कुल पेज दृश्य

शनिवार, 29 जून 2024

24-सबसे ऊपर डगमगाओ मत-(Above All Don't Wobble)-का हिंदी अनुवाद

सबसे ऊपर, डगमगाएं नहीं-(Above All Don't Wobble)-का हिंदी
अनुवाद

अध्याय - 24

दिनांक 08 फरवरी 1976 अपराह्न चुआंग त्ज़ु सभागार में

 

[ एक संन्यासिनी ओशो के लिए फ्रेंच में एक प्रेम गीत गाती है। वह अपने साथ एक अनुवादक भी लाई है।]

 

जब कोई प्रेम की बात करता है तो उसे अनुवाद करने की आवश्यकता नहीं होती।

... कुछ चीजें भाषा जाने बिना भी समझी जा सकती हैं, और वही कुछ चीजें हैं जिनका अनुवाद नहीं किया जा सकता।

इसीलिए कविता का अनुवाद करना असंभव है, और गीत का अनुवाद तो और भी कठिन है, क्योंकि शब्दों का अनुवाद तो किया जा सकता है, लेकिन लय का नहीं। मन का अनुवाद किया जा सकता है, लेकिन हृदय का नहीं। हृदय की केवल एक ही भाषा है; वह न तो फ्रेंच है और न ही अंग्रेजी। हृदय की भाषा ही अस्तित्व की भाषा है...

 

[ एक गर्भवती संन्यासिनी को]

 

अंदर बच्चा कैसे बढ़ रहा है?

... तुमने उसे महसूस करना शुरू कर दिया है?

 

[ वह जवाब देती है: हां, मैं निश्चित रूप से उसे महसूस कर सकती हूं।]

 

कभी-कभी बस लेट जाओ और इसे (ओशो के बक्सों में से एक) वहां रख दो जहां तुम बच्चे को महसूस करते हो, और बस आराम करो ताकि मैं बच्चे पर काम करना शुरू कर सकूं, मि. एम?

 

[ वह पूछती हैं: क्या गर्भावस्था के दौरान मैं कोई समूह या कोई ध्यान कर सकती हूँ?]

 

समूह चिकित्सा से काम नहीं चलेगा। क्या आपको गुनगुनाना पसंद है? (नादब्रह्म ध्यान) आप इसे कर सकते हैं - समूह के साथ और घर पर। गुनगुनाना, गाना... अगर आपको लगे, तो थोड़ा नाचना। आप आश्रम में संगीत समूह में शामिल हो सकते हैं। संगीत से जुड़ी कोई भी चीज़ अच्छी रहेगी, क्योंकि कोई भी चिकित्सा बच्चे के लिए बहुत कठिन होगी। कुछ नरम - ये चिकित्साएँ हार्डवेयर हैं; कुछ नरम की आवश्यकता है और ये सभी ध्यान कठिन हैं।

यदि अधिक लोग गर्भवती हो जाएं तो मुझे कुछ नरम तरीके विकसित करने होंगे।

 

[ एक संन्यासी कहते हैं: मैं अभ्यासों के लिए आभारी हूँ। सबसे पहले देववाणी जो ऊर्जा पाने में सहायक थी, और फिर आँखों को पार करना। यह मेरे लिए मन से बाहर आने में बहुत सहायक था....

ड्रग्स के साथ अनुभव थे... क्या इसे जारी रखना अच्छा है?]

 

ड्रग्स का उपयोग न करना बेहतर है क्योंकि कभी-कभी वे आपको कुछ खास अनुभव दे सकते हैं, और यही समस्या है। वे कुछ खास अनुभव दे सकते हैं, लेकिन एक बार जब आप उन्हें इस तरह से प्राप्त कर लेते हैं, तो उन तक स्वाभाविक रूप से पहुंचना बहुत मुश्किल होता है - ड्रग्स के बिना - और अनुभव प्राप्त करना बुनियादी बात नहीं है; इसके माध्यम से विकसित होना बुनियादी बात है।

आप नशे के माध्यम से अनुभव प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन आप विकसित नहीं होते। अनुभव आपके पास आता है; आप अनुभव तक नहीं जाते। यह एक सुंदर सपने की तरह है। यह अच्छा है, इसमें कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन इसमें गलत यह है कि धीरे-धीरे आप सोचते हैं कि यह असली चीज है; फिर आप कुछ चूक जाते हैं।

यह ऐसा है मानो आपने हिमालय को स्वप्न में देखा हो - जहां तक यह जाता है तो सुंदर है, लेकिन यह बहुत दूर तक नहीं जाता है। तुम वैसे ही रहो. धीरे-धीरे यदि यह दृष्टिकोण आपकी वास्तविकता बन जाता है, तो आप कुछ खो रहे हैं क्योंकि आप इसके आदी हो जाएंगे। नहीं, हिमालय जाना बेहतर है। वह कठिन है; यह एक लंबी यात्रा है. दवाएँ इसे बहुत छोटा कर देती हैं। वे लगभग हिंसक हैं; वे समय से पहले कुछ जबरदस्ती करते हैं। दवाओं के माध्यम से अनुभव लगभग निष्फल है, मि. एम.? यह गर्भपात है; वे जबरदस्ती करते हैं... इसलिए ऐसा न करना ही बेहतर है। लंबा रास्ता तय करना बेहतर है क्योंकि संघर्ष से ही आप आगे बढ़ते हैं। आपमें एकीकरण पैदा होता है... आप क्रिस्टलीकृत हो जाते हैं।

यही असली बात है -- अनुभव अप्रासंगिक है। असली बात है विकास। हमेशा याद रखें कि मेरा पूरा जोर विकास पर है, अनुभवों पर नहीं। अनुभव कई तरीकों से प्राप्त किए जा सकते हैं। आप उन्हें दवाओं के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं; आप उन्हें केवल शक्तिपात के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं -- किसी और की शक्ति के माध्यम से आप उन्हें प्राप्त कर सकते हैं लेकिन यह अच्छा नहीं है।

और अनुभवों की मांग करने का मतलब है कि आप अभी भी मन में हैं। मन हमेशा अधिक से अधिक अनुभवों, अधिक नए अनुभवों की मांग करता रहता है; यह अनुभवों से मोहित रहता है - और हमें मन से परे जाना है।

इसलिए वास्तविक आध्यात्मिक आयाम अनुभव का आयाम नहीं है। वास्तव में अनुभव करने के लिए कुछ भी नहीं है। केवल आप - आप भी नहीं, केवल शुद्ध चेतना जिसकी कोई सीमा नहीं है, जिसके लिए कोई वस्तु नहीं है... केवल शुद्ध व्यक्तिपरकता, बस अस्तित्व। ऐसा नहीं है कि आप सुंदर चीजों का अनुभव करते हैं; आप सुंदर हैं लेकिन आप सुंदर चीजों का अनुभव नहीं करते हैं। आप बहुत सुंदर हैं लेकिन कुछ भी नहीं होता है। चारों ओर जबरदस्त खालीपन है। आध्यात्मिकता का अनुभवों से कोई लेना-देना नहीं है; इसलिए दवाएं कभी आध्यात्मिक नहीं हो सकतीं। अगर आप इस बात को समझ गए तो कोई भी तकनीक आध्यात्मिक नहीं है, क्योंकि सभी तकनीकें आपको अनुभव देंगी।

 

[ संन्यासी पूछता है : पिरामिड भी ?]

 

सब कुछ -- रास्ते में अच्छा है, नशे से बेहतर है, लेकिन अंत में आपको यह याद रखना होगा कि सब कुछ छोड़ना होगा ताकि आप अपनी संपूर्ण शुद्धता में बने रहें। आध्यात्मिक अनुभव भी भ्रष्ट कर देता है; यह एक अशांति है। कुछ होता है और द्वैत पैदा होता है। जब कुछ ऐसा होता है जो आपको पसंद है, तो उसे और अधिक पाने की इच्छा पैदा होती है। जब कुछ ऐसा होता है जो आपको सुंदर महसूस कराता है, तो डर पैदा होता है कि आप इसे खो सकते हैं, इसलिए सारा भ्रष्टाचार आ जाता है -- लालच, डर। अनुभव के साथ, मन की हर चीज वापस आ जाती है... फिर से आप फंस जाते हैं।

यहाँ मेरा पूरा प्रयास आपको परे ले जाने का है -- अनुभव से परे -- क्योंकि केवल तभी आप मन से परे होते हैं, और वहाँ मौन होता है। जब कोई अनुभव नहीं होता है, तब मौन होता है। जब कोई आनंद नहीं होता है, तब आनंद होता है। क्योंकि आनंद कोई अनुभव नहीं है; आपको ऐसा महसूस नहीं होता कि आप आनंदित हैं। अगर आपको ऐसा महसूस होता है, तो यह केवल खुशी है। यह चला जाएगा, मुरझा जाएगा, और आप अंधकार में रह जाएँगे।

तो अच्छा है, जारी रखो, लेकिन धीरे-धीरे हमें सब कुछ छोड़ना होगा। सबसे पहले नशीली दवाएँ छोड़ो, है न? फिर मैं तुम्हें विधियाँ छोड़ने में मदद करूँगा। और एक दिन यह लक्ष्य होना चाहिए -- कि सब कुछ छोड़ दिया गया है। तुम अपने घर में अकेले हो -- बिना किसी फर्नीचर के, बिना किसी अनुभव के -- और तब तुम परम का अनुभव करते हो। यह कोई अनुभव नहीं है, यह सिर्फ़ कहने का एक तरीका है। लेकिन अच्छा... यह अच्छा रहा।

 

[ एक इतालवी संन्यासिन ने दुभाषिया के माध्यम से बताया कि इटली में उसके लिए पिछले कुछ महीने कठिन रहे हैं, हालांकि अब वह थोड़ा बेहतर महसूस कर रही है।

उसने कहा कि उसे ऐसा महसूस हुआ कि किसी समय उसने खुद से संपर्क खो दिया था: उसे नहीं पता था कि वह कौन है, वह कहाँ है, और उसे ऐसा नहीं लगता था कि वह लोगों के साथ वास्तविक रूप से जुड़ी हुई है। उसने जीवन के प्रति उत्साह खो दिया था, उसे डर और उदासी भी महसूस हुई थी।

ओशो ने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि इसमें कोई समस्या है, बल्कि वह वास्तव में उस समय से बेहतर स्थिति में है जब वह पिछली बार पूना में थी। उसने सहमति जताते हुए कहा कि उसे लग रहा है कि उसके साथ कुछ महत्वपूर्ण घटित हो रहा है।]

 

कुछ केंद्रित हो रहा है, कुछ जड़ें जमा रहा है, और जब ऐसा होता है तो व्यक्ति चीजों के प्रति थोड़ा उदासीन हो जाता है, क्योंकि ऊर्जा भीतर की ओर गति करने लगती है, वह बाहर की ओर गति नहीं कर सकती।

जब ऐसा होता है तो व्यक्ति अपनी पहचान खो देता है, उसे पता ही नहीं रहता कि वह कौन है; एक उलझन होती है। क्योंकि एक नई पहचान उभरने वाली है, पुरानी पहचान खत्म हो जाएगी। आप बस प्रक्रिया के बीच में हैं। इसलिए यह अच्छा है - आपको इसके बारे में खुश होना चाहिए।

 

[ ओशो ने सुझाव दिया कि वह कुछ समूह बनाएं और शिविर में केवल वही ध्यान करें जो उन्हें अच्छा लगे....]

 

यदि आप किसी चीज़ पर बलपूर्वक दबाव डालते हैं तो आपका केन्द्रीकरण बिगड़ जाएगा। बस सहजता से आगे बढ़ें: यदि आपको कुछ करने का मन हो, तो करें; तब यह केन्द्रीकरण में सहायक होगा। यदि आपको कुछ करने का मन न हो, तो न करें।

 

[ एक संन्यासी कहता है: मुझे लगा था कि आपसे पूछने के लिए मेरे पास बहुत सारे प्रश्न हैं, लेकिन अब सभी प्रश्न समाप्त हो गए हैं।]

 

मि.एम., यही मेरी तरकीब है -- वरना मैं मुश्किल में पड़ जाऊँगा। जब भी तुम आते हो मैं एक तरकीब खेलता हूँ और सारे सवाल गायब हो जाते हैं। (हँसते हुए) हाँ, मुझे करना ही पड़ता है, वरना, बस देखो -- इतने सारे लोग, और हज़ारों सवाल!

 

[ एक और संन्यासी कहता है: मुझे एक पत्नी चाहिए। मैं चाहता हूँ कि मुझे प्यार मिले - शारीरिक रूप से।

मेरा मतलब है, मैं आध्यात्मिक प्रेम महसूस करता हूँ, मैं हर किसी के साथ प्रेम महसूस करता हूँ, लेकिन मैं यह चाहता हूँ.... लेकिन मैं बहुत खास भी हूँ, आप जानते हैं!]

 

मैं तुम्हें एक बहुत ही खतरनाक पत्नी दे सकता हूँ!...

तब आप अकेले रहकर बहुत खुश होंगे! आपको दुख के कुछ अनुभव की आवश्यकता है - यही पूरी बात लगती है। अन्यथा आप बहुत अच्छे से जा रहे हैं--चिंतित क्यों हों?

ऐसा होता है, जब भी आप अच्छा चल रहे होते हैं तो मन कोई न कोई परेशानी खड़ी करता रहता है। तुम्हें जरूरत नहीं है... और कोई भी औरत तुम्हारे लिए मुसीबत खड़ी कर देगी. लेकिन अगर आप इससे गुज़रना चाहते हैं, तो आप वापस आएँ! इस बार आप इसके बारे में सोचें - सिर्फ सोचना ही काफी होगा। जरा सोचिए कि एक महिला कितना दुख दे सकती है। (मुस्कुराते हुए)

 

[ संन्यासी उत्तर देता है: मेरी एक बार शादी हुई थी और वह मजेदार थी।]

 

अब आप सोचिए कि यह मजेदार है, क्योंकि लोगों के पास शादी को लेकर बहुत कम यादें होती हैं। व्यक्ति इन बातों को भूल जाता है। अपने विवाह के अनुभव को फिर से याद करें। अपने उन मित्रों के बारे में पुनर्विचार करें जो विवाहित हैं और पीड़ित हैं, (समूह से हँसी) और फिर वापस आएँ - फिर यह आप पर निर्भर है!

लेकिन इसके बारे में सोचो क्योंकि मैं तैयार हो जाऊँगा। अगर तुम हाँ कहोगी तो मेरे दिमाग में पहले से ही वह महिला है!

आज इतना ही।

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें