कुल पेज दृश्य

बुधवार, 19 जून 2024

12-औषधि से ध्यान तक – (FROM MEDICATION TO MEDITATION) का हिंदी अनुवाद

 औषधि से ध्यान तक – (FROM MEDICATION TO
MEDITATION)

अध्याय-12

दर्द- Pain

 

क्या आप कृपया दर्द और उसके साथ हमारी पहचान के बारे में बात कर सकते हैं?

 

साक्षी स्वयं को कभी महसूस नहीं किया जाता। हम हमेशा किसी पहचान को महसूस करते हैं; हम हमेशा किसी एक पहचान को महसूस करते हैं। और साक्षी चेतना ही वास्तविकता है। तो ऐसा क्यों होता है? और यह कैसे होता है?

आप दर्द में हैं - वास्तव में अंदर क्या हो रहा है? पूरी घटना का विश्लेषण करें: दर्द है, और यह चेतना है कि दर्द है। ये दो बिंदु हैं: दर्द है, और यह चेतना है कि दर्द है। लेकिन कोई अंतराल नहीं है, और किसी तरह, "मैं दर्द में हूँ" - यह भावना होती है - "मैं दर्द में हूँ।" और केवल इतना ही नहीं - देर-सवेर, "मैं दर्द हूँ" शुरू होता है, होता है, भावना बनना शुरू होता है।

" मैं दर्द हूँ; मैं दर्द में हूँ; मैं दर्द से अवगत हूँ" - ये तीन अलग-अलग, बहुत अलग-अलग स्थितियाँ हैं। ऋषि कहते हैं, "मैं दर्द से अवगत हूँ।" इतना तो माना जा सकता है, क्योंकि तब तुम दर्द से परे हो जाते हो। जागरूकता पार हो जाती है - तुम दर्द से अलग हो जाते हो, और एक गहरा अलगाव होता है। वास्तव में, कभी कोई संबंध नहीं रहा; संबंध केवल निकटता के कारण, आपकी चेतना और उसके आस-पास होने वाली सभी घटनाओं की अंतरंग निकटता के कारण दिखाई देने लगता है।

जब आप दर्द में होते हैं तो चेतना बहुत करीब होती है - यह बस बगल में होती है, बहुत करीब। ऐसा होना ही चाहिए ; अन्यथा, दर्द ठीक नहीं हो सकता। इसे महसूस करने, इसे जानने, इसके बारे में जागरूक होने के लिए इसे बस पास होना चाहिए । लेकिन इस निकटता के कारण, आप पहचाने जाते हैं, और एक हो जाते हैं। यह फिर से एक सुरक्षा उपाय है; यह एक सुरक्षा उपाय है, एक प्राकृतिक सुरक्षा। जब दर्द हो तो आपको पास होना चाहिए; जब दर्द हो तो आपकी चेतना को दर्द की ओर दौड़ना चाहिए - इसे महसूस करने के लिए, इसके बारे में कुछ करने के लिए।

आप सड़क पर हैं और अचानक आपको वहां एक सांप का एहसास होता है - तब आपकी पूरी चेतना एक छलांग बन जाती है। एक भी क्षण बर्बाद नहीं किया जा सकता, यह सोचने में भी नहीं कि क्या करना है। जागरूक होने और कार्रवाई के बीच कोई अंतराल नहीं है। आपको बहुत निकट होना चाहिए; केवल तभी यह हो सकता है। जब आपका शरीर दर्द, बीमारी, रोग से ग्रस्त हो, तो आपको निकट होना चाहिए; अन्यथा, जीवन जीवित नहीं रह सकता। यदि आप दूर हैं और दर्द महसूस नहीं होता है, तो आप मर जाएंगे। दर्द को तुरंत महसूस किया जाना चाहिए - कोई अंतराल नहीं होना चाहिए। संदेश तुरंत प्राप्त होना चाहिए, और आपकी चेतना को कुछ करने के लिए मौके पर जाना चाहिए। इसलिए निकटता एक आवश्यकता है। लेकिन इस आवश्यकता के कारण, दूसरी घटना घटती है: इतने निकट, आप एक हो जाते हैं; इतने निकट, आप महसूस करना शुरू करते हैं, "यह मैं हूं - यह दर्द, यह सुख।" निकटता के कारण पहचान होती है: आप क्रोध बन जाते हैं, आप प्रेम बन जाते हैं, आप दर्द बन जाते हैं, आप खुशी बन जाते हैं।

ऋषि कहते हैं कि इन झूठी पहचानों से खुद को अलग करने के दो तरीके हैं। आप वह नहीं हैं जो आप सोचते रहे हैं, महसूस करते रहे हैं, कल्पना करते रहे हैं, प्रक्षेपण करते रहे हैं; आप जो हैं वह बस जागरूक होने का तथ्य है। चाहे कुछ भी हो जाए, आप सिर्फ़ जागरूकता ही बने रहते हैं। आप जागरूकता हैं - उस पहचान को तोड़ा नहीं जा सकता, उस पहचान को नकारा नहीं जा सकता। बाकी सब कुछ नकारा और फेंका जा सकता है; जागरूकता ही अंतिम आधार, अंतिम आधार बनी रहती है। आप इसे नकार नहीं सकते, आप इसे नकार नहीं सकते, आप खुद को इससे अलग नहीं कर सकते।

तो यह प्रक्रिया है: जिसे फेंका नहीं जा सकता, जिसे तुमसे अलग नहीं किया जा सकता, वह तुम हो; जिसे अलग किया जा सकता है, तुम नहीं हो। दर्द है; एक क्षण बाद शायद वह न हो - लेकिन तुम होगे। सुख आया, और चला जाएगा; वह था, और वह नहीं होगा - लेकिन तुम होगे। शरीर जवान है, फिर शरीर बूढ़ा हो जाता है। बाकी सब आता है और जाता है - मेहमान आते हैं और जाते हैं - लेकिन मेजबान वही रहता है। इसलिए झेन फकीर कहते हैं: मेहमानों की भीड़ में मत खो जाओ। अपने मेजबानपन को स्मरण रखो। वह मेजबानपन जागरूकता है। वह मेजबानपन साक्षी चेतना है। वह मूल तत्व क्या है जो तुम्हारे भीतर हमेशा एक जैसा रहता है? केवल वही रहो, और जो आता है और जाता है, उससे स्वयं को अलग कर लो।

 

मुल्ला नसरुद्दीन ने कुछ दोस्तों और कुछ अजनबियों के लिए एक पार्टी रखी है। पार्टी बहुत बोरिंग है, और आधी रात यूं ही बीत जाती है और पार्टी चलती रहती है। इसलिए एक अजनबी, जो यह नहीं जानता कि मुल्ला मेजबान है, उससे कहता है, "मैंने ऐसी पार्टी कभी नहीं देखी, ऐसी बकवास। ऐसा लगता है कि यह कभी खत्म ही नहीं होगी, और मैं इतना ऊब गया हूं कि मैं यहां से जाना चाहता हूं।"

मुल्ला ने कहा, "तुमने वही कह दिया जो मैं तुमसे कहने वाला था। मैंने खुद कभी इतनी उबाऊ और बकवास पार्टी नहीं देखी, लेकिन मैं तुम्हारी तरह इतना साहसी नहीं था। मैं भी इसे छोड़कर भाग जाने के बारे में सोच रहा था।" इसलिए वे दोनों भाग जाते हैं।

तभी, सड़क पर मुल्ला को याद आता है और वह कहता है, "कुछ गलत हो गया है, क्योंकि अब मुझे याद आया: मैं मेजबान हूँ! इसलिए कृपया मुझे माफ़ करें, मुझे वापस जाना है।"

यह हम सबके साथ हो रहा है। मेजबान खो जाता है, मेजबान हर पल भूल जाता है। मेजबान आपका साक्षी स्व है। दर्द आता है और सुख आता है; सुख है, और दुख है। और हर पल, जो कुछ भी आता है, आप उसके साथ तादात्म्य बना लेते हैं, आप मेहमान बन जाते हैं।

मेजबान को याद रखो। जब मेहमान वहां हो, तो मेजबान को याद रखो। और मेहमान कई प्रकार के होते हैं: सुखद, दुखद; मेहमान जिन्हें तुम पसंद करते हो, मेहमान जिन्हें तुम अपना मेहमान नहीं बनाना चाहते; मेहमान जिनके साथ तुम रहना चाहते हो, मेहमान जिनसे तुम बचना चाहते हो - लेकिन सभी मेहमान। मेजबान को याद रखो। मेजबान को लगातार याद रखो। मेजबान में केंद्रित रहो। अपनी मेजबानी में रहो; तब एक अलगाव होता है। तब एक अंतराल होता है, एक अंतराल होता है - सेतु टूट जाता है। जिस क्षण यह सेतु टूट जाता है, त्याग की घटना घट जाती है। तब तुम इसमें होते हो, और इसके नहीं होते। तब तुम मेहमान में होते हो, और फिर भी मेजबान होते हो। तुम्हें मेहमान से भागने की जरूरत नहीं है - इसकी कोई जरूरत नहीं है।

 

 

मैं शारीरिक पीड़ा के साथ-साथ आध्यात्मिक विकास में महसूस होने वाली पीड़ा से कैसे निपट सकता हूँ?

 

 

विकास दर्दनाक है क्योंकि आप अपने जीवन में हज़ारों दर्दों से बचते रहे हैं। बचने से आप उन्हें नष्ट नहीं कर सकते - वे जमा होते रहते हैं। आप अपने दर्द को निगलते रहते हैं; वे आपके सिस्टम में बने रहते हैं। इसीलिए विकास दर्दनाक है - जब आप बढ़ना शुरू करते हैं, जब आप बढ़ने का फैसला करते हैं, तो आपको उन सभी दर्दों का सामना करना पड़ता है जिन्हें आपने दबा रखा है। आप उन्हें यूं ही दरकिनार नहीं कर सकते।

तुम्हें गलत तरीके से पाला गया है। दुर्भाग्य से, अब तक धरती पर एक भी ऐसा समाज नहीं रहा जो दर्द का दमन न करता हो। सभी समाज दमन पर निर्भर हैं। वे दो चीजों का दमन करते हैं: एक दर्द है, दूसरा आनंद है। और वे आनंद को भी दर्द के कारण ही दबाते हैं। उनका तर्क यह है कि अगर तुम बहुत खुश नहीं हो तो तुम कभी बहुत दुखी नहीं होगे; अगर आनंद नष्ट हो जाता है तो तुम कभी गहरे दर्द में नहीं रहोगे। दर्द से बचने के लिए वे आनंद से बचते हैं। मृत्यु से बचने के लिए वे जीवन से बचते हैं।

और तर्क में कुछ बात है। दोनों एक साथ बढ़ते हैं - अगर आप परमानंद का जीवन जीना चाहते हैं तो आपको कई पीड़ाएँ स्वीकार करनी होंगी। अगर आप हिमालय की चोटियाँ चाहते हैं तो आपको घाटियाँ भी मिलेंगी। लेकिन घाटियों में कुछ भी गलत नहीं है; बस आपका दृष्टिकोण अलग होना चाहिए । आप दोनों का आनंद ले सकते हैं - शिखर सुंदर है, घाटी भी। और ऐसे क्षण होते हैं जब आपको शिखर का आनंद लेना चाहिए और ऐसे क्षण होते हैं जब आपको घाटी में आराम करना चाहिए।

शिखर सूर्य की रोशनी से जगमगाता है, यह आकाश के साथ संवाद में है। घाटी अँधेरी है, लेकिन जब भी आप आराम करना चाहते हैं तो आपको घाटी के अँधेरे में जाना होगा। अगर आप शिखर पाना चाहते हैं तो आपको घाटी में जड़ें जमानी होंगी - आपकी जड़ें जितनी गहरी होंगी, आपका पेड़ उतना ही ऊँचा होगा। पेड़ जड़ों के बिना नहीं बढ़ सकता और जड़ों को मिट्टी में गहराई तक जाना होगा ।

दर्द और सुख जीवन के अभिन्न अंग हैं। लोग दर्द से इतना डरते हैं कि वे दर्द को दबा देते हैं, वे हर उस स्थिति से बचते हैं जो दर्द लाती है, वे दर्द से बचते रहते हैं। और अंत में वे इस तथ्य पर ठोकर खाते हैं कि यदि आप वास्तव में दर्द से बचना चाहते हैं तो आपको सुख से बचना होगा। इसीलिए आपके साधु सुख से बचते हैं - वे सुख से डरते हैं। वास्तव में वे बस दुख की सभी संभावनाओं से बच रहे हैं। वे जानते हैं कि यदि आप सुख से बचते हैं तो स्वाभाविक रूप से महान दुख संभव नहीं है; यह केवल सुख की छाया के रूप में आता है। तब आप समतल जमीन पर चलते हैं - आप कभी चोटियों पर नहीं चलते और आप कभी घाटियों में नहीं गिरते। लेकिन तब आप मृतवत जीवित रहते हैं, तब आप जीवित नहीं होते।

जीवन इसी ध्रुवता के बीच में है। दर्द और खुशी के बीच का यह तनाव आपको महान संगीत बनाने में सक्षम बनाता है; संगीत केवल इसी तनाव में मौजूद है। ध्रुवता को नष्ट करें और आप नीरस हो जाएंगे, आप बासी हो जाएंगे, आप धूल से भर जाएंगे - आपका कोई अर्थ नहीं होगा और आप कभी नहीं जान पाएंगे कि वैभव क्या है। आप जीवन से चूक जाएंगे।

जो व्यक्ति जीवन को जानना और जीना चाहता है, उसे मृत्यु को स्वीकार करना और गले लगाना होगा । वे एक साथ आते हैं, वे एक ही घटना के दो पहलू हैं। इसलिए विकास दर्दनाक है। आपको उन सभी दर्दों से गुजरना होगा जिनसे आप बचते रहे हैं। यह दर्दनाक है। आपको उन सभी घावों से गुजरना होगा जिन्हें आप किसी तरह से देखने से बचते रहे हैं। लेकिन जितना गहरा आप दर्द में जाते हैं, उतनी ही गहरी आपकी खुशी में जाने की क्षमता होती है। यदि आप दर्द में चरम सीमा तक जा सकते हैं, तो आप स्वर्ग को छूने में सक्षम होंगे।

 

मैंने सुना है: एक आदमी एक झेन गुरु के पास आया और पूछा, "हम गर्मी और सर्दी से कैसे बचें?"

रूपकात्मक रूप से, वह पूछ रहा है, "हमें सुख और दुख से कैसे बचना चाहिए?" सुख और दुख के बारे में बात करने का यह ज़ेन तरीका है: गर्मी और ठंड। "हमें गर्मी और ठंड से कैसे बचना चाहिए?"

स्वामी ने उत्तर दिया, "गर्म रहो, ठंडा रहो।"

दर्द से मुक्त होने के लिए दर्द को स्वीकार करना पड़ता है , अनिवार्य रूप से और स्वाभाविक रूप से। दर्द तो दर्द ही है - एक साधारण दर्दनाक तथ्य - लेकिन पीड़ा केवल और हमेशा दर्द से इनकार है, यह दावा कि जीवन दर्दनाक नहीं होना चाहिए। यह एक तथ्य की अस्वीकृति है, जीवन और चीजों की प्रकृति का इनकार है। मृत्यु मन और मन की मृत्यु है। जहाँ मृत्यु का भय नहीं है, वहाँ कौन मरेगा?

मृत्यु के ज्ञान और अपनी हंसी के मामले में मनुष्य सभी प्राणियों में अद्वितीय है। आश्चर्यजनक रूप से, वह मृत्यु को एक नई चीज़ भी बना सकता है: वह हँसते हुए मर सकता है। केवल मनुष्य ही हँसी जानता है; कोई अन्य जानवर नहीं हँसता। केवल मनुष्य ही मृत्यु जानता है; कोई अन्य जानवर मृत्यु नहीं जानता - जानवर बस मरते हैं, वे मृत्यु की घटना के प्रति सचेत नहीं होते।

मनुष्य दो चीजों के प्रति सजग है जो किसी पशु के प्रति नहीं है: एक है हंसी, दूसरी है मृत्यु। तब एक नया संश्लेषण संभव है। केवल मनुष्य ही है जो हंसते हुए मर सकता है - वह मृत्यु की चेतना और हंसने की क्षमता को जोड़ सकता है। और यदि आप हंसते हुए मर सकते हैं, केवल तभी आप एक वैध प्रमाण दे पाएंगे कि आपने हंसते हुए जिया होगा। मृत्यु आपके पूरे जीवन का अंतिम बयान है - निष्कर्ष, अंतिम टिप्पणी। आपने कैसे जिया है यह आपकी मृत्यु से पता चलेगा, आप कैसे मरते हैं। क्या आप हंसते हुए मर सकते हैं? तब आप एक वयस्क व्यक्ति थे। यदि आप रोते हुए, चीखते हुए, चिपके हुए मरते हैं, तो आप एक बच्चे थे। आप वयस्क नहीं थे, आप अपरिपक्व थे। यदि आप रोते हुए, चीखते हुए, जीवन से चिपके हुए मरते हैं, तो यह केवल यह दर्शाता है कि आप मृत्यु से बचते रहे हैं और आप सभी पीड़ाओं, सभी प्रकार की पीड़ाओं से बचते रहे हैं।

विकास वास्तविकता का सामना करना है, तथ्य का सामना करना है, चाहे वह कुछ भी हो। और मैं दोहरा दूं: दर्द बस दर्द है; इसमें कोई पीड़ा नहीं है। पीड़ा आपकी इस इच्छा से आती है कि दर्द नहीं होना चाहिए, कि दर्द में कुछ गड़बड़ है। देखें, गवाह बनें, और आप हैरान हो जाएंगे। आपको सिर में दर्द है: दर्द है लेकिन पीड़ा नहीं है। पीड़ा एक गौण घटना है, दर्द प्राथमिक है। सिर में दर्द है, दर्द है; यह बस एक तथ्य है। इसके बारे में कोई निर्णय नहीं है। आप इसे अच्छा या बुरा नहीं कहते, आप इसे कोई मूल्य नहीं देते; यह सिर्फ एक तथ्य है। गुलाब एक तथ्य है, कांटा भी। दिन एक तथ्य है, रात भी एक तथ्य है। सिर एक तथ्य है, सिरदर्द भी एक तथ्य है। आप बस इसका ध्यान रखें।

बुद्ध ने अपने शिष्यों को सिखाया कि जब आपको सिरदर्द हो तो बस दो बार कहें "सिरदर्द, सिरदर्द।" ध्यान दें। लेकिन मूल्यांकन न करें, यह न कहें "क्यों? मुझे यह सिरदर्द क्यों हुआ? मुझे ऐसा नहीं होना चाहिए। " जिस क्षण आप कहते हैं, "ऐसा नहीं होना चाहिए," आप दुख को अपने अंदर ले आते हैं। अब दुख आपके द्वारा निर्मित होता है, सिरदर्द द्वारा नहीं। दुख आपकी विरोधी व्याख्या है, दुख तथ्य का आपका इनकार है।

और जिस क्षण आप कहते हैं, "ऐसा नहीं होना चाहिए," आप उससे बचना शुरू कर देते हैं, आप उससे खुद को दूर करना शुरू कर देते हैं। आप किसी चीज़ में व्यस्त रहना चाहेंगे ताकि आप उसे भूल सकें। आप रेडियो या टीवी चालू करते हैं या आप क्लब जाते हैं या आप पढ़ना शुरू करते हैं या आप बगीचे में जाकर काम करना शुरू करते हैं - आप खुद को विचलित करते हैं, आप खुद को विचलित करते हैं। अब उस दर्द को देखा नहीं गया है; आपने बस खुद को विचलित कर लिया है। वह दर्द सिस्टम द्वारा अवशोषित कर लिया जाएगा।

इस कुंजी को बहुत गहराई से समझ लें। अगर आप अपने सिरदर्द को बिना किसी विरोधी रवैये के, बिना उससे बचने के, बिना उससे भागने के, देख सकते हैं; अगर आप बस वहाँ रह सकते हैं, ध्यानपूर्वक वहाँ - "सिरदर्द, सिरदर्द" - अगर आप बस इसे देख सकते हैं, तो सिरदर्द अपने समय पर चला जाएगा। मैं यह नहीं कह रहा हूँ कि यह चमत्कारिक रूप से चला जाएगा, कि आपके देखने मात्र से यह चला जाएगा। यह अपने समय पर चला जाएगा। लेकिन यह आपके सिस्टम द्वारा अवशोषित नहीं होगा, यह आपके सिस्टम को विषाक्त नहीं करेगा। यह वहाँ रहेगा, आप इस पर ध्यान देंगे, और यह चला जाएगा। यह मुक्त हो जाएगा।

जब आप अपने अंदर किसी खास चीज को देखते हैं तो वह आपके सिस्टम में प्रवेश नहीं कर सकती । यह हमेशा तब प्रवेश करती है जब आप उससे बचते हैं, जब आप उससे भागते हैं। जब आप अनुपस्थित हो जाते हैं तो यह आपके सिस्टम में प्रवेश करती है । केवल जब आप अनुपस्थित होते हैं तो दर्द आपके अस्तित्व का हिस्सा बन सकता है - यदि आप मौजूद हैं तो आपकी उपस्थिति ही इसे आपके अस्तित्व का हिस्सा बनने से रोकती है।

और अगर आप अपने दर्द को देखते रहेंगे तो आप उन्हें जमा नहीं करेंगे। आपको सही संकेत नहीं सिखाया गया है, इसलिए आप टालते रहते हैं। फिर आप इतना दर्द इकट्ठा कर लेते हैं कि आप उसका सामना करने से डरते हैं, आप उसे स्वीकार करने से डरते हैं। विकास दर्दनाक हो जाता है - यह गलत कंडीशनिंग के कारण होता है। अन्यथा विकास दर्दनाक नहीं होता, विकास पूरी तरह से सुखद होता है।

जब पेड़ बड़ा हो जाता है तो क्या आपको लगता है कि दर्द होता है? कोई दर्द नहीं होता। जब बच्चा पैदा होता है, तब भी अगर माँ उसे स्वीकार कर लेती है तो कोई दर्द नहीं होता। लेकिन माँ उसे अस्वीकार कर देती है; माँ डर जाती है। वह तनावग्रस्त हो जाती है, वह बच्चे को अंदर रखने की कोशिश करती है

— जो संभव नहीं है। बच्चा दुनिया में जाने के लिए तैयार है, बच्चा माँ को छोड़ने के लिए तैयार है। वह परिपक्व है, गर्भ उसे और नहीं संभाल सकता । अगर गर्भ उसे और संभाले रखता है तो माँ मर जाएगी और बच्चा भी मर जाएगा। लेकिन माँ डरी हुई है। उसने सुना है कि बच्चे को जन्म देना बहुत दर्दनाक होता है — प्रसव पीड़ा, प्रसव पीड़ा। वह डरी हुई है, और डर के कारण वह तनावग्रस्त और बंद हो जाती है।

अन्यथा - आदिम समाजों में वे जनजातियाँ अभी भी मौजूद हैं - प्रसव बहुत सरल है, बिना किसी दर्द के। इसके विपरीत, आप आश्चर्यचकित होंगे, प्रसव के समय महिला को सबसे अधिक आनंद मिलता है - दर्द नहीं, बिल्कुल भी पीड़ा नहीं, बल्कि सबसे अधिक आनंद। कोई भी यौन संभोग इतना संतोषजनक और इतना जबरदस्त नहीं होता जितना कि उस संभोग से होता है जो महिला को तब होता है जब वह स्वाभाविक रूप से बच्चे को जन्म देती है। महिला का पूरा यौन तंत्र धड़कता है जैसा कि वह किसी भी संभोग में नहीं धड़क सकता है। बच्चा महिला के सबसे गहरे केंद्र से आ रहा है। कोई भी पुरुष कभी भी महिला को उस केंद्र तक नहीं पहुंचा सकता। और धड़कन अंदर से उठती है। धड़कन जरूरी है - वह धड़कन लहरों की तरह आएगी, खुशी की महान ज्वार की लहरें। केवल वही बच्चे को बाहर आने में मदद करेगी, केवल वही बच्चे के लिए मार्ग खोलने में मदद करेगी। तो बहुत बड़ी धड़कन होगी और महिला के पूरे यौन अस्तित्व में जबरदस्त खुशी होगी। लेकिन वास्तव में मानवता के साथ जो हुआ है वह ठीक इसके विपरीत है: महिला को अपने जीवन की सबसे बड़ी पीड़ा का अनुभव होता है। और यह मन की रचना है, यह गलत परवरिश है। अगर आप इसे स्वीकार करते हैं तो जन्म प्राकृतिक हो सकता है।

और ऐसा ही आपके जन्म के साथ भी है। विकास का मतलब है कि आप हर दिन जन्म ले रहे हैं। जिस दिन आप पैदा हुए, उस दिन जन्म खत्म नहीं हो जाता - उस दिन यह बस शुरू होता है, यह सिर्फ एक शुरुआत है। जिस दिन आपने अपनी मां के गर्भ से बाहर निकले, आप पैदा नहीं हुए, आपने जन्म लेना शुरू कर दिया; वह तो बस शुरुआत थी। और एक आदमी मरने तक जन्म लेता रहता है। ऐसा नहीं है कि आप एक ही पल में पैदा हो जाते हैं। आपकी जन्म प्रक्रिया सत्तर, अस्सी, नब्बे साल तक चलती रहती है, चाहे आप कितने भी लंबे समय तक जिएं। यह एक निरंतरता है। और हर दिन आप खुशी महसूस करेंगे - नए पत्ते, नई पत्तियां, नए फूल, नई शाखाएं, ऊंचे और ऊंचे उठते हुए और नई ऊंचाइयों को छूते हुए। आप गहरे, ऊंचे होते जाएंगे, आप शिखरों तक पहुंचेंगे। विकास दर्दनाक नहीं होगा। लेकिन विकास दर्दनाक है - यह आपके कारण है, आपकी गलत कंडीशनिंग के कारण है। आपको विकसित न होने की शिक्षा दी गई है; आपको स्थिर रहना सिखाया गया है, आपको परिचित और ज्ञात से चिपके रहना सिखाया गया है एक खिलौना तोड़ दिया गया है, एक शांत करने वाली चीज़ छीन ली गई है....

याद रखें, सिर्फ़ एक चीज़ आपकी मदद करेगी: जागरूकता - और कुछ नहीं। अगर आप जीवन के उतार-चढ़ाव को स्वीकार नहीं करते, तो विकास दर्दनाक रहेगा। गर्मी को स्वीकार करना होगा और सर्दी को भी। इसे ही मैं ध्यान कहता हूँ। ध्यान तब होता है जब आप पुरानी और बताई गई सभी बातों से खाली हो जाते हैं। तब आप देखते हैं। या यूँ कहें कि तब देखना होता है: नए का जन्म।

 

 

मुझे बचपन से ही एक गंभीर, भयानक बीमारी रही है और प्रकृति की इस गलती के कारण मुझे लगातार कष्ट सहना पड़ता है। क्या आप कृपया पीड़ा के बारे में बता सकते हैं?

 

 

दुख आपकी व्याख्या है। आप इसके साथ बहुत अधिक तादात्म्य बना चुके हैं। यह आपका निर्णय है। आप तादात्म्य तोड़ सकते हैं, और दुख गायब हो जाता है। आपका दुख एक दुःस्वप्न की तरह है: सपने में आपको लगता है कि एक बड़ा पत्थर आपकी छाती पर गिर गया है, यह आपको कुचलकर मार रहा है। डर के मारे आप जाग जाते हैं...और आप पाते हैं कि कुछ भी नहीं है - आपके अपने हाथ आपकी छाती पर टिके हुए हैं। लेकिन आपके हाथों के वजन ने आपके अंदर कल्पना को जगा दिया: यह एक पत्थर बन गया, और आप बहुत, बहुत भयभीत महसूस करने लगे। और डर के कारण, आप जाग गए हैं...और अब आप हंसते हैं। बुद्धों से पूछो, जागे हुए लोगों से पूछो, और वे कहते हैं कि दुनिया में कोई दुख नहीं है - लोग गहरी नींद में सो रहे हैं और सभी प्रकार के दुखों का सपना देख रहे हैं।

और मैं तुम्हारी कठिनाई जानता हूं: यदि तुम्हें कोई शारीरिक समस्या है, यदि तुम अंधे हो, तो तुम कैसे मान सकते हो कि यह केवल एक सपना है? यदि तुम अपंग हो, तो तुम कैसे मान सकते हो कि यह केवल एक सपना है? लेकिन क्या तुमने ध्यान नहीं दिया? — हर रात तुम सपना देखते हो, और हर सुबह तुम जानते हो कि यह एक सपना था और सब बकवास था — और फिर तुम सपना देखोगे, और सपने में फिर तुम मानोगे कि यह सत्य है। तुमने अपने जीवन में कितने सपने देखे हैं? लाखों सपने! प्रत्येक रात तुम लगभग बिना रुके सपना देख रहे हो; बस कुछ मिनटों के लिए सपना देखना बंद हो जाता है, और फिर सपनों का दूसरा चक्र शुरू हो जाता है।

आपने लाखों सपने देखे हैं। और हर सुबह आप हंसे हैं और आपने कहा है कि यह अवास्तविक था, लेकिन आपने बहुत कुछ नहीं सीखा है। आज रात जब आप फिर से सपना देखेंगे, तो वही भ्रांति बनी रहेगी: आप जानेंगे कि यह सत्य है - सपने में आप जानेंगे कि यह सत्य है। जिस दिन आप अपने सपने में याद रख सकते हैं कि यह एक सपना है, तुरंत सपना गायब हो जाता है ... क्योंकि आपने अपने जीवन में जागरूकता ला दी है।

यह मानना बहुत मुश्किल लगता है कि आप जो कुछ भी झेल रहे हैं वह सिर्फ़ आपके द्वारा बनाया गया एक सपना है - लेकिन ऐसा ही है, क्योंकि सभी जागरूक लोग ऐसा ही कहते हैं। एक भी जागरूक व्यक्ति ने इसके विपरीत नहीं कहा है। और जागरूकता के स्पष्ट क्षणों में आप भी ऐसा ही महसूस करेंगे। यह मेरा आपके लिए सुझाव है: आपकी समस्या सिर्फ़ बौद्धिक चर्चा से हल नहीं हो सकती - आपकी समस्या सिर्फ़ समाप्त हो सकती है, हल नहीं हो सकती। आपकी समस्या सिर्फ़ ज़्यादा जागरूक होने से ही समाप्त हो सकती है।

मेरे एक पुराने मित्र सीढ़ियों से गिर गए और उनके दोनों पैर टूट गए। मैं उन्हें देखने गया; उन्हें बहुत दर्द हो रहा था। और वे बहुत सक्रिय व्यक्ति थे, हालाँकि वे बहुत बूढ़े थे, पचहत्तर साल के - लेकिन बहुत सक्रिय, लगभग युवा, और इस और उस के पीछे इतना भागते रहते थे, और यह और वह करते रहते थे, कि उनके लिए बिस्तर पर आराम करना असंभव था। और डॉक्टरों ने कहा था कि कम से कम तीन महीने तक उन्हें केवल बिस्तर पर ही रहना होगा। यह दो टूटे हुए पैरों से भी बड़ी आपदा थी।

जब मैंने उसे देखा, तो वह रोने लगा। मैंने उस आदमी को कभी रोते नहीं देखा था - वह एक मजबूत आदमी है, बहुत मजबूत आदमी, लगभग इस्पात का आदमी, और उसने अपने जीवन में सभी तरह की चीजें देखी हैं, वह बहुत अनुभवी आदमी है। मैंने उससे पूछा, "तुम, और रो रहे हो - तुम्हें क्या हो गया है?"

उसने कहा, "बस मुझे आशीर्वाद दो कि मैं मर जाऊँ। मैं अब और जीना नहीं चाहता - तीन महीने सिर्फ़ बिस्तर पर! क्या तुम कल्पना कर सकते हो? यह यातना है। अभी तीन दिन ही बीते हैं और ऐसा लग रहा है जैसे तीन साल से मैं बिस्तर पर हूँ। तुम मुझे जानते हो," उसने कहा, "मैं आराम नहीं कर सकता। बस मुझे आशीर्वाद दो कि मैं जल्दी मर जाऊँ! मैं अब और जीना नहीं चाहता। ये तीन महीने और फिर डॉक्टर कहते हैं कि मैं पूरी ज़िंदगी अपंग रहूँगा - तो फिर क्या मतलब है?"

मैंने उनसे कहा, "आप कृपया ध्यान करें। मैं आपके पास बैठूंगा, आप बस एक सरल ध्यान करें: कि आप शरीर नहीं हैं।"

वह संशय में था। उसने कहा, "इससे मुझे क्या होगा? मैंने ध्यान के बारे में आपकी सारी बातें सुन ली हैं, लेकिन मैं ध्यान नहीं कर सकता क्योंकि मैं चुपचाप नहीं बैठ सकता।"

मैंने कहा, "अब चुपचाप बैठने का सवाल ही नहीं है - आप तो बिस्तर पर ही हैं।

यह आशीर्वाद है ! बस अपनी आँखें बंद करो और मैं तुम्हें ध्यान सिखाऊँगा। और मैं तुम्हें मरने का आशीर्वाद देता हूँ, क्योंकि अगर तुम मरना चाहते हो तो बिलकुल ठीक है। लेकिन मेरा आशीर्वाद काम कर सकता है, काम नहीं भी कर सकता है, इसलिए इस बीच तुम ध्यान करो।"

वह बात समझ गया: "करने को कुछ नहीं है...तो ध्यान क्यों न करें?" मैंने उसे एक सरल ध्यान बताया: "तुम बस अंदर जाओ, शरीर को अंदर से देखो, कहो 'यह मैं नहीं हूँ - शरीर बहुत दूर है, बहुत दूर है, दूर और अधिक दूर और अधिक दूर होता जा रहा है। मैं पहाड़ियों पर एक द्रष्टा हूँ, और शरीर वहाँ नीचे अंधेरी घाटी में है, और दूरी बहुत अधिक है।'"

आधा घंटा बीत गया। मुझे वहाँ से जाना था, और वह इतने ध्यान में था कि मैं उसे परेशान नहीं करना चाहता था, लेकिन मैं उसे छोड़ना भी नहीं चाहता था क्योंकि मैं जानना चाहता था कि क्या हो रहा है, वह क्या कहेगा। इसलिए मुझे उसे हिलाना पड़ा। उसने कहा, "मुझे परेशान मत करो!"

मैंने कहा, "लेकिन मुझे तो जाना ही होगा।"

उन्होंने कहा, "आप जा सकते हैं, लेकिन मुझे परेशान न करें - यह बहुत सुंदर है। शरीर वास्तव में बहुत दूर पड़ा है, मीलों-मील दूर; मैंने इसे घाटी में छोड़ दिया है और मैं पहाड़ी की चोटी पर बैठा हूं, एक धूप से भरी पहाड़ी। यह बहुत सुंदर है, और मुझे कोई दर्द भी महसूस नहीं हो रहा है।" और वे तीन महीने उनके जीवन के सबसे मूल्यवान समय साबित हुए। उन तीन महीनों ने उन्हें एक बिल्कुल अलग आदमी बना दिया। वह अभी भी अपंग हैं, चल नहीं सकते, उन्हें ज्यादातर बिस्तर पर रहना पड़ता है - लेकिन आप उनसे अधिक आनंदित व्यक्ति नहीं पा सकते। वह आनंद बिखेरते हैं। अब वह कहते हैं कि यह अभिशाप नहीं था - यह एक आशीर्वाद था।

दुख को आशीर्वाद में बदला जा सकता है। कौन जानता है? — आप अपने आशीर्वाद को दुख में बदल रहे हैं।

आज इतना ही।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें