कुल पेज दृश्य

मंगलवार, 18 जून 2024

17-खोने को कुछ नहीं,आपके सिर के सिवाय-(Nothing to Lose but Your Head) हिंदी अनुवाद

खोने को कुछ नहीं, आपके सिर के सिवाय-(Nothing to Lose but
Your Head)

अध्याय -17

दिनांक-01 मार्च 1976 अपराह्न चुआंग त्ज़ु सभागार में

 

परावृत्ति का अर्थ है अंदर की ओर मुड़ना, स्वयं की ओर बढ़ना।

 

[ नई संन्यासिन का कहना है कि वह कई देशों की यात्रा कर रही है और चीजों का अनुभव कर रही है।]

 

च्छा है। कई चीजों का अनुभव करने का समय होता है जब कोई युवा होता है, तो उसे कई चीजों का अनुभव करना पड़ता है - अच्छा और बुरा, अंधेरा और प्रकाश दोनों।

लेकिन असली यात्रा तब शुरू होती है जब आप अंदर की ओर मुड़ना शुरू करते हैं। हम बाहर एक देश से दूसरे देश, एक स्थान से दूसरे स्थान तक जा सकते हैं, लेकिन अंततः कोई थक जाता है। पता चलता है कि हर जगह सब कुछ लगभग एक जैसा ही है और यह निरंतर यात्रा कहीं भी ले जाने वाली नहीं है। यह अच्छा है, इसमें देने के लिए कुछ है - एक निश्चित संवर्धन - और हर किसी को इसकी आवश्यकता है, लेकिन किसी को वहीं अटका नहीं रहना चाहिए, मि. एम.? लेकिन जल्द ही आपको यह एहसास हो जाता है कि बाहर जगह बदलने से कोई मदद नहीं मिलने वाली है। बल्कि, एकमात्र चीज़ जो मदद करेगी वह है आंतरिक स्थान को बदलना।

भटकने के दो तरीके हैं एक व्यक्ति एक शहर से दूसरे शहर, एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति, एक भोजन से दूसरे भोजन, एक घर से दूसरे घर जा रहा है। यह यात्रा का एक तरीका है--बहुत सतही। कोई संसार में चलता रह सकता है और कभी उस बिंदु तक नहीं पहुंचेगा जहां वह कह सके कि अब, यही लक्ष्य है और मैं आ गया हूं। कोई कभी नहीं आता बाहरी दुनिया में तो सिर्फ प्रस्थान ही होते हैं। आप बस एक जगह से प्रस्थान करते हैं - लेकिन आप कभी नहीं पहुंचते।

यात्रा का एक और तरीका है - एक मनःस्थिति से दूसरी अवस्था तक, एक स्थान से दूसरे स्थान तक - भीतर। यदि आप मन की एक अवस्था से दूसरी अवस्था में बदलते रहते हैं - अधिक गहरा, अधिक दूर, अधिक मौन, अधिक आनंदमय - तो एक दिन अचानक कोई व्यक्ति अपने अस्तित्व के केंद्र में स्थिर हो जाता है - और यही भटकने का पूरा बिंदु है

लेकिन यह अच्छा है... कोई बाहर से शुरुआत करता है - कोई दूसरा रास्ता नहीं है। लेकिन धीरे-धीरे व्यक्ति को वृत्त को छोटा, और छोटा, और छोटा करते जाना चाहिए। तो एक दिन अचानक, मुसाफिर ही मंजिल है... अब अंदर आओ... बहुत हो गया बाहर सफर!

और एक बार जब आप भीतर एक नए स्थान पर होते हैं, तो पूरी बाहरी दुनिया बदल जाती है। फिर उन्हीं जगहों पर आपको ऐसी चीजें देखने को मिलेंगी जो पहले कभी नहीं देखी होंगी। उन्हीं लोगों में तुम्हें अज्ञात की झलक मिलेगी। उसी भोजन में तुम्हें कुछ परमात्मा का स्वाद मिलेगा। एक बार जब आप अंदर बदल जाते हैं, तो बाहर की हर चीज़ भी बदल जाती है। तब बहुत साधारण चीजें - एक साधारण फूल - अत्यधिक मूल्यवान हो जाती हैं। बस एक साधारण वृक्ष ही लगभग पवित्र हो जाता है। और आप जहां भी जाते हैं, आप अपने साथ अपनी आंतरिक शांति और आनंद लेकर आते हैं।

तो अब जब तक आप कर सकते हैं यहां रहें, और अंदर की ओर बढ़ें।

 

[ इससे पहले ओशो ने एक संन्यासी से दुनिया में कदम रखने से पहले केंद्रित होने की आवश्यकता के बारे में बात की थी। आज रात उन्होंने इस पर विस्तार से बात करते हुए कहा कि किसी तरह की दिशा को ध्यान में रखना अच्छा है...

 

हमेशा खुले रहो - लेकिन खुलापन दो तरह का हो सकता है। कोई सभी संभावनाओं के लिए खुला हो सकता है लेकिन अपनी आंतरिक दिशा के प्रति सजग हो। दिशा ज्ञात है। उदाहरण के लिए, आपको संगीत का अनुभव है - वह दिशा ज्ञात है। आप सभी संभावनाओं के लिए खुले हैं लेकिन आप जानते हैं कि आपकी आंतरिक दिशा की भावना वहां है। आप महसूस करते हैं कि आपकी पूर्णता कहां है। खुले रहो, लेकिन दिशा की आंतरिक भावना के प्रति पूरी तरह से सजग रहो। तब कई चीजें आपके अनुरूप हो जाएंगी, और आप विचलित नहीं होंगे। आप अपनी आंतरिक दिशा की मदद के लिए उपलब्ध सभी अवसरों का उपयोग करने में सक्षम होंगे। और आंतरिक दिशा अधिक से अधिक स्पष्ट, एकीकृत हो जाएगी। खुले होने का यह एक तरीका है।

खुले रहने का एक और तरीका यह है - कि आपको आंतरिक दिशा का कोई एहसास नहीं है, लेकिन आप बस बहते रहते हैं। तभी कोई चीज़ आपका ध्यान खींचती है और आप उस ओर चले जाते हैं। फिर कुछ और, और आप उस रास्ते पर चले जाते हैं। तब आप आकस्मिक हो जाते हैं - और वह पूर्ण नहीं होने वाला है। एक आकस्मिक आदमी सबसे खराब संभव है, मि. एम.? क्योंकि वह इधर-उधर से टुकड़े-टुकड़े इकट्ठा करता है। उसकी कोई आंतरिक दिशा नहीं होती, वह कभी एकीकृत नहीं होता।

आप घर जाते हैं, और विमान में आपकी मुलाकात किसी ऐसे व्यक्ति से होती है जो कविता के बारे में बात करना शुरू कर देता है, और आप कवि बनने के बारे में सोचने लगते हैं। जब तक आप लंदन पहुँचते हैं, वह आदमी चला जाता है - और विचार भी चला जाता है। टैक्सी ड्राइवर को सूफीवाद में रुचि है और आपको सूफीवाद में रुचि हो जाती है। फिर आप एक होटल में ठहरे होते हैं और आपकी मुलाकात एक लड़की से होती है और प्यार हो जाता है। वह चीन जा रही है, इसलिए तुम चीन जाओ (हँसी) तब आपका पूरा जीवन टेढ़ा-मेढ़ा हो जाता है। तुम बहुत कुछ करते हो; आपके साथ बहुत सी चीजें घटित होती हैं, लेकिन आप वहां लाभान्वित होने के लिए नहीं होते हैं।

बहाव खुला नहीं हो रहा है लोग बह जाने से डरने लगे हैं - इसीलिए वे अपने भविष्य की योजना बनाते हैं। वे अपने भविष्य की योजना बनाते हैं और फिर बंद हो जाते हैं। दोनों ही गलत हैं, क्योंकि दोनों ही अतियां हैं।

किसी के पास एक निश्चित विचार होता है और वह इस बात की परवाह नहीं करता है कि अवसर इसकी अनुमति देते हैं या नहीं, समय सही है या नहीं। वह अपने ही विचार पर जोर देता रहता है और फिर निराश हो जाता है। वह लगातार लड़ाई में रहता है क्योंकि उसके पास कुछ विचार हैं जिन्हें उसे पूरा करना है। इससे तनाव पैदा होता है और वह खुला नहीं है, क्योंकि उसे डर है कि तब वह असुरक्षित हो जायेगा। बहुत सी चीज़ें घटित हो सकती हैं, और उसका विचार भीड़ में खो जाएगा। तो वह जकड़ा हुआ, बंद रहता है। वह इधर-उधर नहीं देखता, क्योंकि किसी भी बात से ध्यान भटक सकता है। तो वह सिर्फ अपने विचार को देखता है और तीर की तरह चलता है - कहीं भी नहीं देख रहा है, अन्यथा लक्ष्य चूक जाएगा।

इस प्रकार का व्यक्ति बिल्कुल भी व्यक्ति नहीं है। वह लगभग एक वस्तु, एक तंत्र, एक ज़ोंबी जैसा है। वह भविष्य की योजना बनाता रहता है और वर्तमान को खो देता है। और भविष्य और कुछ नहीं बल्कि वर्तमान का परिणाम है। यदि आप वर्तमान को चूक जाते हैं, तो आप भविष्य को भी चूक जायेंगे, क्योंकि भविष्य कहाँ से आने वाला है? यह रोबोट प्रकार का आदमी है जो सभी पुराने समाजों ने बनाया है, जो बह जाने से डरता है।

अब दुनिया भर में नई पीढ़ी दूसरे चरम पर चली गई है। उनका कहना है कि वे खुले रहना चाहते हैं. वह एक प्रतिक्रिया है वे कुछ भी योजना नहीं बनाते. दरअसल वे किसी भी दिशा की जिम्मेदारी से बच रहे हैं वे कहते हैं कि वे इस क्षण में जिएंगे - इसलिए वे बहते हुए जंगल बन जाते हैं, उन्हें नहीं पता होता कि वे कहां जा रहे हैं, क्या कर रहे हैं। आज वे संगीत सीख रहे हैं अगले दिन वे इसके बारे में सब भूल गए।

और संगीत या कविता या नृत्य या ध्यान, इतने गहरे विषय हैं कि उनके लिए आपके पूरे जीवन की आवश्यकता होती है। इसलिए घुमक्कड़ कभी भी किसी भी चीज़ में गहराई वाला नहीं हो सकता। वह कुछ दिनों तक गिटार बजाएगा, फिर सब भूल जाएगा। फिर गिटार तो बस एक खिलौना है

इन दो अतियों से बचना होगा। पुराना रोबोट प्रकार ग़लत है यह तुम्हें एक मृत, बिना खिड़की वाली, पूरी तरह से बंद, एक कैद जैसी चीज़ बना देता है। दूसरा प्रकार, नया प्रकार, आपको आवारा बनाता है। आप जिम्मेदारियों से बचते रहते हैं और इसे खुलापन कहते हैं। यह खुलापन नहीं है; यह बस कल के लिए कोई ज़िम्मेदारी न लेने की कोशिश है। यदि आप कल के लिए कोई प्रतिबद्धता नहीं ले सकते, तो आप फिर से अपना आज खो देंगे।

उदाहरण के लिए, यदि आप प्यार में पड़ जाते हैं, और आप महिला से कहते हैं कि यह सिर्फ क्षणिक है, इस पल आप उससे प्यार करते हैं, लेकिन आप कल के बारे में नहीं जानते हैं - तुरंत प्यार की गहराई खो जाएगी। यह एक आकस्मिक बात होगी, सतही। एक साथ जीवन जीने की योजना बनाने की कोई आवश्यकता नहीं है। शादी करके बंद हो जाने की कोई ज़रूरत नहीं है, कोई ज़रूरत नहीं है। लेकिन अगर आप इस क्षण किसी महिला से प्रेम करते हैं, तो इसी क्षण से एक जुड़ाव की भावना पैदा होती है। आप इसके लिए अपना पूरा जीवन जोखिम में डालना चाहेंगे। आख़िरकार यह साबित नहीं हो सकता है, लेकिन मुद्दा यह नहीं है। यह भविष्य के लिए कोई योजना नहीं है यह पैदा होने वाली प्यार की भावना का हिस्सा है। आपको लगता है कि आप प्रतिबद्ध होना चाहते हैं, जिम्मेदारी लेना चाहते हैं। कोई विनम्र रहता है, कोई जानता है कि यह बदल सकता है। यह जानते हुए भी व्यक्ति प्रतिबद्ध है। तब दिशा का बोध होता है, और दिशा के इस बोध के चारों ओर प्रेम प्रवाहित हो सकता है। इस प्रतिबद्धता के इर्द-गिर्द प्यार का घर बन सकता है।

इसलिए खुले रहें, लेकिन हमेशा दिशा-बोध के प्रति सजग रहें। अन्यथा आप बाज़ार में होंगे - इतने सारे लोग इतनी सारी चीज़ें बेच रहे होंगे, और जीवन बहुत छोटा है। अगर आपके पास दिशा-बोध नहीं है तो आप बस एक बर्बादी बन कर रह जाएँगे।

इसलिए भटकने वाले और ज़ॉम्बी न बनें। कहीं बीच में संतुलन है। इस बारे में सजग रहें कि आप आखिरकार क्या बनना चाहते हैं, आपको लगता है कि आपकी पूर्णता कहाँ से आएगी। अगर आपको संगीत या ध्यान या किसी भी चीज़ की ज़रूरत है, तो उसे अपने अंदर केंद्र बिंदु के रूप में रखें। फिर आप अपने खुलेपन के ज़रिए जो कुछ भी सीखते हैं, वह इस केंद्र के आसपास इकट्ठा होता जाता है, और आप ज़्यादा से ज़्यादा एकीकृत होते जाते हैं, हैम? अन्यथा व्यक्ति खंडित हो जाता है। तीव्रता खो जाती है, और तीव्रता ही सब कुछ है।

 

[ एक संन्यासी कहता है: मुझे हमेशा से ही छुआ जाने का डर लगा रहता है। और मेरे पूरे शरीर में दर्द रहता है। दर्द के कारण मैं नाच नहीं सकता। ओशो सुझाव देते हैं कि रॉल्फिंग मददगार होगी।]

 

शरीर और मन एक साथ चलते हैं, लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि मन आगे निकल जाता है, शरीर से बेहतर होता है। या कभी-कभी ऐसा नहीं होता - मन शरीर से भी बदतर स्थिति में होता है। जब शरीर और मन के बीच संरेखण टूट जाता है, तो दर्द होता है।

जब लोग मेरे पास आते हैं तो उनका शरीर और मन एक साथ काम कर रहे होते हैं - चाहे उनकी स्थिति कुछ भी हो। अगर वे दुखी हैं, तो शरीर उस दुख के साथ तालमेल बिठा लेता है। अगर वे खुश हैं, तो शरीर उस खुशी के साथ तालमेल बिठा लेता है। जब वे ध्यान करना शुरू करते हैं, तो वह तालमेल ढीला पड़ जाता है क्योंकि मन विकसित होने लगता है।

तो आपका दिमाग हर दिन बेहतर होता जा रहा है। असल में आप कभी भी दिमाग से इतने अच्छे नहीं रहे, जितने अब हैं। लेकिन शरीर पुराने मन के साथ समायोजित हो गया है, और वह मन जा रहा है, लगभग ख़त्म हो चुका है, इसलिए शरीर को नुकसान हो रहा है। और शरीर में इतनी बुद्धि नहीं है, मि. एम? यह एक तंत्र है और यह बहुत धीमा है। लेकिन धीरे-धीरे यह अनुसरण करता है। रॉल्फिंग इस समय मददगार होगी।

रॉल्फिंग ऊतकों को ढीला बनाने के अलावा और कुछ नहीं है। शरीर के कुछ बिंदुओं पर मांसपेशियां एक निश्चित आकार ले लेती हैं। यदि कोई लगातार चिंता कर रहा है, तो शरीर एक निश्चित मांसपेशियां लेता है जो चिंता के अनुकूल हो जाती है। तब चिंताएँ दूर हो सकती हैं लेकिन मांसपेशियाँ बनी रहती हैं और यह भारी, दर्दनाक महसूस होगा। अब इसका कार्य नहीं रह गया है, और शरीर नहीं जानता कि इसे कैसे विघटित किया जाए। यदि आप इसके बारे में कुछ नहीं करते हैं, तो यह धीरे-धीरे घुल जाएगा लेकिन इसमें काफी समय लगेगा। लेकिन इंतज़ार क्यों करें?

रॉल्फिंग के माध्यम से इसे दबाव द्वारा विघटित किया जा सकता है। मांसपेशियाँ गायब हो जाती हैं, और आप शरीर में लगभग उतना ही नया महसूस करेंगे जितना आप मन में महसूस कर रहे हैं। तब फिर एक नया समायोजन उत्पन्न होता है--उच्च स्तर पर।

यह पीड़ादायक होगा, यह निश्चित है। यह वास्तव में दर्दनाक होगा, मि. एम.? क्योंकि सारा अतीत शरीर में इकट्ठा हो जाता है, और मांसपेशियां पिघलती हैं, शरीर में पुनः समाहित हो जाती हैं। वह पुनर्अवशोषण दर्दनाक है, लेकिन इससे भुगतान मिलता है। और रॉल्फिंग के बाद आपको बहुत अच्छा महसूस होगा। तो आप बस यह करें... चिंता की कोई बात नहीं।

 

[ तथाता समूह दर्शन में उपस्थित है। समूह के नेता ने कहा कि, ओशो की सलाह का पालन करते हुए, उन्होंने अपनी प्रेमिका को अधिक स्वतंत्रता दी थी, और परिणामस्वरूप वे स्वयं अधिक स्वतंत्र और तनावमुक्त महसूस करते थे - और इससे समूह को मदद मिली।]

 

प्रत्येक समूह आपको कुछ न कुछ देगा, और सबसे बुनियादी चीज़ है आत्मविश्वास।

जब आप लोगों की मदद करना शुरू करते हैं, तो यह एक नाजुक मामला होता है, क्योंकि हर व्यक्ति एक रहस्य है, एक लगभग अथाह खाई। और मनुष्य के बारे में कोई नक्शा मौजूद नहीं है, और आप दूसरे के बारे में जो भी सोचते हैं, वह अधिक से अधिक एक अनुमान ही रहता है। व्यक्ति अंधेरे में टटोलता रहता है।

लेकिन जितना ज़्यादा आप लोगों के साथ काम करेंगे, उतना ज़्यादा आपको भरोसा होगा कि आपकी अटकलें काम कर रही हैं। एक बार जब आप ज़्यादा आश्वस्त हो जाते हैं, तो आपका कामकाज ज़्यादा स्वतंत्र हो जाता है।

यह समझना ज़रूरी है - और यह सबसे बुनियादी चीज़ों में से एक है - कि जब आप पूरी तरह से आश्वस्त होते हैं, तो आप पूरी तरह से प्रवाह में होते हैं। जब भी आप एक निश्चित हिचकिचाहट महसूस करते हैं, तो प्रवाह अचानक टूट जाता है। या जब भी आप अपने अंदर कुछ विरोधाभास महसूस करते हैं, तो आप फिर से जम जाते हैं।

उदाहरण के लिए यदि आप बात कर रहे हैं, और आप केवल सच कह रहे हैं, तो प्रवाह होगा। फिर अचानक तुम झूठ बोलते हो वह झूठ हस्तक्षेप बन जाता है। अब आप विरोधाभास में हैं, क्योंकि आप जानते हैं कि सच्चाई कुछ और है और साथ ही आप इसके विपरीत जा रहे हैं, इसलिए आप एक साथ विपरीत दिशाओं में आगे बढ़ रहे हैं। आपका प्रवाह टूट गया है अचानक आपको लगेगा कि आप आज़ाद नहीं हैं

केवल एक सच्चा व्यक्ति ही स्वतंत्र हो सकता है। जीसस के कहने का यही अर्थ है: सत्य मुक्त करता है। यह आपमें ऊर्जा का प्रवाह बनाता है। और ऐसा ही सभी परतों और सभी क्षेत्रों में है। यदि आप किसी की मदद कर रहे हैं और साथ ही आप सोच रहे हैं कि शायद आप गलत हैं, तो तुरंत प्रवाह टूट जाता है। आपका हाथ झिझक रहा है एक कम्पन तुम्हारे भीतर प्रविष्ट हो गया है।

एक बार जब आप आत्मविश्वास महसूस करते हैं, तो कोई डर और कोई संदेह नहीं होता। आप बस एक प्रवाह में चलते हैं। और जितना अधिक आप एक प्रवाह में चलते हैं, उतना ही दूसरे को मदद मिलती है। दूसरे को वास्तव में आपकी तकनीकों से मदद नहीं मिलती है। तकनीकें केवल बहाने हैं। दूसरे को आपके जीवंत प्रवाह से मदद मिलती है। आपका प्रवाह दूसरे को घेर लेता है। यह दूसरे को अभिभूत कर देता है। आपकी गर्मी में, दूसरा पिघल जाता है। आपके साथ, वह एक प्रवाह बन जाता है। और यही असली बात है। लेकिन ऐसा होने वाला है - कि शुरुआत में कोई हिचकिचाता है।

धीरे-धीरे, जितना ज़्यादा आप मददगार बनेंगे, उतना ज़्यादा आप दूसरों की आँखों में चमक देखेंगे, जितना ज़्यादा आप शांत होंगे, उतना ज़्यादा आप एक हो जाएँगे। कभी भी कोई विरोधाभासी काम न करें - यही प्रामाणिक होने का अर्थ है। और प्रामाणिकता एक मुक्ति है।

 

[ ओशो ने वही बात दोहराई जो उन्होंने अपने अंतिम दर्शन में समूह नेता से कही थी -- कि दूसरों को स्वतंत्रता देकर आप स्वयं भी स्वतंत्र हो जाते हैं; एक स्वतंत्र व्यक्ति अपने संपर्क में आने वाले सभी लोगों को स्वतंत्र कर देता है...]

 

तो ये याद रखें, क्योंकि पुराना ढर्रा इतनी जल्दी नहीं चलता आप समझ सकते हैं, लेकिन पुराना ढर्रा कायम है और आने वाले से देखते रह जाएंगे। जब भी आप सचेत नहीं होते, यह आप पर कूद सकता है। इसलिए जब भी आप स्वयं को इस पैटर्न में पाएं, तो तुरंत आराम करें। पुराने पैटर्न के प्रभाव को ख़त्म करने के लिए तुरंत कुछ करें। यदि कोई स्वतंत्र होना चाहता है तो उसे सभी को स्वतंत्र करना होगा।

 

[ एक संन्यासिन का कहना है कि वह पुराने और नए पैटर्न के बीच फंसा हुआ महसूस करती है - वह इतनी चिपकी हुई नहीं है... और अभी तक अपने अकेलेपन पर केंद्रित नहीं है।]

 

समस्या बहुत स्वाभाविक है - मन के एक अति से दूसरी अति की ओर जाने की।

पहले तुम सोचते थे कि तृप्ति दूसरे में है। अब तुम सोच रहे हो कि तृप्ति अपने आप में है। दोनों ही दृष्टिकोण गलत हैं। तृप्ति तुम्हारे और दूसरे के बीच कहीं है। यह न तो तुममें है और न ही दूसरे में। तो तुम दूसरे से मुक्त हो गए - अब अपने आप से भी मुक्त हो जाओ। अन्यथा तुम एकाकीपन लेकर चलोगे। यह पहली के ठीक विपरीत छोर है।

व्यक्ति चिपकता चला जाता है, और वह चिपकना दुख और निराशा लाता है। व्यक्ति इससे तंग आ जाता है, इसलिए वह पूरी तरह से विपरीत दिशा में चला जाता है - इससे बचने के लिए। फिर वह अकेला रहने की कोशिश करता है, पूरी तरह से अकेला, और फिर वह अकेलापन लेकर चलता है। देर-सवेर वह अकेलापन आपको फिर से विपरीत छोर पर जाने के लिए मजबूर कर देगा, क्योंकि कोई अकेले नहीं रह सकता।

कोई चिपक कर नहीं रह सकता, और कोई अकेलेपन में नहीं रह सकता। लेकिन डरो मत, क्योंकि एक ऐसा तरीका है जिससे आप दूसरे से जुड़ सकते हैं लेकिन चिपकते नहीं हैं, जिसमें आप खुद ही बने रहते हैं। यही प्रेम की पूरी कला है। ये आसान विकल्प हैं जिन्हें आपने चुना है - और हर कोई इन्हें चुनता है।

इससे बाहर निकलने का रास्ता अकेले रहना है लेकिन रिश्तों के लिए उपलब्ध रहना है। किसी रिश्ते में रहें लेकिन कभी चिपके न रहें - तब पहली बार कोई जीना शुरू करता है। चिपकूपन दुख लाता है, और अकेलापन दुख लाता है, क्योंकि यदि आप संबंधित नहीं हैं, तो आप सिकुड़ जाते हैं।

यह ऐसा है मानो आपने साँस न लेने का निर्णय कर लिया है क्योंकि हवा प्रदूषित है - लेकिन तब आप मर जायेंगे। हवा प्रदूषित है लेकिन आपको सांस लेते रहने के तरीके खोजने होंगे। यदि आप केवल इसलिए भयभीत हैं कि हवा प्रदूषित है, तो आप मर जायेंगे। इसलिए आपको शुद्ध हवा में सांस लेने के तरीके ढूंढने होंगे, लेकिन सांस लेते रहना जारी रखना होगा।

प्रेम सांस लेने जैसा है। अगर आप इसे रोक देते हैं, तो आपके अंदर कुछ मरना शुरू हो जाता है। आपकी गर्माहट गायब हो जाएगी। आप एक बंद घर की तरह हो जाएंगे, और आप खिड़कियां खोलने से डरने लगेंगे क्योंकि कोई अंदर आ सकता है, और चिपकना शुरू हो जाएगा।

इसलिए किसी से चिपकने की कोई जरूरत नहीं है - यह बात तुम समझ गए हो। किसी दूसरे से चिपकने की कोई जरूरत नहीं है, किसी स्वयं से चिपकने की कोई जरूरत नहीं है।

अब दूसरे चरण को भी समझिए। अच्छी तरह से सांस लें, उपलब्ध रहें, लेकिन शुरू से ही सचेत रहें कि रिश्ते खूबसूरत हैं, लेकिन सिर्फ़ उस बिंदु तक जहां आप अपने अकेलेपन को महसूस करते रहें। आप अकेले रहते हैं। आप संबंध बनाते हैं, लेकिन आप अकेले रहते हैं। यह एक लय बन जाती है - संबंध और अकेलेपन - सांस लेना, सांस छोड़ना।

हर रिश्ता खूबसूरत होता है अगर चिपकने की शुरुआत न हो। यदि आप चिपकना शुरू नहीं करते हैं, तो आप दूसरे को आपसे चिपके रहने में मदद नहीं करेंगे। ये चीजें एक साथ चलती हैं इसलिए आराम करें, और सिकुड़ें नहीं - उपलब्ध रहें। और अगर कोई दरवाज़ा खटखटाए तो छिपना मत।

पुराना मन छोड़ो और विपरीत की ओर मत बढ़ो, क्योंकि विपरीत में भी पुराना मन जारी रहता है। विपरीत उसी मन की चाल है। यदि आप एक चीज छोड़ते हैं, तो उसके साथ विपरीत को भी गिराना हमेशा याद रखें, अन्यथा पिछले दरवाजे से वही मन प्रवेश कर जाता है।

लेकिन मैं जानता हूं कि आप ऐसा करने में सक्षम होंगे

 

[ एक संन्यासिन का कहना है कि जब से उसका पति संन्यासी बना है तब से वह उसे शारीरिक रूप से पीट रहा है, जिससे वह नफरत करती है। वह स्वीकार करती है कि ऐसा तब होता है जब वह कुतिया बन रही होती है।]

 

नहीं, लेकिन यदि आप वास्तव में इस पिटाई से नफरत करते हैं, तो ऐसी स्थिति न बनाएं जिसमें वह शारीरिक हो जाए।

यही एक पुरुष और एक महिला के बीच का अंतर है। हर महिला चाहती है कि उसे कुतिया बनने की आज़ादी मिले, लेकिन पीटा न जाए। लेकिन एक पुरुष इस तरह से बहुत शारीरिक होता है। जब चीजें उसके बस की बात नहीं होती, तो उसे पीटना पड़ता है। मैं उससे कह सकता हूँ कि वह तुम्हें न मारे, लेकिन तब वह झूठा हो जाएगा। और अगर क्रोध की अनुमति नहीं है और तुम्हें झूठा बनना है, तो प्रेम भी झूठा हो जाता है।

जब से वह संन्यासी बन गया है और तुम्हें हरा रहा है, उसके प्रेम के बारे में कुछ कहो। क्या उसका प्रेम किसी तरह से बदला है? क्या उसमें कोई उग्रता है, क्या वह और गहरा हो गया है, कुछ भी?

 

[ वह जवाब देती है: हाँ, हाँ मुझे ऐसा लगता है। मुझे प्यार देने की उसकी क्षमता में और अधिक खुलापन है।]

 

हम्म हम्म, ऐसा होना ही चाहिए। क्योंकि वे चीजें -- क्रोध, प्रेम -- ये सब एक साथ बढ़ती हैं। अगर आप एक को रोकते हैं, तो दूसरी भी रुक जाती है।

संबंधित होने के दो तरीके हैं। कोई प्रामाणिक हो रहा है - तो उसे क्रोध को भी स्वीकार करना होगा, जब तक कि वह अपने आप गायब न हो जाए। अगर आपको वह पसंद नहीं है तो पूरा रिश्ता झूठा, बनावटी हो जाता है। देर-सबेर, दूसरा व्यक्ति किसी अन्य महिला में रुचि लेने लगेगा। सभी बनावटी रिश्ते असंतोषजनक होते हैं क्योंकि आप उनमें स्वतंत्र नहीं हो सकते।

लेकिन यह दुविधा है - अगर प्यार सच्चा होगा, तो गुस्सा और सब कुछ आ जाता है। अगर वह आपसे प्यार करता है, तो वह कहां, किससे नाराज होगा? उसे क्रोध करने के लिए कोई स्त्री नहीं मिल सकती। अगर वह आपसे प्यार करता है तो वह आपसे नाराज भी होगा।

तो ये हैं विकल्प बहुत से लोग सुविधाजनक विकल्प चुनते हैं - वे मूर्ख बन जाते हैं। वे एक-दूसरे से अलग हो जाते हैं, नियंत्रित हो जाते हैं। लेकिन तब व्यक्ति को कष्ट होता है क्योंकि प्रेम गायब हो जाता है। सुविधाजनक, लेकिन बड़ी कीमत पर।

दूसरा तरीका है सब कुछ होने देना -- और सच्चा और वास्तविक होना। जुनून होगा -- प्यार में, और जुनून में भी। नकली होने से फ्रैक्चर होना बेहतर है। यह चुनने लायक है। और अगर आप सच्चे हैं तो धीरे-धीरे समझ पैदा होगी। उसका गुस्सा गायब हो जाएगा, आपकी कुटिलता गायब हो जाएगी, क्योंकि आप देख पाएंगे कि यह केवल मूर्खतापूर्ण है।

अगर आप खुश रहने के लिए साथ हैं, तो इतनी सारी बाधाएं क्यों खड़ी करें? लेकिन जब आप वास्तविक होते हैं, और वास्तविकता को झेलते हैं, तभी समझ पैदा होती है।

इसलिए मुझे नहीं लगता कि कुछ भी गलत है। यह अच्छा है -- आपका रिश्ता वास्तविक होता जा रहा है। और वास्तविक हमेशा खतरनाक और जोखिम भरा होता है। इसे किसी भी तरह से सहज बनाने की कोशिश न करें। इसे जंगली बनाएँ। अगर आपको उसे पीटने का मन हो, तो पीटें। और उसके बाद आपको बहुत अच्छा लगेगा।

 

[ ओशो ने आगे कहा कि गहराई से, प्रत्येक साथी को एहसास होता है कि वे प्यार करते हैं, और प्यार करते हैं, अन्यथा वे एक-दूसरे को पीटने की जहमत नहीं उठाते।

पति ने कहा कि उसे लगता है, जैसा कि ओशो ने सुझाव दिया था, कि उसकी पत्नी को पीटा जाना पसंद है। उन्होंने कहा कि उसे पीटने के बाद उन्हें काफी बेहतर महसूस हुआ, उन्हें लगा कि उनके बीच चीजें साफ हो गई हैं... ]

 

पिटाई खूबसूरत हो सकती है, अगर यह गहरे प्यार से की जाए। इसमें कुछ भी ग़लत नहीं है बात सिर्फ इतनी है कि प्यार होना चाहिए

यदि आप किसी को गहरे प्यार में मारते हैं, तो वह झटका एक आशीर्वाद है। और यदि आप बिना प्रेम के किसी को गले लगाते हैं, तो वह अभिशाप है। इसलिए याद रखें कि प्रेम हर चीज़ को पवित्र बना देता है - हर चीज़ को बिना किसी शर्त के। यदि आप किसी महिला से प्यार करते हैं, तो कभी-कभी आप उसे पीटने के भी हकदार हैं। और यदि आप उससे प्यार करते हैं, तो कभी-कभी उसे आपको पीटने की अनुमति दें।

प्यार नहीं तो ये अतिक्रमण है, तो मत मारो उसे। तुम मेरे पीछे आओ? क्योंकि हिट को प्यार से कमाना पड़ता है। यदि आप उससे प्यार नहीं करते, तो आप कौन होते हैं उसे मारने वाले? बस उसे अकेला छोड़ दो।

धीरे-धीरे झगड़ा गायब हो जाएगा। आप समझ जायेंगे कि इसी ऊर्जा का उपयोग प्रेम में भी किया जा सकता है। आप एक-दूसरे से टकराने के बजाय एक साथ नृत्य कर सकते हैं। उसी कैलोरी से आप नाच और गा सकते हैं (हँसी)।

तो जब ऊर्जा सोना हो सकती है, तो इसे कीचड़ में क्यों बर्बाद करें? इसे सोने में बदल दो और प्रेम रसायन है... यह हर चीज़ को एक बहुमूल्य धातु में बदल देता है।

तो एक महीने बाद तुम दोनों आ जाना और इसके लिए एक महीना सच्चा और प्रामाणिक हो

 

[ एक संन्यासी कहते हैं: समूह बहुत सुंदर था... कुछ बहुत। नए अनुभवों। लेकिन आज मैं पहले से अधिक बंद और अधिक तनावग्रस्त महसूस कर रहा हूं।]

 

नहीं, यह चलेगा ऐसा कभी-कभी होता है, क्योंकि समूह एक तरह से बहुत ही असाधारण स्थिति होती है। जब आप समूह से बाहर आते हैं, तो वह अवसर चला जाता है और आप अचानक दुनिया में होते हैं - जो उस प्रकार के अवसर की अनुमति नहीं देगा। वस्तुतः यह इसके विरुद्ध है। अचानक व्यक्ति डर और बंद महसूस करता है, लेकिन आराम करें, और दो या तीन दिनों के भीतर आप फिर से खुले होंगे। समूह में उतना नहीं--लेकिन आप खुले हो जायेंगे।

और बस याद रखें कि खुलेपन का समूह से कोई लेना-देना नहीं है। यह आपकी आंतरिक गुणवत्ता है। इसका समाज से कोई लेना देना नहीं है जो जहां भी हो, खुला रह सकता है। किसी को बस यह सीखना होगा कि ऐसी दुनिया में खुला कैसे रहा जाए जो खुलेपन की इजाजत नहीं देती।

ऐसा कई लोगों के साथ होता है -- कि वे समूह में खुल जाते हैं और फिर तुरंत बंद हो जाते हैं। लेकिन अगर वे बहुत थोड़े से भी खुले होते हैं, तो बंद होना नहीं होगा, क्योंकि इतना खुलापन समाज में भी लाया जा सकता है, और कोई डर नहीं होता, हैम?

आप बहुत ज़्यादा खुले हुए थे - और इसीलिए आपको तुरंत बंद महसूस हुआ। लेकिन आराम करें, और दो या तीन दिनों के भीतर, आप फिर से खुले हुए हो जाएँगे।

ओशो

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें