कुल पेज दृश्य

बुधवार, 24 जुलाई 2024

26-ओशो उपनिषद-(The Osho Upnishad) का हिंदी अनुवाद

ओशो उपनिषद- The Osho Upanishad

अध्याय -26

अध्याय का शीर्षक: गुरु - आपकी मृत्यु और आपका पुनरुत्थान

दिनांक 13 सितम्बर 1986 अपराह्न

 

प्रश्न - 01

प्रिय ओशो,

जितने ज़्यादा साल मैं तुम्हारे साथ रहूँगा, उतना ही कम जान पाऊँगा कि मैं कौन हूँ। क्या मैं तुम्हें मिस कर रहा हूँ?

 

तुरीय, मुझे पाने का यही मार्ग है, और स्वयं को पाने का भी यही मार्ग है।

आप कुछ भी नहीं खो रहे हैं, लेकिन मन बार-बार प्रश्न उठाएगा, क्योंकि मन को सूचना की आवश्यकता होती है - अधिक सूचना का अर्थ है कि आप उसे प्राप्त कर रहे हैं, आप अधिक ज्ञानवान बन रहे हैं।

यहां हम जानकारी से बिल्कुल भी सरोकार नहीं रखते। मेरा काम परिवर्तन है।

आपके पास जितनी कम जानकारी होगी उतना ही अच्छा होगा, क्योंकि आप उतने ही मासूम होंगे। जिस क्षण आप कह सकते हैं, "मैं कुछ नहीं जानता" आप बहुत करीब आ गए हैं। याद रखें, मैं कह रहा हूं कि आप बहुत करीब आ गए हैं; आपको अभी भी यह नहीं मिला है- क्योंकि "मैं कुछ नहीं जानता" कहने का मतलब है कि कम से कम आप इतना तो जानते हैं कि आप कुछ नहीं जानते; अभी भी कुछ जानकारी है।

मैं तुम्हें एक खूबसूरत कहानी सुनाता हूँ। मुझे बहुत सी कहानियाँ पसंद हैं, लेकिन यह उन सब से बढ़कर है।

भारत में पैदा हुए महानतम रहस्यवादियों में से एक बोधिधर्म थे। उनका जन्म चौदह सौ साल पहले हुआ था। वे एक अजीब कारण से चीन गए थे। जब उनसे पूछा गया कि वे चीन क्यों जा रहे हैं तो उन्होंने कहा, "क्योंकि भारत में लोग बहुत कुछ जानते हैं, और मुझे ऐसे लोगों की ज़रूरत है जो मासूम हों।"

चीन में उन्होंने बीस वर्षों तक काम किया। अब वह बहुत बूढ़ा हो गया था, करीब नब्बे साल का। और उन्होंने कहा, "यह मेरे लिए हिमालय वापस जाने का समय है, क्योंकि पूरी दुनिया में ऐसी कोई जगह नहीं है जो मृत्यु के संबंध में बेहतर हो - इतनी शांत, इतनी शाश्वत मौन कि आप प्रेमपूर्वक मृत्यु का स्वागत कर सकें।" ध्यानपूर्वक, होशपूर्वक। लेकिन जाने से पहले, मैं अपने एक शिष्य को वह रहस्य विद्यालय देना चाहूँगा जो मैंने बनाया है। इसलिए जो लोग महसूस करते हैं कि वे मेरा विद्यालय चलाने में सक्षम हैं, उन्हें खड़ा होना चाहिए।

उनके सैकड़ों शिष्य थे। केवल पाँच व्यक्ति खड़े हुए।

वो हंसा। उन्होंने कहा, "आप ही हैं जिन्होंने मुझे याद किया है, इसलिए स्कूल से बाहर निकलिए और दफा हो जाइए।"

फिर वह शिष्यों की भीड़ के बीच से गुजरा, प्रत्येक शिष्य की आंखों में देखा, और उसे चार व्यक्ति मिले। वह उन्हें बाहर लाया और उसने कहा, "मैं एक प्रश्न पूछने जा रहा हूं। उत्तर यह तय करेगा कि मेरे जाने के बाद मेरा प्रतिनिधि कौन होगा। मेरे संपूर्ण रहस्यवादी दृष्टिकोण का सार क्या है? बस कम से कम शब्दों का प्रयोग करें ।"

पहले आदमी ने कहा, "यह ध्यान है।"

बोधिधर्म ने कहा, "तुम्हारे पास मेरी त्वचा है। तुमने मुझमें केवल त्वचा तक ही प्रवेश किया है। बस अपनी सीट पर वापस आ जाओ।"

और उसने दूसरे आदमी से पूछा, "तुम्हारा उत्तर क्या है?"

दूसरे आदमी ने कहा, "आत्मज्ञान।"

बोधिधर्म ने कहा, "तुम्हारे पास मेरी हड्डियाँ हैं; बस अपने स्थान पर वापस जाओ।"

तीसरे आदमी ने कहा, “मालिक, मैं नहीं जानता।”

बोधिधर्म ने कहा, 'तुम्हारे पास मेरी मज्जा है। यह अच्छा है, लेकिन पर्याप्त अच्छा नहीं है; तुम्हें अभी भी कुछ पता है बस जाओ और बैठ जाओ।"

उसने चौथे आदमी की ओर देखा। उस आदमी की आंखों में सिर्फ आंसू थे, शब्द नहीं थे। वह बोधिधर्म के चरणों में गिर पड़ा। बोधिधर्म ने कहा, "आपको चुना गया है, आप मेरा प्रतिनिधित्व करेंगे। आपके पास मेरा अस्तित्व है। आपको यह मिल गया है - जो वे शब्दों से नहीं कह सकते, आपने अपनी चुप्पी से कहा है। जो वे नहीं कह सकते... हालांकि उनमें से एक बहुत करीब आ गया जब उसने कहा, 'मैं नहीं जानता,' अंदर ही अंदर वह न जानने के अहंकार से भरा हुआ था, वह यह जानने से भरा हुआ था कि 'मैं नहीं जानता।' जो वह नहीं कह सका, वह तुम अपने आँसुओं से ज़ोर से कह गयीं।”

यह व्यक्ति ज़ेन बौद्ध धर्म का दूसरा पितामह बन गया।

जाने से पहले बोधिधर्म ने उसे सलाह दी, "सावधान रहना। मैंने बहुत से शत्रु पैदा कर लिए हैं, जो तुम्हें मारना चाहते हैं। वे पांच जो सबसे अधिक ज्ञानी विद्वान थे, वे बदला लेंगे। ये तीन, जिन्हें अस्वीकार कर दिया गया है, तुम्हारे विरुद्ध हो जाएंगे। रक्षा करो - क्योंकि मैं तुम्हें अपना हृदय दे रहा हूं।"

तुरीय, जितना तुम मेरे करीब आओगे उतना ही कम जानोगे। एक दिन तुम सबसे करीब आओगे, जब तुम्हें लगेगा कि "मैं नहीं जानता।" लेकिन सबसे करीब होना भी सबसे दूर के तारे जितना ही दूर है, क्योंकि निकटता - यहां तक कि सबसे निकटतम बिंदु भी - एक दूर की घटना है।

जिस दिन तुम एक हो जाओगे, केवल तभी... लेकिन तब कोई शब्द नहीं बचते। केवल कृतज्ञता, आंसू, एक गीत, एक नृत्य - ऐसी चीजें जो बुद्धि के जगत में पागलपन समझी जाती हैं, लेकिन जो अवर्णनीय को व्यक्त करने के एकमात्र संभव तरीके हैं।

 

प्रश्न - 02

प्रिय ओशो,

जब मैं आपके दर्शन के लिए आता हूं तो मुझे ऐसा भय महसूस होता है मानो मृत्यु का। लेकिन आपकी उपस्थिति से, भय गायब हो जाता है और मुझे जीवन का एहसास होता है।

ओशो, क्या हो रहा है?

 

प्राचीन ऋषियों का एक बड़ा विचित्र कथन है। मैंने शंकराचार्यों से पूछा है - क्योंकि वे तकनीकी रूप से उन प्राचीन ऋषियों के प्रतिनिधि हैं - लेकिन उनमें से कोई भी एक साधारण कथन भी समझाने में सक्षम नहीं है। कथन यह है कि "गुरु मृत्यु के अलावा और कुछ नहीं है।"

लेकिन यह केवल आधा बयान है; शेष आधा यह है कि गुरु भी एक पुनरुत्थान है।

मेरे पास आकर तुम्हें मृत्यु का भय लगता है। यह बिलकुल वैसा ही है जैसा इसे होना चाहिए। मैं तुम्हारे लिए मौत बनने जा रहा हूं। मेरा पूरा काम तुम्हें मारना है क्योंकि तुम जो कुछ भी हो वह तुम्हारी वास्तविकता नहीं है। इसे नष्ट करना होगा, खंडित करना होगा, जलाना होगा। तो फ़ीनिक्स पक्षी की तरह - जो टायर आपके पुराने व्यक्तित्व को जला रहा है, उसमें से एक नया अस्तित्व पैदा होता है।

अत: गुरु भी जीवन है। इसीलिए जब आप यहां होते हैं तो आपको जीवन का एहसास होता है। और स्वाभाविक रूप से एक भ्रम पैदा होता है:

आप मृत्यु से डरते थे, और यहां आप कहीं और से अधिक महसूस करते हैं। आपका जीवन अपनी पूर्ण अभिव्यक्ति पर आता है; तुमने जो धूल इकट्ठी की है, वह समाप्त हो गई है, तुम्हारा दर्पण बिलकुल साफ है।

गुरु एक नए जीवन की शुरुआत भी है - एक पुराने, सड़े हुए व्यक्तित्व की और एक नए, शाश्वत व्यक्तित्व की शुरुआत। यह गुरु का रहस्य है, उसका विरोधाभास है - कि वह तुम्हें बचाने के लिए तुम्हें मार देता है, कि कोई दूसरा रास्ता नहीं है।

अल-हिल्लाज मंसूर के रहस्यमय स्कूल में गेट पर लिखा था: जब तक आप अपने आप को बाहर छोड़ने के लिए तैयार नहीं होते जहां आप अपने जूते छोड़ते हैं, तब तक अंदर न आएं। आपका स्वागत है, लेकिन अपने सड़े हुए अहंकार, अपने दिमाग को छोड़ दें - जो बकवास के अलावा और कुछ नहीं है - आपके जूतों के साथ। और अगर कोई आपके जूते और आपकी पर्सनैलिटी भी चुरा ले तो आप भाग्यशाली होंगे।

एक अन्य गुरु, स्वयं अल-हिल्लाज मंसूर के गुरु, जुन्नैद ने अपने स्कूल के दरवाजे के सामने एक नोटिस लिखा था: जब तक आप मारे जाने को तैयार नहीं हैं, बस दरवाजे से पीछे हट जाएं; अंदर आने की हिम्मत मत करना।"

और ये लोग बिल्कुल सही बात कह रहे थे वे इसे स्पष्ट कर रहे थे, ताकि आप बाद में यह न कह सकें, "आपने हमें धोखा दिया।"

लेकिन जो लोग उनके रहस्य विद्यालयों में प्रवेश करते हैं, वे एक नए जीवन के साथ, एक प्रामाणिक जीवन के साथ, एक ऐसे आनंद के साथ बाहर आते हैं जिसका कोई अंत नहीं है, एक ऐसे प्रेम के साथ जो शाश्वत है, उन आँखों के साथ जिन्हें केवल दिव्य कहा जा सकता है। और केवल तभी उन्हें एहसास हुआ कि जो उन्होंने पाया था वह बहुत अधिक है, और जो उन्होंने खोया था वह बीमारी, पागलपन, दुख, मृत्यु के अलावा और कुछ नहीं था।

आपके दोनों अनुभव सही हैं अब यह आपको चुनना है।

यदि आप जीवन चाहते हैं, भरपूर जीवन, तो मरने के लिए तैयार रहें। हर पल मरना ताकि हर पल आपका पुनर्जन्म हो, यही सभी धर्मों का पूरा रहस्य है।

 

प्रश्न - 03

प्रिय ओशो,

जितना अधिक मैं आपके साथ हूं, उतना ही कम मैं कह सकता हूं कि मैं आपको जानता हूं। मुझे यह बात खटकती है कि आपके साथ होने पर कोई रिश्ता नहीं है... बस एक अनुभव है जो हर बार जब मैं आपके चरणों में बैठता हूं, तो नए सिरे से घटित होता है। ओशो, क्या आप इस रहस्य के बारे में बता सकते हैं?

 

इसमें कोई रहस्य नहीं है। यह बस एक वास्तविकता है।

हर तरह का रिश्ता किसी न किसी तरह से अपेक्षाओ, मांगो का एक सूक्ष्म बंधन है, जिसके बाद शिकायतें, कुंठाएं आती हैं।

हर रिश्ता इतनी कड़वाहट के साथ खत्म होता है कि यकीन ही नहीं होता कि यह वही रिश्ता है जो इतने मधुर तरीके से शुरू हुआ था।

शुरुआत में यह एक सुगंध थी और धीरे-धीरे यह घृणित हो जाती है। और इसका कारण यह नहीं है कि इसके लिए कोई जिम्मेदार है- रिश्ते की प्रकृति ही हर मीठे अनुभव को कड़वे अनुभव में बदल देती है।

मैंने सुना है कि एक महान सर्जन - अपने देश के सबसे प्रसिद्ध सर्जनों में से एक - पचहत्तर साल की उम्र में सेवानिवृत्त हो रहे थे। लोग साठ साल की उम्र में सेवानिवृत्त हो जाते थे, लेकिन सर्जन इतना मूल्यवान था, और पचहत्तर साल की उम्र में भी उसकी विशेषज्ञता इतनी सटीक थी... वह कभी भी किसी ऑपरेशन में असफल नहीं हुआ था। वह एक मस्तिष्क सर्जन थे। एक अपवाद बनाया गया और उसे जब तक वह चाहे तब तक काम करने की अनुमति दी गई। पचहत्तर साल की उम्र में उन्होंने खुद कहा, "अब बहुत हो गया।"

उनके सभी छात्र - और ऐसे सैकड़ों छात्र थे जिन्होंने उनसे सर्जरी सीखी थी - और उनके सभी सहकर्मी एकत्र हुए और वे उन्हें अलविदा कहने के लिए शाम का जश्न मना रहे थे। वे नाच रहे थे, शराब पी रहे थे और गा रहे थे, और अचानक किसी को पता चला कि सर्जन वहां नहीं था। ये अजीब था कोई उसकी तलाश में निकला। सर्जन बगीचे में, एक पेड़ के नीचे, अंधेरे में बैठा था। वे पुराने दोस्त थे - उन्होंने पूछा, "तुम्हें क्या बात है? हम सब जश्न मनाने के लिए इकट्ठे हुए थे और तुम हमें छोड़कर चले गए, तुम यहाँ अंधेरे में बैठे हो।" वह देश के सर्वश्रेष्ठ वकीलों में से एक थे और सर्जन के वकील भी थे।

सर्जन ने कहा, "मैं यहाँ आपके कारण बैठा हूँ। आप शायद भूल गए होंगे कि पचास साल पहले, जब मैं सिर्फ़ पच्चीस साल का था और मैंने सिर्फ़ दो साल पहले ही शादी की थी... यह एक प्रेम विवाह था, लेकिन दो साल के भीतर ही प्रेम घृणा में बदल गया। आप मेरे वकील थे। मैं आपके पास यह पूछने आया था, 'अगर मैं अपनी पत्नी को मार दूँ तो इसका क्या परिणाम होगा?' और आपने कहा, 'ऐसा मत करो। तुम्हें कम से कम पचास साल जेल में बिताने पड़ेंगे।'

" और मैं यहां बैठा हुआ सोच रहा हूं कि अगर मैंने तुम्हारी सलाह नहीं सुनी होती, मूर्ख, तो आज मैं आजाद होता। सिर्फ पचास साल जेल में रहने के कारण, मैंने सोचा कि किसी भी तरह से आगे बढ़ना बेहतर होगा जैसा कि बाकी सभी कर रहे हैं- शायद उसी डर के कारण महिला ऐसा कर रही है, उसी डर के कारण पुरुष ऐसा कर रहा है और मुझे आप पर इतना गुस्सा आ रहा है कि ऐसा लग रहा है कि मैं आपको गोली मार दूं मेरी पूरी जिंदगी बर्बाद कर दी, और तुम सोचते हो कि तुम एक महान कानून विशेषज्ञ हो - यह सब बकवास है!"

प्यार नफरत में क्यों बदल जाता है? दोस्ती दुश्मनी में क्यों बदल जाती है? क्या गलत हो जाता है? इसका व्यक्तियों से कोई लेना-देना नहीं है, इसका संबंध रिश्ते के मूल ढांचे से है। रिश्ता अपेक्षाओं पर निर्भर करता है। और पुरुष सक्षम नहीं है, वह असहाय है... न ही कोई महिला किसी और की अपेक्षाओं को पूरा करने में सक्षम है। और जब वे अपेक्षाएँ पूरी नहीं होती हैं, तो निराशा होती है; चीजें गलत होने लगती हैं।

यह सिर्फ़ भाषा की कमी के कारण है कि हमें गुरु और शिष्य के बीच होने वाले अजीब अनुभव के लिए 'संबंध' शब्द का इस्तेमाल करना पड़ता है। यह कोई रिश्ता नहीं है, वह रिश्ता नहीं जिसे आप जानते हैं। यह अपने आप में एक श्रेणी है। और आपने इसे पूरी तरह से समझ लिया है - यह एक पल-पल का अनुभव है, जिसमें कोई मांग या अपेक्षा नहीं है।

गुरु उपलब्ध है, शिष्य ग्रहणशील है, और इस उपलब्धता और इस ग्रहणशीलता के बीच कोई चमत्कार घटित होता है; कुछ ऐसा घटित होता है जिसके लिए कोई शब्द मौजूद नहीं है। और क्योंकि यह कोई रिश्ता नहीं है, यह कभी पुराना नहीं पड़ता -- यह हमेशा ताजा रहता है, यह हमेशा युवा रहता है। हर बार जब आप गुरु के पास आते हैं, तो अनुभव दोहराव नहीं होता।

आपके अन्य रिश्तों में भी ऐसा नहीं है। लेकिन यदि आपने गुरु की उपस्थिति में कला सीखी है तो यह आपकी जीवनशैली बन सकती है: यह आपके और आपकी पत्नी के बीच, आपके और आपके बच्चे के बीच, आपके और आपके पति के बीच, आपके और आपके पिता के बीच, आपके और आपके बीच हो सकती है। माँ, तुम्हारे और तुम्हारे दोस्त के बीच। यह केवल यह जानने का प्रश्न है कि ऐसा कुछ संभव है, मानवीय रूप से संभव है। और यदि गुरु और शिष्य के बीच यह संभव है, तो दो प्रेमियों के बीच यह क्यों संभव नहीं है? -- कि हर बार जब वे मिलते हैं तो यह कोई दोहराव नहीं है, यह कोई स्मृति नहीं है। यह कोई ऐसी चीज़ नहीं है जिसे वे पहले से जानते हों, यह बिल्कुल ताज़ा है, बिल्कुल युवा है, अभी-अभी पैदा हुआ है।

और यदि यह आपके सभी रिश्तों में फैल सकता है, तो आप अपने जीवन में जादू लेकर आए हैं। यही मेरी आशा और सपना है: कि मेरे संन्यासी अपने जीवन में यह जादू लाने में सक्षम होंगे, कि उनके रिश्तों की पूरी दुनिया पूरी तरह से बदल जाएगी।

आमतौर पर यदि आप किसी पति से ईमानदारी से पूछें कि उसे अपनी पत्नी का चेहरा देखे हुए कितना समय हो गया है, तो शायद वह कहेगा कि वर्षों बीत गए। हालाँकि वे एक ही घर में रहते हैं, वे एक ही घर में लड़ते हैं, वे एक ही घर में बच्चे पैदा करते हैं, वे एक ही घर में सभी प्रकार के काम करते हैं, उन्होंने वर्षों से अपनी पत्नी का चेहरा नहीं देखा है। यादों की इतनी धूल इकट्ठी हो गई कि वह देखना भी चाहे तो उसका चेहरा नहीं देख पाता--इतने सारे चेहरे, इतने सारे मुखौटे।

पत्नी भी नहीं कह सकती...

जब दो व्यक्ति प्यार में पड़ जाते हैं - जब यह अभी तक एक रिश्ता नहीं है बल्कि केवल एक सपना है, एक खूबसूरत आशा है - वे एक-दूसरे को देखते हैं, वे एक-दूसरे के हाथों को छूते हैं, वे गर्मी महसूस करते हैं, वे एक-दूसरे की आंखों में देखते हैं। उनके पास संबंध बनाने के हजारों तरीके हैं, और कोई संबंध नहीं है। कुछ काव्यात्मक है; जीवन अभी गद्य नहीं हुआ है। लेकिन उन्हें शादी करने दीजिए, और शादी का अपना एक खास रसायन है: कविता गद्य बन जाती है, सब कुछ सपाट हो जाता है।

ज़्यादा से ज़्यादा, उन ख़ूबसूरत दिनों की कुछ यादें, जब उनकी शादी नहीं हुई थी, हनीमून के अंत तक उन पर हावी रहती है - अगर आप भाग्यशाली हैं। लेकिन बहुत कम लोग इतने भाग्यशाली होते हैं; अन्यथा, जो लोग "जस्ट मैरिड" लेबल वाले सूटकेस के साथ हनीमून के लिए जाते हैं, वे घर वापस ऐसे आते हैं जैसे वे हिरोशिमा, नागासाकी से आ रहे हों। एक अनर्थ हो गया

एक खूबसूरत हॉलिडे रिसॉर्ट में एक नवविवाहित जोड़ा, पूर्णिमा की रात... और महिला बिस्तर पर लेटी हुई पति का इंतजार कर रही है। और पति खिड़की पर बैठा है; वह उससे बार-बार पूछती है, "आधी रात हो गई है। तुम बिस्तर पर आ रहे हो या नहीं?"

उन्होंने कहा, "तुम चुप रहो और सो जाओ। मेरी मां ने मुझसे कहा है, 'एक भी पल मत गँवाना।' यह एक हनीमून की रात है, और मैं सोने नहीं जा रहा हूँ - सोने के लिए तो पूरी जिंदगी पड़ी है - आप आगे बढ़ सकते हैं।"

यह बेवकूफ अभी भी अपनी माँ की सलाह सुन रहा है - "एक भी पल मत गँवाओ" - इसलिए वह चाँद को देख रहा है। स्वाभाविक रूप से, 'हनीमून' का संबंध चंद्रमा से है, पत्नी से नहीं।

अब, उनकी नाव पहले ही चट्टानों पर दुर्घटनाग्रस्त हो चुकी है।

यह सिर्फ एक बेतुकी कहानी नहीं है इसके पीछे एक पूरा मनोविज्ञान है, क्योंकि हर आदमी अपनी मां की तलाश में रहता है और उसे पत्नी में कभी मां नहीं मिलती। यह बहुत निराशाजनक है हर महिला अपने पिता की तलाश में रहती है और उसे कभी भी पति में अपना पिता नहीं मिलता। यह एक आपदा है उन्होंने कुछ अनजाने कारणों से एक-दूसरे से शादी की है जिसके बारे में उन्हें जानकारी नहीं है। प्रत्येक व्यक्ति बचपन से ही अपने पिता से ईर्ष्या करता रहा है। वह माँ पर अधिकार करना चाहता था, और पिता शत्रु था। और हर लड़की को माँ से ईर्ष्या होती है: वह पिता पर कब्ज़ा करना चाहती थी लेकिन माँ हमेशा बीच में आती थी। वो सारी यादें अचेतन मन में गहराई तक उतर गई हैं

इसीलिए जब आप किसी महिला या पुरुष के प्यार में पड़ जाते हैं, तो आप यह नहीं कह सकते कि क्यों, विशेष रूप से यह महिला ही क्यों - क्योंकि आप जागरूक नहीं हैं। आपका प्यार एक सचेत निर्णय नहीं हो सकता; यह एक अचेतन घटना है आप अचेतन के हाथों की कठपुतली मात्र हैं। और शादी से पहले, जब आप एक-दूसरे से मिल रहे होते हैं तो आप अपना सबसे अच्छा मुखौटा, सबसे खूबसूरत व्यक्तित्व - न केवल सबसे अच्छा टाई और कोट, बल्कि अपना सबसे अच्छा व्यक्तित्व ला रहे होते हैं - और महिला भी वही कर रही है। वहाँ चार व्यक्ति मिल रहे हैं... चौपाटी समुद्र तट पर, जहाँ भी आप दो व्यक्तियों को मिलते हुए देखें, याद रखें कि वहाँ चार व्यक्ति हैं। असली दो व्यक्ति पीछे छिपे हैं; अवास्तविक दो व्यक्ति फिल्मों के संवाद दोहरा रहे हैं। डायलॉग भी उनके अपने नहीं हैं

लेकिन एक बार जब आपकी शादी हो जाती है तो आप यह बोझ नहीं उठा सकते। यह बहुत बोझिल मामला है आप चौपाटी पर एक घंटे के लिए इसे मैनेज कर सकते हैं, लेकिन अपने पूरे जीवन के लिए नहीं। तुम्हें कोट, टाई उतारनी होगी। तुम्हें अपना वास्तविक स्वरूप बनना होगा।

एक आदमी की शादी हो गयी सोने से पहले उसकी पत्नी बाथरूम जा रही थी उसने कहा, "लाइट बंद कर दो।"

उस आदमी ने कहा, "लेकिन पहले आप बाथरूम से बाहर आएँ, फिर लाइट बंद कर दें। अभी लाइट बंद करने से आप अंधेरे में गिर सकते हैं। यह एक नई जगह है, एक नया होटल है, और आप नहीं जानते कि कहाँ है" फर्नीचर है।"

महिला ने कहा, "क्या आप मेरी बात मानेंगे या नहीं?"

उस आदमी ने कहा, "मैं लाइट बंद करने के बारे में बिल्कुल भी चिंतित नहीं हूं - दरअसल, मैं इसे खुद ही बंद करना चाहता हूं, लेकिन मुझे सिर्फ आपकी चिंता हो रही है।"

महिला तुरंत उछल पड़ी, "आप लाइट क्यों बंद करना चाहते हैं?"

उन्होंने कहा, "वास्तविकता यह है कि मेरा बायां पैर नकली है। यह असली नहीं है, यह लकड़ी का है - लेकिन मैं अंधेरे में इसे संभाल सकता हूं, इसमें कोई समस्या नहीं है। और देर-सवेर तुम्हें यह पता चल ही जाएगा, इसलिए बेहतर है कि तुम इसे शुरू से ही जान लो।"

महिला बोली, "यह बहुत अच्छी बात है; इसीलिए तो मैं आपसे आग्रह कर रही थी कि आप लाइट बंद कर दें - क्योंकि मेरे दोनों स्तन नकली हैं, बिल्कुल सपाट जमीन पर।"

उन्होंने कहा, "हे भगवान। अब मुझे समझ में आया कि आपके पास सोने से बना लॉकेट क्यों है जो हवाई जहाज जैसा दिखता है - तो यह हवाई अड्डा है! लेकिन अगर कुछ और गलत है, तो बस मुझे बताएं कि हर दिन कुछ नया पता लगाने और बार-बार झटके खाने के बजाय शुरुआत से ही स्पष्ट होना बेहतर है।"

उसने कहा, "हां, मेरी बाईं आंख नकली है।"

उस आदमी ने कहा, "अब मुझे तुम्हें सच भी बताना होगा: कि मेरे सभी दांत नकली हैं।"

महिला बोली, "क्या तुम सोचते हो कि इस तरह से तुम मुझे झटका दोगे? मेरे सिर पर एक भी बाल नहीं है। यह एक विग है।"

वे दोनों बस... अब हकीकत में बचा क्या है?

तो उन्होंने कहा, "अच्छा हुआ, अब हमें सो जाना चाहिए। अब? किसी और चीज के बारे में सोचना भी बेतुका लगता है - प्रेम-क्रीड़ा, वगैरह, यह हमारे लिए नहीं है। हम पहले दिन ही समाप्त हो गए; यह शुरू होने से पहले ही समाप्त हो गया।"

लेकिन चाहे यह पहले दिन खत्म हो या दूसरे या तीसरे दिन, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। हर रिश्ता टूटने वाला है, क्योंकि आप हमेशा अपना व्यक्तित्व दिखाते रहते हैं, और देर-सवेर आपको अपना व्यक्तित्व लाना ही होगा। और यही वह बिंदु होगा जहां... आप साथ रह सकते हैं, लेकिन आप तलाकशुदा हैं।

गुरु की उपस्थिति हर पल एक जीवंत अनुभव होनी चाहिए। गुरु आपसे कुछ नहीं मांगता... न ही वह कुछ थोपता है और न ही कुछ अपेक्षा करता है। वह खुश और आभारी है कि आपने उस पर इतना भरोसा किया है कि आप उसके प्रति खुले और ग्रहणशील हैं। शिष्य को यह सीखना होगा: किसी चीज की अपेक्षा न करें, किसी चीज की मांग न करें, बल्कि बस इंतजार करें और चीजों को अपने आप होने दें।

कभी-कभी महान कथन खतरनाक हो सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यीशु कहते हैं, "खटखटाओ और तुम्हारे लिए द्वार खोला जाएगा।" मैं ऐसा नहीं कह सकता।

मैं कहूंगा: रुको, देखो। जिस क्षण तुम्हारा इंतज़ार और तुम्हारा देखना पूरा हो जाता है, दरवाज़े अपने आप खुल जाते हैं। दस्तक देना आक्रामक, हिंसक होता है

यीशु कहते हैं, "मांगो तो तुम्हें दिया जाएगा।"

मैं तुमसे कहता हूं: मांगो और तुम भिखारी हो जाओगे - और यह हमेशा भिखारियों को दिया जाता है। मत पूछो। बस एक सम्राट की तरह प्रतीक्षा करें, अपने आप में इतना केंद्रित, अस्तित्व में इतना विश्वास से भरा कि पूछने की कोई जरूरत नहीं है, अस्तित्व इसे आप पर बरसाने वाला है।

यीशु कहते हैं, "खोजो और तुम इसे पाओगे।"

और मैं तुमसे कहता हूं: खोजो, और तुम इसे कभी नहीं पाओगे। आप कहां खोजने जा रहे हैं? यह साधक में है तो आप जहां भी जाएंगे, गलत रास्ते पर जा रहे होंगे। बस चुपचाप बैठ जाओ, सारी खोज, सारी इच्छाएं वापस ले लो। ऊर्जा का एक पूल बन जाइए, अचल, अविचल - और आपने इसे पा लिया है। यह साधक के बिल्कुल केंद्र में है।

 

प्रश्न - 04

प्रिय ओशो,

प्रवचनों के दौरान मुझे पहले से कहीं ज़्यादा आत्मीयता महसूस होती है, और ऐसा लगता है जैसे आप उन लोगों से बात कर रहे हैं जो इस समय आपके साथ हैं। पूना या रांच में मुझे यह अहसास कभी इतना प्रबल नहीं हुआ।

क्या यह रहस्यमय स्कूल का हिस्सा है, या मैं आपके प्रति अधिक खुला हूं?

 

प्रथम, मैं अलग-अलग समय पर अलग-अलग स्तरों पर बात करता रहा हूं; यह एक परम आवश्यकता थी।

पहले तो मुझे अप्रत्यक्ष रूप से बात करनी पड़ी क्योंकि आप डर सकते हैं। आपको मरने और पुनर्जन्म के लिए राजी करना होगा, लेकिन नया जीवन आपके लिए अज्ञात है। पुराना जीवन ही एकमात्र जीवन है जिसके बारे में आप जानते हैं। इसलिए पहले मैं बहुत अप्रत्यक्ष रूप से बोल रहा था।

उदाहरण के लिए, मैं कबीर पर, मीरा पर, थॉमस पर, हेराक्लिटस पर, पाइथागोरस पर बोल रहा था। और बीच-बीच में, जब भी मुझे तुम पर प्रहार करने का मौका मिलता, मैं ऐसा करता, लेकिन मूल रूप से मैं तुम्हें पाइथागोरस, हेराक्लिटस से जोड़े रखता। मैं कब्र खोदता रहा हूँ और मरे हुए लोगों को जीवित करता रहा हूँ और तुम्हें जोड़े रखता हूँ। तो जब तुम गौतम बुद्ध, महावीर, शंकर के बारे में सुनने में व्यस्त हो... तो बस कभी-कभार मैं तुम्हें मारूँगा यह देखने के लिए कि तुम भागते हो या बने रहते हो; अन्यथा, क्या करना है? मेरा हेराक्लिटस से कोई लेना-देना नहीं है; न ही उसका मुझसे कोई लेना-देना है। उसने मेरे बारे में कभी एक भी शब्द नहीं बोला, और मैंने वर्षों बर्बाद कर दिए! लेकिन वह एक उपाय था, जिसकी जरूरत थी। फिर मैंने वह उपाय छोड़ दिया क्योंकि मैंने पाया कि ऐसे लोग हैं जो सीधे बात करने के लिए तैयार हैं।

साढ़े तीन साल तक मैं चुप रहा, क्योंकि मुझे उन लोगों में कोई दिलचस्पी नहीं थी जो केवल बौद्धिक रूप से मुझमें रुचि रखते थे, मैं चाहता थी कि वे मुझसे दूर हो जाएं।

उन साढ़े तीन वर्षों में वे गायब हो गये। तब केवल वही लोग बचे थे जिन्हें हेराक्लिटस या पाइथागोरस या गौतम बुद्ध या महावीर या कृष्ण से कोई सरोकार नहीं था - भले ही वे सभी नरक में चले जाएँ, उन्हें कोई परवाह नहीं थी, किसी को उनकी चिंता नहीं थी। अब मैं आपसे सीधे बात कर सकता हूं, और आप बौद्धिक रूप से उन्मुख नहीं हैं।

उन मौन वर्षों ने मुझे बौद्धिक रूप से उन्मुख लोगों से अलग कर दिया, क्योंकि मौन लोगों को मेरे आसपास तभी रख सकता है जब उनका दिल मेरे दिल के समान लय में धड़क रहा हो। इसलिए, नया चरण।

अब यह एक रहस्य विद्यालय है। और मैं बिना किसी हिचकिचाहट के बात कर सकता हूं, बिना इसकी परवाह किए कि आपको चोट पहुंचेगी, चोट पहुंचेगी, दिमाग खराब होगा या नहीं। अब तुम मेरी प्रजा हो, और बिना कुछ रोके मेरे प्रति खुल गए हो।

तो आप सही हैं, यह एक रहस्य विद्यालय है। इसे खोजने के लिए, मुझे प्रामाणिक, वास्तविक, असली को खोजने के लिए पच्चीस वर्षों तक काम करना पड़ा।

और यह भी सच है कि आप अधिक खुले हैं। इसीलिए आपको लगता है कि एक गहरा, अधिक व्यक्तिगत संपर्क है - जैसे कि मैं प्रत्येक व्यक्ति से सीधे बात कर रहा हूं, भीड़ से नहीं। यहां कोई भीड़ नहीं है

आपको याद दिलाना होगा कि यदि आपका दिमाग बकबक कर रहा है, तो भीड़ है; और यदि आप सभी मौन हैं तो केवल एक ही मन है, एक ही शांति है - क्योंकि इस कमरे में एक सौ मौन नहीं हो सकते। सौ पागल दिमाग हो सकते हैं, लेकिन सौ स्वस्थ प्राणी नहीं हो सकते। विवेक तुम्हें दूसरों से जोड़ता है, पागलपन तुम्हें दूसरों से दूर रखता है। तो अब मैं किसी भीड़ से बात नहीं कर रहा हूं, मैं प्रत्येक व्यक्ति से बिल्कुल सीधे बात कर रहा हूं। लेकिन यह सब आपके खुलेपन पर निर्भर करता है।

तो आप दोनों की भावनाएँ सही हैं; आपका उद्घाटन और रहस्य विद्यालय एक ही सिक्के के दो पहलू हैं।

 

प्रश्न - 05

प्रिय ओशो,

शुरुआत में, मुझे लगा कि आप हम में से हर एक को व्यक्तिगत रूप से जानते हैं, भले ही हम कभी मिले नहीं थे, और मुझे एहसास हुआ कि मैं ऐसा इसलिए मानता था क्योंकि मैं ऐसा करना चाहता था। बाद में, मुझे लगा कि मुझे पता चला कि यह सच नहीं था, लेकिन मैंने किसी तरह इसे भी स्वीकार कर लिया। अब मुझे नहीं पता।

और क्या गुरु-शिष्य संबंध में यह आवश्यक है कि गुरु शिष्य को व्यक्तिगत रूप से जाने?

 

गुरु का काम आपके व्यक्तित्व को नष्ट करना है। वह आपको एक व्यक्ति के रूप में जानता है, लेकिन वह आपको एक व्यक्ति के रूप में नहीं जानता।

व्यक्तित्व एक ऐसी चीज़ है जिसका निर्माण किया गया है, जिसका आविष्कार किया गया है। वैयक्तिकता एक ऐसी चीज़ है जो जन्म से ही उत्पन्न होती है।

गुरु को तुम्हारी निजता से बहुत सरोकार है, जिस तरह से तुम पैदा हुए, तुम्हारी आत्म प्रकृति से, जो निष्कलंक, अदूषित है। लेकिन उसे इसमें कोई दिलचस्पी नहीं है कि तुम डॉक्टर हो, इंजीनियर हो, प्लंबर हो, राष्ट्रपति हो; तुम जीवन में सफल हो या असफल, तुम हिंदू हो या मुसलमान या ईसाई, तुम्हारी चमड़ी काली है या गोरी। ये सभी गैर-जरूरी चीजें तुम्हारा व्यक्तित्व बनाती हैं। केवल तुम्हारी चेतना ही तुम्हारा व्यक्तित्व बनाती है। और जहां तक निजता का सवाल है, वह एक ही है - वह सार्वभौमिक है। यह जीवन का सबसे बड़ा रहस्य है - कि तुम्हारे भीतर जो सबसे अधिक व्यक्तिगत चीज है, वह उसी समय सबसे अधिक सार्वभौमिक भी है, क्योंकि वह सभी में एक ही है।

मैं इंजीनियर नहीं हो सकता, मैं चित्रकार नहीं हो सकता, मैं डॉक्टर नहीं हो सकता। व्यक्तित्व पाने के लाखों तरीके हैं, लेकिन व्यक्तित्व पाने का केवल एक ही तरीका है - और वह है पूर्ण मौन। उस संपूर्ण मौन में आप उस व्यक्ति को जानते हैं जो आप हैं, और आप सार्वभौमिक को भी जानते हैं, क्योंकि सार्वभौमिक आपसे अलग नहीं है।

तुम तो बस एक ओस की बूंद हो

और जैसे ही आप ध्यान करते हैं, ओस की बूंद कमल की पंखुड़ियों से सागर की ओर फिसलने लगती है।

जब ध्यान पूरा हो जाता है, तो ओस की बूंद समुद्र में गायब हो जाती है।

या आप कह सकते हैं, सागर ओस की बूंद में विलीन हो गया है - यह वैसा ही है।

आज इतना ही।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें