शनिवार, 6 जुलाई 2024

16-औषधि से ध्यान तक – (FROM MEDICATION TO MEDITATION) का हिंदी अनुवाद

 औषधि से ध्यान तक – (FROM MEDICATION TO
MEDITATION)

अध्याय -16

गूढ़ विद्या (Esoterics)

 

विल्हेम रीच अपनी पुस्तक, लिसन, लिटिल मैन में कहते हैं कि उन्होंने पाया कि जब मनुष्य अच्छा और प्रेमपूर्ण महसूस करता है तो वह अपनी जीवन ऊर्जा को बाहर निकालता है; जब वह डरता है तो वह उस ऊर्जा को वापस ले लेता है। रीच कहते हैं कि उन्होंने पाया कि मनुष्य की लाइ ऊर्जा - जिसे उन्होंने 'ऑर्गन' कहा है - शरीर के बाहर "वायुमंडल में पाई जाती है"। उनका कहना है कि वे इसे देखने में सफल रहे और उन्होंने ऐसे उपकरण तैयार किए जो इसे बड़ा करते हैं।

क्या उन्होंने जो देखा वह सच है?

 

विल्हेम रीच इस सदी में पैदा हुए अद्वितीय बुद्धिजीवियों में से एक थे। उन्होंने जो पाया है उसे पूर्व में आभा के रूप में जाना जाता है। आपने आस-पास देखा होगा

बुद्ध या महावीर या कृष्ण की मूर्तियों में सिर के चारों ओर एक गोलाकार आभा होती है। वह गोलाकार आभा एक वास्तविकता है। विल्हेम रीच ने जो कहा वह प्रामाणिक रूप से सच था, लेकिन जिन लोगों से उसने यह कहा वे इसे समझने के लिए सही लोग नहीं थे। उन्हें लगा कि वह पागल है क्योंकि उसने जीवन को शरीर के चारों ओर एक ऊर्जा के रूप में वर्णित किया था। यह बिल्कुल सच है।

जीवन एक ऊर्जा है जो आपके शरीर को घेरे रहती है। सिर्फ़ आपका शरीर ही नहीं, बल्कि फूल, पेड़ - हर चीज़ की अपनी आभा होती है। और वह आभा, वह ऊर्जा जो आपके आस-पास होती है, अलग-अलग स्थितियों में सिकुड़ती और फैलती है। कोई भी स्थिति जहाँ आपकी ऊर्जा सिकुड़ती है, उसे बुरा, बीमार माना जाना चाहिए। और हर वह स्थिति जहाँ आपकी ऊर्जा फैलती है, उसका सम्मान किया जाना चाहिए और उससे प्यार किया जाना चाहिए। प्यार में आपकी ऊर्जा फैलती है, आप ज़्यादा ज़िंदा हो जाते हैं। और जब आप डर में होते हैं, तो आपकी ऊर्जा सिकुड़ जाती है, आप कम ज़िंदा हो जाते हैं।

अब, बेचारे विलहेम रीच को अमेरिकी पागल समझते थे क्योंकि वह न केवल उस ऊर्जा को बढ़ा रहा था - उसने कुछ अभ्यास खोजे थे जिससे वह ऊर्जा बढ़ती है - वह उस ऊर्जा को बक्सों में भी पकड़ रहा था, बड़े बक्सों में जिसमें एक आदमी प्रवेश कर सकता था। और अगर आदमी बीमार भी होता तो वह स्वस्थ और स्वस्थ बाहर निकलता। स्वाभाविक रूप से ऐसे आदमी को पागल समझा जाना चाहिए। वह उन बक्सों को बेच रहा था, खाली बक्से - लेकिन वे खाली नहीं थे। उसने वातावरण में उपलब्ध ऊर्जा को इकट्ठा करने के तरीके खोजे थे। एक पेड़ के चारों ओर आप उस ऊर्जा को बरसते हुए पा सकते हैं, लेकिन अपनी नंगी आँखों से आप इसे नहीं देख सकते।

पागल घोषित किए जाने और जेल में बंद किए जाने के बाद, सोवियत संघ में एक और व्यक्ति ने उसकी तस्वीर भी खींची। और अब सोवियत संघ में यह मान्यता प्राप्त मनोविज्ञान बन गया है कि जीवन में एक आभा होती है। और उस व्यक्ति, किर्लियन ने इसकी तस्वीर खींचने के लिए एक खास संवेदनशील प्लेट विकसित की है। वह हाथ की तस्वीर खींचता था, और हाथ के चारों ओर एक आभा बन जाती थी। एक बहुत ही अजीब तरीके से उसकी तस्वीरें यह भी दिखाती थीं कि छह महीने के भीतर कोई व्यक्ति बीमार हो जाएगा: "अभी वह बीमारी का कोई पैटर्न नहीं दिखाता है, लेकिन एक निश्चित बिंदु पर उसकी आभा सिकुड़ रही है" और अगर एक निश्चित बिंदु पर आभा सिकुड़ रही है - तो शायद व्यक्ति बहरा या अंधा हो जाएगा अगर आंखों के चारों ओर आभा सिकुड़ रही है। और उसकी सभी तस्वीरें सही साबित हुईं। जब उसने कहा, "इस आदमी की आंखों की रोशनी जाने का खतरा है," तो कोई स्पष्ट संकेत नहीं था, इस पर विश्वास करने का कोई कारण नहीं था, लेकिन छह महीने के भीतर वह व्यक्ति अंधा हो गया। अब सोवियत मनोविज्ञान में, किर्लियन फोटोग्राफी को सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है। यह अन्य देशों में भी फैल रही है। बीमार होने से पहले ही एक व्यक्ति को ठीक किया जा सकता है। किर्लियन फोटोग्राफी बहुत भविष्यवाणी करने वाली है। इससे कम से कम छह महीने पहले पता चल जाता है कि क्या होने वाला है।

पूरब में सदियों से यह माना जाता रहा है कि आपकी मृत्यु से छह महीने पहले, आप अपनी नाक की नोक को देख पाना बंद कर देते हैं। क्योंकि आपकी आँखें ऊपर की ओर मुड़ने लगती हैं, वे आपकी अपनी नाक की नोक को नहीं देख पाती हैं। जिस क्षण आप पहचानते हैं कि आप अपनी नाक की नोक को नहीं देख पाते हैं, इसका मतलब है कि छह महीने के भीतर आपकी ऊर्जा सिकुड़ जाएगी, अपने स्रोत पर वापस चली जाएगी। और आभा को, बिना किसी फोटोग्राफिक तकनीक के, पाँच हज़ार सालों से योग द्वारा पहचाना गया है। लेकिन अब, इसे वैज्ञानिक आधार पर स्वीकार किया जा सकता है।

विल्हेम रीच एक अद्वितीय प्रतिभा थे। वह-वह सब देख और महसूस कर सकते थे जो सामान्य रूप से संभव नहीं है। लेकिन अगर आप बहुत ध्यानमग्न हैं, तो आप लोगों की आभा देखना शुरू कर देंगे, यहाँ तक कि अपनी खुद की आभा भी। आप अपने हाथ को उसके चारों ओर प्रकाश किरणों के साथ चमकते हुए देखेंगे। और जब आप स्वस्थ होंगे तो आप अपनी आभा का विस्तार महसूस करेंगे। जब आप बीमार होंगे तो आप अपनी आभा को सिकुड़ता हुआ महसूस करेंगे - आपके भीतर कुछ सिकुड़ रहा है।

जब आप किसी बीमार व्यक्ति के पास होते हैं, तो आपको एक अजीब सी अनुभूति होगी कि वह किसी तरह आपको बीमार महसूस कराता है, क्योंकि बीमार व्यक्ति दूसरे व्यक्ति की आभा का उसके जाने बिना ही शोषण करता है। उसे और अधिक जीवन की आवश्यकता है, इसलिए जो भी व्यक्ति जीवन में होता है और उसके आस-पास आता है, वह उसकी जान ले लेता है। और आप अनुभव से, बिना समझे ही जानते हैं कि ऐसे लोग हैं जिनसे आप बचना चाहते हैं, क्योंकि उनसे मिलकर आप बीमार महसूस करते हैं, उनसे मिलकर आपको लगता है कि आपसे कुछ छीन लिया गया है। और ऐसे लोग हैं जिनसे आप मिलना चाहते हैं, क्योंकि उनसे मिलकर आपको विस्तार महसूस होता है, आप अधिक जीवंत महसूस करते हैं।

विल्हेम रीच सही थे, लेकिन दुर्भाग्य से जनता कभी भी अपनी प्रतिभा को स्वीकार नहीं करती; इसके विपरीत, वे उनकी निंदा करते हैं, क्योंकि अगर विल्हेम रीच सही हैं, तो बाकी सभी लोग लगभग अंधे हैं। और गुस्से में उन्होंने पुस्तक लिखी, सुनो, छोटे आदमी। लेकिन वह पुस्तक सुंदर है, और उनके गुस्से को माफ किया जा सकता है क्योंकि उनके साथ 'छोटे आदमी', जनता द्वारा दुर्व्यवहार किया गया था। उन्हें पहले पागल समझा गया, फिर उन्हें पागलखाने में डाल दिया गया, और वे पागलखाने में ही मर गए। पूर्व में वे गौतम बुद्ध बन गए होते। उनके पास गुण थे, अंतर्दृष्टि थी। लेकिन एक गलत समाज, बहुत छोटे लोगों का समाज, बहुत छोटे लोगों का, छोटी सोच वाले, जो विशाल की कल्पना नहीं कर सकते, जो रहस्यमय की कल्पना नहीं कर सकते...

पूरा वातावरण जीवन से भरा हुआ है। और अगर आप अपने जीवन के स्रोतों को समझ लें तो आप अचानक महसूस करेंगे कि पक्षी जीवित हैं, पेड़ जीवित हैं, घास जीवित हैं - हर जगह जीवन है! और आप इस जीवन के साथ नृत्य कर सकते हैं, आप वातावरण के साथ संवाद करना शुरू कर सकते हैं। बेशक, लोग आपको पागल समझेंगे, क्योंकि लोग अभी भी वही हैं। उन्हीं लोगों ने जीसस को सूली पर चढ़ाया, उन्हीं लोगों ने विल्हेम रीच को पागलखाने में डाल दिया, उन्हीं लोगों ने सुकरात को जहर दिया लेकिन वे छोटे लोग बहुसंख्यक हैं।

विल्हेम रीच का गुस्सा सही है, लेकिन फिर भी मैं कहूंगा कि गुस्से की बजाय छोटे आदमी को करुणा की जरूरत है। वह इसलिए गुस्सा था क्योंकि उन्होंने उसके साथ गलत व्यवहार किया, उन्होंने उसका पूरा जीवन बर्बाद कर दिया। उसे समझने के बजाय - उसे अनुभव करने, प्यार करने, जीने का एक नया द्वार मिल जाता - उन्होंने उस आदमी को पूरी तरह से नष्ट कर दिया। जाहिर है, वह गुस्सा हो गया।

पूरब में भी वही छोटे-मोटे लोग हैं, लेकिन पूरब की प्रतिभा कभी उन पर क्रोधित नहीं हुई। क्रोधित होने के बजाय उसने उन पर दया दिखाई है, उनके अंधेपन के प्रति करुणा महसूस की है, और हर तरह से उन तक रोशनी पहुंचाने, उनके दिलों में थोड़ी समझ लाने की कोशिश की है।

 

 

पिछले दिनों आपने तीसरी आँख के बारे में बात की थी, जो खुद से और अस्तित्व से जुड़ने का एक द्वार है। जब भी मैं खुला, बहता हुआ, आपसे, दूसरे लोगों से, प्रकृति से या खुद से जुड़ता हुआ महसूस करता हूँ, तो मैं इसे अपने दिल में मौन और फैलती हुई विशालता के रूप में और कभी-कभी चमकती हुई रोशनी के रूप में महसूस करता हूँ। क्या यह वही अनुभव है जिसके बारे में आप बात कर रहे थे, या तीसरी आँख या दिल से जुड़ने में कोई अंतर है; या क्या इसके अलग-अलग चरण हैं?

 

 

आप जो अनुभव कर रहे हैं, वह अपने आप में मूल्यवान है, लेकिन यह तीसरी आँख का अनुभव नहीं है। तीसरी आँख आपके अनुभव से थोड़ी ऊपर है।

पूर्व में रहस्यवादियों ने चेतना के विकास को सात केंद्रों में वर्गीकृत किया है आपके अनुभव चौथे केंद्र, हृदय से संबंधित हैं। यह सबसे महत्वपूर्ण केंद्रों में से एक है, क्योंकि यह बिल्कुल बीच में है। तीन केंद्र इसके नीचे हैं और तीन केंद्र इसके ऊपर हैं। यही कारण है कि प्रेम एक ऐसा संतुलनकारी अनुभव है।

आपका वर्णन है, "जब भी मैं खुलापन, प्रवाह, आपसे, अन्य लोगों, प्रकृति या स्वयं से जुड़ाव महसूस करता हूँ, तो मैं इसे अपने हृदय में मौन और विस्तारित विशालता के रूप में, और कभी-कभी प्रकाश के विकिरण के रूप में महसूस करता हूँ। क्या यह वही अनुभव है जिसके बारे में आप बात कर रहे थे?"

मैं तीसरी आँख के बारे में बात कर रहा था, जो हृदय से ऊपर है। हृदय के ऊपर तीन केंद्र हैं एक आपके गले में है, जो रचनात्मकता का केंद्र है ; दूसरा आपकी दोनों भौहों के बीच, बिल्कुल बीच में है, जिसे तीसरी आँख कहते हैं। जैसे बाहरी दुनिया को जानने के लिए आपके पास दो आँखें हैं... तीसरी आँख सिर्फ़ एक रूपक है, लेकिन अनुभव खुद को जानना, खुद को देखना है।

अंतिम केंद्र सहस्रार है, सातवाँ; यह आपके सिर के शीर्ष पर है। जैसे-जैसे चेतना ऊपर की ओर बढ़ती है, पहले आप खुद को जानते हैं, और दूसरे चरण में आप पूरे ब्रह्मांड को जानते हैं; आप संपूर्ण को और खुद को उसके एक हिस्से के रूप में जानते हैं।

पुरानी भाषा में, सातवाँ है 'ईश्वर को जानना', छठा है 'स्वयं को जानना', पाँचवाँ है 'रचनात्मक होना', और चौथा है 'प्रेम करना, बाँटना और दूसरों को जानना'। चौथे के साथ, आपकी यात्रा निश्चित हो जाती है; यह गारंटी दी जा सकती है कि आप सातवें तक पहुँच जाएँगे। चौथे से पहले, संभावना है कि आप भटक जाएँ।

पहला केंद्र सेक्स सेंटर है, जो प्रजनन के लिए है - ताकि जीवन चलता रहे। इसके ठीक ऊपर...सेक्स ऊर्जा को ऊपर की ओर ले जाया जा सकता है, और यह एक शानदार अनुभव है; पहली बार आप खुद को आत्मनिर्भर पाते हैं। सेक्स को हमेशा दूसरे की ज़रूरत होती है। दूसरा केंद्र संतोष, आत्मनिर्भरता का केंद्र है : आप अपने आप में पर्याप्त हैं। तीसरे केंद्र पर आप खोज शुरू करते हैं - आप कौन हैं? यह आत्मनिर्भर प्राणी कौन है? ये सभी केंद्र महत्वपूर्ण हैं। जिस क्षण आप पाते हैं कि आप कौन हैं, चौथा केंद्र खुलता है और आप पाते हैं कि आप प्रेम हैं।

चौथे से पहले यात्रा शुरू हो गई है, लेकिन संभावना है कि आप इसे पूरा न कर पाएं। आप भटक सकते हैं। उदाहरण के लिए, अपने आप को आत्मनिर्भर, संतुष्ट पाकर आप वहीं रह सकते हैं; अब कुछ करने की जरूरत नहीं है। आप यह सवाल भी नहीं पूछ सकते कि "मैं कौन हूं?" पर्याप्तता इतनी है कि सारे सवाल गायब हो जाते हैं।

इन क्षणों में एक गुरु की आवश्यकता होती है, ताकि आप लक्ष्य तक पहुँचे बिना बीच में कहीं रुक न जाएँ। और ठहरने के लिए सुंदर स्थान हैं - संतुष्ट महसूस करना, आगे बढ़ने की क्या आवश्यकता है? लेकिन गुरु आपको सताता रहता है और चाहता है कि आप जानें कि आप कौन हैं; आप संतुष्ट हो सकते हैं, लेकिन कम से कम यह तो जानें कि आप कौन हैं। जिस क्षण आप जानते हैं कि आप कौन हैं, एक नया द्वार खुल जाता है, क्योंकि आप जीवन, प्रेम, आनंद के प्रति जागरूक हो जाते हैं। आप वहीं रह सकते हैं; यह इतना अधिक है, कि अब आगे बढ़ने की कोई आवश्यकता नहीं है। लेकिन गुरु आपको आगे बढ़ने के लिए उकसाता है, "चौथे पर जाएँ! जब तक आप प्रेम की शुद्धतम ऊर्जा नहीं पाते, आप अस्तित्व की भव्यता को नहीं जान पाएँगे।"

चौथे के बाद, तुम भटक नहीं सकते। एक बार जब तुम अस्तित्व की भव्यता को जान लेते हो, तो रचनात्मकता अपने आप ही पैदा हो जाती है। तुमने सुंदरता को जाना है; तुम उसे भी बनाना चाहोगे। तुम एक निर्माता बनना चाहते हो। रचनात्मकता के लिए एक जबरदस्त लालसा पैदा होती है। जब भी तुम प्रेम का अनुभव करते हो, तुम हमेशा रचनात्मकता को महसूस करते हो, बस एक छाया की तरह उसके साथ आते हुए। रचनात्मकता वाला आदमी बस बाहर की ओर नहीं देख सकता। बाहर बहुत सुंदरता है...लेकिन वह इस बात से अवगत हो जाता है कि जैसे बाहर अनंत आकाश है, उसे संतुलित करने के लिए अंदर भी वही अनंत होना चाहिए। अगर कोई गुरु उपलब्ध है, तो यह अच्छा है; अगर वह उपलब्ध नहीं है, तो ये अनुभव तुम्हें आगे ले जाएंगे।

एक बार जब आपकी तीसरी आँख खुल जाती है, और आप स्वयं को, अपनी चेतना के संपूर्ण विस्तार को देखते हैं, तो आप ईश्वर के मंदिर के बहुत करीब आ जाते हैं; आप बस सीढ़ियों पर खड़े होते हैं। आप द्वार देख सकते हैं और आप मंदिर के अंदर जाने और वहाँ क्या है यह देखने के प्रलोभन का विरोध नहीं कर सकते। वहाँ आपको सार्वभौमिक चेतना मिलती है, वहाँ आपको ज्ञान मिलता है, वहाँ आपको परम मुक्ति मिलती है। वहाँ आपको अपनी शाश्वतता मिलती है_ तो ये सात केंद्र हैं - बस मनमाने ढंग से बनाए गए विभाजन, ताकि साधक एक से दूसरे में व्यवस्थित तरीके से जा सके; अन्यथा, अगर आप अकेले काम कर रहे हैं, तो पूरी संभावना है कि आप उलझ जाएँ। खासकर चौथे केंद्र से पहले खतरे हैं, और चौथे केंद्र के बाद भी

ऐसे कई कवि हुए हैं जो रचनात्मकता के पांचवें केंद्र पर रहे और कभी आगे नहीं बढ़ पाए — कई चित्रकार, कई नर्तक, कई गायक जिन्होंने महान कला का सृजन किया, लेकिन कभी तीसरी आँख तक नहीं पहुँच पाए। और ऐसे रहस्यवादी भी हुए हैं जो तीसरी आँख के साथ रहे, अपनी आंतरिक सुंदरता को जानते हुए; यह इतना संतुष्टिदायक है कि उन्हें लगा कि वे पहुँच गए हैं। किसी को आपको यह बताने की ज़रूरत है कि अभी भी कुछ और आगे है; अन्यथा, आपकी अज्ञानता में, आप जो करेंगे वह लगभग अप्रत्याशित है।

 

माइक ने पुलिस बल में शामिल होने का फैसला किया था और प्रवेश परीक्षा के लिए गया था। जांच करने वाले सार्जेंट ने महसूस किया कि संभावित भर्ती एक आयरिश व्यक्ति था, इसलिए उसने उससे एक सरल प्रश्न पूछने का फैसला किया। उसने पूछा, "यीशु मसीह को किसने मारा?"

माइक चिंतित दिख रहा था और उसने कुछ नहीं कहा, इसलिए सार्जेंट ने उससे कहा कि वह चिंता न करे और उसे इस बारे में सोचने के लिए कुछ समय चाहिए। माइक घर जा रहा था जब उसकी मुलाकात पैडी से हुई।

" ठीक है," पैडी ने कहा, "क्या आप अभी भी पुलिस में हैं?"

माइक कहते हैं, " केवल इतना ही नहीं, बल्कि मैं तो अपने पहले केस पर काम कर रहा हूं।"

 

मनुष्य ऐसा है कि उसे ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता है जो मार्ग जानता हो और जो बाधाओं को जानता हो, उन सुन्दर स्थानों को जानता हो जहाँ कोई अटक सकता है, और जिसके पास इतनी करुणा हो कि वह आपको धकेलता रहे - यहाँ तक कि आपके विरुद्ध भी - जब तक कि आप अपनी क्षमता के अंतिम चरण तक नहीं पहुँच जाते।

 

 

कुछ साल पहले मैं भावनात्मक रूप से बहुत अभिव्यक्त हुआ था, लेकिन मुझे लगा कि मैं केन्द्रित नहीं हूँ। और उस समय आपने मुझे अपनी ऊर्जा को अंदर ही रखने और उसे अपने हारा में लाने के लिए कहा था। क्या आप हारा के बारे में कुछ और बता सकते हैं और मुझे आगे मार्गदर्शन दे सकते हैं?

 

 

हारा वह केंद्र है जहाँ से जीवन शरीर को छोड़ता है। यह मृत्यु का केंद्र है 'हारा' शब्द जापानी है; इसीलिए जापान में आत्महत्या को हारा-किरी कहा जाता है। यह केंद्र नाभि से सिर्फ़ दो इंच नीचे है। यह बहुत महत्वपूर्ण है, और दुनिया में लगभग हर किसी ने इसे महसूस किया है। लेकिन सिर्फ़ जापान में ही इसके निहितार्थों को गहराई से समझा गया है।

केंद्रों पर बहुत मेहनत की थी, उन्होंने हारा पर विचार नहीं किया। उनके चूक जाने का कारण यह था कि उन्होंने कभी मृत्यु को कोई महत्व नहीं दिया। आपकी आत्मा कभी नहीं मरती, तो ऐसे केंद्र की चिंता क्यों करें जो केवल ऊर्जाओं के बाहर निकलने और दूसरे शरीर में प्रवेश करने के लिए एक द्वार के रूप में कार्य करता है ? उन्होंने सेक्स से काम लिया, जो जीवन का केंद्र है। उन्होंने सात केंद्रों पर काम किया है, लेकिन किसी भी भारतीय शास्त्र में हारा का उल्लेख तक नहीं है।

जिन लोगों ने हज़ारों सालों तक केंद्रों पर सबसे ज़्यादा मेहनत की, उन्होंने हारा का ज़िक्र नहीं किया, और यह महज़ संयोग नहीं हो सकता। इसका कारण यह था कि उन्होंने कभी मृत्यु को गंभीरता से नहीं लिया। ये सात केंद्र जीवन केंद्र हैं, और हर केंद्र उच्चतर जीवन का है। सातवाँ केंद्र जीवन का सबसे ऊँचा केंद्र है, जब आप लगभग भगवान बन जाते हैं।

हारा सेक्स सेंटर के बहुत करीब है अगर आप उच्चतर केंद्रों की ओर, सातवें केंद्र की ओर जो आपके सिर में है, नहीं बढ़ते हैं, और अगर आप अपना पूरा जीवन सेक्स सेंटर पर ही बिताते हैं, तो सेक्स सेंटर के ठीक बगल में हारा है, और फिर, जब जीवन समाप्त हो जाएगा, तो हारा वह केंद्र होगा जहां से आपका जीवन शरीर से बाहर निकल जाएगा।

मैंने तुमसे यह क्यों कहा? तुम बहुत ऊर्जावान थे, लेकिन किसी उच्चतर केंद्र के प्रति सजग नहीं थे ; तुम्हारी सारी ऊर्जा काम- केंद्र पर थी, और तुम बह रहे थे। काम- केंद्र पर ऊर्जा का बहना खतरनाक है, क्योंकि वह हारा से मुक्त होना शुरू हो सकती है। और अगर वह हारा से मुक्त होने लगे, तो उसे ऊपर ले जाना और भी मुश्किल हो जाता है। इसलिए मैंने तुमसे कहा था कि अपनी ऊर्जा को भीतर रखो, और इतना अभिव्यक्त मत करो : उसे भीतर ही रोक कर रखो! मैं बस इतना चाहता था कि हारा केंद्र, जो खुल रहा था और जो बहुत खतरनाक हो सकता था, पूरी तरह से बंद हो जाए।

तुमने इसका अनुसरण किया, और तुम एक बिलकुल अलग व्यक्ति बन गए हो। अब जब मैं तुम्हें देखता हूँ, तो मुझे उस अभिव्यक्ति पर विश्वास नहीं होता जो मैंने पहले देखी थी। अब तुम ज़्यादा केंद्रित हो, और तुम्हारी ऊर्जा उच्चतर केंद्रों की सही दिशा में आगे बढ़ रही है यह लगभग चौथे केंद्र पर है, जो प्रेम का केंद्र है और जो एक बहुत ही संतुलित केंद्र है। इसके नीचे तीन केंद्र हैं, और इसके ऊपर तीन केंद्र हैं।

एक बार जब कोई व्यक्ति प्रेम के केंद्र पर पहुंच जाता है, तो उसके लिए वापस नीचे गिरने की संभावना बहुत कम रह जाती है, क्योंकि उसने ऊंचाइयों का कुछ स्वाद चख लिया है। अब घाटियाँ बहुत अंधेरी, बदसूरत लगेंगी; उसने सूरज की रोशनी से जगमगाती चोटियाँ देखी हैं, बहुत ऊंची नहीं, लेकिन फिर भी ऊंची; अब उसकी पूरी चाहत होगी...

और यही सभी प्रेमियों की परेशानी है: वे और अधिक प्रेम चाहते हैं, क्योंकि वे यह नहीं समझते कि वास्तविक इच्छा अधिक प्रेम की नहीं, बल्कि प्रेम से बढ़कर किसी और चीज़ की है। उनकी भाषा प्रेम पर ही समाप्त हो जाती है; वे प्रेम से बढ़कर कोई रास्ता नहीं जानते, और प्रेम संतुष्टि नहीं देता। इसके विपरीत, जितना अधिक आप प्रेम करते हैं, उतने ही अधिक प्यासे हो जाते हैं।

चौथे केंद्र पर, व्यक्ति को तभी जबरदस्त संतुष्टि का अनुभव होता है जब ऊर्जा पांचवें केंद्र की ओर बढ़ने लगती है पांचवां केंद्र आपके गले में है, और छठा केंद्र आपकी तीसरी आंख है। सातवां केंद्र, सहस्रार, आपके सिर के ऊपर है। इन सभी केंद्रों की अलग-अलग अभिव्यक्तियाँ और अलग-अलग अनुभव हैं।

जब प्रेम पांचवें केंद्र पर चला जाता है, तब आपकी जो भी प्रतिभाएं हैं, कोई भी रचनात्मक आयाम, आपके लिए संभव है। यह रचनात्मकता का केंद्र है यह केवल गीतों के लिए ही नहीं है, केवल संगीत के लिए ही नहीं है; यह सभी रचनात्मकता के लिए है।

हिंदू पौराणिक कथाओं में एक सुंदर कहानी है। यह एक मिथक है, लेकिन कहानी सुंदर है, और विशेष रूप से आपको पांचवें केंद्र को समझाने के लिए भारतीय पौराणिक कथाओं में कहा गया है कि बुरी शक्तियों और अच्छी शक्तियों के बीच निरंतर संघर्ष होता रहता है। उन दोनों ने पाया कि यदि वे समुद्र में एक निश्चित खोज करें तो उन्हें अमृत मिल सकता है, और जो कोई भी इसे पीएगा वह अमर हो जाएगा। इसलिए वे सभी इसे खोजने की कोशिश करते हैं। लेकिन जैसा कि जीवन हर जगह संतुलित होता है, वहाँ भी अमृत को खोजने से पहले उन्हें जहर मिला जो अमृत के नीचे छिपा हुआ था। कोई भी इसे परखने के लिए तैयार नहीं था; यहां तक कि इसे देखने मात्र से ही बीमारी हो जाती थी। उनमें से एक ने सोचा कि शायद दुनिया का पहला हिप्पी इसके लिए तैयार हो सकता है - वह भगवान शिव थे। इसलिए उन्होंने शिव से पूछा, "आप इसे परखें।" उन्होंने कहा, "ठीक है।" उन्होंने न केवल इसका परीक्षण किया, बल्कि इसे पूरा पी लिया, और यह शुद्ध जहर था। उन्होंने इसे अपने गले में, पांचवें केंद्र पर रखा पांचवां केंद्र रचनात्मक केंद्र है। यह पूरी तरह से जहरीला हो गया, और शिव विनाश के देवता बन गए। इसलिए हिंदुओं के तीन देवता हैं: ब्रह्मा जो दुनिया बनाते हैं, विष्णु जो दुनिया को पालते हैं, और शिव जो दुनिया को नष्ट करते हैं। उनकी विध्वंसक क्षमता उनके रचनात्मक केंद्र में ज़हर होने से आई। और ज़हर इतना बड़ा था कि यह छोटा विनाश नहीं हो सकता; वह केवल पूरे अस्तित्व को नष्ट कर सकता है...

शिव संसार के संहारक बन गए क्योंकि उनके पांचवें केंद्र ने अस्तित्व का पूरा जहर अपने में समेट लिया था। यह हमारा रचनात्मक केंद्र है, इसीलिए प्रेमियों में रचनात्मकता की एक खास प्रवृत्ति होती है। जब आप प्यार में पड़ते हैं, तो आपको अचानक कुछ बनाने का मन करता है - यह बहुत करीब है। अगर आपको सही दिशा मिले, तो आपका प्यार आपका महान रचनात्मक कार्य बन सकता है। यह आपको कवि बना सकता है, यह आपको चित्रकार बना सकता है, यह आपको नर्तक बना सकता है, यह आपको किसी भी आयाम में सितारों तक पहुँचा सकता है।

छठा केंद्र जिसे हम तीसरी आँख कहते हैं, दोनों आँखों के बीच में है। यह आपको स्पष्टता देता है, आपके सभी पिछले जन्मों और भविष्य की सभी संभावनाओं का दर्शन कराता है। एक बार जब आपकी ऊर्जा आपकी तीसरी आँख तक पहुँच जाती है, तो आप आत्मज्ञान के इतने करीब होते हैं कि आत्मज्ञान की कुछ झलक दिखाई देने लगती है। यह तीसरी आँख वाले व्यक्ति से विकीर्ण होता है, और वह सातवें केंद्र की ओर खिंचाव महसूस करना शुरू कर देता है

केंद्रों के कारण, भारत ने कभी हारा की चिंता नहीं की। हारा लाइन में नहीं है; यह सिर्फ सेक्स सेंटर के बगल में है सेक्स सेंटर जीवन केंद्र है, और हारा मृत्यु केंद्र है बहुत अधिक उत्तेजना, बहुत अधिक अकेंद्रितता, अपनी ऊर्जा को हर जगह फेंकना खतरनाक है, क्योंकि यह आपकी ऊर्जा को हारा की ओर ले जाता है। और एक बार मार्ग बन जाने के बाद, इसे ऊपर की ओर ले जाना अधिक कठिन हो जाता है। हारा सेक्स सेंटर के समानांतर है, इसलिए ऊर्जा बहुत आसानी से आगे बढ़ सकती है।

यह जापानियों द्वारा की गई एक महान खोज थी: उन्होंने पाया कि खुद को मारने के लिए अपना सिर काटने या अपने दिमाग को गोली मारने की कोई ज़रूरत नहीं है - ये सब अनावश्यक रूप से दर्दनाक हैं; बस एक छोटा सा चाकू ठीक हारा केंद्र पर घुसा दिया जाता है, और बिना किसी दर्द के जीवन गायब हो जाता है। बस केंद्र को खोलो और जीवन गायब हो जाता है, जैसे कि फूल खिलता है और सुगंध गायब हो जाती है।

हारा को बंद रखना चाहिए। इसीलिए मैंने आपको अधिक केन्द्रित होने, अपनी भावनाओं को अंदर रखने और उसे अपने हारा तक लाने के लिए कहा था.... अगर आप अपने हारा को सचेत रूप से अपनी ऊर्जाओं को नियंत्रित करने में सक्षम बना सकते हैं, तो यह उन्हें बाहर जाने की अनुमति नहीं देता है। आप एक जबरदस्त गुरुत्वाकर्षण, एक स्थिरता, एक केन्द्रितता महसूस करना शुरू कर देते हैं, जो ऊर्जा को ऊपर की ओर बढ़ने के लिए एक बुनियादी आवश्यकता है....

 

एक पोल सड़क पर चल रहा है, और एक हार्डवेयर स्टोर के पास से गुज़रता है, जो एक चेन आरी का विज्ञापन दे रहा है जो सात घंटे में सात सौ पेड़ों को काटने में सक्षम है। पोल सोचता है कि यह एक बढ़िया सौदा है और एक खरीदने का फैसला करता है।

अगले दिन वह आरी लेकर वापस आता है और विक्रेता से शिकायत करता है, "यह आरी विज्ञापन में बताए गए सात सौ पेड़ों को काटने के करीब भी नहीं पहुंची।"

" ठीक है," विक्रेता ने कहा, "चलो इसे वापस जाकर परखते हैं।" एक लकड़ी का टुकड़ा पाकर विक्रेता ने स्टार्टर कॉर्ड खींचा, और आरी ने बहुत तेज आवाज की।

" यह शोर क्या है?" पोल ने पूछा.

तो वह हाथ से ही काट रहा होगा और वह इलेक्ट्रिक आरी थी!

आपके हारा केन्द्र में इतनी अधिक ऊर्जा है कि यदि उसे सही दिशा दी जाए तो आत्मज्ञान दूर नहीं है।

 तो ये दो सुझाव हैं मेरे: जितना हो सके खुद को केंद्रित रखें छोटी-छोटी बातों से विचलित न हों - कोई नाराज़ है, कोई आपका अपमान करता है, और आप इसके बारे में घंटों सोचते रहते हैं। आपकी पूरी रात इसलिए खराब हो जाती है क्योंकि किसी ने कुछ कहा है। अगर हारा ज़्यादा ऊर्जा को धारण कर सकता है, तो स्वाभाविक रूप से उतनी ही ऊर्जा ऊपर की ओर उठनी शुरू हो जाती है। हारा में सिर्फ़ एक निश्चित क्षमता होती है, और हर ऊर्जा जो ऊपर की ओर बढ़ती है, हारा से होकर गुज़रती है; लेकिन हारा बस बंद होना चाहिए।

तो एक बात यह है कि हारा को बंद कर देना चाहिए। दूसरी बात यह है कि आपको हमेशा उच्च केंद्रों के लिए काम करना चाहिए उदाहरण के लिए, यदि आपको अक्सर गुस्सा आता है तो आपको क्रोध पर अधिक ध्यान देना चाहिए, ताकि क्रोध गायब हो जाए और उसकी ऊर्जा करुणा बन जाए। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो हर चीज से नफरत करते हैं, तो आपको नफरत पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए; नफरत पर ध्यान दें, और वही ऊर्जा प्रेम बन जाती है। ऊपर की ओर बढ़ते रहें, हमेशा ऊंची सीढ़ियों के बारे में सोचें, ताकि आप अपने अस्तित्व के सबसे ऊंचे बिंदु तक पहुंच सकें और हारा केंद्र से कोई रिसाव न हो

भारत सेक्स को लेकर इसी कारण से बहुत चिंतित रहा है: सेक्स आपकी ऊर्जा को बाहर भी ले जा सकता है। यह लेता है...लेकिन कम से कम सेक्स जीवन का केंद्र है भले ही यह ऊर्जा को बाहर ले जाए, यह कहीं और ऊर्जा लाएगा, जीवन बहता रहेगा। लेकिन हारा एक मृत्यु केंद्र है ऊर्जा को हारा से नहीं जाने देना चाहिए। जिस व्यक्ति की ऊर्जा हारा से निकलती है, उसे आप बहुत आसानी से पहचान सकते हैं। उदाहरण के लिए, ऐसे लोग हैं जिनके साथ आपको घुटन महसूस होगी, जिनके साथ आपको लगेगा जैसे वे आपकी ऊर्जा चूस रहे हैं। आप पाएंगे कि उनके जाने के बाद आप सहज और शांत महसूस करते हैं, हालांकि वे आपके साथ कुछ भी गलत नहीं कर रहे थे।

आपको ठीक इसके विपरीत प्रकार के लोग भी मिलेंगे, जिनसे मिलकर आप आनंदित और स्वस्थ हो जाते हैं। यदि आप दुखी थे, तो आपकी उदासी गायब हो जाती है; यदि आप क्रोधित थे, तो आपका क्रोध गायब हो जाता है। ये वे लोग हैं जिनकी ऊर्जा उच्च केंद्रों की ओर बढ़ रही है उनकी ऊर्जा आपकी ऊर्जा को प्रभावित करती है। हम एक दूसरे को लगातार प्रभावित कर रहे हैं। और जो व्यक्ति सचेत है वह ऐसे मित्र और संगत चुनता है जो उसकी ऊर्जा को और ऊपर ले जाता है।

एक बात बहुत स्पष्ट है। ऐसे लोग हैं जो आपको चूसते हैं - उनसे दूर रहें! इस बारे में स्पष्ट होना बेहतर है, उन्हें अलविदा कह दें। पीड़ित होने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि वे खतरनाक हैं; वे आपके हारा को भी खोल सकते हैं। उनका हारा खुला है, इसलिए वे आपके अंदर ऐसा चूसने वाला एहसास पैदा करते हैं।

मनोविज्ञान ने अभी तक इस पर ध्यान नहीं दिया है, लेकिन यह बहुत महत्वपूर्ण है कि मानसिक रूप से बीमार लोगों को एक साथ नहीं रखा जाना चाहिए। और यही पूरी दुनिया में किया जा रहा है। मानसिक रूप से बीमार लोगों को एक साथ मनोरोग संस्थानों में रखा जाता है। वे पहले से ही मानसिक रूप से बीमार हैं, और आप उन्हें ऐसी कंपनी में डाल रहे हैं जो उनकी ऊर्जा को और भी कम कर देगी। यहां तक कि मानसिक रूप से बीमार लोगों के साथ काम करने वाले डॉक्टरों ने भी इसके पर्याप्त संकेत दिए हैं। किसी भी अन्य पेशे की तुलना में अधिक मनोविश्लेषक आत्महत्या करते हैं, किसी भी अन्य पेशे की तुलना में अधिक मनोविश्लेषक पागल हो जाते हैं। और हर मनोविश्लेषक को कभी-कभी किसी अन्य मनोविश्लेषक द्वारा इलाज की आवश्यकता होती है। इन बेचारे लोगों का क्या होता है? मानसिक रूप से बीमार लोगों से घिरे होने के कारण, वे लगातार चूसे जाते हैं, और उन्हें कोई विचार नहीं होता कि अपने हरास को कैसे बंद करें

हारा को बंद करने के तरीके हैं, जैसे ध्यान के तरीके हैं, ऊर्जा को ऊपर की ओर ले जाने के तरीके हैं। सबसे अच्छा और सरल तरीका है: अपने जीवन में जितना संभव हो सके उतना केंद्रित रहने की कोशिश करें लोग चुपचाप बैठ भी नहीं सकते, वे अपनी करवट बदलते रहेंगे। वे चुपचाप लेट नहीं सकते, वे पूरी रात करवटें बदलते रहेंगे। यह बस बेचैनी है, उनकी आत्मा में गहरी बेचैनी है। हमें शांति सीखनी चाहिए। और इन छोटी-छोटी बातों में हारा बंद रहता है। खास तौर पर मनोवैज्ञानिकों को प्रशिक्षित किया जाना चाहिए। साथ ही, मानसिक रूप से बीमार लोगों को एक साथ नहीं रखा जाना चाहिए।

पूरब में, खासकर जापान में झेन मठों में, जहां वे हारा केंद्र के प्रति सजग हो गए हैं, वहां कोई मनोवैज्ञानिक नहीं हैं। लेकिन झेन मठों में छोटी-छोटी झोपड़ियां हैं, जो मुख्य परिसर से बहुत दूर हैं जहां झेन लोग रहते हैं, लेकिन उसी जंगल में या उसी पर्वतीय क्षेत्र में। और अगर कोई मानसिक रूप से बीमार व्यक्ति उनके पास लाया जाता है, तो उसे वहां एक केबिन दिया जाता है और उसे आराम करने, विश्राम करने, आनंद लेने, जंगल में घूमने-फिरने के लिए कहा जाता है - लेकिन बात करने के लिए नहीं। वैसे भी वहां बात करने के लिए कोई नहीं है! दिन में केवल एक बार एक आदमी भोजन देने आता है; उसे उस आदमी से भी बात करने की इजाजत नहीं है, और अगर वह बात भी करता है, तो वह आदमी जवाब नहीं देता। तो उसकी पूरी ऊर्जा पूरी तरह से नियंत्रित हो जाती है। वह बात भी नहीं कर सकता; वह किसी से मिल भी नहीं सकता।

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि मनोविश्लेषण जो सालों में नहीं कर सकता, वह तीन सप्ताह में कर देता है। तीन सप्ताह में व्यक्ति उतना ही स्वस्थ हो जाता है जितना सामान्य लोग होते हैं। और कुछ भी नहीं किया गया है - कोई तकनीक नहीं, कुछ भी नहीं। उसे बस अकेला छोड़ दिया गया है ताकि वह बात न कर सके। उसे अकेला छोड़ दिया गया है ताकि वह आराम कर सके और खुद हो सके। उससे किसी और की उम्मीदों को पूरा करने की उम्मीद नहीं की जाती।

आपने अच्छा किया है। बस जो भी आप कर रहे हैं, उसे जारी रखें, अपनी ऊर्जा को अपने अंदर संचित करें। ऊर्जा का संचय अपने आप ही इसे ऊपर ले जाता है। और जैसे-जैसे यह ऊपर पहुँचता है, आप अधिक शांतिपूर्ण, अधिक प्रेमपूर्ण, अधिक आनंदित, अधिक साझा करने वाले, अधिक दयालु, अधिक रचनात्मक महसूस करेंगे। वह दिन दूर नहीं जब आप प्रकाश से भरे हुए महसूस करेंगे, और घर वापस आने जैसा महसूस करेंगे।

मनुष्य ने यौन के भय के कारण, यौन के दमन के कारण, जीवन-निषेध के कारण सौर-जाल से संपर्क खो दिया है। सौर जाल जीवन और मृत्यु दोनों का केंद्र है इसीलिए जापानी इसे हारा कहते हैं; 'हारा' का अर्थ है मृत्यु। और भारतीय इसे मनलपुरा कहते हैं 'मणिपुर' का अर्थ है हीरा, सबसे कीमती हीरा, क्योंकि जीवन वहीं से आता है। सौर जाल में आपका बीज है। यह पहली चीज है जो मां के गर्भ में बनती है; फिर बाकी सब कुछ इसके चारों ओर बढ़ता है।

सौर जाल में आपके पिता का बीज और आपकी मां का बीज दोनों मौजूद हैं। पिता से जीवन कोशिका और मां की जीवन कोशिका आपके सौर जाल का निर्माण करती हैं। वह आपका पहला खाका है; वहां से सब कुछ बढ़ता है और यह हमेशा-हमेशा के लिए केंद्र बना रहता है आप इसके बारे में भूल सकते हैं, आप इसके प्रति उदासीन हो सकते हैं, आप इसे दबा सकते हैं, आप सिर में लटकना शुरू कर सकते हैं, लेकिन यह केंद्र में रहता है आप बस कम और कम जीवंत होते जाते हैं। जितना दूर आप जाते हैं, उतने ही कम और कम जीवित आप होते जाते हैं और आप सौर जाल से उतने ही दूर होते जाते हैं। आप परिधि पर अधिक रहते हैं; आप केंद्रित होना खो देते हैं, आप आधार खो देते हैं। यह बहुत जीवंत है। अधिक से अधिक जीना शुरू करें।

वह आदिम मन है, सबसे आदिम मन। आदिम चिकित्सक अभी तक इस बात से अवगत नहीं हैं कि आदिम चीख सौर जाल से आती है। यह पहला मन है। फिर दूसरा मन उठता है - हृदय, भावना। फिर तीसरा मन उठता है - सिर, सोच।

सौर जाल अस्तित्व है, हृदय भावना है, सिर सोच है। सोचना सबसे दूर है, भावना बस बीच में है; इसीलिए जब आप महसूस करते हैं तो आप ज़्यादा जीवंत होते हैं; जब आप सोचते हैं, उससे थोड़े ज़्यादा जीवंत। विचार मृत चीजें हैं: वे लाशें हैं; वे साँस नहीं लेते। भावनाएँ साँस लेती हैं, भावनाओं में स्पंदन होता है, लेकिन पहले, आदिम मन के साथ तुलना करने लायक कुछ भी नहीं है। यदि आप सौर जाल तक पहुँचते हैं और वहाँ रहते हैं और वहाँ से जीते हैं, तो आपके पास एक बिल्कुल अलग तरह का जीवन होगा - वास्तविक जीवन।

कुछ पल जब आपको लगता है कि आप असली हैं, वे पल हैं जब आप सौर जाल में होते हैं। यही कारण है कि कभी-कभी लोग खतरे की तलाश करते हैं, वे पहाड़ पर चढ़ जाते हैं, क्योंकि जब खतरा बहुत वास्तविक होता है तो आप बस सौर जाल में चले जाते हैं। यही कारण है कि जब भी आप सदमे में होते हैं तो आपके सौर जाल में सबसे पहले स्पंदन होता है। सदमे में आप सोच नहीं सकते, आप महसूस नहीं कर सकते: आप केवल हो सकते हैं।

अगर आप गाड़ी चला रहे हैं और अचानक आपको लगे कि दुर्घटना होने वाली है, तो आपके सौर जाल पर चोट लगती है। यही कारण है कि लोगों को गाड़ी चलाने में गति पसंद है, और आपकी कार जितनी तेज़ होगी, आप उतना ही ज़्यादा जीवंत और रोमांचित महसूस करेंगे। आप सौर जाल के करीब आ रहे हैं। इसीलिए युद्ध में इतना आकर्षण है। लोग हत्या की कहानी देखने के लिए सिनेमा जाते हैं। यह एक ऐसी स्थिति पैदा कर रहा है जिसमें आप अपने सौर जाल को फिर से महसूस कर सकते हैं। लोग जासूसी उपन्यास पढ़ते हैं और जब कहानी वास्तव में अपने चरम पर पहुँचती है तो वे सोच नहीं पाते, वे महसूस नहीं कर पाते: वे हैं!

इसे समझने की कोशिश करो। सभी ध्यान इसी की ओर ले जाते हैं। यह तुम्हारा एलान वाइटल है, यह तुम्हारी जीवन शक्ति का स्रोत है। इसमें जाओ, और तुम आसानी से जा सकते हो, इसीलिए मैं कह रहा हूं कि इसमें जाओ। जब भी तुम मौन बैठे हो, वहीं रहो। सिर को भूल जाओ, हृदय को भूल जाओ, शरीर को भूल जाओ: बस नाभि के पीछे एक धड़कन बनो। यदि तुम इसमें और गहरे जाते हो, तो तुम्हारे लिए त्रिदेव की वास्तविक अवधारणा को समझना संभव हो जाएगा - क्योंकि तुम्हारे पिता वहां हैं, तुम्हारी मां वहां हैं। यदि तुम भी वहां हो, तो त्रिदेव उत्पन्न होते हैं। त्रिदेव का यही मूल विचार है - ईश्वर और पुत्र और पवित्र आत्मा नहीं। यदि तुम वहां हो, तो त्रिदेव, एक त्रिकोण, पिता और माता पहले से ही वहां हैं। यदि तुम भी वहां हो, तो क्राइस्ट का जन्म होता है, पुत्र का जन्म होता है। और जब पुत्र का जन्म होता है, तो वास्तविक एकता होती है।

दो मिल नहीं सकते: दोनों को जोड़ने के लिए तीसरे की जरूरत होती है। तो तुम्हारे पिता और माता वहाँ हैं, पूर्ण हुए लेकिन समाप्त नहीं हुए, एक तरह के मिलन में लेकिन अभी तक एकता नहीं बनी है। स्त्री और पुरुष वहाँ हैं लेकिन अभी भी आपस में जुड़े नहीं हैं, और यही पूरा संघर्ष है - कि तुम दो हो, द्वैत हो। तुम दो होने के लिए बाध्य हो; कुछ पिता ने दिया है और कुछ माँ ने दिया है। वे दोनों वहाँ हैं, दो धाराओं की तरह एक साथ बह रहे हैं लेकिन फिर भी एक सूक्ष्म अलगाव है।

यदि आपकी उपस्थिति वहाँ पहुँचती है, यदि आप इसके बारे में अधिक से अधिक जागरूक होते हैं, तो आपकी जागरूकता ही उत्प्रेरक एजेंट बन जाएगी: दोनों गायब हो जाएँगे और एकता हो जाएगी। उस एकता को क्राइस्ट चेतना कहा जाता है।

आज इतना ही।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें