कुल पेज दृश्य

शुक्रवार, 21 जून 2024

17-सबसे ऊपर डगमगाओ मत-(Above All Don't Wobble)-का हिंदी अनुवाद

सबसे ऊपर डगमगाओ मत-(Above All Don't Wobble) का 
हिंदी  अनुवाद

अध्याय -17

दिनांक-01 फरवरी 1976 अपराह्न, चुआंग त्ज़ु ऑडिटोरियम में

 

[ एक आगंतुक ने बताया कि वह इंग्लैंड में जॉन बेनेट के स्कूल में था, जहाँ गुरजिएफियन अभ्यास किया जाता था: वास्तव में मैं वहाँ से काफी उलझन में था - मुझे लगता है कि इससे बाहर निकलने का कोई रास्ता नहीं है। मेरे पास कभी भी कोई अभ्यास या ऐसी चीजें करने की क्षमता नहीं थी।]

 

हो सकता है कि यह आपके अनुकूल न हो क्योंकि गुरजिएफ का काम एक खास प्रकार के लोगों के लिए है, इच्छा शक्ति वाले लोगों के लिए - जो कड़ी मेहनत कर सकते हैं और बहुत लगातार, लगभग पागलों की तरह... क्योंकि पूरी बात अहंकार के बहुत गहरे क्रिस्टली करण पर निर्भर करती है। एक बार अहंकार क्रिस्टलीकृत हो जाता है तो आगे के कदम उठाए जा सकते हैं। लेकिन पूरी गुरजिएफ प्रणाली इस बात पर निर्भर करती है कि आपके पास एक केंद्र, एक आत्मा है।

सामान्यतः आपके पास कोई केन्द्र नहीं होता। वास्तव में गुरजिएफ कहता है कि तुम्हारे पास आत्मा नहीं है - यह केवल एक संभावना है; आप इसे प्राप्त किये बिना मर सकते हैं। वह जिसे आत्मा कहता है वह एक क्रिस्टलीकृत आत्मा के अलावा और कुछ नहीं है, और इतना अधिक क्रिस्टलीकृत हो गया है कि यह आपके कई स्वयं की भीड़ में संप्रभु, सिंहासनारूढ़ होने की स्थिति ले लेता है।

आमतौर पर आपके अंदर एक नहीं बल्कि कई अहंकार होते हैं और उनमें लगातार संघर्ष चलता रहता है। कभी एक सत्ता में होता है, कभी कोई दूसरा सत्ता में होता है; एक प्रकार का लोकतंत्र राजनीतिक मुखिया स्थाई नहीं होता, अंदर ही अंदर बहुत राजनीति चलती रहती है भीतर इतनी राजनीति और इतनी अराजकता चलती रहती है कि तुम्हें पता ही नहीं चलता कि तुम कहाँ हो, तुम कौन हो, तुम क्या हो। कभी-कभी आपको ऐसा महसूस होता है कि आप यह हैं, लेकिन जब तक आपको इसका एहसास होता है, तब तक आप खुद को खो चुके होते हैं, कोई शक्ति नहीं रह जाती।

जब आपके पास एक स्थायी स्व होता है तो गुरजिएफ की प्रणाली वास्तव में काम करना शुरू कर देती है। उस स्थायी आत्म को प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को जबरदस्त काम करना पड़ता है, वास्तव में बेतुका काम। बहुत अधिक काम करने से ही क्रिस्टलीकरण होता है; कार्य एक रासायनिक अवसर से कार्य करता है।

उदाहरण के लिए, कई सूफी स्कूलों में जहां से गुरजिएफ को यह बात मिली, आपको पूरी रात - महीनों तक सतर्क रहना पड़ता है। एकमात्र प्रक्रिया जो करनी है वह यह है कि अपने आप को सोने न दें; यह बेहद कठिन है। कुछ दिनों के बाद यह लगभग असंभव हो जाता है, लेकिन यदि आप लगातार आगे बढ़ सकते हैं और अचानक एक दिन आपको एहसास होता है कि आप अब थके हुए नहीं हैं, कि अब आपको नींद नहीं आ रही है। आप इतने तरोताजा हैं जैसे कि आप हर समय सो रहे हों - ऊर्जा की एक गहरी परत टूट गई है।

हमारे पास ऊर्जा की तीन परतें हैं। एक है रोज़मर्रा की दिनचर्या; आपको खाने, पचाने, काम करने, चलने-फिरने के लिए इसकी ज़रूरत होती है। यह चौबीस घंटे में खत्म हो जाती है और अगले दिन आप इसे फिर से बनाते हैं। और ऊर्जा की एक दूसरी परत है जो ज़्यादा गहरी है; यह सिर्फ़ आपातकालीन स्थितियों में ही उपलब्ध होती है।

अचानक घर में आग लग जाती है। आप थके हुए थे और सोने जा रहे थे, लेकिन अब आपको लगता है कि आपके पास बहुत ऊर्जा है। आप दौड़ रहे हैं और काम कर रहे हैं और घंटों कड़ी मेहनत कर रहे हैं। एक पल के लिए भी आपको याद नहीं आता कि आप थके हुए हैं या आप सोना चाहते हैं। यह एक आपातकालीन स्तर है जो केवल खतरनाक समय में ही उपलब्ध होता है। गुरजिएफ इस उद्देश्य के लिए कई परिस्थितियाँ बनाते थे -- बस इस आपातकालीन स्तर को काम में लाने के लिए।

और फिर एक तीसरी परत है जो तभी आती है जब आप मृत्यु के बिंदु को छू रहे होते हैं; न केवल आपातकाल ही नहीं, बल्कि मृत्यु की स्थिति के अंतिम छोर पर। उन्होंने अपना आखिरी प्रयोग खुद ही किया, जो था एक बेहद खतरनाक कार दुर्घटना से गुजरना। इसे उन्होंने मैनेज कर लिया अपने लिए, यह कोई दुर्घटना नहीं थी; उसने यह सब कुछ योजनाबद्ध तरीके से किया। डॉक्टरों को भी यकीन नहीं हो रहा था कि इतनी दुर्घटना के बाद कोई आदमी कैसे बच सकता है यह असंभव था - लेकिन वह बच गया। पूरा शरीर टूट गया, सारी हड्डियाँ टूट गईं, लेकिन वह बच गया। सारा प्रयास उस बिंदु तक पहुंचने का था जहां मौत तुम्हें छू ले; आप लगभग मरने ही वाले थे - और तब तीसरी परत आपके लिए उपलब्ध हो जाती है। यदि उस क्षण में आप सचेत रह सकते हैं, तो आपने अपने अस्तित्व के सबसे निचले स्तर को छू लिया है - इसे भगवान कहें। तो पहली परत केवल अहंकार की है, दूसरी परत आत्मा की है, और तीसरी परत भगवान की है।

लेकिन गुरजिएफ का पूरा काम कठिन है, इच्छाशक्ति का काम है, और मुझे नहीं लगता कि आप उस प्रकार के हैं। आपके लिए ज़ेन जैसा कुछ और उपयोगी होगा। यह बिल्कुल विपरीत ध्रुव से चलता है: कोई प्रयास नहीं, आराम करने और समर्पण करने के अलावा कुछ नहीं करना है। यह आपके काम का सवाल नहीं है आपसे केवल यही अपेक्षा की जाती है कि आप न करने को स्वीकार करें और उसमें आराम करें। वह बिल्कुल अलग है; न केवल भिन्न, बल्कि एक ही चीज़ की बिल्कुल विपरीत ध्रुवता।

और ये दो प्रकार हैं - उन्हें नर और मादा, यिन और यांग, या जो भी आप चाहें, कह लें। लेकिन आप स्त्री प्रकार के हैं, और यही समस्या है और इसे समझना होगा: कि सभी स्त्री प्रकार पुरुष प्रकार के प्रति आकर्षित होते हैं। इसलिए यदि आप बेनेट या गुरजिएफ या उस प्रकार के काम की ओर आकर्षित थे, तो यह स्वाभाविक है। पुरुष प्रकार समर्पण के स्त्री पथों की ओर आकर्षित होता है। यहीं भ्रम पैदा होता है - विपरीत हमेशा आकर्षक होता है।

तो ज़ेन को आज़माएँ -- कुछ ऐसा जिसमें आपको बस बैठना है, बस चलना है, बस होना है, जैसे कि कुछ भी नहीं करना है। गुरजिएफ कहते हैं कि आपके पास आत्मा नहीं है, इसे बनाना पड़ता है। ज़ेन कहते हैं कि आपके पास सब कुछ है -- बस आराम करें और इसका आनंद लें; यह वहाँ है।

मनुष्य इन दो ध्रुवों के ठीक बीच में खड़ा है। किसी भी अति पर जाएँ और आत्मसाक्षात्कार संभव है, क्योंकि छलांग केवल चरम छोरों से ही संभव है। आप सड़क के बीच से नहीं कूद सकते; आपको एक अति पर जाना होगा, और वहाँ से छलांग लगानी होगी। तो या तो काम, इच्छा की अति पर जाएँ - या समर्पण, प्रयासहीनता, निष्क्रियता की दूसरी अति पर जाएँ।

पूरे पूर्व में, विशेष रूप से सुदूर पूर्व में, बिना प्रयास के तरीके विकसित किए गए हैं; और मध्य पूर्व में, विशेष रूप से सूफियों ने, इच्छा का मार्ग विकसित किया है। इसलिए यदि आप केवल इच्छा के मार्ग का अनुसरण करते हुए काम कर रहे हैं, तो मैं आपको सुझाव दूंगा कि आप दूसरे चरम पर चले जाएं। अचानक कुंजी फिट हो सकती है...

मि.एम., हम यहां कुछ बौद्ध ध्यान कर रहे हैं - विपश्यना। आप एक दस दिन का कोर्स करके देख लें तो बहुत अच्छा रहेगा. बस बैठा है....

क्योंकि यदि आप आराम कर सकते हैं और निष्क्रिय हो सकते हैं - और यह आपके लिए बहुत आसान होगा - तो सभी भ्रम गायब हो जाएंगे। भ्रम तभी पैदा होता है जब आप कुछ ऐसा कर रहे होते हैं जो आपके प्रकार के अनुरूप नहीं होता। एक बार जब कोई चीज़ आपके प्रकार के अनुरूप हो जाती है, तो सारा भ्रम गायब हो जाता है। भ्रम बस सांकेतिक है, लक्षणात्मक है कि आप कुछ ऐसा कर रहे हैं जो आपको शोभा नहीं देता। हो सकता है कि आप इसे करते रहें और यह आपको पसंद न आए, आप इसे करते रहें और यह आपको पसंद नहीं आए, और मन कहेगा कि आप पर्याप्त मेहनत नहीं कर रहे हैं और इसीलिए भ्रम है - और अधिक से अधिक उलझन आएगी एक बार जब कोई चीज़ फिट हो जाती है..... तो यह वैसा ही है जैसे जब जूता फिट हो जाता है - अचानक आप जूता भूल जाते हैं। जब भी कोई तरीका फिट बैठता है, तो आप बस इसके बारे में भूल जाते हैं और सब कुछ सही हो जाता है। सही चाबी से ही खुलता है ताला

मैं जो कह रहा हूँ उसे याद करने की कोशिश करो। तुम्हारा प्रकार स्त्रैण प्रकार है। तुम आक्रामक नहीं हो; तुम बहुत अहिंसक हो। बहुत बाहर जाने वाली नहीं हो, किसी भी तरह से दखलंदाजी नहीं करती हो; तुम अपने भीतर रहना पसंद करोगी। लेकिन यह काम, जो भी तुम कर रही हो, मददगार हो सकता है; कम से कम यह तुम्हें दिखा सकता है कि यह तुम्हारा प्रकार नहीं है।

आप यहां आएं और विपश्यना का प्रयास करें।

 

[ जो संन्यासी कुछ समय पहले यह कहते हुए दर्शन को आया था कि उसे ऐसा महसूस नहीं हुआ कि वह पूरी तरह हंसा था, वह आज रात यह कहते हुए लौटा कि उसने ओशो के निर्देशों का पालन किया था कि हर सुबह दो बाल्टी नमकीन पानी निगलना और उगलना है।

उन्होंने कहा कि हालांकि उन्हें नहीं पता कि इस प्रक्रिया से क्या हुआ, लेकिन उन्हें काफी बेहतर महसूस हुआ। ओशो ने उनसे कहा कि जब तक वे चाहें, तब तक इसे जारी रखें.... ]

 

यह बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक है। यह आपके पूरे शरीर को एक अलग तरह के स्वास्थ्य में स्थापित कर देगा, और आप इसे धीरे-धीरे और भी अधिक महसूस करेंगे। यह पूरे सिस्टम को साफ करता है। आपकी भूख बेहतर होगी, आपकी नींद बेहतर होगी। इसे अपनी दिनचर्या बना लें।

 

[ एक आगंतुक कहता है: मैं सिर्फ़ एक आगंतुक हूँ, लेकिन मैं आपसे एक या दो सरल प्रश्न पूछना चाहता हूँ। पहला प्रश्न, और शायद दूसरा भी: मैं क्या हूँ?]

 

... यह सबसे कठिन प्रश्न है। यदि आप वास्तव में उत्तर चाहते हैं, तो यहाँ रहें। केवल आगंतुक होने से कुछ नहीं होगा। यह ऐसा प्रश्न नहीं है जिसका उत्तर दिया जा सके। आपको इसमें विकसित होना होगा... आपको खोजना होगा और तलाश करनी होगी। मैं आपको खोजने में मदद कर सकता हूँ, लेकिन उत्तर नहीं दिए जा सकते। सभी उत्तर बचकाने होंगे। कोई भी आपको नहीं बता सकता कि आप कौन हैं। आपको इसे खोजना होगा - यही जीवन का पूरा लक्ष्य है।

यह सुनने में सरल लगता है, लेकिन ऐसा नहीं है - इसे सुनकर धोखा मत खाइये।

 

[ आगंतुक आगे कहते हैं: हां.... दूसरी बात जो मैं पूछना चाहता था, वह यह थी कि जब मैं आपके और अन्य लोगों द्वारा आध्यात्मिक विकास के बारे में लिखी गई पुस्तकों को पढ़ता हूं, तो मुझे ऐसा लगता है कि मैं यह सब बहुत अच्छी तरह से समझता हूं; बौद्धिक रूप से यह काफी स्पष्ट लगता है।

यह स्पष्ट है कि तुलनात्मक रूप से कहें तो मैं परेशानी में हूँ, मैं पीड़ित हूँ, और मुझे इससे बाहर निकलने में सक्षम होना चाहिए। मैं यह भी देख सकता हूँ कि किसी को यह कैसे करना चाहिए, लेकिन शायद सबसे बड़ी बाधा यह है कि मैं खुद इस चीज़ को चाहता हूँ।]

 

हाँ, ठीक है। यह बहुत स्पष्ट है, और बौद्धिक रूप से इसे समझना कोई समस्या नहीं है। लेकिन समस्या यह है कि बौद्धिक समझ सही समझ नहीं है; यह सिर्फ परिधीय है जहाँ तक यह जाता है, यह अच्छा है, लेकिन यह पर्याप्त दूर तक नहीं जाती है। इसलिए यदि आप केवल बौद्धिक समझ पर निर्भर हैं तो आप अधिक से अधिक सूचित, जानकार बन सकते हैं; तुम्हें सब कुछ समझ में आ जाएगा, और फिर भी तुम वैसे ही रहोगे। बुद्धि से परिवर्तन संभव नहीं है. परिवर्तन समग्र अस्तित्व का होने वाला है। यह कामोत्तेजक होने वाला है. बुद्धि आपके संपूर्ण अस्तित्व का एक हिस्सा मात्र है, इसलिए आपको हृदय में भी उसी तरह समझना होगा जैसा आप मस्तिष्क में समझते हैं। इतना ही नहीं; यदि आप वास्तव में समझना चाहते हैं, तो आपको अपनी हड्डियों में, अपने हृदय में ही समझना होगा।

जब आप बौद्धिक रूप से समझते हैं तो आप इसके तर्क को समझते हैं, आप इसकी मौखिक सुसंगतता, इसकी स्थिरता को समझते हैं। यह आपको तार्किक न्यायवाक्य के रूप में आकर्षित करता है। लेकिन जीवन तर्क नहीं है यह उससे अनन्त गुना अधिक है। न केवल यह तर्कसंगत नहीं है; यह बहुत अतार्किक है, क्योंकि तर्क या/या के संदर्भ में सोचता है - और जीवन विरोधाभासी है। जीवन बेतुका है यह एक तार्किक प्रणाली की तुलना में अधिक अराजकता की तरह है... अधिक काव्यात्मक, कम गणितीय।

यह आधुनिक दिमाग की समस्याओं में से एक है - यह दिमाग में बहुत ज्यादा अटकी हुई है। और आपने शरीर से, हृदय से, अपने वास्तविक सारभूत अस्तित्व से संपर्क खो दिया है।

इसलिए तुम्हें कुछ करना होगा, सिर्फ़ पढ़ना नहीं। ध्यान, तैरना, दौड़ना, नाचना, गाना, रोना और हँसना मददगार हो सकता है -- सिर्फ़ सोचना मदद नहीं करेगा। किताब पढ़ो, इसमें कुछ भी गलत नहीं है -- लेकिन सिर्फ़ उसी तक सीमित मत रहो। यह दरवाज़ा खोल सकता है लेकिन दरवाज़े पर मत रहो। अगर तुम वहीं खड़े रहोगे, अगर तुम दरवाज़े से चिपके रहोगे, तो तुम कभी महल में प्रवेश नहीं कर पाओगे। और ख़ज़ाने वहाँ नहीं हैं, कोई भी दरवाज़े पर ख़ज़ाने नहीं रखता। वे तुम्हारे अस्तित्व के अंतरतम मंदिर में गहरे छिपे हुए हैं।

इसलिए ज़्यादा ध्यान करें, ज़्यादा प्यार करें। ऐसे पल खोजें जब आप शरीर में हों और सिर में नहीं। कुछ ऐसा करें जहाँ आप समग्र हो सकें। उदाहरण के लिए अगर आप नाच रहे हैं तो आपको समग्र होना होगा। चक्कर लगाने में एक पल ऐसा आता है जब सिर्फ़ चक्कर रह जाता है और आपका सिर पूरी तरह से गायब हो जाता है। पढ़ना अच्छा है। अगर आप जागरूक हैं तो आप इसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन इसे एक साधन के रूप में इस्तेमाल करें और इसे अंत न बनाएँ।

यदि आप किसी शिविर में आ सकें तो अच्छा रहेगा। बस कुछ दिनों के लिए यहां रहें और ध्यान करें। बस एक अलग आयाम से समझने की कोशिश करें, बुद्धि से नहीं। बौद्धिक समझ ऐसी है जैसे कि आप प्यासे हैं और आप पानी मांगते हैं, और मैं आपको समझाता हूं कि पानी का मतलब एच 2 ओ है। आप अच्छी तरह से समझते हैं, कोई समस्या नहीं है, यह स्पष्ट है। लेकिन इससे आपकी प्यास नहीं बुझेगी, न ही बुझेगी। एच 2 ओ मदद नहीं करेगा. आप सूत्र लिख सकते हैं और उसे याद रख सकते हैं, लेकिन सूत्र से प्यास नहीं बुझेगी। प्यास को वास्तविक पानी की आवश्यकता होती है, और एच 2 ओ केवल एक समानांतर अवधारणा है - यह वास्तविकता नहीं है।

बस शरीर के प्रति अधिक समर्पित होने का प्रयास करें। क्या आपने कुछ समूह -- विकास समूह -- मुठभेड़ या अन्य चीजें की हैं? वे अधिक सहायक होंगे। वे आपको वास्तविकता में वापस लाएंगे। आपको किसी ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता है जो आपको नीचे खींचे; आप ऊपर और ऊपर जा रहे हैं। आप धरती में जड़ें खो रहे हैं।

 

[ हाल ही में आई एक अंग्रेज संन्यासी ने कहा कि उसे उम्मीद है कि वह आदमी जिससे वह अभी-अभी इंग्लैंड में मिली थी और जिससे प्यार हो गया था, वह जल्द ही उसके साथ यहाँ आ जाएगा। उसने कहा कि यह पहली बार था जब उसे प्यार हुआ था, और बहुत कुछ ऐसा हो रहा था जिसे वह समझ नहीं पा रही थी।

हालांकि उन्होंने इस बात पर संदेह जताया कि क्या वह आएंगे। उन्होंने कहा कि वह 'बहुत आध्यात्मिक' थे, लेकिन ईसा मसीह को 'हमारी समग्रता का केंद्र' मानते थे। ओशो ने कहा कि यह बिल्कुल ठीक है और... ]

 

अगर प्रेम और ध्यान एक साथ विकसित हो सकें तो यह पूरी तरह से सुंदर है। वास्तव में व्यक्ति को ध्यानपूर्ण होना चाहिए, तभी आप प्रेम कर सकते हैं, उससे पहले कभी नहीं।

जो मन ध्यानमग्न नहीं है वह प्रेम में नहीं हो सकता। इसका मतलब कुछ और हो सकता है इसे प्रेम कहा जा सकता है, लेकिन ऐसा नहीं हो सकता - क्योंकि प्रेम ध्यानमग्न मन का गुण है। यह पहले कभी नहीं आता एक बार जब आप अपने अस्तित्व में स्थापित हो जाते हैं, तो आप इतनी खुशियों से भर जाते हैं कि आप इसे किसी के साथ साझा करना चाहेंगे। आप अंदर ही अंदर इतना गा रहे हैं कि आप किसी के लिए गाना चाहेंगे।

उससे पहले आप इतने दुखी हैं कि साझा करने के लिए कुछ भी नहीं है। इसलिए जब लोग ध्यानमग्न नहीं होते हैं और वे प्रेम में होते हैं, तो वे एक-दूसरे के लिए और अधिक दुख पैदा करते हैं, बस इतना ही। वे एक-दूसरे के लिए नर्क बन जाते हैं।

उसे लिखें और उसे बताएं कि वह आ सकता है, और मैं उसे मसीह के करीब आने में मदद करूंगा - उसे इसके बारे में चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है।

दो से तीन महीने, मि. एम.? और तुम पूरी तरह गायब हो जाओगे!

 

[ एक संन्यासी कहता है: मुझे लगता है कि मेरे पास बहुत सारे मुखौटे हैं - क्योंकि जब मैं वहां होता हूं तो कोई दूसरा व्यक्ति होता है तो मैं बदल जाता हूं।]

 

इसके बारे में चिंतित मत हो; यह स्वाभाविक है, और हर किसी के साथ ऐसा ही है। यह आपके लिए कुछ खास नहीं है इसलिए इससे परेशान न हों। एकमात्र बात यह है कि आप जो भी करें, बहुत सचेत होकर करें।

एक तरह से ये अच्छा भी है अगर आप उदास बैठे हैं और कोई आ जाए और आप उदास रहें तो आप उसे भी उदास कर देंगे। और उसने कुछ भी नहीं किया है वह किसी भी तरह से इसका हकदार नहीं है, तो फिर उसे बेवजह दुखी क्यों किया जाए? आप मुस्कुराते हैं और बात करते हैं, और आप बस प्रबंधन करते हैं, यह अच्छी तरह से जानते हुए कि यह एक मुखौटा है। जब वह आदमी चला जाता है तो तुम फिर उदास हो जाते हो। वह महज़ एक सामाजिक औपचारिकता थी यदि आप इसे सचेत रूप से करते हैं तो कोई समस्या नहीं है....

आप इसे देखते रहें और इसे करते रहें--इसे रोकने की कोई जरूरत नहीं है। जीवन में कई चीजों की आवश्यकता होती है, क्योंकि आप अकेले नहीं हैं, और यदि आप समाज के औपचारिक ढांचे के अनुसार नहीं जीते हैं तो आप अपने लिए और अधिक दुख पैदा करेंगे, और कुछ नहीं। तो कोई ज़रूरत नहीं, कोई ज़रूरत नहीं

अगर आपको कोई घाव है तो उसे जाकर हर किसी को दिखाने की जरूरत नहीं है; यह उनका कोई मामला नहीं है आपके घाव के बारे में उनके मन में दुख क्यों पैदा करें? प्रदर्शनवादी क्यों बनें? इसे वहीं रहने दो; इसकी देखभाल करें, इसका इलाज करें और इसे ठीक करने का प्रयास करें। जब आप डॉक्टर के पास जाएं तो उसे दिखा लें, लेकिन सड़क से गुजरने वाले हर राहगीर को इसे दिखाने की जरूरत नहीं है। बस सचेत रहें

चेतना आ रही है; यह अच्छा है, इसकी चिंता मत करो। अनेक मुखौटे लगाने पड़ते हैं; वे स्नेहक के रूप में कार्य करते हैं, मि. एम.? कोई आकर पूछता है आपका हालचाल, और आप उसे अपनी सारी व्यथा बताने लगते हैं। उसने इसके लिए नहीं पूछा, वह सिर्फ नमस्ते कह रहा था। अब एक घंटे तक उसे आपकी बात सुननी होगी ये तो बहुत ज्यादा होगा! अगली बार वह नमस्ते भी नहीं कहेगा; वह भाग जाएगा जब भी वह आपको देखेगा तो वह कहीं और जाने के लिए किसी सड़क से भाग जाएगा, क्योंकि वह देखेगा कि अब आप आ रहे हैं - और नमस्ते कहना भी खतरनाक है और आप सच कह रहे थे।

आप बिलकुल सही थे -- लेकिन पूरा जीवन एक एनकाउंटर ग्रुप नहीं है। उसने पूछा है कि आप कैसे हैं। आप बस 'बिल्कुल ठीक' कहते हैं और अपने रास्ते पर चले जाते हैं। जब आप बिलकुल ठीक कहते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप ऐसा ही कहते हैं। कोई भी व्यक्ति बिलकुल ठीक नहीं होता। बहुत कम ही ऐसा होता है जब कोई बुद्ध किसी दूसरे बुद्ध से मिलता है और कहता है 'नमस्ते, आप कैसे हैं?' (समूह में बहुत हँसी होती है) -- तभी 'बिल्कुल ठीक' बिलकुल ठीक होगा। लेकिन यह दुर्लभ है -- बुद्ध कभी नहीं मिलते।

बस सचेत रहें। आप जो भी कर रहे हैं - मुखौटा पहने हुए - सचेत रहें; इसे जानते हुए पहनें। यह कोई स्वचालित चीज़ नहीं होनी चाहिए।

 

[ संन्यासी आगे कहते हैं: मुझे इस बात से भी बहुत डर लगता है। जब भी मैं मुखौटा बदलता हूँ तो डर लगता है। ]

 

डर भी है और वह भी स्वाभाविक है मृत्यु तो है इसलिए भय तो होगा ही। आप तभी निडर बनेंगे जब आप उसे जान लेंगे जो आपके भीतर अमर है, उससे पहले नहीं।

इसे भी स्वीकार करें और इसके प्रति सचेत रहें। परत-दर-परत हर चीज़ के बारे में पता होना चाहिए, मि. एम.? इंसान बिल्कुल प्याज की तरह है परत दर परत - भय, ईर्ष्या, क्रोध, घृणा, उदासी - तब आप एक खालीपन में आ जाते हैं। वह ख़ालीपन जिस पर इतनी सारी परतें हैं, वह आप हैं, आपका अस्तित्व है। होने का स्वाद न होने जैसा ही है। यह इतना विशाल है कि यह खाली है।

ये अच्छा है कि परतें सामने आ रही हैं उन्हें फेंकने की कोई जरूरत नहीं है, सड़कों पर नग्न होकर दौड़ने की कोई जरूरत नहीं है। तुम जानते हो कि तुम कपड़ों के नीचे नग्न हो; बिल्कुल ठीक है, इसे याद रखना होगा। लेकिन कपड़े तो तुम्हें पहनने ही होंगे क्योंकि हो सकता है कि हर कोई तुम्हें नंगा देखने को तैयार न हो, तो बेवजह उन पर क्यों थोपा जाए?

 

[ संन्यासी आगे कहते हैं: एक और बात: कभी-कभी जब मैं सड़क पर होता हूं, या पैदल चल रहा होता हूं या अपनी साइकिल पर होता हूं, तो मैं खुद को याद करता हूं - क्योंकि मैंने गुरजिएफ प्रशिक्षण लिया है। लेकिन आप कहते हैं कि तकनीक को छोड़ दो; कि यह मेरे लिए नहीं है।]

 

यदि आप चाहें तो जारी रख सकते हैं, लेकिन फिर इसके बारे में मि. एम. ऐसी कोई समस्याएँ न लाएँ। आप लोगों के साथ यही परेशानी है.... आप ऐसा कर रहे थे और आप मेरे पास इसके बारे में समस्याएं ला रहे थे, इसलिए मुझे आपको इसे रोकने के लिए कहना पड़ा। लेकिन यदि आप चाहते हैं, तो जारी रखें; तो यह आपकी चीज़ है। तुम मेरे पीछे आओ? क्योंकि आप कुछ करने की जिद करते हैं और फिर समस्याएँ खड़ी कर देते हैं....

 

[ संन्यासी उत्तर देता है: मैं जोर नहीं देता; यह अकेले आता है]

 

जब भी ऐसा हो, इसे छोड़ दें - क्योंकि आपको नहीं पता कि आप क्या कर रहे हैं......अगर आप साइकिल चला रहे हैं और आप आत्म-स्मरण की विधि आजमाते हैं, तो एक न एक दिन आप दुर्घटना का शिकार हो ही जाएंगे। गुरजिएफ को पूना की सड़कों और पूना के यातायात के बारे में पता नहीं था। उस तकनीक के लिए आपको पूर्ण एकांत की आवश्यकता होती है, अन्यथा आप खतरे में पड़ जाएंगे। इसलिए अनावश्यक खतरे पैदा करने की कोई आवश्यकता नहीं है; जो टाला जा सकता है, उसे टाला जाना चाहिए। अगर मुझे किसी दिन ऐसा महसूस होता है कि आपको इसकी आवश्यकता है, तो मैं आपको किसी एकांत स्थान पर भेजूंगा और आप वहां ऐसा कर सकते हैं - लेकिन पूना की सड़कों पर नहीं।

गुरजिएफ अपने शिष्यों के पहले समूह को बहुत दूर सोवियत रूस में तिफ़्लिस नामक स्थान पर ले गया। तीन महीने तक वे जंगल में साइकिल चला रहे थे। वह उनका पहला ग्रुप था तीन महीने के बाद वह ऑस्पेंस्की को वापस शहर ले गया। ऑस्पेंस्की का कहना है कि वह लगभग पागल हो गया था। यातायात असंभव था और वह देख सकता था कि पूरा शहर मर चुका था - सभी लोग पागल थे, बकवास कर रहे थे। तीन महीने तक वह बिल्कुल शांत और आत्म-स्मरण में रहा था, और जब आप तीन महीने के बाद शहर वापस आते हैं, तो या तो आप पागल होते हैं या पूरा शहर पागल होता है! वह कहने लगा कि उसे वहां से ले जाया जाए नहीं तो वह पागल हो जाएगा क्योंकि उसका सिर फट रहा है।

उन तरीकों को एक स्कूल में, एकांत में किया जाना चाहिए - सामान्य सड़कों और यातायात में नहीं। अन्यथा आप जोखिम लेंगे, मि. एम.? अच्छा।

 

[ एक आगंतुक कहता है: ओशो, कुछ वर्षों से मैं अध्ययन कर रहा हूं, और ज़ज़ेन में बैठा हूं, और यह मेरे लिए वास्तव में सुंदर रहा है।

लेकिन पिछले कुछ सालों से मुझे लग रहा है कि मुझे एक खास तरीके से बाहर निकलने की जरूरत है; मुझे कुछ ऐसी चीजों का अनुभव करने या उन पर काम करने की जरूरत है जो सिर्फ भीतर जाने से कहीं ज्यादा बाहरी हैं, ज़ेन। और अलग-अलग तरीकों से मैं आपके लेखों से परिचित हुआ हूं और मैं संयुक्त राज्य अमेरिका में संन्यासियों से मिला हूं, इसलिए मैं कुछ महीनों के लिए यहां रहने आया हूं।]

 

यह बहुत अच्छा होगा। ऐसा हो सकता है... कुछ लोगों का व्यक्तित्व बहुत संतुलित होता है और वे किसी भी अति पर नहीं जा सकते। अगर वे एक अति पर जाते हैं तो उन्हें दूसरी अति पर भी जाना होगा, ताकि संतुलन बना रहे।

जैसा कि मैं देख रहा हूं, आप बहुत संतुलित व्यक्ति हैं, बीच रास्ते पर चलने वाले व्यक्ति हैं। ज़ज़ेन अच्छा है लेकिन यह एक चरम है, और अकेले यह आपके लिए मददगार नहीं होगा; आपको कुछ सक्रिय तरीकों की भी आवश्यकता होगी तो ज़ज़ेन जारी रखें, इसे रोकना नहीं है, और गतिशील तरीकों को भी शुरू करना है। यह शिविर एक संतुलन लाएगा, और इसके बाद मैं आपको सुझाव दूंगा कि अन्य समूहों को क्या करना चाहिए।

यदि आप ज़ज़ेन को रोकते हैं तो आप दूसरे चरम पर चले जाएंगे, और इससे आपको मदद नहीं मिलेगी। आप ठीक मध्य में हैं और आपको मध्य में ही बने रहना है। ज़ज़ेन जारी रखें ताकि एक हाथ निष्क्रिय होता जाए, और दूसरा सक्रिय होता जाए; दोनों प्रक्रियाएं एक साथ--आउटगोइंग, इनगोइंग। दोनों के बीच अचानक आपका अनुभव होगा। बस इन दोनों के बीच ही सफलता मिलेगी।

 

[ आगंतुक पूछता है: क्या आपको लगता है कि यहां की हर चीज़ का पूरी तरह से अनुभव करने के लिए मुझे संन्यासी बन जाना चाहिए?

ओशो उन्हें संन्यास देते हैं।]

 

यह आपका नाम होगा: स्वामी माधव देव। माधव कृष्ण के नामों में से एक है। इसका अर्थ है मधुर, और देव का अर्थ है भगवान, दिव्य। संक्षेप में बस देव का प्रयोग करें, और यह आपको लगातार परमात्मा की याद दिलाएगा।

और बहुत कुछ होने वाला है... आप इसे मुझ पर छोड़ दें।

 

आज इतना ही ।

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें