कुल पेज दृश्य

मंगलवार, 2 जुलाई 2024

14-औषधि से ध्यान तक – (FROM MEDICATION TO MEDITATION) का हिंदी अनुवाद

औषधि से ध्यान तक – (FROM MEDICATION TO MEDITATION)

अध्याय -14

उम्र बढ़ने- (Ageing)

 

पश्चिमी समाज में, कम से कम, युवावस्था को ही सब कुछ माना जाता है - और कुछ हद तक ऐसा लगता है कि अगर हमें जीवन के हर आयाम में आगे बढ़ना है तो ऐसा ही होना चाहिए। लेकिन इसका स्वाभाविक परिणाम यह है कि जैसे-जैसे कोई युवावस्था से दूर होता जाता है, जन्मदिन बधाई का कारण नहीं रह जाता, बल्कि जीवन का एक शर्मनाक और अपरिहार्य तथ्य बन जाता है। किसी से उसकी उम्र पूछना अशिष्टता हो जाती है; सफ़ेद बालों को रंगा जाता है, दाँतों को कैप किया जाता है या पूरी तरह से बदल दिया जाता है, निराश स्तनों और चेहरों को ऊपर उठाना पड़ता है, पेट को टाइट किया जाता है, और वैरिकाज़ नसों को सहारा दिया जाता है - लेकिन छुपकर। अगर कोई आपसे कहता है कि आप अपनी उम्र के हिसाब से दिखते हैं, तो आप निश्चित रूप से इसे तारीफ़ के तौर पर नहीं लेते। लेकिन मेरा अनुभव यह है कि जैसे-जैसे मैं बूढ़ा होता जा रहा हूँ, हर साल बेहतर और बेहतर होता जा रहा है; फिर भी किसी ने मुझे नहीं बताया कि ऐसा होगा, और मैंने कभी लोगों को बढ़ती उम्र की तारीफ़ करते नहीं सुना। क्या आप बढ़ती उम्र की खुशियों के बारे में बताएँगे?

आपने जो सवाल पूछा है, उसमें कई बातें निहित हैं। सबसे पहले, पश्चिमी मन इस विचार से प्रभावित है कि आपके पास केवल एक ही जीवन है - सत्तर साल - और युवावस्था कभी दोबारा नहीं आएगी। पश्चिम में, वसंत केवल एक बार आता है; स्वाभाविक रूप से, जितना संभव हो सके उतने समय तक चिपके रहने की गहरी इच्छा होती है, हर संभव तरीके से यह दिखावा करना कि आप अभी भी युवा हैं।

पूर्व में वृद्ध व्यक्ति को हमेशा महत्व दिया जाता था, उसका सम्मान किया जाता था। वह अधिक अनुभवी था, उसने कई मौसम आते-जाते देखे थे; उसने सभी तरह के अनुभवों को जीया था, अच्छे और बुरे। वह अनुभवी हो गया था; वह अब अपरिपक्व नहीं था। उसके पास एक निश्चित ईमानदारी थी जो केवल उम्र के साथ आती है। वह बचपना नहीं था, अपने टेडी बियर को लेकर चलता था; वह युवा नहीं था, जो अभी भी यह सोचकर खिलवाड़ कर रहा था कि यह प्यार है।

वह इन सभी अनुभवों से गुज़रा था, उसने देखा था कि सुंदरता फीकी पड़ जाती है; उसने देखा था कि हर चीज़ खत्म हो जाती है, कि हर चीज़ कब्र की ओर बढ़ रही है। जिस क्षण से उसने पालना छोड़ा, उसके लिए केवल एक ही रास्ता था - और वह था पालने से कब्र तक। आप कहीं और नहीं जा सकते; आप कोशिश करके भी भटक नहीं सकते। आप जो भी करेंगे, आप कब्र तक पहुँचेंगे।

बूढ़े व्यक्ति का सम्मान किया जाता था, उससे प्रेम किया जाता था; उसने हृदय की एक निश्चित पवित्रता प्राप्त कर ली थी क्योंकि वह इच्छाओं के बीच जी चुका था, और उसने देखा था कि हर इच्छा निराशा की ओर ले जाती है। वे इच्छाएँ अतीत की यादें हैं वह सभी प्रकार के रिश्तों में जी चुका था, और उसने देखा था कि हर तरह का रिश्ता नरक में बदल जाता है। वह आत्मा की सभी अंधेरी रातों से गुजर चुका था। उसने एक निश्चित अलगाव प्राप्त कर लिया था - एक पर्यवेक्षक की पवित्रता। उसे अब किसी भी फुटबॉल खेल में भाग लेने में कोई दिलचस्पी नहीं थी। बस अपना जीवन जीते हुए, वह एक उत्थान पर आ गया था; इसलिए, उसका सम्मान किया गया, उसकी बुद्धिमत्ता का सम्मान किया गया।

लेकिन पूरब में यह विचार रहा है कि जीवन सत्तर वर्षों का एक छोटा सा टुकड़ा नहीं है जिसमें युवावस्था केवल एक बार आती है। विचार यह रहा है कि जैसे अस्तित्व में हर चीज शाश्वत रूप से चलती रहती है – गर्मियां आती हैं, वर्षा आती है, सर्दी आती है, और फिर गर्मियां आती हैं; सब कुछ एक पहिये की तरह घूमता है – जीवन कोई अपवाद नहीं है। मृत्यु एक पहिये का अंत और दूसरे पहिये की शुरुआत है। फिर तुम बच्चे होगे, और फिर तुम जवान होगे, और फिर तुम बूढ़े होगे। यह शुरू से ही ऐसा रहा है, और यह बिल्कुल अंत तक ऐसा ही रहेगा – जब तक कि तुम इतने प्रबुद्ध नहीं हो जाते कि तुम दुष्चक्र से बाहर निकल सको और एक पूरी तरह से अलग कानून में प्रवेश कर सको वैयक्तिकता से, तुम सार्वभौमिक में छलांग लगा सकते हो। इसलिए कोई जल्दबाजी नहीं थी, और कोई पकड़ नहीं थी।

पश्चिम यहूदी परंपरा पर आधारित है जो केवल एक जीवन में विश्वास करता है। ईसाई धर्म यहूदी धर्म की ही एक शाखा है। जीसस एक यहूदी थे, यहूदी के रूप में जन्मे, यहूदी के रूप में जिए, यहूदी के रूप में मरे; उन्हें कभी नहीं पता था कि वे ईसाई थे। यदि आप उनसे कहीं मिलते हैं और उन्हें "नमस्ते, जीसस क्राइस्ट" कहकर अभिवादन करते हैं, तो वे पहचान नहीं पाएंगे कि आप किससे बात कर रहे हैं क्योंकि उन्हें कभी नहीं पता था कि उनका नाम जीसस है और उन्हें कभी नहीं पता था कि वे क्राइस्ट हैं। उनका नाम जोशुआ था, जो एक हिब्रू नाम है, और वे ईश्वर के मसीहा थे, क्राइस्ट नहीं। जीसस क्राइस्ट हिब्रू से ग्रीक में अनुवादित है। मुसलमान धर्म भी उसी परंपरा का एक उपोत्पाद है - यहूदी धर्म। ये तीनों धर्म एक जीवन में विश्वास करते हैं। एक जीवन में विश्वास करना बहुत खतरनाक है क्योंकि यह आपको गलतियाँ करने का मौका नहीं देता, यह आपको किसी भी चीज़ का पर्याप्त अनुभव प्राप्त करने का मौका नहीं देता; आप हमेशा जल्दी में रहते हैं।

पूरा पश्चिमी दिमाग एक पर्यटक का दिमाग बन गया है जो दो, तीन कैमरे लेकर हर चीज़ की तस्वीरें लेने के लिए दौड़ रहा है क्योंकि उसके पास सिर्फ़ तीन हफ़्ते का वीज़ा है। और तीन हफ़्तों में उसे पूरे देश की सैर करनी है - सभी महान स्मारक। उसे उन्हें सीधे देखने का समय नहीं है; वह उन्हें घर पर, आराम से, अपने एल्बम में देखेगा। जब भी मुझे पर्यटक याद आते हैं, तो मुझे बूढ़ी औरतें नज़र आती हैं एक स्थान से दूसरे स्थान तक भागते हुए - अजंता से एलोरा तक, ताजमहल से कश्मीर तक -

- जल्दी करो, क्योंकि जीवन छोटा है।

यह पश्चिमी दिमाग ही है जिसने कहावत गढ़ी है कि समय ही पैसा है। पूरब में चीजें धीरे-धीरे होती हैं; कोई जल्दी नहीं है - एक के पास पूरा अनंत काल है। हम यहाँ हैं और हम फिर से यहाँ होंगे, तो जल्दी क्या है? तीव्रता और समग्रता के साथ हर चीज का आनंद लें।

तो, एक बात: एक ही जीवन के विचार के कारण, पश्चिम युवा होने के बारे में बहुत चिंतित हो गया है, और फिर यथासंभव लंबे समय तक युवा बने रहने के लिए सब कुछ किया जाता है, ताकि प्रक्रिया को लम्बा किया जा सके। इससे पाखंड पैदा होता है, और यह एक प्रामाणिक विकास को नष्ट कर देता है। यह आपको अपने बुढ़ापे में वास्तव में बुद्धिमान बनने की अनुमति नहीं देता है, क्योंकि आप बुढ़ापे से नफरत करते हैं; बुढ़ापा आपको केवल मृत्यु की याद दिलाता है, और कुछ नहीं। बुढ़ापे का मतलब है कि पूर्ण विराम दूर नहीं है; आप टर्मिनस पर आ गए हैं - बस एक सीटी और, और ट्रेन रुक जाएगी।

मेरे दादाजी के साथ मेरी सहमति थी। उन्हें अपने पैरों की मालिश करवाना बहुत पसंद था, और उन्होंने उनसे कहा था, "याद रखें, जब मैं 'अल्पविराम' कहता हूँ, तो इसका मतलब है कि सावधान रहें; अर्धविराम करीब आ रहा है। जब मैं 'अर्धविराम' कहता हूँ, तो तैयार हो जाएँ, क्योंकि पूर्ण विराम करीब आ रहा है। और जब मैं 'पूर्ण विराम' कहता हूँ, तो मेरा मतलब होता है।" इसलिए वे "अल्पविराम" से इतना डरते थे, कि जब मैं "अल्पविराम" कहता, तो वे कहते, "कोई बात नहीं, लेकिन अर्धविराम थोड़ा लंबा हो। इसे छोटा और छोटा मत बनाओ!"

पश्चिम में बुढ़ापा आपको बस यह याद दिलाता है कि पूर्ण विराम करीब आ रहा है - अर्धविराम को लंबा करें। और आप किसे धोखा देने की कोशिश कर रहे हैं? अगर आपने पहचान लिया है कि अब जवानी नहीं रही, तो आप पूरी दुनिया को धोखा देते रह सकते हैं लेकिन आप जवान नहीं हैं, आप बस हास्यास्पद बन रहे हैं लोग जवान बने रहने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन वे नहीं जानते कि जवानी खोने का डर ही आपको इसे उसकी समग्रता में जीने की अनुमति नहीं देता है।

और दूसरी बात, जवानी खोने का डर आपको बुढ़ापे को शालीनता से स्वीकार करने की अनुमति नहीं देता। आप जवानी - उसकी खुशी, उसकी तीव्रता - दोनों को खो देते हैं और आप बुढ़ापे से मिलने वाली शालीनता, ज्ञान और शांति को भी खो देते हैं। लेकिन यह सब जीवन की एक झूठी अवधारणा पर आधारित है। जब तक पश्चिम यह विचार नहीं बदलता कि केवल एक ही जीवन है, यह पाखंड, यह आसक्ति और यह डर नहीं बदला जा सकता।

वास्तव में, एक जीवन ही सब कुछ नहीं है; आप कई बार जी चुके हैं, और आप कई बार और जीएंगे। इसलिए, हर पल को यथासंभव समग्रता से जिएँ; दूसरे पल में कूदने की कोई जल्दी नहीं है। समय पैसा नहीं है, समय अक्षय है; यह अमीरों के साथ-साथ गरीबों को भी उतना ही उपलब्ध है। जहाँ तक समय का सवाल है, अमीर अधिक अमीर नहीं हैं, और गरीब अधिक गरीब नहीं हैं। जीवन एक शाश्वत अवतार है।

जो सतह पर दिखाई देता है, वह पश्चिम के धर्मों में बहुत गहरी जड़ें जमाए हुए है। वे आपको केवल सत्तर वर्ष देकर बहुत कंजूसी करते हैं। यदि आप इसे समझने का प्रयास करेंगे, तो आपके जीवन का लगभग एक तिहाई हिस्सा नींद में चला जाएगा, आपके जीवन का एक तिहाई हिस्सा भोजन, कपड़ा, मकान कमाने में बर्बाद हो जाएगा। जो थोड़ा बहुत बचता है, उसे शिक्षा, फुटबॉल मैच, सिनेमा, मूर्खतापूर्ण झगड़े, लड़ाई में देना होगा। यदि आप सत्तर वर्ष में अपने लिए सात मिनट बचा सकें, तो मैं आपको एक बुद्धिमान व्यक्ति मानूंगा। लेकिन अपने पूरे जीवन में सात मिनट भी बचाना मुश्किल है; तो आप स्वयं को कैसे पा सकते हैं? आप अपने अस्तित्व का, अपने जीवन का रहस्य कैसे जान सकते हैं? आप कैसे समझ सकते हैं कि मृत्यु अंत नहीं है? चूंकि आप जीवन का अनुभव करने से चूक गए हैं, इसलिए आप मृत्यु के महान अनुभव से भी चूक जाएंगे; अन्यथा, मृत्यु में डरने की कोई बात नहीं है। यह एक सुंदर नींद है, एक स्वप्नहीन नींद, एक नींद जो आपको चुपचाप और शांति से दूसरे शरीर में जाने के लिए आवश्यक है। यह एक शल्य चिकित्सा की घटना है; यह लगभग एनेस्थीसिया की तरह है मृत्यु मित्र है, शत्रु नहीं।

एक बार जब आप मृत्यु को एक मित्र के रूप में समझ लेते हैं, और बिना किसी डर के जीवन जीना शुरू कर देते हैं कि यह केवल सत्तर वर्षों की एक बहुत छोटी सी अवधि है - यदि आपका दृष्टिकोण आपके जीवन की अनंतता के लिए खुल जाता है - तो सब कुछ धीमा हो जाएगा; फिर तेज़ होने की कोई ज़रूरत नहीं है। हर चीज़ में, लोग बस जल्दी में हैं। मैंने लोगों को अपना ऑफ़िस बैग लेते, उसमें चीज़ें ठूँसते, अपनी पत्नी को चूमते, यह न देखते हुए कि वह उनकी पत्नी है या कोई और, और अपने बच्चों को अलविदा कहते देखा है। यह जीने का तरीका नहीं है! और आप इस गति से कहाँ पहुँच रहे हैं?

मैंने एक युवा जोड़े के बारे में सुना है जिन्होंने एक नई कार खरीदी थी, और वे पूरी गति से जा रहे थे। पत्नी बार-बार पति से पूछ रही थी, "हम कहाँ जा रहे हैं?" - क्योंकि महिलाएँ अभी भी पुराने विचारों वाली हैं: "हम कहाँ जा रहे हैं?"

उस आदमी ने कहा, "मुझे परेशान करना बंद करो, बस हम जिस गति से जा रहे हैं उसका आनंद लो। असली सवाल यह नहीं है कि हम कहां जा रहे हैं; असली सवाल यह है कि हम कितनी गति से जा रहे हैं?"

गति गंतव्य से ज़्यादा महत्वपूर्ण हो गई है, और गति इसलिए ज़्यादा महत्वपूर्ण हो गई है क्योंकि जीवन बहुत छोटा है। आपको इतने सारे काम करने हैं कि जब तक आप हर काम तेज़ी से नहीं करेंगे, आप कामयाब नहीं हो सकते। आप कुछ मिनट भी चुपचाप नहीं बैठ सकते - यह बर्बादी लगती है। उन चंद मिनटों में आप कुछ पैसे कमा सकते थे।

बस आंख बंद करके समय बरबाद कर रहे हो, और तुम्हारे भीतर क्या है? अगर सच में जानना है तो किसी भी अस्पताल में जाकर कंकाल देख लो। वही तुम्हारे भीतर है। तुम क्यों नाहक झंझट में पड़ रहे हो भीतर देखकर? भीतर देखने पर कंकाल मिलेगा। और एक बार कंकाल देख लिया तो जिंदगी मुश्किल हो जाएगी; अपनी पत्नी को चूमते हुए तुम्हें पता है कि क्या हो रहा है—दो कंकाल। किसी को बस एक्स-रे चश्मा ईजाद करने की जरूरत है, ताकि लोग एक्स-रे चश्मा लगा लें और चारों तरफ हंसते हुए कंकाल देखें। शायद ही कोई जिंदा बचेगा अपना चश्मा उतारने के लिए; इतने सारे हंसते हुए कंकाल किसी की भी धड़कन रोकने के लिए काफी हैं। 'हे भगवान, यही हकीकत है! और यही तो ये सारे फकीर लोगों को कहते रहे हैं, 'अंदर देखो'—इनसे बचो!'

पश्चिम में रहस्यवाद की कोई परंपरा नहीं है। वह बहिर्मुखी है: बाहर देखो, देखने को बहुत कुछ है। लेकिन उन्हें पता नहीं कि भीतर सिर्फ कंकाल नहीं है, कंकाल के भीतर कुछ और भी है। वह तुम्हारी चेतना है। आंख बंद करने से तुम कंकाल के पास नहीं पहुंचोगे, तुम अपने जीवन स्रोत के पास पहुंचोगे। पश्चिम को अपने जीवन स्रोत से गहन परिचय की जरूरत है, तब कोई जल्दी नहीं होगी। जब जीवन जवानी लाएगा तब आनंद लेंगे, जब जीवन बुढ़ापा लाएगा तब आनंद लेंगे और जब जीवन मृत्यु लाएगा तब आनंद लेंगे। तुम बस एक बात जानते हो - जो भी तुम्हारे सामने आए उसका आनंद कैसे लेना है, उसे उत्सव में कैसे बदलना है। मैं प्रामाणिक धर्म को हर चीज को उत्सव में, गीत में, नृत्य में बदलने की कला कहता हूं।

 

एक बूढ़ा आदमी स्वास्थ्य क्लिनिक में गया और डॉक्टर से कहा, "आपको मेरी यौनेच्छा कम करने के लिए कुछ करना होगा।"

डॉक्टर ने कमजोर बूढ़े व्यक्ति पर एक नजर डाली और कहा, "अब, अब श्रीमान, मुझे लग रहा है कि आपकी सेक्स इच्छा पूरी तरह से आपके दिमाग में है।"

" यही तो मैं कहना चाहता हूँ बेटा," बूढ़े आदमी ने कहा। "मुझे इसे थोड़ा नीचे करना होगा।"

 

बूढ़ा आदमी भी प्लेबॉय बनना चाहता है। यह एक बात पक्की तौर पर दिखाता है कि उसने अपनी जवानी को पूरी तरह से नहीं जिया है। उसने अपनी जवानी खो दी है, और वह अभी भी उसके बारे में सोच रहा है। अब वह इसके बारे में कुछ नहीं कर सकता, लेकिन उसका पूरा दिमाग लगातार उन दिनों के बारे में सोच रहा है जो उसने जवानी में बिताए थे, जो उसने नहीं जीए; उस समय वह जल्दी में था।

जवानी जी लेता तो बुढ़ापे में वह सभी दमनों, कामुकता से मुक्त हो जाता; उसे अपनी यौन प्रवृत्ति को छोड़ने की कोई ज़रूरत नहीं होती। यह गायब हो जाती है, यह जीने में वाष्पित हो जाती है। आपको बस अपने धर्मों, अपने पुजारियों के किसी भी हस्तक्षेप के बिना, बिना किसी बंधन के जीना है, और यह गायब हो जाती है; अन्यथा, जब आप जवान होते हैं तो आप चर्च में होते हैं, और जब आप बूढ़े होते हैं, तो आप अपनी पवित्र बाइबिल में इसे छिपाकर प्लेबॉय पढ़ रहे होते हैं। हर पवित्र बाइबिल का उपयोग केवल एक ही उद्देश्य के लिए किया जाता है, प्लेबॉय जैसी पत्रिकाओं को छिपाना, ताकि आप बच्चों द्वारा पकड़े न जाएँ - यह शर्मनाक है।

मैंने तीन बूढ़े लोगों के बारे में सुना है। एक सत्तर साल का था, दूसरा अस्सी का और तीसरा नब्बे का। वे सभी पुराने दोस्त थे, सेवानिवृत्त, जो टहलने जाते थे और पार्क में एक बेंच पर बैठते थे, और तरह-तरह की गपशप करते थे। एक दिन तीनों में से सबसे छोटा, सत्तर वर्षीय व्यक्ति थोड़ा उदास लग रहा था। दूसरा, अस्सी वर्षीय, ने पूछा, "क्या बात है? आप बहुत उदास दिख रहे हैं।"

उन्होंने कहा, "मैं बहुत दोषी महसूस कर रहा हूं। अगर मैं आपको बताऊं तो इससे मुझे अपना बोझ हल्का करने में मदद मिलेगी। यह एक घटना है: एक सुंदर महिला स्नान कर रही थी - वह हमारे घर में मेहमान थी - और मैं चाबी के छेद से देख रहा था और मेरी मां ने मुझे पकड़ लिया।"

दोनों बूढ़े दोस्त हंस पड़े, बोले, "तुम बेवकूफ हो। बचपन में तो हर कोई ऐसी बातें करता है।"

उन्होंने कहा, "यह बचपन का सवाल नहीं है, यह आज हुआ।"

दूसरे व्यक्ति ने कहा, "तब तो यह सचमुच गंभीर बात है। लेकिन मैं तुम्हें वह बात बताऊंगा जो मेरे साथ तीन दिन से हो रही है, और मैं इसे अपने हृदय पर पत्थर की तरह रखे हुए हूं। लगातार तीन दिन से मेरी पत्नी मुझे प्रेम करने से इनकार कर रही है।"

पहले आदमी ने कहा, "यह सचमुच बहुत बुरा है।"

लेकिन तीसरा, सबसे बूढ़ा हंसा और उसने कहा, "पहले तुम उससे पूछो कि प्रेम से उसका क्या मतलब है।" तो उसने पूछा, और दूसरे बूढ़े ने कहा, "कुछ खास नहीं। मुझे और शर्मिंदा मत करो। यह एक सरल प्रक्रिया है। मैं अपनी पत्नी का हाथ पकड़ता हूं और उसे तीन बार दबाता हूं, फिर वह सो जाती है और मैं भी सो जाता हूं। लेकिन तीन दिनों तक, जब भी मैं उसका हाथ पकड़ने की कोशिश करता हूं, तो वह कहती है, 'आज नहीं, आज नहीं! शर्म करो; तुम काफी बूढ़े हो गए हो - आज नहीं!' इसलिए तीन दिनों तक मैंने प्रेम नहीं किया।"

तीसरे बूढ़े व्यक्ति ने कहा, "यह कुछ भी नहीं है। मेरे साथ जो कुछ हो रहा है, मुझे उसे स्वीकार करना ही होगा, क्योंकि तुम युवा हो और यह तुम्हारे भविष्य में तुम्हारी मदद करेगा। कल रात, जब रात बीत रही थी और सुबह करीब आ रही थी, मैंने अपनी पत्नी से प्रेम करने की तैयारी शुरू कर दी और उसने मुझसे कहा, 'तुम क्या करने की कोशिश कर रहे हो, मूर्ख?' मैंने कहा, 'मैं क्या करने की कोशिश कर रहा हूं? मैं तो बस तुमसे प्रेम करने की कोशिश कर रहा हूं,' और वह बोली, 'रात में यह तीसरी बार है; न तो तुम सोते हो और न ही मुझे सोने देते हो। प्रेम, प्रेम, प्रेम!' तो मुझे लगता है कि मैं अपनी याददाश्त खो रहा हूं। तुम्हारी समस्याएं कुछ भी नहीं हैं; मैंने अपनी याददाश्त खो दी है।"

 

अगर आप बूढ़े लोगों की बात सुनें, तो आपको आश्चर्य होगा; वे सिर्फ़ उन्हीं चीज़ों के बारे में बात कर रहे हैं जिन्हें उन्हें जीना चाहिए था, लेकिन वह समय बीत चुका है जब उन्हें जीना संभव था। उस समय वे पवित्र बाइबल पढ़ रहे थे और पादरी की बातें सुन रहे थे। उन पुजारियों और उन पवित्र ग्रंथों ने लोगों को भ्रष्ट कर दिया है, क्योंकि उन्होंने उन्हें प्रकृति के विरुद्ध विचार दिए हैं और वे उन्हें स्वाभाविक रूप से जीने की अनुमति नहीं देते हैं। अगर हमें एक नई मानवता चाहिए, तो हमें पूरे अतीत को मिटाना होगा और सब कुछ नए सिरे से शुरू करना होगा। और पहला बुनियादी सिद्धांत होगा: सभी को अनुमति देना, सभी की मदद करना, सभी को अपने स्वभाव के अनुसार जीना सिखाना, किसी आदर्श के अनुसार नहीं, और बिना किसी डर के पूरी तरह और तीव्रता से जीना। तब बच्चे अपने बचपन का आनंद लेंगे, युवा लोग अपनी युवावस्था का आनंद लेंगे और वृद्ध लोगों को वह अनुग्रह प्राप्त होगा जो स्वाभाविक रूप से, स्वाभाविक रूप से जीए गए पूरे जीवन से आता है।

जब तक आपका बुढ़ापा सुंदर और बुद्धिमानी भरा न हो और प्रकाश और आनंद, संतोष, तृप्ति, परमानंद से भरा न हो... आपकी उपस्थिति में, जब तक फूल न खिलें और अनंत काल की खुशबू न हो, तब तक यह निश्चित है कि आपने जीवन नहीं जिया है। अगर यह उस तरह से नहीं हो रहा है, तो इसका मतलब है कि कहीं आप भटक गए हैं, कहीं आपने पुजारियों की बात मान ली है, जो भ्रष्ट हैं, अपराधी हैं, कहीं आप प्रकृति के खिलाफ चले गए हैं - और प्रकृति बदला लेती है। और इसका बदला आपके बुढ़ापे को नष्ट करना और उसे बदसूरत बनाना है, दूसरों के लिए बदसूरत और आपकी अपनी नज़र में बदसूरत; अन्यथा बुढ़ापे में एक ऐसी सुंदरता होती है जो जवानी में भी नहीं हो सकती।

जवानी में परिपक्वता तो होती है, लेकिन वह नासमझी होती है। उसमें बहुत ज्यादा मूर्खता होती है; वह शौकियापन होता है। बुढ़ापे ने अपने जीवन के चित्रों को अंतिम रूप दे दिया है। और जब कोई अंतिम रूप दे देता है, तो वह खुशी से, नाचते हुए मरने के लिए तैयार होता है। वह मौत का स्वागत करने के लिए तैयार होता है।

 

आज  इतना  ही।


 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें