बुधवार, 26 जून 2024

18-सबसे ऊपर डगमगाओ मत-(Above All Don't Wobble)-का हिंदी अनुवाद

 सबसे ऊपर, डगमगाएं नहीं-(Above All Don't Wobble)-का हिंदी
अनुवाद

अध्याय -18

दिनांक 02 फरवरी 1976 अपराह्न चुआंग त्ज़ु सभागार में

 

[ एक संन्यासी कहता है: मैं लोगों के सामने इस तरह खुल सका हूं जैसा मैंने पहले कभी अनुभव नहीं किया था, और लोग मेरे पास आए हैं। मैं बस आपको धन्यवाद कहना चाहूँगा।]

 

कोई कभी नहीं जानता। जब तक यह घटित न हो जाए, तब तक कोई नहीं जानता, क्योंकि हम अपने पिछले अनुभवों, उन सभी चीज़ों तक सीमित रहते हैं, जिन्हें हम पहले से जानते हैं। अज्ञात की हम कल्पना भी नहीं कर सकते। हम इसकी उम्मीद नहीं कर सकते, क्योंकि हम नहीं जानते कि यह क्या है। जब भी यह आता है, तो यह आपको आश्चर्यचकित कर देता है।

और जो भी सुंदर है, सच है, वह हमेशा आश्चर्य के रूप में आता है। इसलिए आश्चर्यचकित होने की क्षमता बनाए रखें। यह जीवन का सबसे बड़ा आशीर्वाद है: आश्चर्यचकित होने की क्षमता। एक बार जब आप यह क्षमता खो देते हैं तो आप मर जाते हैं। अगर चीजें आपको आश्चर्यचकित कर सकती हैं, तो आप अभी भी जीवित हैं...

और जितना अधिक तुम चीजों से आश्चर्यचकित होते हो, उतने ही अधिक तुम जीवंत होते हो। यह एक बच्चे की जीवंतता है; वह छोटी-छोटी बातों से आश्चर्यचकित हो जाता है। कोई विश्वास भी नहीं कर सकता कि वह क्यों आश्चर्यचकित हो रहा है - बस एक साधारण पेड़, या पक्षी, या कुत्ता, या बिल्ली, या किनारे पर पड़ा एक कंकड़... वह तुमसे भी अधिक आश्चर्यचकित होता है, जितना कि तुम कोहिनूर, एक महान हीरा पा लो - तब भी तुम आश्चर्यचकित नहीं होगे। लेकिन चूंकि वह आश्चर्यचकित है और आश्चर्यचकित होने की क्षमता रखता है, इसलिए प्रत्येक कंकड़ हीरा बन जाता है। यदि तुम आश्चर्यचकित नहीं होते, तो हीरा भी एक साधारण कंकड़ बन जाता है।

जीवन में उतना ही अर्थ है जितना कि आपमें आश्चर्यचकित होने की क्षमता है -- आश्चर्यचकित होने की क्षमता, आश्चर्यचकित होने की क्षमता। इसलिए हमेशा खुले रहें। और हमेशा अपने आप को बार-बार याद दिलाएँ कि जीवन अनंत है। यह हमेशा एक चलती हुई प्रक्रिया है; इसका कभी कोई अंत नहीं होता। यह एक कभी न खत्म होने वाली, शाश्वत यात्रा है, और हर पल नया है, हर पल मौलिक है। जब मैं कहता हूँ कि हर पल मौलिक है, तो मेरा मतलब है कि हर पल आपको आपके मूल की ओर वापस ले जाता है, हर पल आपको फिर से एक बच्चा बना देता है।

आराम करें और इसे देखें, और अद्भुत सौंदर्य और अद्भुत खजाने बिना किसी खर्च के आपके हो जाएंगे; केवल मांगने मात्र से वे आपके हो जाएंगे।

लोग अपने ज्ञान के कारण बहुत कुछ खो देते हैं। जितना अधिक आप सोचते हैं कि अब जीवन में ऐसा कुछ नहीं है जो आपको आश्चर्यचकित कर सके, जितना अधिक आप जानते हैं, उतना ही आप आश्चर्यचकित होने में कम सक्षम होते हैं। जितना अधिक आप जानते हैं, उतना ही आप दोहराव बन जाते हैं; आप अब मौलिक नहीं हैं। अब चीजें आती हैं और गुजर जाती हैं लेकिन आपकी आंखें धूल से भरी हैं और आपका दिमाग विचारों से भरा है। आप अपने ज्ञान में इतने सीमित हैं कि अज्ञात प्रवेश नहीं कर सकता।

और ईश्वर केवल अज्ञात ही नहीं है -- वह अज्ञेय है। मन ज्ञात है, ध्यान अज्ञात में खड़ा होना है, और ईश्वर अज्ञेय है -- जो हमेशा अज्ञात की सीमा पर क्षितिज की तरह बना रहता है। जितना आप उसके करीब आते हैं, उतना ही वह दूर होता जाता है। वह हमेशा एक इंद्रधनुष है, और आप उसे कभी पकड़ नहीं सकते। आप कोशिश कर सकते हैं, और उस तक पहुँचने के लिए हर संभव प्रयास किया जाना चाहिए, लेकिन वह हमेशा अप्राप्य है।

ईश्वर असंभव है, और क्योंकि ईश्वर है, इसलिए जीवन सुंदर है। क्योंकि असंभव है, इसलिए जीवन अत्यंत सुंदर है और इसका अर्थ खो जाता है।

इसीलिए पश्चिम में जीवन पूर्व की तुलना में अधिक अर्थहीन होता जा रहा है। क्योंकि विज्ञान ने तुम्हें अधिक ज्ञानवान बना दिया है और विज्ञान ने तुम पर जो धूल डाली है, उसके कारण आश्चर्यचकित होने की क्षमता कम होती जा रही है। तुम अज्ञेय के प्रति लगभग असंवेदनशील होते जा रहे हो। यही एकमात्र कब्र है, एकमात्र मृत्यु है - कि तुम सोचते हो कि तुमने जान लिया है।

सदैव अज्ञात एवं अज्ञेय के प्रति उपलब्ध रहें....

 

[ तथाता समूह ने आज रात दर्शन किए। समूह के नेता ने कहा: कभी-कभी मुझे लगता है कि मेरे लिए यह सही नहीं है कि मैं अपनी भावनाओं को कुछ खास समय पर व्यक्त करूँ -- और यहीं पर मैं उलझन में हूँ। एक समय तो मुझे लगा कि मैं हंस दूँ, यह सब बिलकुल बेतुका लग रहा था -- लेकिन मैंने अपनी हंसी को रोक लिया।]

 

किसी भी चीज़ को रोकने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके और समूह के बीच का पुल ख़त्म हो जाएगा; तुम असत्य हो जाते हो. और यदि आप प्रामाणिक नहीं हैं, तो आप उन्हें प्रामाणिकता की ओर नहीं ले जा सकते। यदि उन्हें लगता है, और वे करेंगे, कि आप कुछ पकड़ रहे हैं... आप इस तथ्य को छिपा नहीं सकते: यह हजारों तरीकों से दिखाता है कि आप झूठ बोल रहे हैं, मुखौटा पहने हुए हैं, कि आप कुछ बनने की कोशिश कर रहे हैं जो आप हैं नहीं; आपका तनाव इसे दिखाएगा, आपका कंपन ही हर किसी को सचेत कर देगा...तब पुल टूट गया है। तब आप बात कर सकते हैं लेकिन कोई संचार नहीं होगा। आप नेतृत्व करने का प्रयास कर सकते हैं लेकिन अब आप नेता नहीं हैं। वे आपका अनुसरण भी कर सकते हैं, लेकिन रास्ता छूट गया है, मुद्दा खो गया है। तो यह सरासर बर्बादी है.

पूरा प्रयास एक ऐसी स्थिति बनाने का है जिसमें कोई भी कुछ भी न पकड़े, और हर कोई अपना दिल खोलकर रखे। पूरा प्रयास प्रत्येक भागीदार को यथासंभव पूरी तरह से नग्न होने की अनुमति देना है, ताकि समाज द्वारा लागू किया गया बोझ, भारीपन दूर हो जाए। बादल गायब हो जाते हैं और कुछ घंटों के लिए, या कुछ क्षणों के लिए, सूरज चमकता है और कोई व्यक्ति सूरज की किरणों में नग्न रह सकता है, जैसे कि समुद्र तट पर धूप सेंक रहा हो।

लेकिन अगर आप पीछे हटते हैं, तो आपका संवाद अब वास्तविक संवाद नहीं रह जाएगा। आप बात तो कर सकते हैं, लेकिन बातचीत झूठी हो जाएगी। आप शब्द तो बोलेंगे, लेकिन वे अर्थहीन होंगे। आप कुछ कहेंगे, लेकिन अब उन शब्दों में कोई कविता नहीं होगी, उनमें कोई जीवन नहीं होगा। वे मृत, सीसे जैसे, लगभग बदबूदार हो जाएँगे।

ऐसा कभी न करें - चाहे इसकी कीमत कुछ भी हो। भले ही लोग आपको मूर्ख, मूर्ख, मूर्ख समझें, इसमें कुछ भी गलत नहीं है। व्यक्ति में मूर्ख होने का भी साहस होना चाहिए, मूर्ख और मूर्ख बनने का भी - और इसके लिए साहस की आवश्यकता होती है। वो पल भी जिंदगी का हिस्सा हैं; उन्हें क्यों नकारें? यदि आप उन्हें अस्वीकार करते हैं तो आप तथाता, समानता से संपर्क खो देते हैं।

आप क्या कर सकते हैं? एक निश्चित क्षण में आप स्वयं को जोकर की तरह हँसता हुआ पाते हैं। यह उतना ही सत्य है जितना कि एक और क्षण; यह किसी भी अन्य क्षण की तरह स्वाभाविक रूप से घटित होता है। आप कौन होते हैं इसे रोकने वाले? जोड़-तोड़ करने वाले को छोड़ना होगा, क्योंकि जोड़-तोड़ करने वाला जो हँसी को नियंत्रित करने की कोशिश करता है वह आपके अस्तित्व में विभाजन पैदा करता है - तब सहजता खो जाती है।

इसलिए याद रखें कि -- समूह सिर्फ़ दूसरों के लिए ही विकास की प्रक्रिया नहीं है; यह आपके लिए भी विकास की प्रक्रिया है। वे नेतृत्व की भूमिका निभा रहे हैं, आप नेता की भूमिका निभा रहे हैं, लेकिन वास्तव में दोनों ही एक प्रक्रिया में भाग ले रहे हैं। वास्तव में कोई भी नेता नहीं है और कोई भी नेतृत्व नहीं कर रहा है -- ये सिर्फ़ भूमिकाएँ हैं। पूरा समूह नेतृत्व वाला है और पूरा समूह नेता है। लेकिन अगर आप पकड़ बनाए रखते हैं तो प्रतिभागी भी पकड़ बनाए रखेंगे, क्योंकि वे आपकी नकल करेंगे।

इसलिए अगर कुछ ऐसे पल आते हैं जब आपका मन कहता है कि यह अच्छा नहीं है, तो मन को छोड़ दें, लेकिन उस पल को कभी न छोड़ें। यह मन एक सामाजिक उपोत्पाद है, यह समाज से आता है -- कब हंसना है, कब नहीं हंसना है, कब रोना है, कब नहीं रोना है। समाज आपको बाहर से और अंदर से भी कई तरह से नियंत्रित करता रहता है। इसने अंदर एक विवेक पैदा कर दिया है।

यदि आप वास्तव में इन सभी बंधनों से, इन सभी बंधनों से मुक्त होना चाहते हैं, और आप बदलना चाहते हैं, तो जो भी हो, बस सच्चे रहें। बेतुका--वह भी ठीक है। इसमें तथास्तु बोलें, ऐसा ही होने दें, स्वाहा। इसे स्वीकार करें, इसमें आराम करें, और अचानक आप उस बेतुकी हँसी से बाहर देखेंगे, कुछ ऐसा जो इस धरती का नहीं है, कुछ ऐसा जो मन का हिस्सा नहीं है, अज्ञात की एक किरण। और यह हमेशा बेतुकेपन के माध्यम से होगा, क्योंकि बेतुकेपन को समाज में सबसे अधिक दबाया जाता है।

समाज तीन चीजों को दबाता रहा है: सेक्स, मृत्यु और बेतुकापन। और बेतुकापन सबसे ज़्यादा दबा हुआ है। सेक्स के दमन के खिलाफ फ्रायड हैं, और उन्होंने थोड़ा माहौल बनाया है ताकि लोग इससे मुक्त हो सकें। सेक्स से ज़्यादा, मृत्यु वर्जित है। मृत्यु को अभी भी दमन के खिलाफ लड़ने के लिए फ्रायड की ज़रूरत है ताकि लोग मृत्यु के बारे में अपनी भावनाओं को व्यक्त कर सकें; इस पर सोच सकें और ध्यान कर सकें, और इस तथ्य को स्वीकार कर सकें कि मृत्यु मौजूद है इसलिए यह अब वर्जित नहीं है। लेकिन उससे भी ज़्यादा गहरा बेतुकापन है। मेरा पूरा प्रयास और लड़ाई बेतुकेपन के खिलाफ़ निषेध के खिलाफ़ है।

मैं चाहता हूँ कि तुम बेतुके बनो क्योंकि अस्तित्व ऐसा ही है। यह अर्थहीन रूप से अर्थपूर्ण है, अतार्किक रूप से तर्कसंगत है। सभी विरोधाभास, सभी विरोधाभास इसमें एक आंतरिक सुसंगति में हैं; वे पूरक हैं। बस इस तथ्य को स्वीकार करने का प्रयास करें कि जो कुछ भी है, वह है। कोई निर्णय न लें, बेतुका न कहें। एक बार जब आप इसे कहते हैं तो आप इसे अस्वीकार करना शुरू कर देते हैं। यदि यह बेतुका है, तो यह है - आप क्या कर सकते हैं और आप इसे करने वाले कौन हैं?

जरा इस तथ्य के बारे में सोचो -- क्या तुम खुद बेतुके नहीं हो? तुम कैसे साबित कर सकते हो कि तुम्हारी यहाँ किसी भी तरह से ज़रूरत है? क्या अस्तित्व को तुम्हारी ज़रूरत है? अस्तित्व तुम्हारे बिना भी हो सकता है, तुम्हारे बिना भी; इसमें कोई समस्या नहीं है। तुम नहीं थे, अस्तित्व था; तुम नहीं होगे और अस्तित्व रहेगा, तो यहाँ तुम्हारे होने का क्या मतलब है? तुम कौन सा उद्देश्य पूरा कर रहे हो?

वह बेतुकेपन के प्रति डर है, क्योंकि यदि आप इसकी अनुमति देते हैं, तो एक दिन अचानक आप स्वयं की बेतुकेपन को देखेंगे। आप यहां बिना किसी कारण के हैं। आप यह साबित नहीं कर सकते कि आप यहीं क्यों हैं और कहीं और क्यों नहीं। तुम इस समय मेरे साथ क्यों हो, किसी और के साथ क्यों नहीं? -- सरासर बेतुकापन। बस इसकी बेतुकीता को देखो - कोई कारण नहीं, कोई कारण नहीं। यही डर है. इसलिए यदि आप हँसी की अनुमति देते हैं और आपको लगता है कि यह बेतुका है, तो इसके पीछे असली बेतुकापन छिपा है - हँसी नहीं, बल्कि वह जो हँस रहा है।

इसकी अनुमति दें, और जल्द ही आप देखेंगे कि यह आपको अनंत आकाश में छोड़ देता है। यहाँ तक कि तर्क का बंधन भी छूट जाता है। तब तुम बस जीते हो; तुम मतलब मत पूछो. तब प्रत्येक क्षण आंतरिक रूप से सार्थक है - या निरर्थक; दोनों एक जैसे हैं. इसका आनंद लो, इसका आनंद लो, इसका नृत्य करो, लेकिन इससे कोई प्रणाली मत बनाओ।

 

[ समूह नेता तब कहता है: कभी-कभी समूह में मुझे अपनी बात मनवाने के लिए किसी को शारीरिक रूप से मारने की आवश्यकता महसूस होती है। क्या मुझे ऐसा करना चाहिए?]

 

आप ऐसा कर सकते हैं, लेकिन बहुत सम्मानपूर्वक प्रहार करें - तब प्रहार की गुणवत्ता बदल जाती है। गहरे सम्मान के साथ मारो. पहले झुकें और पैर छुएं, फिर मारें, लेकिन गहरे आदर और श्रद्धा के साथ। फिर मारना करुणा का एक जबरदस्त कार्य है। लेकिन कला तो सीखनी ही पड़ेगी; यह कलाओं में सबसे सूक्ष्मतम है।

निंदा में नहीं मारना चाहिए, निर्णय में नहीं मारना चाहिए। दूसरे की विशुद्ध मानवता का बिना शर्त सम्मान किया जाना चाहिए। यदि आप मार रहे हैं, तो यह इसलिए है क्योंकि आप प्यार करते हैं, क्योंकि आप सम्मान करते हैं। इसलिए यह स्पष्ट कर लें कि मारकर आप निंदा नहीं कर रहे हैं। बल्कि, इसके विपरीत, क्योंकि आप उस व्यक्ति का सम्मान करते हैं, क्योंकि आप उस व्यक्ति के लिए इतना महसूस करते हैं, इसीलिए आप उसे मारने-पीटने की हद तक भी जाने को तैयार रहते हैं।

इसलिए झुकना, आदरपूर्वक पैर छूना और फिर जोर से मारना एक नियम बना लें। धीरे-धीरे आप देखेंगे कि गुणवत्ता बदल रही है। आप अपने अस्तित्व में एक जबरदस्त बदलाव देखेंगे। यह क्रोध से नहीं आएगा; यह करुणा से आएगा। और जब आप करुणा से मारेंगे, तो दूसरे को अनुग्रह का एक बहुत ही सुंदर क्षण महसूस होगा, और आप देखेंगे कि जब आप उन्हें मारेंगे तो लोग आपके पैर छू रहे होंगे। तब ऊर्जाएँ मिलती हैं और एक संवाद होता है। इसलिए चिंता करने की कोई बात नहीं है, बस इसकी गुणवत्ता बदल दें।

 

[ सहायक नेता कहते हैं: यह बहुत मज़ेदार था। मैं खूब हँसा और जब मैं बाहर आया तो मेरे पेट में दर्द हुआ। लेकिन आज मुझे बहुत बुरा लगा। मुझे ऐसा लगा जैसे मैं एक कूड़ेदान की तरह हूँ जिसके सिर पर मक्खियाँ बैठी हैं -- बिलकुल खाली और बस नीचे गिरा हुआ।

ओशो ने कहा कि जल्द ही चीजें ठीक हो जाएंगी, और वह थकी हुई और खाली महसूस कर रही थी क्योंकि वह बहुत ज्यादा हंस चुकी थी, शायद जबरदस्ती हंस रही थी जबकि हंसी वास्तव में उससे नहीं बह रही थी, इसलिए वह नेता से विपरीत चरम पर चली गई थी। उन्होंने कहा कि यह मजेदार था लेकिन किसी को इसे मनोरंजन के रूप में नहीं लेना चाहिए, या इसे गंभीर मनोरंजन के रूप में नहीं लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर वह समूह को केवल मनोरंजन के रूप में लेती है तो इसे समाप्त होने के बाद उसे खालीपन महसूस होगा, क्योंकि यह एक खेल की तरह था जो अब समाप्त हो गया है। उन्होंने कहा कि यह एक लत, नशे की तरह हो सकता है, ताकि एक बार समूह खत्म होने के बाद किसी को पता न चले कि क्या करना है...]

 

मौज-मस्ती सही शब्द नहीं है. इसमें आनंद... आनंद थोड़ा गहरा है। इसमें आनंद मनाओ, इसका जश्न मनाओ। उनमें मौज-मस्ती करने के अलग-अलग गुण होते हैं।

तुम सर्कस में जाते हो--वह मजेदार है; एक तरह से मूर्खतापूर्ण. यह कभी तुम्हारी गहराइयों को नहीं छूता, कभी तुम्हारे हृदय को नहीं छूता; यह विदूषक है. लोग केवल समय गुजारने के लिए मौज-मस्ती की तलाश में रहते हैं; यह सतही है.

इसलिए अधिक आनंदित हों, अधिक आनंदित हों, इसका जश्न मनाएं। इसमें शान से घूमें. मौज-मस्ती थोड़ी अपवित्र है, आनंद पवित्र है - इसलिए पवित्र भूमि पर आगे बढ़ें। यह एक तरह से गंभीर सवाल है क्योंकि इससे लोगों की जिंदगी जुड़ी है. यह कोई सर्कस नहीं है, यह कोई वॉली-बॉल मैच नहीं है; आपको दर्शक नहीं बनना चाहिए. इसलिए यदि आप हंसते हैं, तो आपकी हंसी आपके आनंद से आनी चाहिए, न कि उपहास करने वाले मन से जो कहता है कि ये लोग हास्यास्पद हैं और वे क्या मूर्खतापूर्ण काम कर रहे हैं। अगर अचेतन में थोड़ी सी भी धारणा बनी रहे कि पूरी बात हास्यास्पद है, तो आपको ऐसा ही महसूस होगा।

लेकिन अगर तुमने इसमें आनंद लिया है, तो तुम बहुत मौन अनुभव करोगे, उदास नहीं; बहुत बहुत शांत, लेकिन खाली नहीं। उस मौन में पूर्णता का गुण होगा। अगली बार देखना...लेकिन अच्छा है।

 

[ एक प्रतिभागी ने कहा: अंतिम दर्शन के बाद चीजें बदल गईं.... आपने मुझसे कहा था कि किसी भी बात की चिंता मत करो....

जब मैं समूह में गया तो मैं भारी अवरोधों और समस्याओं की तलाश कर रहा था, और रोना और उदासी सामने आई और....

मैं सकारात्मक महसूस नहीं करता, लेकिन नकारात्मक भी नहीं महसूस करता।]

 

यह बहुत अच्छा है - क्योंकि जब आप सकारात्मक महसूस करते हैं, तो देर-सवेर आप नकारात्मक महसूस करने वाले हैं; वे बदलते हैं। न तो सकारात्मक और न ही नकारात्मक महसूस करना सही बात है। अगर आप इसमें बने रहते हैं, तो यह एक स्थायी स्थिति बन सकती है।

मैं जानता हूँ कि यह बहुत रोमांचक नहीं है। सकारात्मक अधिक रोमांचक है और नकारात्मक भी - नकारात्मक तरीके से, लेकिन रोमांचक। यह अवस्था बिल्कुल भी रोमांचक नहीं है; यह मौन है। लेकिन अगर आप इसके साथ तालमेल बिठा सकते हैं, तो यह सबसे अच्छा है, मि. एम.? सकारात्मक से बेहतर।

 

[ प्रतिभागी ने आगे कहा: मैं झूठी सकारात्मकता के साथ जी रहा हूं।]

 

मि. ., तो चिंता मत करो. बस अधिक से अधिक इसके साथ लय में आ जाओ - यह शांति, यह मौन जहां अब विपरीत कार्य नहीं कर रहे हैं। ऐसा लगता है जैसे कोई खाली है, उदास है; यह न तो दुखद है और न ही खाली है। कोई अजीब, खाली, अलग महसूस करता है, लेकिन यह आपकी व्याख्या है। हम नहीं जानते कि मौन क्या है. जब आती है तो उदासी सी महसूस होती है. हम जानते हैं कि दुःख क्या है, और मौन में भी दुःख का एक निश्चित गुण होता है। दुःख परिचित है, मौन अपरिचित है, इसलिए जब पहली बार आपका मौन से सामना होता है, तो आप तुरंत इसे दुःख के रूप में व्याख्या करते हैं।

 

[ संन्यासी कहते हैं: यह एक अजीब तरीके से आया... किसी के मेरे चेहरे पर थप्पड़ मारने के माध्यम से - और यह अभी सामने आया।]

 

मि. एम. मि. एम., ऐसा हो सकता है -- और कोई कभी नहीं जान सकता कि कौन सी परिस्थिति इसका कारण बन सकती है। कभी-कभी छोटी-छोटी बातों से सत्य का जन्म होता है। कभी-कभी बस एक दुर्घटना से कुछ स्थिर हो जाता है और बदल जाता है। जीवन रहस्यमय है, और इसीलिए जीवन का विज्ञान वास्तव में नहीं बनाया जा सकता; यह कमोबेश एक अनुमान, एक कला ही बना रहता है।

तो बस कोशिश करो और इस अवस्था के साथ तालमेल बिठाओ। जैसा कि मैं इसे देखता हूँ, यह बिल्कुल सुंदर है। यह उदासी नहीं है -- यह मौन है, स्थिरता है। यह खाली नहीं है, बल्कि किसी ऐसी चीज़ से भरा है जिसके बारे में तुम्हें अभी तक पता नहीं है। यह वैसा ही है जैसे जब एक घड़े में पानी होता है। तुम घड़े को खाली करते हो और फिर कहते हो कि यह खाली है। अब यह हवा से भरा है, लेकिन तुम्हारा मन अभी भी पानी से जुड़ा हुआ है इसलिए तुम कहते हो कि यह खाली है। यह एक अलग आयाम की चीज़ है जो तुम्हारे अंदर प्रवेश कर रही है...

सब कुछ अच्छा है, बस इसका आनंद लें... यह शांत हो जाएगा। कुछ ही दिनों में आप इसके साथ तालमेल बिठा लेंगे, और आप देखेंगे कि यह एक मौन है, उदासी नहीं।

आज  इतना ही।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें