रविवार, 7 जुलाई 2024

17-औषधि से ध्यान तक – (FROM MEDICATION TO MEDITATION) का हिंदी अनुवाद

औषधि से ध्यान तक – (FROM MEDICATION TO MEDITATION)

अध्याय -17

बीमारी के प्रति रवैया- (Attitude to Illness)

 

कैंसर के कारण के बारे में आपकी अंतर्दृष्टि क्या है?

 

कैंसर मूलतः एक मनोवैज्ञानिक रोग है; यह मूलतः मन का रोग है, शारीरिक नहीं। जब मन बहुत तनावपूर्ण हो जाता है, इतना तनावपूर्ण कि वह असहनीय हो जाता है, तो यह शरीर के ऊतकों को प्रभावित करना शुरू कर देता है। इसलिए कैंसर केवल तभी होता है जब सभ्यता बहुत, बहुत परिष्कृत हो जाती है। आदिम समाजों में आपको कैंसर नहीं मिल सकता। लोग इतने परिष्कृत नहीं होते। जितना ऊँचा - 'ऊँचे' से मेरा मतलब जटिल है - जितना अधिक परिष्कृत, जितना अधिक जटिल समाज होगा, उतना ही अधिक कैंसर होगा...

कैंसर को खत्म होना ही है कैंसर केवल एक खास तरह की मानसिक स्थिति में ही हो सकता है। अगर मन शांत हो जाता है, तो देर-सवेर शरीर भी शांत हो जाएगा। इसी वजह से वैज्ञानिक जांच अभी तक कैंसर का इलाज नहीं खोज पाई है। कैंसर का इलाज खोजना लगभग असंभव है - और जिस दिन उन्हें कैंसर का इलाज मिल जाएगा, वे दुनिया में और भी खतरनाक बीमारियां पैदा कर देंगे - क्योंकि इलाज का मतलब होगा दमन। जिस दिन वे कैंसर को दबाने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली दवाएं खोज लेंगे, उस दिन कोई और बीमारी फूट पड़ेगी। वह जहर किसी और रास्ते से बहना शुरू हो जाएगा।

सदियों से ऐसा ही होता आया है। साधारण बीमारियाँ ठीक हो जाती थीं और कठिन बीमारियाँ पैदा हो जाती थीं। आप एक बीमारी ठीक करते हैं, दूसरी बीमारी आ जाती है और दूसरी बीमारी पहली से ज़्यादा जटिल होती है। पहली बीमारी शरीर की स्वाभाविक प्रतिक्रिया थी, दूसरी बीमारी शरीर की अप्राकृतिक, असामान्य प्रतिक्रिया है। आप दूसरी बीमारी को दबाते हैं और तीसरी बीमारी आ जाती है, और तीसरी बीमारी से निपटना और भी मुश्किल हो जाता है... और इसी तरह आगे भी। अब कैंसर सबसे ऊपर है। अगर कैंसर को दबा दिया जाए तो मानव शरीर और मानव मन में और भी ज़्यादा कठिन बीमारियाँ पैदा हो जाएँगी।

 

 

पिछले हफ़्ते से मुझे पता है कि मुझे कैंसर है। उस समय से, घबराहट और डर के कुछ पलों को छोड़कर, मैंने अपने अंदर एक गहरी शांति और आराम महसूस किया है। क्या मैंने पहले ही अपना जीवन त्याग दिया है, या यह स्वीकृति की शांति है?

 

 

हमने जन्म के समय ही अपना जीवन त्याग दिया है, क्योंकि जन्म और कुछ नहीं, बल्कि मृत्यु की शुरुआत है। हर पल आप और अधिक मरते रहेंगे।

ऐसा नहीं है कि किसी खास दिन, सत्तर साल की उम्र में, मौत आ जाती है; यह कोई घटना नहीं है, यह जन्म के साथ शुरू होने वाली एक प्रक्रिया है। इसमें सत्तर साल लगते हैं; यह बहुत आलसी है, लेकिन यह एक प्रक्रिया है, कोई घटना नहीं। और मैं इस तथ्य पर जोर दे रहा हूं ताकि मैं आपको यह स्पष्ट कर सकूं कि जीवन और मृत्यु दो चीजें नहीं हैं। वे दो हो जाते हैं यदि मृत्यु एक ऐसी घटना है जो जीवन को समाप्त करती है। तब वे दो हो जाते हैं; तब वे विरोधी, दुश्मन बन जाते हैं।

जब मैं कहता हूँ कि मृत्यु जन्म से शुरू होने वाली एक प्रक्रिया है, तो मैं यह कह रहा हूँ कि जीवन भी उसी जन्म से शुरू होने वाली एक प्रक्रिया है - और ये दो प्रक्रियाएँ नहीं हैं। यह एक प्रक्रिया है: यह जन्म से शुरू होती है, यह मृत्यु पर समाप्त होती है_ लेकिन जीवन और मृत्यु एक पक्षी के दो पंख, या दो हाथ, या दो पैर जैसे हैं। यहाँ तक कि आपके मस्तिष्क के भी दो गोलार्ध हैं, अलग-अलग - दायाँ गोलार्ध और बायाँ गोलार्ध। आप इस द्वंद्वात्मकता के बिना अस्तित्व में नहीं रह सकते।

जीवन एक द्वंद्वात्मकता है - और अगर आप इसे समझ लें, तो मृत्यु की जबरदस्त स्वीकार्यता स्वाभाविक रूप से आपके पास आ जाएगी। यह आपके खिलाफ नहीं है, यह आपका हिस्सा है; इसके बिना आप जीवित नहीं रह सकते।

यह बिल्कुल ब्लैकबोर्ड की पृष्ठभूमि की तरह है जिस पर आप सफ़ेद चाक से लिखते हैं: ब्लैकबोर्ड सफ़ेद चाक के विपरीत नहीं है; यह बस इसे महत्व देता है, प्रमुखता देता है। ब्लैकबोर्ड के बिना आपकी सफ़ेद लिखावट गायब हो जाएगी। यह दिन और रात की तरह है - आप इसे हर जगह देखते हैं, लेकिन आप अंधे लोगों की तरह व्यवहार करते रहते हैं। रात के बिना दिन नहीं होता।

आप द्वंद्वात्मकता में जितना गहराई से प्रवेश करेंगे ...यह एक चमत्कारी अनुभव होगा। निष्क्रियता के बिना कोई क्रिया नहीं होती; यदि आप आराम नहीं कर सकते, तो आप कार्य नहीं कर सकते। जितना अधिक आप आराम कर सकते हैं, उतनी ही अधिक पूर्णता आपके कार्य में होगी। वे विपरीत प्रतीत होते हैं, लेकिन वे विपरीत नहीं हैं। आप रात में जितनी अच्छी तरह से नींद में डूबेंगे, आप सुबह उतने ही तेज, उतने ही युवा उठेंगे। और जीवन में हर जगह आपको एक ही द्वंद्वात्मक प्रक्रिया मिलेगी।

झेन के रहस्यवादियों के पास एक कोआन है: वे शिष्यों से एक हाथ की ताली की ध्वनि पर ध्यान करने को कहते हैं। यह बेतुकी बात है, एक हाथ की ताली की कोई ध्वनि नहीं हो सकती। किसके साथ ताली बजानी है? ताली बजाने के लिए दो हाथों की आवश्यकता होती है, जो एक दूसरे के विरोधी प्रतीत होते हैं, लेकिन गहरे में एक ही ताली बनाते हैं; अपने प्रयासों में एकजुट, सुसंगत, न एक दूसरे के विरोधी, न एक दूसरे के विरोधाभासी, बल्कि पूरक।

ध्यान इस सरल कारण से दिया जाता है ताकि आप जागरूक हो सकें कि जीवन में आपको एक भी ऐसा उदाहरण नहीं मिल सकता जो एक हाथ की ताली की ध्वनि का समर्थन करता हो। पूरा अस्तित्व दो हाथों की ताली है: पुरुष और महिला, दिन और रात, जीवन और मृत्यु, प्रेम और घृणा। जितना गहरा शिष्य ध्यान करता है...धीरे-धीरे, धीरे-धीरे उसे पता चलता है कि अस्तित्व में कुछ भी पाना असंभव है।

और गुरु हर चीज से पूछते हैं - "क्या तुमने उसे पा लिया है? क्या तुमने एक हाथ से ताली बजने की आवाज सुनी है?" उनके मन में कई विचार आते हैं: बहते पानी की आवाज, और वे सोचते हैं कि शायद यही है। और वे गुरु के पास दौड़े और उन्हें बताया, "मुझे मिल गया है: बहते पानी की आवाज।" और उन्हें गुरु की छड़ी से एक झटका मिलेगा: "बेवकूफ! यह एक हाथ से ताली बजने की आवाज नहीं है। द्वैत है; बस जाकर देखो। पानी में वे सभी चट्टानें, वे एक ध्वनि पैदा कर रही हैं; यह एक की आवाज नहीं है, यह हमेशा दो की आवाज होती है।" वास्तव में, एक की आवाज नहीं हो सकती। हजारों बार निराश होकर, शिष्य जो भी उत्तर पाता है, उसे खारिज कर दिया जाता है। वह इस बोध पर पहुंचता है कि ध्वनि हमेशा दो की होती है। मौन एक का है; केवल मौन ही उत्तर हो सकता है। यह ताली नहीं है। लेकिन मौन तक पहुंचने के लिए इस पूरी प्रक्रिया से गुजरना... और फिर वह गुरु के पास आता है और गुरु पूछता है, "क्या तुमने इसे सुना है?"

शिष्य उनके चरणों में झुक जाता है, उसकी आंखों से खुशी के आंसू बहते हैं। वह यह भी नहीं कह सकता, "हां, मुझे मिल गया है।" यह सही नहीं होगा। उसे मौन नहीं मिला है; इसके विपरीत, वह मौन में विलीन हो गया है। यह खोजना नहीं है, यह गायब हो जाना है। वह अब नहीं है, केवल मौन है। अब कौन है जो कहे, "मुझे उत्तर मिल गया है?" - इसलिए खुशी के आंसू और कृतज्ञता से भरा सिर गुरु के चरणों को छूता है। और गुरु कहते हैं, "मैं समझता हूं, चिंता मत करो। चिंता मत करो कि तुम यह नहीं कह सकते। कोई भी यह नहीं कह सकता। इसीलिए कभी-कभी जब तुम उत्तर देने के लिए दौड़ते हुए आए थे, तो उत्तर बताने से पहले ही मैंने तुम्हें अपनी छड़ी से मारा और कहा, 'मूर्ख! वापस जाओ!' और तुम हैरान हो गए, कि तुमने उत्तर भी नहीं कहा और इसे अस्वीकार कर दिया गया। अब तुम समझ सकते हो: यह इस उत्तर या उस उत्तर का प्रश्न नहीं है। सभी उत्तर गलत हैं। केवल मौन - जो एक अस्तित्वगत उपस्थिति है, बौद्धिक उत्तर नहीं - सही है।"

आप भाग्यशाली हैं कि आपको पता है कि सात दिनों के भीतर आप मरने वाले हैं, कि आपको कैंसर है। हर किसी को कैंसर होता है, बस कुछ लोग आलसी होते हैं। आप तेज़ हैं! अमेरिकी! ज़्यादातर लोग भारतीय हैं; मरने में भी उन्हें समय लगेगा। वे हमेशा देर से आते हैं, हमेशा ट्रेन छूट जाती है।

मैं कहता हूँ कि तुम सौभाग्यशाली हो कि तुम जानते हो — क्योंकि हर कोई मरने वाला है, लेकिन क्योंकि यह अज्ञात है कि कब, कहाँ, लोग इस भ्रम में जीते रहते हैं कि वे हमेशा जीवित रहने वाले हैं। वे हमेशा दूसरों को मरते हुए देखते हैं। यह तार्किक रूप से उनके दृष्टिकोण का समर्थन करता है कि, "हमेशा दूसरा ही मरता है। मैं कभी नहीं मरता।" आपने कई लोगों को मरते हुए देखा होगा, जो आपको एक मजबूत समर्थन, एक तर्कसंगत पृष्ठभूमि देता है कि हमेशा दूसरा ही मरता है। और जब आप मरेंगे, तो आपको पता नहीं चलेगा, आप बेहोश हो जाएँगे — आप मृत्यु को जानने का अवसर खो देंगे। जिन लोगों ने मृत्यु को जाना है, वे इस बात पर एकमत हैं कि यह जीवन का सबसे बड़ा संभोग अनुभव है।

लेकिन लोग अनजाने में मर जाते हैं। यह अच्छा है कि ऐसी बीमारियाँ हैं जिनका पूर्वानुमान लगाया जा सकता है। कैंसर का मतलब है कि आपको सात दिन पहले पता चल गया है - या सात महीने, जो भी समय हो - कि मृत्यु हर पल करीब आ रही है। ये सात दिन हर किसी को नहीं दिए जाते। कैंसर ऐसा लगता है कि आपने अपने पिछले जन्म में कुछ कमाया होगा - क्योंकि जे. कृष्णमूर्ति कैंसर से मरे, रमण महर्षि कैंसर से मरे, रामकृष्ण कैंसर से मरे। अजीब बात है...तीन प्रबुद्ध लोग जो पौराणिक नहीं हैं, जो अभी-अभी जीवित हुए हैं, कैंसर से मर गए। यह कुछ आध्यात्मिक लगता है! इसका निश्चित रूप से एक आध्यात्मिक आयाम है।

मैं यह नहीं कह रहा हूँ कि कैंसर से मरने वाले सभी लोग आत्मज्ञानी होते हैं, लेकिन वे किसी और की तुलना में अधिक आसानी से आत्मज्ञानी बन सकते हैं क्योंकि दूसरे लोग इस भ्रम में जीते रहते हैं कि वे जीवित रहेंगे; कोई जल्दी नहीं है। ध्यान को स्थगित किया जा सकता है - कल, परसों। जल्दी क्या है? - और ऐसे और भी ज़रूरी काम हैं जिन्हें आज ही करना है ध्यान कभी भी ज़रूरी नहीं होता क्योंकि मृत्यु कभी भी ज़रूरी नहीं होती।

जिस व्यक्ति को पता चल जाता है कि सात दिन के अंदर कैंसर होने वाला है, उसके लिए जीवन में सब कुछ अर्थहीन हो जाता है। सारी तात्कालिकताएँ गायब हो जाती हैं। वह एक सुंदर महल बनाने के बारे में सोच रहा था; उसका विचार ही गायब हो जाता है। वह अगला चुनाव लड़ने के बारे में सोच रहा था; उसका पूरा विचार ही गायब हो जाता है। वह तीसरे विश्व युद्ध के बारे में चिंतित था; अब वह चिंतित नहीं है। उसे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। उसके बाद क्या होता है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता - उसके पास जीने के लिए सिर्फ़ सात दिन हैं।

दिनों में थोड़ा भी सजग रहे तो वह सत्तर साल या सात सौ साल या पूरा अनंत काल जी सकता है — क्योंकि अब ध्यान प्राथमिकता बन जाता है, प्रेम प्राथमिकता बन जाता है...नृत्य, आनंद, सौंदर्य का अनुभव, जो पहले कभी प्राथमिकता नहीं थे। इस सप्ताह पूर्णिमा की रात प्राथमिकता होगी क्योंकि वह फिर कभी पूर्णिमा नहीं देख सकेगा। यह उसकी आखिरी पूर्णिमा है। वह वर्षों से जी रहा है: चांद आए और चले गए, और उसने कभी इसकी परवाह नहीं की; लेकिन अब उसे इसे गंभीरता से लेना होगा यह आखिरी चांद है, यह प्रेम करने का आखिरी मौका है, यह होने का आखिरी मौका है, यह जीवन में जो कुछ भी सुंदर है, उसे अनुभव करने का आखिरी मौका है। और उसके पास अब क्रोध करने, लड़ने के लिए कोई ऊर्जा नहीं है। वह टाल सकता है; वह कह सकता है, "एक सप्ताह बाद मैं तुम्हें अदालत में देखूंगा, लेकिन इस सप्ताह मुझे छुट्टी दे दो।"

हाँ, शुरू में आपको दुख होगा, निराशा होगी कि जीवन आपके हाथ से फिसल रहा है। लेकिन यह हमेशा आपके हाथ से फिसलता रहता है, चाहे आप इसे जानते हों या नहीं। यह हर किसी के हाथ से फिसलता रहता है, चाहे वह इसे जानता हो या नहीं। आप भाग्यशाली हैं कि आप इसे जानते हैं।

 मुझे एक महान रहस्यदर्शी, एकनाथ की याद आती है। एक व्यक्ति वर्षों से एकनाथ के पास जाता था। एक दिन वह सुबह-सुबह गया जब वहाँ कोई नहीं था और उसने एकनाथ से पूछा, "कृपया मुझे माफ़ करें। मैं जल्दी आया हूँ ताकि कोई और न हो, क्योंकि मैं एक ऐसा प्रश्न पूछने जा रहा हूँ जो मैं हमेशा से पूछना चाहता था लेकिन मुझे इतनी शर्मिंदगी महसूस हुई कि मैंने इसे दबा दिया।"

एकनाथ बोले, "इसमें शर्मिंदा होने की कोई बात नहीं थी। आप कभी भी कोई भी प्रश्न पूछ सकते थे। यहीं बैठ जाइए।"

तो मंदिर में वे बैठ गए। और उस आदमी ने कहा, "मेरे लिए यह मुश्किल है; इसे कैसे पेश किया जाए? मेरा सवाल यह है कि मैं सालों से आपके पास आ रहा हूं और मैंने आपको कभी उदास, निराश नहीं देखा। मैंने आपको कभी किसी तरह की चिंता में, किसी भी तरह की चिंता में नहीं देखा। आप हमेशा खुश रहते हैं, हमेशा संतुष्ट, संतुष्ट। मैं इस पर विश्वास नहीं कर सकता। मेरा संदेह करने वाला मन कहता है, 'यह आदमी दिखावा कर रहा है' मैं अपने मन से लड़ रहा हूं, उसे सालों से कह रहा हूं कि तुम दिखावा नहीं कर सकते: 'अगर वह दिखावा कर रहा है, तो तुम कोशिश करो।' और मैंने कोशिश की है - पांच मिनट, ज्यादा से ज्यादा सात मिनट, और मैं सब कुछ भूल जाता हूं। चिंताएं आती हैं, गुस्सा आता है, उदासी आती है, और अगर कोई नहीं आता है तो पत्नी आती है! - और सारे दिखावे खत्म हो जाते हैं। आप दिन-ब-दिन, महीने-दर-महीने, साल-दर-साल कैसे मैनेज करते हैं? मैंने हमेशा वही खुशी, वही अनुग्रह देखा है। कृपया मुझे माफ करें, लेकिन संदेह बना रहता है कि किसी तरह आप दिखावा कर रहे हैं। शायद आपकी पत्नी नहीं है; मेरे और आपके बीच यही एकमात्र अंतर लगता है।"

एकनाथ बोले, "जरा अपना हाथ तो दिखाओ।"

उसने अपना हाथ अपने हाथों में लिया, उसे देखा, बहुत गंभीरता से देखा।

आदमी ने कहा, "क्या कुछ गड़बड़ है? क्या हुआ?" वह अपना संदेह, अपना दिखावा और एकनाथ सब भूल गया।

एकनाथ बोले, "इससे पहले कि मैं आपके प्रश्न का उत्तर देना शुरू करूँ, वैसे, मैं देख रहा हूँ कि आपकी जीवन रेखा समाप्त हो चुकी है... बस सात दिन और बचे हैं। इसलिए मैं यह बात पहले आपको बताना चाहता था, क्योंकि हो सकता है कि मैं भूल जाऊँ। एक बार जब मैं आपके प्रश्न का उत्तर देना और समझाना शुरू करूँगा, तो हो सकता है कि मैं भूल जाऊँ।"

उस आदमी ने कहा, "अब मुझे इस सवाल में कोई दिलचस्पी नहीं है, और अब मुझे इसके जवाब में भी कोई दिलचस्पी नहीं है। बस मुझे खड़ा होने में मदद करो।" वह एक युवा व्यक्ति था। एकनाथ ने कहा, "तुम खड़े नहीं हो सकते?"

उसने कहा, "मुझे लगता है कि मेरी सारी ऊर्जा खत्म हो गई है। सिर्फ़ सात दिन और मेरी इतनी सारी योजनाएँ... सब बिखर गईं। मेरी मदद करो! मेरा घर ज़्यादा दूर नहीं है, बस मुझे मेरे घर तक पहुँचा दो"

एकनाथ ने कहा, "तुम जा सकते हो। तुम चल सकते हो - तुम कुछ सेकंड पहले ही पूरी तरह से ठीक-ठाक चलकर आए हो।" वह आदमी किसी तरह खड़ा होने की कोशिश कर रहा था; ऐसा लग रहा था जैसे उसकी सारी ऊर्जा चूस ली गई हो। और जब वह सीढ़ियों से नीचे जा रहा था तो आप देख सकते थे कि अचानक वह बूढ़ा हो गया था, वह रेलिंग का सहारा ले रहा था। जब वह सड़क पर चल रहा था तो आप देख सकते थे - वह किसी भी क्षण गिर सकता था, वह शराबी की तरह चल रहा था। किसी तरह वह घर पहुंचा।

सुबह का समय था और सब लोग उठ रहे थे और वह सोने चला गया। सबने पूछा, "क्या बात है? क्या तुम बीमार हो, तबीयत ठीक नहीं है?"

उन्होंने कहा, "अब बीमारी भी मायने नहीं रखती। अच्छा महसूस करना या न करना अप्रासंगिक है। मेरी जीवन रेखा समाप्त हो चुकी है - केवल सात दिन। आज रविवार है; अगले रविवार को, जब सूरज डूब रहा होगा, मैं चला जाऊंगा। मैं पहले ही चला गया हूँ!"

पूरा घर उदास था। रिश्तेदार, दोस्त इकट्ठा होने लगे-क्योंकि एकनाथ ने कभी झूठ नहीं बोला था, वह सच बोलने वाला आदमी था। अगर उसने झूठ बोला है, तो मौत निश्चित है। सातवें दिन, सूरज डूबने से ठीक पहले-और पत्नी रो रही थी, और बच्चे रो रहे थे, और भाई रो रहे थे, और बूढ़े पिता और बूढ़ी माँ बेहोश हो गए थे। एकनाथ घर पहुंचे, और उन्होंने कहा, "आप सही समय पर आ गए हैं। बस उसे आशीर्वाद दें; वह एक अज्ञात यात्रा पर जा रहा है।"

दिन में वह आदमी इतना बदल गया था कि एकनाथ को भी उसे पहचानने में बहुत मशक्कत करनी पड़ी। वह तो बस एक कंकाल था। एकनाथ ने उसे हिलाया; उसने किसी तरह उसकी आंखें खोलने की कोशिश की। एकनाथ ने कहा, "मैं तुमसे यह कहने आया हूं कि तुम मरने वाले नहीं हो। तुम्हारी जीवन रेखा अभी भी काफी लंबी है। मैंने तुम्हारे सवाल के जवाब में कहा था कि तुम सात दिन में मर जाओगे। यही मेरा जवाब था।"

वह आदमी उछल पड़ा। उसने कहा, "यही तुम्हारा जवाब था? हे भगवान! तुमने तो मुझे पहले ही मार डाला था। मैं तो बस खिड़की से बाहर सूरज ढलने का इंतज़ार कर रहा था और मैं मर जाता।"

वहाँ खुशी मनाई गई, लेकिन उस आदमी ने पूछा, "यह कैसा जवाब है? इस तरह का जवाब लोगों को मार सकता है। तुम हत्यारे लगते हो! हम तुम पर विश्वास करते हैं, और तुम हमारे विश्वास का फायदा उठाते हो।"

एकनाथ ने कहा, "उस उत्तर के अलावा, कुछ भी मदद नहीं करता। मैं तुमसे पूछने आया हूँ: क्या तुम सात दिनों में किसी से लड़े हो, क्या तुम किसी पर गुस्सा हुए हो? क्या तुम कोर्ट गए हो? — जो तुम्हारा अभ्यास है; हर दिन तुम कोर्ट में पाए जाते हो।" वह उस प्रकार का आदमी था, यही उसका व्यवसाय था। यहाँ तक कि हत्याओं के लिए भी वह प्रत्यक्षदर्शी बनने के लिए तैयार था; बस उसे पर्याप्त भुगतान किया जाए। एक हत्या में वह अदालत में प्रत्यक्षदर्शी था, और अदालत जानती थी कि यह आदमी हर चीज का प्रत्यक्षदर्शी नहीं हो सकता — वह एक पेशेवर गवाह था...

एकनाथ ने पूछा, "तुम्हारे व्यापार का क्या हुआ? सात दिन में तुमने कितनी बार अपनी आँखों से देखा, कितना कमाया?"

उन्होंने कहा, "आप किस बारे में बात कर रहे हैं? मैं अपने बिस्तर से नहीं हिला हूं। मैंने कुछ नहीं खाया है; मुझे भूख नहीं है, प्यास नहीं है। मैं बस मरा हुआ हूं। मुझे अपने अंदर कोई ऊर्जा, कोई जीवन महसूस नहीं हो रहा है।"

एकनाथ ने कहा, "अब तुम उठो, समय हो गया है। अच्छे से स्नान करो, अच्छा खाओ। कल तुम्हारा कोर्ट में केस है। काम जारी रखो। और मैंने तुम्हारे प्रश्न का उत्तर दे दिया है, क्योंकि जब से मुझे यह ज्ञात हुआ है कि प्रत्येक व्यक्ति को मरना है और मृत्यु कल भी आ सकती है -

तुम्हारे पास सात दिन थे। मेरे पास सात दिन भी नहीं हैं; कल हो सकता है कि मैं फिर कभी सूर्योदय न देख पाऊँ। मेरे पास बेवकूफ़ी भरी चीज़ों, बेवकूफ़ी भरी महत्वाकांक्षाओं, लालच, क्रोध, नफ़रत के लिए समय नहीं है; मेरे पास बस समय नहीं है - क्योंकि हो सकता है कि कल मैं यहाँ न रहूँ। जीवन की इस छोटी सी अवधि में, अगर मैं अस्तित्व की सुंदरता, मनुष्यों की सुंदरता का आनंद ले सकूँ, अगर मैं अपना प्यार बाँट सकूँ, अगर मैं अपने गीत बाँट सकूँ, तो शायद मृत्यु मेरे लिए कठिन न हो।"

मैंने बुजुर्गों से सुना है कि जो लोग जीना जानते हैं, वे अपने आप मरना भी सीख जाते हैं। उनकी मृत्यु एक खूबसूरत चीज है, क्योंकि वे केवल बाहरी तौर पर मरते हैं, भीतर जीवन यात्रा जारी रहती है।

आपको यह पता चलना कि आपको कैंसर है, निश्चित रूप से आपको चौंका देगा, दुख और निराशा लाएगा। लेकिन आप मेरे संन्यासी हैं; आपको इस अवसर को अपने अस्तित्व के महान परिवर्तन में बदलना होगा ये कुछ दिन जो आप यहाँ बिताएँगे, ध्यान, प्रेम, करुणा, मित्रता, चंचलता, हँसी के दिन होने चाहिए; और यदि आप ऐसा कर सकते हैं, तो आपको एक सचेत मृत्यु से पुरस्कृत किया जाएगा। सचेत जीवन का यही पुरस्कार है।

एक अचेतन जीवन अचेतन रूप से मर जाता है। एक सचेत जीवन को अस्तित्व द्वारा सचेत मृत्यु से पुरस्कृत किया जाता है। और सचेत रूप से मरना जीवन के अंतिम चरमोत्कर्ष अनुभव को जानना है, और साथ ही यह जानना है कि कुछ भी नहीं मरता, केवल रूप बदलते हैं। आप एक नए घर में जा रहे हैं - और निश्चित रूप से एक बेहतर घर, चेतना के उच्च स्तर पर। आप विकास के लिए अवसर का उपयोग करते हैं। और जीवन बिल्कुल न्यायपूर्ण, निष्पक्ष है। आप जो भी कमाते हैं, उसे कभी नहीं खोते, आपको उसके लिए पुरस्कृत किया जाता है।

स्वीकार करें कि मृत्यु आपके जीवन का एक हिस्सा है, और इस तथ्य को स्वीकार करें कि यह अच्छा है कि आपको पहले से पता चल गया। अन्यथा, मृत्यु आती है और आप उसके कदमों की आवाज़, मृत्यु की आवाज़ को अपने पास आते हुए नहीं सुन सकते। इसीलिए मैंने कहा कि आप भाग्यशाली हैं: मृत्यु ने सात दिन पहले ही दस्तक दे दी है। इन दिनों का उपयोग गहरी स्वीकृति में करें। इन सात दिनों को जितना संभव हो उतना आनंदमय बनाएं; इन सात दिनों को हंसी के दिन बनाएं अपने चेहरे पर एक चुटकुला लेकर मरें - मुस्कान, आभार, जीवन ने आपको जो कुछ भी दिया है उसके लिए आभार।

और मैं तुमसे कहता हूँ: मृत्यु एक कल्पना है। मृत्यु नहीं होती क्योंकि कुछ भी नहीं मरता, केवल चीज़ें बदलती हैं। और अगर तुम जागरूक हो, तो तुम उन्हें बेहतर के लिए बदल सकते हो। इसी तरह विकास होता है। इसी तरह एक अचेतन व्यक्ति गौतम बुद्ध बन जाता है।

 

 

पिछले साल दिसंबर में उन्हें मेरे गर्भाशय में कैंसर का पता चला। मेरे लिए यह मरने और दुख सहने या इससे बाहर आने का फैसला करने जैसा था। मैंने तुम्हें पूरी तरह से अपने अंदर आने दिया और तुम्हारे प्यार में डूब गई: कैंसर गायब हो गया। पिछले छह महीनों में, जब तुम्हें देखना संभव नहीं था, तब भी मैंने तुम्हें अपने बहुत करीब महसूस किया। मेरे कुछ दोस्त संन्यासी हैं और जब मैं उन्हें यह बताता हूं, तो वे कहते हैं कि मैं वास्तविकता से भाग रहा हूं।

कभी-कभी मैं सोचता हूँ, और जो मैं महसूस करता हूँ उसके बारे में संदेह करता हूँ। क्या वे सही हैं? वास्तविकता क्या है?

 

 

हमेशा अपने अनुभव को सुनो, क्योंकि वही वास्तविकता है। आपको कैंसर था और अक्सर ऐसा होता है कि कैंसर एक बेहतरीन अवसर बन सकता है, क्योंकि अब मृत्यु निश्चित है। अब खुद को रोकने का कोई सवाल ही नहीं है - मृत्यु आपको वैसे भी दूर ले जाएगी। और क्योंकि मृत्यु इतनी करीब थी, इसलिए आपने मुझे और अधिक याद किया, आपने मुझे और अधिक प्यार किया - क्योंकि अब और टालने का समय नहीं था। पहली बार आपने मुझे पूरी तरह से अपने साथ रहने दिया, और कैंसर गायब हो गया।

कैंसर के कई कारण हैं। एक कारण यह है कि आपका जीवन अर्थहीन है, प्रेमहीन है, कि आप वास्तव में जी नहीं रहे हैं - बस घिसट रहे हैं। आपके पास जीने का कोई कारण नहीं है, और परेशानी यह है कि आपके पास आत्महत्या करने का कोई कारण भी नहीं है। इसलिए नींद में चलने वाले लोगों की तरह - नींद में चलने वाले लोगों की तरह - लोग अपने पालने से कब्र तक जाते हैं। यह एक लंबी यात्रा है, फिर भी वे सोते हुए ही आगे बढ़ते हैं। वे कब्र तक पहुँचते हैं - या जहाँ भी वे पहुँचते हैं, वह कब्र बन जाती है...

मैं लगातार तुमसे कहता रहा हूँ कि प्रेम करो, समग्र बनो। और इन कुछ दिनों के लिए कोई दूसरा विकल्प नहीं था - मृत्यु पहले से ही आ रही थी, तुमने समग्रता से प्रेम किया। तुमने मुझे अपने भीतर रहने दिया, और कैंसर गायब हो गया। ऐसा नहीं है कि मैंने कुछ किया है; तुमने कुछ किया है। अगर तुमने पहले मेरी बात सुनी होती, तो कैंसर होता ही नहीं। अगर तुमने पहले इतनी तीव्रता और समग्रता से प्रेम किया होता, तो तुम कैंसर के लिए उपलब्ध नहीं होते। अब, कैंसर के गायब हो जाने के बाद, तुम फिर से मन में जा रहे हो, सोच रहे हो कि शायद मैंने कोई चमत्कार कर दिया है। मैंने कुछ नहीं किया है। तुमने चमत्कार किया है, और क्योंकि तुम अपने दोस्तों से कहते रहे हो, "मेरे गुरु ने चमत्कार किया है," वे तुम्हें अधिक यथार्थवादी बनने के लिए कह रहे हैं, और फिर तुम्हारे भीतर संदेह पैदा होता है। तुम्हारे दोस्त सही हैं। यथार्थवादी बनो - हालाँकि वे स्वयं यथार्थवादी नहीं हैं। एकमात्र वास्तविक बात यह है कि कैंसर गायब हो गया क्योंकि पहली बार तुम्हारे पास अस्तित्व की समग्रता थी, अस्तित्व की एक एकजुटता जो किसी भी कैंसर से अधिक शक्तिशाली थी।

अब संदेह उठ रहे हैं, और आप दोस्तों से पूछेंगे, और कोई भी कहेगा, "मूर्ख मत बनो। अंधविश्वासी मत बनो" - हालांकि वे यह नहीं बता सकते कि कैंसर कैसे और क्यों गायब हो गया, और वे आपसे यथार्थवादी होने के लिए कह रहे हैं। आप उनसे पूछें, "तो आप यथार्थवादी बनें और मुझे बताएं कि कैंसर कैसे गायब हो गया।" उन्हें कैंसर का थोड़ा अनुभव होने दें! बस उन्हें इस पर सोचने दें, उन्हें इस पर अपनी नींद बर्बाद करने दें - कैंसर कैसे गायब हो गया? क्योंकि यहीं पर वास्तविकता का फैसला होना है

और मुझसे किसी चमत्कार की उम्मीद मत करो। यह कल्पना है। तुमने चमत्कार किया है; इसमें कोई संदेह नहीं है। और हर कोई ऐसे चमत्कार करने में सक्षम है जीवन एक ऐसा रहस्य है कि अगर हम वास्तव में शांत, समग्र, प्रेमपूर्ण हो जाएं, तो यह आपके शरीर में, मन में, आत्मा में बहुत कुछ बदल देगा।

लेकिन अपने दोस्तों से मूर्खतापूर्ण विचार मत लीजिए; अन्यथा कैंसर फिर से उभर सकता है - क्योंकि यह मेरा काम नहीं है, यह आपका काम है। यदि आप संदेहास्पद हो जाते हैं, और यदि आप नहीं जानते कि यह कैसे हुआ, तो आपका संदेह कैंसर को जन्म दे सकता है। यह आपकी समग्रता थी जिसने इसे भंग कर दिया; आपका संदेह इसे वापस आने का रास्ता बना सकता है। और तब आपका कोई भी दोस्त यह नहीं कहेगा, "यथार्थवादी बनो।" तब आपको उसी दृष्टिकोण पर वापस जाना होगा, लेकिन इस बार यह अधिक कठिन होगा।

बेहतर है कि आप फिर से उसी मुसीबत में न पड़ें। इस बार मुश्किल होगी क्योंकि आप उम्मीद करेंगे - जो पहले नहीं थी। पहली बार जब आपको कैंसर हुआ था तो आपने किसी चमत्कार की उम्मीद नहीं की थी। अब अगर ऐसा होता है, तो आप प्यार करेंगे, आप समग्र होने की कोशिश करेंगे - लेकिन समग्र होने की कोशिश करना समग्र नहीं है, प्यार करने की कोशिश करना प्यार नहीं है। और गहरे में उम्मीद करना कि कैंसर खत्म हो जाएगा - यह वही स्थिति नहीं है। और याद रखना, मुझे दोष मत देना, कि अगली बार मैंने आपकी मदद नहीं की। पहली बार भी मैंने आपकी मदद नहीं की थी। हमेशा आप ही होते हैं। आपके साथ जो कुछ भी होता है, उसके लिए आप ही जिम्मेदार होते हैं।

 

 

क्या सेक्स और सिरदर्द या माइग्रेन के बीच कोई संबंध है?

 

 

क्या कोई चिकित्सा शोधकर्ता इस निष्कर्ष पर पहुंचा है, लेकिन मैं इसे अपनी खोजों से कहता हूं जो मैं लगातार करता रहता हूं - मैं एक असाध्य खोजकर्ता हूं, और देर-सवेर विज्ञान को मुझसे सहमत होना ही होगा। सेक्स का केंद्र सिर में होता है, जननांगों में नहीं - इतना तो विज्ञान जान गया है। और अगर सेक्स का केंद्र सिर में होता है और जननांगों में नहीं, तो सेक्स से वंचित होना सिरदर्द पैदा कर सकता है। यह जननांग दर्द पैदा नहीं करेगा क्योंकि वहां कुछ भी नहीं है: यह केवल आपके दिमाग में एक निश्चित केंद्र का विस्तार है

लोग क्यों सोचने लगे हैं - और डॉक्टरों ने अपने मरीजों को यह सलाह देना भी शुरू कर दिया है - कि सेक्स आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है? और वे सही हैं: सभी लोग जिन्होंने अतीत में धर्म के नाम पर सेक्स को दबाया है, उन्हें सिरदर्द से बहुत पीड़ा हुई है। जे. कृष्णमूर्ति जैसे व्यक्ति को भी लगातार चालीस साल तक इतने भयंकर सिरदर्द, माइग्रेन से पीड़ा हुई कि इतनी समझ रखने वाले व्यक्ति को भी लगता था कि वे अपना सिर दीवार से मार लेंगे और खत्म हो जाएंगे - दर्द बहुत ज़्यादा था।

यह पता चला है कि दुनिया भर में लाखों पुरुष संभोग के बाद माइग्रेन से पीड़ित होते हैं। और मैं एक ईसाई वैज्ञानिक की रिपोर्ट पढ़ रहा था क्योंकि वह ईसाई है, उसका मन स्वयं ही संस्कारित है। वह सभी प्रकार के कारणों को खोजने का प्रयास कर रहा है कि पुरुषों को माइग्रेन क्यों होता है। वह एक वर्ष से लगातार इस परियोजना पर काम कर रहा है। अभी उसने अपनी रिपोर्ट तैयार की है, जिसमें कई, कई कारण बताए गए हैं — शारीरिक, रासायनिक — और वास्तविकता इतनी सरल है, किसी जांच की आवश्यकता नहीं है। वास्तविकता यह है कि आपने पुरुषों के मन को दो भागों में विभाजित कर दिया है। एक भाग कहता है, "तुम जो कर रहे हो वह गलत है। इसे मत करो"; दूसरा भाग कहता है, "प्रलोभन का विरोध करना असंभव है — मैं इसे करने जा रहा हूं।" ये दोनों भाग संघर्ष करने लगते हैं, परस्पर विरोधी होते हैं।

माइग्रेन कुछ और नहीं बल्कि आपके मन में एक संघर्ष है, एक गहरा संघर्ष। कोई भी आदिवासी प्रेम करने के बाद माइग्रेन से पीड़ित नहीं होता। कैथोलिक किसी और से ज़्यादा पीड़ित हैं, क्योंकि उनकी कंडीशनिंग इतनी गहरी है कि यह उनके दिमाग में विभाजन पैदा करती है। वे सदियों से जो कहते आ रहे हैं, वह बिना किसी आधार के, बिना किसी सबूत के है, लेकिन वे इसे दोहराते रहते हैं। और एक बार, अगर झूठ को बार-बार दोहराया जाए, तो ऐसा लगने लगता है कि यह सच है।

शब्दों के प्रति बहुत सचेत रहना चाहिए।

 

एक आदमी बार में जाता है और पोलिश चुटकुला सुनाना शुरू करता है। उसके बगल में बैठा हुआ आदमी, एक बड़ा, भारी भरकम, ताकतवर आदमी, मुड़ता है और धमकी भरे अंदाज में कहता है, "मैं पोलिश हूँ। अब तुम बस एक मिनट रुको जब तक मैं अपने बेटों को नहीं ले आता।"

फिर वह चिल्लाता है, "इवान, यहाँ आओ; और अपने भाई को भी साथ लाओ।" पहले वाले से बड़े दो आदमी पीछे के कमरे से आते हैं। "जोसेफ," आदमी चिल्लाता है, "तुम और तुम्हारा चचेरा भाई यहाँ आओ।" दो और आदमी, जो सबसे बड़े थे, पीछे के दरवाजे से अंदर आते हैं। सभी पाँच आदमी मज़ाक करने वाले आदमी के चारों ओर इकट्ठा हो जाते हैं।

" अब," पहला पोलिश व्यक्ति कहता है, "क्या आप यह चुटकुला ख़त्म करना चाहते हैं?" "नहीं," व्यक्ति कहता है।

" नहीं? और क्यों नहीं?" पोलिश व्यक्ति अपनी मुट्ठी खोलते और बंद करते हुए कहता है, "क्या आप डरे हुए हैं?" "नहीं," वह व्यक्ति कहता है, "मैं यह बात पाँच लोगों को समझाना नहीं चाहता।"

लोग शब्दों के साथ बहुत चतुर होते हैं। वे किसी भी तरह की वास्तविकता को छिपा सकते हैं। वह डरता है - वे पाँच आदमी उसे मार सकते हैं - लेकिन वह एक सुंदर बहाना ढूँढ़ता है: "मैं पाँच लोगों को मज़ाक का मतलब समझाकर खुद को परेशान नहीं करना चाहता।"

सभी धर्म शब्दों से खेलते रहे हैं, और उन्होंने मनुष्य को इतना बुद्धिमान नहीं बनने दिया कि वह शब्दों के आर-पार देख सके। उन्होंने शब्दों, धर्मशास्त्रों, सिद्धांतों, पंथों और पंथों का जंगल खड़ा कर दिया है। और बेचारा मनुष्य नैतिकता के नाम पर बस इसका सारा बोझ ढो रहा है।

मैं आपको बताना चाहता हूँ, नैतिकता की कभी चिंता मत करो। एक सच्चे साधक के लिए एकमात्र चिंता जागरूकता, अधिक चेतना है। और आपकी चेतना आपके सभी कार्यों का ध्यान रखेगी। बिना किसी प्रयास के, आपके कार्य नैतिक हो जाएँगे - ठीक वैसे ही जैसे बिना किसी कार्य के, बिना किसी प्रयास के फूल आपके चारों ओर खिल जाएँगे।

नैतिकता और कुछ नहीं बल्कि एक जागरूक मनुष्य की जीवनशैली है।'

 

 

 

मैं समझता हूँ कि आपने बीमारी या माइग्रेन जैसे दर्द के बारे में बात करने में मदद करने के लिए एक तकनीक तैयार की है। मैं एक डॉक्टर हूँ और इस पद्धति का उपयोग करना चाहता हूँ। क्या आप इसका विस्तार से वर्णन कर सकते हैं?

 

 

विचार यह है कि लोगों को यह सिखाया जाना चाहिए कि वे अपने शरीर से दोस्ती कैसे करें। बेहतर होगा कि चिकित्सक महिला हो, जो लोगों को यह महसूस करने में मदद कर सके कि वे कहाँ तनाव में हैं या दर्द में हैं। फिर उसे उन्हें शरीर से बात करना सिखाना चाहिए, शरीर से कहना चाहिए, "धर्मों ने मुझे तुमसे अलग कर दिया है। मैं तुम्हारे करीब आना चाहता हूँ और दोस्त बनना चाहता हूँ, दुश्मन नहीं। मुझे अपराधबोध होता है कि मैंने इसके बारे में कभी नहीं सोचा - कि तुम इतने सालों से मेरे लिए काम कर रहे हो और मैंने कभी तुम्हारा शुक्रिया नहीं अदा किया।"

सबसे पहले पूरे शरीर से बात करें: "मेरी बात सुनो, ये समस्याएँ हैं - कृपया इन्हें गायब होने दो।" ऐसा करना आपके बस में है। फिर उन खास हिस्सों से बात करें जहाँ दर्द है।

 

 

बात करने से पहले कोई तैयारी की?

 

 

समूह शुरू होने से पहले, लोगों को बताएं कि वे एक ट्रान्स में होंगे, लेकिन शरीर से बात करने में सक्षम होंगे। वे जोर से बात कर सकते हैं - यह बेहतर है। समूह को तीन मिनट तक लोगों को मंत्र "ओशो" का उच्चारण करने के साथ शुरू करना है। मंत्र शुरू करने से पहले, लोगों को बताएं कि जैसे-जैसे वे ओशो का उच्चारण करेंगे, "आप गहरे जा रहे होंगे और धीरे-धीरे सो रहे होंगे।" फिर उन्हें सम्मोहन का सुझाव दें कि वे सो रहे हैं। जब सभी लोग सो जाएं - आप उनके हाथ उठाकर यह जांच कर सकते हैं कि वे गिरते हैं या नहीं - फिर प्रत्येक व्यक्ति के पास व्यक्तिगत रूप से जाएं। लोगों को इतनी दूरी पर लेटना चाहिए कि जब आप एक से बात कर रहे हों तो यह दूसरे को परेशान न करे। पहले से ही, चिकित्सक को पता चल गया है कि प्रत्येक व्यक्ति की समस्या क्या है; फिर जब वे सो जाते हैं, तो चिकित्सक प्रत्येक व्यक्ति के पास जाता है और उससे कहता है, "आपका मन और आपकी आत्मा एक ही घटना है; आप भूल गए हैं कि अपने मन और शरीर से कैसे बात करें। आपकी" - उनकी जो भी समस्या है - "गायब हो जाएगी, गायब हो रही है और वापस नहीं आएगी।"

जब सभी के साथ इस तरह से व्यवहार किया जा चुका हो, तो उन सभी से कहें, "सम्मोहन के तहत आपसे जो भी कहा जाएगा, आप उसे अकेले, बिना सम्मोहन के, स्वयं कर सकेंगे।" फिर सत्र को तीन मिनट के लिए फिर से ओशो मंत्र के साथ समाप्त करें। लोगों को यह बताया जाना चाहिए कि वे इसे हर रात सोने से पहले खुद से दोहराएं, कम से कम एक महीने तक।

 

 

जब भी मुझे दर्द महसूस होता है, मैं उससे बात करने की कोशिश करता हूं, लेकिन इससे कोई मदद नहीं मिलती।

 

 

यह गलत होगा। यह बीमारी शरीर का हिस्सा नहीं है, यह कुछ बाहरी है, वास्तव में कुछ विरोधी है। आपको बीमारी से नहीं, बल्कि मस्तिष्क/शरीर से बात करनी चाहिए आपको मस्तिष्क/शरीर से कहना चाहिए, "अब दर्द, बीमारी को छोड़ने का समय आ गया है।" दस से पंद्रह बार ऐसा कहें और फिर कहें, "अब आपको अच्छी नींद आएगी ताकि आप अपना काम कर सकें।" और जब आप जागें, तो शरीर/मस्तिष्क से कहें कि दर्द को जाने दें। और जब यह चला जाए, तो बीमारी को जाने देने के लिए मस्तिष्क और शरीर को धन्यवाद दें। मस्तिष्क से कहें कि अब दर्द चला गया है, उसे इसे वापस नहीं आने देना चाहिए; अन्यथा आप हमेशा दर्द को जाने के लिए कहते रहेंगे और यह वापस आ जाएगा। मूल रूप से, हम मस्तिष्क से बात कर रहे हैं, और मस्तिष्क शरीर से बात करता है, लेकिन हम भाषा नहीं जानते हैं।

यह असली त्रिमूर्ति है - आत्मा, मन और शरीर। आत्मा सीधे कुछ नहीं कर सकती; यह वही है जो दर्द को दूर करने के लिए कहती है। मस्तिष्क को शरीर से बात करनी होती है

यह बात स्कूलों में सभी को सिखाई जानी चाहिए, लेकिन धर्मों ने सिखाया है कि शरीर और मन अलग-अलग चीजें हैं। बच्चे शरीर के दर्द को दूर भगाना जल्दी सीख सकते हैं।

 

 

क्या सम्मोहन का प्रयोग हमेशा आवश्यक है?

 

 

आप ऐसा कर सकते हैं, लेकिन यह आवश्यक नहीं है।

 

 

किसी को किस भाषा का प्रयोग करना चाहिए?

 

 

कोई भी भाषा चलेगी!

 

 

वजन नियंत्रण के लिए आप इस विधि का उपयोग कैसे कर सकते हैं?

 

 

सबसे पहले मस्तिष्क को बताएं कि आप शरीर को संदेश भेज रहे हैं, और मस्तिष्क को इसे आगे बढ़ाना चाहिए। फिर शरीर को बताएं कि पांच पाउंड या किलो कम आदर्श होगा और कि, "आप सामान्य रूप से पचते हैं।" खाने को बिलकुल भी शामिल न करें। बस शरीर को बताएं कि कुछ पाउंड कम की जरूरत है। और जब आप वहां पहुंच जाएं, तो शरीर को वहीं रहने के लिए कहें, कि अब और वजन कम करने या और वजन बढ़ाने की जरूरत नहीं है।

 

 

क्या ईसाई वैज्ञानिक स्वास्थ्य के साथ इसी तरह काम नहीं करते हैं?

 

 

यह क्रिश्चियन साइंस का आधार था, लेकिन वे बहुत आगे निकल गए। वे अंधे आदमी से कहते थे कि "अब तुम देख सकते हो।" लेकिन न तो अंधा आदमी इस पर विश्वास करता था, न ही उसके पास आँखें थीं, इसलिए वह कैसे देख सकता था? यह सरासर बेवकूफी थी। लेकिन यहाँ-वहाँ दर्द जैसी साधारण चीज़ों के लिए, यह तरीका बेहद मददगार हो सकता है

 

 

एक डॉक्टर के तौर पर, मैं अपने अभ्यास में कई लोगों को कब्ज की अनोखी लेकिन बहुत वास्तविक शिकायत से जूझते हुए देखता हूँ। क्या कब्ज 'सभ्यता' का एक और लक्षण है?

 

कुछ साल पहले एक आदमी मेरे पास आया था — वह लंबे समय से कब्ज से पीड़ित था। वह बहुत अमीर आदमी था, उसने हर दवा, हर इलाज आजमाया था, एलोपैथी से लेकर नेचुरोपैथी तक — उसने सब कुछ किया। उसके पास बर्बाद करने के लिए पर्याप्त पैसा था, पर्याप्त समय था, इसलिए वहाँ कोई समस्या नहीं थी। वह कब्ज से छुटकारा पाने के लिए पूरी दुनिया में घूम चुका था, लेकिन जितना अधिक उसने प्रयास किया, कब्ज उतना ही बदतर होता गया, गहरी जड़ें जमाता गया। वह मेरे पास आया और उसने पूछा, "क्या करें?"

मैंने उससे कहा, "कब्ज केवल एक लक्षण हो सकता है, यह इसका कारण नहीं हो सकता। इसका कारण तुम्हारी चेतना में कहीं और होना चाहिए।" इसलिए मैंने उसे एक बहुत ही सरल काम करने को कहा। वह इस पर विश्वास नहीं कर सका; उसने कहा, "यह कैसे संभव हो सकता है? तुम्हें लगता है कि यह सरल काम करने से मुझे मदद मिलेगी? क्या तुम मुझे बेवकूफ बना रहे हो? - क्योंकि मैंने हर... काम किया है, और क्या ऐसी सरल चीज मदद कर सकती है? मैं इस पर विश्वास नहीं कर सकता।" लेकिन मैंने कहा, "तुम बस कोशिश करो।" मैंने उसे केवल एक काम करने को कहा: लगातार याद रखना, "मैं शरीर नहीं हूँ।" और कुछ नहीं। बेशक वह इस पर विश्वास नहीं कर सका क्योंकि इससे क्या मदद मिलने वाली थी?

मनुष्य अपने शरीर से अपनी पहचान रखता है। शरीर के साथ बहुत अधिक पहचान आपको कब्ज देगी। आप चिपके रहते हैं, आप सिकुड़ जाते हैं। आप शरीर को अपनी राह पर चलने नहीं देते, आप उसे बहने नहीं देते। कब्ज का यही अर्थ है। कब्ज एक आध्यात्मिक बीमारी है। शरीर से अपनी पहचान मिटाओ। लगातार याद रखो, "मैं शरीर नहीं हूँ, मैं साक्षी हूँ।" तीन सप्ताह तक उसने कोशिश की और कहा, "यह काम कर रहा है। मेरे भीतर कुछ ढीला पड़ रहा है।"

ऐसा होना ही है। अगर आप शरीर नहीं हैं, तो शरीर काम करना शुरू कर देता है। आप हस्तक्षेप नहीं करते, आप बीच में नहीं आते, शरीर काम करता रहता है।

क्या तुमने किसी जानवर को कब्ज़ से पीड़ित देखा है? प्रकृति में कोई भी जानवर कब्ज़ से पीड़ित नहीं होता। चिड़ियाघरों में तुम जानवरों को कब्ज़ से पीड़ित पा सकते हो। या पालतू जानवर, कुत्ते और बिल्लियाँ जो मनुष्य के साथ रहते हैं और मानवता से संक्रमित हैं, जो मनुष्य द्वारा भ्रष्ट किए गए हैं, उन्हें कब्ज़ हो सकता है; अन्यथा प्रकृति में कब्ज़ नहीं है। शरीर का अपना रास्ता है। वह बहता है। वह रुका हुआ नहीं है, उसमें रुकावटें नहीं हैं। रुकावटें पहचान के साथ आती हैं। मैंने उस आदमी से कहा, "बस शरीर के साथ तादात्म्य मत बनाओ। इस बात का बोध रखो कि तुम साक्षी हो। और कभी मत कहो कि 'मुझे कब्ज़ है', बस इतना कहो कि शरीर को कब्ज़ है, मैं इसका साक्षी हूँ।'"

शरीर ढीला हो गया। पेट ने काम करना शुरू कर दिया - क्योंकि मन से ज़्यादा पेट को कोई और चीज़ परेशान नहीं करती। अगर तुम चिंतित हो, तो पेट ठीक से काम नहीं कर सकता। अगर तुम शरीर के साथ तादात्म्य बना लेते हो, तो शरीर ठीक से काम नहीं कर सकता। इसीलिए जब भी तुम बहुत बीमार होते हो तो गहरी नींद की ज़रूरत होती है, क्योंकि गहरी नींद में ही तुम शरीर को भूल जाते हो, और चीज़ें बहने लगती हैं।

यह बदल गया। लेकिन वह मेरे पास आया और मुझे बताया कि एक नई बात हो रही है, "मैं हमेशा से कंजूस रहा हूँ, और अब मैं इतना कंजूस महसूस नहीं करता।" ऐसा होना ही चाहिए, क्योंकि कंजूसी कब्ज से गहराई से जुड़ी हुई है। यह दोनों तरह से काम करता है: अगर आप कंजूस हैं तो आपको कब्ज होगी, अगर आपको कब्ज है तो आप कंजूस होंगे। कब्ज वास्तव में शरीर की एक गहरी कंजूसी है - किसी भी चीज को जाने नहीं देना, किसी भी चीज को शरीर से बाहर नहीं जाने देना। सब कुछ बंद रखना!

अपनी चेतना का स्तर बदलें, और समस्याएं बदलने लगेंगी।

 

 

कभी-कभी मुझे पागल हो जाने का डर लगता है। क्या आप कृपया टिप्पणी कर सकते हैं?

 

मत डरो - सिर्फ इसलिए कि तुम पहले से ही पागल हो! यह दुनिया ऐसी है विशालमैडहाउस हर बच्चा समझदार पैदा होता है, लेकिन लंबे समय तक समझदार नहीं रह सकता; यह असंभव है। उसे पागल लोगों द्वारा पाला जाता है, दूसरे पागल लोगों द्वारा पढ़ाया जाता है, दूसरे पागल लोगों द्वारा संस्कारित किया जाता है। वह पागल बनने के लिए बाध्य है; बस जीवित रहने के लिए उसे पागल बनना पड़ता है

कभी-कभार ही कोई समझदार व्यक्ति हुआ है--बुद्ध, जरथुस्त्र, लाओत्से, जीसस। और सबसे अजीब बात यह है कि ये समझदार लोग पागल लगते हैं, क्योंकि तथाकथित पागल वास्तव में पागल नहीं होते वास्तव में पागल वे ही होते हैं, जिन्हें समझदार कहा जाता है। पागलखानों में जो लोग डाले जाते हैं, वे बहुत संवेदनशील लोग होते हैं, कमजोर लोग होते हैं, नाजुक लोग होते हैं, बाजार में रहने वाले दूसरे लोगों जितने कठोर नहीं होते। वे इतने मोटी चमड़ी वाले नहीं होते, इसीलिए वे टूट जाते हैं। मोटी चमड़ी वाले लोग सब तरह के पागलपन के बीच जीते रहते हैं, वे समायोजन करते रहते हैं।

मनुष्य में खुद को समायोजित करने की असीम क्षमता होती है, और हर बच्चा हर तरह की चीज़ों के साथ समायोजित होना सीखता है। बस अपने अंदर देखें कि आप कितने अंधविश्वासों के साथ समायोजित हो गए हैं, आप कितनी मूर्खतापूर्ण मान्यताओं को ढो रहे हैं। और ऐसा नहीं है कि ऐसे क्षण नहीं आते जब आपको उनकी मूर्खता का एहसास होता है, लेकिन उन समझदारी भरे क्षणों को आप किनारे रख देते हैं क्योंकि वे खतरनाक क्षण होते हैं। हाँ, कभी-कभी खिड़की खुलती है, लेकिन आप तुरंत उसे बंद कर देते हैं। आपको इसे बंद करना ही पड़ता है आपको डर है कि पड़ोसी देख लेंगे कि आपकी खिड़की खुली है। आप अपनी समझदारी किसी को नहीं दिखाना चाहते...

पागल होने से मत डरो - तुम पागल नहीं हो सकते। यह पहले ही हो चुका है! पूरा डर बिल्कुल निराधार है तुम पहले ही पागल हो चुके हो, अन्यथा तुम समाज में मौजूद नहीं रह पाते। चाहे तुम किसी भी समाज से संबंधित हो, तुम पहले ही विकृत हो चुके हो। तुम अब मासूम नहीं रहे, तुम पहले से ही भ्रष्ट और ज़हरीले हो चुके हो - पुजारियों द्वारा, राजनेताओं द्वारा, शिक्षकों द्वारा। उन्होंने काम किया है; यहाँ मेरा काम इसे पूर्ववत करना है। और मुझे इसे साबित करने की कोई ज़रूरत नहीं है। तुम बस चारों ओर देख सकते हो और तुम एक हज़ार एक सबूत देख पाओगे। "

 

क्या आप बता सकते हैं कि मानसिक रूप से परेशान लोगों के लिए किस प्रकार का ध्यान सहायक हो सकता है?

 

 

आप उन्हें कुछ गतिशील प्रकार के ध्यान करने में मदद कर सकते हैं। यह बहुत मददगार होगा क्योंकि पागल लोगों को रेचन के अलावा किसी और चीज़ की ज़रूरत नहीं होती। यह एकमात्र उपचार है, और ऐसा इसलिए है क्योंकि लोग इतने दबे हुए हैं कि वे इतनी बुरी स्थिति में हैं। अगर सब कुछ की अनुमति दी जाए, अगर उन्हें पागल होने की अनुमति दी जाए, तो पागलपन गायब हो जाएगा।

पूरी दुनिया पागल है क्योंकि किसी को भी पागल होने की इजाज़त नहीं है हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हर किसी के पास एक निश्चित स्थान हो जहाँ वह बस पागल हो सके, जहाँ उसे किसी और के बारे में चिंता करने की कोई ज़रूरत न हो। अगर कोई व्यक्ति हर दिन आधे घंटे के लिए पागल हो सकता है, तो बाकी साढ़े तेईस घंटे वह केवल जबरदस्त विवेक का अनुभव करेगा।

पागलपन भी मानवता का एक हिस्सा है; यह एक गहरा संतुलन है। जब आप बहुत गंभीर हो जाते हैं तो आपको खुद को शांत करने के लिए थोड़ी हंसी की ज़रूरत होती है। जब आप बहुत तनावग्रस्त हो जाते हैं तो आपको आराम करने के लिए कुछ चाहिए होता है। वास्तव में, ऐसे कई सामाजिक रूप से स्वीकृत तरीके हैं जिनसे हम लोगों को पागल होने की अनुमति देते हैं।

 

 

उदाहरण के लिए, फुटबॉल मैच या वॉलीबॉल मैच में दर्शक लगभग पागल हो जाते हैं। लेकिन यह स्वीकार्य है, और वे बहुत सहज महसूस करते हैं। यहां तक कि टीवी पर इसे देखते हुए भी वे पागल हो जाते हैं - वे उछलते हैं और बहुत उत्साहित हो जाते हैं। लेकिन यह एक स्वीकार्य बात है।

अगर कोई मंगल ग्रह से पहली बार देख रहा हो, तो वह यकीन नहीं कर पाएगा कि क्या हो रहा है, क्योंकि ऐसा लगता है कि इतना उत्साहित होने की कोई ज़रूरत नहीं है। बस कुछ लोग एक गेंद को इधर से उधर फेंक रहे हैं, और दूसरे उसे वापस कर रहे हैं, और लाखों लोग इतने उत्साहित हैं! वे नहीं जानते कि यह मुक्ति का एक सामाजिक रूप से स्वीकृत तरीका है, एक उपाय है। और हर देश का अपना तरीका होता है, वह अपना खुद का उपाय बनाता है।

युद्ध भी एक ऐसा साधन है जिसकी लगातार जरूरत होती है ताकि लोग पागल हो सकें, नफरत कर सकें और विनाश कर सकें। और वे एक महान उद्देश्य के लिए नफरत और विनाश कर सकते हैं, इसलिए कोई निंदा नहीं है! इसलिए आप विनाश करते हैं और आपको अच्छा लगता है, आप खुश महसूस करते हैं, और कोई अपराध बोध नहीं है - और आप बस पागल हो रहे हैं। युद्ध तब तक जारी रहेगा जब तक कि हम सभी को एक निश्चित मात्रा में पागलपन का आनंद लेने की अनुमति नहीं देते। इसलिए आप जाकर ध्यान करें और पागल लोगों को देखने दें। वे इसका बहुत आनंद लेंगे, और वे कहेंगे कि उनके और आपके बीच बहुत अंतर नहीं है! फिर वे भाग लेंगे और आप उनकी मदद कर पाएंगे।

पागल आदमी को डॉक्टर की नहीं, दोस्त की जरूरत होती है। डॉक्टर बहुत ही अवैयक्तिक, बहुत दूर, बहुत ही तकनीकी होता है। और डॉक्टर हमेशा पागल आदमी को ऐसे देखता है जैसे कि वह इलाज की वस्तु हो। उसकी नज़र में ही निंदा होती है: कुछ गलत है और उसे ठीक करना है पागल आदमी को किसी ऐसे व्यक्ति की जरूरत होती है जो प्यार करे, परवाह करे और दोस्ताना हो, कोई ऐसा व्यक्ति जो उसे एक वस्तु न बनाए और उसकी व्यक्तिगत पहचान को स्वीकार करे। और केवल इतना ही नहीं, बल्कि उसके पागलपन को भी स्वीकार करता है, क्योंकि वह गहराई से स्वीकार करता है कि प्रत्येक व्यक्ति में एक समझदार हिस्सा और एक पागल हिस्सा होता है।

पागलपन मनुष्य का रात्रिकालीन भाग है। यह स्वाभाविक है, इसमें कुछ भी गलत नहीं है। जब आप किसी पागल व्यक्ति से कह सकते हैं कि न केवल तुम पागल हो बल्कि मैं भी पागल हूँ, तो तुरंत एक पुल बन जाता है। और तब वह उपलब्ध होता है, और उसकी मदद करना संभव होता है)"

 

 

मैं उन बाधाओं के बारे में अधिक से अधिक जागरूक हो रहा हूँ जो मैंने वर्षों से अपने अंदर एक खुशमिजाज़, आत्म-प्रेमी, खुले व्यक्ति होने के खिलाफ़ बनाई हैं। ऐसा लगता है कि मेरे अंदर की दीवार जितनी ज़्यादा मुझे पता है उतनी ही मज़बूत होती जा रही है, और मैं उससे बाहर नहीं निकल पा रहा हूँ। क्या आप कृपया मुझे अपनी समझ से मदद कर सकते हैं?

 

पहली बात जो समझने की है, वह यह है कि दीवार मजबूत नहीं हो रही है, यह सिर्फ 1 है कि आपकी जागरूकता स्पष्ट हो रही है। जब आप अधिक जागरूक हो रहे हैं, तो दीवार मजबूत क्यों होनी चाहिए, इसका कोई कारण नहीं है। यह बिलकुल ऐसा है जैसे जब आप अपने अंधेरे घर में रोशनी लाते हैं, तो आपको मकड़ी के जाले और मकड़ियाँ दिखाई देने लगती हैं - ऐसा नहीं है कि वे अचानक बढ़ने लगे हैं क्योंकि आपने रोशनी अंदर ला दी है। वे हमेशा से वहाँ थे; यह सिर्फ इतना है कि आप जागरूक हो रहे हैं, सजग हो रहे हैं। लेकिन यह मत सोचिए कि वे बढ़ रहे हैं। आपकी रोशनी का उनके बढ़ने से कोई लेना-देना नहीं है। हाँ, यह उनकी उपस्थिति को प्रकट करता है। आपकी बढ़ती जागरूकता आपकी जेल की दीवारों की उपस्थिति को प्रकट कर रही है।

और तुम कहते हो, "मैं इसके बारे में जानता हूँ और मैं इससे बाहर नहीं आ सकता।" क्योंकि ये दीवारें असली दीवारें नहीं हैं - ये ईंटों या पत्थरों से नहीं बनी हैं, ये सिर्फ़ विचारों से बनी हैं - ये तुम्हें रोक नहीं सकतीं। तुम्हें बस यह रहस्य जानना है कि इनसे कैसे निकला जाए। अगर तुम अपनी विचार-प्रक्रियाओं के भीतर संघर्ष करना शुरू कर दोगे, जो जेल की दीवारें हैं, तो तुम एक बहुत बड़ी गड़बड़ी में पड़ जाओगे। कोई पागल भी हो सकता है। इसी तरह लोग पागल हो जाते हैं: वे बहुत सारे विचारों से घिरे होते हैं और वे भीड़ से बाहर आने की बहुत कोशिश करते हैं और वे भीड़ में और भी गहरे उतरते चले जाते हैं, और फिर स्वाभाविक रूप से टूटन शुरू हो जाती है। उनका तंत्रिका तंत्र इतना दबाव और इतना तनाव नहीं झेल सकता। उन्होंने भानुमती का पिटारा खोल दिया है। यह सब वहाँ छिपा था, लेकिन वे इससे पूरी तरह अनजान थे। अब वे एक ध्यानपूर्ण जागरूकता लेकर आए हैं; अचानक उन्हें एक बहुत बड़ी भीड़ दिखाई देती है जो इतनी घनी होती है कि जितना वे कोशिश करते हैं, उतना ही वे अपने चारों ओर की दीवारों के सामने अपनी नपुंसकता महसूस करते हैं।

अगर आप उनसे लड़ना शुरू कर देते हैं तो कोई रास्ता नहीं है; आप जल्द ही थक जाएँगे, बंधे हुए हो जाएँगे, आप खुद को अपनी समझदारी से फिसलता हुआ पाएँगे। लेकिन अगर आप सही तरीका अपनाते हैं, तो टूटने की बजाय आपको सफलता मिलेगी। अपने आस-पास की हर चीज़ से निपटने का सही तरीका है सिर्फ़ साक्षी बनना - लड़ना नहीं, न्याय नहीं करना, निंदा नहीं करना। बस चुप और स्थिर रहें, जो कुछ भी है, उसे पूरी तरह से देखते रहें।

यह करीब-करीब चमत्कार है। मैंने ध्यान के चमत्कार के अलावा, साक्षी के चमत्कार के अलावा और कोई चमत्कार नहीं देखा। अगर तुम साक्षी हो सको, तो तुम हैरान हो जाओगे कि मजबूत दीवार पतली होती जा रही है, भीड़ छंटती जा रही है; धीरे-धीरे तुम्हें दरवाजे और अंतराल दिखाई देने लगते हैं, जिनसे तुम बाहर निकल सकते हो। लेकिन बाहर निकलने की कोई जरूरत नहीं है। तुम जहां हो, वहीं रहो। सिर्फ साक्षी बने रहो। जैसे-जैसे तुम्हारा साक्षी भाव मजबूत होता जाएगा, तुम्हें घेरने वाली दीवार कमजोर होती जाएगी। जिस दिन तुम्हारा साक्षी भाव परिपूर्ण होगा, तुम पाओगे कि कोई दीवार नहीं रही, तुम्हें कुछ भी नहीं घेर रहा, पूरा आकाश तुम्हारे लिए उपलब्ध है। विचारों से लड़ने की बजाय, गलत संस्कारों से लड़ने की बजाय, सिर्फ शुद्ध साक्षी बन जाओ। लड़कर तुम जीत नहीं सकते। बिना लड़े जीत तुम्हारी है। जीत सिर्फ उसी की होती है, जो साक्षी हो सकता है...

 

डॉक्टर क्लेन ने अपने मरीज की जांच पूरी की और फिर कहा, "आप बिल्कुल स्वस्थ हैं, मिस्टर लेविंस्की आपका दिल, फेफड़े, रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल का स्तर - सब कुछ ठीक है।"

" बहुत बढ़िया " श्री लेविंस्की ने कहा .

" मैं अगले साल आपसे मिलूंगा।"

उन्होंने हाथ मिलाया, लेकिन जैसे ही मरीज कमरे से बाहर निकला, डॉक्टर क्लेन ने एक जोरदार धमाका सुना। उसने दरवाजा खोला और देखा कि मिस्टर लेविंस्की मुंह के बल लेटे हुए थे नर्स चिल्लाई, "डॉक्टर, वह अचानक गिर पड़ा। वह पत्थर की तरह नीचे गिर गया!"

डॉक्टर ने उसके दिल को टटोला और कहा, "हे भगवान, वह मर चुका है।" उसने लाश की बाहों के नीचे हाथ भी डाला।

" जल्दी करो," डॉक्टर ने कहा, "उसके पैर हटाओ!" "क्या?" नर्स चिल्लाई।

" भगवान के लिए," डॉक्टर ने कहा, "हमें उसे घुमा देना चाहिए। हमें ऐसा दिखाना होगा कि वह अंदर आ रहा था!"

बस थोड़ा समझदार बनो। कहा जाता है कि बुद्धि का तब तक कोई खास फायदा नहीं है जब तक आप इतने समझदार न हो जाएं कि उसका इस्तेमाल करना न जानते हों।

अभी कुछ दिन पहले ही मुझे एक बहुत बड़ी खोज मिली। इसमें कहा गया है कि दुनिया में मिलने वाला हर मूर्ख लाखों सालों के विकास का अंतिम उत्पाद है। बुद्धिमत्ता निश्चित रूप से दुर्लभ है, लेकिन जो लोग मेरे आस-पास इकट्ठे हुए हैं - सिर्फ़ यह तथ्य कि उनमें यहाँ आने का साहस था, उनकी बुद्धिमत्ता का सबूत है। अब आपको अपनी बुद्धिमत्ता को काम में लाना होगा

 

" हे भगवान," पैडी ने आह भरते हुए कहा, "मेरे पास वह सब कुछ था जो एक आदमी चाह सकता है - एक खूबसूरत महिला का प्यार, एक सुंदर घर, बहुत सारा पैसा, बढ़िया कपड़े।"

" क्या हुआ?" सीमस ने पूछा.

" क्या हुआ? अचानक, बिना किसी चेतावनी के, मेरी पत्नी चली गई। बस सतर्क रहो - हर कदम पर खतरे हैं। एक आदमी जो एक ध्यानी बनने का फैसला करता है उसे बहुत सतर्क रहना होगा

लाओ त्ज़ु का कथन है कि ध्यान करने वाला व्यक्ति हमेशा ऐसे चलता है जैसे वह सर्दियों में बर्फ़ की ठंडी धारा से गुज़र रहा हो, बहुत सावधान, बहुत सतर्क। जब तक आप बहुत सावधान और बहुत सतर्क नहीं होंगे, लाखों साल पुराने मन और उसकी कार्यप्रणाली से पार पाना मुश्किल होगा। हालाँकि रणनीति सरल है, कभी-कभी सरल सबसे कठिन लगता है - और खासकर तब जब आप इससे बिल्कुल भी परिचित न हों।

ध्यान तुम्हारे लिए सिर्फ एक शब्द है। यह तुम्हारे लिए स्वाद नहीं बन पाया है, यह पोषण नहीं बन पाया है, यह तुम्हारे लिए अनुभव नहीं बन पाया है; इसलिए मैं तुम्हारी कठिनाई समझ सकता हूँ। लेकिन तुम्हें मेरी कठिनाई भी समझनी होगी: तुम्हारी बीमारियाँ अनेक हो सकती हैं, लेकिन मेरे पास एक ही दवा है, और मेरी कठिनाई यह है कि मैं अलग-अलग रोगियों, अलग-अलग बीमारियों के लिए एक ही दवा बेचता रहूँ मुझे परवाह नहीं कि तुम्हारी बीमारी क्या है, क्योंकि [जान लो कि मेरे पास एक ही दवा है।

आपकी बीमारी चाहे जो भी हो, मैं उस पर चर्चा करूंगा, लेकिन अंत में आपको वही दवा लेनी होगी यह कभी नहीं बदलती। जहाँ तक मुझे पता है, इन पैंतीस सालों में यह कभी नहीं बदली। मैंने लाखों लोगों को देखा है, लाखों अलग-अलग सवाल देखे हैं, और उनके सवाल सुनने से पहले ही मुझे जवाब पता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि उनका सवाल क्या है; मायने यह रखता है कि उनके सवाल को मेरे जवाब तक कैसे लाया जाए।"

आज इतना ही।

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें