मंगलवार, 14 मई 2024

03-खोने को कुछ नहीं,आपके सिर के सिवाय-(Nothing to Lose but Your Head) हिंदी अनुवाद

खोने को कुछ नहीं, आपके सिर के सिवाय-(Nothing to Lose


but Your Head)

अध्याय-03

दिनांक-15 फरवरी 1976 अपराह्न, चुआंग त्ज़ु ऑडिटोरियम में

 

आनन्द का अर्थ है परमानंद और प्रघोष का अर्थ है घोषणा - परमानंद की घोषणा।

आनंद की घोषणा बनो। इसे छिपाओ मत - जितना हो सके इसे प्रकट करो। जितना अधिक तुम आनंद को प्रकट करोगे, उतना ही यह तुम्हारे पास आएगा। एक बहुत ही बुनियादी नियम याद रखो: कि यदि आनंद को व्यक्त किया जाए, साझा किया जाए, तो यह बढ़ता है। यदि तुम इसे छिपाते हो, तो यह सिकुड़ जाता है और मर जाता है। और लोग ठीक इसके विपरीत करते रहते हैं। वे अपने दुखों को व्यक्त करते हैं और फिर वह बढ़ता है, और वे अपने आनंद को छिपाते रहते हैं जैसे कि वे दुनिया से डरते हों। लोग बहुत कंजूस तरीके से मुस्कुराते हैं। वे आनंद की भाषा ही भूल गए हैं।

इसलिए हर पल एक अभिव्यक्ति, एक घोषणा बनो। ऐसे किसी अवसर को मत छोड़ो जहाँ तुम आनंदित हो सकते हो और जहाँ तुम अपने आनंद को व्यक्त कर सकते हो, छोटे-छोटे कारणों से - बिना किसी कारण के।

इसे आपकी जीवन शैली बनने दें और आप अत्यधिक समृद्ध हो जाएंगे।

 

[ नए संन्यासी कहते हैं: मुझे नहीं पता कि मैं यहां से क्या करने जा रहा हूं...]

 

कोई ज़रुरत नहीं है। हम भविष्य के बारे में तब सोचते हैं जब वर्तमान में कुछ कमी रह जाती है। केवल दुखी मन ही भविष्य के बारे में सोचता है। यह एक दुखी मन की रचना, प्रक्षेपण और सांत्वना है - कि आज अच्छा नहीं है लेकिन कल होगा। यह एक आशा है. यदि आज अच्छा है तो कल की चिंता कौन करता है? यह अपना ख्याल खुद रख लेगा.

यह क्षण ही एकमात्र क्षण है। जब भविष्य आता है, तो वह हमेशा वर्तमान में आता है, इसलिए इसके बारे में सोचने की कोई आवश्यकता नहीं है। बस वर्तमान ही पर्याप्त है। यह दिन अपने आप में पर्याप्त है। यह क्षण अगले क्षण की माँ बनने जा रहा है, इसलिए यदि आपने इसे पूरी तरह से जीया है, तो अगला क्षण इस क्षण से अधिक सुंदर होने के लिए बाध्य है, क्योंकि चीजें बढ़ती रहती हैं। इसलिए यदि इस क्षण को पूरे उत्सव में जिया गया है, तो अगला क्षण अधिक उत्सव, अधिक आनंद का होने के लिए बाध्य है। और एक बार जब आप यह सीख लेते हैं, तो आप भविष्य के बारे में सोचना बंद कर देते हैं, लेकिन आप इसे बनाना शुरू कर देते हैं।

मेरी जिद भविष्य बनाने की है--उसके बारे में सोचने की नहीं। और इसे बनाने का तरीका यह है कि इसे पूरी तरह से भूल जाओ। बस वर्तमान में देखो, बस इसे जियो, और इसके माध्यम से आप लगातार अगले क्षण का निर्माण कर रहे हैं। यदि आप इस क्षण को नहीं जीते हैं, और भविष्य के बारे में सोचते रहते हैं, तो आप इसे बनाने में सक्षम नहीं होंगे, क्योंकि अगला क्षण इसी क्षण से आएगा, आपकी सोच से नहीं। इसका आपके विचारों से कोई लेना-देना नहीं है, आपकी इच्छाओं और आशाओं से कोई लेना-देना नहीं है। यह जीवित अनुभव से आता है।

... यह क्षण ही उपलब्ध एकमात्र क्षण है। अतीत जा चुका है, भविष्य अभी तक नहीं आया है। दोनों के ठीक बीच में एक छोटा सा मार्ग है, बहुत छोटा। यदि तुम बहुत सचेत हो, केवल तभी तुम इसे जी सकते हो; अन्यथा आप इसे चूक जायेंगे. बस थोड़ी सी बेहोशी और यह ख़त्म हो गया। जिस क्षण आप सोचते हैं कि यह वर्तमान क्षण है, वह पहले ही बीत चुका होता है। किसी के पास खोने के लिए एक सेकंड भी नहीं है।

ध्यान का अर्थ ही यही है - बहुत अधिक सोच-विचार किए बिना जीवन में जीना। एक बार जब आप इसकी कुशलता जान लेते हैं, तो आपको कुंजी मिल जाती है।

 

[ नया संन्यासी, जो एक डॉक्टर और एक्यूपंक्चरिस्ट है, कहता है: ... मैं अपने पूरे जीवन में भगवान को जानना चाहता था, और लोगों की बेहतर सेवा करना चाहता था।]

 

दोनों एक साथ घटित होंगे वे दो अलग - अलग चीजें नहीं हैं। सेवा और कुछ नहीं बल्कि प्रार्थना का एक तरीका है - एक बहुत ही महत्वपूर्ण तरीका, प्रार्थना का एक बहुत ही संभावित तरीका। यदि आप देखते हैं, तो आप प्रार्थना कर रहे हैं। और यदि आप प्रार्थना करते हैं, तो सूक्ष्म रूप से आप सेवा कर रहे हैं। दोनों पूरक हैं; उन्हें कभी भी विभाजित न करें. मानवता ने उन्हें विभाजित किया है और इसके लिए बहुत कुछ सहा है।

यदि आप प्रार्थना के बिना सेवा करते हैं, तो सेवा केवल परिधि पर ही रह जाती है। यदि आप सेवा के बिना प्रार्थना करते हैं, तो आपकी प्रार्थना जीवन से अलग हो जाती है। आप एक द्वीप की तरह बन जाते हैं यदि आप प्रार्थना करते हैं और सेवा करते हैं, और आप इस तरह से सेवा करते हैं कि यह प्रार्थना का एक तरीका है, और आप इस तरह से प्रार्थना करते हैं कि यह सेवा का एक तरीका है, तो आप अलग-थलग नहीं हैं, और आप परिधि पर नहीं हैं। आप केंद्र पर बने रहते हैं, और फिर भी संपूर्ण के साथ एक होते हैं।

सेवा का अर्थ है समग्र के साथ एक महसूस करना, दूसरे के साथ एक महसूस करना। इसका मतलब है वह बिंदु जहां मैं और तू गायब हो जाते हैं। और जब तुम वहाँ नहीं रहोगे संपूर्ण आपके माध्यम से कार्य करना शुरू कर देता है। और यही असली थेरेपी है आप तकनीकें जान सकते हैं - एक्यूपंक्चर और एक्यूप्रेशर की - लेकिन यदि आप प्रार्थनापूर्ण नहीं हैं तो आप पूरी चीज़ से चूक सकते हैं।

एक्यूप्रेशर और एक्यूपंक्चर का जन्म बहुत गहरे ध्यान से हुआ था। पाँच हज़ार साल पहले ऊर्जा बिंदुओं, मेरिडियन और पुलों को जानने का कोई तरीका नहीं था, सिवाय ध्यान के। लोग ध्यान करते थे और अपने अंदर इतनी गहराई तक चले जाते थे कि उन्हें अपने अंदर कुछ खास ऊर्जा घटनाओं का एहसास होने लगता था। धीरे-धीरे ये बिंदु इतने प्रिय हो गए कि उन्होंने दूसरे लोगों पर काम करना शुरू कर दिया।

गहरे प्रेम से काम करने पर, गुणवत्ता बदल जाती है। आप किसी व्यक्ति को घृणा से छू सकते हैं; तब उसकी मदद करने के बजाय आप उसे नुकसान पहुँचाएँगे। आप किसी व्यक्ति को उदासीनता से छू सकते हैं; तब जो कुछ भी हो सकता है, केवल उतना ही होगा।

लेकिन अगर आप किसी व्यक्ति से प्यार करते हैं, तो आपका स्पर्श प्यार और गहरी चिंता के साथ होता है। ऐसा लगता है जैसे आप ही वहाँ पीड़ित हैं। अचानक तकनीक एक तकनीक नहीं रह जाती। और उपचार प्रेम का कार्य है।

 

[ एक संन्यासी ने कहा कि ध्यान करते समय उसे अपनी पीठ और यौन अंगों में तनाव महसूस होता है।]

 

जब ऊर्जा उत्पन्न होती है, तो उसे एक मार्ग बनाना पड़ता है, और मार्ग अवरुद्ध हो जाता है क्योंकि ऊर्जा ने कभी इसका उपयोग नहीं किया है। तो ऊर्जा ब्लॉक पर जोरदार प्रहार करती है - यही एकमात्र तरीका है जिससे वह एक चैनल बना सकती है।

तो पूरा शरीर कांप उठेगा और आपको तेज दर्द महसूस होगा, लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है। इससे रास्ता साफ़ हो जाएगा और एक बार ऐसा हो जाने पर आपको ऐसा आराम महसूस होगा जैसा आपने पहले कभी महसूस नहीं किया होगा। तो चिंता न करें. बस जारी रखें, और इसके बारे में खुश रहें।

 

[ संन्यासी आगे कहते हैं: मेरे संपूर्ण अस्तित्व को प्रेम की आवश्यकता महसूस होती है।]

 

मैं समझता हूँ। वह भी अच्छा है वह भी उसी ऊर्जा का हिस्सा है, क्योंकि जब ऊर्जा ऊपर की ओर बढ़ती है, तो सेक्स ऊर्जा रूपांतरित हो जाती है और अपनी गुणवत्ता बदल देती है। तब सेक्स की आवश्यकता कम और कम होती जाएगी, और प्रेम की आवश्यकता अधिक से अधिक होती जाएगी। नीचे की ओर जाने वाली ऊर्जा सेक्स बन जाती है, और ऊपर की ओर जाने वाली ऊर्जा प्रेम बन जाती है।

लेकिन रुको मत आप लोगों के प्रति और अधिक प्रेमपूर्ण होने लगते हैं। बस प्यार के मामले में फिजूलखर्ची बन जाओ। बस अजनबियों के प्रति, मित्रों के प्रति भी प्रेमपूर्ण रहो। यहाँ तक कि पेड़ों और चट्टानों से भी प्रेमपूर्ण रहो।

आप एक चट्टान पर बैठे हैं, और जैसे कोई अपने प्रिय को छूता है, आप देखेंगे कि यदि आप गहरे प्रेम से एक चट्टान को छूते हैं, तो चट्टान से प्रतिक्रिया होती है। आप इसे लगभग तुरंत महसूस कर सकते हैं - कि चट्टान ने प्रतिक्रिया दे दी है। चट्टान अब चट्टान नहीं रही किसी पेड़ को गहरे प्रेम से छुओ, और अचानक तुम देखोगे कि यह एकतरफ़ा नहीं है। ऐसा नहीं है कि आप ही वृक्ष से प्रेम कर रहे हैं; पेड़ प्रतिक्रिया दे रहा है, प्रतिध्वनि कर रहा है।

इसलिए आप जो भी करें उसमें प्रेमपूर्ण रहें। अगर आप खाना खा भी रहे हैं तो बहुत प्यार से खाएं, बहुत प्यार से खाना चबाएं। स्नान करते समय, अपने ऊपर गिरने वाले पानी को गहरे प्रेम और कृतज्ञता और गहरे सम्मान के साथ स्वीकार करें - क्योंकि ईश्वर हर जगह है और सब कुछ दिव्य है। एक बार जब आप यह महसूस करने लगेंगे कि सब कुछ दिव्य और पवित्र है, तो आपको प्यार की प्यास महसूस नहीं होगी क्योंकि यह हर जगह से पूरी होगी।

सब कुछ ठीक चल रहा है। धन्य महसूस हो रहा है।

 

[ एक संन्यासिन ने कहा कि उसे उन लोगों के साथ संबंध बनाने का एक चलन बन गया था, जिन्हें एक मां के रूप में उसकी जरूरत थी, जिन्हें वह आश्रय, भोजन और पैसा देती थी, उसे तोड़ने के लिए उसे मदद की जरूरत थी... लेकिन उसके दोस्तों ने कहा कि वह बस प्यार खरीद रहा था... ]

 

आप अपना समय, ऊर्जा और सब कुछ बर्बाद कर रहे हैं। और केवल इतना ही नहीं, बल्कि आप इसे बार-बार दोहराकर एक पैटर्न बना रहे हैं।

कुछ बातें समझनी होंगी। सबसे पहले, प्रेम करुणा नहीं है। आप सोचते हैं कि करुणा प्रेम है। और प्रेम को किसी तर्क की आवश्यकता नहीं है। यह बस मौजूद है। यह अपने आप में प्रमाण है, स्वयं-साक्ष्य है। यह अपने आप में पर्याप्त है। करुणा इसका हिस्सा बन सकती है, लेकिन वे समानार्थी नहीं हैं। प्रेम करुणा से बढ़कर है।

तुम हमेशा उन लोगों में रुचि लेते हो जिन्हें तुम्हारी सहानुभूति की आवश्यकता होती है - और इसमें कुछ भी गलत नहीं है। उन्हें भोजन और आश्रय दो - लेकिन यह दिखावा मत करो कि तुम प्रेम में हो। यदि तुम सड़क पर एक भिखारी को देखते हो, तो तुम उसकी मदद कर सकते हो, लेकिन उसकी मदद करो और उसे भूल जाओ - इसे प्रेम संबंध बनाने की कोई आवश्यकता नहीं है। भिखारी तुम्हारे प्रति कृतज्ञ महसूस करेगा, और वह तुमसे बच नहीं सकता क्योंकि वह तुम पर निर्भर हो गया है। तुम उसकी मां बन गई हो, और तुम मां होने का आनंद लेती हो, तुम श्रेष्ठ होने का आनंद लेती हो। यह एक अहंकार यात्रा बन जाती है। वह एक निम्न व्यक्ति है क्योंकि वह तुम पर निर्भर है, और उसे यह दिखावा करते रहना है कि वह तुमसे प्रेम करता है। गहरे में वह जान जाएगा कि प्रेम खरीदा गया है, और वह तुम्हें धोखा देगा। वह तुम्हें नुकसान पहुंचाने के लिए वह सब कुछ करेगा जो वह कर सकता है, क्योंकि वह आहत महसूस करता है। तुम श्रेष्ठ हो गई हो क्योंकि तुम्हारे पास धन है और उसके पास कुछ नहीं है। इसलिए वह यह दिखावा करता रहता है कि वह तुमसे प्रेम करता है।

प्यार इतना सस्ता नहीं है। और आप इसे बहुत सुरक्षित तरीके से चाहते हैं। अगर प्यार नहीं हो रहा है, तो उसे जबरदस्ती न करें।

... मुझे पता है कि तुम्हें एक प्रेमी की ज़रूरत है - इसलिए तुम कल्पना करते हो कि कुछ भी प्रेम है। कोई अपनी कृतज्ञता दिखाता है और आप तुरंत सोचते हैं कि यह प्यार है क्योंकि आपको ज़रूरत है।

यह ऐसा है जैसे कोई भूखा हो और कूड़े के ढेर पर रोटी भी सुंदर भोजन की तरह दिखती हो। तुम्हें भूख लगी है, ये मैं जानता हूं तुम्हें प्यार की ज़रूरत है, यह मैं जानता हूं। हर किसी को प्यार की जरूरत होती है.

लेकिन इससे आपको बिल्कुल भी मदद नहीं मिलने वाली है धीरे-धीरे यह एक मृत दिनचर्या बन जाएगी, और आप लगातार इस दुष्चक्र को दोहराते रहेंगे। इससे बाहर निकल जाओ।

प्रेम तब होता है जब दो व्यक्ति एक ही धरातल पर मिलते हैं, समान होते हैं। श्रेष्ठ और निम्न व्यक्ति के बीच सहानुभूति संभव है, प्रेम नहीं। इसलिए मूर्ख मत बनो। ये सब बकवास बंद करो.

प्रेमपूर्ण बनें, उपलब्ध रहें, खुले रहें और फिर किसी दिन समान शर्तों वाले किसी व्यक्ति के साथ ऐसा हो सकता है। जब आप किसी से प्यार करते हैं, तो आप जो कुछ भी कर सकते हैं करते हैं, आप अपना सब कुछ देते हैं, लेकिन आप आभारी महसूस करते हैं कि उसने स्वीकार कर लिया है। आप उससे धन्यवाद की भी उम्मीद नहीं करते - वह बहुत सतही लगेगा। तो किसी भी तरह तुम्हें सहानुभूति और प्रेम के बीच के इस संबंध को नष्ट करना होगा।

 

[ वह उत्तर देती है: इस बिंदु पर मैं कोई भेदभाव नहीं कर सकती।]

 

तो फिर आप बस एक काम करें: छह महीने तक कोई प्रेम संबंध नहीं - तो कम से कम दुष्चक्र टूट गया। आप जितना चाहें उतना सहानुभूतिपूर्ण हो सकते हैं, लेकिन कोई प्रेम संबंध नहीं।

इन छह महीनों में कुछ तो होगा, अन्यथा नहीं। एक सच्चा प्रेमी नहीं चाहेगा कि तुम माँ बनो। वह किसी प्रिय की तलाश में है। वह पहले से ही एक माँ है - बहुत हो गया! वह सचमुच मां से भागने की कोशिश कर रहा है वह एक ऐसी महिला की तलाश में है जो उसे मां से बचा सके - और फिर यहां एक महिला है जो मां बनना चाहती है। इसीलिए आप हमेशा ऐसे लोगों की तलाश करते हैं जो मां चाहते हों। आप ऐसे लोगों की तलाश न करें जिन्हें आपके पैसे और आपकी मदद में कोई दिलचस्पी नहीं है। तुम भिखारी ढूंढ़ते रहते हो, यह और वह।

तो छह महीने के लिए तुम पूरी तरह रुक जाओ--कोई प्रेम संबंध नहीं।

 

[ वह पूछती है: आपका मतलब सेक्स नहीं करना है या... ]

 

हाँ, कोई सेक्स या प्रेम प्रसंग नहीं। हो सकता है कि यह उतना लंबा न हो, लेकिन जितना हो सके प्यार का भूखा बन जाइए। यह कठिन होगा, लेकिन किसी भी दुष्चक्र को तोड़ना हमेशा कठिन होता है।

और यहां इतने खूबसूरत लोग हैं कि आप कहीं और नहीं पा सकते।

... हो सकता है कि छह महीने न हों, मैं आपको छह सप्ताह के बाद अनुमति दे सकता हूं। लेकिन इसे छह महीने मन में रहने दो, ताकि एक भूख पैदा हो और तुम लगभग पागल हो जाओ, और यह चक्र टूट जाए।

यदि आप अजनबियों से, इधर-उधर, प्यार करते रहते हैं, तो आप स्वयं के प्रति सम्मानजनक नहीं हैं। आप अपना नुकसान कर रहे हैं बस छह महीने इंतजार करें यदि बहुत अधिक समय न हो तो यह आपका पूरा जीवन बचा सकता है। जिस तरह से आप जा रहे हैं, आप अपना पूरा जीवन बर्बाद कर रहे हैं।

उपलब्ध रहो, दोस्त बनाओ और अगर किसी दिन तुम्हें लगे कि कोई बराबरी का व्यक्ति आता है, जो किसी भी तरह से कमतर नहीं है, तो मेरे पास आओ और मुझे बताओ। अगर मुझे लगता है कि यह सही है, तो मैं आपको अनुमति दूंगा - लेकिन मुझे वहां रहने दीजिए। अपने ऊपर छोड़ देने पर आप दुष्चक्र से बाहर नहीं आ पाएंगे। लेकिन अगर मैं वहां रहूंगा तो तुम्हें इसमें बने रहने की इजाजत नहीं दूंगा.

यह कठिन है, लेकिन इसके बारे में कुछ भी नहीं किया जा सकता है।

 

[ एक संन्यासी कहता है: आपके सभी व्याख्यान मुझे इतना ऊँचा उठा रहे हैं, और मैं ध्यान का आनंद ले रहा हूँ लेकिन मुझे बहुत अधिक शारीरिक उत्तेजना का अनुभव हो रहा है। सोना बहुत कठिन है और बहुत सारे बुरे सपने आते हैं।]

 

वह प्रक्रिया का एक हिस्सा है शरीर और मन गहरी दबी हुई चीज़ों को मुक्त कर रहे हैं जिन्हें ध्यान सामने लाता है, लेकिन यह बहुत अच्छा है। आप इतना ताज़ा और इतना भारहीन महसूस करेंगे - जैसे कि आप उड़ सकते हैं। चीजें बिल्कुल ठीक चल रही हैं

 

[ संन्यासी फिर पूछता है: मैंने हमेशा यह समझा है कि चेतना के सभी क्षेत्र हमारे लिए हमेशा और लगातार उपलब्ध हैं... मैं कभी भी खुद को जानबूझकर ऐसे स्थान पर नहीं रखूंगा जो मेरे आस-पास के दूसरों के लिए सुखद और अच्छा न हो।

ये समूह लोगों को बहुत ही संवेदनशील स्थानों पर ले जाते हैं, और कभी-कभी ऐसे स्थानों पर ले जाते हैं जो जरूरी नहीं कि उन्हें खुश कर सकें, और कभी-कभी उनके आसपास के लोगों के लिए मुश्किलें खड़ी कर देते हैं।

मुझे उनमें रुचि है और मैं बस यह जानना चाहता हूं कि क्या वे आवश्यक हैं...]

 

नहीं, आपके लिए वे नहीं हैं। और यह बिल्कुल सही रवैया है। यह एक सवाल है कि आप खुद को कहां रखते हैं, यह आपकी पसंद है, और सभी क्षेत्र हमेशा उपलब्ध हैं।

ये समूह लोगों की मदद करते हैं क्योंकि लोग खास मूड के आदी हो चुके हैं; उदाहरण के लिए, उदासी। एक बार ऊर्जा उपलब्ध होने के बाद, एक निश्चित व्यक्ति बस उदासी में चला जाता है। यह एक दिनचर्या बन गई है, और वह कोई दूसरा रास्ता नहीं जानता। अन्य सभी रास्ते बंद हो गए हैं। वह उनके बारे में भूल गया है।

यह ऐसा है जैसे आप एक बड़े घर में रहते हैं और आपको सिर्फ़ एक कमरे के बारे में पता है। आपने घर की चाबियाँ खो दी हैं और आप पूरी तरह से भूल गए हैं कि घर में और भी कई कमरे हैं। ये समूह एक कमरे में रहना इतना असंभव बना देते हैं कि उन्हें वहाँ से भागना पड़ता है -- यही पूरी बात है।

अगर कोई क्रोधित है, तो वे उसे उसमें और गहरे जाने देते हैं -- इतना गहरा कि वह अनुभव ही इतना नरक बन जाता है कि कोई कहीं भी भागता है और ठोकर खाकर उसी घर के दूसरे कमरे में पहुँच जाता है, जिसके बारे में उसे पता ही नहीं होता। एक बार जब कोई उस कमरे में प्रवेश करता है, तो उसे पता चलता है कि बार-बार उसी कमरे में जाने की कोई जरूरत नहीं है; कि अन्य कमरे भी उपलब्ध हैं।

लेकिन आपके लिए इसकी कोई जरूरत नहीं है। अगर आपको यह समझ है, तो इसकी कोई जरूरत नहीं है।

ओशो

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें