कुल पेज दृश्य

गुरुवार, 4 जुलाई 2024

15-औषधि से ध्यान तक – (FROM MEDICATION TO MEDITATION) का हिंदी अनुवाद

औषधि से ध्यान तक – (FROM MEDICATION TO MEDITATION)

अध्याय - 15

मृत्यु, इच्छा मृत्यु, आत्महत्या- (Death, Euthanasia, Suicide)

 

प्राकृतिक मृत्यु क्या है?

 

यह एक महत्वपूर्ण प्रश्न है, लेकिन इसके कई संभावित निहितार्थ हैं। सबसे सरल और सबसे स्पष्ट यह है कि एक व्यक्ति बिना किसी कारण के मर जाता है; वह बस बूढ़ा हो जाता है, बूढ़ा हो जाता है, और बुढ़ापे से मृत्यु में परिवर्तन किसी बीमारी के कारण नहीं होता है। मृत्यु बस अंतिम बुढ़ापा है - आपके शरीर में, आपके मस्तिष्क में, सब कुछ काम करना बंद कर देता है। यह एक प्राकृतिक मृत्यु का सामान्य और स्पष्ट अर्थ होगा।

लेकिन मेरे लिए प्राकृतिक मृत्यु का अर्थ कहीं अधिक गहरा है: प्राकृतिक मृत्यु प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को प्राकृतिक जीवन जीना पड़ता है। प्राकृतिक मृत्यु, बिना किसी अवरोध, बिना किसी दमन के, स्वाभाविक रूप से जीए गए जीवन की परिणति है - ठीक वैसे ही जैसे पशु, पक्षी, पेड़, बिना किसी विभाजन के जीते हैं... एक ऐसा जीवन जो प्रकृति को आपके भीतर से बिना किसी अवरोध के बहने देता है, जैसे कि आप अनुपस्थित हैं और जीवन अपने आप चल रहा है। आपके जीवन को जीने के बजाय, जीवन आपको जीता है, आप गौण हैं; तब परिणति एक प्राकृतिक मृत्यु होगी। मेरी परिभाषा के अनुसार केवल एक जागृत व्यक्ति ही प्राकृतिक मृत्यु मर सकता है; अन्यथा सभी मृत्युएँ अप्राकृतिक हैं क्योंकि सभी जीवन अप्राकृतिक हैं।

आप एक अप्राकृतिक जीवन जीते हुए, एक स्वाभाविक मृत्यु तक कैसे पहुँच सकते हैं? मृत्यु आपके पूरे जीवन की चरम परिणति, चरमोत्कर्ष को प्रतिबिंबित करेगी। संक्षिप्त रूप में, यह वह सब है जो आपने जिया है। इसलिए दुनिया में बहुत कम लोग स्वाभाविक रूप से मरे हैं क्योंकि बहुत कम लोग स्वाभाविक रूप से जीए हैं। हमारी शर्तें हमें स्वाभाविक होने की अनुमति नहीं देती हैं। हमारी शर्तें, शुरू से ही, हमें सिखाती हैं कि हमें प्रकृति से कुछ अधिक होना चाहिए, कि प्राकृतिक होना ही पशु होना है; हमें अलौकिक होना है। और यह बहुत तार्किक लगता है। सभी धर्म यही सिखाते रहे हैं - कि मनुष्य होने का अर्थ है प्रकृति से ऊपर जाना - और उन्होंने सदियों से मानवता को प्रकृति से ऊपर जाने के लिए राजी किया है। कोई भी प्रकृति से ऊपर जाने में सफल नहीं हुआ है। वे जो कुछ भी करने में सफल हुए हैं, वह उनकी प्राकृतिक, सहज सुंदरता, उनकी मासूमियत को नष्ट करना है। मनुष्य को प्रकृति से परे जाने की जरूरत नहीं है। मैं तुमसे कहता हूं, मनुष्य को प्रकृति की पूर्ति करनी है - जो कोई भी पशु नहीं कर सकता। यही अंतर है।

धर्म चालाक, धोखेबाज और लोगों को धोखा देने वाले थे। उन्होंने यह भेद किया कि जानवर प्राकृतिक हैं और आपको अलौकिक होना चाहिए। कोई भी जानवर उपवास नहीं कर सकता; आप किसी भी जानवर को यह नहीं समझा सकते कि उपवास कुछ दिव्य है। जानवर केवल यह जानता है कि वह भूखा है, और उपवास और भूखे रहने के बीच कोई अंतर नहीं है। आप किसी भी जानवर को प्रकृति के खिलाफ जाने के लिए राजी नहीं कर सकते।

इससे तथाकथित धार्मिक लोगों को मौका मिल गया, क्योंकि मनुष्य में कम से कम प्रकृति के खिलाफ लड़ने की क्षमता तो है। वह कभी विजयी नहीं होगा, लेकिन वह लड़ सकता है। और लड़ने में वह प्रकृति को नष्ट नहीं करेगा; वह सिर्फ अपने को नष्ट करेगा। इसी तरह मनुष्य ने अपने को नष्ट कर लिया है--अपना सारा आनंद, अपना सारा प्रेम, अपनी सारी शान-शौकत--और वह हर संभव तरीके से पशुओं से ऊंचा नहीं, बल्कि निम्नतर हो गया है। शायद तुमने कभी इस बारे में नहीं सोचा होगा: जंगल में कोई भी पशु समलैंगिक नहीं होता। यह विचार ही, और पशुओं की पूरी दुनिया ठहाके लगाकर हंसेगी। यह सरासर बेवकूफी है! लेकिन किसी चिड़ियाघर में, जहां मादाएं उपलब्ध नहीं हैं, वहां पशु सिर्फ जरूरत के कारण समलैंगिक हो जाते हैं।

लेकिन मनुष्य ने पूरी दुनिया को चिड़ियाघर बना दिया है: लाखों-करोड़ों लोग समलैंगिक, समलैंगिक, गुदामैथुन करने वाले और न जाने क्या-क्या हैं - सभी तरह की विकृतियाँ। और कौन जिम्मेदार है? वे लोग जो आपको प्रकृति से परे जाने, अलौकिक दिव्यता प्राप्त करने की शिक्षा दे रहे थे...

जब भी आप कुछ लागू करते हैं, तो उसका परिणाम बेहतरी नहीं लाता। कई क्षेत्रों में, विभिन्न धर्मों द्वारा, मनुष्य को प्रकृति से ऊपर बनाने की कोशिश की गई है। इसका परिणाम, बिना किसी अपवाद के, असफलता ही रहा है। आप एक प्राकृतिक प्राणी के रूप में पैदा हुए हैं। आप खुद से ऊपर नहीं जा सकते। यह ठीक वैसा ही है जैसे अपने पैरों को खींचकर खुद को ज़मीन से ऊपर उठाने की कोशिश करना। आप थोड़ा उछल सकते हैं, लेकिन जल्द या बाद में आप ज़मीन पर गिर जाएँगे, और आपकी कुछ हड्डियाँ टूट सकती हैं। आप उड़ नहीं सकते।

और यही किया गया है। लोग खुद को प्रकृति से ऊपर उठाने की कोशिश कर रहे हैं, जिसका मतलब है खुद से ऊपर। वे प्रकृति से अलग नहीं हैं, लेकिन यह विचार उनके अहंकार के अनुकूल था: आप जानवर नहीं हैं इसलिए आपको प्रकृति से ऊपर होना चाहिए; आप जानवरों की तरह व्यवहार नहीं कर सकते। लोगों ने जानवरों को जानवरों की तरह व्यवहार न करने के लिए भी प्रयास किया है; उन्होंने उन्हें प्रकृति से थोड़ा ऊपर जाने के लिए प्रेरित किया है।

इंग्लैंड में विक्टोरियन युग में जब लोग कुत्तों को सैर के लिए ले जाते थे तो उन्हें कपड़े पहनाए जाते थे। कुत्तों को प्राकृतिक दिखने से रोकने के लिए, उन्हें नग्न और निर्वस्त्र होने से बचाने के लिए कोट पहनाए जाते थे

— जो जानवरों के लिए उपयुक्त है। इस तरह के लोग अपने कुत्तों को जानवरों से थोड़ा ऊपर उठाने की कोशिश कर रहे हैं।

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इंग्लैंड में विक्टोरियन युग में कुर्सियों के पैर भी ढके होते थे - इस साधारण कारण से कि उन्हें पैर कहा जाता था, और पैरों को ढका जाना चाहिए। बर्ट्रेंड रसेल, जो लगभग एक शताब्दी - एक लंबी ज़िंदगी - तक जीवित रहे, अपने बचपन में याद करते हैं कि एक महिला के पैर देखना ही यौन उत्तेजित होने के लिए पर्याप्त था। कपड़े इस तरह से बनाए जाते थे कि वे पैरों को ढकते थे; आप पैर नहीं देख सकते थे।

सौ साल पहले भी यह माना जाता था कि राजपरिवार की महिलाओं के दो पैर नहीं होते। राजपरिवार को किसी न किसी तरह से सामान्य, आम इंसान से अलग होना ही पड़ता है, और किसी ने नहीं देखा था - और देखने की कोई संभावना भी नहीं थी - कि उनके पैर एक दूसरे से अलग थे या नहीं। लेकिन अहंकार...न ही उन शाही लोगों ने यह स्पष्ट किया: "यह बकवास है, हम भी उतने ही इंसान हैं जितने आप हैं।" अहंकार ने उन्हें रोका। अगर लोग उन्हें ऊंचे स्थान पर रख रहे हैं, तो फिर परेशान क्यों हों? - बस शाही बने रहें। यही एक कारण था कि शाही परिवार किसी भी आम आदमी को शाही परिवार में शादी करने की अनुमति नहीं देते थे, क्योंकि वह पूरी बात उजागर कर सकता था: "ये लोग भी बाकी सभी लोगों की तरह ही इंसान हैं; उनमें कुछ भी शाही नहीं है।" लेकिन सदियों तक उन्होंने इस विचार को बनाए रखा।

मैं भी चाहता हूँ कि आप जानवरों से अलग रहें, लेकिन इस अर्थ में नहीं कि आप प्रकृति से ऊपर जा सकते हैं - नहीं। आप प्रकृति में और भी गहराई तक जा सकते हैं, आप जानवरों से ज़्यादा स्वाभाविक हो सकते हैं। वे स्वतंत्र नहीं हैं, वे गहरे कोमा में हैं; वे अपने पूर्वजों द्वारा सहस्राब्दियों से किए जा रहे कामों के अलावा कुछ नहीं कर सकते।

आप किसी भी जानवर से ज़्यादा स्वाभाविक हो सकते हैं। आप प्रकृति की अथाह गहराई तक जा सकते हैं, और आप प्रकृति की सबसे ऊँचाई तक जा सकते हैं, लेकिन आप किसी भी तरह से उससे आगे नहीं जा पाएँगे। आप ज़्यादा स्वाभाविक होते जाएँगे, आप ज़्यादा बहुआयामी स्वाभाविक होते जाएँगे। मेरे लिए धार्मिक व्यक्ति वह नहीं है जो प्रकृति से ऊपर है, बल्कि वह व्यक्ति है जो पूरी तरह से स्वाभाविक है, पूरी तरह से प्राकृतिक है, जिसने प्रकृति को उसके सभी आयामों में खोजा है, जिसने कुछ भी अनदेखा नहीं छोड़ा है।

जानवर कैदी हैं; उनके पास अस्तित्व का एक निश्चित सीमित क्षेत्र है। मनुष्य में क्षमता, बुद्धि, अन्वेषण की स्वतंत्रता है। और यदि आपने प्रकृति को पूरी तरह से खोज लिया है, तो आप घर आ गए हैं - प्रकृति आपका घर है। और फिर मृत्यु एक खुशी है, एक उत्सव है। फिर आप बिना किसी शिकायत के मर जाते हैं; आप गहरी कृतज्ञता के साथ मरते हैं, क्योंकि जीवन ने आपको बहुत कुछ दिया है, और मृत्यु बस आपके द्वारा जीए गए सभी जीवन की अंतिम ऊंचाई है।

यह ठीक वैसा ही है जैसे मोमबत्ती की लौ बुझने से पहले सबसे तेज जलती है। प्राकृतिक मनुष्य, मरने से पहले, एक पल के लिए सबसे तेज जीता है; वह पूरी तरह प्रकाश है, पूरी तरह सत्य है। मेरे लिए यह प्राकृतिक मृत्यु है। लेकिन इसे अर्जित करना पड़ता है, यह आपको नहीं दिया जाता है। अवसर आपको दिया जाता है, लेकिन आपको तलाश करनी होती है, आपको अर्जित करना होता है, आपको इसके लायक बनना होता है।

यहां तक कि किसी प्रामाणिक व्यक्ति की मृत्यु को देखना, उसके मरते समय उसके पास रहना, आप अचानक एक अजीब सी खुशी से भर जाएंगे। आपके आंसू दुख, शोक के नहीं होंगे; वे कृतज्ञता और आनंद के होंगे - क्योंकि जब कोई व्यक्ति स्वाभाविक रूप से मरता है, अपना जीवन पूरी तरह से जीता है, तो वह अपने अस्तित्व को पूरी प्रकृति में फैला देता है। जो लोग उसके साथ मौजूद हैं और उसके करीब हैं, वे नहा जाते हैं... अचानक ताजगी, एक हवा, एक नई खुशबू और एक नया एहसास कि मृत्यु कोई बुरी चीज नहीं है, कि मृत्यु कोई ऐसी चीज नहीं है जिससे डरना चाहिए, कि मृत्यु कुछ ऐसी चीज है जिसे अर्जित किया जाना चाहिए, जिसके आप हकदार हैं।

मैं तुम्हें जीवन की कला सिखाता हूँ। लेकिन इसे मृत्यु की कला भी कहा जा सकता है। वे दोनों एक ही हैं। मैं एक चिकित्सक के रूप में प्रशिक्षित हूं, और मैंने हमेशा गहराई से महसूस किया है कि यह एक अच्छी बात है। लेकिन मेरे काम में, मेरी गतिविधि में, बीमारी और मृत्यु, बीमारी और मानवीय पीड़ा को स्वीकार करने से इनकार करना अंतर्निहित है। क्या आप कृपया इसके बारे में कुछ बता सकते हैं?

अब, एक अंतर करना होगा बीमारी, रोग और पीड़ा एक चीज है, मृत्यु बिलकुल अलग है। पश्चिमी मन में, बीमारी, रोग, पीड़ा और मृत्यु सभी एक साथ हैं - एक पैकेज में पैक। वहीं से समस्याएं पैदा होती हैं।

मृत्यु सुंदर है; बीमारी नहीं, पीड़ा नहीं, रोग नहीं। मृत्यु सुंदर है। मृत्यु कोई तलवार नहीं है जो तुम्हारे जीवन को काट देती है, यह एक फूल की तरह है - एक परम फूल - जो अंतिम क्षण में खिलता है_ यह शिखर है। मृत्यु जीवन के वृक्ष पर लगा फूल है। यह जीवन का अंत नहीं बल्कि चरमोत्कर्ष है। यह परम संभोग है। मृत्यु में कुछ भी गलत नहीं है; यह सुंदर है - लेकिन व्यक्ति को यह जानना चाहिए कि कैसे जीना है और कैसे मरना है। जीने की एक कला है और मरने की एक कला है, और दूसरी कला पहली कला से अधिक मूल्यवान है। लेकिन दूसरी को तभी जाना जा सकता है जब तुम पहली को जान लो। जो लोग ठीक से जीना जानते हैं वे ही ठीक से मरना जानते हैं। और तब मृत्यु परमात्मा का द्वार है।

तो, पहली बात: कृपया मृत्यु को अलग रखें। केवल बीमारी, रोग और पीड़ा के बारे में सोचें। आपको मृत्यु के विरुद्ध लड़ने की आवश्यकता नहीं है। यह पश्चिमी मन में, पश्चिमी अस्पतालों में, पश्चिमी चिकित्सा में परेशानी पैदा कर रहा है। लोग मृत्यु के विरुद्ध लड़ रहे हैं। लोग अस्पतालों में लगभग वनस्पति की तरह पड़े हैं, बस दवाओं पर जीवित हैं। उन्हें अनावश्यक रूप से जीने के लिए मजबूर किया जा रहा है, जबकि वे स्वाभाविक रूप से मर सकते थे। चिकित्सा सहायता के माध्यम से उनकी मृत्यु को टाला जा रहा है। वे किसी काम के नहीं हैं, जीवन उनके लिए किसी काम का नहीं है; खेल खत्म हो गया है, वे समाप्त हो गए हैं। अब उन्हें जीवित रखना केवल उन्हें और अधिक पीड़ा देना है। कभी-कभी वे कोमा में हो सकते हैं, और एक व्यक्ति महीनों और वर्षों तक कोमा में रह सकता है। लेकिन मृत्यु के प्रति विरोध के कारण यह पश्चिमी मन में एक बड़ी समस्या बन गई है: जब कोई व्यक्ति कोमा में हो और कभी ठीक न हो, लेकिन उसे वर्षों तक जीवित रखा जा सके, तो क्या करें? वह एक लाश होगी, बस एक सांस लेने वाली लाश, बस इतना ही। वह बस वनस्पति की तरह पड़ा रहेगा, कोई जीवन नहीं होगा। क्या मतलब है? उसे मरने क्यों नहीं दिया जाए? मृत्यु का भय है। मृत्यु शत्रु है - शत्रु के सामने, मृत्यु के सामने कैसे समर्पण करें?

तो पश्चिमी चिकित्सा मन में बड़ा विवाद है। क्या करें? क्या व्यक्ति को मरने दिया जाए? क्या व्यक्ति को यह तय करने दिया जाए कि वह मरना चाहता है या नहीं? क्या परिवार को यह तय करने दिया जाए कि वे उसे मरवाना चाहते हैं या नहीं? —क्योंकि कभी-कभी व्यक्ति बेहोश हो सकता है और निर्णय नहीं ले सकता। लेकिन क्या किसी को मरने में मदद करना उचित है? पश्चिमी मन में बड़ा भय पैदा होता है। मरना? इसका मतलब है कि आप व्यक्ति की हत्या कर रहे हैं! सारा विज्ञान उसे जीवित रखने के लिए मौजूद है। अब यह मूर्खता है! जब तक आनंद न हो, जब तक नृत्य न हो, जब तक कुछ रचनात्मकता न हो, जब तक प्रेम न हो — जीवन अपने आप में कोई मूल्य नहीं है — जीवन अपने आप में अर्थहीन है। सिर्फ जीना अर्थहीन है। एक बिंदु आता है जब व्यक्ति जी चुका होता है, एक बिंदु आता है जब मरना स्वाभाविक होता है, जब मरना सुंदर होता है। जैसे जब आप पूरे दिन काम करते रहे होते हैं, एक बिंदु आता है जब आप सो जाते हैं; मृत्यु एक तरह की नींद है — एक गहरी नींद। यह तो बस एक आवास है...

पूरब में हमारा दृष्टिकोण अलग है: मृत्यु दुश्मन नहीं बल्कि दोस्त है। मृत्यु तुम्हें आराम देती है। तुम थक चुके हो, तुमने अपना जीवन जी लिया है, तुमने जीवन में जो भी खुशियाँ मिल सकती हैं, उन्हें जान लिया है, तुमने अपनी मोमबत्ती पूरी तरह जला दी है। अब अंधेरे में जाओ, थोड़ी देर आराम करो और फिर तुम फिर से जन्म ले सकते हो। मृत्यु तुम्हें फिर से एक नए तरीके से पुनर्जीवित करेगी।

तो पहली बात: मृत्यु शत्रु नहीं है।

दूसरी बात: अगर आप होशपूर्वक मर सकते हैं तो मृत्यु जीवन का सबसे बड़ा अनुभव है। और आप होशपूर्वक तभी मर सकते हैं जब आप इससे भयभीत न हों। अगर आप इसके खिलाफ हैं तो आप बहुत घबरा जाते हैं, बहुत डर जाते हैं। जब आप इतने डरे हुए होते हैं कि आप उस डर को बर्दाश्त नहीं कर पाते, तो शरीर में एक प्राकृतिक तंत्र होता है जो शरीर में दवाइयाँ छोड़ता है और आप बेहोश हो जाते हैं। एक बिंदु है जिसके आगे सहन करना संभव नहीं होगा; आप बेहोश हो जाते हैं। इसलिए लाखों लोग बेहोश होकर मर जाते हैं और एक महान क्षण, सबसे महान क्षण को चूक जाते हैं। यह समाधि है, यह सतोरी है, यह आपके साथ घटित होने वाला ध्यान है। यह एक प्राकृतिक उपहार है।

यदि तुम सजग हो सको और देख सको कि तुम शरीर नहीं हो, तो तुम्हें देखना ही पड़ेगा,

क्योंकि शरीर गायब हो जाएगा। जल्द ही आप देख पाएंगे कि आप शरीर नहीं हैं, आप अलग हैं। फिर आप देखेंगे कि आप मन से भी अलग हो रहे हैं; फिर मन गायब हो जाएगा। और तब आप सिर्फ़ जागरूकता की एक लौ बन जाएँगे, और यही सबसे बड़ा आशीर्वाद है। इसलिए मृत्यु को बीमारी, रोग और मानवीय पीड़ा के रूप में न सोचें।

कुछ महीने पहले मेरे दोस्त और मैं अपने मरते हुए पिता से मिलने गए थे बहुत से लोग आस-पास थे। उनका शरीर लगभग खत्म हो चुका था। ज़्यादातर लोगों के लिए वे निर्धन थे, लेकिन जब सभी चले गए तो उन्होंने अचानक अपनी आँखें खोलीं और हमसे कहा, "मुझे ऐसा लगता है कि मेरे दो शरीर हैं; एक शरीर बीमार है और दूसरा पूरी तरह स्वस्थ है।" हमने उनसे कहा, "यह सही है! स्वस्थ शरीर ही असली आप हैं, इसलिए उसी के साथ रहो।" उन्होंने कहा, "ठीक है," और अपनी आँखें बंद कर लीं, और जैसे ही हम उनके साथ बैठे, अस्पताल के बिस्तर के चारों ओर बीमार ऊर्जा बदल गई।

हम इस नई ऊर्जा पर विश्वास नहीं कर सके; ऐसा लगा जैसे पाँच लोग आपकी उपस्थिति में बैठे हों...कितना सुंदर मौन। वह  कुछ दिनों के बाद वह कुछ समय के लिए ठीक हो गये, फिर घरगया और अपने बिस्तर पर शांति से मर गया। भले ही मैं दस साल से आपके साथ है, लेकिन आप इस आदमी के सामने बहुत अज्ञानी महसूस कर रहे है। जो इतने भरोसे, स्पष्टता और शांति के साथ सब कुछ छोड़ने के लिए तैयार था। जिस अनुभव से आप गुजरे हैं, वह हमेशा संभव है जब कोई मर रहा हो। बस थोड़ी सी सजगता की जरूरत है। जो आदमी मर रहा था, वह सजग था - इस अनुभव के लिए ज्यादा सजगता की जरूरत नहीं है।

मृत्‍यु के क्षण में आपका भौतिक शरीर और आपका आध्यात्मिक शरीर अलग होना शुरू हो जाता है। आम तौर पर, वे एक दूसरे के साथ इतने अधिक जुड़े होते हैं कि आपको उनका अलगाव महसूस ही नहीं होता। लेकिन मृत्यु के क्षण में, मृत्यु होने से ठीक पहले, दोनों शरीर एक दूसरे से अनजान होने लगते हैं। अब उनके रास्ते अलग होने जा रहे हैं; भौतिक शरीर भौतिक तत्वों की ओर जा रहा है, और आध्यात्मिक शरीर एक नए जन्म, एक नए रूप, एक नए गर्भ की ओर अपनी यात्रा पर है।

लचीला व्यक्ति थोड़ा सजग होता है, वह इसे स्वयं देख सकता है, और क्योंकि आपने उससे कहा कि स्वस्थ शरीर आप हैं, और जो शरीर बीमार है और मर रहा है वह आप नहीं हैं। उन क्षणों में, भरोसा करना बहुत आसान होता है क्योंकि यह व्यक्ति की आंखों के सामने ही घटित हो रहा होता है; वह उस शरीर के साथ तादात्म्य नहीं कर सकता जो टूट रहा है, और वह तुरंत इस तथ्य को पहचान सकता है कि वह अधिक स्वस्थ है, अधिक गहरा है।

लेकिन आप उस आदमी की थोड़ी और मदद कर सकते थे - यह अच्छा था, लेकिन काफी नहीं। उस आदमी के इस अनुभव ने, भौतिक शरीर से तादात्म्य समाप्त होने के कारण, कमरे में तुरंत ऊर्जा बदल दी; वह शांत, शांत हो गया। लेकिन अगर आपने मरते हुए आदमी की मदद करने की कला सीखी होती, तो आप वहीं नहीं रुकते जहाँ आप रुके थे। दूसरी बात उसे बताना बिल्कुल ज़रूरी था क्योंकि वह एक भरोसे की स्थिति में था - मृत्यु के क्षण में हर कोई होता है।

यह जीवन ही है जो समस्याएं, संदेह और स्थगन पैदा करता है, लेकिन मृत्यु के पास स्थगन के लिए समय नहीं है। आदमी यह नहीं कह सकता, "मैं देखने की कोशिश करूंगा," या, "मैं कल देखूंगा।" उसे यह अभी, इसी क्षण करना होगा, क्योंकि अगला क्षण भी निश्चित नहीं है। सबसे अधिक संभावना है कि वह जीवित नहीं बचेगा। और भरोसा करके वह क्या खोने जा रहा है? वैसे भी, मृत्यु सब कुछ छीन लेगी। इसलिए भरोसे का डर नहीं है; इसके बारे में सोचने का समय नहीं है। और एक स्पष्टता है कि भौतिक शरीर दूर होता जा रहा है।

उसे यह बताना एक अच्छा कदम था, "तुम स्वस्थ शरीर हो।" दूसरा कदम उसे यह बताना होता, "तुम दोनों शरीरों के साक्षी हो; जो शरीर मर रहा है वह शारीरिक है, और जिस शरीर को तुम स्वस्थ महसूस कर रहे हो वह मनोवैज्ञानिक है। लेकिन तुम कौन हो? तुम दोनों शरीरों को देख सकते हो...निश्चित रूप से तुम तीसरे होगे; तुम इन दोनों में से एक नहीं हो सकते।" यह बारदो की पूरी प्रक्रिया है। केवल तिब्बत में ही उन्होंने मरने की कला विकसित की है। जबकि पूरी दुनिया जीने की कला विकसित करने की कोशिश कर रही है, तिब्बत दुनिया का एकमात्र देश है जिसने मरने का पूरा विज्ञान और कला विकसित की है। वे इसे बारदो कहते हैं।

यदि आपने उस व्यक्ति से कहा होता, "यह अच्छी बात है कि तुमने एक कदम उठाया है, तुम भौतिक शरीर से बाहर हो; लेकिन अब तुमने मनोवैज्ञानिक शरीर के साथ तादात्म्य कर लिया है। तुम वह भी नहीं हो, तुम केवल जागरूकता हो, एक शुद्ध चेतना, एक बोध।" यदि आप उस व्यक्ति को यह समझने में मदद कर सकते कि वह न तो यह शरीर है और न ही वह शरीर है, बल्कि वह कुछ अशरीरी, निराकार, एक शुद्ध चेतना है, तो उसकी मृत्यु एक पूरी तरह से अलग घटना होती।

तुमने ऊर्जा का परिवर्तन देखा; तुमने ऊर्जा का एक और परिवर्तन देखा होगा। तुमने मौन को उतरते देखा; तुमने संगीत भी देखा होगा, एक निश्चित नृत्य ऊर्जा भी, एक निश्चित सुगंध जो पूरे स्थान को भर रही थी। और आदमी के चेहरे पर एक नई घटना दिखाई दी होगी - प्रकाश की आभा। अगर उसने दूसरा कदम भी उठाया होता, तो उसकी मृत्यु अंतिम मृत्यु होती। बारदो में वे इसे "महान मृत्यु" कहते हैं, क्योंकि अब वह किसी दूसरे रूप में, किसी दूसरे कारावास में पैदा नहीं होगा; अब वह शाश्वत में, उस महासागरीय चेतना में रहेगा जो पूरे ब्रह्मांड को भरती है।

तो याद रखो - यह तुममें से बहुतों के साथ हो सकता है। तुम किसी मित्र या रिश्तेदार, अपनी माँ, अपने पिता के साथ हो सकते हो। जब वे मर रहे हों, तो उन्हें दो बातें समझने में मदद करो: पहली, वे भौतिक शरीर नहीं हैं - जिसे मरते हुए व्यक्ति के लिए पहचानना बहुत आसान है। दूसरी - जो थोड़ी मुश्किल है, लेकिन अगर आदमी पहली को पहचानने में सक्षम है, तो दूसरी पहचान की भी संभावना है - कि वह दूसरा शरीर भी नहीं है; वह दोनों शरीरों से परे है। वह शुद्ध स्वतंत्रता और शुद्ध चेतना है।

अगर उसने दूसरा कदम उठाया होता तो आप उसके आस-पास चमत्कार होते हुए देखते - कुछ, सिर्फ़ खामोशी नहीं, बल्कि कुछ ज़्यादा जीवंत, कुछ ऐसा जो अनंत काल से जुड़ा हुआ है, अमरता से जुड़ा हुआ है। और आप सभी जो वहाँ मौजूद थे, कृतज्ञता से अभिभूत हो जाते कि यह मृत्यु शोक का समय नहीं बल्कि उत्सव का क्षण बन गई है।

यदि तुम मृत्यु को उत्सव के क्षण में बदल सको, तो तुमने अपने मित्र, अपनी मां, अपने पिता, अपने भाई, अपनी पत्नी, अपने पति की सहायता की है। तुमने उन्हें अस्तित्व में संभव सबसे बड़ा उपहार दिया है। और मृत्यु के निकट यह बहुत आसान है। बच्चा जीवन या मृत्यु के बारे में चिंतित भी नहीं होता; उसे कोई सरोकार नहीं होता। युवक जैविक खेलों में, महत्वाकांक्षाओं में, अधिक धनवान बनने में, शक्तिशाली बनने में, अधिक प्रतिष्ठा पाने में इतना अधिक लिप्त होता है; उसके पास शाश्वत प्रश्नों पर विचार करने का समय नहीं होता। लेकिन मृत्यु के क्षण में, मृत्यु होने से ठीक पहले, तुम्हारे पास कोई महत्वाकांक्षा नहीं होती। और चाहे तुम अमीर हो या गरीब, इससे कोई अंतर नहीं पड़ता; चाहे तुम अपराधी हो या संत, इससे कोई अंतर नहीं पड़ता। मृत्यु तुम्हें जीवन के सभी भेदभावों के पार और जीवन के सभी मूर्खतापूर्ण खेलों के पार ले जाती है।

लेकिन लोगों की मदद करने के बजाय, लोग उस खूबसूरत पल को नष्ट कर देते हैं। यह एक आदमी के पूरे जीवन में सबसे कीमती होता है। भले ही वह सौ साल जी चुका हो, यह सबसे कीमती पल है। लेकिन लोग रोना-धोना शुरू कर देते हैं और अपनी सहानुभूति दिखाते हुए कहते हैं, "यह बहुत असामयिक है, ऐसा नहीं होना चाहिए।" या वे उस व्यक्ति को सांत्वना देते हुए कहते हैं, "चिंता मत करो, डॉक्टर कह रहे हैं कि तुम बच जाओगे।"

ये सब मूर्खताएँ हैं यहाँ तक कि डॉक्टर भी इन मूर्खतापूर्ण बातों में भूमिका निभाते हैं। वे आपको यह नहीं बताते कि आपकी मृत्यु निकट है। वे इस विषय से बचते हैं; वे आपको आशा देते रहते हैं। वे कहते हैं, "चिंता मत करो, तुम बच जाओगे," यह अच्छी तरह जानते हुए कि वह व्यक्ति मरने वाला है। वे उसे झूठी सांत्वना दे रहे हैं, यह नहीं जानते कि यही वह क्षण है जब उसे मृत्यु के बारे में पूरी तरह से जागरूक किया जाना चाहिए - इतनी तीव्रता से और इतनी निर्दोषता से कि शुद्ध चेतना का अनुभव हो। वह क्षण महान विजय का क्षण बन गया है। अब उसके लिए कोई मृत्यु नहीं है, बल्कि केवल शाश्वत जीवन है।"

 

 

हॉलैंड में आगामी संसदीय चुनाव में मुख्य मुद्दा इच्छामृत्यु है। राजनेता इस मुद्दे पर कानून बनाने के लिए सही फार्मूले को लेकर लड़ रहे हैं। कृपया टिप्पणी करें।

 

इच्छामृत्यु या अपनी मृत्यु चुनने की स्वतंत्रता को हर मनुष्य का जन्मसिद्ध अधिकार माना जाना चाहिए। इसकी सीमा तय की जा सकती है, उदाहरण के लिए, पचहत्तर साल। पचहत्तर साल की उम्र के बाद अस्पताल ऐसे किसी भी व्यक्ति की मदद के लिए तैयार होने चाहिए जो अपना शरीर त्यागना चाहता हो। हर अस्पताल में मरने वाले लोगों के लिए जगह होनी चाहिए और जिन लोगों ने मरना चुना है, उन्हें विशेष सम्मान और मदद दी जानी चाहिए। उनकी मृत्यु सुंदर होनी चाहिए।

प्रत्येक अस्पताल में ध्यान का एक शिक्षक होना चाहिए।

मरने वाले व्यक्ति को एक महीने का समय दिया जाना चाहिए और उसे जाने दिया जाना चाहिए... अगर वह अपना मन बदल लेता है तो वह वापस जा सकता है, क्योंकि कोई उसे मजबूर नहीं कर रहा है। जो भावुक लोग आत्महत्या करना चाहते हैं, वे एक महीने तक भावुक नहीं रह सकते - भावुकता क्षणिक हो सकती है। आत्महत्या करने वाले अधिकांश लोग, अगर एक पल और रुक जाते, तो वे आत्महत्या ही नहीं करते। यह क्रोध, ईर्ष्या, घृणा या किसी और कारण से होता है कि वे जीवन के मूल्य को भूल जाते हैं।

पूरी समस्या यह है कि राजनेता सोचते हैं कि इच्छामृत्यु स्वीकार करने का मतलब है कि आत्महत्या अब अपराध नहीं है। नहीं, इसका मतलब यह नहीं है। आत्महत्या अभी भी एक अपराध है।

इच्छामृत्यु मेडिकल बोर्ड की अनुमति से होगी। अस्पताल में एक महीने का आराम - व्यक्ति को शांत और स्थिर होने के लिए हर तरह की मदद दी जा सकती है... सभी दोस्त उससे मिलने आएंगे, उसकी पत्नी, उसके बच्चे, क्योंकि वह एक लंबी यात्रा पर जा रहा है। उसे रोकने का कोई सवाल ही नहीं है - वह लंबे समय तक जी चुका है, और वह जीना नहीं चाहता, उसका काम खत्म हो गया है।

और उसे इस एक महीने में ध्यान सिखाया जाना चाहिए, ताकि जब मृत्यु आए तब वह ध्यान कर सके। और मृत्यु के लिए चिकित्सकीय सहायता दी जानी चाहिए, ताकि वह नींद की तरह आए—धीरे-धीरे, ध्यान के साथ-साथ, नींद भी गहरी होती जाए। हम हजारों लोगों की मृत्यु को ज्ञान में बदल सकते हैं। और आत्महत्या का कोई डर नहीं है, क्योंकि वह आत्महत्या करने वाला नहीं है; अगर कोई आत्महत्या करने की कोशिश करता है तो भी वह अपराध कर रहा होगा। वह अनुमति मांग रहा है। चिकित्सकीय बोर्ड की अनुमति से...और उसके पास एक महीने का समय है, जिसमें वह कभी भी अपना मन बदल सकता है। आखिरी दिन वह कह सकता है, "मैं मरना नहीं चाहता"—तब वह घर जा सकता है। इसमें कोई समस्या नहीं है: यह उसका निर्णय है।

अभी कई देशों में बहुत अजीब स्थिति है। लोग आत्महत्या करने की कोशिश करते हैं: अगर वे सफल हो जाते हैं, तो ठीक है; अगर वे सफल नहीं होते, तो अदालत उन्हें मौत की सज़ा सुना देती है। अजीब! — वे खुद ऐसा कर रहे थे। वे बीच में फंस गए थे। अब दो साल तक मुकदमा चलेगा; जज और वकील बहस करेंगे, और यह-वह, और अंत में उस आदमी को फिर से फांसी पर लटकाना होगा वह पहले से ही ऐसा कर रहा था, खुद से! यह सब बकवास क्यों?

इच्छामृत्यु की आवश्यकता दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, क्योंकि चिकित्सा विज्ञान की प्रगति के साथ लोग लंबे समय तक जीवित रह रहे हैं। वैज्ञानिकों को पाँच हज़ार साल पहले का कोई ऐसा कंकाल नहीं मिला है, जिसकी मृत्यु के समय उसकी उम्र चालीस साल से ज़्यादा रही हो। पाँच हज़ार साल पहले एक व्यक्ति अधिकतम चालीस साल तक जीवित रह सकता था, और पैदा होने वाले दस बच्चों में से नौ दो साल के भीतर मर जाते थे - केवल एक ही जीवित बचता था - इसलिए जीवन बेहद मूल्यवान था।

हिप्पोक्रेट्स ने चिकित्सा पेशे को यह शपथ दिलाई थी कि आपको हर मामले में जीवन की मदद करनी है वह जागरूक नहीं था - वह कोई द्रष्टा नहीं था - उसके पास यह देखने की अंतर्दृष्टि नहीं थी कि एक दिन ऐसा भी आ सकता है जब दस बच्चों में से सभी दस बच जाएँगे। अब ऐसा हो रहा है। एक तरफ, नौ और बच्चे जीवित रह रहे हैं; और दूसरी तरफ, चिकित्सा विज्ञान लोगों को लंबे समय तक जीने में मदद करता है - नब्बे साल, सौ साल दुर्लभ नहीं है। विकसित देशों में नब्बे साल या सौ साल का व्यक्ति मिलना बहुत आसान है।

सोवियत संघ में ऐसे लोग हैं जो एक सौ पचास साल की उम्र तक पहुँच चुके हैं, और कुछ हज़ार लोग हैं जो एक सौ अस्सी साल की उम्र तक पहुँच चुके हैं - और वे अभी भी काम कर रहे हैं। लेकिन अब ज़िंदगी उबाऊ हो गई है। एक सौ अस्सी साल, ज़रा सोचिए, एक ही काम करते हुए हड्डियाँ दुखती रहेंगी - और फिर भी उनके मरने की कोई संभावना नहीं है। मौत अभी भी दूर लगती है - वे अभी भी काम कर रहे हैं और स्वस्थ हैं।

अमेरिका में हज़ारों लोग अस्पताल में बिस्तर पर लेटे हुए हैं और उनके शरीर में तरह-तरह के उपकरण लगे हुए हैं। बहुत से लोग कृत्रिम श्वास मशीनों पर हैं। अगर कोई व्यक्ति खुद सांस नहीं ले सकता तो इसका क्या मतलब है? आप उससे क्या उम्मीद करते हैं? और आप पूरे देश पर इस व्यक्ति का बोझ क्यों डाल रहे हैं जबकि सड़कों पर बहुत से लोग भूख से मर रहे हैं?

अमेरिका में तीस करोड़ लोग बिना आश्रय, बिना भोजन, बिना कपड़ों के सड़कों पर हैं और हज़ारों लोग अस्पताल के बिस्तर, डॉक्टर, नर्स - उनके काम, उनके श्रम, दवाओं पर निर्भर हैं। हर कोई जानता है कि वे जल्द या बाद में मर जाएंगे, लेकिन जब तक आप कर सकते हैं आपको उन्हें जीवित रखना चाहिए। वे मरना चाहते हैं। वे चिल्लाते हैं कि वे मरना चाहते हैं, लेकिन डॉक्टर इसमें मदद नहीं कर सकते। इन लोगों को निश्चित रूप से कुछ अधिकारों की आवश्यकता है; उन्हें जीने के लिए मजबूर किया जा रहा है, और बल हर तरह से अलोकतांत्रिक है।

इसलिए मैं चाहता हूँ कि यह बहुत ही तर्कसंगत बात हो। इसे पचहत्तर साल या अस्सी साल बनाओ; तब जीवन पर्याप्त हो जाता है। बच्चे बड़े हो जाते हैं...जब तुम अस्सी के होगे तो तुम्हारे बच्चे पचास, पचपन के हो जाएँगे; वे बूढ़े हो रहे हैं। अब तुम्हें परेशान होने और चिंतित होने की कोई आवश्यकता नहीं है। तुम सेवानिवृत्त हो चुके हो; अब तुम बस एक बोझ हो, तुम्हें नहीं पता कि क्या करना है।

और यही कारण है कि बूढ़े लोग इतने चिड़चिड़े होते हैं - क्योंकि उनके पास कोई काम नहीं होता, उनका कोई सम्मान नहीं होता, उनका कोई सम्मान नहीं होता। कोई भी उनकी परवाह नहीं करता, कोई भी उन पर ध्यान नहीं देता। वे लड़ने, गुस्सा करने और चिल्लाने के लिए तैयार रहते हैं। ये बस उनकी कुंठाएँ हैं जो दिख रही हैं; असली बात यह है कि वे मरना चाहते हैं। लेकिन वे यह कह भी नहीं सकते। यह ईसाई धर्म के खिलाफ है, यह अधार्मिक है - मृत्यु का विचार ही।

उन्हें आज़ादी दी जानी चाहिए, लेकिन सिर्फ़ मरने की नहीं; उन्हें मरने के तरीके के बारे में एक महीने के प्रशिक्षण की आज़ादी दी जानी चाहिए। उस प्रशिक्षण में ध्यान एक बुनियादी हिस्सा होना चाहिए; शारीरिक देखभाल एक बुनियादी हिस्सा होना चाहिए। उन्हें स्वस्थ, संपूर्ण, मौन, शांतिपूर्ण मरना चाहिए - धीरे-धीरे गहरी नींद में डूबते हुए। और अगर ध्यान को नींद के साथ जोड़ दिया गया है तो वे प्रबुद्ध होकर मर सकते हैं। उन्हें पता चल सकता है कि केवल शरीर ही पीछे रह गया है, और वे अनंत काल का हिस्सा हैं।

उनकी मृत्यु सामान्य मृत्यु से बेहतर होगी, क्योंकि सामान्य मृत्यु में आपको ज्ञान प्राप्त करने का मौका नहीं मिलता। वास्तव में अधिक से अधिक लोग अस्पतालों में, मृत्यु के लिए विशेष संस्थानों में मरना पसंद करेंगे जहाँ हर व्यवस्था की जाती है। आप जीवन को आनंदमय, परमानंदपूर्ण तरीके से, बहुत आभार और कृतज्ञता के साथ छोड़ सकते हैं।

मैं इच्छामृत्यु के पक्ष में हूं लेकिन इन शर्तों के साथ।

 

मेरे एक दोस्त ने कुछ समय पहले आत्महत्या कर ली थी, और मैं इस घटना से बहुत दुखी हूँ। वह एक संन्यासी था, और मुझे लगता है कि आपने उसकी रक्षा नहीं की।

 

कुछ बातें समझनी होंगी सबसे पहले, आप मृत्यु को स्वीकार नहीं करते; यहीं समस्या है आप जीवन से बहुत अधिक चिपके हुए हैं।

और क्या तुम सोचते हो कि मुझे लोगों को मरने से बचाना है ? मुझे उन्हें पूरी तरह से जीने, पूरी तरह से मरने में मदद करनी है - यही मेरा काम है। मेरे लिए, मृत्यु जीवन जितनी ही सुंदर है। तुम्हारा एक निश्चित विचार है कि मुझे लोगों को उनकी मृत्यु से बचाना है तब मैं उनके खिलाफ हो जाऊंगा। मृत्यु सुंदर है, इसमें कुछ भी गलत नहीं है। वास्तव में कभी-कभी जीवन गलत हो सकता है, लेकिन मृत्यु कभी गलत नहीं होती क्योंकि मृत्यु एक विश्राम है, मृत्यु एक समर्पण है।

तुम अपने भय से समस्या खड़ी कर रहे हो; इसका तुम्हारे मित्र से कोई संबंध नहीं है। उसकी मृत्यु ने तुम्हें विचलित कर दिया है: इसने तुम्हारी चेतना में यह तथ्य ला दिया है कि तुम्हें भी मरना होगा, और यह तुम स्वीकार नहीं कर सकते। अब तुम मुझसे कुछ सांत्वना चाहते हो। मैं किसी को कोई सांत्वना नहीं देने वाला। मैं केवल सत्य देता हूं, और मृत्यु उतनी ही सत्य है, जितना जीवन। लेकिन लोग इस विचार के साथ जीते हैं कि मृत्यु कुछ शत्रुतापूर्ण चीज है, इसे टालना ही होगा ; जब तक इसे टाला जा सके, तब तक यह अच्छी है। किसी को किसी भी तरह जीना है, किसी को घसीटते रहना है। भले ही जीवन का कोई अर्थ न हो, लेकिन जीते रहना है कोई पीड़ित हो सकता है, कोई लकवाग्रस्त हो सकता है, कोई पागल हो सकता है। कोई किसी के काम का न हो सकता हो, कोई स्वयं के लिए बोझ हो सकता है और प्रत्येक क्षण कुरूप पीड़ा का हो सकता है, लेकिन फिर भी उसे ऐसे जीना है, जैसे जीवन का कोई आंतरिक मूल्य है। यह वह विचार है, जो लोगों के मन में है: मृत्यु वर्जित है। लेकिन मेरे लिए यह वर्जित नहीं है। मेरे लिए जीवन और मृत्यु दोनों सुंदर हैं; वे एक ही ऊर्जा के दो पहलू हैं।

इसलिए मुझे तुम्हें जीने में मदद करनी है और मुझे तुम्हें मरने में भी मदद करनी है: यही मेरी तुम्हें बचाने का तरीका है। इसे पूरी तरह से स्पष्ट कर लें, अन्यथा तुम हमेशा भ्रमित रहोगे। कोई बीमार है, कोई संन्यासी बीमार पड़ जाता है और फिर वह सोचने लगता है कि क्या वह मुझ पर भरोसा कर सकता है क्योंकि वह बीमार पड़ गया है। मैं तुम्हें बीमारी से बचाने के लिए यहाँ नहीं हूँ। मैं यहाँ तुम्हारी मदद करने के लिए हूँ ताकि तुम बीमारी को समझ सको, चुपचाप उससे गुज़र सको, उसका साक्षी बनो, उसे देखो, बिना किसी परेशानी के। बीमारी जीवन का हिस्सा है। अब, अगर कोई सोचता है कि मुझे उसे बीमारी से बचाना है तो वह मुझे कभी नहीं समझ पाएगा; वह यहाँ गलत कारणों से है। अगर वह मर रहा है, तो मैं उसे मरने में मदद करूँगा।

मृत्यु एक महान गौरव हो सकती है, यह एक महान शिखर हो सकती है। मृत्यु हमेशा लोगों को परेशान करती है क्योंकि वे इसे अस्वीकार करते हैं। आपके पास एक अस्वीकृति है, आप मृत्यु के खिलाफ हैं। आप मरना नहीं चाहते, आप हमेशा-हमेशा के लिए रहना चाहते हैं; लेकिन यह संभव नहीं है। यह पहली बात है।

दूसरी बात यह है कि चूंकि यह स्वाभाविक मृत्यु भी नहीं थी, यह आत्महत्या थी, इसलिए आपके मन में यह विचार है कि मुझे संन्यासियों की रक्षा करनी चाहिए। मुझे आत्महत्या को रोकना चाहिए, किसी संन्यासी को आत्महत्या नहीं करनी चाहिए। क्यों? यह आपकी स्वतंत्रता का हिस्सा है। अगर कोई संन्यासी तय करता है कि खेल खत्म हो गया है और वह घर जाना चाहता है, तो मैं उसे रोकने वाला कौन होता हूं? मैं बस इतना कहूंगा, "खुशी से और नाचते हुए जाओ। दुखी होकर मत जाओ; इसे घर वापसी की यात्रा को एक सुखद यात्रा बनाओ।"

लेकिन उस संन्यासी ने मुझसे कभी नहीं पूछा। अगर पूछा भी होता तो मैं उससे कहता। "यह तुम्हारी स्वतंत्रता है, मैं तुम्हारी स्वतंत्रता में हस्तक्षेप नहीं करता। यह तुम्हारा जीवन है, यह तुम्हारी मृत्यु है; मैं कौन होता हूँ हस्तक्षेप करने वाला? मैं तो बस इतना कर सकता हूँ कि तुम्हें वह कौशल उपलब्ध करा दूँ जो हर चीज़ को सुंदर बनाता है।" और आत्महत्या भी सुंदर हो सकती है।

तुम्हें हैरानी होगी कि भारत में एक धर्म है, जैन धर्म, जो आत्महत्या की इजाजत देता है; धार्मिक कृत्य के रूप में इजाजत देता है! वह अपने संन्यासियों को आत्महत्या करने की इजाजत देता है, अगर वे ऐसा करना चाहें। मैं समझता हूं कि यह स्वतंत्रता की सबसे बड़ी स्वीकृति है; किसी अन्य धर्म ने इतनी हिम्मत नहीं की। देर-सवेर दुनिया के हर देश को आत्महत्या को मौलिक अधिकार के रूप में स्वीकार करना पड़ेगा, क्योंकि अगर कोई व्यक्ति मरना चाहता है, तो आप कौन होते हैं - आपकी अदालतें, आपकी पुलिस और आपका कानून - उसे रोकने वाले? आप कौन होते हैं? आपको किसने अधिकार दिया है? उसे अपराधी क्यों महसूस कराया जाए? उसे अपराधी क्यों महसूस कराया जाए? वह अपने मित्रों को क्यों नहीं बुला सकता और नाचते-गाते क्यों नहीं मर सकता? वह इसे एक अपराध की तरह क्यों करे?

आत्महत्या कोई अपराध नहीं है; आपका कानून इसे अपराध बनाता है। एक बेहतर दुनिया में जहाँ स्वतंत्रता का अधिक सम्मान किया जाता है, अगर कोई व्यक्ति मरना चाहता है, तो वह अपने दोस्तों को बुलाएगा। कुछ दिनों तक वह अपने दोस्तों के साथ रहेगा, नाचेगा-गाएगा और अच्छा संगीत सुनेगा, कविता पढ़ेगा और अलविदा कहने के लिए पड़ोसियों से मिलने जाएगा। एक दिन सभी एक साथ इकट्ठा होंगे और वह बस मर जाएगा। और उन्होंने उसे एक अच्छी विदाई दी होगी! एक बेहतर दुनिया में आत्महत्या कोई अपराध नहीं होगी।

आपको बस अपना नज़रिया बदलना है और आपको मेरे बारे में बहुत स्पष्ट होना होगा : मैं कोई साधारण शिक्षक नहीं हूँ जो लोगों को सांत्वना देता हो। मेरी प्रतिबद्धता सत्य के प्रति है, सांत्वना के प्रति नहीं। सत्य चाहे कितना भी असुविधाजनक क्यों न हो, मेरी प्रतिबद्धता सत्य के प्रति है। यह मेरे लिए एक पवित्र घटना है, स्वतंत्रता।

अगर वह आत्महत्या करने का फैसला करता है, तो यह बिल्कुल ठीक है; आपको उसे यह स्वतंत्रता देने में सक्षम होना चाहिए। आप इसका विरोध कर रहे हैं; वह पहले ही आत्महत्या कर चुका है और आप उसे ऐसा करने की अनुमति नहीं दे रहे हैं। यह आपकी समस्या है, यह उसकी समस्या नहीं है। उसने समस्या पैदा नहीं की है, उसने बस एक समस्या को भड़काया है जो हमेशा से आपके अंदर रही है। अब उसे जाने दें, अलविदा कहें, आराम करें और इसे समझें।

दुख का यह क्षण बड़ी समझ का क्षण बन सकता है, क्योंकि कोई बात तुम्हारे हृदय की गहराई में छू गई है। अब समय मत गंवाओ! इस पर ध्यान करो, इसे हर कोने से, हर कोण से देखो। सिर्फ क्रोधित मत होओ, सिर्फ दुखी मत होओ; इसे भी ध्यान का एक महान क्षण बनने दो। हां, दुख है, क्रोध है, मानो उसने तुम्हें धोखा दिया हो। वह तुम्हारा मित्र था और उसने तुमसे कुछ कहा भी नहीं। उसकी हिम्मत कैसे हुई? उसने तुम्हें धोखा दिया! इसलिए तुम गहरे में बड़ा क्रोध अनुभव कर रहे हो। और तुम मुझ पर भी क्रोधित हो; मैं इसे कैसे होने दे सकता था? उसने मुझसे कभी पूछा ही नहीं, लेकिन अगर उसने पूछा होता तो मैं उसे जाने देता। लेकिन उसने मुझसे कभी पूछा ही नहीं। असल में पूछने की कोई जरूरत ही नहीं है; अगर वह जाना चाहता है तो वह जाना चाहता है।

सब ठीक है। हां, आत्महत्या भी अच्छी है। इसे स्वीकार करने के लिए हिम्मत चाहिए। दुनिया में सबसे पहली वर्जना सेक्स थी, और धीरे-धीरे सेक्स को स्वीकार किया जा रहा है। अब आत्महत्या के लिए दुनिया में फ्रायड की जरूरत है, फ्रायड जैसा कोई, जो दूसरी वर्जना को नष्ट कर दे। ये दो वर्जनाएं हैं: सेक्स और मृत्यु। अब किसी की जरूरत है जो मृत्यु को स्वीकार्य, आनंदमय बनाए; किसी की जरूरत है जो इस मिथक को नष्ट करे कि इसमें कुछ गड़बड़ है, कि केवल कायर ही आत्महत्या करते हैं। यह गलत है। वास्तव में मामला इसके ठीक उलटा है: कायर जीवन से चिपके रहते हैं। लेकिन कभी-कभी एक आदमी ऐसे बिंदु पर पहुंच जाता है जहां उसे लगता है कि जीने का कोई मतलब नहीं है। वह टिकट वापस भगवान को दे देता है। वह कहता है, "अपनी दुनिया रखो, मैं जा रहा हूं। मैं यह फिल्म और नहीं देखना चाहता"

मैंने जॉर्ज बर्नार्ड शॉ के बारे में सुना है कि उन्हें एक नाटक देखने के लिए आमंत्रित किया गया था। बीच में ही वे अचानक उठ खड़े हुए। लेखक ने पूछा, "आप कहाँ जा रहे हैं?"

उन्होंने कहा, "मैंने इसका आधा हिस्सा देखा है।"

लेखक ने कहा, "लेकिन अभी आधा भाग बाकी है!"

बर्नार्ड शॉ ने कहा, "लेकिन यह उसी आदमी द्वारा लिखा गया है, इसलिए मैंने इसे दंडित किया है!" कोई व्यक्ति जीवन का आधा हिस्सा देख लेता है, फिर उसे पता चलता है कि यह उसी आदमी द्वारा लिखा गया है, इसलिए रहने का क्या मतलब है? आप घर जाओ और आराम करो!

इस पर ध्यान करो - यह एक सुंदर क्षण है। तुम दुखी हो, क्रोधित हो, हां; लेकिन इस पर ध्यान करो। और तुम लाभान्वित होगे। उस संन्यासी ने कुछ लोगों की कुछ अच्छी सेवा की है। इस क्षण को केवल क्रोधित और दुखी होने में बर्बाद मत करो; इस पर ध्यान लगाओ, इस पर सोचो: तुम ऐसा क्यों महसूस कर रहे हो? और इसे अपनी समस्या बनाओ। उस पर जिम्मेदारी मत डालो, क्योंकि यह व्यर्थ है। यही हम करते हैं: हम अपने आप से पूछते हैं कि उसने आत्महत्या क्यों की? यह मुद्दा नहीं है। यह आपको क्यों दुख पहुंचाता है - यही समस्या है। उसने खुद को क्यों मारा, यह उसे तय करना है। उसने आपसे कुछ क्यों नहीं कहा? यह भी उसे तय करना है। कौन जानता है कि उसने किसी से कुछ न कहने का फैसला क्यों किया? कौन जानता है कि उसने उस विशेष दिन ऐसा करने का फैसला क्यों जब उनकी मृत्यु हुई तो कम्यून का एक डॉक्टर उन्हें देखने के लिए वहां मौजूद था: वे सड़क पर बहुत शांति से लेटे हुए थे, मानो वे वहीं सो गए हों, उनका एक हाथ उनके सिर के नीचे था, मानो सारी उथल-पुथल खत्म हो गई हो, तूफान समाप्त हो गया हो।

समस्या यह नहीं है - उसने ऐसा क्यों किया, उसने कुछ क्यों नहीं कहा। समस्या यह भी नहीं है - ओशो ने उसे ऐसा करने से क्यों नहीं रोका, उन्होंने उसका ध्यान क्यों नहीं रखा। यह भी आपके लिए कोई समस्या नहीं है। आपके लिए समस्या यह है: आप इसे स्वीकार क्यों नहीं कर सकते? यह कहाँ चोट पहुँचाता है? आपको इसकी गहराई में जाना होगा, घाव को ढूँढ़ना होगा और उसमें जाना होगा। और यह आपके लिए एक बड़ा रहस्योद्घाटन होगा कि आप मृत्यु को स्वीकार नहीं करते, कि आप मृत्यु से डरते हैं, कि मेरे साथ आपका रिश्ता भी विश्वास का रिश्ता नहीं है, बल्कि केवल सांत्वना का, लालच का है। आप अपने कुछ विचारों के लिए मेरा उपयोग करना चाहते हैं: कि मैं आपकी रक्षा करूँ, कि मैं आपके लिए एक तरह की सुरक्षा हूँ। मैं नहीं हूँ! मैं किसी चीज़ की गारंटी नहीं हूँ। मैं बहुत गैरज़िम्मेदार आदमी हूँ। जो लोग मेरे साथ हाथ मिलाते हैं, उन्हें इस बात की पूरी जानकारी के साथ मेरे साथ हाथ मिलाना होगा कि वे एक गैर-जिम्मेदार व्यक्ति के साथ आ रहे हैं जो किसी नैतिकता का पालन नहीं करता, जो किसी सिद्धांत को नहीं जानता, जिसके पास कोई तथाकथित मूल्य नहीं हैं, जो पूरी तरह से अव्यवस्थित है और जो जीवन और उसकी अव्यवस्था पर पूरी तरह से भरोसा करता है। इसलिए जीवन जो भी लाता है वह मेरे लिए अच्छा है।

इन बातों में जाओ और देखो कि उसकी मौत से मेरे साथ तुम्हारा रिश्ता कैसे प्रभावित हुआ है, तुम्हारा भरोसा क्यों डगमगा गया है, तुम क्या उम्मीद कर रहे थे। इसके पीछे कोई गहरा मकसद रहा होगा, और वह मकसद टूट गया है। अगर तुम ध्यान कर सको, तो तुम इससे बहुत ताजा और नए होकर बाहर आओगे, और तुम उसके प्रति आभारी रहोगे। और उसके बारे में चिंता मत करो: वह पहले ही पैदा हो चुका है, उसे एक माँ मिल गई है। दुनिया भर में इतनी मूर्ख महिलाएँ हैं - तुम फिर से जन्म लेने से बच नहीं सकते! इसलिए चिंता मत करो। पूरी संभावना है कि दो, तीन साल के भीतर, वह एक बच्चे के रूप में यहाँ वापस आ जाएगा। जिस दिन वह आएगा मैं घोषणा करूँगा, "यह वही है!" बस इंतज़ार करो!

 

मैंने कई बार आत्महत्या का प्रयास किया है और मुझे मौत से बहुत लगाव है। यह मुझे परेशान करता है, लेकिन साथ ही मुझे खुशी भी देता है। क्या आप इसके बारे में कुछ कहेंगे?

 

 

यह बहुत बढ़िया है! कोई व्यक्ति सिर्फ़ एक बार ही आत्महत्या कर सकता है, और आपने कई बार प्रयास किया है — और आप अभी भी जीवित हैं। वे प्रयास सच्चे नहीं थे, वे सभी झूठे थे, और आपको तब भी यह पता था।

मैंने सुना है: मुल्ला नसरुद्दीन आत्महत्या करना चाहता था। बड़ा होशियार आदमी था, उसने सारी व्यवस्था कर ली थी, कोई कमी नहीं छोड़ी थी। शायद किसी और ने उस तरह से आत्महत्या की कोशिश नहीं की थी। वह एक पहाड़ी की चोटी पर गया और अपने साथ पिस्तौल ले गया। पहाड़ी के नीचे, बहुत नीचे, एक नदी बह रही थी, बहुत खतरनाक, गहरी और तरह-तरह के पत्थरों से घिरी हुई। पहाड़ी पर एक पेड़ था - वह एक रस्सी भी लाया था। कोई जोखिम न उठाने के लिए उसने सारी संभावित बातें समझ लीं ताकि आत्महत्या पूरी तरह सुनिश्चित हो जाए। वह अपने साथ एक बड़ा कंटेनर भी ले गया था जिसमें मिट्टी का तेल भरा हुआ था।

उसने पेड़ से लटककर खुद को फांसी लगा ली, लेकिन क्योंकि उसे और भी बहुत से काम करने थे, इसलिए वह अपने पैरों को धरती से नहीं हटा सकता था — क्योंकि फिर वह दूसरे काम कैसे कर सकता था? इसलिए वह पेड़ से लटक गया और धरती पर खड़ा हो गया। फिर उसने अपने ऊपर मिट्टी का तेल डाला; वह एक लाइटर भी लाया था। उसने आग जलाई, उसके चारों तरफ मिट्टी का तेल जल रहा था। लेकिन वह कोई जोखिम लेने वाला आदमी नहीं था, इसलिए उसने अपने सिर में गोली भी मार ली। लेकिन गोली ने रस्सी को काट दिया, वह नदी में गिर गया, और नदी के पानी ने आग को नष्ट कर दिया!

जब मैं उनसे मिला तो वे हताश होकर घर लौट रहे थे। मैंने पूछा, "इतनी सारी व्यवस्था के बाद भी आप जीवित हैं?"

उसने कहा, "क्या करें? मैं तैरना जानता हूँ!" सब कुछ विफल हो गया!

तुम कहते हो कि तुमने कई बार आत्महत्या की कोशिश की है। एक बात पक्की है: तुम आत्महत्या नहीं करना चाहते, तुम इस विचार के साथ खेलना चाहते हो। और तुम यह भी महसूस करते हो कि मृत्यु को लेकर भय भी है और एक निश्चित खुशी भी है। यह केवल तुम्हारी स्थिति नहीं है। यह एक बहुत ही सामान्य मानवीय घटना है। जीवन एक यातना है, एक बोझ है; यह पीड़ा है। कोई इससे छुटकारा पाना चाहता है। इससे छुटकारा पाने का मतलब है सारी पीड़ा, निराशा, आशाहीनता, अर्थहीनता, इस पत्नी, इस पति, इन बच्चों, इस नौकरी से छुटकारा पाना; इसलिए मृत्यु की ओर आकर्षण है, क्योंकि मृत्यु तुम्हारे सारे दुखों का अंत कर देगी। लेकिन यह तुम्हें भी समाप्त कर देगी - इससे भय पैदा होता है।

आप वास्तव में जीना चाहते हैं, और हमेशा के लिए जीना चाहते हैं, लेकिन आप स्वर्ग में रहना चाहते हैं। और आप नरक में रह रहे हैं! आप नरक से छुटकारा पाना चाहते हैं, आप खुद से छुटकारा नहीं चाहते। और मैं इस बात पर जोर देना चाहता हूं कि आप खुद ही अपने नरक हैं। इसलिए आत्महत्या एक तरफ से आकर्षक है क्योंकि यह आपके सभी दुखों को खत्म कर देगी, लेकिन दूसरी तरफ एक बड़ा डर है: यह आपको भी खत्म कर देगी।

क्या ऐसा कोई तरीका नहीं है जिससे दुखों को खत्म किया जा सके और आप अधिक तीव्रता से जी सकें? मैं आपको यह भी सिखाता हूँ कि एक निश्चित आत्महत्या आपकी मदद कर सकती है - अहंकार की आत्महत्या, आपकी नहीं। अहंकार को मरने दें, और फिर देखें कि इसके साथ ही सभी समस्याएँ गायब हो जाती हैं। आप आनंद, आशीर्वाद से भरे रह जाते हैं, और प्रत्येक क्षण नए रहस्यों के नए द्वार खोलता चला जाता है। प्रत्येक क्षण खोज का क्षण बन जाता है - और यह एक अंतहीन प्रक्रिया है।

तुमने आत्महत्या करने की कितनी ही बार कोशिश की है। इस बार तुम मेरे तरीके से आत्महत्या करोगे! और वैसे भी, तुम इतने असफल हो चुके हो कि तुम असफल होने में बहुत माहिर हो गए होगे। और गहरे में तुम मरना नहीं चाहते क्योंकि तुम मृत्यु से डरते हो - जो स्वाभाविक है। जब जीवन जिया ही नहीं तो कोई अपना जीवन क्यों समाप्त करे? तुमने उसका स्वाद भी नहीं चखा है, तुमने जीवन की बहुआयामी सुंदरता, आनंद और आशीर्वाद का अन्वेषण नहीं किया है। स्वाभाविक रूप से तुम डरते हो। लेकिन फिर भी तुम प्रयास करते रहते हो क्योंकि तुम नहीं जानते कि सभी दुखों से कैसे छुटकारा पाया जाए। आत्महत्या सबसे सरल तरीका लगता है। तुम दो फाड़ में हो: तुम्हारा आधा मन कहता है, "आत्महत्या कर लो और यह सब बकवास खत्म करो - बहुत हो गया।" दूसरा हिस्सा तुम्हारे प्रयास को विफल करने की कोशिश करता है, क्योंकि दूसरा हिस्सा जीना चाहता है; तुम अभी तक नहीं जीए हो। आत्महत्या से कोई मदद नहीं मिलने वाली। केवल अधिक जीवन, अधिक प्रचुर जीवन ही मदद करने वाला है। इसलिए इस बार अहंकार को मार डालो, और चमत्कार होते देखो। अहंकार के चले जाने पर कोई दुख नहीं, कोई पीड़ा नहीं, और आत्महत्या करने की कोई जरूरत नहीं। अहंकार के चले जाने पर अहंकार द्वारा बंद किए गए सभी दरवाजे अचानक खुल जाते हैं और तुम सूर्य, चंद्रमा, तारों के लिए उपलब्ध हो जाते हो। और यह आसान है, क्योंकि अहंकार को मारने के लिए तुम्हें पिस्तौल, मिट्टी का तेल, अहंकार को लटकाने के लिए रस्सी, अहंकार को जलाने के लिए आग और अगर सब कुछ विफल हो जाए, तो अहंकार को खत्म करने के लिए नीचे एक गहरी पहाड़ी नदी की जरूरत नहीं है। तुम्हें इनमें से किसी चीज की जरूरत नहीं है, क्योंकि अहंकार केवल समाज, धर्मों, संस्कृति का निर्माण है। वास्तव में इसका अस्तित्व नहीं है। तुम्हें केवल इसके भीतर गहराई से देखना है; यह एक छाया है। तुम्हें इसके भीतर देखना है, और यह वहां नहीं है। ध्यान केवल यह देखने की एक विधि है कि यह अहंकार क्या है। और जिसने भी कभी भीतर देखा है, उसने इसे नहीं पाया है। बिना किसी अपवाद के, पूरे मानव इतिहास में, जिसने भी भीतर की ओर देखा है, उसे किसी भी प्रकार का अहंकार नहीं मिला है।

यह अहंकार की आत्महत्या है। कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं है, बस थोड़ा सा अंदर की ओर मुड़ना है। और एक बार जब आप जान जाते हैं कि यह वहाँ नहीं है, तो आपके द्वारा गैर-अस्तित्व वाले अहंकार के कारण उठाए गए सभी दुख गायब हो जाते हैं। उन्हें अब कोई पोषण नहीं मिल सकता। ये सभी चीजें आपके दिमाग में कंडीशनिंग, प्रोग्रामिंग द्वारा बनाई गई हैं; यही समाज ने आपके साथ किया है। हमने पूरे इतिहास को एक बदसूरत तरीके से जिया है...

क्या आपको लगता है कि आप ईसाई हैं? यह सिर्फ़ आपके अंदर डाला गया एक विचार है। क्या आपको लगता है कि ईश्वर है? यह आपके अंदर डाला गया एक विचार है। क्या आपको लगता है कि स्वर्ग और नर्क है? यह सिर्फ़ प्रोग्रामिंग है। आप सभी प्रोग्राम्ड हैं।

मेरा काम आपके अंदर की प्रोग्रामिंग को खत्म करना है। और मैं आपको सभी नोट्स दिखा रहा हूँ - दिन-ब-दिन, लगातार - कि ये वो चीजें हैं जिन्होंने आपको लगभग सुस्त, बेवकूफ बना दिया है, यहाँ तक कि आत्महत्या, मौत की ओर भी आकर्षित किया है। मेरा धर्म इस तरह से अनोखा है: अतीत के सभी धर्मों ने लोगों को प्रोग्राम किया है; मैं आपको डीप्रोग्राम करता हूँ, और फिर मैं आपको अकेला छोड़ देता हूँ, आपके साथ।

लोग मुझसे पूछ रहे हैं, "आपका धर्म क्या है? आपका दर्शन क्या है? क्या आप हमें ईसाई धर्म-शिक्षा जैसा कुछ नहीं दे सकते, ताकि हम समझ सकें कि ये आपके सिद्धांत हैं?"

मेरे पास कोई नहीं है, क्योंकि यह आपको फिर से प्रोग्रामिंग करेगा। जब कोई हिंदू ईसाई बन जाता है, तो क्या होता है? ईसाई उसे हिंदू के रूप में डीप्रोग्राम करते हैं, और उसे ईसाई के रूप में फिर से प्रोग्राम करते हैं। कोई अंतर नहीं है। एक खाई से वह दूसरी खाई में गिर गया है। शायद इसकी नईता उसे कुछ दिनों तक खुश रखे, लेकिन जल्द ही वह दूसरी खाई की तलाश शुरू कर देगा। अब वह खाइयों का आदी हो गया है! और इस तरह वह बस अपनी कब्र खोद रहा है। यही वह आखिरी खाई है जिसमें वह गिरेगा।

मैं तुम्हें डीप्रोग्राम कर देता हूँ, और तुम्हें कोई दूसरा प्रोग्राम नहीं देता। मैं तुम्हें अकेला छोड़ देता हूँ, खाली, बस एक शून्य। उस शून्य में, अहंकार गायब हो जाता है और सभी आशीर्वाद तुम पर बरसने लगते हैं।"

 

 

क्या आप विमलकीर्ति के बारे में कुछ बता सकते हैं, जो पिछले एक सप्ताह से कोमा में हैं?

 

 

विमल्ल्कीर्ति को कुछ भी नहीं हो रहा है - बिल्कुल कुछ भी नहीं, क्योंकि कुछ भी निर्वाण नहीं है।

पश्चिम को शून्यता की सुन्दरता का कोई अंदाज़ा नहीं है।

पश्चिमी दृष्टिकोण बहिर्मुखी है, वस्तुओं की ओर उन्मुख है, कार्यों की ओर उन्मुख है। 'कुछ नहीं' शून्यता जैसा लगता है - ऐसा नहीं है। यह पूरब की सबसे बड़ी खोजों में से एक है, कि कुछ भी खाली नहीं है, इसके विपरीत यह शून्यता के ठीक विपरीत है। यह पूर्णता है, यह अतिप्रवाह है 'कुछ नहीं' शब्द को दो भागों में तोड़ें, इसे 'नो-थिंगनेस' बनाएं, और फिर अचानक इसका अर्थ बदल जाता है, गेस्टाल्ट बदल जाता है।

संन्यास का लक्ष्य कुछ भी नहीं है। व्यक्ति को ऐसी जगह पर आना है जहां कुछ भी नहीं हो रहा है; सब कुछ गायब हो गया है। करना चला गया, कर्ता चला गया, इच्छा चली गई, लक्ष्य चला गया। व्यक्ति बस है - चेतना की झील में एक लहर भी नहीं, कोई ध्वनि भी नहीं।

ज़ेन लोग इसे "एक हाथ से ताली बजाने की ध्वनि" कहते हैं। अब, एक हाथ से ताली बजाने से ध्वनि उत्पन्न नहीं हो सकती; यह ध्वनिहीन ध्वनि है, ओंकार, बस मौन। लेकिन मौन खाली नहीं है, यह बहुत पूर्ण है। जिस क्षण आप पूरी तरह से मौन होते हैं, शून्यता के साथ पूरी तरह से लयबद्ध होते हैं, संपूर्ण आप में उतरता है, परे आप में प्रवेश करता है।

लेकिन पश्चिमी मन ने पूरी दुनिया को अपने वश में कर लिया है: हम काम के प्रति आसक्त हो गए हैं। और मेरा पूरा दृष्टिकोण आपको शून्य बनने में मदद करना है। शून्य जीवन का सबसे उत्तम अनुभव है; यह परमानंद का अनुभव है।

विमलकीर्ति धन्य हैं। वे मेरे चुने हुए उन थोड़े से संन्यासियों में से हैं जो एक क्षण के लिए भी विचलित नहीं हुए, जिनकी श्रद्धा पूरे समय यहां रही। उन्होंने कभी कोई प्रश्न नहीं पूछा, उन्होंने कभी कोई पत्र नहीं लिखा, वे कभी कोई समस्या लेकर नहीं आए। उनकी श्रद्धा ऐसी थी कि वे धीरे-धीरे मेरे साथ पूरी तरह एक हो गए। उनके पास एक अत्यंत दुर्लभ हृदय है; हृदय का वह गुण संसार से लुप्त हो गया है। वे वास्तव में राजकुमार हैं, वास्तव में राजसी हैं, वास्तव में कुलीन हैं! कुलीनता का जन्म से कोई संबंध नहीं है, उसका हृदय के गुण से कुछ संबंध है। और मैंने उन्हें पृथ्वी पर अत्यंत दुर्लभ, अत्यंत सुंदर आत्माओं में से एक के रूप में अनुभव किया। उनके बारे में पूछने का कोई सवाल ही नहीं है : क्या हो रहा है?

बेशक, व्यक्ति पुराने तरीकों से ही सोचने लगता है, जिनमें उसका पालन-पोषण हुआ है, और विशेष रूप से जर्मन के बारे में!

मैंने सुना है: एक जर्मन स्वर्ग पहुंचा और उसने दरवाज़ा खटखटाया। सेंट पीटर ने एक छोटी सी खिड़की खोली और बाहर देखा। उसने पूछा, "तुम्हारी उम्र कितनी है?" फिर उसने अभिलेखों में देखा और बहुत हैरान हुआ क्योंकि जर्मन ने कहा, "सत्तर।"

उन्होंने कहा, "यह सही नहीं हो सकता। आपके कार्य घंटों के रिकॉर्ड के अनुसार आपकी उम्र कम से कम एक सौ तैंतालीस वर्ष होनी चाहिए!"

 

जर्मन लगातार काम करता रहता है। जर्मन पश्चिमी मन में परम का प्रतिनिधित्व करता है, ठीक वैसे ही जैसे भारतीय पूर्वी मन में परम का प्रतिनिधित्व करता है। भारतीय हमेशा चुपचाप बैठा रहता है, कुछ नहीं करता, बसंत के आने का इंतज़ार करता है ताकि घास अपने आप उग सके। और यह सचमुच उगती है!

 

छोटा जॉय बाहर एक पेड़ के नीचे बैठा था जब उसने अपनी मां को घर से चिल्लाते हुए सुना, "जॉय, तुम क्या कर रहे हो?"

" कुछ नहीं, माँ," उसने उत्तर दिया।

" नहीं, सच में, जॉय, तुम क्या कर रहे हो?" "मैंने कहा था कि मैं कुछ नहीं कर रहा हूँ।"

" मुझसे झूठ मत बोलो! मुझे बताओ तुम क्या कर रहे हो!"

इस बिंदु पर जॉय ने गहरी सांस ली, एक पत्थर उठाया और उसे कुछ फीट दूर फेंक दिया। "मैं पत्थर फेंक रहा हूँ!" उसने कहा।

" मैंने सोचा था कि तुम यही कर रहे हो! अब इसे तुरंत बंद करो!" "हे भगवान," जॉय ने खुद से कहा। "अब कोई भी तुम्हें कुछ भी नहीं करने देगा !"

 

कुछ तो करना ही होगा कोई भी विश्वास नहीं करता - जब मैं ऐसा करूँगा तो आप मुझ पर विश्वास नहीं करेंगे।

कहते हैं विमलकीर्ति कुछ भी नहीं कर रहे हैं, बस हैं।

जिस दिन उसे रक्तस्राव हुआ, मैं उसके बारे में थोड़ा चिंतित था, इसलिए मैंने अपने डॉक्टर संन्यासियों से कहा कि वे उसे कम से कम सात दिनों तक शरीर में रहने में मदद करें। वह बहुत खूबसूरती से और बहुत अच्छा कर रहा था, और फिर अचानक समाप्त हो गया जब काम अधूरा था वह बस किनारे पर था - थोड़ा सा धक्का और वह परे का हिस्सा बन जाएगा। वास्तव में, यही कारण है कि मैं सबसे आधुनिक चिकित्सा केंद्रों में से एक को कम्यून में रखना चाहता हूं। अगर कोई व्यक्ति बस कगार पर है और उसे कुछ और दिनों के लिए शरीर में रहने के लिए चिकित्सकीय मदद मिल सकती है, तो उसे फिर से जीवन में वापस आने की जरूरत नहीं है।

कृत्रिम तरीकों से जीने के बारे में मेरी क्या राय है, इस बारे में मेरे मन में कई सवाल आए हैं। अब वह कृत्रिम सांस ले रहा है। वह उसी दिन मर जाता--लगभग मर ही गया। इन कृत्रिम तरीकों के बिना वह किसी और शरीर में होता, किसी और गर्भ में प्रवेश कर जाता। लेकिन तब तक जब वह आएगा, तब तक मैं यहां उपलब्ध नहीं होऊंगा। कौन जाने उसे कोई गुरु मिल पाएगा या नहीं?--और मेरे जैसा पागल गुरु! और एक बार कोई मुझसे इतना गहरा जुड़ गया, तो कोई और गुरु काम न आएगा। वह इतना फीका, इतना फीका, इतना मरा हुआ लगेगा! इसलिए मैं चाहता था कि वह थोड़ा और घूमे। कल रात वह कामयाब हुआ: उसने करने से न करने की सीमा पार कर ली। वह 'कुछ' जो अभी उसके भीतर था, गिर गया। अब वह तैयार है, अब हम उसे अलविदा कह सकते हैं, अब हम जश्न मना सकते हैं, अब हम उसे विदा दे सकते हैं। उसे आनंदपूर्ण शुभ यात्रा दो! उसे अपने नृत्य के साथ, अपने गीत के साथ जाने दो!

जब मैं उनसे मिलने गया तो मेरे और उनके बीच कुछ ऐसा हुआ। मैंने इंतज़ार किया बंद आंखों के साथ उसके पास था - वह बेहद खुश था। शरीर अब बिल्कुल भी उपयोग करने योग्य नहीं है सर्जन, न्यूरोसर्जन और दूसरे डॉक्टर चिंतित थे; वे बार-बार पूछ रहे थे, मेरे बारे में पूछ रहे थे कि मैं क्या कर रहा हूं, मैं उसे शरीर में क्यों रखना चाहता हूं, क्योंकि ऐसा करने का कोई मतलब नहीं दिखता था - अगर वह किसी तरह बचने में कामयाब भी हो गया, तो उसका दिमाग कभी भी ठीक से काम नहीं कर पाएगा। और मैं नहीं चाहता कि वह उस हालत में रहे - बेहतर है कि वह चला जाए। वे इस बात से चिंतित थे कि मैं उसे कृत्रिम रूप से सांस लेते क्यों रखना चाहता हूं। यहां तक कि उसका दिल भी कभी-कभी बंद हो जाता था और फिर कृत्रिम रूप से उसके दिल को फिर से उत्तेजित करना पड़ता था। कल उसके गुर्दे खराब होने लगे, उसकी खोपड़ी में ड्रिल किया गया है - अंदर इतनी बड़ी सूजन थी।

लेकिन उन्होंने इसे खूबसूरती से प्रबंधित किया: ऐसा होने से पहले उन्होंने इस जीवन का उपयोग परम पुष्पन के लिए किया। बस थोड़ा सा बचा था; कल रात वह भी गायब हो गया। इसलिए कल रात जब मैंने उनसे कहा, " विमलकीर्ति, अब आप मेरे सभी आशीर्वाद के साथ परे जा सकते हैं," तो वे खुशी से चिल्ला उठे, "बहुत दूर!" मैंने उनसे कहा, "इतना लंबा समय नहीं!"

और मैंने उसे एक कहानी सुनाई....

 

कौआ मेंढक के पास आया और बोला, "स्वर्ग में एक बड़ी पार्टी होने वाली है!" मेंढक ने अपना बड़ा मुँह खोला और कहा, "बहुत बढ़िया!"

कौआ बोला, "वहाँ बहुत बढ़िया खाना-पीना होगा!" और मेंढक ने जवाब दिया, "बहुत बढ़िया!"

" और वहाँ खूबसूरत महिलाएँ होंगी, और रोलिंग स्टोन्स बजेंगे!" मेंढक

अपना मुंह और भी चौड़ा किया और चिल्लाया, "दूर हो गया!"

फिर कौवा बोला, "लेकिन जिसका मुंह बड़ा है, उसे अंदर नहीं आने दिया जाएगा!" मेंढक ने अपने होठों को कसकर भींच लिया और बुदबुदाया, "बेचारा मगरमच्छ! वह निराश हो जाएगा!"

 

विमलकीर्ति पूर्णतया सुन्दर हैं। उन्हें पुनः शरीर में आने की आवश्यकता नहीं है; वे जागृत हो रहे हैं, वे बुद्धत्व की अवस्था में जा रहे हैं

इसलिए आप सभी को खुशियाँ मनानी होंगी, नाचना-गाना होगा और जश्न मनाना होगा! आपको यह सीखना होगा कि जीवन का जश्न कैसे मनाया जाए और मृत्यु का जश्न कैसे मनाया जाए। जीवन वास्तव में उतना महान नहीं है जितना मृत्यु हो सकती है, लेकिन मृत्यु तभी महान हो सकती है जब कोई चौथी अवस्था, तुरीय को प्राप्त कर ले

साधारणतया शरीर, मस्तिष्क और हृदय से तादात्म्य तोड़ना कठिन है, लेकिन विमलकीर्ति के साथ यह बहुत सरलता से हुआ उन्हें तादात्म्य तोड़ना पड़ा, क्योंकि शरीर तो पहले से ही मरा हुआ था—पांच दिन से मरा हुआ था—मस्तिष्क तो खो ही चुका था, हृदय तो बहुत दूर था। यह दुर्घटना बाहर के लोगों के लिए दुर्घटना है, लेकिन विमलकीर्ति के लिए यह वरदान सिद्ध हुई। ऐसे शरीर से तुम तादात्म्य नहीं बना सकते: गुर्दे काम नहीं कर रहे, श्वास काम नहीं कर रही, हृदय काम नहीं कर रहा, मस्तिष्क पूरी तरह क्षतिग्रस्त। ऐसे शरीर से तुम तादात्म्य कैसे बना सकते हो? असंभव। जरा-सी सजगता और तुम अलग हो जाओगे—और उतनी ही सजगता उनमें थी, उतना ही उनका विकास हुआ था। तो उन्हें तत्काल बोध हो गया कि 'मैं शरीर नहीं हूं, मैं मन नहीं हूं, मैं हृदय भी नहीं हूं।' और जब तुम इन तीनों के पार चले जाते हो, चौथा, तुरीय, उपलब्ध होता है, और वही तुम्हारा वास्तविक स्वरूप है। एक बार वह उपलब्ध हो जाए, तो कभी खोता नहीं।

चुटकुले बहुत पसंद थे और यह उनका आखिरी व्याख्यान होगा, इसलिए उनके लिए दो चुटकुले:

 

एक इतालवी दंपत्ति अस्पताल जा रहा था क्योंकि उसकी पत्नी को बच्चा होने वाला था। रास्ते में एक भयानक कार दुर्घटना हुई और पति कोमा में अस्पताल में चला गया। जब वह आखिरकार होश में आया तो उसे बताया गया कि वह तीन महीने से कोमा में था और उसकी पत्नी ठीक है और वह जुड़वाँ बच्चों, एक लड़का और एक लड़की का गौरवशाली पिता है।

जैसे ही उसे मौका मिला, वह अस्पताल से अपने परिवार के पास चला गया और कुछ देर घर पर रहने के बाद उसने अपनी पत्नी से पूछा कि उसने बच्चों के क्या नाम रखे हैं। पत्नी ने जवाब दिया, "ठीक है, इतालवी परंपरा के अनुसार, मैंने उनका नाम नहीं रखा। नवजात शिशुओं का नाम रखने का काम पुरुषों का होता है और चूँकि तुम बेहोश थे, इसलिए यह काम तुम्हारे भाई को सौंप दिया गया।"

यह सुनकर पति बहुत परेशान हो गया और बोला, "मेरा भाई तो मूर्ख है! वह कुछ नहीं जानता! तो उसने उनका नाम क्या रखा?"

पत्नी ने कहा, "उसने लड़की का नाम डेनिस रखा।"

" अरे," पति ने कहा, "यह बुरा नहीं है! और बच्चा ?" "उस लड़के का नाम उसने अपने भतीजे के नाम पर रखा है।"

 

अबे आइंस्टीन ओहियो में कील बनाने वाली एक कंपनी के मालिक थे। वह इतना अच्छा काम कर रहे थे कि वह मियामी में सर्दियों की छुट्टियां बिताने का खर्च उठा सकते थे। एकमात्र समस्या यह थी कि उन्हें विश्वास नहीं था कि उनके बेटे मैक्स में उनकी अनुपस्थिति में व्यवसाय चलाने की अच्छी समझ है, अबे के दोस्त मोइशे ने उन्हें सर्दियों की छुट्टी लेने के लिए मना लिया, यह बताते हुए कि मैक्स को किसी दिन व्यवसाय विरासत में मिलने वाला है, इसलिए उन्हें अभी खुद को साबित करने का मौका देना चाहिए।

अबे मियामी में बहुत अच्छा समय बिता रहे थे, जब तक कि उन्हें डाक से नेल्स क्वार्टरली पत्रिका की एक प्रति नहीं मिल गई। पत्रिका में आइंस्टीन के नाखूनों के लिए एक पूरे पृष्ठ का रंगीन विज्ञापन था, जिसमें क्रूस पर कीलों से ठोंके गए यीशु की तस्वीर थी। कैप्शन में लिखा था: "उन्होंने आइंस्टीन के नाखूनों का इस्तेमाल किया!"

अबे ने तुरंत मैक्स को बुलाया, "ऐसी बात फिर कभी मत कहना!"

मैक्स ने अपने पिता को आश्वस्त किया कि वह समझ गया है। अबे को तब तक भरोसा था जब तक कि उसे नेल्स क्वार्टरली का अगला अंक नहीं मिल गया, जिसमें एक विज्ञापन था जिसमें यीशु को क्रूस के नीचे जमीन पर लेटे हुए दिखाया गया था और कैप्शन था: "उन्होंने आइंस्टीन के नाखूनों का इस्तेमाल नहीं किया!"

दर्शन के 'तीन ल' हैं : जीवन, प्रेम, हंसी। जीवन केवल एक बीज है, प्रेम एक फूल है, हंसी सुगंध है। केवल जन्म लेना ही पर्याप्त नहीं है, जीने की कला सीखनी होगी ; यही ध्यान का ए है। फिर व्यक्ति को प्रेम करने की कला सीखनी होगी ; यही ध्यान का बी है। और फिर व्यक्ति को हंसने की कला सीखनी होगी ; यही ध्यान का सी है। और ध्यान के केवल तीन अक्षर हैं: ए, बी, सी।

विमलकीर्ति को एक खूबसूरत विदाई देनी होगी इसे खूब हंसते हुए दें। बेशक, मैं जानता हूं कि आप उन्हें याद करेंगे - यहां तक कि मैं भी उन्हें याद करूंगा। वह कम्यून का ऐसा हिस्सा बन गए हैं, हर किसी के साथ इतने गहरे रूप से जुड़े हुए हैं। मैं उन्हें आपसे ज्यादा याद करूंगा क्योंकि वह मेरे दरवाजे के सामने पहरेदार थे, और कमरे से बाहर आकर विमलकीर्ति को हमेशा मुस्कुराते हुए खड़े देखना हमेशा खुशी की बात होती थी। अब यह फिर से संभव नहीं होगा। लेकिन वह आपकी मुस्कुराहटों में, आपकी हंसी में यहां मौजूद रहेंगे। वह यहां फूलों में, धूप में, हवा में, बारिश में मौजूद रहेंगे, क्योंकि कुछ भी कभी खोता नहीं है - कोई भी वास्तव में नहीं मरता है, व्यक्ति शाश्वतता का हिस्सा बन जाता है।

इसलिए भले ही आपको आंसू आ जाएं, लेकिन उन आंसुओं को खुशी के आंसू होने दें - जो उसने हासिल किया है, उसके लिए खुशी। अपने बारे में मत सोचो, कि तुम उसे खो दोगे, उसके बारे में सोचो, कि वह पूरा हो गया है। और इस तरह तुम सीखोगे, क्योंकि देर-सवेर और भी कई संन्यासी दूर के किनारे की यात्रा पर जा रहे होंगे और तुम्हें उन्हें खूबसूरत विदाई देना सीखना होगा। देर-सवेर मुझे जाना ही होगा, और इस तरह तुम भी मुझे विदाई देना सीखोगे - हंसी, नृत्य, गीत के साथ।

मेरा पूरा दृष्टिकोण उत्सव मनाने का है। मेरे लिए धर्म उत्सव का पूरा स्पेक्ट्रम, पूरा इंद्रधनुष, उत्सव के सभी रंग के अलावा कुछ नहीं है। इसे अपने लिए एक महान अवसर बनाओ, क्योंकि उनके जाने का जश्न मनाने में आप में से कई लोग अधिक ऊंचाइयों तक पहुंच सकते हैं, अस्तित्व के नए आयामों तक पहुंच सकते हैं; यह संभव होगा। ये ऐसे क्षण हैं जिन्हें नहीं खोना चाहिए; ये ऐसे क्षण हैं जिनका पूरी क्षमता से उपयोग किया जाना चाहिए।

मैं उनसे खुश हूँ...और आप में से कई लोग उसी तरह से तैयार हो रहे हैं। मैं अपने लोगों से वाकई बहुत खुश हूँ! मुझे नहीं लगता कि कभी कोई ऐसा गुरु हुआ होगा जिसके इतने सुंदर शिष्य हों। इस अर्थ में जीसस बहुत गरीब थे - उनका एक भी शिष्य ज्ञानी नहीं हुआ। बुद्ध अतीत में सबसे अमीर थे, लेकिन मैं दृढ़ निश्चयी हूँ गौतम बुद्ध को हराने के लिए !"

 

आज  इतना  ही।

1 टिप्पणी: