कुल पेज दृश्य

गुरुवार, 13 जून 2024

10-औषधि से ध्यान तक – (FROM MEDICATION TO MEDITATION) का हिंदी अनुवाद

 औषधि से ध्यान तक – (FROM MEDICATION TO
MEDITATION)

अध्याय-10

मनोविज्ञान- (Psychology) 

 

पर्ल्स की गेस्टाल्ट थेरेपी और — नवीनतम फैशन — वॉयस डायलॉग जैसे हाल के विकासों पर टिप्पणी करेंगे ? क्या ये उपचार उस व्यक्ति की मदद कर सकते हैं जो पहले से ही ध्यान कर रहा है ताकि वह खुद को और अपने खेल को अधिक स्पष्ट रूप से देख सके?

 

सबसे पहले, फ्रिट्ज़ पर्ल्स की गेस्टाल्ट थेरेपी और अन्य जैसी मनोचिकित्साएं पहले से ही मौजूद हैं

पुराने, वे नए नहीं हैं। एकमात्र नई चीज़ जो नवीनतम फैशन है वह है वॉयस डायलॉग - लेकिन वे सभी सिर्फ़ दिमाग के खेल हैं।

वे उस व्यक्ति को कुछ नहीं दे सकते जो पहले से ही ध्यान कर रहा है - किसी भी मनोचिकित्सा में ध्यान का गुण नहीं है, क्योंकि किसी भी मनोचिकित्सा ने एक भी प्रबुद्ध व्यक्ति को उत्पन्न नहीं किया है। उनके संस्थापक प्रबुद्ध नहीं थे और पूर्व में प्रबुद्ध व्यक्तियों ने कभी किसी मनोचिकित्सा की परवाह नहीं की। उन्होंने मनोविज्ञान या मन के बारे में भी चिंता नहीं की, क्योंकि उनके लिए प्रश्न मन की समस्याओं को हल करना नहीं था, उनके लिए प्रश्न यह था कि मन से कैसे बाहर निकला जाए, जो आसान है। तब समस्याएं समाप्त हो जाती हैं, क्योंकि एक बार आप मन से बाहर हो जाते हैं, तो मन के पास समस्याएं पैदा करने के लिए कोई पोषण नहीं होता; अन्यथा यह एक अंतहीन प्रक्रिया है। आप मनोविश्लेषण करते हैं, चाहे पुराना हो या नया फैशन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता; वे एक ही विषय के भिन्न रूप हैं। मनोवैज्ञानिक सत्र के बाद आपका मन थोड़ा ताजा और अच्छा महसूस करता है क्योंकि आपने खुद को बोझमुक्त कर लिया है। मन की थोड़ी समझ भी आती है - जो आपको सामान्य रखती है।

वास्तव में, सभी मनोचिकित्साएँ व्यवस्था की सेवा में हैं; उनका कार्य लोगों को असामान्य नहीं होने देना है। कोई व्यक्ति झुंड और झुंड के मानदंडों से बाहर जा रहा है और ऐसी चीजें कर रहा है जो आपको नहीं करनी चाहिए। वे हानिरहित हो सकते हैं लेकिन समाज ऐसे लोगों को बर्दाश्त नहीं कर सकता। उन्हें सामान्य, औसत मानक पर लाना होगा ।

मनोचिकित्सक का काम आपके मन को साफ करना है। यह आपके तंत्र को चिकना करने जैसा है - यह थोड़ा बेहतर तरीके से काम करता है और आप मन की कार्यप्रणाली के बारे में थोड़ा और समझने लगते हैं , हालाँकि इससे कोई क्रांतिकारी बदलाव नहीं होता है। और यह संभव है कि आप एक समस्या का समाधान कर लें, लेकिन आपने कारण को नहीं हटाया है। मन ही समस्या है। इसलिए आप एक समस्या को हटा सकते हैं, मन दूसरी समस्या पैदा कर देगा। यह पेड़ों की छंटाई करने जैसा है: आप एक को छाँटते हैं और सिर्फ़ आत्म-सम्मान और गरिमा के कारण पेड़ उस जगह पर तीन पत्ते उगाएगा जहाँ पहले एक था। इसीलिए माली लगातार छंटाई करते रहते हैं; इससे पेड़ों पर ज़्यादा पत्ते, ज़्यादा पत्तियाँ आती हैं।

मन के साथ भी यही स्थिति है: आप एक समस्या को समझकर उसे दूर कर सकते हैं - और यह महंगा है - लेकिन मन अभी भी वहीं है जिसने समस्या पैदा की है, और मनोविश्लेषण मन की सीमाओं से परे नहीं जाता है। मन एक नई समस्या पैदा करेगा, जो आपके द्वारा हल की गई समस्या से अधिक जटिल होगी। स्वाभाविक रूप से, क्योंकि मन समझता है कि आप उस तरह की समस्या को हल कर सकते हैं, यह कुछ नया, अधिक जटिल, अधिक पत्तेदार बनाता है।

ध्यान मनोविश्लेषण या किसी भी ऐसी चिकित्सा से बिलकुल अलग है जो मन तक ही सीमित है। यह बस मन से बाहर कूदना है: "तुम्हारी अपनी समस्याएँ हैं - मैं घर जा रहा हूँ।" चूँकि मन एक परजीवी है, इसलिए इसका अपना कोई अस्तित्व नहीं है। इसे अपने अंदर आपकी ज़रूरत है, इसलिए यह आपको, आपके सिर को खाता रह सकता है। एक बार जब आप इससे बाहर निकल जाते हैं, तो मन बस एक कब्रिस्तान बन जाता है। वे सभी समस्याएँ जो बहुत बड़ी थीं, गिर जाती हैं, वे बस मर जाती हैं।

ध्यान एक बिल्कुल अलग आयाम है: आप बस मन को देखते हैं और देखते-देखते आप उससे बाहर आ जाते हैं। और धीरे-धीरे, मन अपनी सारी समस्याओं के साथ गायब हो जाता है; अन्यथा मन अजीब-अजीब समस्याएं पैदा करता रहेगा...

मन ही आपकी एकमात्र समस्या है - अन्य सभी समस्याएं मन की शाखाएँ हैं। ध्यान मन को जड़ से काट देता है। और ये सभी उपचार - गेस्टाल्ट और वॉयस डायलॉग और फ्रिट्ज़ पेनिस - हम उनका उपयोग उन लोगों के लिए कर सकते हैं जिन्होंने अभी तक ध्यान में प्रवेश नहीं किया है, बस मन की थोड़ी समझ प्राप्त करने के लिए ताकि वे बाहर निकलने का द्वार खोज सकें। हम सभी प्रकार की चिकित्सा का उपयोग कर रहे हैं जो सहायक हैं, लेकिन ध्यान करने वालों के लिए नहीं। वे केवल शुरुआत में ही सहायक हैं जब आप अभी तक ध्यान के आदी नहीं हुए हैं। एक बार जब आप ध्यान में लग जाते हैं तो आपको किसी चिकित्सा की आवश्यकता नहीं होती, तब कोई भी चिकित्सा सहायक नहीं होती। लेकिन शुरुआत में, यह सहायक हो सकता है, और विशेष रूप से पश्चिमी संन्यासियों के लिए...

सिगमंड फ्रायड केवल पश्चिमी मन और उसकी परंपरा के बारे में सही है। जब वह कहता है कि हर लड़की अपनी मां से नफरत करती है क्योंकि वह पिता से प्यार करती है, तो पूरी बात सेक्स की उनकी समझ पर आधारित है, कि कोई विपरीत लिंग से प्यार करता है। इसलिए लड़कियां पिता से प्यार करती हैं, लड़के मां से प्यार करते हैं। लेकिन लड़कियां अपना प्यार व्यक्त नहीं कर सकती हैं, खासकर वे पिता के साथ यौन संबंध नहीं बना सकती हैं, और मां यौन संबंध बनाती हैं। इसलिए वे मां से ईर्ष्या करती हैं - मां उनकी दुश्मन है। लड़के पिता के दुश्मन बन जाते हैं और इस वजह से लड़का मां से प्यार नहीं कर सकता। जापानी इसके बारे में सोच भी नहीं सकते; यहां तक कि भारतीय भी इसके बारे में नहीं सोच सकते - बस एक पूरी तरह से अलग परवरिश। सिगमंड फ्रायड या जंग या एडलर या असगियोली या फ्रिट्ज पर्ल्स को इसका कोई अंदाजा नहीं है। उन्होंने अपने सपनों में भी नहीं सोचा है कि लोग पश्चिमी लोगों से अलग हो सकते हैं...

पूर्व में, मनोविश्लेषण बहुत मददगार नहीं है। पश्चिमी लोगों के लिए, मैं चाहता हूँ कि वे सिर्फ़ मन को साफ़ करने के लिए समूहों में जाएँ। साफ़ मन के साथ, ध्यान में प्रवेश करना आसान है। लेकिन अगर आप ध्यान में प्रवेश नहीं करते हैं और आप सिर्फ़ मन की सफाई पर निर्भर रहते हैं, तो आप अपने पूरे जीवन में मन की सफाई ही करते रहेंगे और आप कहीं और नहीं जाएँगे। अपने अलग दृष्टिकोण के कारण पूर्व को विश्वविद्यालयों में ध्यान के लिए सीटें मिलनी चाहिए, न कि मनोविश्लेषण के लिए...

पूरब में सदियों से यही समस्या रही है कि मन के पार कैसे जाया जाए - यह एकमात्र समस्या है, एकमात्र समस्या है। लेकिन पश्चिमी मन के लिए, क्योंकि यह एक अलग तरीके से विकसित हुआ है, इसने कभी भी मन के पार जाने के बारे में नहीं सोचा। मैंने यहूदी स्रोतों, ईसाई स्रोतों को देखा है ; पश्चिम के पूरे इतिहास में एक भी ऐसा कथन नहीं है जहाँ किसी ने मन के पार जाने का प्रयास किया हो। उन्होंने मन का उपयोग प्रार्थना करने के लिए किया है, उन्होंने मन का उपयोग ईश्वर में विश्वास करने के लिए किया है; उन्होंने मन का उपयोग धार्मिक, पुण्यवान बनने के लिए किया है, लेकिन उन्होंने कभी यह भी नहीं सोचा कि मन के पार जाने की संभावना है।

पूरब में यही एकमात्र, एकमात्र खोज रही है। पूरब की पूरी प्रतिभा किसी अन्य समस्या के बिना, एक ही चीज़ पर काम कर रही है: मन के पार कैसे जाएँ, क्योंकि यदि आप अपनी समस्याओं को केवल परे जाकर पूरी तरह से हल कर सकते हैं, तो समस्याओं को खुदरा हल करने के लिए क्यों जाएँ? मन सृजन करता रहेगा; यह एक बहुत ही रचनात्मक शक्ति है। आप एक समस्या का समाधान करते हैं, दूसरी समस्या उत्पन्न हो जाती है। आप उस समस्या का समाधान करते हैं, दूसरी समस्या उत्पन्न हो जाती है। मनोविश्लेषक के लिए यह एक अच्छा व्यवसाय है, क्योंकि वह जानता है कि आप कभी ठीक नहीं होने वाले हैं। आप मन से ठीक नहीं होने वाले हैं; वह आपकी विशिष्ट समस्याओं का उपचार करता है। आपका मन वहीं है, स्रोत। वह जड़ों को कभी नहीं काटता, वह केवल पत्ते, अधिक से अधिक शाखाएं काटता है, लेकिन वे फिर से उगती रहती हैं - जड़ें वहीं हैं।

ध्यान समस्याओं की जड़ों को काटना है। मैं दोहराता हूँ: मन ही एकमात्र समस्या है, और जब तक आप मन से परे नहीं जाते, आप कभी भी समस्याओं से परे नहीं जा सकते। यह अजीब है कि आज भी, पश्चिमी मनोवैज्ञानिकों ने इस तथ्य पर विचार नहीं किया है कि पूर्व ने इतने सारे प्रबुद्ध लोगों को बनाया है। उनमें से किसी ने भी मन के विश्लेषण के बारे में चिंता नहीं की है। सैकड़ों विधियाँ खोजी गई हैं जो आपको मन से परे जाने में मदद कर सकती हैं, और

एक बार जब आप मन से परे हो जाते हैं तो उसकी सारी समस्याएं ऐसी लगती हैं जैसे कि वे किसी और की समस्याएं हैं। आप पहाड़ियों पर एक द्रष्टा की स्थिति को प्राप्त करते हैं, और सभी समस्याएं घाटियों में हैं। और उनका आप पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता; आप उनसे परे चले गए हैं।

पश्चिम पूरी तरह से मन-केंद्रित रहा है। पश्चिम में उन्होंने केवल पदार्थ और मन के बारे में सोचा है। और पदार्थ वास्तविकता है और मन केवल एक उप-उत्पाद है ; मन से परे कुछ भी नहीं है। पूरब में पदार्थ भ्रामक है, मन आपके सभी भ्रमों, प्रक्षेपणों, सपनों का एक उप-उत्पाद है। आपकी वास्तविकता पदार्थ और मन, दोनों से परे है। इसलिए हम पूरब में वास्तविकता को तीन भागों में विभाजित करते हैं: पदार्थ, सबसे बाहरी; आत्मा, सबसे अंतरतम; मन दोनों के बीच में है। पदार्थ की एक सापेक्ष वास्तविकता है; यह पूरी तरह से वास्तविक नहीं है , बस सापेक्ष रूप से वास्तविक है। मन पूरी तरह से अवास्तविक है , और आत्मा पूरी तरह से वास्तविक है।

यह मानवता का एक बिल्कुल अलग वर्गीकरण है। पश्चिम में श्रेणियां सरल हैं: पदार्थ वास्तविक है, मन केवल एक उप-उत्पाद है, और मन से परे कुछ भी नहीं है। इसलिए याद रखें, यदि आप ध्यान कर रहे हैं तो किसी और चीज की आवश्यकता नहीं है। यदि आप ध्यान नहीं कर रहे हैं, तो ये मनोचिकित्सा ध्यान के लिए एक कदम के रूप में सहायक हो सकती हैं । पश्चिम का सभी प्रकार के धोखेबाजों द्वारा शोषण किया जा रहा है, इसका सीधा सा कारण यह है कि पश्चिम ने ध्यान के विषय पर ध्यान नहीं दिया है। इसलिए कोई भी मूर्ख जाकर कुछ भी कह देता है, और अनुयायी जुटा लेता है क्योंकि वे नहीं जानते कि ध्यान क्या है। न तो मंत्र जाप करना, न उछलना, न उड़ना... इन चीजों का ध्यान से कोई लेना-देना नहीं है। ध्यान का केवल एक ही अर्थ है, और वह है मन के पार जाना और साक्षी बन जाना। आपके साक्षी होने में ही चमत्कार है - जीवन का पूरा रहस्य।

 

 

क्या आप आध्यात्मिक प्रश्न " मैं कौन हूँ ?" और "मैं कौन हूँ?" के मनोवैज्ञानिक आघात के बीच अंतर के बारे में कुछ बता सकते हैं?

 

 

यह अहंकार और स्वयं के बीच का अंतर है। अहंकार आपके बारे में आपकी झूठी धारणा है कि आप कौन हैं; यह सिर्फ़ मन की बनावट है। यह आपके अपने मन द्वारा बनाई गई अवधारणा है, लेकिन इसका कोई संगत वास्तविकता नहीं है। जहाँ तक दुनिया का सवाल है, यह पूरी तरह से अच्छा है, क्योंकि वहाँ आप दूसरे अहंकारों से निपट रहे हैं। जिस क्षण आप अपने मन से परे जाते हैं, आप अपने अहंकार से भी परे चले जाते हैं, और अचानक आपको एहसास होता है कि आप वह नहीं हैं जो आपने हमेशा खुद को माना है - कि आपकी वास्तविकता पूरी तरह से अलग है, कि यह आपके शरीर या आपके मन से मिलकर नहीं बनी है, कि वास्तव में आपके पास इसे व्यक्त करने के लिए कोई शब्द नहीं है। लेकिन यह अभी भी परम वास्तविकता नहीं है; यह सिर्फ़ परम वास्तविकता और परम मिथ्या के बीच में है। यह मिथ्या से बेहतर है, लेकिन यह वास्तविक से कमतर है ।

आप अभी भी अस्तित्व से अलग होने का एक खास विचार लेकर चल रहे हैं। यह अलगाव आपको उन सभी आशीर्वादों से वंचित रखता है जो आपका जन्मसिद्ध अधिकार हैं। अगर आप उन दीवारों को गिरा सकते हैं और खुद को वास्तविकता की विशालता के लिए खोल सकते हैं, तो आप एक अलग इकाई के रूप में गायब हो जाएंगे। लेकिन यह केवल एक पक्ष है। दूसरी तरफ आप शाश्वत, विशाल, विशाल वास्तविकता के रूप में प्रकट होंगे - महासागरीय अनुभव, जो ज्ञान या मुक्ति का एकमात्र अनुभव है।

पाना होगा। यह आपका मनोवैज्ञानिक आघात है, या बेहतर कहें तो आपका मनोवैज्ञानिक नाटक है। ऐसे धर्म हैं जिन्होंने झूठे अहंकार को सबका अंत मान लिया है, उसके आगे कुछ नहीं है। अलग-अलग प्रवृत्तियों के सभी नास्तिकों का धर्म यही है, कम्युनिस्ट। या, नास्तिक कम्युनिस्ट न भी हो, लेकिन किसी भी रूप में नास्तिक अहंकार पर ही रुक जाता है; यही उसकी अंतिम वास्तविकता है। वह दुनिया का सबसे गरीब आदमी है। नास्तिकता को छोड़कर बाकी सभी धर्म...क्योंकि मैं नास्तिकता को भी एक तरह का धर्म मानता हूं, दूसरे धर्मों से धर्म का एक निचला रूप। ईसाई धर्म, यहूदी धर्म, मुसलमान धर्म, एक कदम आगे जाते हैं। वे सभी अहंकार को छोड़ने और अपनी प्रामाणिक वास्तविकता, अपने असली स्व को पहचानने पर जोर देते हैं। लेकिन झेन जैसे धर्म हैं जो सड़क के बिल्कुल अंत तक जाते हैं। वे अहंकार को छोड़ने से ही संतुष्ट नहीं होते। वे तभी संतुष्ट होते हैं जब छोड़ने के लिए कुछ नहीं बचता - यहां तक कि स्व भी चला जाता है - जब घर बिल्कुल खाली हो जाता है , जब आप कह सकते हैं, "मैं नहीं हूं।" यह शून्यता परम के खिलने के लिए जगह बना रही है। यह कहीं और से नहीं आया है। यह हमेशा से ही वहाँ था, बस सड़े-गले फर्नीचर और अनावश्यक चीजों से भरा हुआ।

जैसे ही आप उन सभी चीजों को हटाते हैं और आपकी व्यक्तिपरकता खाली हो जाती है - जैसे कि एक कमरा खाली हो जाता है जब आप उसमें से सब कुछ हटा देते हैं - आपकी व्यक्तिपरकता के इस खालीपन में, परम अनुभव का फूल खिलता है - आप अब नहीं रहते। स्वाभाविक रूप से, आप अपने पुराने दुखों, अपने पुराने आघातों और नाटकों को नहीं रख सकते। आप अपने अतीत से कोई संबंध नहीं रख सकते; आपने अचानक खुद को उन सभी चीजों से अलग कर लिया है जो आप हुआ करते थे। अचानक एक नया, बिल्कुल ताज़ा उद्घाटन ... एक तरह से, आप गायब हो जाते हैं। एक तरह से आपके प्रामाणिक सार को अपनी पूरी महिमा में, अपने पूर्ण वैभव में आने का पहला अवसर मिलता है ।

यही आत्मज्ञान है। यह एक नकारात्मक प्रक्रिया है: अहंकार को नकारो, मनोवैज्ञानिक को; स्वयं को नकारो, आध्यात्मिक को। तब तक नकारते रहो जब तक नकारने के लिए कुछ न बचे - और विस्फोट! अचानक तुम घर पहुँच गए हो, इस रहस्योद्घाटन के साथ कि तुम कभी अपने घर से बाहर नहीं गए थे। तुम हमेशा वहाँ थे, तुम्हारी आँखें बस वस्तुओं पर केंद्रित थीं। अब वे सभी वस्तुएँ गायब हो गई हैं। केवल एक साक्षी, शुद्ध जागरूकता, बची है। यह साक्षी तुम्हारे सारे दुखों और तुम्हारे सारे नरक का अंत है। यह स्वर्ण द्वार की शुरुआत भी है - दरवाजे पहली बार खुले हैं...

लोग जीना पूरी तरह से भूल चुके हैं। किसके पास समय है? हर कोई दूसरों को सिखा रहा है कि कैसे जीना है - और कोई भी कभी भी संतोषजनक नहीं लगता। अगर कोई जीना चाहता है, तो उसे एक बात सीखनी चाहिए, चीजों को वैसे ही स्वीकार करना जैसी वे हैं, और खुद को वैसे ही स्वीकार करना जैसा तुम हो। जीना शुरू करो। भविष्य में किसी जीवन के लिए प्रशिक्षण शुरू मत करो। दुनिया में सभी दुख इसलिए पैदा हुए हैं क्योंकि तुम जीना पूरी तरह से भूल गए हो; तुम एक ऐसी गतिविधि में व्यस्त हो गए हो जिसका जीवन से कोई लेना-देना नहीं है।

जिस क्षण तुम किसी पुरुष से विवाह कर लेती हो, तुम उसे वफ़ादार होना सिखाना शुरू कर देती हो। जब तक वह वफ़ादार है, तब तक जियो — यह दो सप्ताह से ज़्यादा नहीं होगा; दो सप्ताह मनुष्य की सीमा है! जितना संभव हो उतना गहराई से जियो — शायद तुम्हारा जीना और गहराई से प्रेम करना उसे तीसरे सप्ताह भी वफ़ादार बने रहने में मदद करे। और कभी भी बहुत ज़्यादा प्रक्षेपण न करें; तीन सप्ताह पर्याप्त हैं। मेरा अपना अनुभव है कि अगर तुमने तीन सप्ताह प्रेमपूर्वक जिया है, तो चौथा सप्ताह भी उसके बाद आएगा। लेकिन तुम पहले क्षण से ही चीज़ों को अस्तव्यस्त करना शुरू कर देती हो। जीने से पहले, प्रशिक्षण की ज़रूरत होती है; तुम प्रशिक्षण देकर समय बरबाद करती हो, और एक आदमी जो तुम्हें कम से कम दो सप्ताह तक प्रेम कर सकता था, दो दिन में ही ऊब जाता है।

एक महिला ने कभी शादी नहीं की। और जब वह मर रही थी, तो एक दोस्त ने पूछा, "तुमने कभी शादी क्यों नहीं की? तुम बहुत सुंदर हो।" उसने कहा, "क्या ज़रूरत है? जहाँ तक प्रशिक्षण का सवाल है, मैं अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करती हूँ, और वह कभी नहीं सीखता! हर दिन मैं प्रशिक्षण देती हूँ और फिर भी वह देर रात घर आता है। मेरे पास एक तोता है जो मुझे वह सब बताता है जो एक पति से अपेक्षित है। सुबह वह कहता है, "नमस्ते डार्लिंग!" मेरे पास एक नौकर है जो चोरी करता है, जो लगातार झूठ बोलता है। मुझे पति की क्या ज़रूरत है? सब कुछ पूरा हो रहा है।" इन चीज़ों के लिए पति की ज़रूरत है ?

पत्नी की जरूरत आत्मीयता और प्रेम का अनुभव करने के लिए नहीं, बल्कि उसका प्रदर्शन करने के लिए होती है; बस मोहल्ले में दिखाने के लिए और सबको ईर्ष्या दिलाने के लिए कि तुम्हारे पास इतनी सुंदर स्त्री है। उसे सारे आभूषण पहना दो और सबको अपनी संपन्नता से ईर्ष्या दिलाओ; नहीं तो तुम अपनी संपन्नता कैसे दिखाओगे? पत्नी तो शो-विंडो होती है; वह तुम्हारी उपलब्धियों, तुम्हारी ताकत को दिखाती है। स्वाभाविक रूप से, तुम्हें उसे सिखाना होगा कि वह कैसे अधिक सामाजिक बने, कैसे तुम्हारे कारोबार में तुम्हारी मदद करे। यह कहावत एकदम सही लगती है कि हर महान व्यक्ति की सफलता के पीछे एक स्त्री होती है - कई अलग-अलग अर्थों में। कभी-कभी उससे बचने के लिए ही व्यक्ति पागलों की तरह धन कमाने में लग जाता है।

जब हेनरी फोर्ड से पूछा गया, "जब आपने इतना कुछ कमाया है, तो आप क्यों कमाते रहे? यह मौज-मस्ती करने और आराम करने का समय था।" तो उन्होंने कहा, "कमाने का कारण यह नहीं था। मैं पहले अपनी पत्नी से बचने के लिए कमाने में लगा था, और दूसरी बात, मैं इस बात में दिलचस्पी रखने लगा कि मैं ज़्यादा कमा सकता हूँ या वह ज़्यादा खर्च कर सकती है।" एक प्रतियोगिता, एक आजीवन प्रतियोगिता! लोग अजीबोगरीब नाटकों में शामिल होते हैं। बहुत कम लोग प्रामाणिक रूप से जीते हैं - वे बस अभिनय करते हैं।

 

एक आदमी सिनेमा में बैठा है, और पत्नी उसे लगातार याद दिला रही है कि कैसे हीरो अपनी पत्नी के प्रति अपना प्यार दिखा रहा है। अंत में, पति ने कहा, "यह सब बकवास बंद करो! तुम्हें नहीं पता कि उसने इसके लिए कितना भुगतान किया है! और इसके अलावा, यह केवल अभिनय है; यह वास्तविकता नहीं है। मैं निश्चित रूप से कहूंगा कि वह एक अच्छा अभिनेता है।"

पत्नी ने कहा, "शायद आपको पता नहीं है कि असल जिंदगी में भी वे पति-पत्नी हैं।" उन्होंने कहा, "हे भगवान! अगर यह सच है, तो वह सबसे महान अभिनेता हैं जिन्हें मैंने कभी देखा है; अन्यथा,

मंच पर भी अपनी पत्नी के प्रति इतना प्यार दिखाना मानवीय क्षमता से परे है। जहां तक अभिनय का सवाल है, तो वह लगभग एक जीनियस हैं।"

 

... आप यहाँ जीने के लिए हैं। आप यहाँ नाचने के लिए हैं। आप यहाँ जीवन का अनुभव करने के लिए हैं। दूसरे लोग आपके लिए यह कर रहे हैं। आपकी ओर से लोग प्यार कर रहे हैं, लोग खेल रहे हैं, लोग हर तरह की चीज़ें कर रहे हैं। और आपके लिए क्या बचा है? — सिर्फ़ देखना। मौत आपसे ज़्यादा कुछ नहीं छीन पाएगी — सिर्फ़ आपका टेलीविज़न, क्योंकि आपके पास और कुछ नहीं है। यह झूठा अहंकार है जिसने एक झूठा जीवन पैटर्न और जीवनशैली बनाई है।

सब कुछ झूठ से दूर हो जाओ। प्रामाणिक और सच्चे बनो; यही पहला कदम है। और एक बार जब तुम प्रामाणिक और सच्चे हो जाओगे, तो तुम देखोगे कि यह कितना सुंदर है। और इससे परे जाने की लालसा पैदा होगी, परम सत्य, अंतिम कथन और अंतिम अनुभव की खोज में, जिसके परे कुछ भी मौजूद नहीं है।

लोग लगभग पागल हो चुके हैं - एक जबरदस्त सफाई की जरूरत है - और उनका अधिकांश पागलपन उनके झूठे जीवन के कारण है; यह संतोषजनक नहीं है। झूठा भोजन पोषण नहीं हो सकता, झूठा पानी आपकी प्यास नहीं बुझा सकता, और झूठा अहंकार आपको वास्तविक जीवन नहीं दे सकता। यह सरल अंकगणित है।

 

 

न्यूजवीक में मैंने तथाकथित क्विक-फिक्स थेरेपी पर एक लेख में एक चुटकुला पढ़ा। एक अधेड़ उम्र का व्यक्ति अपने परिवार के लिए वर्षों से निराशा का कारण बना हुआ था, क्योंकि वह कागजों को फाड़कर टुकड़े-टुकड़े कर देता था और जहाँ भी जाता था, उसके टुकड़े जमीन पर बिखेर देता था। उसके परिवार ने उसे प्रसिद्ध फ्रायडियन, जंगियन और एडलरियन के पास बहुत खर्च करके घसीटा, लेकिन परिणाम निराशाजनक रहे। उसके अचेतन के निराशाजनक रसातल में प्रकाश डालने की कोशिश, जहाँ आदत का घर होना चाहिए, विफल रही।

अंततः उसके रिश्तेदार उसे एक अज्ञात लेकिन नवीन मनोचिकित्सक के पास ले गए।

यह जादूगर अपने नए मरीज़ को लेकर अपने दफ़्तर में इधर-उधर घूमता रहा और उसके कान में कुछ फुसफुसाता रहा। फिर उसने हैरान परिवार से कहा, "आप उसे घर ले जा सकते हैं; वह ठीक हो गया है।"

वापस नहीं आई और आभारी परिवार ने डॉक्टर से पूछा कि उसने अपने मरीज़ को क्या बताया था। उसने कंधे उचकाते हुए कहा, "कागज़ मत फाड़ो।" क्या आप टिप्पणी करना चाहेंगे?

 

एक बार एक लड़के को मेरे पास लाया गया। वह सोलह-सत्रह साल का रहा होगा, और उसका परिवार हैरान था, परेशान था, हालांकि किसी को परेशान करने की कोई जरूरत नहीं थी। लड़का कहता रहा कि उसके पेट में दो मक्खियां घुस गई हैं , और वे उसके शरीर के अंदर घूमती रहती हैं - कभी सिर में, कभी हाथ में।

उसे डॉक्टरों के पास ले जाया गया, और उन्होंने कहा, "यह कोई बीमारी नहीं है।" उसका एक्स-रे किया गया, और उसमें कोई मक्खी या कुछ भी नहीं था। उन्होंने यह कहने की कोशिश की, "आपके पास कोई मक्खी नहीं है।"

लेकिन उसने कहा, "मैं आपकी बात पर कैसे विश्वास कर सकता हूं? वे मेरे शरीर के अंदर चारों ओर घूम रहे हैं।"

क्या मुझे अपने अनुभव पर विश्वास करना चाहिए या आपके स्पष्टीकरण पर?”

संयोग से किसी ने माता-पिता को मेरा सुझाव दिया, इसलिए वे लड़के को ले आए। मैंने पूरी कहानी सुनी। लड़का बहुत अनिच्छुक, जिद्दी लग रहा था, क्योंकि वह इस डॉक्टर, उस डॉक्टर से थक गया था, और वे सभी कह रहे थे, "मक्खियाँ नहीं हैं।"

मैंने कहा, "तुम उसे सही आदमी के पास ले आए हो। मैं मक्खियों को देख सकता हूँ। बेचारा लड़का परेशान है, और तुम उसे बेवकूफ़ कह रहे हो।" लड़का शांत हो गया। मैं सहमत था - पहली बार, एक आदमी जिसने मक्खियों के बारे में अपने विचार को स्वीकार किया है।

मैंने कहा, " मुझे पता है कि वे कैसे अंदर आए हैं। वह मुंह खोलकर सो रहा होगा।"

लड़के ने कहा, "हाँ."

मैंने कहा, "यह बहुत सरल बात है। जब आप मुंह खोलकर सोते हैं, तो कुछ भी अंदर जा सकता है। आप भाग्यशाली हैं कि केवल मक्खियाँ ही अंदर गई हैं। मैंने लोगों को देखा है...चूहे अंदर गए हैं..."

उसने कहा, "हे भगवान, चूहे?"

मैंने कहा, "केवल चूहे ही नहीं, बल्कि चूहों के पीछे बिल्लियाँ भी हैं।" उन्होंने कहा, "वे लोग बड़ी मुसीबत में होंगे।"

मैंने कहा, "वे हैं। आप कुछ भी नहीं हैं, आपका मामला बहुत सरल है - सिर्फ दो मक्खियाँ। आप

बस यहीं लेट जाओ, मैं उन्हें बाहर निकाल लूँगा।"

उन्होंने कहा, "आप पहले व्यक्ति हैं, जिन्होंने एक गरीब लड़के के प्रति समझदारी दिखाई है। कोई भी मेरी बात नहीं सुनता। मैं लगातार कह रहा हूं कि वे वहीं हैं। मैं उन्हें वह स्थान दिखाता हूं...वे यहां हैं, अब वे यहां आ गए हैं...और वे सभी हंसते हैं, और वे मुझे मूर्ख बनाते हैं।"

मैंने कहा, "वे सब मूर्ख हैं। उनके सामने ऐसे मामले नहीं आए हैं, लेकिन यह मेरी विशेष विशेषज्ञता है। मैं केवल उन लोगों से निपटता हूं जो खुले मुंह से सोते हैं।"

उन्होंने कहा, "मैं जानता हूं कि आप समझ गए होंगे, क्योंकि आपने तुरंत पहचान लिया कि वे वहीं हैं - ठीक वहीं जहां वे थे।"

उसके माता-पिता से कहा कि वे घर से बाहर रहें और उसे पंद्रह मिनट के लिए मेरे पास छोड़ दें। मैंने उसे लेटने को कहा। मैंने उसकी आँखों पर पट्टी बाँध दी और उसे अपना मुँह खुला रखने को कहा।

 

जीवन के रहस्य बहुत सरल हैं, लेकिन मन उन्हें जटिल बनाने की कोशिश करता है। मन को जटिलता पसंद है, इसका सीधा सा कारण यह है कि मन की जरूरत तभी पड़ती है जब कुछ जटिल हो। अगर कुछ जटिल न हो, तो मन के अस्तित्व की जरूरत ही खत्म हो जाती है। मन आप पर अपनी प्रभुता नहीं छोड़ना चाहता। वह सिर्फ एक सेवक है , लेकिन वह मालिक बनने में कामयाब हो गया है, और आपके जीवन में चीजें उलट-पुलट हो गई हैं।

यह चुटकुला एक बहुत ही स्पष्ट तथ्य की ओर इशारा करता है। वह आदमी कागज के टुकड़े फाड़कर इधर-उधर फेंक रहा था; स्वाभाविक रूप से सभी ने सोचा कि कुछ गड़बड़ हो गई है: उसे मनोविश्लेषण की जरूरत है, उसे किसी महान व्यक्ति की जरूरत है जो मन के तरीकों को समझता हो ताकि उसे जुर्माना लगाया जा सके। किसी ने भी उसे यह कहने की जहमत नहीं उठाई, "ऐसा मत करो।"

यह स्पष्ट था कि वह आदमी पागल हो रहा था, इसलिए वे फ्रायडियन, एडलरियन , जंगियन, महान मनोविश्लेषकों के पास गए। और उन सभी मनोविश्लेषकों ने घंटों, सालों तक कड़ी मेहनत की होगी, उस आदमी के सपनों का विश्लेषण करके यह पता लगाने के लिए कि वह कागज के टुकड़े क्यों फाड़ता है और उन्हें हर जगह फेंक देता है। लेकिन कोई भी सफल नहीं हुआ। अंतिम उपाय के रूप में वे उसे एक जादूगर के पास ले गए, और उसने उस आदमी को ठीक कर दिया।

लेकिन न्यूज़वीक एक घमंडी पत्रिका है, इसलिए मज़ाक पूरा नहीं है। इसलिए आप नहीं समझ पाते कि मज़ाक में क्या खास बात है।

जादूगर सीढ़ियों से ऊपर-नीचे चला और फिर उस आदमी के कान में फुसफुसाया, "तुम कागज फाड़ना बंद करो; अन्यथा मैं तुम्हें ऊपर से लात मार दूंगा।" और वह एक मजबूत आदमी था। " तो सावधान रहो, क्योंकि मैं मनोविश्लेषण या किसी भी चीज़ में विश्वास नहीं करता, मैं केवल लात मारने में विश्वास करता हूँ। और मैं लोगों को यहाँ से लात मारता हूँ। फिर वे सैकड़ों सीढ़ियाँ लुढ़कते हुए सड़क पर चले जाते हैं। अब तुम घर जा सकते हो; बस याद रखो कि मेरे पास केवल एक ही तरकीब है। जब कोई भी मानसिक रूप से बीमार व्यक्ति मेरे पास लाया जाता है, तो मैं उसे ठीक कर देता हूँ। इसीलिए मैं तुम्हारे साथ इन सीढ़ियों से ऊपर-नीचे चल रहा हूँ, ताकि तुम्हें दिखा सकूँ कि जब मैं तुम्हें लात मारता हूँ तो इसका क्या मतलब होता है। तो अब बस घर जाओ और इसे याद रखो। अगली बार मैं कुछ नहीं कहूँगा, मैं बस इसे करूँगा।" और वह आदमी इसे समझ गया; कोई भी इसे समझ सकता था।

उन्होंने उस हिस्से को मजाक से बाहर कर दिया और इसकी खूबसूरती को नष्ट कर दिया। वह आदमी शायद बचकानी हरकतों का आनंद ले रहा होगा, कागजों को टुकड़ों में फाड़कर, उन्हें जगह-जगह फेंक रहा होगा। और यह एक आनंद बन गया क्योंकि हर कोई हैरान था। यह बस एक बचकानी घटना थी। वह आदमी मंदबुद्धि था; उसे किसी मनोविश्लेषण की जरूरत नहीं थी। उसे एक अच्छी लात की जरूरत थी - यही वह भाषा थी जिसे वह तुरंत समझ गया।

कई तरह से हम सरल चीजों के बारे में जटिल तरीके से सोचते रहते हैं। हमारी समस्याएं ज़्यादातर बहुत सरल होती हैं, लेकिन मन आपको भ्रमित करता है। और आपका शोषण करने वाले लोग भी होते हैं। वे आपकी समस्या को और भी जटिल बना देते हैं।

लेकिन उसने कहा, "अगर और मक्खियां अन्दर चली गईं तो...?"

मैंने कहा, "आप चिंता मत कीजिए; यह वातानुकूलित है और यहां कोई मक्खियां नहीं हैं। आप बस मुंह खोलकर लेट जाइए और मैं मक्खियों को बाहर निकलने के लिए राजी कर लूंगा।"

मैंने उसे वहीं छोड़ दिया और घर के चारों ओर दौड़कर किसी तरह दो मक्खियाँ पकड़ी - पहली बार, क्योंकि मैंने ऐसा पहले कभी नहीं किया था। लेकिन किसी तरह मैं कामयाब हो गया, और मैं एक छोटी बोतल में दो मक्खियाँ ले आया। और जब मैं बोतल उसके मुँह के पास रख रहा था , मैंने उसकी आँखों की पट्टी हटाई और कहा, "देखो!"

उसने कहा, "ये दो छोटी मक्खियाँ... लेकिन इन्होंने क्या उत्पात मचा रखा था! मेरा पूरा जीवन बर्बाद हो गया। अब क्या तुम मुझे ये मक्खियाँ दे सकते हो?"

मैंने कहा, "हाँ, मैं कर सकता हूँ।" मैंने बोतल बंद की और उसे दे दी। मैंने उससे पूछा, "तुम क्या करने जा रहे हो?"

उन्होंने कहा, "मैं उन सभी डॉक्टरों और चिकित्सकों के पास जाऊंगा जो फीस लेते रहे हैं और कुछ नहीं करते तथा मुझे सिर्फ यही कहते रहे हैं कि 'यहां कोई मक्खियां नहीं हैं।' जिस किसी ने भी मुझे यह बताया है... मैं उन्हें दिखाऊंगा कि ये मक्खियां हैं।"

वह ठीक हो गया। उसका दिमाग बस एक विचार से अटका हुआ था। लेकिन अगर आप मनोविश्लेषक के पास जाते हैं, तो वह एक राई का पहाड़ बना देगा - इतने सारे सिद्धांत, स्पष्टीकरण... और इसमें सालों लग जाते हैं और फिर भी समस्या बनी रहेगी, क्योंकि समस्या को छुआ नहीं गया है। वह इसके बारे में दार्शनिकता करता रहा है और वह अपने दर्शन को इस बेचारे मरीज पर आजमा रहा है।

लेकिन मन की ज़्यादातर बीमारियाँ - और सत्तर प्रतिशत बीमारियाँ मन की ही होती हैं - आसानी से ठीक की जा सकती हैं। सबसे बुनियादी बात है स्वीकार करना; इनकार मत करना, क्योंकि आपका इनकार उस व्यक्ति के गौरव के खिलाफ़ है। जितना ज़्यादा आप इनकार करेंगे, उतना ही ज़्यादा वह ज़िद करेगा: यह एक सीधा-सादा तर्क है। आप उसकी समझ को नकार रहे हैं, आप उसकी भावना को नकार रहे हैं, आप उसकी मानवता, उसकी गरिमा को नकार रहे हैं। आप कह रहे हैं, "तुम्हें कुछ नहीं पता" - उसके अपने शरीर के बारे में!

पहला कदम यह स्वीकार करना है: "आप सही हैं। जिन लोगों ने आपको नकारा है, वे गलत थे।" और तुरंत ही आधी जमीन साफ हो जाती है। अब उस व्यक्ति के साथ सहानुभूतिपूर्ण संबंध बन जाता है। जो लोग किसी मानसिक बीमारी से पीड़ित हैं, उन्हें सहानुभूति की आवश्यकता होती है; उन्हें स्वीकृति की आवश्यकता होती है, इनकार की नहीं। वे नहीं चाहते कि आप उन्हें पागल, विक्षिप्त व्यक्ति बना दें। बस उन्हें सहानुभूति दें, उन्हें समझ दें, प्रेमपूर्ण बनें।

उन्हें अपने करीब आने दें और फिर एक सरल रास्ता खोजें। फ्रायडियन शास्त्रों के साथ चक्कर न लगाएं - वे लगभग पवित्र शास्त्र हैं, और मनोविश्लेषण का साहित्य बढ़ता जा रहा है, बड़ा और बड़ा होता जा रहा है। और आप उन सभी विचारों को गरीब आदमी पर आजमाना शुरू कर देते हैं, और उसके पास कुछ खास नहीं बचता।

मेरी अपनी समझ यह है कि हर आदमी को प्यार की ज़रूरत होती है, और हर आदमी को प्यार करने की भी ज़रूरत होती है। हर आदमी को दोस्ती, मित्रता, सहानुभूति की ज़रूरत होती है - और हर आदमी इसे देना भी चाहता है।

मुझे याद आया: यह तब की बात है जब जॉर्ज बर्नार्ड शॉ लगभग अस्सी साल के थे। उनके डॉक्टर नब्बे साल के थे - उनके निजी चिकित्सक - और वे दोनों बहुत अच्छे दोस्त थे।

एक बार आधी रात को बर्नार्ड शॉ को अचानक दिल में दर्द महसूस हुआ और वह डर गया: शायद उसे दिल का दौरा पड़ा हो। उसने डॉक्टर को फ़ोन किया और कहा, "तुरंत आ जाओ क्योंकि हो सकता है कि मैं फिर कभी सूर्योदय न देख पाऊँ।"

डॉक्टर ने कहा, "रुको। मैं आ रहा हूँ, चिंता मत करो।" डॉक्टर आया। उसे तीन मंजिल सीढ़ियाँ चढ़नी पड़ीं - एक नब्बे वर्षीय व्यक्ति अपना बैग उठाए, पसीने से लथपथ।

वह आया और अपना बैग फर्श पर रख दिया और कुर्सी पर बैठ गया और अपनी आँखें बंद कर लीं। बर्नार्ड शॉ ने पूछा, "क्या बात है?" डॉक्टर ने अपना हाथ उसके दिल पर रखा, और बर्नार्ड शॉ ने कहा, "हे भगवान, आपको दिल का दौरा पड़ा है!" और वह देख सकता था... एक नब्बे साल का आदमी, तीन मंजिल सीढ़ियाँ, आधी रात में, और वह पसीने से तर था।

बर्नार्ड शॉ उठे, पंखा झलने लगे, ठंडे पानी से उनका चेहरा धोया, उन्हें थोड़ी ब्रांडी पिलाई क्योंकि रात बहुत ठंडी थी, और हर तरह से कोशिश की... उन्हें कम्बल ओढ़ाया और अपने दिल के दौरे के बारे में पूरी तरह से भूल गए, जिसके लिए डॉक्टर को बुलाया गया था।

आधे घंटे बाद डॉक्टर को बेहतर महसूस हुआ और उन्होंने कहा, "अब मैं ठीक हूँ। यह एक बहुत बड़ा दिल का दौरा था। यह तीसरी बार हुआ है और मैं सोच रहा था कि यह आखिरी बार है, लेकिन आपने मेरी बहुत मदद की। अब मुझे मेरी फीस दे दीजिए।"

बर्नार्ड शॉ ने कहा, "आपकी फीस? - और मैं दौड़कर चीजें लाता रहा हूं और आपकी सेवा करता रहा हूं।"

आपको मुझे फीस देनी चाहिए.

डॉक्टर ने कहा, "बकवास है। यह सब अभिनय था। मैं हर दिल के मरीज के साथ ऐसा करता हूँ - और यह हमेशा काम करता है। वे अपने दिल के दौरे को भूल जाते हैं और मेरी देखभाल करने लगते हैं - एक नब्बे वर्षीय व्यक्ति की। आप बस मुझे मेरी फीस दे दीजिए। आधी रात बीत चुकी है और मुझे घर जाना है" - और उन्होंने अपनी फीस ले ली।

और बर्नार्ड शॉ ने कहा, "यह कुछ खास है। मैं सोचता था कि मैं एक जोकर हूँ, लेकिन यह डॉक्टर एक व्यावहारिक जोकर है। उसने वास्तव में मेरा इलाज किया।" उसने अपने दिल की कोशिश की, यह बिल्कुल ठीक था। वह इसे पूरी तरह से भूल गया था। यह सिर्फ एक छोटा सा दर्द था जो उसके दिमाग में कई गुना बढ़ गया था... दिल के दौरे का डर, दिल के दौरे का विचार, मौत का विचार बढ़ गया।

लेकिन डॉक्टर वाकई बहुत अच्छे थे । उन्होंने बर्नार्ड शॉ को उठाया, सारी सेवाएँ लीं, उन्हें बढ़िया ड्रिंक पिलाई और आखिरकार अपनी फीस लेकर सीढ़ियों से नीचे चले गए। और बर्नार्ड शॉ बस पूरी तरह हैरान दिखे। "यह आदमी कहता है कि वह हर दिल के मामले में ऐसा करता रहा है, और वह हमेशा सफल रहा है। सिर्फ़ अपनी उम्र की वजह से वह खूबसूरती से प्रबंधन करता है। कोई भी भूल जाएगा कोई भी दूसरा डॉक्टर इंजेक्शन के ज़रिए इसे एक जटिल घटना बनाना शुरू कर देगा।

और दवाइयाँ और आराम, या मौसम में बदलाव, या चौबीस घंटे नर्स। लेकिन उस आदमी ने यह सब जल्दी, तेजी से, बिना किसी जटिलता के किया।

मैंने मन से जुड़े सभी तरह के मामले देखे हैं। उन्हें बस एक बहुत ही सहानुभूतिपूर्ण, दोस्ताना, प्रेमपूर्ण दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है, और हर मामले में एक अनूठा उपचार - क्योंकि व्यक्ति के साथ जो कुछ भी किया गया है वह सामान्य, आम है, और धीरे-धीरे रोगी को लगने लगता है कि वह सभी प्रकार के डॉक्टरों को हराने में सफल रहा है - एलोपैथिक, होम्योपैथिक, प्राकृतिक चिकित्सा, आयुर्वेदिक, एक्यूपंक्चरिस्ट, एक्यूप्रेशरिस्ट - सभी प्रकार के लोग, और फिर भी कोई भी उसे ठीक नहीं कर सकता। उसे इसके बारे में एक खास अहंकार होने लगता है, कि उसकी बीमारी कुछ बहुत खास है। वह चाहता है कि इसे विशेष के रूप में स्वीकार किया जाए। यह एक विकल्प है।

यह समझना होगा : हर कोई खास, असाधारण बनना चाहता है - एक महान संगीतकार, एक महान नर्तक, एक महान कवि - लेकिन हर कोई ऐसा नहीं कर सकता। एक महान संगीतकार बनने के लिए एक लंबे, कठिन अनुशासन की आवश्यकता होती है...

हर कोई बंद-सा लगता है। किसी के दिल की खिड़कियाँ खुली नहीं हैं। और किसी के दरवाज़े मेहमान के स्वागत के लिए खुले नहीं हैं। यह पूरी स्थिति अजीबोगरीब चीज़ें पैदा करती है। इंसान के दिमाग की असली ज़रूरतें पूरी नहीं हो पातीं; वह अजीब तरह से व्यवहार करने लगता है।

शायद यही एकमात्र कारण था कि वह आदमी कागज फाड़ रहा था और यहां-वहां टुकड़े फेंक रहा था - बस यह बताने के लिए कि, "मैं यहां हूं, और मैं बाकी सभी से अलग हूं। मैं कुछ ऐसा कर रहा हूं जो कोई और नहीं करता।" शायद उसे स्वीकार नहीं किया गया, उसका स्वागत नहीं किया गया, उससे प्यार नहीं किया गया। और जो इलाज उसे मिला वह बीमारी से भी बदतर है। यही वास्तव में बीमारी थी - कि कोई भी उससे प्यार नहीं करता था - और अब जादूगर उसे इलाज देता है: "अगर तुमने फिर से ऐसा किया तो मैं तुम्हें ऐसी लात मारूंगा कि तुम इन सौ सीढ़ियों से लुढ़क जाओगे, और अंत में तुम सड़क पर टुकड़े-टुकड़े हो जाओगे।" लेकिन उसने ऐसा करना बंद कर दिया - इससे पता चलता है कि प्यार पाने के बजाय, उसे और अधिक डर मिला। डर आपके व्यवहार को भी बदल सकता है , लेकिन यह बेहतर के लिए बदलाव नहीं है, यह बदतर के लिए बदलाव है। और जब प्यार उपलब्ध है - और इसकी कोई कीमत नहीं है - तो इसका उपयोग क्यों न करें?

मुझे नहीं लगता कि प्रेम के अलावा कोई और मनोचिकित्सा है। अगर मनोचिकित्सक अपना प्रेम बरसा दे तो बीमारी बिना किसी विश्लेषण के गायब हो जाएगी।

सारे विश्लेषण बस बकवास हैं। मनोचिकित्सक खुद प्यार से बच रहा है। वह मरीज को आमने-सामने देखने से बच रहा है। वह वास्तविकता को पहचानने से डरता है। फ्रायडियन शिविर के सभी मनोविश्लेषक, जो सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण शिविर है, मरीज के सामने नहीं बैठते हैं। मरीज एक सोफे पर लेट जाता है, और सोफे के पीछे मनोविश्लेषक बैठता है। मरीज सोफे पर लेटा हुआ किसी से बात नहीं करता, और मनोविश्लेषक बस वहीं बैठा रहता है। कोई मानवीय स्पर्श नहीं - वह मरीज का हाथ भी नहीं पकड़ सकता, वह मरीज की आँखों में नहीं देख सकता।

पूरब में मनोविश्लेषण जैसा कुछ कभी नहीं हुआ, इसका सीधा सा कारण यह है कि वहाँ हज़ारों गुरु थे, जो गहरे ध्यान में थे, और जो कोई भी उनके पास आया...सिर्फ उनका प्यार, उनकी सहानुभूति, जिस तरह से वे रोगी की आँखों में देखते थे, वह काफी था। लोग ठीक हो गए। ऐसा नहीं है कि मनोविश्लेषण के बिना पूरब में, विक्षिप्तों, मनोरोगियों के साथ जो हुआ, वह यह था कि वे तुरंत बदल गए। उन्हें बस एक असीम प्रेम की आवश्यकता थी जो कुछ नहीं माँगता - एक शांत और मौन व्यक्ति, जिसकी उपस्थिति ही औषधि है। एक व्यक्ति जिसने लंबे समय तक ध्यान किया है, एक अपार स्रोत बन जाता है। वह कुछ ऐसा विकीर्ण करता है जो आँखों को दिखाई नहीं देता, लेकिन हृदय उसे पकड़ लेता है। कुछ आपके अंतरतम तक पहुँचता है और आपको बदल देता है।

समस्याएँ सरल हैं। समाधान भी सरल हैं। सरलता को देखने के लिए बस मन से बाहर निकलना होगा । और फिर जो कुछ भी मनुष्य मौन, शांति, आनंद में करेगा, वह औषधीय होगा, स्वास्थ्य वितरित करेगा। यह एक उपचारात्मक शक्ति होगी।"

 

बुद्धों का मनोविज्ञान क्या है? यह केवल प्रबुद्ध व्यक्तियों के लिए एक विज्ञान की तरह लगता है, जिन्हें सही समय पर अपने शिष्यों को खींचने, धकेलने, बहकाने, मारने या चूमने की ज़रूरत होती है, ताकि वे लड़खड़ाएँ नहीं, फंसें नहीं या जाल में न फँसें। क्या आप पिछले तीस वर्षों के अपने कुछ निष्कर्षों को प्रकट कर सकते हैं?

 

तुमने जो प्रश्न पूछा है, उसका मूलतः उत्तर नहीं दिया जा सकता। लेकिन कुछ संकेत, कुछ इशारे तुम्हें जरूर उपलब्ध कराए जा सकते हैं — इस पूर्ण निश्चय के साथ कि तुम बात को नहीं समझ पाओगे। लेकिन यह मेरी समस्या नहीं है। मैं अपनी तरफ से पूरी कोशिश करूंगा। तुम्हारी तरफ से, अगर तुम सिर्फ निष्क्रिय, मौन मन हो सको, बस सुन सको जैसे कि तुम पक्षियों की आवाज सुन रहे हो, उनकी व्याख्या न करो, तो शायद तुम्हारे लिए कोई द्वार खुल जाए। यह सब तुम पर निर्भर है। प्रक्रिया बहुत कठिन नहीं है। यह सिर्फ एक पुरानी लत है — हम संगीत की तरह नहीं सुन सकते; हम तुरंत प्रतिक्रिया करना, व्याख्या करना, उसका अर्थ खोजने की कोशिश करना शुरू कर देते हैं। हम अपने मन में खो जाते हैं और संगीत गुजर जाता है।

पहली बात: मैंने 'बुद्धों का मनोविज्ञान' शब्द का इस्तेमाल उस अर्थ में नहीं किया है जिसका वह अर्थ है। ज्ञान प्राप्त व्यक्ति मन से परे चला गया है। वास्तव में, मन वैसे ही फीका पड़ गया है जैसे सपने फीके पड़ जाते हैं। पश्चिम में सभी मनोविज्ञान मन की कार्यप्रणाली को समझने में लगे हैं, यह कैसे काम करता है, यह कभी सही और कभी गलत क्यों काम करता है। उन्होंने एक बुनियादी परिकल्पना को स्वीकार किया है जो सच नहीं है: परिकल्पना यह है कि आप मन से ज़्यादा कुछ नहीं हैं; आप शरीर-मन की एक संरचना हैं। स्वाभाविक रूप से, शरीर विज्ञान आपके शरीर और उसके कामकाज को देखता है और मनोविज्ञान आपके मन और उसके कामकाज को देखता है।

ध्यान देने वाली पहली बात यह है कि जो लोग अपने भीतर एक अलग स्थान को जान चुके हैं, जिसे मन द्वारा सीमित नहीं किया जा सकता और जिसे मन की कार्यप्रणाली के हिस्से के रूप में परिभाषित नहीं किया जा सकता। वह मौन स्थान जिसमें कोई विचार नहीं, कोई लहर नहीं, बुद्धों के मनोविज्ञान की शुरुआत है।

'मनोविज्ञान' शब्द का इस्तेमाल पूरी दुनिया में बिलकुल गलत तरीके से किया जा रहा है, लेकिन जब कोई चीज पारंपरिक हो जाती है तो हम भूल जाते हैं। 'मनोविज्ञान' शब्द भी मन के बारे में नहीं बल्कि मानस के बारे में कुछ बताता है। मनोविज्ञान का मूल अर्थ आत्मा का विज्ञान है। यह मन का विज्ञान नहीं है। और अगर लोग ईमानदार हैं तो उन्हें नाम बदल देना चाहिए, क्योंकि यह गलत नाम है और लोगों को गलत रास्तों पर ले जाता है। आत्मा के विज्ञान के अर्थ में दुनिया में कोई मनोविज्ञान मौजूद नहीं है।

आप मनमाने कारणों से - सिर्फ समझने के लिए - तीन भागों में विभाजित हैं।

लेकिन याद रखें, विभाजन केवल मनमाना है। आप एक अविभाज्य इकाई हैं।

शरीर आपका बाहरी अंग है। यह एक बेहद कीमती उपकरण है जो अस्तित्व ने आपको दिया है। आपने अपने शरीर के लिए कभी अस्तित्व का शुक्रिया नहीं अदा किया। आपको पता भी नहीं है कि यह सत्तर साल, अस्सी साल, कुछ जगहों पर एक सौ पचास साल तक और सोवियत संघ के कुछ दूरदराज के इलाकों में तो एक सौ अस्सी साल तक आपके लिए क्या करता रहता है। इससे मैं यह बयान देने के लिए मजबूर होता हूँ कि यह आम धारणा कि सत्तर साल की उम्र में शरीर मर जाता है, एक तथ्य नहीं बल्कि एक कल्पना है जो इतनी प्रचलित हो गई है कि शरीर बस उसका अनुसरण करता है।

ऐसा हुआ: जॉर्ज बर्नार्ड शॉ के नब्बे साल की उम्र तक पहुँचने से पहले - उनके दोस्त बहुत हैरान थे - उन्होंने लंदन के बाहर एक जगह की तलाश शुरू कर दी, जहाँ उन्होंने अपना पूरा जीवन बिताया था। उन्होंने पूछा, "क्या मतलब है? आपके पास एक सुंदर घर है, सभी सुविधाएँ हैं; आप रहने के लिए एक नई जगह क्यों खोज रहे हैं? और बहुत ही अजीब तरीके से - कुछ लोगों को लगता है कि आप बूढ़े हो गए हैं" । क्योंकि वह गांवों में जाता था, शहरों में नहीं बल्कि कब्रिस्तानों में, और वह कब्रों के पत्थरों पर लिखी बातें पढ़ता था। आखिरकार उसने एक गांव में रहने का फैसला किया, जहां उसे एक कब्र का पत्थर मिला, जिस पर लिखा था: "यह आदमी बहुत ही असामयिक मौत मर गया - वह केवल एक सौ बारह साल का था।"

उन्होंने अपने मित्रों से कहा, "जहां तक मेरा मानना है, यह विश्वव्यापी सम्मोहन है: क्योंकि सत्तर वर्ष की आयु के विचार पर हजारों वर्षों से जोर दिया जाता रहा है, इसलिए मनुष्य का शरीर बस उसका अनुसरण करता है। यदि कोई गांव है जहां एक व्यक्ति एक सौ बारह वर्ष की आयु में मर जाता है और गांव वाले सोचते हैं कि वह 'बहुत असमय' मर गया, तो यह उसके मरने का समय नहीं था।" जॉर्ज बर्नार्ड शॉ

वह अपने अंतिम वर्षों में उस गांव में रहे और उन्होंने अपना शतक पूरा किया।

कश्मीर में, जिस हिस्से पर पाकिस्तान का कब्ज़ा है, लोग बिना किसी परेशानी के डेढ़ सौ साल तक जीते हैं। बस सत्तर साल के विचार ने उनके दिमाग में ज़हर नहीं भरा है। अज़रबैजान, उज्बेकिस्तान, सोवियत संघ के दूर-दराज़ के कोनों में, लोग कम से कम एक सौ अस्सी साल जीते हैं, और सिर्फ़ कुछ लोग नहीं - हज़ारों लोग उस मुकाम तक पहुँच चुके हैं और वे अभी भी जवान हैं। वे अभी भी रिटायर नहीं हुए हैं, वे खेतों में, बगीचों में काम कर रहे हैं।

मैंने यह बात अपने एक प्रोफेसर को बताई थी - उन्होंने मेरी बात पर यकीन नहीं किया। उन्होंने कहा, "मैं दर्शनशास्त्र और मनोविज्ञान का प्रोफेसर हूँ, और मैं आपके इस विचार से सहमत नहीं हो सकता कि पूरी मानवता मनोवैज्ञानिक कंडीशनिंग के कारण मर रही है।"

मैंने कहा, "मैं तुम्हें दिखाऊंगा।"

उन्होंने कहा, "क्या मतलब है तुम्हारा?"

मैंने कहा, "बस कुछ दिन प्रतीक्षा करो, क्योंकि कोई भी तर्क इसे साबित नहीं कर सकेगा - तुम्हें सबूत की आवश्यकता होगी।"

वे यूनिवर्सिटी कैंपस में दर्शनशास्त्र विभाग से लगभग एक मील दूर रहते थे। वे पूरी तरह स्वस्थ थे; वे हर दिन विभाग तक पैदल जाते थे और वापस अपने घर आते थे। एक दिन मैं उनकी पत्नी के पास गया और उनसे कहा, "आपको मुझ पर एक एहसान करना होगा । अगली सुबह जब प्रोफेसर एस.एस. रॉय जागते हैं तो आप बस इतना कहते हैं, 'क्या हुआ? क्या आप ठीक से सो नहीं पाए? आप बहुत पीले दिख रहे हैं, क्या आपको बुखार है?"

और उसने मेरी बात सुनने से साफ इनकार कर दिया। "तुम कैसी बकवास कर रहे हो? मैं बिल्कुल ठीक हूँ। मुझे बुखार नहीं है और मैं अच्छी तरह सो गया हूँ। मैं बिल्कुल ठीक महसूस कर रहा हूँ।" मैंने उसकी पत्नी से कहा कि वह जो कुछ भी कहे, उसे एक नोट में लिख ले और बाद में मैं उन नोटों को इकट्ठा कर लूँगा।

मैंने उसके माली से कहा, "जब वह बाहर आए तो तुम बस इतना कहना, 'तुम्हें क्या हुआ है? तुम बहुत बीमार लग रहे हो।' और जो कुछ वह कहे उसे लिख लेना।" और माली से उसने कहा, "ऐसा लगता है कि मैं रात को ठीक से सो नहीं पाया।"

उसके घर के पीछे डाकघर था, जहाँ से उसे गुजरना था। पोस्टमास्टर उसका दोस्त था, और मैंने पोस्टमास्टर से कहा, "आपको यह करना होगा..."

उन्होंने कहा, "लेकिन आप क्या करने की कोशिश कर रहे हैं?"

मैंने कहा, यह मेरे और प्रोफेसर एस.एस. रॉय के बीच का विवाद है और मैं उन्हें कुछ साबित करने जा रहा हूँ। मैं तुम्हें बाद में पूरी कहानी बताऊंगा। तुम बस एक काम करो: जब प्रोफेसर रॉय डाकघर से गुजरें, तो तुम बाहर आ जाओ। बस उन्हें पकड़ो और कहो, 'तुम लड़खड़ा रहे हो, आज विश्वविद्यालय मत जाओ। मैं कुलपति को बता दूँगा कि तुम ठीक नहीं हो।'"

और प्रोफेसर ने कहा, "मैं भी सोच रहा था कि न जाऊं। शरीर में जरूर कुछ गड़बड़ है।"

आख़िरकार मुझे दर्शनशास्त्र विभाग के चपरासी को मनाना पड़ा, क्योंकि वह विभाग के सामने बैठता था। उसे मनाना बहुत मुश्किल था, लेकिन वह जानता था कि प्रोफ़ेसर एसएस रॉय मुझसे इतना प्यार करते थे कि मैं उन्हें कोई नुकसान नहीं पहुँचा सकता था। मैंने उनसे कहा, "जैसे ही वह आए, आप बस उछल पड़ें - उसे पकड़ लें। अगर वह विरोध भी करे, तो परेशान न हों; उसे बेंच पर लिटा दें और कहें, 'यह आपके लिए एक मील चलने का समय नहीं है, आप बिल्कुल बीमार हैं।'"

उन्होंने कहा, "लेकिन मैं तो एक चपरासी हूँ, एक गरीब आदमी हूँ।"

मैंने कहा, "आप चिंता मत कीजिए। मैं गारंटी देता हूं कि आपको परेशान नहीं किया जाएगा।"

बस यह याद रखें कि वह क्या कहता है, और यह भी याद रखें कि वह विरोध करता है या नहीं।"

उसने विरोध नहीं किया। उसने बस चपरासी के विचार का पालन किया, बेंच पर लेट गया और चपरासी से कहा, "अगर आप विभागीय कार ला सकते हैं और ड्राइवर से कह सकते हैं कि मुझे घर ले जाए... क्योंकि मुझे नहीं लगता कि मैं फिर से एक मील भी पैदल चल पाऊंगा। मैं बहुत बीमार हूँ।"

फिर मैंने वे सारे नोट एकत्र किए। एस.एस. रॉय एक सोफे पर लेटे हुए थे, जैसे मनोविश्लेषक मरीजों के लिए इस्तेमाल करते हैं, ऐसा लग रहा था जैसे वे महीनों से बीमार थे। उनकी आवाज़ से भी लग रहा था कि वे सिर्फ़ फुसफुसा सकते थे। मैंने उनसे कहा, "आप निश्चित रूप से बहुत बीमार हैं, लेकिन आप एक रात में इतने बीमार कैसे हो गए कि आप ऐसे लग रहे हैं जैसे आप महीनों से बीमार हैं? कल शाम को जब मैं आपको छोड़कर गया था, तो आप बिल्कुल ठीक थे।"

उन्होंने कहा, "मैं भी हैरान हूं।"

मैंने कहा, "परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है - इन नोट्स को पढ़िए!"

पत्नी से लेकर चपरासी तक के नोट पढ़कर वह अचानक पूरी तरह ठीक हो गया। उसने कहा, "तुम ऐसे आदमी हो कि तुमसे बहस न करना ही बेहतर है! तुम मुझे मार सकते थे। मैं तो पहले से ही अपनी वसीयत बनाने की सोच रहा था।"

मैंने कहा, "यही वह उत्तर है जिसके बारे में मैं कुछ दिन पहले आपसे बात कर रहा था - कि शरीर उन विचारों का अनुसरण करता है जो मन को मिलते हैं।"

सत्तर साल की उम्र लगभग पूरी दुनिया में एक निश्चित बिंदु बन गई है। लेकिन यह शरीर का सच नहीं है। यह मन द्वारा शरीर का भ्रष्टाचार है। और अजीब बात यह है कि सभी धर्म शरीर के खिलाफ हैं - और शरीर आपका जीवन है, शरीर अस्तित्व के साथ आपका संवाद है।

यह शरीर ही है जो सांस लेता है, यह शरीर ही है जो आपको जीवित रखता है, यह शरीर ही है जो लगभग चमत्कार करता है। क्या आपको पता है कि एक रोटी को खून में कैसे बदला जाए और उसे उसके अलग-अलग घटकों में कैसे अलग किया जाए और उन घटकों को वहां कैसे भेजा जाए जहां उनकी जरूरत है? आपके मस्तिष्क को कितनी ऑक्सीजन की जरूरत है - क्या आपको इसका अंदाजा है? सिर्फ छह मिनट में, अगर आपके मस्तिष्क को ऑक्सीजन नहीं मिलती है तो आप कोमा में चले जाएंगे। इतने लंबे समय तक शरीर आपके मस्तिष्क को सही मात्रा में ऑक्सीजन की आपूर्ति करता रहता है।

आप सांस लेने की प्रक्रिया को कैसे समझाएंगे? निश्चित रूप से आप सांस नहीं ले रहे हैं, यह शरीर है जो सांस लेता रहता है। अगर आप सांस ले रहे होते, तो आप यहां नहीं होते। इतनी सारी चिंताएं हैं, आप सांस लेना भूल सकते हैं, और खासकर रात में - या तो आप सांस ले सकते हैं या फिर सो सकते हैं। और यह कोई सरल प्रक्रिया नहीं है, क्योंकि शरीर जो हवा अंदर लेता है, उसमें कई ऐसे तत्व होते हैं जो आपके लिए खतरनाक होते हैं। यह केवल उन तत्वों को छांटता है जो जीवन के लिए पोषक हैं और वह सब कुछ बाहर निकालता है जो आपके लिए खतरनाक है, खासकर कार्बन डाइऑक्साइड।

दुनिया के किसी भी धर्म ने शरीर की बुद्धिमत्ता की सराहना नहीं की है। आपके सबसे बुद्धिमान लोग आपके शरीर से ज़्यादा बुद्धिमान नहीं थे। इसकी कार्यप्रणाली इतनी उत्तम है — इसकी समझ को आपके नियंत्रण से पूरी तरह बाहर रखा गया है क्योंकि आपका नियंत्रण विनाशकारी हो सकता था।

तो तुम्हारे जीवन और अस्तित्व का पहला हिस्सा तुम्हारा शरीर है। शरीर वास्तविक है, प्रामाणिक है, निष्कपट है। इसे भ्रष्ट करने का कोई उपाय नहीं है, यद्यपि सभी धर्म इसे भ्रष्ट करने का प्रयास करते रहे हैं। वे तुम्हें उपवास सिखाते हैं जो प्रकृति के विरुद्ध है और शरीर की आवश्यकताओं के विरुद्ध है, और जो व्यक्ति अधिक समय तक उपवास कर सकता है वह महान संत बन जाता है। मैं उसे सबसे बड़ा मूर्ख कहूंगा जो भीड़ की मूर्खता के वशीभूत हो गया है। धर्म तुम्हें शरीर की क्रियाविधि को समझे बिना ब्रह्मचारी रहना सिखाते रहे हैं। तुम भोजन करते हो, तुम पानी पीते हो, तुम ऑक्सीजन में सांस लेते हो। जैसे तुम्हारे भीतर रक्त निर्मित होता है, वैसे ही तुम्हारी यौन ऊर्जा भी निर्मित होती है — यह तुमसे परे है। पूरी दुनिया में एक भी ब्रह्मचारी नहीं हुआ है। और मैं उन सभी धर्मों को चुनौती देता हूं जो यह दावा करते हैं कि उनके साधु ब्रह्मचारी हैं कि वे वैज्ञानिकों से उनकी जांच करवाएं। वे पाएंगे कि उनमें भी वही ग्रंथियां हैं और वही ऊर्जा है जो किसी और में है।

ब्रह्मचर्य एक अपराध है - यह विकृतियाँ पैदा करता है - जैसे कि उपवास करना एक अपराध है। बहुत ज़्यादा खाना एक अपराध है; पर्याप्त न खाना भी एक अपराध है। अगर आप शरीर की बात सुनते हैं और बस शरीर का अनुसरण करते हैं, तो आपको गौतम बुद्ध या महावीर या ईसा मसीह से यह सिखाने की ज़रूरत नहीं है कि आपको शरीर के साथ क्या करना है। शरीर में एक अंतर्निहित कार्यक्रम होता है, और उस अंतर्निहित कार्यक्रम को आप बदल नहीं सकते। आप इसे विकृत कर सकते हैं...

तो मैं तुम्हें सबसे पहले अपने शरीर के प्रति गहरा सम्मान, प्रेम और कृतज्ञता सिखाता हूँ। यह बुद्धों के मनोविज्ञान, जागृत लोगों के मनोविज्ञान का मूल होगा।

शरीर के बाद दूसरी चीज़ है आपका मन। मन सिर्फ़ एक कल्पना है। इसका इस्तेमाल, बल्कि बहुत ज़्यादा, सभी तरह के परजीवियों ने किया है। ये वो लोग हैं जो आपको शरीर के खिलाफ़ और मन के पक्ष में रहना सिखाएँगे। एक तंत्र है जिसे मस्तिष्क कहते हैं। मस्तिष्क शरीर का अंग है, लेकिन मस्तिष्क में कोई अंतर्निहित कार्यक्रम नहीं होता। प्रकृति बहुत दयालु है - आपके मस्तिष्क को बिना किसी अंतर्निहित कार्यक्रम के छोड़ना मतलब अस्तित्व आपको आज़ादी दे रहा है। आप अपने मस्तिष्क से जो चाहें बना सकते हैं। लेकिन प्रकृति की ओर से जो दयालु था उसका आपके पुजारियों, आपके राजनेताओं, आपके तथाकथित महापुरुषों ने शोषण किया है। उन्हें मन में सभी तरह की बकवास भरने का एक बड़ा अवसर मिला।

मन एक साफ स्लेट है - आप मन पर जो कुछ भी लिखते हैं वह आपका धर्मशास्त्र, आपका धर्म, आपकी राजनीतिक विचारधारा बन जाता है। और हर माता-पिता, हर समाज इतना सतर्क है कि अपने दिमाग को अपने हाथों में न छोड़ें, वे तुरंत पवित्र कुरान, पवित्र बाइबिल, भगवद्गीता लिखना शुरू कर देते हैं - और जब तक वे आपको वयस्क कहते हैं, दुनिया के मामलों में भाग लेने में सक्षम होते हैं, तब तक आप खुद नहीं रह जाते हैं।

यह इतना चालाक, इतना आपराधिक है कि मुझे आश्चर्य है कि किसी ने इस ओर ध्यान नहीं दिलाया। किसी भी माता-पिता को यह अधिकार नहीं है कि वे बच्चे को कैथोलिक, हिंदू या जैन बनने के लिए मजबूर करें । बच्चे आपके माध्यम से पैदा होते हैं लेकिन वे आपके नहीं हैं। आप जीवित प्राणियों के स्वामी नहीं हो सकते। आप उन्हें प्यार कर सकते हैं, और यदि आप वास्तव में उन्हें प्यार करते हैं तो आप उन्हें बिना किसी अनुनय, बिना किसी सजा, बिना किसी और के प्रयास के, अपनी प्रकृति के अनुसार बढ़ने की आजादी देंगे। मस्तिष्क पूरी तरह से सही है - यह प्रकृति द्वारा आपको दी गई स्वतंत्रता है, बढ़ने के लिए एक जगह है। लेकिन समाज, इससे पहले कि आप उस जगह को विकसित कर सकें, उसे सभी प्रकार की बकवास से भर देता है।

मैं एक व्यक्ति को जानता था, प्रोफेसर रनगर — वह महात्मा गांधी के आश्रम में रहता था। यह कोई बहुत बड़ा आश्रम नहीं है, बस कुछ विधवाएँ और कुछ अजीबोगरीब लोग हैं, और बीस से ज़्यादा नहीं। लेकिन मुफ़्त खाना, मुफ़्त कपड़ा, मुफ़्त आश्रय, और उन्हें बस कुछ बेवकूफ़ी भरी चीज़ें करनी होती हैं । वे इसे पूजा कहते हैं, वे इसे प्रार्थना कहते हैं।

प्रोफेसर रनगर एक शिक्षित व्यक्ति थे, लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता; शिक्षा से पहले ही आप दूषित, प्रदूषित हो चुके हैं। वे छह महीने तक गाय का गोबर खाते रहे, गाय का मूत्र पीते रहे - यही उनका संपूर्ण आहार था, और इसने उन्हें एक महान संत बना दिया। महात्मा गांधी ने भी घोषणा की थी कि उन्हें ज्ञान प्राप्त हो गया है। अगर गोबर खाने से ज्ञान प्राप्त होता है, तो बेहतर है कि बकवास खाने से भी ज्ञान प्राप्त हो जाए, जाहिर है! और जब महात्मा गांधी उनके बारे में कहते हैं कि उन्हें ज्ञान प्राप्त हो गया है, तो पूरा देश बस इस पर विश्वास करता है। मुझे एक भी आदमी इसकी आलोचना करते हुए नहीं मिला।

मैंने प्रोफेसर रनगर से कहा, "जहां तक मेरा सवाल है, आप इस देश के सबसे मूर्ख व्यक्ति हैं।" यह बहुत कठिन प्रतियोगिता है, लेकिन अपने सभी धर्मों को देखिए, उन्होंने आपके दिमाग में क्या-क्या भर दिया है...

शौच के लिए जाता है तो उसके शरीर पर एक धागा बंधा होता है: वह धागा यह समारोह लगभग वैसा ही है जैसे यहूदी अपने बच्चों का खतना करते हैं। और क्या आप यकीन करेंगे कि मैंने एक रब्बी का कथन पढ़ा है कि यहूदी इतने बुद्धिमान इसलिए हैं क्योंकि वे खतना करवाते हैं, मुसलमान भी यही करते हैं लेकिन बाद की उम्र में।

यहूदियों का अपना बपतिस्मा होता है। हिंदू धर्म में बच्चे को हिंदू समाज में शामिल करने का अपना तरीका है, जिसमें धागा समारोह होता है। बस उसके गले में एक धागा डाला जाता है, और उसके चारों ओर लोग पवित्र ग्रंथों से मंत्रोच्चार करते हैं। और हर हिंदू से अपेक्षा की जाती है कि जब वह पेशाब करने जाए, तो अपनी शर्ट से धागा निकालकर अपने कान के चारों ओर लपेटे। मैंने प्रोफेसरों, कुलपतियों को भी यही मूर्खतापूर्ण काम करते देखा है।

एक कुलपति, डॉ. त्रिपाठी - मैंने उन्हें रंगे हाथों पकड़ा। मैंने उन्हें धमकाया, "या तो तुम अपने कान से यह धागा हटाओ, नहीं तो मैं तुम्हें पेशाब नहीं करने दूँगा।"

" लेकिन," उन्होंने कहा, "यह मेरा धर्म है" - और वह एक सुशिक्षित व्यक्ति थे। मैंने पूछा, "क्या आप मुझे इसके लिए कोई तर्क दे सकते हैं?"

उन्होंने कहा, "निश्चित रूप से। यदि आप अपने कान के चारों ओर धागा बांधते हैं, तो यह आपको यौन विचारों, यौन सपनों से दूर रखता है। यह आपके ब्रह्मचर्य की रक्षा करता है।"

केन्द्र चलना होगा। "

उन्होंने कहा, "क्या मतलब है तुम्हारा?"

मैंने कहा, "मैं चाहता हूं कि चिकित्सा वैज्ञानिकों द्वारा इसकी पुष्टि की जाए कि कान में धागा बांधने से व्यक्ति कामुक होने से बचता है।"

उन्होंने कहा, "तुम हमेशा अजीब विचार लेकर आते हो।"

इसका सीधा सा सबूत यह था कि उसके तेरह बच्चे थे। मैंने कहा, "इस धागे से तुमने तेरह बच्चे पैदा किए हैं; धागे के बिना तुमने पूरी मानवता को खतरे में डाल दिया होता! और फिर भी तुम यह कहने की हिम्मत रखते हो कि यह तुम्हारे ब्रह्मचर्य की रक्षा करता है?"

लेकिन आप पाएंगे कि हर जगह एक ही तरह के विचार मस्तिष्क में जबरन ठूंसे गए हैं। मैं चाहता हूं कि यह स्पष्ट रूप से समझा जाए: मस्तिष्क प्राकृतिक है; मन वह है जो मस्तिष्क में ठूंसा जाता है। इसलिए मस्तिष्क ईसाई नहीं है, लेकिन मन हो सकता है; मस्तिष्क हिंदू नहीं है, लेकिन मन हो सकता है। मन समाज का निर्माण है, प्रकृति का उपहार नहीं। बुद्धों का मनोविज्ञान सबसे पहले यह करेगा कि आप जिस कचरे को मन कहते हैं, उसे हटा दें और अपने मस्तिष्क को शांत, शुद्ध, निर्दोष छोड़ दें, जिस तरह से आप पैदा हुए थे।

दुनिया भर में आधुनिक मनोविज्ञान कुछ मूर्खतापूर्ण काम कर रहा है: मस्तिष्क का विश्लेषण, आपके मन को बनाने वाले सभी विचारों का विश्लेषण। पूर्व में हमने मानवता के अंतरतम भागों में देखा है और हमारी समझ यह है कि मन को किसी विश्लेषण की आवश्यकता नहीं है। यह कचरे का विश्लेषण कर रहा है। इसे बस मिटाने की जरूरत है। जिस क्षण मन मिटा दिया जाता है - और विधि ध्यान है - आपके पास एक ऐसा शरीर रह जाता है जो बिल्कुल सुंदर है , आपके पास एक शांत मस्तिष्क रह जाता है जिसमें कोई शोर नहीं होता। जिस क्षण मस्तिष्क मन से मुक्त हो जाता है, मस्तिष्क की मासूमियत एक नए स्थान के प्रति जागरूक हो जाती है जिसे हमने आत्मा कहा है।

एक बार जब आप अपनी आत्मा को पा लेते हैं, तो आपको अपना घर मिल जाता है। आपको अपना प्यार मिल जाता है, आपको अपना अनंत आनंद मिल जाता है, आपको पता चल जाता है कि पूरा अस्तित्व आपके लिए नाचने, आनंदित होने, गाने के लिए तैयार है - तीव्रता से जीने और आनंदपूर्वक मरने के लिए। ये चीजें अपने आप ही घटित होती हैं।

 

आज इतना ही

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें