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रविवार, 30 जून 2024

27-सबसे ऊपर डगमगाओ मत-(Above All Don't Wobble)-का हिंदी अनुवाद

 सबसे ऊपर डगमगाओ मत-(Above All Don't Wobble) का
  हिंदी  अनुवाद

अध्याय - 27

11 फरवरी 1976 अपराह्न, चुआंग त्ज़ु ऑडिटोरियम में

 

मा देवा वीराग यह आपका नाम होगा, इसलिए पुराने को भूल जाओ, इसे पूरी तरह से भूल जाओ, जैसे कि यह कभी आपका था ही नहीं। अतीत के साथ एक असंततता की आवश्यकता है ताकि कोई एबीसी से शुरू कर सके; ताजा, साफ चादर के साथ नए नाम का यही अर्थ है--ताकि आप पुराने को भूल सकें, और फिर पुराने के साथ, पूरा अतीत गायब हो जाता है।

यह आपका नाम होगा: मा देवा वीराग: देव का अर्थ है दिव्य और वीराग का अर्थ है अनासक्ति, त्याग, अपरिग्रह।

अनिकेता का अर्थ है बेघर और आनंद का अर्थ है आनंद - और आनंद हमेशा बेघर होता है, वह आवारा होता है। सुख का भी एक घर होता है, दुःख का भी एक घर होता है, लेकिन आनंद का कोई घर नहीं होता। यह एक सफेद बादल की तरह है जिसकी जड़ें कहीं नहीं हैं।

जैसे ही आपकी जड़ें बढ़ती हैं, आनंद गायब हो जाता है और फिर आप धरती से चिपकने लगते हैं। घर का अर्थ है सुरक्षा, संरक्षा, आराम, सुविधा। और अंत में, अगर इन सभी चीजों को एक चीज में समेट दिया जाए, तो घर का मतलब मौत है। जितना अधिक आप जीवित हैं, उतना अधिक आप बेघर हैं।

यही संन्यास का मूल अर्थ है: इसका अर्थ है खतरे में जीवन जीना, असुरक्षा में जीवन जीना... बिना यह जाने कि आगे क्या होने वाला है, जीवन जीना। इसका मतलब है हमेशा उपलब्ध रहना और हमेशा आश्चर्यचकित होने में सक्षम रहना। यदि आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं, तो आप जीवित हैं। इसीलिए तो एक बच्चा बूढ़े आदमी से ज्यादा जीवंत होता है। बूढ़े को आश्चर्य नहीं हो सकता उसने आश्चर्य करने की क्षमता खो दी है और इस कारण उसने जीवन भी खो दिया है।

आश्चर्य और भटकन एक ही मूल से आते हैं। एक स्थिर मन आश्चर्य करने में असमर्थ हो जाता है, क्योंकि वह भटकने में असमर्थ हो जाता है। इसलिए बादल की तरह पथिक बनो और हर पल अनंत आश्चर्य लेकर आता है। यही तो आनंद है। तुम कभी मरे नहीं हो; आप हर पल जीवित हैं, और हमेशा कुछ नया घटित हो रहा है।

अगर आपमें इसे ग्रहण करने की क्षमता है, तो हमेशा कुछ न कुछ होता रहता है। कुछ बहुत ही सुंदर, कुछ अविश्वसनीय रूप से सुंदर हमेशा होता रहता है, लेकिन चूँकि मन धूल जमा करता रहता है, विचार, ज्ञान इकट्ठा करता रहता है, इसलिए धीरे-धीरे यह सुन्न हो जाता है, ज्ञान से लकवाग्रस्त हो जाता है। ज्ञान एक लकवा है। एक बार जब मन लकवाग्रस्त हो जाता है, तो कुछ भी आपको आश्चर्यचकित नहीं कर सकता - आप पहले से ही मर चुके हैं। लोग मरने से बहुत पहले ही मर जाते हैं।

अनिकेत का अर्थ है बेघर रहना। इसका मतलब घर में न रहना नहीं है। इसका सीधा सा मतलब है कि कभी किसी चीज से आसक्त न होना। भले ही आप महल में रहते हों, कभी आसक्त न हों। अगर कोई क्षण आता है जब आपको आगे बढ़ना होता है, तो आप पीछे देखे बिना आगे बढ़ जाते हैं। कुछ भी आपको रोक नहीं पाता। आप हर चीज का उपयोग करते हैं, आप हर चीज का आनंद लेते हैं, लेकिन आप मालिक बने रहते हैं। कुछ भी आपको गुलाम नहीं बनाता, कुछ भी गुलामी नहीं बनता। कोई निर्भरता नहीं है, और फिर कोई दुख नहीं है।

दुःख उसी क्षण आता है जब आप चिपक जाते हैं, आसक्त हो जाते हैं। जिस क्षण आप जीवन पर शर्तें लगाते हैं--जब आप कहते हैं कि आप केवल इसी तरीके से जिएंगे, किसी अन्य तरीके से नहीं; कि जीवन को तुम्हारी शर्तें पूरी करनी हैं--तो तुम दुख चुन रहे हो; क्योंकि जिंदगी आपकी परिस्थितियों से बेपरवाह होकर चलती रहती है। यदि आपके पास कोई शर्त नहीं है तो आप जीवन का असीमित आनंद ले सकते हैं। यदि आपके पास परिस्थितियाँ हैं, तो उनके कारण आप अक्षम हो जाते हैं।

आनंद ही आनंद है, अनिकेता बेघर है। इसे नारंगी रंग में बदलें, ताकि आप वास्तव में एक बेघर पथिक बन जाएँ।

 

[ एक संन्यासी ने कहा कि ध्यान के दौरान उन्हें बहुत डर का अनुभव हो रहा था।]

 

ओशो ने कहा कि उन्हें लगता है कि यह हमेशा से था, और ध्यान के माध्यम से ही वह इसके प्रति जागरूक हो रहे थे। ओशो ने सुझाव दिया कि वह इसे टालने का नहीं बल्कि इसे स्वीकार करने का, इसे जीने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि कभी-कभी उन्हें अकेले बैठना चाहिए और डर को सामने आने देना चाहिए और उसे पूरी तरह से अंदर तक जाने देना चाहिए; इसमें आनंदित होना, इसे बार-बार जानना।

ओशो ने कहा कि हर किसी को डर महसूस होता है, किसी को ज्यादा, किसी को कम, लेकिन मृत्यु की वास्तविकता के कारण यह हर किसी के साथ होता है, जिसका डर एक लक्षण है, एक अनुस्मारक है।

उन्होंने कहा कि अगर वह डर का पालन करेंगे तो उनका जीना असंभव हो जाएगा। यदि वह भय से लड़ेगा तो बंट जायेगा। ओशो ने कहा कि यह धीरे-धीरे चला जाएगा और उन्हें बहुत शांति का अनुभव कराएगा......

उसके बाद यह तुम्हें अधिक विनम्र, अधिक प्रार्थनापूर्ण बना देगा। यह आपको जीवन की सीमाओं के बारे में और अधिक जागरूक बनाएगा। इससे आपको अन्य लोगों के बारे में अधिक समझ बनेगी। जब आप किसी को डर के मारे भागते हुए देखेंगे तो आप उसकी निंदा नहीं करेंगे। आप उसके प्रति महसूस करेंगे, सहानुभूति महसूस करेंगे।

एक बार जब आप अपने डर को समझ जाते हैं, तो आप पूरे मानव मन की स्थिति को समझ जाते हैं। जो कुछ तुमने स्वयं में समझा है, वही तुमने दूसरों में भी समझा है। और यह आपको विनम्र, सहानुभूतिपूर्ण, मानवीय बनाता है।

तो दो सप्ताह तक प्रयास करें जब भी आप इसे महसूस करें, तो इसे इतनी गहराई से होने दें कि आप वहां न रहें... केवल भय ही मौजूद रहे। दो सप्ताह के बाद मेरे सामने आकर ध्यान करना। और इन दिनों के लिए, बस इसका आनंद लें ताकि आप इसका उपयोग करने में सक्षम हो जाएं। इसे इस्तेमाल किया जा सकता है। यह ऊर्जा है, शुद्ध ऊर्जा - इसे बर्बाद मत करो। मैं जो कह रहा हूं वह यह है कि आपको इसका उपयोग करना चाहिए और इसके द्वारा उपयोग नहीं किया जाना चाहिए - आप संपूर्ण बने रहें।

और यही जीवन की पूरी कला है: जीवन जो कुछ भी आपको देता है उसका उपयोग करना - भय, घृणा, क्रोध, जो कुछ भी देता है। जिंदगी जो कुछ भी देती है, उसमें जरूर कोई खजाना छिपा होता है। इसमें जाओ और तुम्हें खजाना मिल जाएगा।

 

[ प्रबोधन गहन समूह उपस्थित थे। एक सदस्य, और एकमात्र व्यक्ति जिसने इसके पूरा होने से पहले समूह छोड़ दिया था, सबसे पहले बोला: मुझे डर है कि मेरा अहंकार मुझ पर हावी हो गया है, और मेरा शरीर बहुत कमजोर हो गया है। मुझे गुस्सा आया और चला गया....

मुझे इतना बेहतर महसूस हुआ कि मैं वापस नहीं आया। मैंने बस खाना और सोना जारी रखा।]

 

मि. एम. आपको इसे दोबारा करना होगा यह बहुत गहरा अनुभव है मैं जानता हूं कि समस्याएं उत्पन्न होती हैं--मन बहुत चालाक है। वह बचने के उपाय खोजता रहता है, बचने का उपाय खोजता रहता है। यह तर्कसंगत होता चला जाता है। कभी-कभी यह शरीर को धोखा देगा, और शरीर कहेगा कि वह कमजोर है, बीमार महसूस कर रहा है - और यह मन ही है जिसने शरीर को मना लिया है।

अगर आप इसे जारी रखेंगे, तो कुछ ही घंटों में आप पाएंगे कि आपकी थकान दूर हो गई है। इतना ही नहीं, बल्कि कुछ घंटों के बाद आपको लगेगा कि आप पहले कभी इतने तरोताजा और नई ऊर्जा से भरे नहीं थे। लेकिन ऐसा तभी होता है जब आप पूरी तरह थक जाते हैं।

 

[ ओशो ने आगे बताया, जैसा कि उन्होंने पहले के दर्शन में किया था, ऊर्जा की तीन परतें, तथा किस प्रकार आपातकालीन परत आवश्यकता पड़ने पर कार्य करती है।]

 

ये आपातकालीन स्थितियाँ बनाई गई हैं। हम परिस्थिति को इस तरह से मजबूर करते हैं कि आपातकालीन परत का ढक्कन अपने आप खुल जाता है। लेकिन कोई नहीं जानता कि यह कब आएगा; यह सिस्टम, शरीर और मन पर निर्भर करता है।

और कई बार अभिमान बीच में आ जाएगा। लेकिन दोषी महसूस न करें क्योंकि यह एक और गलती है। पहली गलती ही काफी है - दूसरी क्यों करें? मन इसी तरह काम करता है। यह आपको एक गलती करने में मदद करता है, और जब आप गलती कर देते हैं, तो वही मन कहता है कि अब आप दोषी हैं।

इसके बारे में चिंता मत करो। यह तुम्हारा स्वैच्छिक सहयोग था; तुम इसे वापस ले लो - यह ठीक है। यह कोई पाप नहीं है। यह निश्चित रूप से एक गलती थी, लेकिन यह कोई पाप नहीं है, इसलिए कोई अपराध नहीं है। तुमने किसी के साथ कुछ गलत नहीं किया है। तुमने अपने साथ कुछ गलत किया है - जिसकी तुम्हें अनुमति है। यह तुम्हारा जन्मसिद्ध अधिकार है - अपने साथ कुछ गलत करना। और यह कि तुम महसूस नहीं कर सकते - कि तुमने अपने साथ कुछ गलत किया है - क्योंकि तुम नहीं जानते कि क्या होने वाला था। तुम केवल तभी जान सकते हो जब यह हो चुका है। इसलिए मैं कहता हूँ कि दूसरी बार कोशिश करो।

लेकिन आप चुनते हैं। अगर आपको लगता है कि यह संभव नहीं है, तो ऐसा न करें। लेकिन अगली बार, अगर आप चुनते हैं - और मेरा सुझाव है कि आप इसे चुनें - एक और प्रयास करें: इससे भागें नहीं। क्या हो सकता है? कोई भी मर नहीं सकता। ज़्यादा से ज़्यादा आप थक जाएँगे, बस इतना ही। तो आप सो सकते हैं - एक दिन, दो दिन बाद आप सो सकते हैं। पूरा जीवन वहाँ है। यह जोखिम उठाने लायक है कि आप थक जाएँगे, क्योंकि कुछ अंतर्दृष्टि संभव है। और यह केवल तभी होता है जब आप इतने थक जाते हैं कि अगर आपको अनुमति दी जाती, तो आप रुक जाते।

समूह की यही खूबसूरती है: यह एक प्रेरणा बन जाता है। इतने सारे लोग ऐसा कर रहे होते हैं कि आपको भागने का मन ही नहीं करता।

वास्तव में यदि आप सचमुच गर्व करने वाले व्यक्ति हैं, तो आपको यह दोबारा करना होगा। (हंसते हुए) इसके बारे में सोचिए!

 

[ एक अन्य प्रतिभागी कहता है: मेरे अंदर एक उदासी है जिससे मैं बिल्कुल भी संपर्क में नहीं हूं।

मैं जानता हूं कि यह मेरा अहंकार है। मैं उन लोगों से बहुत थक गया हूँ जो मुझसे कहते हैं कि मैं उदास दिखता हूँ, जब मैं खुश होता हूँ तो वे मुझसे कहते हैं कि वहाँ उदासी है। मुझे नहीं पता कि इसके बारे में क्या करना है।]

 

एक काम करो। जब भी कोई ऐसा कहे तो गहरी कृतज्ञता के साथ इसे स्वीकार करें और उन्हें बताएं कि वे सही हैं, कि आप दुखी हैं। आप तथ्य से बच रहे हैं - यही कारण है कि आप आहत महसूस कर रहे हैं, अन्यथा आप आहत नहीं होते। अगर कोई कहता है कि आप खूबसूरत हैं तो आपको दुख नहीं होता। आप कृतज्ञ महसूस करते हैं, यह एक प्रशंसा है।

जब कोई कहता है कि आप उदास दिखते हैं तो आपको दुख क्यों महसूस होता है? क्योंकि आप दुखी नहीं होना चाहते, और आप हैं, और आप चाहते हैं कि किसी को पता न चले कि आप दुखी हैं, भले ही आप दुखी हों।

इसे स्वीकार करें। अपनी गर्दन पर एक चिन्ह लटकाएँ:

 

मैं दुखी हूं कृपया मुझे याद दिलाते रहें

 

यह चमत्कार करेंगा (समूह नेता से) एक चिन्ह बनाओ! इसे आपको तीन दिन तक पहनना है

इसे स्वीकार करें। कोई तुम्हें दुःख नहीं पहुँचा रहा है, कोई किसी को दुःख नहीं पहुँचाना चाहता। लोग खूबसूरत हैं यदि वे कहते हैं कि आप दुखी हैं, तो वे बस इतना कह रहे हैं कि वे चाहते हैं कि आप दुखी न हों... वे चाहेंगे कि आप खुश रहें, क्योंकि आपका दुख उन्हें भी दुखी करेंगा।

जो कोई भी आपके पास आता है - एक दोस्त, एक पड़ोसी, एक प्रेमी - यदि आप दुखी हैं तो आप उसे भी दुखी कर देते हैं। आप एक दुखद स्थिति पैदा करते हैं, और यदि कोई आपके क्षेत्र में प्रवेश करता है तो उसका दुखी होना तय है। यदि वह आपके दुःख के बावजूद हँसता रहे, तो यह अपमानजनक होगा। यहां तक कि अगर वह हंसना भी चाहता है, भले ही वह आपके साथ हंसने आया हो, तो वह नहीं हंस सकता - सिर्फ शिष्टाचार के हिस्से के रूप में, विनम्र होने के लिए। और यदि आप वास्तव में दुखी हैं और वह व्यक्ति आपके लिए महसूस करता है, तो वह आपके लिए महसूस करेंगा। जब वह कहता है कि तुम उदास दिखती हो, तो वह बस इतना कह रहा है कि यह अच्छा नहीं है कि तुम ऐसा महसूस करो।

तुम्हें दुख होता है क्योंकि तुम उस तथ्य से बचने की कोशिश कर रहे थे, और अब वह आता है और तुम्हारे सामने तथ्य लाता है। उसका धन्यवाद करो, उसके प्रति कृतज्ञ महसूस करो कि उसने यह बात तुम्हारे ध्यान में लाई। और इसे छिपाने की कोशिश मत करो। तुम क्या कर सकते हो? अगर तुम दुखी हो, तो तुम दुखी हो। मुस्कुराओ मत और उसके पीछे छिपो मत; कोई पर्दा, छलावरण मत बनाओ - कोई दिखावा मत करो।

एक बार जब आप स्वीकार कर लेंगे, तो आप पाएंगे कि धीरे-धीरे ऐसे क्षण आएंगे जब आप भूल जाएंगे कि आपको दुखी रहना है, और आप खुश हो जाएंगे। अभी एक क्षण पहले, आप भूल गए थे। जब मैंने आपसे कहा था कि अपने गले में तख्ती लटका लो, तो आप बिलकुल भूल गए थे; उस क्षण आप दुखी नहीं थे।

उदासी किसी का स्वभाव नहीं है; बस एक मूड, एक आदत, एक पैटर्न है। इसे तोड़ा जा सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपने इसे चुना है। लेकिन इसका तरीका इससे लड़ना नहीं है। इसका तरीका है इससे ऊपर उठना। इसलिए इसे स्वीकार करें। तीन दिनों तक वास्तव में दुखी रहें। अगर आप पाते हैं कि आप खुश हो रहे हैं, तो तुरंत दुखी हो जाएँ, (हँसी) क्योंकि आपको संकेत का पालन करना होगा, अन्यथा लोग पूछेंगे कि आप क्या कर रहे हैं। अगर आप खुद को थोड़ा सा मुस्कुराते या कुछ और करते हुए पाते हैं, तो दोषी महसूस करें। (बहुत हँसी) तीन दिन... और फिर आप आकर रिपोर्ट करें।

यह बस एक पुरानी आदत है जिसमें आप बार-बार फंस जाते हैं। आदत को बेहोशी की जरूरत होती है, आदत बेहोशी में रहती है। अगर आप इसके प्रति सचेत हो जाते हैं, तो यह गायब हो जाती है। इसलिए तीन दिनों तक आप सचेत रूप से दुखी रहें, लगातार दुखी रहें, लगातार दुखी रहें। इधर-उधर न जाएं; तुरंत पकड़ लें और वापस आकर दुखी हो जाएं। और फिर आप रिपोर्ट करें। आप असफल हो जाएंगे।

 

[ एक अन्य संन्यासी कहते हैं: मैंने अभी-अभी प्राइमल और एनलाइटनमेंट की पढ़ाई पूरी की है, और दोनों ही समूहों में मुझे बहुत समृद्ध अनुभव हुए। दोनों ही समूहों में मुझे खुद पर वापस फेंक दिया गया... मुझे उस पर पकड़ बनाए रखने की इच्छा होती है, और मैं जानता हूँ कि मैं ऐसा नहीं कर सकता।]

 

'पकड़ो' शब्द का प्रयोग मत करो; उससे चिपके मत रहो। बस उसे वहीं रहने दो। उसमें आराम करो लेकिन उसे वहीं पकड़ने की कोशिश मत करो, वरना तुम चूक जाओगे क्योंकि तुम तनावग्रस्त हो जाओगे। बस आराम करो। इसे याद रखो। कभी-कभी चुपचाप बैठो, इसका आनंद लो, इसे वापस लाओ, लेकिन उससे चिपके मत रहो।

यह कई बार फिसलेगा--फिसलने दो, कुछ भी गलत नहीं है। इसे ज़बरदस्ती मत करो, नहीं तो यह एक भारी यात्रा बन जाएगी और सारा सौंदर्य नष्ट हो जाएगा। और यदि आप कभी-कभी चूक जाते हैं, तो आप बहुत दुखी और निराश महसूस करेंगे। ऐसा कभी नहीं करें। आपको एक अंतर्दृष्टि प्राप्त हो गई है - अब यह आपका है। क्यों चिंतित हों? जब भी आप इसे चाहेंगे, यह वहां मौजूद रहेगा। तुम मेरे पीछे आओ? आप जानते हैं कि यह क्या है... आपने इसका स्वाद चखा है। यह आपके भीतर कुछ है - इसे कोई छीन नहीं सकता।

बस इसका आनंद लीजिए, अन्यथा यदि आप इससे चिपकने की कोशिश करेंगे तो आप इसे नष्ट कर देंगे। इसी तरह मन उन सभी चीज़ों को नष्ट करता चला जाता है जो सुंदर हैं। यह हर चीज़ को कुरूप बना देता है: यह हर चीज़ को कुरूपता में बदल देता है।

कभी-कभी बस आकाश की ओर देखकर उसका आनंद उठाओ; सड़क पर चलो, इसका आनंद लो - फिर इसके बारे में सब भूल जाओ। इसे निरंतर प्रयास मत करो, क्योंकि इसकी कोई आवश्यकता नहीं है। जुनूनी होने की कोई जरूरत नहीं है यह और भी गहरा और गहरा और गहरा होता जाएगा। तब आप देखेंगे कि इसके बारे में सोचने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। अन्य कार्य करें इसे लगातार प्रयास न करें अन्यथा अन्य कार्य करने में बाधा उत्पन्न होगी। तब अन्य चीजें ऐसी लगेंगी मानो वे आपकी शत्रु हों, क्योंकि तब यह एक प्रतिस्पर्धा होगी। जीवन समृद्ध है क्योंकि इसमें बहुत सारी चीज़ें हैं।

और यह सदैव वहाँ है, यह एक निरंतर आग है। आप ही हैं।

 

[ एक अन्य संन्यासी का कहना है: मुझे लगा कि मेरे प्रतिरोध और सुरक्षा को ख़त्म कर दिया गया है। समूह ने मुझे बताया कि मैं खुद को अपनी भावनाओं से कैसे दूर रखता हूं...]

 

अब उस अंतर्दृष्टि का अनुसरण करो। कभी-कभी बैठो और उसे वापस लाओ - अन्यथा अंतर्दृष्टि खो सकती है। बैठो और उसे वापस लाओ, ताकि वह फिर से एक नया अनुभव बन जाए, ताकि वह जीवित रहे और उसमें रक्त का संचार होता रहे।

और हर विधि तुम्हें एक ही बिंदु पर ले आती है। मार्ग थोड़ा अलग हो सकता है -- यह एक अलग बिंदु से शुरू होता है -- लेकिन हर विधि एक ही केंद्र पर समाप्त होती है। तो, अच्छा है -- इसे समझ लेना। एक बार जब तुम समझ जाते हो कि तुम सभी विधियों का उपयोग कर सकते हो, तो तुम कभी किसी पर निर्भर नहीं होते। धीरे-धीरे तुम विधियों से मुक्त हो जाते हो। एक दिन तुम समझ जाओगे कि विधियों की भी आवश्यकता नहीं है। विधियों के बिना भी तुम उसी स्थान पर पहुँचते हो, लेकिन शुरुआत में उनके बिना पहुँचना मुश्किल होता है।

एक बार जब आप कई तरीकों से एक ही स्थान पर बार-बार पहुंचते हैं, तो वह स्थान उपलब्ध हो जाता है। आपके और उस स्थान के बीच कोई दूरी नहीं है जिसे आपने छुआ है - यह सिर्फ कोने से है। खटखटाओ और दरवाजे खुल जाते हैं यह ज्यादा दूर नहीं है, लेकिन हम भूल गए हैं कि कैसे खटखटाया जाता है, और ये तरीके सिर्फ बार-बार खटखटाने के तरीके हैं।

 

[ समूह के एक अन्य सदस्य का कहना है: प्राइमल बहुत रेचक है और एनलाइटेनमेंट इंटेंसिव बहुत मर्मज्ञ है।]

 

यह अच्छा रहा एक तरह से, इसने आपको ठीक कर दिया। आदिम बिखर सकता है... पुराने को नष्ट करने के लिए इसकी आवश्यकता है। ज्ञानोदय गहनता में एक नये स्व का निर्माण किया जा रहा है। यह अच्छा रहा

 

[ समूह का एक अन्य सदस्य कहता है: यह (समूह) एक उपचारकारी चीज़ थी... मैंने दर्पण में अपना चेहरा बदलते और अधिक जीवंत होते देखा। वास्तव में मेरी आवाज सुनना, यह महसूस करना कि मैं जीवित हूं, मेरे लिए आश्चर्यजनक है। मैं नहीं जानता कि मुझे ऐसा क्यों नहीं लगा कि मैं पहले जीवित था।]

 

जब पहली बार कोई सफलता मिलती है, तो आप जीवंत महसूस करने लगते हैं। अचानक आपको यकीन ही नहीं होता कि आप पहले इसे कैसे चूक गए थे। ऐसा लगता है जैसे कोई सपना टूट गया हो, जैसे आप किसी जादू, सम्मोहन के प्रभाव में थे, और वह टूट गया हो, और अचानक आप नशे की हालत से बाहर आ जाते हैं। यह अच्छा रहा। अब इसमें से कुछ जारी रखें।

 

[ एक अन्य संन्यासी ने पूछा कि क्या उन्हें थकावट की तकनीक का उपयोग करना चाहिए, जैसा कि उन्होंने समूह में उपयोग किया था, अपने दैनिक जीवन में, क्योंकि उन्होंने समूह के उस पहलू को उपयोगी पाया था।]

 

यह मददगार हो सकता है, लेकिन इसे बहुत लंबे समय तक न करें, क्योंकि कोई भी काम बहुत लंबे समय तक करने से कोई मदद नहीं मिलेगी - यह एक दैनिक दिनचर्या बन जाएगी।

तो कभी-कभार आप ऐसा कर सकते हैं। कभी-कभी तीन दिन और रात तक जागते रहो, सोओ मत। तीन दिन पर्याप्त होंगे - इससे पर्याप्त ऊर्जा निकलेगी। तो फिर इसके बारे में भूल जाइए, नहीं तो यह खतरनाक हो सकता है। यह शरीर और सूक्ष्म तंत्रिका तंत्र को नष्ट कर सकता है, तो यह अच्छा नहीं है।

व्रत और रात्रि जागरण एक समान हैं। कुछ धर्मों ने उपवास का उपयोग किया है, कुछ धर्मों ने रात में सतर्कता का उपयोग किया है, विशेष रूप से सूफियों ने।

आप ऐसा कर सकते हैं, लेकिन हर रात यह अच्छा नहीं है।

 

[ एक संन्यासिन ने कहा कि उसे एक रिश्ते की जरूरत महसूस हो रही है और वह एक पुरुष चाहती है। ओशो ने कहा कि यह अच्छा है और एक आदमी ढूंढना....

वह पूछती है: मुझे उसे ढूंढना है, है ना?

 

तुम बस उपलब्ध रहो - वह तुम्हें ढूंढ लेगा। स्त्री को पुरुष खोजने की कोई जरूरत नहीं है। पुरुष हमेशा ढूंढते और पीछा करते रहते हैं।

आप बस उस जगह पर रहें जहाँ से वे गुज़रते हैं, बस इतना ही। और महिलाएँ सहज रूप से जानती हैं कि कहाँ खड़ा होना है, (बहुत हँसी) कहाँ होना है जहाँ पुरुष पकड़े जाते हैं। पुरुष अपनी मूर्खता से आते हैं! बेवकूफ़ पुरुष अभी भी उपलब्ध हैं, (हँसी) चिंता मत करो!

आज  इतना ही।

 

 

 

 

 

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