शनिवार, 1 जून 2024

जागरूकता -कथा यात्रा-ओशो


 जागरूकता-कथा यात्रा

जापान में एक राजा अपने बेटे को जागरूकता सीखने के लिए एक रहस्यवादी, एक गुरु के पास भेजता है। राजा बूढ़ा था। और उसने बेटे से कहा, "अपनी पूरी ऊर्जा इसमें लगा दो क्योंकि जब तक तुम जागरूक नहीं होगे, तुम मेरे उत्तराधिकारी नहीं बन पाओगे। मैं यह राज्य ऐसे आदमी को नहीं दूंगा जो सोया हुआ और बेहोश हो। यह पिता और पुत्र का सवाल नहीं है। मेरे पिता ने इसे मुझे तभी दिया जब मैं जागरूकता को उपलब्ध हुआ। मैं सही व्यक्ति नहीं था, क्योंकि मैं उनका सबसे बड़ा बेटा नहीं था, मैं उनका सबसे छोटा बेटा था। लेकिन मेरे अन्य दो भाई, जो मुझसे बड़े थे, वे इसे प्राप्त नहीं कर सके।

" आपके साथ भी ऐसा ही होने वाला है। और समस्या और भी जटिल है क्योंकि मेरा एक ही बेटा है: यदि आप जागरूकता प्राप्त नहीं करते हैं, तो राज्य किसी और के हाथों में जा रहा है। आप सड़कों पर भिखारी होंगे। अतः यह तुम्हारे लिये जीवन और मृत्यु का प्रश्न है। इस मनुष्य के पास जाओ; वह मेरा स्वामी है; परन्तु मैं जानता हूं, कि यदि कोई तुम्हें सिखा सकता है, तो वह व्यक्ति ही सिखा सकता है। बोलना  मेरे पिता उम्र के कारण बीमार है, बूढ़ा है, किसी भी दिन मर सकता है। समय कम है, और उसके मरने से पहले मुझे पूरी तरह सचेत हो जाना होगा, अन्यथा मैं राज्य खो दूँगा।''

एक बहुत ही प्रतीकात्मक कहानी भी: यदि आप जागरूक नहीं हैं, तो आप राज्य खो देते हैं।

राजा का बेटा पहाड़ों में बूढ़े मालिक के पास गया। उसने गुरु से कहा, "मुझे आपके शिष्य राजा ने भेजा है।"

गुरु बहुत बूढ़े थे, राज से यानि उसके पिता से भी ज़्यादा उम्र के। उन्होंने कहा, "मुझे वह आदमी याद है। वह वास्तव में एक प्रामाणिक साधक था। मुझे उम्मीद है कि तुम भी उसी गुणवत्ता, उसी प्रतिभा, उसी समग्रता, उसी तीव्रता के साबित होगे।"

युवा राजकुमार ने कहा, "मैं सब कुछ करूंगा।"

गुरु ने कहा, "तो फिर कम्यून में सफाई करना शुरू कर दो। और एक बात याद रखो - कि मैं किसी भी समय तुम्हें मार सकता हूँ। तुम फर्श साफ कर रहे हो सकते हो और मैं पीछे से आकर तुम्हें अपनी छड़ी से मार सकता हूँ, इसलिए सावधान रहना।"

उन्होंने कहा, "लेकिन मैं जागरूकता के बारे में जानने आया हूं...."

गुरु ने कहा, "इस तरह तुम सीखोगे।"

एक वर्ष बीत गया। शुरू-शुरू में तो उसे हर दिन बहुत मार-पिटाई मिल रही थी, लेकिन धीरे-धीरे वह जागरूक होने लगा। यहां तक कि बूढ़े आदमी के कदमों की आहट भी... वह कुछ भी कर रहा हो - चाहे वह काम में कितना भी तल्लीन क्यों न हो, उसे तुरंत पता चल जाएगा कि मालिक आसपास है। राजकुमार तैयार हो जाया करता था एक वर्ष के बाद गुरु ने उसे पीछे से आकर मारा, जब वह आश्रम के एक अन्य निवासी के साथ बातचीत में व्यस्त था। लेकिन राजकुमार ने बात करना जारी रखा और फिर भी छड़ी उसके शरीर तक पहुंचने से पहले ही उसने छड़ी पकड़ ली।

गुरु ने कहा, "यह सही है। अब यह पहले पाठ का अंत है। दूसरा पाठ आज रात से शुरू होगा।"

राजकुमार ने कहा, "मैं सोचता था कि बस इतना ही। यह तो पहला पाठ है? कितने पाठ हैं?"

बूढ़े आदमी ने कहा, "यह तुम पर निर्भर करता है। दूसरा सबक यह है कि अब मैं तुम्हें सोते समय मारूंगा, और तुम्हें नींद में सतर्क रहना होगा।"

उसने कहा, "हे भगवान! नींद में कोई कैसे सजग रह सकता है?"

बूढ़े व्यक्ति ने कहा, "चिंता मत करो। मेरे हजारों शिष्य इस परीक्षा से गुजर चुके हैं। तुम्हारे पिता भी इस परीक्षा से गुजर चुके हैं। यह असंभव नहीं है। यह कठिन है, लेकिन यह एक चुनौती है।"

और उस रात से उसे रात में छह बार, आठ बार, बारह बार मार पड़ने लगी। सोना मुश्किल हो गया। लेकिन छह महीने के भीतर ही उसने अपने अंदर एक खास तरह की जागरूकता महसूस करना शुरू कर दिया। और एक दिन जब गुरु उसे मारने ही वाला था, तो उसने बंद आँखों से कहा -- "परेशान मत हो। तुम बहुत बूढ़े हो। इससे मुझे तकलीफ होती है; तुम इतनी तकलीफ उठा रहे हो। मैं जवान हूँ, मैं इन मारों को झेल सकता हूँ।"

गुरु ने कहा, "तुम धन्य हो। तुमने दूसरा पाठ पास कर लिया है। लेकिन अब तक मैं अपनी लकड़ी की छड़ी से ही मारता रहा हूं। तीसरा पाठ यह है कि अब मैं कल सुबह से असली तलवार से मारना शुरू करूंगा। सावधान रहो! बस एक क्षण की बेहोशी और तुम समाप्त हो गए।"

सुबह-सुबह गुरु बगीचे में बैठकर पक्षियों के गीत सुनते थे...फूल खिलते थे, सूरज उगता था। राजकुमार ने सोचा, "अब यह खतरनाक होता जा रहा है! लकड़ी की छड़ी कठोर थी, मुश्किल थी, लेकिन इससे मेरी जान नहीं जा सकती थी। असली तलवार...." वह तलवार बाज था लेकिन उसे खुद को बचाने का कोई मौका नहीं दिया गया था; केवल जागरूकता ही उसकी सुरक्षा करने वाली थी।

उसके मन में एक विचार आया: "यह बूढ़ा आदमी वाकई खतरनाक है। इससे पहले कि वह अपना तीसरा पाठ शुरू करे, मैं यह जांचना चाहूंगा कि वह खुद तीसरा टेस्ट पास कर सकता है या नहीं। अगर वह मेरी जान जोखिम में डाल रहा है, तो मैं उसे यह जांचे बिना ऐसा करने की अनुमति नहीं दे सकता कि वह इसके लायक है या नहीं।" और ये केवल विचार थे जो वह अपने बिस्तर पर लेटे हुए सोच रहा था; यह एक ठंडी सुबह थी।

और गुरु ने कहा, "अपने कंबल से बाहर निकलो, मूर्ख! क्या तुम अपने ही गुरु को तलवार से मारना चाहते हो? शर्म करो! मैं तुम्हारे विचारों की पदचाप सुन सकता हूँ... विचार छोड़ दो।" उसने सुन लिया था। उससे कुछ नहीं कहा गया, उसके साथ कुछ नहीं किया गया।

विचार भी वस्तुएँ हैं। विचार भी चलते समय ध्वनियाँ बनाते हैं, और जो लोग पूरी तरह सजग हैं वे आपके विचारों को पढ़ सकते हैं। इससे पहले कि आप उनके बारे में जागरूक हों, वे उनके बारे में जागरूक हो सकते हैं।

राजकुमार को बहुत शर्म आई। वह गुरु के पैरों पर गिर पड़ा और बोला, "मुझे माफ़ कर दीजिए। मैं बहुत मूर्ख हूँ।"

लेकिन क्योंकि यह तलवार का सवाल था, असली तलवार का, वह अपने आस-पास की हर चीज के प्रति सजग हो गया, यहां तक कि अपनी सांसों, अपने दिल की धड़कनों के प्रति भी। पत्तों के बीच से गुजरती हल्की हवा, हवा में हिलता हुआ एक मृत पत्ता, और वह सजग हो गया। और गुरु ने कई बार कोशिश की लेकिन उसे हमेशा तैयार पाया। वह उसे तलवार से नहीं मार सका क्योंकि वह उसे अचेत, असावधान नहीं पा सका। वह सिर्फ सजग था। यह मृत्यु का सवाल था - आप सजग होने के अलावा कुछ भी नहीं कर सकते।

तीन दिन के समय में गुरु को एक भी क्षण, एक भी रास्ता नहीं मिला। और तीसरे दिन के बाद उन्होंने उसे बुलाया और कहा, "अब तुम जाकर अपने पिता से कह सकते हो - और यह मेरा पत्र है - कि राज्य तुम्हारा है।"

जागरूकता अधिक से अधिक जागृत होने की प्रक्रिया है।

 

ओशो उपनिषद-(The Osho Upnishad) प्रवचन - 05 

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें