कुल पेज दृश्य

गुरुवार, 27 जून 2024

19-सबसे ऊपर डगमगाओ मत-(Above All Don't Wobble)-का हिंदी अनुवाद


 सबसे ऊपर डगमगाओ मत-(
Above All Don't Wobble)
का 

हिंदी  अनुवाद

अध्याय -19

दिनांक- 03 फरवरी 1976 सायं चुआंग त्ज़ु ऑडिटोरियम में

 

[ अमेरिका से हाल ही में आई एक संन्यासिनी ने बताया कि वह लगातार अपने पति के बारे में सोचती रहती थी, जिसे उसने किसी और के लिए छोड़ दिया था। उसने अपराध बोध व्यक्त किया क्योंकि उसे लगा कि वह ही उनके अलग होने का कारण थी।]

 

मि. एम., अतीत के बारे में कभी ज़्यादा मत सोचो। जो बीत गया, सो बीत गया; तुम उसे वापस नहीं ला सकते। अगर तुम लगातार उसके बारे में सोचते रहोगे तो तुम अपना वर्तमान और भविष्य दोनों ही नष्ट कर दोगे, क्योंकि वह अपराधबोध हमेशा प्रेम पर एक बाधा बनेगा। इसके बारे में कुछ नहीं किया जा सकता, इसलिए अपराधबोध बेतुका है। तुम क्या कर सकते हो? तुम बस इतना कर सकते हो कि कृपया उसी पैटर्न को फिर से मत दोहराओ, बस इतना ही। जो कुछ भी हुआ, वह तो होना ही था। परिस्थिति ऐसी थी कि उसे होना ही था; उसे टालना असंभव था। अगर उसे टालना संभव होता, तो उसे टाला जा सकता था।

अपराध बोध की यह भावना भी अहंकारी मन का ही हिस्सा है; यह आध्यात्मिक नहीं है। धर्म इसका शोषण करते रहे हैं, लेकिन इसका आध्यात्मिकता से कोई लेना-देना नहीं है। यह बस यही कहता है कि आप कुछ और भी कर सकते थे। यह एक अहंकार की भावना है; जैसे कि आप असहाय नहीं हैं, जैसे कि आप नियंत्रण में हैं, जैसे कि यह आपका निर्णय है कि आप यह करें, जैसे कि यह आपके हाथ में है कि आप यह न करें और कुछ और करें।

कुछ भी आपके हाथ नहीं है. आप स्वयं अपने हाथ में नहीं हैंचीज़ें घटित हो रही हैं; कुछ नहीं किया जा रहा है. एक बार जब आप इसे समझ जाते हैं, तो अपराधबोध गायब हो जाता है। कभी-कभी आप किसी बात के लिए रो सकते हैं और रो सकते हैं, लेकिन अंदर ही अंदर आप जानते हैं कि यह तो होना ही था क्योंकि आप असहाय हैं, इतनी बड़ी समग्रता का एक हिस्सा हैं - और आप एक बहुत छोटा सा हिस्सा हैं। यह वैसा ही है जैसे कोई पत्ता या पेड़ हो और तेज़ हवा आती हो और पत्ता पेड़ से अलग हो जाता हो। अब पत्ता हजार-हजार बातें सोचता है--कि ऐसा हो सकता था, इस तरह नहीं; कि इस अलगाव को टाला जा सकता था. एक पत्ता क्या कर सकता है? हवा बहुत तेज़ थी

अपराध बोध आपको यह गलत धारणा देता रहता है कि आप शक्तिशाली हैं, कि आप कुछ करने में सक्षम हैं। अपराधबोध अहंकार की छाया है: आप इसे बदल नहीं सके, और अब आप इसके लिए दोषी महसूस कर रहे हैं। यदि आप इसमें गहराई से देखेंगे तो आप देखेंगे कि आप असहाय थे, और यह पूरा अनुभव आपको कम अहंकारी बनने में मदद करेगा।

यदि आप देखते रहें कि चीज़ें क्या आकार लेती हैं, और जो रूप उत्पन्न होते हैं, और जो घटनाएँ घटित होती हैं, तो धीरे-धीरे आप अपना अहंकार छोड़ देते हैं। प्यार भी होता है--जुदाई भी. वस्तुतः मनुष्य कुछ नहीं कर सकता। यह धारणा ही गलत है कि हम कर सकते हैं, और उस गलत अवधारणा से कई और गलत अवधारणाएँ उत्पन्न होती हैं। तो आधार को देखो और इसे मैं आध्यात्मिक दृष्टिकोण कहता हूं - जब आप समझते हैं कि कुछ भी नहीं किया जा सकता है; जब आप समझते हैं कि आप इतनी विशाल विशालता का एक छोटा सा हिस्सा हैं... इतने विशाल तंत्र का एक छोटा सा हिस्सा हैं।

यह वैसा ही है जैसे किसी बड़ी कार का पेंच दुर्घटना से बचने के लिए सोचता हो। वह पेंच क्या कर सकता है? उस विचार को छोड़ दो - और उस विचार के साथ अपराधबोध गायब हो जाएगा। मैं यह नहीं कह रहा कि दोबारा ऐसा मत करो। मैं कह रहा हूं कि आपने ऐसा नहीं किया है'

अब मैं तुम्हें कुछ और बताता हूँ। वही अहंकार जो अपराध बोध पैदा कर रहा है, वही अहंकार शायद अलगाव का कारण भी हो सकता है। अहंकार संघर्ष पैदा करता है; यह प्रेम को बहने नहीं देता। यह समर्पण नहीं होने देता; यह हमेशा लड़ता रहता है और अधिकार करने की कोशिश करता रहता है। और दूसरा भी यही करने की कोशिश कर रहा है। हम सब एक ही नाव में सवार हैं -- अहंकार की नाव। हर कोई दूसरों पर अपना अहंकार थोपने की कोशिश कर रहा है, हावी होने की कोशिश कर रहा है, हेरफेर करने की कोशिश कर रहा है -- शायद यही अलगाव का कारण रहा हो।

अब वही अहंकार कहता है कि तुम दोषी हो। उस अहंकार को छोड़ो। तब तुम देखोगे कि प्रेम में एक अलग गुण है। यह अब अधिकार जताने वाला, प्रभुत्व जमाने वाला, ईर्ष्यालु नहीं है; इसमें कोई संघर्ष नहीं है। यह एक सुंदर साझेदारी है, बहुत शांत, ध्वनिहीन... इसमें एक अनुग्रह है। अहंकार के बिना प्रेम सुंदर है। केवल अहंकार के बिना ही प्रेम प्रेम के रूप में अस्तित्व में रह सकता है। अहंकार के साथ यह भ्रष्ट हो जाता है, विषाक्त हो जाता है। कोई भी प्रेम जो अहंकार पर आधारित होता है, हमेशा चट्टानों पर होता है।

अब दुविधा यह है: अहंकार समस्या पैदा करता है, और फिर अहंकार अपराध बोध के बारे में सोचता रहता है। कोई कुछ कहता है और तुम क्रोधित हो जाते हो -- यह अहंकार ही है जो क्रोधित होता है। फिर बाद में तुम पश्चाताप करते हो और तुम दोषी महसूस करते हो -- यह भी वही अहंकार है। अब तुम जाल में हो। पहले अहंकार क्रोध बनता है, और फिर यह पश्चाताप बन जाता है। जब यह पश्चाताप बन जाता है, तो तुम सोचते हो कि अब यह अहंकार नहीं है। तुम सोचते हो कि तुम बहुत धार्मिक, आध्यात्मिक, सुंदर हो गए हो। यह ऐसा कुछ नहीं है -- यह अहंकार की चाल है। अब अहंकार तुम्हें सूक्ष्म रूप में धोखा दे रहा है।

इसलिए अपराध बोध को त्याग दें। अब उस अलगाव के बारे में कुछ नहीं किया जा सकता -- वह चला गया, हमेशा के लिए चला गया। अहंकार को त्याग दें, और सबक सीखें कि यही कारण रहा है। असली समस्या अलगाव नहीं है; असली समस्या अहंकार है। और अगर आप इसके साथ खेलते रहेंगे, तो वही पैटर्न बार-बार दोहराया जाएगा।

शुरुआत में हर प्यार खूबसूरत होता है, लेकिन बात यह नहीं है। यदि प्रेम अंततः सुंदर है, तभी वह वास्तव में सुंदर है। शुरुआत में हर प्यार खूबसूरत होता है - यह एक दिखावा है। जब वास्तविकता का सामना होता है तो कुरूपता सामने आती है। जब तुम्हारी गहराई हिलती है तो कुरूपता सामने आती है; अन्यथा हर कोई सुंदर है

तो अब अहंकार छोड़ो सतर्क रहें और चीजों को अनुमति दें। हावी होने और हेरफेर करने की कोशिश न करें। प्रबंधक मत बनो - यह दुनिया की सबसे बदसूरत चीज़ है। प्रबंधन मत करो; जीवन को अपने अंदर बहने दो। खुले रहें और तैरते रहें... और जहां भी यह ले जाए, उस पर भरोसा करें, मि. एम.?

बहुत कुछ होने वाला है....

 

[ एक संन्यासिनी ने कहा कि जब से ओशो ने उसे वीरेश के साथ एनकाउंटर ग्रुप का नेतृत्व न करने को कहा है: मुझे गुस्सा आ रहा है, और आप जैसे लोगों के खिलाफ गुस्सा आ रहा है; आप और लक्ष्मी (सचिव) और आश्रम और जो कोई भी मुझ पर कुछ भी लहराता है, उसके खिलाफ गुस्सा आ रहा है। लेकिन प्रतिक्रिया देने वाला कोई नहीं है।

मुझे तो सचमुच बहुत डर लग रहा है...

बस कुछ ही बार, बहुत कम ही, एक सहज घटना घटती है जिसके बारे में मुझे वास्तव में पता नहीं होता कि यह कैसे हुआ; पता नहीं क्यों। और एक पिघलन, एक शारीरिक अनुभूति होती है।]

 

आप जिस स्थिति में हैं, उसी में बने रहें -- उससे बचने की कोशिश न करें। अगर आपको गुस्सा आता है, तो गुस्सा करें। उसके साथ बने रहें। क्योंकि अगर आप कुछ करने की कोशिश करेंगे, तो आप उसे दबा देंगे। उसके साथ बने रहें; वह अपने आप चली जाएगी। कोई भी हमेशा गुस्से में नहीं रह सकता। यह नरक है, तो कोई इसमें कैसे रह सकता है?

धीरे-धीरे आप यह देखने में सक्षम हो जाएंगे कि इसका किसी और से कोई लेना-देना नहीं है - वे सिर्फ बहाने हैं। आप खुद से नाराज हैं गहराई से, हम दूसरों के साथ जो कुछ भी हैं, वही स्वयं के साथ हैं।

 

[ वह आगे कहती हैं: यह गुस्सा नहीं है जो हावी है, यह डर है।]

 

वे एक ही हैं। डर स्त्री रूप है क्रोध का, क्रोध भय का पुरुष रूप है; ये दो विकल्प हैं

उदाहरण के लिए, एक कुत्ते को देखो जब कोई बड़ा कुत्ता आता है। वह क्रोध भी दिखाता है और साथ ही अपनी दुम भी हिलाता है -- वह क्रोध भी दिखाता है और भय भी। उसने अभी तक निर्णय नहीं किया है। उसे पक्का नहीं है कि स्थिति क्या है -- क्या दूसरा कुत्ता सचमुच उससे बड़ा है। अगर वह बड़ा है, तो कुत्ता क्रोध छोड़ देगा और भय को पकड़ लेगा। अगर दूसरा कुत्ता दिखावटी है, सिर्फ बड़ा दिखता है और बड़ा नहीं है, तो वह दुम हिलाना बंद कर देगा और क्रोधित हो जाएगा। वह दोनों विकल्पों को पकड़ रहा है; वे हमेशा मौजूद हैं।

अगर तुम क्रोधित हो सकते हो, तो तुम क्रोधित हो जाओगे। अगर तुम क्रोधित नहीं हो सकते, तो तुम भयभीत हो जाओगे। उदाहरण के लिए, अगर तुम मुझ पर क्रोधित हो, तो तुम क्या कर सकते हो? तुम कुछ नहीं कर सकते; भय आएगा। अगर तुम वीरेश पर क्रोधित हो, तो तुम लड़ सकते हो, बुरा व्यवहार कर सकते हो और ऐसी-ऐसी चीजें कर सकते हो, लेकिन अगर तुम मुझ पर क्रोधित हो, तो तुम कुछ नहीं कर सकते। इसलिए, नपुंसक क्रोध भय बन जाता है - वे दोनों एक ही हैं।

इस बार एक काम करो उनके साथ रहो यह थोड़ा कठिन होगा, लेकिन इस बार इसे होने दो। जब वे जाते हैं, तो वे जाते हैं। यदि वे नहीं जाते तो तुम्हें उनके साथ ही रहना होगा। यदि कोई राज्यों के साथ बने रहने का हुनर सीख ले तो देर-सवेर वे स्वयं ही गायब हो जायेंगे। इसलिए कभी-कभी गलन महसूस होती है ऐसा होना लाजमी है, क्योंकि कोई भी लंबे समय तक डर में नहीं रह सकता। यह एक ऐसी नकारात्मक स्थिति है; यह बहुत ज्यादा हो जाता है, इससे छुट्टी चाहिए। कोई भी व्यक्ति अधिक समय तक क्रोध में नहीं रह सकता; किसी को एक ब्रेक, एक चाय-ब्रेक की आवश्यकता होती है।

और इसी तरह से यह सहज घटना घटती है। जब यह बहुत भारी हो जाता है, अचानक, अपने आप.. यह एक आंतरिक तंत्र है। जब कोई चीज बहुत भारी हो जाती है तो मन अपने आप दूर चला जाता है; यह किसी दूसरी दिशा में देखता है। अचानक उदास बादल वहाँ नहीं रह जाते -- केवल खुला आकाश, सूरज की रोशनी। लेकिन यह क्षणिक होने वाला है। फिर से तुम तरोताजा हो जाते हो, छुट्टी ने तुम्हारी मदद की है। फिर से तुम क्रोधित होने, दुखी होने के लिए तैयार हो जाते हो। तुम फिर से उसी जाल में फँस जाओगे।

लेकिन ऐसा ही रहने दो। धीरे-धीरे तुम इस बात से अवगत हो जाओगे कि क्या हो रहा है; ये क्षण क्यों आते हैं और क्यों चले जाते हैं। एक बार जब तुम तंत्र को समझ लेते हो तो तुम इसके स्वामी बन जाते हो। ऐसा नहीं है कि तुम इसे हेरफेर करना शुरू कर देते हो। बस समझ लेना ही महारत है। ऐसा नहीं है कि कोई इसे स्वामी बनाना शुरू कर देता है; इसकी कोई ज़रूरत नहीं है। कोई बस समझ जाता है - और हँसता है।

तब तुम देखोगे कि इस क्रोध का मुझसे, लक्ष्मी से या किसी और से कोई लेना-देना नहीं है। तुम वास्तव में अपने आप से असंतुष्ट हो। तुम अपने आप से खुश नहीं हो। तुम कुछ चूक रहे हो - और तुम जिम्मेदारी किसी और पर डालते जा रहे हो, जैसे कि कोई रास्ता रोक रहा हो। तुम चूक रहे हो - कोई भी तुम्हें रोक नहीं रहा है। कोई किसी को रोक नहीं सकता; यह असंभव है। लेकिन यह बहुत पराजित करने वाला है और व्यक्ति को बहुत उदास और हताश कर देता है - यदि तुम्हें लगता है कि इसके लिए अकेले तुम ही जिम्मेदार हो। पहली बात तो यह कि तुम दुखी हो, लेकिन फिर यह महसूस करना कि केवल तुम ही जिम्मेदार हो, दोगुना भारी हो जाता है। कम से कम बोझ तो बांटो; तुम दुखी हो और कोई और जिम्मेदार है।

यह मन की एक चाल है--लेकिन इससे कोई मदद नहीं मिलेगी। आपको सौ प्रतिशत जिम्मेदारी लेनी होगी, क्योंकि ऐसा ही है। और जब भी आप सौ प्रतिशत जिम्मेदारी स्वीकार करते हैं, तो आप स्वतंत्र हो जाते हैं, और फिर इस दुनिया में कोई बंधन नहीं रहता।

वास्तव में क्रोध एक बंधन है। मैं तुमसे नाराज नहीं हूं क्योंकि मैं बंधन में नहीं हूं मैं वर्षों से किसी से नाराज नहीं हूं क्योंकि मैं किसी को जिम्मेदार नहीं बनाता। मैं स्वतंत्र हूं तो किसी को क्रोध क्यों आना चाहिए? अगर मैं दुखी होना चाहता हूं तो यह मेरी आजादी है। अगर मैं खुश रहना चाहता हूं तो यह मेरी आजादी है। आज़ादी से डर नहीं सकता, आज़ादी से नाराज़ नहीं हो सकता। एक बार जब आप जान जाते हैं कि आप ही अपनी दुनिया हैं, तो आप एक अलग तरह की समझ में प्रवेश कर जाते हैं। फिर और कुछ मायने नहीं रखता - बाकी सब खेल और बहाने हैं।

इस बार इसके साथ रहो और इसे भोगो यह पीड़ा बहुत अधिक शुद्ध करने वाली होगी... यह हृदय की सफाई होगी। जल्द ही आपको एहसास होगा कि आप दुखी होने का खेल खेल रहे हैं। यदि आप चाहते हैं, तो यह बिल्कुल ठीक है; यह किसी और का व्यवसाय नहीं है यदि आप दुखी होने का खेल खेलकर खुश हैं, तो उसी तरह खुश रहें। इसे अपना रास्ता बनने दो

लेकिन अगर आपने तय कर लिया है कि जब खेलना ही है और फैसला खुद का है तो खुश रहने का खेल क्यों न खेला जाए? अगर गेम खेलना ही है तो खुश रहने का गेम खेलना बेहतर है। यदि किसी को खेल खेलना है, तो अज्ञानी होने के बजाय प्रबुद्ध होने का खेल खेलें - मैं यही कर रहा हूं। मम? शिष्य क्यों बनें? (मुस्कुराते हुए) जब कोई विकल्प हो, तो उस्ताद बनें (वह मुस्कुराती है)

 

[ एक संन्यासी कहता है: जब से मैं एक सप्ताह पहले आया हूँ, मैं बहुत नकारात्मक, बहुत दुखी महसूस कर रहा हूँ। मैं लगभग लगातार बीमार भी रहता हूँ। मैंने वह समूह नहीं किया जो आपने मुझे करने के लिए कहा था क्योंकि मैं बहुत बीमार था।

लेकिन मुझे आपके प्रति बहुत नफरत भी महसूस हो रही है -- और मुझे नहीं पता क्यों। जब मैंने इंग्लैंड छोड़ा तो मैं बहुत खुश था, जितना मैं अपने जीवन में कभी नहीं रहा। और फिर मुझे लगा कि मैंने सब कुछ खो दिया है। मैं बहुत निराश और बहुत दुखी महसूस कर रहा था। अब मैं बहुत बेहतर और अधिक सकारात्मक महसूस कर रहा हूँ।]

 

ऐसा होता है, मि. एम.?... क्योंकि पहले आप अपने मन में भ्रम पैदा करते हैं, और फिर मोहभंग होता है। पहले आप एक काल्पनिक दुनिया, एक कल्पना बनाते हैं। उस कल्पना को नष्ट करना होगा।

आपकी सकारात्मकता झूठी थी; इसने आपको बहुत ही नकारात्मकता की ओर ले गया। एक व्यक्ति एक अति से दूसरी अति पर चला जाता है, लेकिन अब पेंडुलम स्थिर हो रहा है, इसलिए चिंता न करें। यदि आप बहुत अधिक प्यार करते हैं, तो आप बहुत अधिक नफरत करेंगे। व्यक्ति को थोड़ा संयमित होना चाहिए; एक संतुलित दृष्टिकोण की आवश्यकता है।

शरीर भी मन के कारण प्रतिक्रिया करता है; वे एक साथ आते हैं। शरीर मन को नकारात्मक बनने में मदद करता है, और मन शरीर की मदद करता है। लेकिन रुको, उपचार के लिए बस थोड़ा समय चाहिए, और फिर तुम समतल जमीन पर होगे - न तो शिखर पर और न ही घाटी में।

यह स्वाभाविक है। अगर लोग मेरे पास बहुत सारी कल्पनाओं के साथ, रोमांटिक रवैये के साथ आते हैं, तो यह मोहभंग होता है। अगर आप बहुत यथार्थवादी होकर आते हैं, तो यह कोई समस्या नहीं है।

लेकिन आपको इससे गुजरना ही होगा। आपने इसे चुना है और कुछ नहीं किया जा सकता। लेकिन यह गुजर जाएगा।

 

[ एक जोड़ा रिश्ते की समस्याओं के बारे में बात करता है: उसे लगता है कि ओशो ने उसे निराश किया है; प्रेमी का कहना है कि जब वह अन्य महिलाओं को देखकर मुस्कुराता है तो वह झूठ बोलती है और बहुत अधिक स्वामित्व वाली होती है। वे अलग होना चाहते हैं प्रेमी कहता है: लेकिन एक तरह से हम दोनों को यह एहसास था कि हम एक-दूसरे के लिए खुशी पैदा कर सकते हैं।]

 

मि.एम.. नहीं, अगर आपको लगता है कि आप ख़ुशी पैदा कर सकते हैं, तो इसे अभी बनाएं, कल के लिए नहीं। कल बहुत ही भ्रामक है कल की आशा में तुम आज दुःख निर्मित करोगे।

कल कभी नहीं आता; यह हमेशा आज है - और आप कल की आशा करते रहते हैं।

 

[ ओशो ने कहा कि यदि वह उससे प्रेम करता है, तो उसे उसके झूठ से भी प्रेम करना होगा; उसे उसकी डांट-फटकार, अधिकार जताने की आदत और निरंतर संघर्ष को सहन करना होगा।

प्रेमी ने कहा कि वह ऐसा नहीं कर सकता, इसलिए ओशो ने उसे स्वयं निर्णय लेने के लिए कहा, और कहा कि लोग शायद ही कभी बदलते हैं, और वह... ]

 

जब आप प्यार में पड़ते हैं, तो आप खुद ही फैसला करते हैं, और जब आप अलग होना चाहते हैं, तो आप मेरे पास आते हैं - ताकि आप मुझ पर जिम्मेदारी डाल सकें। कोई भी कभी यह कहने नहीं आता कि वे प्यार में पड़ रहे हैं। वे केवल तभी आते हैं जब वे अलग हो रहे होते हैं।

और वो कहती है कि मैं उसे नीचे गिरा रहा हूँ। अगर मैं अलग होने को कहूँ तो तुम दोनों नाराज़ हो जाओगे। अगर मैं साथ रहने को कहूँ तो तुम दोनों नाराज़ हो जाओगे...

अगर मैं कहूँ कि साथ रहो, तो जब भी झगड़ा होगा - और चौबीस घंटे झगड़ा होगा - तुम मुझ पर गुस्सा होगे। तुम कहोगे कि यह आदमी हमें साथ रहने के लिए मजबूर कर रहा है - और बेशक तुम मुझ पर भरोसा करते हो, इसलिए तुम साथ रह रहे हो।

लेकिन मुद्दा यह नहीं है। तुम साथ रह रहे हो क्योंकि तुम एक दूसरे से मोहित हो - लेकिन जिम्मेदारी मुझ पर है। अगर मैं अलग होने को कहूँगा तो तुम उसे याद करोगे और वह तुम्हें याद करेगी, और फिर तुम क्रोधित हो जाओगे।

सच तो यह है कि मेरे लिए सिर छुपाने की कोई जगह नहीं है। आप मेरे लिए कभी कोई जगह नहीं छोड़ते - और मैं जो भी कहूंगा वह मेरे खिलाफ होगा। और आप तभी आते हैं जब कुछ गलत हो रहा होता है कोई भी मुझे यह बताने नहीं आता कि वे प्यार में पड़ रहे हैं और यह पूछने भी नहीं आते कि उन्हें प्यार करना चाहिए या नहीं।

 

[ संन्यासी उत्तर देता है: हां, आज मुझे पता चला कि आपके पास आना एक तरह से आपको थका रहा था - हमारी समस्याओं से....]

 

नहीं, वह बात नहीं है मैंने तुम्हें वहीं रोक दिया होता, क्योंकि जब भी दो मूर्ख प्यार में पड़ते हैं, तो परेशानी होने ही वाली है। (हँसी) और केवल मूर्ख ही प्यार में पड़ते हैं, अन्यथा कौन परेशान करता है?

अब आप फैसला करें (मुस्कुराते हुए) - इसे मुझ पर मत डालो....

मैं भी सीख रहा हूँ! आप बस जाएं और निर्णय करें, और आप जो भी करने का निर्णय लेंगे, मैं आशीर्वाद दूंगा! सही?

 

[ एक अन्य संन्यासी कहता है: मैं भी मूर्ख हूं... मैं प्रेम में हूं। और इस बार मैं इसमें तोड़फोड़ नहीं करना चाहता, और मैं चाहूंगा कि आप कुछ कहें।]

 

तो पुराना ढर्रा मत दोहराओ, बस इतना ही। शुरू से ही सतर्क रहें....

आप अच्छी तरह जानते हैं कि आप किस तरह अपने पुराने रिश्तों को ख़राब कर रहे हैं।

चौबीस घंटे का समय लें और वह सब कुछ लिखें जो आपको याद हो कि आप कैसे तोड़फोड़ कर रहे थे - सब कुछ विस्तार से। इसे हर कोण से देखें और फिर इसे दोबारा न दोहराएं। यह एक ध्यान बन जाएगा, और प्रेम रहेगा या नहीं, यह महत्वहीन है। यदि आप इसमें जागरूक रह सकें, तो यह कुछ सार्थक होगा।

आप अच्छी तरह जानते हैं, हर कोई जानता है -- क्योंकि यह जानना असंभव है कि आप अपने रिश्तों में क्या करते हैं। अपने समझदार क्षणों में आप अच्छी तरह जानते हैं। अपने पागलपन भरे क्षणों में आप भूल जाते हैं -- कि मैं जानता हूँ। इसलिए इन पागलपन भरे क्षणों के आने से पहले, निर्णय लें, और उस कॉपी को अपने पास रखें। जब भी कुछ आने वाला हो, तो उस पर गौर करें।

धीरे-धीरे व्यक्ति को सचेत हो जाना चाहिए, और फिर सब कुछ सुंदर हो जाएगा। प्रेम अत्यंत सुंदर है - लेकिन यह नरक बन सकता है। इसलिए पहले आप इन सभी चीजों को पहचानें, और फिर उन्हें न करें। और आप बहुत बहुत खुश महसूस करेंगे; बस उन्हें न करने में सक्षम होने से, आप एक निश्चित मुक्ति महसूस करेंगे। वे चीजें जुनूनी हैं; वे एक न्यूरोसिस, एक प्रकार का पागलपन की तरह हैं।

और जब भी दो लोग प्रेम में होते हैं तो वे खुश रहने के लिए होते हैं: कोई भी दुखी होने के लिए नहीं होता। और इसी तरह हर कोई मूर्ख बनता रहता है। देर-सवेर वे एक-दूसरे को दुखी करना शुरू कर देते हैं, और तब पूरी बात ही खत्म हो जाती है - सारे सपने बिखर जाते हैं और बार-बार यह एक घाव बन जाता है।

बस इस बार कोशिश करो... मि. एम.? मैं देखता रहूँगा... बस जारी रखो। और बहुत अच्छा - कि तुम शुरू से ही जागरूक हो गए, यह बहुत अच्छा है। इससे मुझे खुशी होती है।

आज  इतना  ही।

 

 

 

 

 

 

 

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें