शनिवार, 22 जून 2024

18-19-खोने को कुछ नहीं,आपके सिर के सिवाय-(Nothing to Lose but Your Head) हिंदी अनुवाद

 खोने को कुछ नहीं, आपके सिर के सिवाय -(
Nothing to Lose

but Your Head)

अध्याय -18

दिनांक-8 मार्च 1976 सायं चुआंग त्ज़ु ऑडिटोरियम में

 

दिनांक-08 मार्च को दर्शन नहीं हुए ।

अध्याय 18 में लोगों के साक्षात्कार हैं कि उन्होंने समूहों के साथ कैसा अनुभव किया।

 

खोने को कुछ नहीं, सिवाय आपके सिर के

अध्याय -19 खोने को कुछ नहीं, आपके सिर के सिवाय-(Nothing to Lose but Your Head)

दिनांक-09 मार्च 1976 अपराह्न चुआंग त्ज़ु सभागार में

 

आनंद का अर्थ है आनंद, या आनंदमय, और सुभूति बुद्ध के प्रमुख शिष्यों में से एक का नाम है। इसका शाब्दिक अर्थ है, जो सुविख्यात हो, विश्वविख्यात हो, मि. ए.?

 

[ पश्चिम में कपड़े डिज़ाइन व्यवसाय से जुड़ी एक संन्यासिन ने कहा कि अब जब वह पूना में वापस आई हैं तो उन्हें डर है कि इससे ध्यान भटक जाएगा।]

 

व्याकुलता आपके बाहर किसी भी चीज़ में नहीं है। यह मन में है इसलिए यदि आप एक स्थिति से बचते हैं, तो यह किसी अन्य स्थिति में उभर आएगी। यह आपमें है - तो आप कहां जा सकते हैं? इसलिए परिस्थितियों से भागने की बजाय उनका सामना करें। उनका सामना करने से धीरे-धीरे उनका डर खत्म हो जाता है।

इसे एक नियम बना लें: जहां भी आपको डर लगता है, वहां जाएं। जब भी तुम्हें लगता है कि डर है, तो वही जगह है जहाँ जाना है - तब डर गिर जाता है। तो चिंता न करें

 

[ लौटने वाले एक अन्य संन्यासी ने कहा कि जब वह पश्चिम में थे तो वह ओशो या ध्यान या किसी भी चीज़ पर निर्भर नहीं थे: मैंने अपने अंदर एक अलग बदलाव महसूस किया। इस तरह यह सचमुच अद्भुत था।]

 

मि. एम., ऐसा ही रहा है। अच्छा।

यदि तुम चिपकते हो, तभी तुम हारते हो। यदि आप चिपकते नहीं हैं, तो खोने के लिए कुछ भी नहीं है, कोई भी नहीं है जो आपको परेशान कर सके। चाहे कुछ भी हो, तुम अप्रभावित, अछूते रहते हो।

यही पूरा रहस्य है, मुख्य बात। यदि आप चिपके रहते हैं, तो आप स्वयं ही दुःख में पड़ रहे हैं, और देर-सबेर आप परेशानी में पड़ जायेंगे। आप मुसीबत के बीज बो रहे हैं कोई चिपकना नहीं और कोई परेशानी नहीं - क्योंकि आपसे कुछ भी छीना नहीं जा सकता। आपके पास पहले तो कुछ भी नहीं है

संन्यास यही है - ऐसी अवस्था में रहना जहाँ खोने को कुछ न हो, और व्यक्ति किसी चीज़ से चिपका न हो। इसलिए कोई निराश नहीं हो सकता क्योंकि वहाँ कोई अपेक्षा नहीं है।

किसी को अतीत के बारे में सोचने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता - कोई अतीत नहीं है। और कोई भविष्य के बारे में नहीं सोच रहा है - कोई भविष्य नहीं है। व्यक्ति यहीं और अभी में रहता है।

यह एक अच्छा अनुभव रहा है... इसी तरह बहते रहो, है न? अगर तुम्हें कुछ पलों में ध्यान करने का मन हो, तो करो। लेकिन उसे अपनी आंतरिक भावना ही रहने दो -- यह कोई थोपने वाली बात नहीं है; इसे अनुशासन मत बनाओ। अगर तुम्हें इच्छा हो, तो करो। लेकिन अगर बीच में भी तुम्हें लगे कि इच्छा खत्म हो गई है, तो वहीं और वहीं रुक जाओ। एक पल के लिए भी अपने खिलाफ मत जाओ। अगर तुम्हें जागरूक होने का मन हो, तो जागरूक हो जाओ। अगर तुम्हें लगे कि यह तनाव बन रहा है, तो इसे तुरंत छोड़ दो। इस तरह बहो -- बस पल-पल, और निर्णय को अपने अंतरतम केंद्र से आने दो।

मैं जानता हूं कि कुछ भी न करना कठिन है, लेकिन एक बार जब आप जान गए कि कुछ भी कैसे नहीं करना है, तो आप सब कुछ जान गए हैं। फिर और कुछ नहीं है करना बचकाना है न करना महान है

करने से जो ध्यान आता है, वह न करने से आने वाले ध्यान की तुलना में कुछ भी नहीं है। आप जो जागरूकता पैदा कर सकते हैं वह उस जागरूकता की तुलना में सतही है जो आप तक आएगी, आपके साथ घटित होगी, जो आपके अस्तित्व में सतह पर आएगी।

 

[ संन्यास दम्पत्ति उपस्थित थे। पत्नी ने कहा कि वह गर्भवती थी और बच्चे को अपने पास रखना चाहती थी लेकिन उसके पति ने ऐसा नहीं किया। उसने पूछा कि उन दोनों और बच्चे दोनों के लिए सबसे अच्छी बात क्या है...]

 

आप छह दिनों तक ध्यान करते हैं, मि. एम.? और सोलहवीं की शाम को, मुझसे मिलो। फिर हम फैसला करेंगे... क्योंकि हो सकता है कि शरीर बच्चे के लिए तैयार हो, और आप भी इसे पाना चाहें, लेकिन क्या आप वाकई तैयार हैं, यह दूसरी बात है।

माँ बनना एक बच्चे को जन्म देने से बिल्कुल अलग बात है। माँ बनना एक बड़ी ज़िम्मेदारी और एक बड़ी प्रतिबद्धता है। किसी को भी...इसमें जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए, मि. एम.?

स्त्री के लिए बच्चा चाहना बहुत स्वाभाविक है, बहुत स्वाभाविक। क्योंकि महिला को लगता है कि जब वह मां बनती है तभी वह रचनात्मक हो जाती है। चाहत बहुत गहरी है मन में

मनुष्य के लिए यह बिल्कुल विपरीत है। वह जिम्मेदारी से बचना चाहेंगे क्योंकि पिता बनना सिर्फ एक सामाजिक संस्था है... माँ बनना एक प्राकृतिक घटना है। तो आदमी हमेशा जिम्मेदारी के बारे में, बोझ के बारे में, अर्थव्यवस्था के बारे में और यह और वह के बारे में सोचता है। औरत कभी इन बातों के बारे में नहीं सोचती स्वाभाविक रूप से, सहज रूप से, वह माँ बनना चाहती है। लेकिन फैसला बहुत सोच-समझकर लेना होगा

जिस क्षण आप एक बच्चे को जन्म देते हैं, आप एक ऐसी दुनिया को जन्म देते हैं - जिसमें अज्ञात क्षमताएँ, संभावनाएँ होती हैं। एक तरह से आप एक बड़ी जिम्मेदारी ले रहे हैं। इसे बहुत ध्यानपूर्वक लिया जाना चाहिए, हैम?

तो छह दिनों तक आप ध्यान करें। अभी अपना निर्णय छोड़ दें -- क्योंकि अगर आपने कोई निर्णय ले लिया है, तो ध्यान से कोई खास मदद नहीं मिलेगी। बस खुले रहें और ध्यान करें -- और जो भी होगा अच्छा ही होगा, हैम?

 

[ एक संन्यासिन ने कहा कि जब उसे माला पहनने में डर लगता था तो वह इसे पहनना पसंद नहीं करती थी।]

 

इसे भयानक महसूस होने दें.. क्योंकि पूरा प्रयास यह है कि मन को कैसे गिराया जाए। यदि आप अपने मन से निर्णय लेते रहेंगे, तो यह कभी नहीं गिरेगा। माला और संतरा कुछ और नहीं बल्कि मन को गिराने में मदद करने के लिए हैं।

तुम इसे मुझ पर छोड़ दो - मैं कहता हूँ कि माला पहनो, इसलिए तुम इसे पहनो। अपने मन की बजाय मेरी बात अधिक सुनो। और तुम्हारा मन माला से भी अधिक भयानक है।

 

[ वह कहती है कि उसने अपना मन छोड़ने की कोशिश की।]

 

मैं कोशिश करने के लिए नहीं कह रहा हूँ। अगर आप कोशिश करेंगे तो आप असफल होंगे। कुछ दिन यहाँ रहो, और जो भी मैं कहूँ, तुम करो। तुम निर्णय मुझ पर छोड़ दो -- मैं इसे बहुत सरल बनाता हूँ। ध्यान करो, मेरी बात सुनो, संन्यासी बनो, नारंगी वस्त्र पहनो और माला पहनो।

मन कुछ दिन तक चलता रहेगा, लेकिन उसकी बात मत सुनो। बस इतना कहो कि वह ओशो के पास जा सकता है, तुम्हारे पास नहीं आ सकता।

... इस पल ऐसा हो सकता है। ऐसा बहुत से लोगों के साथ हुआ है, आपके साथ क्यों नहीं? आपका दिमाग सबसे भयानक नहीं है -- मैं ऐसे बहुत से लोगों को जानता हूँ... आप अपने भयानक दिमाग पर गर्व नहीं कर सकते -- ऐसे बहुत से लोग हैं जिनका दिमाग इससे भी भयानक है।

उत्तेजित मत हो। कुछ भी छोड़ने की जरूरत नहीं है, लड़ने की कोई जरूरत नहीं है। दिमाग छूटने वाला है, मि. एम;? मैं इसे बाहर निकालता हूं (ओशो आगे की ओर झुके और अपना दाहिना हाथ उसके सिर पर रख दिया जैसे कि उसका मन बाहर निकाल दिया हो। संन्यासी हंसता है।)

तुम इसके बारे में सब भूल जाओ!

 

[ एक संन्यासी ने कहा कि गंभीर रूप से बीमार मां विपश्यना उनकी मित्र हैं; वह कुछ करना चाहता है लेकिन असहाय महसूस करता है।]

 

असहाय महसूस करना अच्छा है... प्रार्थना असहायता से उत्पन्न होती है। और वह असहायता आपके अहंकार को गिराने में मदद करेगी।

अगर आप हर परिस्थिति में कुछ कर सकते हैं तो अहंकार कभी नहीं गिरता। आपको कुछ ऐसी परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है जहां आप बिल्कुल नपुंसक हो जाते हैं। आप कुछ करना चाहेंगे लेकिन आप कुछ नहीं कर सकते... कुछ भी करना असंभव ही है। विपश्यना की स्थिति आपके लिए बहुत मददगार हो सकती है।

जरा आदमी की लाचारी देखिए... और वह सब बकवास जो अहंकार सोचता रहता है। न तो जन्म और न ही मृत्यु हमारे हाथ में है। हमारे हाथ में कुछ भी नहीं है एक बार तुम्हें इसका एहसास हो जाए तो प्रार्थना जाग उठती है।

प्रार्थना एक पुकार है, एक गहरी पुकार, असहायता की। और प्रार्थना व्यक्ति को धार्मिक बनाती है।

... यह विपश्यना आपके लिए कष्ट सहने का प्रश्न नहीं है... वह आपके लिए कष्ट नहीं उठा रही है। लेकिन उसने तुम्हें एक मौका दिया है, मि. एम.?

चीजें ऐसी ही हैं... लेकिन इंसान ने सत्ता का मुखौटा बना लिया है। हम कई तरीकों से प्रयास करते हैं - हमारे डॉक्टर, हमारी दवा, हमारी यह और वह... यह सब एक शक्ति यात्रा है। यह एहसास दिलाता है कि सब कुछ नियंत्रण में है - और कुछ भी नियंत्रण में नहीं है। यह सिर्फ एक मुखौटा है ऐसा नहीं है कि आप असहाय महसूस कर रहे हैं - जो डॉक्टर उसे देख रहा है, जो डॉक्टर ऑपरेशन करने जा रहा है - वह भी असहाय महसूस कर रहा है। वह नहीं कहेगा, मि. एम.? क्योंकि ऐसा कहना ठीक नहीं है वह यह दिखावा करने की कोशिश करेगा कि वह सत्ता में है, नियंत्रण में है, और जो कुछ भी आवश्यक है वह कर रहा है। वह अपने चारों ओर एक धोखा पैदा कर लेगा। वह भी बेबस है, वह भी अंदर से कांप रहा है।

विज्ञान ने एक दिखावा बनाया है, और इसने मानव अहंकार की मदद की है ताकि मनुष्य कम असहाय महसूस करे। प्रार्थना धीरे-धीरे लुप्त हो गई है। और ईश्वर बहुत दूर महसूस होता है।

इन क्षणों में जब तुम अचानक असहाय हो जाते हो और कुछ भी नहीं कर सकते, उस नपुंसकता में, दो संभावनाएं खुलती हैं: या तो तुम आत्मघाती हो जाते हो, या तुम प्रार्थनापूर्ण हो जाते हो।

तो इस अवसर का उपयोग प्रार्थना के लिए करें। विपश्यना के पास जाकर बैठें और प्रार्थना करें।

 

[ संन्यासी ने उत्तर दिया: ओशो, मुझे सचमुच नहीं मालूम कि मैं प्रार्थना करना जानता हूं या नहीं।]

 

नहीं, नहीं, जानने की जरूरत नहीं है। लाचारी तुम्हें देगी.... यह शब्दों का सवाल नहीं है।

बस असहाय होकर उसके पास बैठ जाओ। और बस अपनी असहायता को महसूस करो। कुछ उठने लगेगा। तुम धरती को प्रणाम करना शुरू कर सकते हो, या तुम आकाश की ओर देखना शुरू कर सकते हो। तुम कुछ ऐसा कहना शुरू कर सकते हो जिसे कहते हुए तुम्हें आश्चर्य होगा। तुम एक छोटे बच्चे की तरह हो जाओगे - और एक बच्चा क्या कर सकता है जब वह असहाय, दुखी, पीड़ित महसूस करता है, और कोई रास्ता नहीं पाता है? बच्चा पिता या माँ के लिए रोता है। और वह रोना अत्यधिक अर्थपूर्ण है। यह आपके लिए और विपश्यना के लिए भी अत्यधिक अर्थपूर्ण होगा।

मैं यह नहीं कह रहा हूँ कि आपको कुछ खास बातें कहनी हैं, या आपको कोई ईसाई प्रार्थना दोहरानी है या यह सब। नहीं, कुछ भी नहीं -- बस यही है जो आप तब कर सकते हैं जब आप असहाय और खोया हुआ महसूस करते हैं। इस अवसर को अपने लिए एक बेहतरीन अनुभव बनने दें। प्रार्थना होने दें... संवाद होने दें।

 

[ संन्यासी कहते हैं: मुझे लगता है कि मैं उनके साथ सूक्ष्म स्तर पर संवाद करता हूं... लेकिन मुझे लगता है कि यह सिर्फ मेरी कल्पना है।]

 

चिंता मत करो, संदेह मत करो, इसे कल्पना ही रहने दो।

कल्पना एक क्षमता है, और यह तर्क से ज़्यादा शक्तिशाली है। ऐसी कई चीज़ें हैं जो कल्पना के ज़रिए हो सकती हैं जो तर्क से कभी नहीं हो सकतीं। लेकिन आधुनिक मन में, जिस क्षण हम कहते हैं कि कोई चीज़ कल्पना है, वह पहले से ही निंदनीय है। हम इसे ऐसे सोचते हैं जैसे यह अवास्तविक है।

कल्पना किसी भी अन्य चीज़ की तरह ही वास्तविक है। यह तर्क से ज़्यादा वास्तविक है, क्योंकि यह ज़्यादा मौलिक है। तर्क अभी हाल ही में आया है... अभी बच्चा ही है। कल्पना प्राचीन है। हम जानवरों, पेड़ों, चट्टानों के साथ कल्पना साझा करते हैं। हम तर्क को किसी के साथ साझा नहीं करते। यह सिर्फ़ एक स्थानीय चीज़ है -- मानवीय।

इसलिए इसके बारे में चिंता मत करो - इसे कल्पना ही रहने दो। कल्पना का मतलब बस इतना है कि तुम भाषा में नहीं, बल्कि चित्रों में सोच रहे हो, बस इतना ही। यह मौखिक मन की तुलना में उतना ही वास्तविक है, बल्कि अधिक वास्तविक है - क्योंकि यह मौखिक मन की तुलना में तुम्हारे अस्तित्व में अधिक गहराई से निहित है। मौखिक मन केवल एक सतही परत है। इसलिए कल्पना में हस्तक्षेप मत करो।

और यह कोई बड़ा सवाल नहीं है कि कोई जीवित बचेगा या नहीं। क्योंकि कोई कितने समय तक जीवित रह सकता है? हम एक हारी हुई लड़ाई लड़ रहे हैं। एक दिन, एक साल, दस साल - इससे कोई खास फर्क नहीं पड़ता।

इन कुछ महीनों में वह यहाँ बहुत बदल गई है। अगर वह मर जाती है तो कोई खास समस्या नहीं है। उसने इस जीवन का सदुपयोग किया है। अगर वह जीवित रहती है - तो अच्छा है। अगर वह मर जाती है तो मुझे उसके लिए दुख नहीं होगा। उसने कुछ कमाया है - एक खास एकीकरण - और वह अपने अगले जीवन में इसका उपयोग कर पाएगी।

मेरे लिए यह सवाल नहीं है कि वह रहती है या नहीं। संपूर्ण प्रश्न यह है कि क्या उसने कुछ एकीकरण, कुछ केन्द्रीकरण अर्जित कर लिया है - और उसने अर्जित कर लिया है। वह अच्छी चल रही है... वह काफी बड़ी हो गई है।' मैं खुश हूँ, मि. एम.? मैं खुशी के साथ उसे अलविदा कह सकता हूं' इस बात का कोई पछतावा नहीं कि उससे कुछ छूट गया।

तो आप बस उसके लिए प्रार्थना करें... इससे आपको मदद मिली है।

आज इतना ही।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें