कुल पेज दृश्य

मंगलवार, 23 जुलाई 2024

हृदय सूत्र- (The Heart Sutra) का हिंदी अनुवाद ओशो

 हृदय सूत्र- (The Heart Sutra) का  हिंदी  अनुवाद ओशों

 11/10/77 प्रातः से 20/10/77 प्रातः तक दिए गए भाषण

अंग्रेजी प्रवचन श्रृंखला

अध्याय-10

प्रकाशन वर्ष: 1978

सूत्रों में प्रवेश करने से पहले, थोड़ा ढांचा, थोड़ी संरचना समझ लेना उपयोगी होगा।

प्राचीन बौद्ध धर्मग्रंथों में सात मंदिरों की बात की गई है। जैसे सूफी सात घाटियों की बात करते हैं, और हिंदू सात चक्रों की बात करते हैं, वैसे ही बौद्ध भी सात मंदिरों की बात करते हैं।

पहला मंदिर भौतिक है, दूसरा मंदिर मनोदैहिक है, तीसरा मंदिर मनोवैज्ञानिक है, चौथा मंदिर मनोआध्यात्मिक है, पांचवां मंदिर आध्यात्मिक है, छठा मंदिर आध्यात्मिक-पारलौकिक है, और सातवां मंदिर और परम मंदिर - मंदिरों का मंदिर - पारलौकिक है।

सूत्र सातवें से संबंधित हैं। ये किसी ऐसे व्यक्ति की घोषणाएँ हैं जो सातवें मंदिर में, पारलौकिक, परम में प्रवेश कर चुका है। यही संस्कृत शब्द, प्रज्ञापारमिता का अर्थ है - परे का ज्ञान, परे से, परे में; वह ज्ञान जो केवल तभी आता है जब आप सभी प्रकार की पहचानो से परे हो जाते हैं - निम्न या उच्च, इस सांसारिक या उस सांसारिक; जब आप सभी प्रकार की पहचानो से परे हो जाते हैं, जब आप बिल्कुल भी पहचाने नहीं जाते हैं, जब केवल जागरूकता की एक शुद्ध लौ बची होती है जिसके चारों ओर कोई धुआं नहीं होता है। इसीलिए बौद्ध इस छोटी सी पुस्तक की पूजा करते हैं, यह बहुत, बहुत छोटी सी पुस्तक; और उन्होंने इसे हृदय सूत्र कहा है - धर्म का हृदय, उसका मूल।

हे सारिपुत्र!

सभी धर्म शून्यता से चिह्नित हैं;

वे उत्पन्न या रोके नहीं जाते, अशुद्ध या पवित्र नहीं होते, अपूर्ण या पूर्ण नहीं होते।

इसलिए, हे सारिपुत्र!

शून्यता में न कोई रूप है, न भावना, न बोध, न आवेग, न चेतना;

न आँख, न कान, न नाक, न जीभ, न शरीर, न मन; न रूप, न ध्वनि, न गंध, न स्वाद, न स्पर्शनीय पदार्थ, न मन की कोई वस्तु; न दृष्टि-इन्द्रिय तत्त्व, इत्यादि, जब तक हम इस स्थिति तक न पहुँचें:

कोई मन-चेतना तत्व नहीं है; कोई अज्ञान नहीं है, अज्ञान का कोई लोप नहीं है, इत्यादि, जब तक हम इस स्थिति में नहीं आते: कोई क्षय और मृत्यु नहीं है, क्षय और मृत्यु का कोई लोप नहीं है। कोई दुख नहीं है, कोई उत्पत्ति नहीं है, कोई रोक नहीं है, कोई मार्ग नहीं है।

इसमें न तो कोई ज्ञान है, न कोई प्राप्ति है, न ही कोई अप्राप्ति है।

इसलिए, हे सारिपुत्र!

अपनी अप्राप्ति के कारण ही बोधिसत्व प्रज्ञा-सिद्धि पर आश्रित होकर विचार-आवरण से रहित होकर निवास करता है। विचार-आवरण के अभाव में उसे कांपने के लिए नहीं बनाया गया है,

उसने उन सब पर विजय प्राप्त कर ली है जो उसे परेशान कर सकते थे, और अंत में वह निर्वाण को प्राप्त करता है।

वे सभी लोग जो तीनों काल में बुद्ध के रूप में प्रकट होते हैं, परम, सही और पूर्ण ज्ञानोदय के लिए पूरी तरह से जागृत होते हैं, क्योंकि उन्होंने प्रज्ञा की पूर्णता पर भरोसा किया है।

इसलिए हमें प्रज्ञापारमिता को महान मंत्र, महान ज्ञान का मंत्र, सर्वोच्च मंत्र, अद्वितीय मंत्र, सभी दुखों को दूर करने वाला मंत्र समझना चाहिए - क्योंकि इसमें क्या गलत हो सकता है? प्रज्ञापारमिता द्वारा यह मंत्र दिया गया है। यह इस प्रकार है:

गते-गते परगते परसंगते बोधि स्वाहा।

मनसा-मोहनी

 

सारीपुत्र और बुद्ध—(प्रज्ञापारमिता हृदयम सूत्र)

कल से हम एक नई प्रवचन माला में प्रवेश करने जा रहे हो। जो बुद्ध और सारी पुत्र के बीच शुरू होती है। सारी पुत्र बुद्ध के अनूठे शिष्यों में से था। जो बुद्ध के सामने ही ज्ञान को उपलब्ध हुआ था। खूद ही नहीं उनके छोटे भाई रेवत भी ब्रह्मा ज्ञान को उपलब्ध हुए।

ये सूत्र बुद्ध के महानतम शिष्यों में से एक सारिपुत्र को संबोधित हैं। सारिपुत्र को ही क्यों?

पहले दिन मैंने तुमसे कहा था कि सात तल हैं, सीढ़ी के सात पायदान हैं। सातवाँ पारलौकिक है: ज़ेन, तंत्र, ताओ। छठा आध्यात्मिक-पारलौकिक है: योग। छठे तक, विधि महत्वपूर्ण बनी रहती है, 'कैसे' महत्वपूर्ण बना रहता है। छठे तक, अनुशासन महत्वपूर्ण बना रहता है, अनुष्ठान महत्वपूर्ण बना रहता है, तकनीक महत्वपूर्ण बनी रहती है। केवल जब तुम सातवें तक पहुँचते हो, तब तुम देखते हो कि होने के लिए कुछ भी आवश्यक नहीं है।

इन सूत्रों में सारिपुत्र को संबोधित किया गया है क्योंकि सारिपुत्र छठे केंद्र, छठी सीढ़ी पर था। वह बुद्ध के सबसे महान शिष्यों में से एक था। बुद्ध के अस्सी महान शिष्य थे; सारिपुत्र उन अस्सी में से एक प्रमुख है। वह बुद्ध के आस-पास सबसे अधिक ज्ञानी व्यक्ति था। वह बुद्ध के आस-पास सबसे महान विद्वान और पंडित था। जब वह बुद्ध के पास आया था, तब उसके स्वयं पाँच हज़ार शिष्य थे।

जब वह पहली बार बुद्ध के पास आया था तो वह बुद्ध से बहस करने, उन्हें हराने आया था। वह अपने पांच हजार शिष्यों के साथ आया था - उन्हें प्रभावित करने के लिए। और जब वह बुद्ध के सामने खड़ा हुआ, तो बुद्ध हंस पड़े। और बुद्ध ने उससे कहा, "सारिपुत्र, तुम बहुत कुछ जानते हो, लेकिन तुम बिलकुल नहीं जानते। मैं देख सकता हूँ कि तुमने बहुत ज्ञान इकट्ठा कर लिया है, लेकिन तुम खाली हो। तुम चर्चा करने और बहस करने और मुझे हराने आए हो, लेकिन अगर तुम वास्तव में मुझसे चर्चा करना चाहते हो, तो तुम्हें कम से कम एक साल इंतजार करना होगा।"

सारिपुत्र ने कहा, "एक वर्ष? किसलिए?"

बुद्ध ने कहा, "तुम्हें एक वर्ष तक मौन रहना होगा; यही कीमत चुकानी होगी। यदि तुम एक वर्ष तक मौन रह सको तो तुम मुझसे चर्चा कर सकते हो, क्योंकि मैं जो तुमसे कहने जा रहा हूं वह मौन से ही आएगा। तुम्हें उसका थोड़ा सा अनुभव चाहिए। और मैं देखता हूं, सारिपुत्र, तुमने मौन का एक क्षण भी नहीं चखा है। तुम इतने ज्ञान से भरे हो कि तुम्हारा सिर भारी है। मुझे तुम पर दया आती है, सारिपुत्र। तुम अनेक जन्मों से इतना बोझ ढो रहे हो। तुम केवल इसी जन्म में ब्राह्मण नहीं हो, सारिपुत्र, तुम अनेक जन्मों से ब्राह्मण रहे हो। और अनेक जन्मों से तुमने वेदों और शास्त्रों को ढोया है। अनेक जन्मों से यही तुम्हारी शैली रही है... लेकिन मुझे एक संभावना दिखाई देती है। तुम ज्ञानी हो, लेकिन फिर भी आशा है। तुम ज्ञानी हो, लेकिन तुम्हारे ज्ञान ने तुम्हारे अस्तित्व को पूरी तरह अवरुद्ध नहीं किया है; अभी भी कुछ खिड़कियां बाकी हैं। मैं चाहूंगा, एक वर्ष के लिए, उन खिड़कियों को साफ कर दूं, और फिर हमारे मिलने, बात करने और होने की संभावना है। तुम यहां एक वर्ष के लिए रहो।"

यह अजीब बात थी। सारिपुत्र पूरे देश में घूम-घूम कर लोगों को हरा रहे थे। भारत में यह एक बात थी: ज्ञानी लोग पूरे देश में घूम-घूम कर दूसरों को महान वाद-विवाद और चर्चाओं, मैराथन वाद-विवादों में हरा देते थे। और ऐसा करना सबसे बड़ी बात मानी जाती थी। अगर कोई पूरे देश में विजयी हो जाता और उसने सभी विद्वानों को हरा दिया होता, तो यह बहुत बड़ी अहंकार संतुष्टि होती थी। उस आदमी को राजाओं, सम्राटों से बड़ा माना जाता था। उस आदमी को अमीर लोगों से बड़ा माना जाता था।

सारिपुत्र यात्रा कर रहा था। और स्वाभाविक रूप से, यदि आपने बुद्ध को नहीं हराया है तो आप खुद को विजयी घोषित नहीं कर सकते। इसलिए वह इसके लिए आया था। इसलिए उसने कहा, "ठीक है, अगर मुझे एक साल तक इंतजार करना पड़े, तो मैं इंतजार करूंगा।" और एक साल तक वह बुद्ध के साथ मौन में बैठा रहा। एक साल में, मौन उसके अंदर बस गया।

और एक वर्ष के बाद बुद्ध ने उससे पूछा, "अब हम चर्चा कर सकते हैं और तुम मुझे हरा सकते हो, सारिपुत्र। मुझे तुमसे पराजित होने पर बहुत खुशी होगी।"

और वह हंसा और बुद्ध के चरण छूए और कहा, "मुझे दीक्षा दीजिए। इस एक वर्ष के मौन में, आपको सुनते हुए, कुछ क्षण ऐसे आए हैं जब मुझे अंतर्दृष्टि घटित हुई है। यद्यपि मैं विरोधी के रूप में आया था, मैंने सोचा, 'जब मैं यहां एक वर्ष के लिए बैठा हूं, तो क्यों न इस आदमी को सुनूं, कि वह क्या कह रहा है?' इसलिए जिज्ञासावश मैंने सुनना शुरू कर दिया। लेकिन कभी-कभी ऐसे क्षण आए और आपने मुझमें प्रवेश किया, और आपने मेरे हृदय को छुआ, और आपने मेरे आंतरिक अंग को बजाया, और मैंने संगीत सुना। आपने मुझे पराजित किए बिना ही पराजित कर दिया।"

सारिपुत्र बुद्ध के शिष्य बन गए, और उनके पाँच हज़ार शिष्य भी बुद्ध के शिष्य बन गए। सारिपुत्र उस समय के बहुत प्रसिद्ध विद्वानों में से एक थे। ये सूत्र सारिपुत्र को संबोधित हैं।

ओशो

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें