रविवार, 2 जून 2024

13-खोने को कुछ नहीं,आपके सिर के सिवाय-(Nothing to Lose but Your Head) हिंदी अनुवाद

खोने को कुछ नहीं, आपके सिर के सिवाय-(
Nothing to Lose

but Your Head)

अध्याय-13

दिनांक-26 फरवरी 1976 अपराह्न, चुआंग त्ज़ु ऑडिटोरियम में

 

[ एक आश्रम योग शिक्षक ने कई शिक्षकों से जो सीखा था उसका संश्लेषण सिखाना चाहा। उसने ओशो से पूछा कि क्या उसे 'अपना काम खुद करना चाहिए'।]

 

आप अपना काम खुद करें। जो भी आप कहीं से भी प्राप्त कर सकते हैं, उसे आत्मसात करें और हमेशा अपने अनुभव से संश्लेषण बनाएँ। अन्यथा आप जो सिखाते हैं वह उधार है, और उधार सिखाया नहीं जा सकता - क्योंकि यह एक कला है, विज्ञान नहीं। जब तक आपने अपने भीतर कुछ अनुभव नहीं किया है, तब तक आप उस अनुभव को किसी और को हस्तांतरित नहीं कर सकते। आप तकनीक सिखा सकते हैं, लेकिन वे मूल चीज नहीं हैं - वे केवल बाहरी आवरण हैं। विषय-वस्तु कुछ पूरी तरह से अलग है - वह आपका अनुभव है।

इसलिए जहाँ से भी संभव हो सीखने के लिए हमेशा तैयार रहें। कभी भी बंद न हों। जीवन इतना जबरदस्त है कि कोई कभी भी उस बिंदु पर नहीं पहुँच सकता जहाँ कोई कह सके कि 'अब मैंने सीख लिया है'।

ऐसा कभी नहीं होता। यहाँ तक कि भगवान भी सीख रहे हैं - इसलिए वे सृजन करते रहते हैं। अगर उन्होंने कला सीख ली है, तो अब सृजन करने की कोई आवश्यकता नहीं है। वे अभी भी नवा चार नित नया, सृजन, उसका प्रयोग करते रहते हैं। पूरा अस्तित्व एक प्रयोग है।

ज्ञान को कभी भी मृत वस्तु नहीं बनना चाहिए। इसे निरंतर सीखना चाहिए। इसलिए हर जगह से सीखें, और फिर हमेशा अपने भीतर के संश्लेषण को सुनें। यदि आप कुछ ऐसा सिखा रहे हैं जिसका आपने अनुभव नहीं किया है, जो आपका अपना नहीं है, जिसमें आपका अपना दिल नहीं धड़क रहा है, तो आप बासी ज्ञान हस्तांतरित कर रहे हैं - और यह खतरनाक है। सभी बासी ज्ञान उस व्यक्ति के लिए जहरीला हो जाता है जिसे आप हस्तांतरित कर रहे हैं। इसलिए हर जगह से सीखें, और पूरी विनम्रता के साथ सीखें, लेकिन अपने स्वयं के अनुभव को हस्तांतरित करने के लिए खुले रहें।

मैं बहुत ज्यादा तनाव के पक्ष में नहीं हूं.' पूरी बात यह है कि लोग पहले से ही बहुत तनाव में हैं। वे लगभग टूटने की कगार पर हैं उन पर और अधिक दबाव न डालें बल्कि, उन्हें आराम करना सिखाएं - ताकि विश्राम पृष्ठभूमि बना रहे। भले ही वे योगाभ्यास कर रहे हों, लक्ष्य विश्राम ही रहता है। कभी-कभी कुछ आसनों में उन्हें तनाव भी देना पड़ता है, लेकिन लक्ष्य विश्राम ही रहता है। उदाहरण के लिए, मैं अपनी मुट्ठी जितनी ताकत से बंद कर सकता हूं बंद कर सकता हूं, मैं इसे बंद करने में अपनी सारी ऊर्जा लगा सकता हूं। एक बिंदु ऐसा आएगा जहां इसे मजबूर करना संभव नहीं होगा, और यह अपने आप खुल जाएगा और शिथिल हो जाएगा - पहले की तुलना में अधिक शिथिल।

प्रत्येक गहन व्यायाम के बाद आप अधिक आराम कर सकते हैं। तनाव का उपयोग केवल विश्राम की दिशा में एक कदम के रूप में किया जा सकता है; यह अपने आप में कोई लक्ष्य नहीं है कई हठ योग अभ्यास ऐसे डिज़ाइन किए गए हैं जैसे कि तनाव ही लक्ष्य है, और कई योग शिक्षक सोचते हैं कि तनाव ही लक्ष्य है - ऐसा नहीं है।

अभी एक दिन मैं लेन्ज़ा डेल वास्तो की एक किताब पढ़ रहा था। वह इटालियन हैं और गांधीजी के अनुयायी हैं। वह कहते हैं कि कभी भी अपने आप को खाली समय न दें: लगातार कुछ न कुछ करते रहें। भले ही आपके पास करने के लिए कुछ न हो, चलें, बगीचे में गड्ढा खोदें, दौड़ें - लेकिन कुछ करें। बिना कुछ किए यूं ही मत बैठो, क्योंकि तब मन काम करना शुरू कर देगा। यदि आप थके हुए हैं, तो मन सोच नहीं सकता - लेकिन यह ध्यान की स्थिति नहीं है। यह बस थकावट की स्थिति है - यह आराम नहीं है।

मैं भी कहता हूं कि कड़ी मेहनत करो--लेकिन लक्ष्य विश्राम ही है। इतनी मेहनत करें कि आप गहराई से आराम कर सकें। यदि आप कड़ी मेहनत नहीं करते हैं तो आप गहराई से आराम नहीं कर सकते।

काम पूजा नहीं है पूजा सदैव विश्राम है। काम उस विश्राम तक पहुंचने का एक साधन मात्र है जहां पूजा संभव है, जहां गहरी कृतज्ञता, प्रार्थना, ध्यान संभव है। लेकिन आराम ही लक्ष्य है, काम नहीं प्रेम ही लक्ष्य है, परिश्रम नहीं। उत्सव ही लक्ष्य है, कर्तव्य नहीं तो इस जोर को याद रखना होगा

आप यहां जो कुछ भी कर रहे हैं वह लोगों को अधिक खुश, अधिक मुक्त, अधिक सहज बनने में मदद करने के लिए है। यह उन्हें गहरी छूट की दिशा में मदद करने के लिए है। मेरे आसपास जो कुछ भी हो रहा है उसका लक्ष्य यही है - कि लोग गहरी नींद, गहरे ध्यान, गहरे विश्राम में सक्षम हो जाएं। उन्हें मौज-मस्ती करने लायक बनना चाहिए उन्हें मूर्ख बनाने में सक्षम होना चाहिए। उन्हें गंभीर नहीं होना चाहिए गंभीरता एक बीमारी है

इसलिए जब आप योग सिखा रहे हों, तो गंभीर न बनें। जब कोई लोगों को सिखा रहा होता है, तो वह गंभीर हो जाता है - क्योंकि अगर आप गंभीर नहीं हैं, तो लोग सोचेंगे कि आप जो सिखा रहे हैं वह गंभीर नहीं है। शिक्षक गंभीर, उदास हो जाते हैं, और वे छोटे बच्चों को बर्बाद कर देते हैं।

हंसते रहो, शांत रहो -- क्योंकि पूरा लक्ष्य यही है कि कैसे खेल सको; बिना किसी प्रेरणा के कैसे खेल सको। कोई प्रेरणा नहीं है, लेकिन ऊर्जा है। अब बात है इसमें आनंद लेने की। तो याद रखो, मि. एम.?

 

[ फिर संन्यासी पूछता है कि जब उसकी प्रेमिका किसी और के साथ संबंध में हो तो उसे कुछ समय के लिए स्थान दिया जाए।]

 

अगर आप आराम कर सकते हैं और [अपनी गर्लफ्रेंड] को इतनी जगह दे सकते हैं, तो यह आपके लिए बहुत बढ़िया होगा। उसके लिए यह बहुत ज़्यादा नहीं हो सकता है, लेकिन आपके लिए यह बहुत बढ़िया और बहुत सार्थक होने वाला है।

जब आप आज़ादी देते हैं तो वह बिना शर्त होनी चाहिए। सेक्स, सेक्स नहीं, सवाल नहीं है। जब आप दूसरे व्यक्ति को उसका अपना स्थान देते हैं, तो आप उसे पूरी तरह से देते हैं, बिना किसी बंधन के। यह कोई लंबी रस्सी नहीं है - कोई रस्सी नहीं है। यदि स्वतंत्रता से आपका तात्पर्य एक लंबी रस्सी से है, तो यह स्वतंत्रता नहीं है। यह सिर्फ चतुराई और धूर्तता है - और यह आपकी मदद नहीं करेगा। आप जगह और आज़ादी देते हैं, लेकिन आप उम्मीद करते रहते हैं कि इसे कभी भी हल्के में नहीं लिया जाएगा।

यही तो उलझन है; इसीलिए आप असंतुलित महसूस करते हैं। हम दूसरे को इस विचार के साथ स्वतंत्रता देते हैं कि दूसरा इसका उपयोग नहीं करेगा। भीतर से हम आशा करते रहते हैं कि दूसरा हमारे प्रति कृतज्ञ महसूस करेगा। हमसे और भी प्यार हो जाएगा हम आज़ादी देते हैं लेकिन गहरी अचेतन आशा के साथ कि दूसरा इसका उपयोग नहीं करेगा। यदि दूसरा इसका प्रयोग करता है तो समस्या उत्पन्न हो जाती है। पूरी आजादी दो

आपको अच्छा महसूस करना चाहिए कि वह दोषी महसूस नहीं कर रही है। किसी को दोषी महसूस कराना पाप है; इसके समान दूसरा कोई पाप नहीं है। यह लोगों को पंगु बना देता है, पंगु बना देता है। इसलिए उसे बताएं कि वह पूरी तरह से स्वतंत्र रहे और कोई अपराधबोध महसूस न करे।

एक बार जब आप इसे स्वीकार कर लेते हैं, तो आपके भीतर बहुत गहरी स्वतंत्रता होगी, क्योंकि यह एक बुनियादी कानून है: यदि आप दूसरों को स्वतंत्रता दे सकते हैं, तो यह आपके पास है। और आज़ादी जैसी कोई चीज़ नहीं है यदि आप दूसरों को स्वतंत्रता नहीं देते हैं, तो यह आपके पास नहीं है, आप इसे प्राप्त नहीं कर सकते। जितना अधिक आप इसे देंगे, उतना अधिक यह आपके पास होगा। आप जितना कम देंगे, आपके पास उतना ही कम होगा। यह एक दोधारी तलवार है - यह दोनों तरफ से काटती है। आप दूसरे को स्वतंत्रता देते हैं और तुरंत आप स्वतंत्र हो जाते हैं। आप दूसरे के चारों ओर बंधन, स्वामित्व बनाने की कोशिश करते हैं, और आप बंधे हैं, आप गुलाम हैं; यह परस्पर है

तो बस इसे स्वीकार करें यदि आप ऐसा करते हैं, तो बहुत जल्द आपके पास एक गहरी शांति, अचानक एक स्वतंत्रता आएगी। यह अभी आ सकता है इसके बारे में सोचने का सवाल ही नहीं है यह सिर्फ समझ की झलक है

और अगर वह किसी और के प्रति आकर्षित महसूस करती है, तो वह क्या कर सकती है? इसके बारे में कुछ नहीं किया जा सकता व्यक्ति अनेक इच्छाओं का शिकार होता है। इसलिए उसके प्रति दया महसूस करें और उससे कहें कि वह इस बारे में किसी भी तरह से परेशान न हो।

जल्द ही आप देखेंगे कि जैसे ही आप उसे अधिक स्वतंत्रता देंगे, उसका अपराधबोध गायब हो जाएगा, और फिर धीरे-धीरे दूसरों के लिए इच्छा भी गायब हो जाएगी। यह एक दुष्चक्र है आप किसी के प्रति आकर्षित महसूस करते हैं और आप दोषी महसूस करते हैं क्योंकि आपने किसी और से हमेशा उसके साथ रहने का वादा किया है। आप अपने ही वादे, अपने अहंकार, अपनी छवि के विरुद्ध जा रहे हैं। जितना अधिक आप दोषी महसूस करते हैं, उतना ही अधिक आप आकर्षित महसूस करते हैं। जितना अधिक आप किसी इच्छा को दबाने की कोशिश करते हैं, वह उतनी ही अधिक शक्तिशाली हो जाती है। जितना अधिक आप इसका विरोध करेंगे, उतना अधिक मन इसके बारे में कल्पना करेगा।

जब अपराधबोध गायब हो जाता है, तो यह एक अच्छा संकेत है; एक संकेत है कि [आपकी प्रेमिका] दुष्चक्र से बाहर आ रही है। जल्द ही वह देखेगी कि कोई भी उसे रोक नहीं रहा है, और सारा आकर्षण ख़त्म हो जाएगा। वह देखेगी कि कोई है जो उससे इतना प्यार करता है कि वह उसके प्रेमियों से भी प्यार करने को तैयार है। उसे आपके साथ एक नया और उससे भी गहरा रिश्ता महसूस होगा। आज़ादी तुम्हें और भी करीब ले आएगी।

और यह बात समझने जैसी है: आप किसी के करीब दो तरह से हो सकते हैं। आप कानून, विवेक, अपराध, धर्म, पुलिस द्वारा मजबूर किए जा सकते हैं - तब आप करीब तो होते हैं, लेकिन करीब नहीं होते। आप सिर्फ शारीरिक रूप से करीब होते हैं।

एक और निकटता है, जो हमेशा स्वतंत्रता से आती है। दोनों साथी जितना चाहें उतना दूर रहने के लिए स्वतंत्र हैं, लेकिन फिर भी वे करीब रहना चुनते हैं। यह पूरी स्वतंत्रता से एक विकल्प है। इसकी एक अलग खुशबू है। यह इस दुनिया का कुछ नहीं है... यह लगभग दूसरी दुनिया का कुछ है।

तो बस इसे स्वीकार करें, और खुशी से स्वीकार करें। खुश रहें कि आप उसे इतनी आज़ादी दे पाए।

 

[ संन्यासी जवाब देता है: मुझे नहीं पता कि मैं अपनी भावना को दबा रहा हूं या नहीं... मैं जो महसूस करता हूं, उसे लेकर मैं उलझन में हूं।]

 

नहीं, अगर आपने मेरी बात समझ ली है तो कल से ही चीजें तुरंत बदल जाएंगी।

और यह सवाल नहीं है कि वह क्या कहती है। यह आपको अपने अंदर झांककर देखना है कि आप असली हैं या नहीं। वह कह सकती है कि आप असली नहीं हैं, क्योंकि वह यह नहीं समझ पाती कि जो आदमी उससे प्यार करता है, वह उसे किसी और के साथ रहने की अनुमति देगा। यह उसकी समस्या है, आपकी नहीं। अब वह पूरी जिम्मेदारी आप पर डालने की कोशिश करेगी - मानो आप उससे ऊंचे, उससे अधिक पवित्र होने की कोशिश कर रहे हों।

यह भी अच्छा है, यह भी आपके लिए एक स्थिति है, है न? पहले तो वह आपके द्वारा उसे दोषी महसूस करवाने का इंतज़ार करेगी। अगर ऐसा नहीं होता है, तो कहीं कुछ गड़बड़ है। इसलिए वह तुरंत कहेगी कि आप बेवफ़ाई कर रहे हैं। वह यह भी कह सकती है कि आप उससे प्यार नहीं करते, और इसीलिए आप उसे किसी और के साथ रहने दे रहे हैं। वह कहेगी कि अगर आप उससे प्यार करते होते तो आप उसके लिए लड़ते, और ऐसा नहीं है कि आप ईर्ष्या नहीं करते -- आप उससे प्यार नहीं करते। वह ये सब बातें कहेगी -- यह स्वाभाविक है। उसे इस समस्या से निपटना होगा, और यह एक बड़ी समस्या है, क्योंकि दुष्चक्र टूट चुका है।

धीरे-धीरे उसकी आंखों से बादल छंट जाएंगे और वह देख सकेगी कि क्या हो रहा है।

लेकिन यह अच्छा है, यह बहुत अच्छा है। यह आपके लिए बहुत बड़ा आशीर्वाद होगा... यही असली योग है!

 

[ योग कक्षा में एक संन्यासिन ने कहा कि वह एक आसन में चीखना चाहती थी और पूछा कि क्या उसे ऐसा करना चाहिए।]

 

जब भी आपका मन हो आप इसे अपने कमरे में कर सकते हैं - और यह दोबारा आएगा। इसकी अनुमति देना अच्छा है - लेकिन कक्षा में नहीं, क्योंकि तब हर कोई शुरू कर देगा।

और ऐसा होने वाला है, याद रखें.... हमारे लोगों के साथ ऐसा होने जा रहा है क्योंकि वे अन्य ध्यान कर रहे हैं, और ध्यान उनकी दमित चीज़ों पर गहरा प्रहार कर रहा है। एक निश्चित आसन करते समय वे एक ही केंद्र को छू सकते हैं। कई लोगों को लगेगा कि वे चीखना चाहते हैं, तो उन्हें बताएं कि उन्हें यह घर पर ही करना होगा।

जल्द ही हमारे पास यहां एक छोटा सा कमरा होगा और जब भी किसी को महसूस हो तो वह वहां जाकर चिल्ला सकता है। जल्द ही अंडरग्राउंड कमरे बनकर तैयार हो जाएंगे। लेकिन इसे अपने कमरे में रहने दें यह बहुत अच्छा होगा और कई चीजों में आराम देगा'

 

[ एक संन्यासी ने कहा कि द्वितीय विश्व युद्ध में उड़ा दिए जाने के कारण उसके दाहिने कान से सुनाई देना कठिन हो गया है...

ओशो ने उनकी ऊर्जा की जांच की, और फिर कहा कि बहुत कुछ किया जा सकता है, और सुझाव दिया कि उन्हें बहुत गर्म स्नान करना चाहिए, इतना गर्म कि उन्हें पसीना आ जाए, फिर इसके बाद बहुत ठंडा स्नान करना चाहिए। इससे दाहिने गोलार्ध के ऊतकों को व्यायाम मिलेगा, जिससे उन्हें फैलने और सिकुड़ने में मदद मिलेगी...]

 

... तीन महीने के भीतर आप लगभग साठ प्रतिशत सुनने में सक्षम हो जायेंगे। और यह अभ्यास आपकी चेतना को भी मदद करेगा, क्योंकि मन काम करना शुरू कर देगा।

दूसरी बात: जब आप नादब्रह्म ध्यान करें तो ईयर प्लग का उपयोग करें ताकि कोई बाहरी ध्वनि न सुनाई दे। फिर बस गुनगुनाएं ताकि आप आंतरिक ध्वनि को महसूस कर सकें। वह भीतर की ध्वनि कान के भीतर से टकराएगी और भीतर की मालिश बन जाएगी। उससे भी मदद मिलेगी

[आश्रम योग शिक्षक] आपको दो योग अभ्यास सिखा सकते हैं। एक है सर्वांगासन, अगर शीर्षासन संभव न हो। ये दो अभ्यास पर्याप्त होंगे -- सुबह नहाने से पहले सिर्फ़ तीन मिनट। इसमें सिर्फ़ अपने सिर के बल खड़े होना है ताकि रक्त सिर में गहराई तक प्रवाहित हो। पूरी बात यह है कि आंतरिक मस्तिष्क को कैसे गतिशील बनाया जाए, क्रियाशील बनाया जाए। आम तौर पर रक्त का मस्तिष्क तक पहुँचना बहुत मुश्किल होता है, क्योंकि यह गुरुत्वाकर्षण के विरुद्ध होता है और हृदय को लगातार पंप करना पड़ता है।

अगर आपको लगता है कि ये पोज़िशन मुश्किल हैं, तो तिरछे बिस्तर का इस्तेमाल करें - सिर्फ़ पाँच से दस मिनट के लिए। आपके सिर में मृत ऊतक जमा हो गए हैं, और यह रक्त उन्हें दूर ले जाएगा।

अगर आप इन चीजों को तीन महीने तक जारी रखते हैं, तो आपके दाहिने कान में लगभग साठ प्रतिशत सुनने की क्षमता हो जाएगी। अगर आप इन्हें एक साल तक जारी रख सकते हैं, तो आप लगभग नब्बे प्रतिशत सुनने की क्षमता हासिल कर सकते हैं।

 

[ एक संन्यासी कहते हैं: कभी-कभी जब मैं सोने जाता हूं और पीठ के बल लेटता हूं, तो मुझे अपने शरीर में कुछ हलचल महसूस होती है। यह मेरा शरीर नहीं है... यह ऊर्जा की तरह महसूस होता है।]

 

मि. ., यह ऊर्जा है - इसलिए इसे चलने में मदद करें, और इसे रोकें नहीं। वह जहां भी जाता है, आप बस उसका अनुसरण करते हैं। बस छाया बन जाओ और इसे वास्तविक बनने दो; यह आपकी वास्तविक ऊर्जा है। तो बस इसे चलने में मदद करें।

आप शुरुआत में डर सकते हैं क्योंकि यह शरीर से दूर जा सकता है और यह बहुत डराने वाला होता है। एक बार जब आप इसके प्रति अभ्यस्त हो जाते हैं, तो इसका अपना सौंदर्य होता है। इसकी किसी भी चीज़ से तुलना नहीं की जा सकती - यौन-संभोग कुछ भी नहीं है। यह आपको इतना गहरा चरम सुख देता है... पूरा शरीर आनंद से रोमांचित हो जाता है।

यदि आप चुपचाप, बिना किसी प्रतिरोध के इसका अनुसरण करते हैं, तो यह दूर चला जाएगा, और आप बिस्तर पर पड़े अपने शरीर को देख पाएंगे - और आप दरवाजे के पास खड़े हैं। आप अपने बिस्तर पर बादल की तरह मंडराने में सक्षम हो सकते हैं। डरो मत इसका आनंद लें... यह बिल्कुल अच्छा है।

जब आप शरीर में वापस आएंगे तो आपको रोमांच होगा। शरीर छोड़ने और फिर से वापस आने पर, आपको एक रोमांच होगा, और यह रोमांच किसी भी यौन संभोग से अधिक गहरा है।

वास्तव में यौन चरमसुख में भी यही होता है। स्त्री ऊर्जा के कारण आपकी पुरुष ऊर्जा इतनी गहराई से आकर्षित होती है कि वह कुछ सेकंड के लिए आपके शरीर को छोड़ देती है। यह केवल वीर्य का स्खलन नहीं है - यह आपका स्खलन है। आपकी पूरी ऊर्जा केवल एक सेकंड के लिए स्खलित हो जाती है, और फिर आप फिर से शरीर में वापस आ जाते हैं। और यही इसका पूरा रोमांच है।

एक बार जब आप यह जान जाते हैं कि बिना किसी साथी के, बिना किसी सेक्स के इसे कैसे किया जाए, तो सेक्स अर्थहीन हो जाता है, क्योंकि अब आप अधिक आसानी से, बिना किसी जोखिम, बिना किसी लागत के, गहन संभोग सुख तक पहुंचने का उच्चतर तरीका जानते हैं।

तो इसकी अनुमति दें... बहुत अच्छा है। पंद्रह दिन तक सहयोग करें...

 

[ एक आगंतुक कहता है: मुझे नहीं पता... अपनी रचनात्मकता से जुड़ने के लिए, अपने अंदर कुछ गर्मजोशी के साथ। मेरी ऊर्जा बहुत कम है, और महिलाओं के साथ मेरे अच्छे संबंध नहीं हैं... मैं आपसे इसका उत्तर पूछने आया हूँ... मैं मानता हूँ कि मैं आपसे कुछ चाहता हूँ।]

 

मैं जानता हूं - और यह आपको मिलेगा।

ये सभी चीजें आपस में जुड़ी हुई हैं यदि आपको लगता है कि कुछ कमी है, कोई चाबी गुम है, तो आप एक गहरे रिश्ते में आगे नहीं बढ़ पाएंगे। आप किसी दूसरे अस्तित्व में गहराई तक तभी जा सकते हैं जब आप अपनी गहराई में चले गए हों, अन्यथा नहीं। एक सतही रिश्ता संभव है, लेकिन यह किसी को भी संतुष्ट नहीं करता है। इसके विपरीत, यह आपको और भी अधिक अलग कर देता है।

तो पहला रिश्ता खुद से है ध्यान प्रेम से भी अधिक प्राथमिक है। ध्यान के बिना, आपका प्रेम असफल हो जायेगा। आप कई अलग-अलग लोगों के साथ प्रयास कर सकते हैं, लेकिन बार-बार कुछ न कुछ बात सामने आ जाएगी और मामला ख़त्म हो जाएगा। वह कुछ आपकी गहराई के भीतर से आता है। तुम इतने अचेतन रूप से चलते हो - मानो लगभग नींद में हो - कि कहीं न कहीं तुम्हें ठोकर लगनी तय है और सब कुछ नष्ट हो जाएगा। प्यार बहुत नाजुक होता है जब तक आपके अंदर पूर्ण प्रकाश नहीं होगा, प्रेम में आगे बढ़ना कठिन होगा।

और जो काम आप कर रहे हैं -- एनकाउंटर ग्रुप, मनोविश्लेषण, मैराथन -- सब नकारात्मक है। वे आपकी नकारात्मक चीजों को बाहर लाते हैं लेकिन वे आपको कुछ सकारात्मक नहीं देते। वे आपको साफ करने में मदद करते हैं, लेकिन वे किसी चीज की जगह नहीं लेते। कोई भी व्यक्ति खालीपन में नहीं रह सकता, इसलिए फिर से व्यक्ति खुद को उन्हीं चीजों से भर लेता है।

इसलिए आप हर दिन सफाई करते रहें - और आपको अच्छा लगेगा। यह वैसा ही है जैसे कि जब आप नहाते हैं और आधे घंटे तक आपको अच्छा लगता है। फिर-फिर गंदगी जमा हो जाती है और आपको पसीना आता है, और नहाने का एहसास खत्म हो जाता है। यही कारण है कि लोग एक मुठभेड़ समूह से दूसरे मुठभेड़ समूह में रहते हैं। यह रोमांच देता है, और अच्छा लगता है, लेकिन फिर वही जीवन और वही चीजें होती हैं। ये अच्छी सफाई प्रक्रियाएँ हैं, लेकिन यह पर्याप्त नहीं है। आवश्यक है, लेकिन पर्याप्त नहीं है।

यह ऐसा है जैसे कि आपने जमीन साफ कर ली है और आप सोचते हैं कि वह बगीचा है। सफाई करना अच्छा है - खरपतवार और पत्थरों को हटाना होगा। जमीन तैयार करनी होगी, बीज बोने होंगे, और पानी देना होगा और काम करना होगा और बहुत धैर्य की आवश्यकता होगी - और फिर बगीचा आएगा।

आप जो कर रहे हैं, वह इसका केवल आधा हिस्सा है। बाकी आधा हिस्सा गायब है, और यही वह कुंजी है जिसे आप पाना चाहते हैं।

अगर आप हिम्मत जुटाते हैं तो संन्यास बहुत मददगार हो सकता है। यह पहला सकारात्मक कदम बन जाता है। यह एक प्रतिबद्धता है, और यह एक अज्ञात यात्रा पर मेरे साथ जुड़ जाना है। आपके लिए यह लगभग अंधकारमय है, और आप अज्ञात में आगे बढ़ रहे हैं। बेशक डर आता है और एक हजार से एक सवाल और संदेह उठते हैं, लेकिन वे सभी आपके नकारात्मक दिमाग से संबंधित हैं।

अगर आप सकारात्मकता की ओर जाने का फैसला करते हैं, तो आपको उन सभी संदेहों और सवालों के प्रति उदासीन होना होगा। यह एक जोखिम है। सारी सकारात्मकता एक जोखिम है, सारी वृद्धि एक जोखिम है। हर जन्म बहुत दर्दनाक होने वाला है।

जब भी कोई बच्चा पैदा होता है, तो दो संभावनाएं होती हैं: वह जी सकता है, वह नहीं जी सकता। जब वह मां के गर्भ में था, तो मां उसके लिए सांस ले रही थी - वह अपने लिए सांस भी नहीं ले रहा था। गर्भ से बाहर आने पर उसे अपने लिए ही सांस लेनी होगी। बच्चे के जन्म के बाद के पहले दो या तीन मिनट सबसे खतरनाक होते हैं। हर कोई सस्पेंस में रहता है, सोचता है कि बच्चा सांस लेगा या नहीं। और अगर बच्चा रोता नहीं है तो डॉक्टर उसे मारता है ताकि वह सांस लेना शुरू कर दे। और बच्चे ने पहले कभी सांस नहीं ली है, इसलिए यह अज्ञात है।

संन्यास एक नये जन्म के समान है।

आपने एक तरह से, एक निश्चित शैली में जीवन जीया है, और आपने काम किया है - और फिर भी आप कुछ न कुछ चूकते रहते हैं। कुछ नया आज़माएँ, कुछ बिल्कुल नया।

और यह बात है - जब मैं कहता हूं संन्यास ले लो, तो मेरा मतलब है कि जिम्मेदारी मुझे दे दो। आप इसे छोड़ दीजिये ऐसे जीना शुरू करें जैसे कोई समस्या ही नहीं है। इस क्षण से, बस आराम करें। और वह विश्राम संन्यास से आता है।

इसलिए यदि आप साहस कर सकते हैं - और यह साहस का सवाल है, यह एक साहसिक कार्य है - तो यह काफी मददगार हो सकता है। क्या आप छलांग लगाना चाहेंगे?

 

[ आगंतुक उत्तर देता है: मुझे इसके बारे में सोचना होगा... मैंने बहुत मेहनत की है और मैं अब अपने बारे में नहीं सोचना चाहता। लेकिन मैं वास्तव में जो करना चाहता हूं वह दूसरी दिशा में जाना है... जंगली बनना और आप जानते हैं, बिल्कुल भी पवित्र नहीं होना।]

 

यही मेरा संन्यास है! (हँसी) यह बिलकुल भी पवित्र नहीं है... और यह जंगलीपन है। और अगर तुम वाकई खुद पर काम करने से तंग आ चुके हो -- यही मैं कह रहा हूँ -- तो मुझे जिम्मेदारी दे दो। उसके बाद कोई काम नहीं है। सिर्फ़ भरोसा है।

काम जो तुम कर रहे हो -- और अगर तुम संन्यास के बारे में सोचोगे, तो वह भी काम ही होगा। तुम उससे कुछ नहीं खोते -- बस तुम्हारा अतीत, जो अर्थहीन है। तुम किसी ऐसी चीज से छुटकारा पाओगे जो तुम्हारे लिए किसी काम की नहीं थी। लेकिन अगर तुम संन्यास के बारे में सोचोगे, तो तुम उसी अतीत के बारे में पूछोगे। यह ऐसा है जैसे तुम बीमारी से पूछ रहे हो कि तुम्हें दवा लेनी चाहिए या नहीं। यह बिलकुल बेवकूफी है! तुम किससे पूछोगे? तुम खुद से पूछोगे -- और तुम मुश्किल में पड़ जाओगे।

जब मैं कहता हूँ कि इसके बारे में मत सोचो तो मेरा यही मतलब है। यह तर्क से अकारण की ओर बढ़ना है... इसलिए करीब आओ, (बहुत हँसी) और अपनी आँखें बंद करो।

... और इस समय मैं तुमसे यही कहना चाहूँगा कि ऐसे जीना शुरू करो जैसे कि कोई समस्या ही नहीं है। शुरुआत में यह सिर्फ़ 'जैसे कि' होता है लेकिन धीरे-धीरे तुम्हें लगेगा कि कोई समस्या ही नहीं है। असल में कोई समस्या है ही नहीं। मन बस उन्हें बनाता रहता है -- यह एक समस्या बनाने वाली मशीन है।

जीवन में कोई समस्या नहीं है। कोई भी इसे आसानी से जी सकता है। पेड़ भी इसे जी रहे हैं। पक्षी और जानवर भी इसे जी रहे हैं। केवल मनुष्य ही किसी तरह से इसे चूक रहा है, क्योंकि मनुष्य के पास मन है, और मन ही समस्याएं पैदा करता रहता है।

इसलिए इस पल से ऐसे जीना शुरू करें जैसे कि कोई समस्या ही नहीं है। पूरी तरह से आज़ादी से आगे बढ़ें। अतीत चला गया है।

और मैं इसी क्षण से तुरन्त काम करना शुरू कर देता हूं।

 

[ एक संन्यासी ने कहा कि वह पूना छोड़ने के लिए अनिच्छुक था, वह दूसरे स्तर पर आत्मसमर्पण के बिंदु के करीब था...]

 

जब भी तुम जाओगे, तुम्हें डर लगेगा, क्योंकि एक बार तुम यहाँ आ गए, तो तुम इतने अलग हो गए कि पुरानी दुनिया में वापस जाना डर पैदा करता है। लेकिन इसका सामना करना होगा, और यह एक गहरा अनुभव होगा। यह किसी भी चीज़ को परेशान नहीं करेगा। यह सुंदर होने जा रहा है और तुम इससे मजबूत होने जा रहे हो। और अगला समर्पण वहीं होगा, इसलिए इसके बारे में चिंता मत करो।

कई समर्पण होते हैं - क्योंकि पहला समर्पण शायद ही कभी समग्र हो सकता है। मन इसकी अनुमति नहीं देगा। यह समग्र भी लगता है, लेकिन ऐसा नहीं है। मन किसी चीज को पकड़े रहता है - बस एक सुरक्षा उपाय के रूप में। कई बार आपको लगेगा कि आप समर्पित हो गए हैं, और कई बार आपको लगेगा कि आप बहुत दूर चले गए हैं; ऐसा कई बार होगा।

धीरे-धीरे आप दोनों देख सकेंगे। तब वास्तविक समर्पण घटित होगा--और वह समर्पण बिल्कुल भी समर्पण नहीं है। जिसे आप समर्पण कहते हैं, वास्तविकता उससे इतनी भिन्न है कि इसे समर्पण कहने की भी कोई आवश्यकता नहीं है - क्योंकि इसके विपरीत कुछ भी नहीं है। शुरुआत में यह द्वंद्व होगा - बस मन का एक हिस्सा समर्पण करता है।

तंत्र को समझने का प्रयास करें शायद साठ प्रतिशत मन समर्पण करता है, सत्तर प्रतिशत, कभी-कभी केवल इक्यावन प्रतिशत मन समर्पण करता है, और उनचास प्रतिशत मन समर्पण नहीं करता है। फिर भी यह अच्छा है, क्योंकि यह मुख्य भाग है और आप समर्पण करते हैं। समर्पण करने वाला मन का इक्यावन प्रतिशत हिस्सा किसी भी दिन अपना बहुमत खो सकता है। यह लगभग संसदीय है, मि. एम.? मन का दूसरा भाग वहीं छिपा रहेगा, सही समय की प्रतीक्षा में रहेगा जब वह प्रमुख दल के कुछ सदस्यों को अपनी ओर आकर्षित कर सकेगा - और ऐसे कई क्षण आएंगे।

कई बार तुम मुझ पर क्रोधित होगे और अचानक चालीस प्रतिशत समर्पित हो जाओगे और साठ प्रतिशत नहीं। कई बार तुम कुछ अपेक्षा करोगे और वह पूरी नहीं होगी... क्योंकि हमेशा अपनी अपेक्षाओं को पूरा करना अच्छा नहीं होता; कभी-कभी उन्हें पूरी तरह से नष्ट करना पड़ता है... क्योंकि जब तक तुम निराशाओं के साथ भी मुझसे प्रेम नहीं करते, तुम मुझसे प्रेम नहीं कर सकते। तुम्हारे प्रेम को ऐसे बिंदु पर आना होगा जहां क्रोध, निराशा... कुछ भी मायने नहीं रखता। प्रेम इन सब चीजों से अदूषित रहता है। वे आते हैं और चले जाते हैं -- अधिक से अधिक वे क्षणिक चीजें, झलकियां बन जाते हैं। लेकिन वे किसी भी अर्थपूर्ण अर्थ में अधिक सार्थक नहीं रह जाते।

ऐसा कई बार होगा आपको बस मन का खेल देखना है। दोनों पक्षों को देखते हुए, धीरे-धीरे तुम दोनों से अलग हो जाओगे। तब एक समर्पण घटित होता है जो मन का नहीं होता। आप इसे समर्पण भी नहीं कह सकते...इसके लिए कोई शब्द नहीं है। इसका एक स्वाद है लेकिन यह अशाब्दिक है। जब यह आएगा तो आप इसे तुरंत पहचान लेंगे।

 

[ संन्यासी की पत्नी मौजूद थी। उन्होंने कहा कि हालांकि उनकी शादी को दस साल हो गए थे, लेकिन उनके बीच झगड़े होते थे, लेकिन क्यों, वे नहीं बता सकते।

पत्नी ने कहा: हम एक-दूसरे पर विश्वास नहीं करते...]

 

विश्वास करने की क्या जरूरत है?

 

[ वह पूछती है: समर्पण?]

 

इसकी कोई ज़रूरत नहीं है। तुम बेवजह की बातें पूछ रहे हो। विश्वास करने और समर्पण करने की क्या ज़रूरत है? तुम सोचते हो कि तुम्हें उसके सामने समर्पण कर देना चाहिए और उसे तुम्हारे सामने समर्पण कर देना चाहिए? यह असंभव है। कोई भी पत्नी और पति ऐसा कभी नहीं कर सकते।

लड़ाई स्पष्ट है -- आप दोनों एक दूसरे को आत्मसमर्पण करने के लिए मजबूर करने की कोशिश कर रहे हैं। यह एक अहंकार यात्रा है और बहुत खतरनाक है। अगर वह आत्मसमर्पण करता है तो आप उसे माफ़ नहीं कर पाएँगे -- क्योंकि कोई भी महिला उस पुरुष से प्यार नहीं कर सकती जो उसके सामने आत्मसमर्पण करता है। और हर महिला पुरुष को अपने सामने आत्मसमर्पण करने के लिए मजबूर करने की कोशिश करती है।

तो यह कोई समस्या नहीं है... बस मूर्खता है। अगर आप चाहें, तो मैं उसे आपके सामने समर्पण करने के लिए कह सकता हूँ -- और वह ऐसा करेगा क्योंकि वह मेरा शिष्य है। मैं उसे कह सकता हूँ, और हर दिन वह आपके पैर छुएगा और पूरी तरह से समर्पण करेगा। (हँसी) आप जो भी कहेंगे, वह करेगा -- वह आज्ञाकारी बन जाएगा।

 

[ वह पूछती है: लेकिन लड़ाई तो चलती रहेगी?]

 

इसकी कोई ज़रूरत नहीं है -- अगर आप समझ लें कि समर्पण की कोई ज़रूरत नहीं है। कुछ हद तक साझा करने की ज़रूरत है... एक दूसरे के साथ अपना प्यार बाँटें। लेकिन यह गुरु और शिष्य का रिश्ता नहीं है -- साझा करना ही काफ़ी है। एक दूसरे से प्यार करने वाले दो लोग बराबर हैं -- समर्पण का कोई सवाल ही नहीं है। इस विचार को छोड़ दें और संघर्ष खत्म हो जाएगा।

कुछ साल पहले एक महिला मेरे पास आई थी -- वह भी इसी यात्रा पर थी। मैंने उसके पति से कहा कि वह दिन में कम से कम तीन बार उसके पैर छुए, और पत्नी जो भी कहे, उसे हाँ कहना चाहिए। कुछ दिनों बाद ही उसने मुझसे कहा, 'तुम क्या कर रहे हो? मेरा पति लगभग पागल हो गया है! वह हर बात में हाँ कहता है। मैं ऐसे आदमी से प्यार नहीं कर सकती... वह कुत्ते जैसा दिखता है!'

साझा करें और प्यार करें - और फिर कभी-कभी लड़ना बुरा नहीं है। लेकिन तब यह प्यार के कारण होना चाहिए, न कि एक-दूसरे के समर्पण और इस तरह की चीजों के लिए। दो व्यक्ति एक साथ रहते हैं और कभी-कभी झगड़ा हो जाता है। ये सब च्छा है। इससे बस यही पता चलता है कि दोनों जीवित हैं। यदि आप दोनों मर चुके हैं और एक ही कमरे में रहते हैं, तो कोई झगड़ा नहीं होगा। (हँसी) जीवित - थोड़ा झगड़ा, थोड़ा संघर्ष।

और फिर - वह एक जर्मन है (और हँसी) उसका ख़्याल रखो... और तुम एक दूसरे से प्यार करते हो, इसलिए समर्पण करने की कोई ज़रूरत नहीं है। बस साझा करें - और चीजें अच्छी होंगी।

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें