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शुक्रवार, 15 अगस्त 2025

08-धम्मपद–बुद्ध का मार्ग–(The Dhammapada: The Way of the Buddha, Vol-01)–(का हिंदी अनुवाद )

धम्मपद: बुद्ध का मार्ग, खंड -01–(The Dhammapada: The Way of the Buddha, Vol -01)  –(का हिंदी अनुवाद )

अध्याय-08

अध्याय का शीर्षक: एक नए चरण की शुरुआत

28 जून 1979 प्रातः बुद्ध हॉल में

पहला प्रश्न:

प्रश्न -01

प्रिय गुरु,

मुझे शास्त्रीय संगीत कभी पसंद नहीं आया, और कला दीर्घाएँ मुझे बहुत बोर करती थीं। तो क्या यह संभव है कि पहली परत, यानी सिर, से तीसरी परत, यानी केंद्र तक जाया जाए, और इस सारे सौंदर्यबोध से भरे कचरे को किसी तरह दरकिनार कर दिया जाए?

निर्गुण, हाँ, यह सच है: सौंदर्यशास्त्र के नाम पर बहुत कचरा है। लेकिन जब मैं 'सौंदर्यशास्त्र' शब्द का प्रयोग करता हूँ तो मेरा मतलब संग्रहालयों और कला दीर्घाओं में जमा कचरे से नहीं है।

16-आंगन में सरू का पेड़-(THE CYPRESS IN THE COURTYARD) का हिंदी अनुवाद

आंगन में सरू का पेड़-(THE CYPRESS IN THE COURTYARD) का हिंदी अनुवाद

अध्याय - 16

19 जून 1976 अपराह्न, चुआंग त्ज़ु ऑडिटोरियम में

धर्म बोधि। 

इसका अर्थ है परम नियम के प्रति जागरूकता। धर्म का अर्थ है परम नियम जो सब कुछ एक साथ रखता है और बोधि का अर्थ है जागरूकता।

धर्म की अवधारणा बहुत ही महत्वपूर्ण है और इसे समझने की आवश्यकता है। कोई अदृश्य चीज़ हर दृश्य को थामे हुए है। यह कोई व्यक्ति नहीं है। यह ब्रह्मांड की ऊर्जा मात्र है। सब कुछ आपस में जुड़ा हुआ है। यह अराजकता नहीं है -- दुनिया अराजकता नहीं है। यह एक ब्रह्मांड है। यही धर्म का अर्थ है।

आपने पाइथागोरस की एक बहुत मशहूर कहावत सुनी होगी -- कि मनुष्य ही सभी चीज़ों का माप है। यह मनुष्य को आकर्षित करता है क्योंकि यह अहंकार को संतुष्ट करता है, लेकिन निश्चित रूप से यह गलत है; जाहिर है कि यह झूठ है। मनुष्य सभी चीज़ों का माप नहीं हो सकता क्योंकि मनुष्य बहुत सीमित है और अस्तित्व बहुत अनंत है। सीमित अनंत का माप कैसे हो सकता है?

बुधवार, 13 अगस्त 2025

07-धम्मपद–बुद्ध का मार्ग–(The Dhammapada: The Way of the Buddha, Vol-01)–(का हिंदी अनुवाद )

धम्मपद: बुद्ध का मार्ग, खंड -01–(The Dhammapada: The Way of the Buddha, Vol -01)  –(का हिंदी अनुवाद )

अध्याय-07

अध्याय का शीर्षक: देखकर....

27 जून 1979 प्रातः बुद्ध हॉल में

 सूत्र- 

मूर्ख लापरवाह है.

लेकिन स्वामी अपनी निगरानी रखता है।

यह उसका सबसे बहुमूल्य खजाना है।

 

वह कभी भी इच्छा के आगे नहीं झुकता।

वह ध्यान करता है।

और अपने दृढ़ संकल्प की शक्ति में

वह सच्ची खुशी खोजता है।

 

वह इच्छा पर विजय प्राप्त करता है --

और ज्ञान के टॉवर से

वह उदासीनता से नीचे देखता है

शोकग्रस्त भीड़ पर.

पहाड़ की चोटी से

वह उन लोगों को नीची नज़र से देखता है

जो ज़मीन के करीब रहते हैं.

 

नासमझों के बीच सचेत,

जब दूसरे सपने देखते हैं, तब आप जागते रहें,

रेस के घोड़े की तरह तेज़

वह मैदान से आगे निकल गया।

 

देखकर

इन्द्र देवताओं के राजा बन गये।

यह देखना कितना अद्भुत है,

सोना कितना मूर्खतापूर्ण है।

 

वह भिक्षु जो अपने मन की रक्षा करता है

और अपने विचारों की भटकाव से डरता है

हर बंधन को जला देता है

उसकी सतर्कता की आग के साथ.

 

वह भिक्षु जो अपने मन की रक्षा करता है

और अपने ही भ्रम से डरता है

गिर नहीं सकता.

उसने शांति का मार्ग पा लिया है।

 

जीवन त्रि-आयामी है, और मनुष्य चुनने के लिए स्वतंत्र है। मनुष्य को जो स्वतंत्रता प्राप्त है, वह एक अभिशाप भी है और वरदान भी। वह उठना चुन सकता है, गिरना चुन सकता है। वह अंधकार का मार्ग चुन सकता है या प्रकाश का मार्ग चुन सकता है।

मंगलवार, 12 अगस्त 2025

15-आंगन में सरू का पेड़-(THE CYPRESS IN THE COURTYARD) का हिंदी अनुवाद


आंगन में सरू का पेड़-(
THE CYPRESS IN THE COURTYARD)
का हिंदी अनुवाद

अध्याय -15

18 जून 1976 अपराह्न, चुआंग त्ज़ु ऑडिटोरियम में

[एक संन्यासी ने कहा कि उसे भ्रम की स्थिति महसूस हुई क्योंकि उसने जो कुछ भी कहने की कोशिश की, वह वास्तव में उसका मतलब नहीं था। उसने कहा कि वह कुछ ध्यान करना चाहता है जो उसे चीजों को स्पष्ट करने में मदद करेगा।

समस्या बहुत आम है। लोगों के मन में खुश रहने की असंभव धारणाएँ होती हैं, इसलिए जो कुछ भी होता है वह कभी संतोषजनक नहीं होता। जो कुछ भी होता है वह बस इतना ही होता है क्योंकि उनके विचार हैं कि कुछ असाधारण और महान होना चाहिए। अगर ऐसा होता भी है तो वे संतुष्ट नहीं होंगे, क्योंकि जो आपके साथ होता है वह साधारण हो जाता है। यह केवल कल्पना में ही असाधारण होता है। जब यह वास्तव में होता है, तो यह साधारण होता है।

खुश रहने के बारे में आपकी धारणा बहुत गलत है और अगर आप उस धारणा को नहीं छोड़ते हैं, तो आप जीवन भर दुखी ही रहेंगे। यह दुख की बहुत ही असंभव धारणा है। उदाहरण के लिए दो और दो को पांच होना चाहिए; तभी आप खुश हो सकते हैं। आप कभी खुश नहीं हो सकते, क्योंकि वे पांच नहीं हो सकते।

06-धम्मपद–बुद्ध का मार्ग–(The Dhammapada: The Way of the Buddha, Vol-01)–(का हिंदी अनुवाद )

धम्मपद: बुद्ध का मार्ग, खंड -01–(The Dhammapada: The Way of the Buddha, Vol -01)  –(का हिंदी अनुवाद )

अध्याय-06

अध्याय का शीर्षक: एक कांच के माध्यम से अंधेरे में

26 जून 1979 प्रातः बुद्ध हॉल में

पहला प्रश्न:

प्रश्न - 01

प्रिय गुरु,

मुझे लगता है कि मुझे जवाब पता हैं। फिर भी मैं सवालों को समस्या क्यों बनने देती हूँ?

 

सविता, उत्तर नहीं हैं, केवल उत्तर है। और वह उत्तर मन का नहीं है, वह उत्तर मन का हो ही नहीं सकता। मन एक बहुलता है। मन के पास उत्तर और उत्तर तो हैं, पर उत्तर नहीं।

वह उत्तर अ-मन की अवस्था है। यह मौखिक नहीं है। आप इसे जान सकते हैं, लेकिन इसे ज्ञान में नहीं बदल सकते। आप इसे जान सकते हैं, लेकिन इसे कह नहीं सकते। यह आपके अस्तित्व के अंतरतम कोनों में जाना जाता है। यह प्रकाश है जो बस आपकी आंतरिकता को प्रकाशित करता है।

यह किसी विशेष प्रश्न का उत्तर नहीं है। यह सभी प्रश्नों का अंत है, यह किसी भी प्रश्न का संदर्भ नहीं देता। यह बस सभी प्रश्नों को विलीन कर देता है और एक ऐसी स्थिति बन जाती है जहाँ कोई प्रश्न नहीं होता... यही उत्तर है। जब तक यह ज्ञात न हो, कुछ भी ज्ञात नहीं है।

रविवार, 10 अगस्त 2025

05-धम्मपद–बुद्ध का मार्ग–(The Dhammapada: The Way of the Buddha, Vol-01)–(का हिंदी अनुवाद )

धम्मपद: बुद्ध का मार्ग, खंड -01–(The Dhammapada: The Way of the Buddha, Vol -01)  –(का हिंदी अनुवाद )

अध्याय-05

अध्याय का शीर्षक: जागृति ही जीवन है

25 जून 1979 प्रातः बुद्ध हॉल में

 सूत्र-           

जागृति ही जीवन का मार्ग है।

मूर्ख सोता है

मानो वह पहले ही मर चुका हो,

लेकिन गुरु जाग रहे हैं

और वह हमेशा जीवित रहता है।

वह देखता है।

वह स्पष्ट है.

वह कितना खुश है!

क्योंकि वह देखता है कि जागृति ही जीवन है।

वह कितना खुश है,

जागृत के मार्ग का अनुसरण करना।

बड़ी दृढ़ता के साथ

वह ध्यान करता है, खोजता है

स्वतंत्रता और खुशी.

इसलिए जागो, चिंतन करो, देखो।

सावधानी और ध्यान से काम करें।

इस तरह जियो

और प्रकाश आप में बढ़ेगा.

देखकर और काम करके

गुरु अपने लिए एक द्वीप बनाता है

जिसे बाढ़ डुबा नहीं सकती।

मनुष्य के बारे में समझने लायक सबसे ज़रूरी बातों में से एक यह है कि मनुष्य सोया हुआ है। भले ही उसे लगता है कि वह जाग रहा है, लेकिन वह जागता नहीं है। उसकी जागृति बहुत नाज़ुक है; उसकी जागृति इतनी छोटी है कि उसका कोई मतलब नहीं है। उसकी जागृति सिर्फ़ एक सुंदर नाम है, लेकिन बिलकुल खोखली है।

14-आंगन में सरू का पेड़-(THE CYPRESS IN THE COURTYARD) का हिंदी अनुवाद

आंगन में सरू का पेड़-(THE CYPRESS IN THE COURTYARD) का हिंदी अनुवाद

अध्याय -14

17 जून 1976 अपराह्न, चुआंग त्ज़ु ऑडिटोरियम में

[एक संन्यासी, जो इटली लौट रहा है, ने कहा कि उसका मन कम काम कर रहा था, इतना कम कि अब उसे लगता था कि उसका कोई केंद्र नहीं है, कि वह मर चुका है और उसका कोई मानसिक जीवन नहीं है।]

चिंता करने की कोई बात नहीं है। इसका जीवन और मृत्यु से कोई लेना-देना नहीं है। यह सिर्फ़ इसलिए है क्योंकि आपने कई महीनों तक मन का इस्तेमाल नहीं किया है, बस इतना ही। एक बार जब आप इसका इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे, तो एक हफ़्ते के भीतर यह फिर से चलने लगेगा, और उसी पुराने तरीके से चलने लगेगा। आप जो भी हुनर जानते हैं -- उसका आपने इस्तेमाल नहीं किया है। यह ऐसा ही है जैसे कि कोई कार दो साल से बिना इस्तेमाल के खड़ी है, बस इतना ही। आपको उसमें तेल डालना है, उसे चिकनाई देनी है और उसे थोड़ा चलाना है? सब कुछ ठीक है; चिंता करने की कोई बात नहीं है।

शुक्रवार, 8 अगस्त 2025

04-धम्मपद–बुद्ध का मार्ग–(The Dhammapada: The Way of the Buddha, Vol-01)–(का हिंदी अनुवाद )

धम्मपद: बुद्ध का मार्ग, खंड -01–(The Dhammapada: The Way of the Buddha, Vol -01)  –(का हिंदी अनुवाद )

अध्याय-04

अध्याय शीर्षक: बस भाग्यशाली, मुझे लगता है!

24 - जून 1979 प्रातः बुद्ध हॉल में

पहला प्रश्न:

प्रश्न - 01

प्रिय गुरु,

पिछले साल हॉलैंड लौटने पर, मैंने आपके बारे में एक ज़बरदस्त तात्कालिकता के साथ संवाद करना शुरू किया। मुझे लगा कि आपने मुझमें यह तात्कालिकता भर दी है, लेकिन ऐसा लग रहा था कि यह मेरे स्वभाव का ही हिस्सा है।

एक पल भी न गँवाने का यह एहसास, और जल्द से जल्द ज़्यादा डच लोगों को संन्यासी बनाने की चाहत, मुझे चंचलता से कोसों दूर कर रही थी। इस गंभीरता ने मुझे बहुत पीड़ा दी क्योंकि मुझे उदासीनता, उपहास और तिरस्कार का सामना करना पड़ा, खासकर पत्रकारों से। वस्तुगत रूप से मैं असफल नहीं हुआ - बिल्कुल नहीं - लेकिन अस्तित्व के संदर्भ में, मेरी यात्रा बिल्कुल भी अच्छी नहीं थी। मैं इस तात्कालिकता को आनंद और विश्राम के साथ जोड़ ही नहीं पाया।

क्या आप इस तात्कालिकता पर कुछ शब्द कहेंगे, हालांकि आपने मुझे पहले ही बहुत कुछ दिया है?

देवा अमृतो, जिस चंचलता की मैं बात कर रहा हूँ, वह बहुत धीरे-धीरे आती है। आप अपनी उस गंभीरता से, जो आपने जन्मों-जन्मों से इकट्ठा की है, यूँ ही बाहर नहीं निकल सकते। अब उसकी अपनी एक शक्ति है।

गुरुवार, 7 अगस्त 2025

03-धम्मपद–बुद्ध का मार्ग–(The Dhammapada: The Way of the Buddha, Vol-01)–(का हिंदी अनुवाद )

धम्मपद: बुद्ध का मार्ग, खंड -01–(The Dhammapada: The Way of the Buddha, Vol -01)  –(का हिंदी अनुवाद ) 

अध्याय-03

अध्याय का शीर्षक: सत्य या असत्य

23 - जून 1979 प्रातः बुद्ध हॉल में

सूत्र-              

झूठ को सच समझना

और झूठ के बदले सच,

आप दिल को नज़रअंदाज़ करते हैं

और अपने आप को इच्छा से भर लो.

झूठ को झूठ की तरह देखो,

सत्य जैसा सत्य.

अपने दिल में देखो.

अपने स्वभाव का अनुसरण करें.

एक अचिंतनशील मन एक ख़राब छत है।

जुनून, बारिश की तरह, घर में बाढ़ लाता है।

लेकिन अगर छत मजबूत है तो आश्रय भी है।

जो कोई अशुद्ध विचारों का अनुसरण करता है

इस दुनिया और अगली दुनिया में कष्ट सहना पड़ता है।

दोनों दुनिया में वह कष्ट उठाता है,

और कितनी महानता से,

जब वह देखता है कि उसने क्या गलत किया है।

लेकिन जो कोई भी कानून का पालन करता है

यहाँ भी आनंद है और वहाँ भी आनंद है।

वह दोनों लोकों में आनन्दित है,

और कितनी महानता से,

जब वह अपने द्वारा किये गए अच्छे कार्यों को देखता है।

क्योंकि इस संसार में फसल बहुत बड़ी है,

और अगले में और भी अधिक।

13-आंगन में सरू का पेड़-(THE CYPRESS IN THE COURTYARD) का हिंदी अनुवाद

आंगन में सरू का पेड़-(THE CYPRESS IN THE COURTYARD) का हिंदी अनुवाद

अध्याय -13

16 जून 1976 अपराह्न, चुआंग त्ज़ु ऑडिटोरियम में

आनंद का मतलब है परमानंद और समाधान का मतलब है वह जिसकी सारी समस्याएं हल हो गई हैं। इसलिए इस क्षण से यह आपकी निरंतर जागरूकता होगी: कि कोई समस्या नहीं है। और वास्तव में कोई समस्या नहीं है।

सभी समस्याएं हमारी भ्रांतियां हैं। पहले हम समस्या पैदा करते हैं और फिर उसका समाधान ढूँढ़ना शुरू करते हैं। पहला कदम गलत है। और एक बार जब आपने गलत कदम उठा लिया, तो दूसरा कदम सही नहीं हो सकता। आपको वापस शुरुआत में ही आना होगा।

कोई समस्या नहीं है। हो भी नहीं सकती, क्योंकि हम वास्तविकता से अलग नहीं हैं। लहर के लिए कोई समस्या कैसे हो सकती है? वह सागर के साथ एक है। लहर के लिए समस्या कौन पैदा करेगा?

मंगलवार, 5 अगस्त 2025

12-आंगन में सरू का पेड़-(THE CYPRESS IN THE COURTYARD) का हिंदी अनुवाद

आंगन में सरू का पेड़-(THE CYPRESS IN THE COURTYARD) का हिंदी अनुवाद

अध्याय -12

15- जून 1976 अपराह्न, चुआंग त्ज़ु ऑडिटोरियम में

[एक नयी संन्यासिनी से जिसने ओशो को अमेरिका में अपने द्वारा अनुभव किये गये विभिन्न समूहों और उपचारों के बारे में बताया था]

कोई भी तरीका सभी लोगों के लिए नहीं है - और कोई भी तरीका हो भी नहीं सकता। हर व्यक्ति के लिए कुछ न कुछ सही होता है, लेकिन कुछ और नहीं। कभी-कभी जो तरीका किसी के लिए सही होता है, वह किसी और के लिए बहुत विनाशकारी हो सकता है। एक तरीका दवा की तरह होता है। यह किसी के लिए सही हो सकता है, बहुत फायदेमंद हो सकता है, और किसी और के लिए यह जहर बन सकता है।

कुछ साल पहले तक चिकित्सक सोचते थे कि दवा का संबंध बीमारी से होता है, व्यक्ति से नहीं। अब उन्होंने यह विचार बदल दिया है। दो व्यक्ति एक ही बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं... और फिर भी दवा काम नहीं कर सकती। इसलिए अब वे कहते हैं, 'बीमारी का इलाज मत करो, व्यक्ति का इलाज करो। एक ही बीमारी से पीड़ित दो व्यक्ति... यह तर्कसंगत लगता है कि एक ही दवा काम कर सकती है। लेकिन बीमारी एक छोटा सा हिस्सा है और व्यक्ति का पूरा गेस्टाल्ट बहुत बड़ा है।

सोमवार, 4 अगस्त 2025

02-धम्मपद–बुद्ध का मार्ग–(The Dhammapada: The Way of the Buddha, Vol-01)–(का हिंदी अनुवाद )

धम्मपद: बुद्ध का मार्ग, खंड-01–(The Dhammapada: The Way of the Buddha, Vol -01)  –(का हिंदी अनुवाद )

अध्याय-02

अध्याय का शीर्षक: एक खाली कुर्सी

22 - जून 1979 प्रातः बुद्ध हॉल में

पहला प्रश्न:

प्रिय गुरु,

एक खाली कुर्सी

एक शांत हॉल

बुद्ध का परिचय --

कितना वाक्पटु!

कितना दुर्लभ!

हाँ, सुभूति, बुद्ध से तुम्हारा परिचय कराने का यही एकमात्र तरीका है। मौन ही एकमात्र भाषा है जिसमें उन्हें अभिव्यक्त किया जा सकता है। शब्द बहुत अपवित्र, बहुत अपर्याप्त, बहुत सीमित हैं। केवल एक रिक्त स्थान...पूर्णतः मौन... ही बुद्ध के अस्तित्व का प्रतिनिधित्व कर सकता है।

जापान में एक मंदिर है, बिल्कुल खाली, मंदिर में बुद्ध की एक मूर्ति तक नहीं, और इसे बुद्ध को समर्पित मंदिर के रूप में जाना जाता है। जब दर्शनार्थी आते हैं और पूछते हैं, "बुद्ध कहाँ हैं? यह मंदिर उन्हें समर्पित है..." तो पुजारी हँसते हुए कहते हैं, "यह खाली जगह, यह सन्नाटा - यही बुद्ध हैं!"

11-आंगन में सरू का पेड़-(THE CYPRESS IN THE COURTYARD) का हिंदी अनुवाद

आंगन में सरू का पेड़-(THE CYPRESS IN THE COURTYARD) का हिंदी अनुवाद

अध्याय -11

14 जून 1976 अपराह्न, चुआंग त्ज़ु ऑडिटोरियम में

[नए आए एक संन्यासी कहते हैं: पिछले कुछ महीनों में बहुत कुछ हुआ है। मुझे समझ में नहीं आता। सब कुछ बदल गया है।]

एक बार जब यह घटित होना शुरू हो जाता है, और यदि आप इसके लिए कोई बाधा नहीं डालते हैं, तो यह घटित होता रहता है। यह एक कुर्सी की तरह है। आपको केवल पहला कदम उठाना है और फिर चीजें अपने आप होने लगती हैं। आपको बस अनुमति देनी है और एक चीज दूसरी चीज की ओर ले जाती है। यह एक अंतहीन प्रक्रिया है, एक चेन रिएक्शन है। केवल पहला कदम आपका है और बाकी सभी पूरे द्वारा उठाए जाते हैं। एक बार जब आप पूरे को अपने भीतर काम करने देते हैं, तो चीजें घटित होने लगती हैं।

मनुष्य की पूरी शक्ति नकारात्मक है। मनुष्य के पास कोई सकारात्मक शक्ति नहीं है - इसलिए आप उसे रोक सकते हैं। आप पीछे हट सकते हैं और फिर चीजें घटित होना बंद हो जाएंगी। या आप इसे होने दे सकते हैं और इसके प्रति समर्पण कर सकते हैं। लेकिन सबसे बड़ा रहस्य यह सीखना है कि कैसे अनुमति दी जाए। जो कुछ भी सुंदर है वह घटित होता है। आप ऐसा नहीं कर सकते।

रविवार, 3 अगस्त 2025

10-आंगन में सरू का पेड़-(THE CYPRESS IN THE COURTYARD) का हिंदी अनुवाद

आंगन में सरू का पेड़-(THE CYPRESS IN THE COURTYARD) का हिंदी अनुवाद

अध्याय -10

13 जून 1976 अपराह्न, चुआंग त्ज़ु ऑडिटोरियम में

[एक नव दीक्षित संन्यासी से, जिसने कहा कि वह एक आदिम चिकित्सक है, ओशो ने यहां और पश्चिम के समूहों के बीच अंतर के बारे में बात की, और कहा कि कुछ समय के लिए नेता बनने के बजाय भागीदार बनना अधिक सहायक होगा....]

......और यहाँ का माहौल बिलकुल अलग है। पश्चिम में यह एक थेरेपी है और रिश्ता डॉक्टर और मरीज़, मरहम लगाने वाले और ठीक हुए व्यक्ति के बीच है। लेकिन यहाँ यह वास्तव में थेरेपी नहीं है। रिश्ता डॉक्टर और मरीज़ के बीच नहीं है। रिश्ता ज़्यादा अभिन्न, ज़्यादा अंतरंग है। और सवाल यह नहीं है कि किसी व्यक्ति को ठीक होना है। सवाल यह है कि उसे स्वास्थ्य से ज़्यादा कुछ हासिल करना है। वह 'ज़्यादा' ही पूर्व में बुनियादी चीज़ है।

पश्चिम स्वास्थ्य पर ही रुक जाता है। पूरब कहता है कि स्वास्थ्य आवश्यक है, लेकिन यह लक्ष्य नहीं है। अगर आपके पास स्वास्थ्य भी हो, तो आप क्या करेंगे? आप असमंजस में रहेंगे।

शनिवार, 2 अगस्त 2025

09-आंगन में सरू का पेड़-(THE CYPRESS IN THE COURTYARD) का हिंदी अनुवाद

आंगन में सरू का पेड़-(THE CYPRESS IN THE COURTYARD) का हिंदी अनुवाद

अध्याय - 09

12 जून 1976 अपराह्न, चुआंग त्ज़ु ऑडिटोरियम में

[एक संन्यासी अभिनेता ने कहा कि नाटक के अभ्यास के दौरान व्यक्ति को कई भावनाओं का सामना करना पड़ता है, जिनसे निपटना पड़ता है, इसलिए उसे लगा कि वह भी कुछ वैसा ही कर रहा है जैसा समूह में होता है।]

.........लेकिन यह एक तरह से बिलकुल अलग है। अभिनय में आप झूठ बोलते हैं। यह आपकी भावना नहीं है। आप दिखावा करते हैं कि यह आपकी है, लेकिन गहरे में एक अंतर बना रहता है। गहरे में आप असंबद्ध रहते हैं। आप किसी महिला से प्यार दिखा रहे होंगे, लेकिन अगर आपके मन में उसके लिए प्यार नहीं है तो आप कैसे प्यार दिखा सकते हैं? इसलिए आप असंबद्ध रहते हैं। आप बस दिखाते हैं। धीरे-धीरे आप दिखावा करने में कुशल हो जाते हैं। अभिनय की पूरी कला दिखावा है। आप इतना अच्छा दिखावा कर सकते हैं कि कभी-कभी स्वाभाविक अभिनय उतना प्रभावशाली नहीं हो सकता।

क्या आपने चार्ली चैपलिन के बारे में एक चुटकुला सुना है? उनके जन्मदिन को मनाने के लिए उन्होंने एक प्रतियोगिता आयोजित की। जो कोई चार्ली चैपलिन का सबसे अच्छा अभिनय करने वाला था, उसे प्रथम पुरस्कार दिया जाना था। इसलिए दुनिया भर से सौ अभिनेताओं ने प्रतियोगिता में भाग लिया। मज़ाक करने के लिए, चार्ली चैपलिन ने खुद किसी और के नाम पर भाग लिया। उन्हें उम्मीद थी कि वे पहले स्थान पर आएंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। वे दूसरे स्थान पर आए!

शुक्रवार, 1 अगस्त 2025

01-धम्मपद–बुद्ध का मार्ग–(The Dhammapada: The Way of the Buddha, Vol-01)–(का हिंदी अनुवाद )

धम्मपद: बुद्ध का मार्ग, खंड -01–(The Dhammapada: The Way of the Buddha, Vol -01)  –(का हिंदी अनुवाद )

अध्याय -01

अध्याय का शीर्षक: हम वही हैं जो हम सोचते हैं

21 जून 1979 प्रातः बुद्ध हॉल में

 

WE ARE WHAT WE THINK.

ALL THAT WE ARE ARISES WITH OUR THOUGHTS.

WITH OUR THOUGHTS WE MAKE THE WORLD.

SPEAK OR ACT WITH AN IMPURE MIND

AND TROUBLE WILL FOLLOW YOU

AS THE WHEEL FOLLOWS THE OX THAT DRAWS THE CART

हम वह है? जो हम सोचते हैं।

हमारा उदय हमारे विचारों के साथ हुआ है।

अपने विचारों के साथ, हम दुनिया बनाते हैं।

अशुद्ध मन से बोलना या कार्य करना

और मुसीबतें आपका पीछा करेंगी

जैसे पहिया गाड़ी खींचने वाले बैल के पीछे चलता है।

08-आंगन में सरू का पेड़-(THE CYPRESS IN THE COURTYARD) का हिंदी अनुवाद

आंगन में सरू का पेड़-(THE CYPRESS IN THE COURTYARD) का हिंदी अनुवाद

अध्याय - 08

11 जून 1976 अपराह्न, चुआंग त्ज़ु ऑडिटोरियम में

इसका अर्थ है दिव्य जागरूकता। देव का अर्थ है दिव्य और बोधि का अर्थ है जागरूकता। केवल जागरूकता ही दिव्य है, और सभी जागरूकता दिव्य है। जिस क्षण आप जागरूक नहीं होते, आप संसार में होते हैं, अचेतन, गहरी नींद में सो रहे व्यक्ति की तरह घूमते हुए, बिना किसी जागरूकता के काम करते हुए... मानो आप अचेतन द्वारा संचालित हो रहे हों।

एक बार जब आप जागरूक हो जाते हैं तो ये अचेतन शक्तियां खत्म होने लगती हैं और आपके अंदर एक केंद्र उभरने लगता है। तब आप कह सकते हैं कि आप जाग चुके हैं।

गुरुवार, 31 जुलाई 2025

07-आंगन में सरू का पेड़-(THE CYPRESS IN THE COURTYARD) का हिंदी अनुवाद

आंगन में सरू का पेड़-(THE CYPRESS IN THE COURTYARD) का हिंदी अनुवाद

अध्याय -07

10 जून 1976 सायं चुआंग त्ज़ु ऑडिटोरियम में

[एक आगंतुक ने कहा कि वह यहां आकर बहुत खुश है, लेकिन उसे अपनी प्रेमिका की याद आ रही है।

ओशो ने कहा कि प्रेम संबंधों में यह अच्छा है कि प्रेमी युगल कभी-कभी अलग हो जाएं, ताकि एक साथ रहने की इच्छा पैदा हो।

वास्तव में 'प्रेम' शब्द का अर्थ केवल इच्छा करना है। शायद आपको पता न हो लेकिन 'प्रेम' शब्द संस्कृत मूल से आया है; यह शब्द मूल रूप से अंग्रेजी नहीं है। यह संस्कृत मूल 'लोभ' से आया है। इसका अर्थ है इच्छा करना। फिर यह लूफा बन गया, और लूफा से प्रेम। लेकिन अब मूल बातें भूल गए हैं। लोभ का अर्थ है इच्छा करना, तीव्रता से इच्छा करना। जब आप तीव्रता से इच्छा करते हैं तो प्रेम बढ़ता है। जब आप बहुत अधिक समय तक एक साथ रहते हैं तो यह खत्म होने लगता है।

धम्मपद–बुद्ध का मार्ग–(The Dhammapada: The Way of the Buddha, Vol -01) –(का हिंदी अनुवाद )

धम्मपद – बुद्ध का मार्ग –(The Dhammapada: The Way of the Buddha, Vol -01)  –(का हिंदी अनुवाद )

और हिंदी की पुस्तक –(एस धम्मो सनंतनो) — ओशो

 हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में भगवान बुद्ध के सूत्रों पर ओशो बोले हे। परंतु क्या दोनों समान है। मैंने दोनों प्रवचन माला कई-कई बाद सूनी हे। पढ़ी है। एक तो भाषा का भेद दूसरा समय का भेद। तीसरा सुनने वालों श्रोतागण भी तो भिन्न-भिन्न थी। अब आप ही निर्णय ले सकते है की दोनों ही प्रवचन मालाओं में कुछ समान सूत्र होने पर भी रहस्य के गूढ़ अनुभव भिन्न-भिन्न है। मैं कोई कंपैरिजन- (तुलना) नहीं कर रहा की कौन सी सही या गलत हे। दोनों पुस्तकें ओशो के मुखार बिंदु से निकली है। तो उनका एक-एक शब्द हीरे के समान है। परंतु मुझे न जाने क्यों लगता है अगर अंग्रेजी पुस्तक का भी हिंदी अनुवाद कर दिया जाये तो कुछ और जानने समझने को मिलने हमारे हिंदी भाइयों को। 

पतंजलि या भगवान शिव के विज्ञान भैरव तंत्र को केवल अंग्रेजी में बोला है। परंतु ओशो को बुद्ध से अति प्रेम था। इस लिए शायद उन पर दोनों भाषाओं में बोला है। परंतु इनके प्रश्न उत्तर भी भिन्न-भिन्न है।

बुधवार, 30 जुलाई 2025

प्रकृति की जीवेष्णा या जिजीविषा-(मनसा-मोहनी)

 

प्रकृति की जीवेष्णा या जिजीविषा-

कल काफी दिन में घर से बाहर जाना हुआ। वैसे घुमने के लिए तो ही जाता हूं। परंतु बहुत जल्दी रात के अंधेरे में। तब प्रकृति को देखना एक अलग ही अनुभव होता है। सोई सी कुछ अलसाई सी जैसे कोई नींद में ही हवा के कारण झूम रहा है। आप अगर होश से देखोगे तो आपको पता चलेगा की रात को पेड़ हाव में जिस तरह से झूमते है और दिन में वह किस तरह से झूमते है। इनमें बहुत भेद होता है। दिन वह जागे से नाचते से लगते है। और रात को वह अलसाये से खामोश ऊंघते से दिखते है।  काफी दिन से कुछ कविता ओर कहानियां संजो कर उन्हें एक पुस्तक रूप दे रखा था। बस आलस्य के कारण घर से निकलने का मन हो ही नहीं रहा था। सोचा चलो चलते है प्रकाश के पास और ये काम भी खत्म करते है। क्योंकि जब भी कम्पयूटर खोलता तो वो पुस्तकें धूर कर देखती की जैसे उन्हें कैद में रख हुआ है। मौसम तो कुछ-कुछ ठीक था। आसमान में बादल एक दूसरे साथ खेलते दौड़ते से लग रहे थे। सुबह मधुर समीर बह रही थी। अकसर मुझे  नोएडा प्रकाश के पास जब भी जाना होता है तो मैं हमेशा मेट्रो तक पैदल ही जाता हूं। मुझे मेट्रो से सफर करना बहुत आनंदाई महसूस होता हे। राजेंद्र पैलेस का स्टेशन घर से करीब चार किलो मीटर है।

06-आंगन में सरू का पेड़-(THE CYPRESS IN THE COURTYARD) का हिंदी अनुवाद

आगन में सरू का पेड़-(THE CYPRESS IN THE COURTYARD) का हिंदी अनुवाद

अध्याय - 06

09 जून 1976 सायं चुआंग त्ज़ु ऑडिटोरियम में

 देव का अर्थ है दिव्य और अनुरागी का अर्थ है प्रेमी - ईश्वर का प्रेमी।

और यही तुम्हारा मार्ग होगा। प्रेम तुम्हारा मार्ग होगा। यह आसान है और फिर भी कठिन है। आसान है अगर तुम खुद को समर्पण करने की अनुमति दे सको। मुश्किल है अगर अहंकार प्रतिरोध करता रहे, बचाव करता रहे। यह तुम्हारे हाथ में है।

और जब मैं कहता हूँ कि प्रेम ही तुम्हारा मार्ग है, तो मेरा मतलब है कि अपने जीवन के हर पल को प्रेमपूर्ण ऊर्जा में बदलो। अगर तुम सड़क पर चल रहे हो, तो ऐसा महसूस करो कि तुम प्रेम से भरे हुए हो, प्रेम फैला रहे हो। वहाँ कोई नहीं है; तुम किसी खास को अपना प्रेम नहीं दे रहे हो, बस बिना संबोधित किए... जैसे एक फूल बिना संबोधित किए अपनी खुशबू भेजता है। मधुमक्खियाँ, पक्षी, पत्थर, सभी को प्रेम की आवश्यकता होती है।

24-भगवान तक पहुँचने के लिए नृत्य करें-(DANCE YOUR WAY TO GOD)-का हिंदी अनुवाद

भगवान तक पहुँचने के लिए नृत्य करें-(DANCE YOUR WAY TO GOD) का हिंदी अनुवाद

अध्याय - 24

20 अगस्त 1976 सायं चुआंग त्ज़ु ऑडिटोरियम में

[एक संन्यासी जो एक कलाकार है, अपने काम की कुछ प्रदर्शनियाँ आयोजित करने के लिए कुछ महीनों के लिए बाहर जा रहा था। ओशो ने कहा कि उसका ध्यान अच्छा चल रहा है, लेकिन उसे अपने काम में एक ध्यानात्मक आयाम लाने की भी कोशिश करनी चाहिए....]

 ....... बस इस विचार के साथ पेंटिंग करें कि अगर कोई व्यक्ति पेंटिंग को देखता है, तो उसे विस्मय, श्रद्धा, मौन महसूस होता है। मूल विचार यह होना चाहिए कि पेंटिंग को देखने वाले व्यक्ति के साथ क्या होता है। अगर वह इसे देखते हुए थोड़ा ध्यानमग्न हो जाता है, तो आपने दुनिया में एक खूबसूरत चीज़ बनाई है, कुछ बहुत ही रचनात्मक।

एक पेंटिंग कई काम कर सकती है। एक पेंटिंग लोगों में कामुकता पैदा कर सकती है। यही कारण है कि इतनी पोर्नोग्राफी इतनी आकर्षक है। यह यौन कल्पना दे सकती है। जब एक पेंटिंग यौन कल्पनाएँ दे सकती है, तो पेंटिंग ध्यानपूर्ण परमानंद क्यों नहीं दे सकती? यह दे सकती है। आपको बस रंगों, रूपों के कुछ संयोजनों के बारे में सोचना है, जो किसी व्यक्ति को ध्यानपूर्ण बनाते हैं। बस इसे ध्यान में रखें और इस पर काम करते रहें। जल्द ही आप तरीके खोज पाएंगे।

मंगलवार, 29 जुलाई 2025

05-आंगन में सरू का पेड़-(THE CYPRESS IN THE COURTYARD) का हिंदी अनुवाद

आंगन में सरू का पेड़-(THE CYPRESS IN THE COURTYARD) का हिंदी अनुवाद

अध्याय - 05

08 जून 1976 सायं चुआंग त्ज़ु ऑडिटोरियम में

आनन्द का अर्थ है परमानंद और प्रशांतम का अर्थ है बहुत ही गहन मौन, शांति।

गहन शांति पाना आपकी साधना होगी जिसे आपको अपने आस-पास बनाना होगा। यह सिर्फ़ एक हुनर है। जब भी आपको याद आए, बस गहराई से आराम करें और दिन में जितनी बार संभव हो शांति महसूस करें। जितना ज़्यादा आप करेंगे, उतना ही बेहतर होगा। कुछ दिनों के बाद आप महसूस करेंगे कि आपकी ओर से कुछ किए बिना ही शांति स्थापित हो गई है। यह छाया की तरह आपका पीछा करती है।

शांति के कई स्तर हैं। एक ऐसा स्तर है जिसे आप सिर्फ़ महसूस करके, सिर्फ़ खुद को यह गहरा संकेत देकर कि आप शांत हैं, पैदा कर सकते हैं; वह पहली परत है। दूसरी परत वह है जिसके बारे में आपको अचानक पता चलता है। आप इसे बनाते नहीं हैं। लेकिन दूसरी तभी होती है जब पहली होती है; अन्यथा यह कभी नहीं होती।