कुल पेज दृश्य

मंगलवार, 2 जुलाई 2024

विमल कीर्ति की मृत्‍यु – (ओशो का अंतिम प्रयोग)

 विमल कीर्ति  की  मृत्‍यु – (ओशो  का  अंतिम प्रयोग)


 

पश्चिम को शून्यता की सुन्दरता का कोई अंदाज़ा नहीं है।

पश्चिमी दृष्टिकोण बहिर्मुखी है, वस्तुओं की ओर उन्मुख है, कार्यों की ओर उन्मुख है। 'कुछ नहीं' शून्यता जैसा लगता है - ऐसा नहीं है। यह पूरब की सबसे बड़ी खोजों में से एक है, कि कुछ भी खाली नहीं है, इसके विपरीत यह शून्यता के ठीक विपरीत है। यह पूर्णता है, यह अतिप्रवाह है। 'कुछ नहीं' शब्द को दो भागों में तोड़ें, इसे 'नो-थिंगनेस' बनाएं, और फिर अचानक इसका अर्थ बदल जाता है, गेस्टाल्ट बदल जाता है।

संन्यास का लक्ष्य कुछ भी नहीं है। व्यक्ति को ऐसी जगह पर आना है जहां कुछ भी नहीं हो रहा है; सब कुछ गायब हो गया है। करना चला गया, कर्ता चला गया, इच्छा चली गई, लक्ष्य चला गया। व्यक्ति बस है - चेतना की झील में एक लहर भी नहीं, कोई ध्वनि भी नहीं।....

विमलकीर्ति धन्य हैं। वे मेरे चुने हुए उन थोड़े से संन्यासियों में से हैं जो एक क्षण के लिए भी विचलित नहीं हुए, जिनकी श्रद्धा पूरे समय यहां रही। उन्होंने कभी कोई प्रश्न नहीं पूछा, उन्होंने कभी कोई पत्र नहीं लिखा, वे कभी कोई समस्या लेकर नहीं आए। उनकी श्रद्धा ऐसी थी कि वे धीरे-धीरे मेरे साथ पूरी तरह एक हो गए। उनके पास एक अत्यंत दुर्लभ हृदय है; हृदय का वह गुण संसार से लुप्त हो गया है। वे वास्तव में राजकुमार हैं, वास्तव में राजसी हैं, वास्तव में कुलीन हैं! कुलीनता का जन्म से कोई संबंध नहीं है, उसका हृदय के गुण से कुछ संबंध है। और मैंने उन्हें पृथ्वी पर अत्यंत दुर्लभ, अत्यंत सुंदर आत्माओं में से एक के रूप में अनुभव किया। उनके बारे में पूछने का कोई सवाल ही नहीं है : क्या हो रहा है?

बेशक, व्यक्ति पुराने तरीकों से ही सोचने लगता है, जिनमें उसका पालन-पोषण हुआ है, और विशेष रूप से जर्मन के बारे में!

जिस दिन उसे रक्तस्राव हुआ, मैं उसके बारे में थोड़ा चिंतित था, इसलिए मैंने अपने डॉक्टर संन्यासियों से कहा कि वे उसे कम से कम सात दिनों तक शरीर में रहने में मदद करें। वह बहुत खूबसूरती से और बहुत अच्छा कर रहा था, और फिर अचानक समाप्त हो गया जब काम अधूरा था वह बस किनारे पर था - थोड़ा सा धक्का और वह परे का हिस्सा बन जाएगा। वास्तव में, यही कारण है कि मैं सबसे आधुनिक चिकित्सा केंद्रों में से एक को कम्यून में रखना चाहता हूं। अगर कोई व्यक्ति बस कगार पर है और उसे कुछ और दिनों के लिए शरीर में रहने के लिए चिकित्सकीय मदद मिल सकती है, तो उसे फिर से जीवन में वापस आने की जरूरत नहीं है।

कृत्रिम तरीकों से जीने के बारे में मेरी क्या राय है, इस बारे में मेरे मन में कई सवाल आए हैं। अब वह कृत्रिम सांस ले रहा है। वह उसी दिन मर जाता--लगभग मर ही गया। इन कृत्रिम तरीकों के बिना वह किसी और शरीर में होता, किसी और गर्भ में प्रवेश कर जाता। लेकिन तब तक जब वह आएगा, तब तक मैं यहां उपलब्ध नहीं होऊंगा। कौन जाने उसे कोई गुरु मिल पाएगा या नहीं?--और मेरे जैसा पागल गुरु! और एक बार कोई मुझसे इतना गहरा जुड़ गया, तो कोई और गुरु काम न आएगा। वह इतना फीका, इतना फीका, इतना मरा हुआ लगेगा! इसलिए मैं चाहता था कि वह थोड़ा और घूमे। कल रात वह कामयाब हुआ: उसने करने से न करने की सीमा पार कर ली। वह 'कुछ' जो अभी उसके भीतर था, गिर गया। अब वह तैयार है, अब हम उसे अलविदा कह सकते हैं, अब हम जश्न मना सकते हैं, अब हम उसे विदा दे सकते हैं। उसे आनंदपूर्ण शुभ यात्रा दो! उसे अपने नृत्य के साथ, अपने गीत के साथ जाने दो!

जब मैं उनसे मिलने गया तो मेरे और उनके बीच कुछ ऐसा हुआ। मैंने इंतज़ार किया बंद आंखों के साथ उसके पास था - वह बेहद खुश था। शरीर अब बिल्कुल भी उपयोग करने योग्य नहीं है सर्जन, न्यूरोसर्जन और दूसरे डॉक्टर चिंतित थे; वे बार-बार पूछ रहे थे, मेरे बारे में पूछ रहे थे कि मैं क्या कर रहा हूं, मैं उसे शरीर में क्यों रखना चाहता हूं, क्योंकि ऐसा करने का कोई मतलब नहीं दिखता था - अगर वह किसी तरह बचने में कामयाब भी हो गया, तो उसका दिमाग कभी भी ठीक से काम नहीं कर पाएगा। और मैं नहीं चाहता कि वह उस हालत में रहे - बेहतर है कि वह चला जाए। वे इस बात से चिंतित थे कि मैं उसे कृत्रिम रूप से सांस लेते क्यों रखना चाहता हूं। यहां तक कि उसका दिल भी कभी-कभी बंद हो जाता था और फिर कृत्रिम रूप से उसके दिल को फिर से उत्तेजित करना पड़ता था। कल उसके गुर्दे खराब होने लगे, उसकी खोपड़ी में ड्रिल किया गया है - अंदर इतनी बड़ी सूजन थी।

लेकिन उन्होंने इसे खूबसूरती से प्रबंधित किया: ऐसा होने से पहले उन्होंने इस जीवन का उपयोग परम पुष्पन के लिए किया। बस थोड़ा सा बचा था; कल रात वह भी गायब हो गया। इसलिए कल रात जब मैंने उनसे कहा, " विमलकीर्ति, अब आप मेरे सभी आशीर्वाद के साथ परे जा सकते हैं," तो वे खुशी से चिल्ला उठे, "बहुत दूर!" मैंने उनसे कहा, "इतना लंबा समय नहीं!"

और मैंने उसे एक कहानी सुनाई....

कौआ मेंढक के पास आया और बोला, "स्वर्ग में एक बड़ी पार्टी होने वाली है!" मेंढक ने अपना बड़ा मुँह खोला और कहा, "बहुत बढ़िया!"

कौआ बोला, "वहाँ बहुत बढ़िया खाना-पीना होगा!" और मेंढक ने जवाब दिया, "बहुत बढ़िया!"

" और वहाँ खूबसूरत महिलाएँ होंगी, और रोलिंग स्टोन्स बजेंगे!" मेंढक

अपना मुंह और भी चौड़ा किया और चिल्लाया, "दूर हो गया!"

फिर कौवा बोला, "लेकिन जिसका मुंह बड़ा है, उसे अंदर नहीं आने दिया जाएगा!" मेंढक ने अपने होठों को कसकर भींच लिया और बुदबुदाया, "बेचारा मगरमच्छ! वह निराश हो जाएगा!"

 

विमलकीर्ति पूर्णतया सुन्दर हैं। उन्हें पुनः शरीर में आने की आवश्यकता नहीं है; वे जागृत हो रहे हैं, वे बुद्धत्व की अवस्था में जा रहे हैं।

इसलिए आप सभी को खुशियाँ मनानी होंगी, नाचना-गाना होगा और जश्न मनाना होगा! आपको यह सीखना होगा कि जीवन का जश्न कैसे मनाया जाए और मृत्यु का जश्न कैसे मनाया जाए। जीवन वास्तव में उतना महान नहीं है जितना मृत्यु हो सकती है, लेकिन मृत्यु तभी महान हो सकती है जब कोई चौथी अवस्था, तुरीय को प्राप्त कर ले।

साधारणतया शरीर, मस्तिष्क और हृदय से तादात्म्य तोड़ना कठिन है, लेकिन विमलकीर्ति के साथ यह बहुत सरलता से हुआ। उन्हें तादात्म्य तोड़ना पड़ा, क्योंकि शरीर तो पहले से ही मरा हुआ थापांच दिन से मरा हुआ थामस्तिष्क तो खो ही चुका था, हृदय तो बहुत दूर था। यह दुर्घटना बाहर के लोगों के लिए दुर्घटना है, लेकिन विमलकीर्ति के लिए यह वरदान सिद्ध हुई। ऐसे शरीर से तुम तादात्म्य नहीं बना सकते: गुर्दे काम नहीं कर रहे, श्वास काम नहीं कर रही, हृदय काम नहीं कर रहा, मस्तिष्क पूरी तरह क्षतिग्रस्त। ऐसे शरीर से तुम तादात्म्य कैसे बना सकते हो? असंभव। जरा-सी सजगता और तुम अलग हो जाओगेऔर उतनी ही सजगता उनमें थी, उतना ही उनका विकास हुआ था। तो उन्हें तत्काल बोध हो गया कि 'मैं शरीर नहीं हूं, मैं मन नहीं हूं, मैं हृदय भी नहीं हूं।' और जब तुम इन तीनों के पार चले जाते हो, चौथा, तुरीय, उपलब्ध होता है, और वही तुम्हारा वास्तविक स्वरूप है। एक बार वह उपलब्ध हो जाए, तो कभी खोता नहीं।

चुटकुले बहुत पसंद थे और यह उनका आखिरी व्याख्यान होगा, इसलिए उनके लिए दो चुटकुले:

दर्शन के 'तीन तल' हैं : जीवन, प्रेम, हंसी। जीवन केवल एक बीज है, प्रेम एक फूल है, हंसी सुगंध है। केवल जन्म लेना ही पर्याप्त नहीं है, जीने की कला सीखनी होगी ; यही ध्यान का ए है। फिर व्यक्ति को प्रेम करने की कला सीखनी होगी ; यही ध्यान का बी है। और फिर व्यक्ति को हंसने की कला सीखनी होगी ; यही ध्यान का सी है। और ध्यान के केवल तीन अक्षर हैं: ए, बी, सी।

विमलकीर्ति को एक खूबसूरत विदाई देनी होगी। इसे खूब हंसते हुए दें। बेशक, मैं जानता हूं कि आप उन्हें याद करेंगे - यहां तक कि मैं भी उन्हें याद करूंगा। वह कम्यून का ऐसा हिस्सा बन गए हैं, हर किसी के साथ इतने गहरे रूप से जुड़े हुए हैं। मैं उन्हें आपसे ज्यादा याद करूंगा क्योंकि वह मेरे दरवाजे के सामने पहरेदार थे, और कमरे से बाहर आकर विमलकीर्ति को हमेशा मुस्कुराते हुए खड़े देखना हमेशा खुशी की बात होती थी। अब यह फिर से संभव नहीं होगा। लेकिन वह आपकी मुस्कुराहटों में, आपकी हंसी में यहां मौजूद रहेंगे। वह यहां फूलों में, धूप में, हवा में, बारिश में मौजूद रहेंगे, क्योंकि कुछ भी कभी खोता नहीं है - कोई भी वास्तव में नहीं मरता है, व्यक्ति शाश्वतता का हिस्सा बन जाता है।

इसलिए भले ही आपको आंसू आ जाएं, लेकिन उन आंसुओं को खुशी के आंसू होने दें - जो उसने हासिल किया है, उसके लिए खुशी। अपने बारे में मत सोचो, कि तुम उसे खो दोगे, उसके बारे में सोचो, कि वह पूरा हो गया है। और इस तरह तुम सीखोगे, क्योंकि देर-सवेर और भी कई संन्यासी दूर के किनारे की यात्रा पर जा रहे होंगे और तुम्हें उन्हें खूबसूरत विदाई देना सीखना होगा। देर-सवेर मुझे जाना ही होगा, और इस तरह तुम भी मुझे विदाई देना सीखोगे - हंसी, नृत्य, गीत के साथ।

मेरा पूरा दृष्टिकोण उत्सव मनाने का है। मेरे लिए धर्म उत्सव का पूरा स्पेक्ट्रम, पूरा इंद्रधनुष, उत्सव के सभी रंग के अलावा कुछ नहीं है। इसे अपने लिए एक महान अवसर बनाओ, क्योंकि उनके जाने का जश्न मनाने में आप में से कई लोग अधिक ऊंचाइयों तक पहुंच सकते हैं, अस्तित्व के नए आयामों तक पहुंच सकते हैं; यह संभव होगा। ये ऐसे क्षण हैं जिन्हें नहीं खोना चाहिए; ये ऐसे क्षण हैं जिनका पूरी क्षमता से उपयोग किया जाना चाहिए।

मैं उनसे खुश हूँ...और आप में से कई लोग उसी तरह से तैयार हो रहे हैं। मैं अपने लोगों से वाकई बहुत खुश हूँ! मुझे नहीं लगता कि कभी कोई ऐसा गुरु हुआ होगा जिसके इतने सुंदर शिष्य हों। इस अर्थ में जीसस बहुत गरीब थे - उनका एक भी शिष्य ज्ञानी नहीं हुआ। बुद्ध अतीत में सबसे अमीर थे, लेकिन मैं दृढ़ निश्चयी हूँ गौतम बुद्ध को हराने के लिए !"

आज  इतना  ही।

ओशो 

औषधि से ध्यान तक – (FROM MEDICATION TO MEDITATION)

अध्याय -15

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें