प्रभु ने पूछा:
आप क्या सोचते हैं, सुभूति,
क्या कोई ऐसा धम्म है जो तथागत ने दीपांकर से सीखा है?'
सुभूति ने उत्तर दिया: 'ऐसा नहीं है, हे भगवान, ऐसा नहीं है।'
प्रभु ने कहा:
यदि कोई बोधिसत्व कहेगा,
"मैं सामंजस्यपूर्ण बुद्धक्षेत्रों का निर्माण करूंगा,"
तो वह झूठ बोलेगा। और क्यों?
बुद्धफील्ड्स, सुभूति के सामंजस्य,
बिना किसी सामंजस्य के,
तथागत द्वारा सिखाए गए हैं।
प्रभु ने पूछा:
तुम क्या सोचते हो, सुभूति?
क्या सच ही कोई धम्म है?
तथागत ने दीपांकर से क्या सीखा है?'
सुभूति ने उत्तर दिया:
'ऐसा नहीं है, हे भगवान, ऐसा नहीं है।'
दीपंकर एक प्राचीन बुद्ध हैं। गौतम बुद्ध, अपने पिछले जन्म में, जब उन्हें ज्ञान प्राप्त नहीं हुआ था, दीपंकर के पास गये थे। वह चाहते थे कि उन्हें एक शिष्य के रूप में स्वीकार किया जाए, लेकिन दीपांकर हँसे और उन्होंने कहा, "सीखने लायक कुछ भी नहीं है।" सत्य सीखा नहीं जा सकता। हाँ, कुछ समझना है, पर सीखना कुछ नहीं है। सत्य को पहचानना होगा। यह आपके अस्तित्व में पहले से ही मौजूद है, इसे उजागर करना होगा। लेकिन सीखने को कुछ नहीं है।
सत्य नया नहीं है, सत्य तो तुम्हारा अस्तित्व है। आपको जागरूक होना होगा। ऐसा नहीं है कि आपको अधिक जानकार बनना है, वास्तव में आप जितना अधिक जानकार होंगे आप उतने ही कम जागरूक होंगे। जितना अधिक आप सोचेंगे कि आप जानते हैं उतना ही अधिक आप अज्ञान से आच्छादित होंगे। ज्ञान अज्ञान है। ज्ञानी व्यक्ति स्मृति, सूचना, शास्त्र, दर्शन के काले बादलों से ढका रहता है।
दीपांकर ने गौतम से कहा, "आपको सीखने के संदर्भ में सोचने की ज़रूरत नहीं है। सत्य पहले से ही आपके अंदर है। सत्य को स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है।" इतना ही नहीं, जब गौतम ने दीपांकर के पैर छुए तो दीपांकर ने झुककर गौतम के पैर छू लिए। उन दिनों गौतम को ज्ञान प्राप्त नहीं हुआ था। वह बहुत हैरान था, शर्मिंदा भी था।
वहाँ भिक्षुओं की एक विशाल सभा थी; किसी को समझ नहीं आ रहा था कि क्या हो रहा है, क्या हो रहा है। दीपांकर ने कभी किसी और के साथ ऐसा नहीं किया था। और गौतम ने कहा, "तुमने क्या किया है? तुमने मेरे पैर क्यों छुए? मैं एक पापी हूं, एक अज्ञानी व्यक्ति हूं। तुम्हारे पैर छूना सही है, लेकिन मेरे पैर छूना बेतुका है। क्या तुम पागल हो गए हो?"
और दीपांकर फिर हंसे और उन्होंने कहा, "नहीं, गौतम। आप हैरान हैं क्योंकि आप अपना भविष्य नहीं जानते हैं। मैं पागल नहीं हूं। मैं इसे घटित होते हुए देख सकता हूं - आप जल्द ही बुद्ध बनेंगे। बस इस तथ्य का सम्मान करने के लिए मैं आपके पैर छुए हैं। और इसके अलावा, जो प्रबुद्ध है उसके लिए सभी प्रबुद्ध हैं। यह केवल समय की बात है। मैं आज प्रबुद्ध हो गया हूं, आप कल प्रबुद्ध हो जाएंगे परसों - इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। आत्मज्ञान हर किसी को, हर प्राणी को मिलने वाला है। आप इसमें देरी कर सकते हैं, यह आप पर निर्भर है कि जिस क्षण आप देरी करना बंद कर देंगे, जिस क्षण आप स्थगित करना बंद कर देंगे वहाँ। यह सदैव आपके इसे पहचानने की प्रतीक्षा कर रहा है।"
यह सबसे सुंदर कहानियों में से एक है - कि दीपांकर ने गौतम के पैर छुए। और गौतम एक अज्ञात व्यक्ति थे। सदियों के बाद, लगभग तीन हजार साल बाद, गौतम प्रबुद्ध हो गये। उन्होंने सबसे पहला काम यह किया कि दीपांकर को प्रणाम किया। तब कोई दीपांकर नहीं था, लेकिन वह झुका और वह हंसा और उसने कहा, "अब मुझे समझ आया कि आपने मेरे पैर क्यों छुए। अब मैं हर किसी के पैर छू सकता हूं। अब मुझे पता है कि पूरा अस्तित्व प्रबुद्ध होने वाला है।"
आत्मज्ञान एक स्वाभाविक घटना है। यदि हम इसमें बाधा न डालें तो यह अवश्यंभावी है। ऐसा नहीं है कि आपको इसे हासिल करना है, आपको बस इसमें बाधा नहीं डालनी है। तुम हजार-हजार तरीकों से इसमें बाधा डालते हो। आप ऐसा नहीं होने देते। जब ऐसा होने लगता है तो तुम भयभीत हो जाते हो। जब यह आप पर कब्ज़ा कर लेता है, तो आप उतना कब्ज़ा नहीं दे सकते - आप पीछे हट जाते हैं, आप पीछे हट जाते हैं। आप अहंकार की अपनी छोटी सी कोठरी में वापस आ जाते हैं। वहां आप संरक्षित, संरक्षित, सुरक्षित महसूस करते हैं।
आत्मज्ञान असुरक्षा का खुला आकाश है। यह विशालता है, यह अज्ञात महासागर है। यात्रा एक अज्ञात से दूसरे अज्ञात की ओर है। ऐसा कुछ भी नहीं है जिसे जाना जा सके। ज्ञान, ज्ञान का विचार ही मानवीय मूर्खता का हिस्सा है। जीवन एक ऐसा रहस्य है जिसे जाना नहीं जा सकता। और यदि यह जाना ही नहीं जा सकता तो इसे सिखाया कैसे जा सकता है? और यदि इसे सिखाया नहीं जा सकता, तो गुरु और शिष्य होने का क्या मतलब है?
ओशो
प्रवचन-09-डायमंड सूत्र-
(The Diamond Sutra)
"क्या तुम्हें लगता है, सुभूति, मैंने दीपांकर से कुछ सीखा है?" सुभूति कहते हैं, "ऐसा नहीं है, हे भगवान" - क्योंकि सीखने के लिए कुछ भी नहीं है। क्या इसका मतलब यह है कि बुद्ध दीपांकर के प्रति कृतघ्न हैं? नहीं बिलकुल नहीं। जब उन्हें ज्ञान प्राप्त हुआ, तो पहली कृतज्ञता दीपंकर के प्रति थी जो बहुत पहले ही अनंत में विलीन हो गये थे, उनका कोई निशान भी नहीं बचा था। वह केवल बुद्ध की स्मृति में ही विद्यमान है, अन्यत्र कहीं नहीं।
जवाब देंहटाएंदीपंकर के बारे में कोई ग्रंथ मौजूद नहीं है। शायद उन दिनों धर्मग्रंथ नहीं लिखे जाते थे. उनके बारे में कोई अन्य संदर्भ मौजूद नहीं है. बुद्ध ही एकमात्र संदर्भ हैं। तीन हजार साल बीत गए, दीपांकर के बारे में किसी को कुछ नहीं पता, लेकिन जब बुद्ध को ज्ञान प्राप्त हुआ, तो पहली कृतज्ञता, पहली कृतज्ञता, दीपांकर के प्रति थी।-ओशो