कुल पेज दृश्य

शुक्रवार, 28 जून 2024

22-सबसे ऊपर डगमगाओ मत-(Above All Don't Wobble)-का हिंदी अनुवाद

सबसे ऊपर, डगमगाएं नहीं-(Above All Don't Wobble)-का हिंदी
अनुवाद

अध्याय - 22

दिनांक 06 फरवरी 1976 अपराह्न चुआंग त्ज़ु सभागार में

 

[ हाल ही में लौटे एक संन्यासी ने कहा कि उन्हें पश्चिम में ओशो का एहसास नहीं हुआ लेकिन जैसे ही वह भारत पहुंचे तो उन्हें ओशो की मौजूदगी महसूस हुई।]

 

वह भी संभव है. यह व्यक्तित्व पर निर्भर करता है. हो सकता है आपके साथ भी ऐसा हो.

व्यक्ति दो प्रकार के होते हैं: एक व्यक्ति - जो कभी वर्तमान में नहीं होता - सामान्य प्रकार का होता है। जब इस प्रकार के लोग यहां होते हैं तो वे मुझे भूल जाते हैं, और जब वे चले जाते हैं तो वे मेरे बारे में सोचने लगते हैं, क्योंकि तब मैं कम से कम शारीरिक रूप से मौजूद नहीं रहता। फिर वे मेरे बारे में सोचने लगते हैं, इच्छा करने लगते हैं और चाहते हैं कि मेरी बात सुनी जाए और मेरे करीब रहा जाए। जब वे यहां आते हैं तो अपने घर, सुख-सुविधाओं और हज़ारों चीज़ों के बारे में सोचने लगते हैं।

यह बहुमत हैयह बहुत अच्छा नहीं है; इसमें सराहना करने योग्य कुछ भी नहीं है।

लेकिन जब कोई व्यक्ति यहां है और मुझे महसूस करता है और बाकी सब कुछ भूल जाता है, तो यह स्वाभाविक है कि जब वह चला जाएगा तो वह मुझे भूल जाएगा...

इसमें कुछ भी गलत नहीं है। व्यक्ति को जहाँ है, वहीं रहना चाहिए और मेरे बारे में सोचना उस पल को खोना होगा, और मेरी पूरी शिक्षा यही है कि पल के प्रति सच्चे रहो। उससे कभी दूर मत जाओ - न अतीत की ओर, न भविष्य की ओर।

तो यह अच्छा है। जब तुम यहाँ हो, तो यहीं रहो, जब तुम वहाँ हो, तो वहाँ रहो। इस तरह तुम मेरा अनुसरण कर रहे हो। यही वह है जिसके लिए मेरा पूरा प्रयास तुम्हें तैयार करना है। इसलिए चिंता मत करो... बल्कि खुश और धन्य महसूस करो।

अमरिस का अर्थ है अमरता का देवता - अमरता और आनंद का देवता। ये दो चीज़ें हैं जिन्हें जानना ज़रूरी है: आनंद और अमरता, और ये एक दूसरे से जुड़ी हुई हैं।

जब तक आप अमरता को नहीं जान लेते, तब तक आप परमानंद को नहीं जान सकते। मृत्यु के साथ, व्यक्ति दुख में रहता है। एक बार जब आप अपने भीतर अमरता को जान लेते हैं, तो अचानक परमानंद का विस्फोट होता है।

अभीप्सा का अर्थ है बहुत तीव्र इच्छा, अत्यधिक तीव्र इच्छा... इतनी तीव्र कि केवल इच्छा ही रह जाती है और आप उसमें खो जाते हैं। और आनंद का अर्थ है आनंद. आनंद की जबरदस्त इच्छा.

इच्छा के दो रूप हो सकते हैं: आप किसी चीज़ की इच्छा कर सकते हैं लेकिन आप इच्छा से दूर रहते हैं। आप इच्छा छोड़ सकते हैं या आप इसे पूरा कर सकते हैं, लेकिन आप अलग हैं। यदि यह पूरी नहीं होती है तो आप निराश महसूस करेंगे, लेकिन जब आप अलग होते हैं, तो इच्छा आपके लिए बस आकस्मिक होती है।

अभीप्सा का अर्थ है जब इच्छा आपकी आत्मा बन जाती है। आप इसे छोड़ नहीं सकते, क्योंकि यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप इसमें गिरा दिए जाते हैं। जब यह इतना अस्तित्वगत हो जाता है कि आपके और इच्छा के बीच कोई अलगाव नहीं रहता, तब इच्छा में जबरदस्त सुंदरता होती है। फिर वह एक नया आयाम लेता है... कालातीत में चला जाता है।

यही आपकी साधना होगी. इतनी तीव्र इच्छा बन जाओ कि इच्छा की आग ही तुम्हें पूरी तरह जला दे और कुछ भी न बचे। सही? अच्छा!

 

[ पश्चिम से लौटे एक संन्यासी कहते हैं: पिछले वर्ष में बहुत सारे परिवर्तन हुए, बहुत अधिक। बहुत गुस्सा आया है. . . मैं अंदर से कभी शांत नहीं रहता. अभी भी कुछ गुस्सा है जो मुझे अभी तक समझ नहीं आया।

कुछ कहता है चुप रहो, चुप रहो। मुझे अंदर से उस आवाज़ को सुनने में कठिनाई होती है जो कहती है कि चुप रहो - मुझे इससे डर लगता है।]

 

यह अच्छा रहा बस अब क्रोध को दबाओ मत। जो कुछ भी बचा है उसे बाहर लाना होगा, क्योंकि वास्तव में शांत होने का यही एकमात्र तरीका है।

आप जबरदस्ती अपने आप को स्थिर कर सकते हैं लेकिन शांति है और देर-सबेर यह विक्षुब्ध हो जाएगी क्योंकि इसके ठीक नीचे क्रोध उबल रहा है और अपने क्षण और अवसर की प्रतीक्षा कर रहा है। फिर कोई ज्वालामुखी पर बैठा चला जाता है। जब ज्वालामुखी फूट नहीं रहा हो, सक्रिय न हो, लेकिन अंदर ही अंदर तैयारी कर रहा हो तो सब कुछ शांत लगता है।

कुछ क्रोध निकला है, कुछ अभी भी है--और जो क्रोध निकला है वह सतही था। क्रोध को और गहरा फेंकें--इसलिए इसे समझना कठिन है। क्रोध का एक हिस्सा समझ में आता है क्योंकि यह लोगों से, स्थितियों से संबंधित है। आप समझ सकते हैं कि आप क्रोधित क्यों हैं; क्यों स्पष्ट है

लेकिन जब क्रोध की यह परत, यह सतही परत दूर फेंक दी जाती है, तब अचानक आप क्रोध के एक ऐसे स्रोत पर आ जाते हैं जिसका बाहर से कोई संबंध नहीं है, जो कि बस आपका ही एक हिस्सा है। किसी ने आपका अपमान नहीं किया है, वास्तव में गुस्सा होने का कोई बहाना नहीं है - और फिर यह मौजूद है। इसे समझना बहुत कठिन हो जाता है क्योंकि आप इसकी जिम्मेदारी किसी और पर नहीं डाल सकते। अब यह कुछ ऐसा है जो आपके भीतर है, जो आपका है।

हमें सिखाया गया है कि गुस्सा केवल एक खास तनावपूर्ण स्थिति में ही आता है। यह सच नहीं है। हम क्रोध के साथ पैदा होते हैं, यह हमारा ही हिस्सा है। कुछ स्थितियों में यह सामने आता है, कुछ अन्य स्थितियों में यह निष्क्रिय होता है, लेकिन यह वहाँ है। तो सबसे पहले व्यक्ति को उस क्रोध को फेंकना होगा जो संबंधित है, और फिर वह क्रोध के गहरे स्रोत पर आता है जिसका किसी और से कोई संबंध नहीं है - जिसके साथ आप पैदा हुए हैं। इस पर ध्यान नहीं दिया गया है और इसे समझने में यही परेशानी है।

लेकिन इसे समझने की जरूरत नहीं है. बस इसे फेंक दो, किसी पर नहीं, तकिये पर, आकाश पर, भगवान पर, मुझ पर। बस फेंकना ही मुद्दा है और क्योंकि यह असंबंधित है इसलिए इसे बेतुका होना ही है। तुम्हें पता नहीं है कि इसे कहां फेंकना है, कैसे फेंकना है, किस पर डालना है। यदि आप इसे किसी पर डालते हैं तो आप बहुत दोषी महसूस करेंगे, क्योंकि दूसरा तो इसके लायक ही नहीं है। यही इसका रहस्य है, और यह व्यक्ति को बहुत परेशान महसूस कराता है।

ऐसा हर भावना के साथ होने वाला है। प्यार का एक हिस्सा ऐसा होता है जो किसी से जुड़ा होता है। फिर यदि आप गहराई में जाएंगे, तो एक दिन आप प्रेम के उस स्रोत तक पहुंच जाएंगे, जिसका पता नहीं है। यह किसी की ओर नहीं बढ़ रहा है... यह बस वहीं है, वहीं भीतर है। और जो कुछ भी आप महसूस करते हैं उसके बारे में भी यही सच है। हर चीज़ के दो पहलू होते हैं

एक, अचेतन, गहरा पक्ष, बस आपके साथ है, और सतही संबंध में इस गहरी परत का कामकाज है। जो लोग सतही रहते हैं वे सदैव अपने अन्दर के खजानों को भूल जाते हैं। जब आप आंतरिक क्रोध को बाहर फेंक देते हैं, तो आप आंतरिक प्रेम, आंतरिक करुणा के सामने आते हैं । कूड़ा-कचरा बाहर फेंकना होगा ताकि आप अपने भीतर के शुद्धतम सोने तक पहुंच सकें।

इसलिए इसे एक मुद्दा बना लें - इसे समझने की कोशिश न करें। यह उन बुनियादी समस्याओं में से एक है जिसका सामना पूरे पश्चिम को करना पड़ रहा है, आधुनिक दिमाग को: हम हर चीज़ को समझने की कोशिश करते हैं... और जीवन मूल रूप से एक रहस्य है। आप इसे जी तो सकते हैं, लेकिन समझ नहीं सकते। और यदि आप इस बात पर अड़े रहेंगे कि आपको समझना ही है, तो आप सतही ही रह जायेंगे। बुद्धि केवल सतह पर ही जाती है, एक निश्चित सीमा तक ही, फिर अधिक गहराई तक नहीं जा पाती। गहराई बुद्धि का आयाम नहीं है; लंबाई बुद्धि का आयाम है इसलिए यदि आप विवरण जानना चाहते हैं, तो बुद्धि आपको बहुत कुछ दे सकती है, बहुत कुछ दे सकती है, लेकिन वह किसी गहराई में नहीं जा सकती; यह गहराई के आयाम में किसी भी तथ्य को लंबवत रूप से नहीं खोद सकता। तो इसके बारे में भूल जाओ. समझने की कोई जरूरत नहीं है

क्रोध तो है; यह जानना काफी है और इसे बाहर फेंकना होगा, क्योंकि अगर क्रोध आपके अंदर रहेगा, तो आप कभी भी शांत और शांत महसूस नहीं करेंगे... यह अंदर ही अंदर आग की तरह जलता रहेगा। यह बाहर बहाने ढूंढता रहेगा, और यदि आप इसे बिना किसी बहाने के नहीं फेंकते हैं, तो आप इसे किसी बहाने से फेंक देंगे - और तब समस्या अधिक जटिल हो जाएगी।

आप इसे पत्नी, बच्चों, मित्र, किसी पर भी फेंक देते हैं। तब आप अपने लिए और अधिक जटिलताएँ पैदा कर रहे हैं क्योंकि आप मुद्दे से चूक गए हैं। तो यह एक अच्छी अंतर्दृष्टि है. इसे अब प्रयोग करो।

 

[ एक संन्यासी कहता है: आत्म-साक्षात्कार का विचार मेरे मन में आया है, और मैं अपने आप को देखता रहता हूँ। मैं अपने कार्य पर, अपने कार्य के पीछे के उद्देश्य पर नजर रखता हूं और अक्सर यह मुझे परेशान कर देता है।

कभी-कभी मुझे लगता है कि मैं असामान्य हूं... यह मेरे दिमाग में व्याप्त है और मुझे यह पसंद नहीं है। मैं जो कुछ भी करता हूं, उसके पीछे के मकसद का विश्लेषण करने की कोशिश करता हूं और अक्सर अतीत पर नजर डालता हूं।]

 

समूह बहुत मददगार होंगे। और इस शिविर में, जागरूक होने, देखने की बजाय, तल्लीन होने का प्रयास करें। बाद में मैं आपको बताऊंगा कि कैसे जागरूक रहें।

तुमने गलत रास्ता पकड़ लिया है। जागरूकता गलत नहीं है, लेकिन तुम जो सोचते हो कि जागरूकता है वह गलत नहीं है -- तुम सोच रहे हो। यह जागरूकता नहीं है, क्योंकि जागरूकता में विश्लेषण करने का सवाल ही नहीं उठता। विश्लेषण सोचना है, और जब तुम विश्लेषण करते हो तो तुम स्वतः ही निर्णय ले लेते हो -- यह अच्छा है, यह बुरा है, यह सामान्य है, वह असामान्य है। जब तुम निर्णय करते रहते हो, तो सिर और अधिक भारी हो जाता है, और फिर जब तुम इससे छुटकारा पाना चाहते हो तो तुम नहीं पा सकते, क्योंकि कुल मिलाकर तुम आत्म-साक्षात्कार करना चाहते हो। आत्म-साक्षात्कार की खोज में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन तुमने जागरूकता के बारे में कुछ गलत धारणाएँ बना ली हैं, इसलिए पहले तुम उसे छोड़ दो। मैं तुम्हें पहले कुछ और करने को दूँगा, और फिर मैं तुम्हें वापस ले आऊँगा, एक बार स्लेट साफ हो जाने के बाद।

इस शिविर में जब आप ध्यान करते हैं तो पूरी तरह खो जाते हैं, नशे में डूब जाते हैं। मत देखो - ऐसे रहो जैसे तुम वहाँ हो ही नहीं। जब आप नाच रहे हों तो ऐसे नाचें जैसे आप वहां हैं ही नहीं। इतने पागलों की तरह नाचो और उसमें पूरी तरह से डूब जाओ कि नर्तक गायब हो जाए और कोई देखने वाला न रहे, कोई विभाजन न रहे। इसमें थोड़ा समय लगेगा क्योंकि आप यह बहुत ज्यादा कर रहे हैं - विश्लेषण करना, सोचना, निर्णय करना और निंदा करना। लेकिन यह आएगा

 

[ संन्यासी ने आगे कहा: मेरा एक और अनुरोध है क्या मैं आपसे मेरे लिए एक साथी ढूंढने के लिए कह सकता हूं?

 

आप नहीं ढूंढ सकते हैं? बस थोड़ा इंतजार करें पहले आपको कुछ करना होगा वरना पार्टनर को होगी परेशानी! पहले ध्यान को सुलझाना चाहिए, फिर प्रेम को, नहीं तो प्रेम कितनी परेशानियां लेकर आता है।

अकेले ही खुश रहना चाहिए, तभी तो प्यार अच्छा है। अगर आप अकेले खुश नहीं हैं तो प्यार मदद नहीं करेगा। तुम प्रेम को ही नष्ट कर दोगे।

 

[ संन्यासी उत्तर देता है: मैं कभी-कभी खुश होता हूं।]

 

तो उन क्षणों की गुणवत्ता को पकड़ें - क्या हो रहा है कि आप खुश हैं - और फिर इसे और अधिक होने दें। आप पाएंगे कि वे क्षण गैर-सोच के होंगे, गैर-विश्लेषण के होंगे, कोई निर्णय नहीं होगा, कोई निंदा नहीं होगी - तब व्यक्ति खुश होता है।

आप अपने दिमाग से लड़की का विश्लेषण करने लगेंगे. आप मनोविश्लेषक बन जायेंगे और बेचारी लड़की को कष्ट सहना पड़ेगा। (थोड़ा हँसते हुए) थोड़ा रुको।

और लगातार नारंगी रंग का प्रयोग करें (उसने नारंगी रंग की शर्ट और भूरे रंग की जींस पहनी हुई थी)। इसे बाकी सब छोड़ दो!

 

[ एक संन्यासी कहता है: मैंने सोचा था कि मैंने अपने बच्चों को खुश रखने के लिए एक सुंदर जीवन बनाया है, लेकिन मेरा बेटा नखरे करता है और कहता है कि वह घर जाना चाहता है। (इंग्लैंड में)

मुझे नहीं पता कि बच्चे खुश हैं या नहीं शायद मैं उन्हें ऐसा करने के लिए मजबूर कर रहा हूं, और यह बेतुका है।]

 

खुशी के बारे में अपने विचारों के बजाय उनकी भावनाओं को सुनना हमेशा बेहतर होता है, क्योंकि कोई भी किसी दूसरे के लिए यह तय नहीं कर सकता कि खुशी क्या होगी। कभी-कभी एक माँ के लिए यह बहुत मुश्किल होता है क्योंकि खुशी के बारे में उसकी अपनी धारणाएँ होती हैं। हो सकता है कि आपके अनुसार बच्चे खुश न हों - आप उन्हें दुखी करेंगे, और फिर आप भी दुखी होंगे।

उनसे प्यार करें, लेकिन उन पर खुशी का कोई पैटर्न न थोपें। उन्हें अपनी खुशी खुद तलाशने दें और वे हमेशा आपके आभारी रहेंगे।

 

[ वह पूछती है: लेकिन क्या वे जो कहते हैं वही उनका मतलब होता है?]

 

बच्चे इतने धोखेबाज नहीं होते -- आप उनसे ज़्यादा धोखेबाज हो सकते हैं। वे लगभग हमेशा वही कहते हैं जो वे कहना चाहते हैं, लेकिन हम ज़्यादा जटिल हो सकते हैं और हमें लगता है कि वे जो कहते हैं उसका मतलब नहीं होता। फिर हम उन्हें जो भी करना चाहते हैं करने के लिए मजबूर करते हैं, और हम सोचते और मानते रहते हैं कि उनका मतलब वही है।

बच्चे बहुत पारदर्शी होते हैं, चालाक नहीं - इसीलिए वे अभी भी बच्चे हैं। वे धीरे-धीरे चालाक हो जाएंगे, लेकिन इससे पहले कि वे चालाक बनें, उन्हें थोड़ा खुश और स्वतंत्र होने दें।

मैं आपकी कठिनाई समझता हूं--लेकिन मुद्दा यह नहीं है। यदि आप वास्तव में उनकी खुशी के बारे में चिंतित हैं तो खुशी के अपने विचारों को भूल जाइए - यह स्पष्ट है। प्रत्येक माता-पिता बच्चों के साथ यह बकवास कर रहे हैं, और उन्हें कभी माफ नहीं किया जाएगा। मैंने लगभग कभी ऐसे लोगों को नहीं देखा है जिन्होंने अपने माता-पिता को माफ कर दिया हो; शायद ही कभी, बहुत ही कम. आगे चलकर यह इतना कठिन संघर्ष बन जाता है - सम्मान करना असंभव है, और क्षमा करना भी संभव नहीं है। इसका मतलब यह नहीं है कि माता-पिता चिंतित नहीं थे; वे बहुत चिंतित थे. वे उन पर ख़ुशी थोपने की कोशिश कर रहे थे - लेकिन उनके अनुसार।

अगर आपको किसी और के लिए स्वर्ग में रखा जाता है, तो यह आपके लिए नरक होगा। और अगर आप अपनी पसंद से नरक में जाते हैं, तो आपको यह स्वर्ग जैसा लगेगा, क्योंकि स्वर्ग आपकी स्वतंत्रता का हिस्सा है। यह सवाल नहीं है कि आप कहाँ हैं; यह सवाल है कि क्या आपने इसे चुना है।

तो यह याद रखें। आपको दुख हो सकता है -- यह प्यार का हिस्सा है। उन्हें वापस भेजने पर आपको तकलीफ भी हो सकती है, लेकिन अगर बच्चे वापस जाना चाहते हैं, तो उन्हें जाने दें।

 

[ वह जवाब देती है: मुझे नहीं पता कि मुझे उनके साथ वापस जाना चाहिए या नहीं।]

 

यह आपको तय करना है। अगर बच्चे जाना चाहते हैं, तो उन्हें जाने दें। अगर आप वहाँ जाना चाहते हैं, तो जा सकते हैं। अगर आप यहाँ रहना चाहते हैं, तो आप यहाँ रह सकते हैं - आपकी खुशी समस्या नहीं है।

लेकिन उनके लिए, आप निर्णय न लें। आप चाहें तो उनका अनुसरण कर सकते हैं, लेकिन उन्हें आपका अनुसरण करने के लिए मजबूर न करें। वे आप पर दबाव नहीं डाल रहे हैं - इसलिए आप स्वतंत्र हैं। कम से कम वे अधिक अहिंसक हैं. यदि आप चाहें तो जा सकते हैं, लेकिन यदि आप केवल उनका अनुसरण करने जा रहे हैं, उन पर अधिकार जमाने जा रहे हैं और उन पर अपनी खुशी के विचार भी थोपने की कोशिश कर रहे हैं, तो मैं कहूंगा कि बेहतर होगा कि उन्हें जाने दिया जाए और आप यहीं रहें।

अगर मांएं थोड़ी और समझदार हो जाएं तो दुनिया बिल्कुल अलग होगी। वे नहीं हैं, और कोई भी उन्हें बता नहीं सकता क्योंकि वे बहुत प्यारे हैं - यही परेशानी है। प्यार के पीछे इतना कुछ छिपा रहता है जो प्यार नहीं है। प्यार कई चीज़ों के लिए आश्रय बन जाता है जो बिल्कुल भी प्यार नहीं हैं।

तो अगर तुम जाना चाहते हो तो जाओ. लेकिन याद रखें कि आप जा रहे हैं क्योंकि आपको वहां खुशी महसूस होगी। यह मत कहो कि तुम वहाँ बच्चों को खुश करने जा रहे हो।

कोई भी किसी को खुश नहीं कर सकता, कोई भी नहीं। ज़्यादा से ज़्यादा आप लोगों को दुखी कर सकते हैं। अगर आप सफल होते हैं, तो आप उन्हें दुखी करेंगे, और जब वे दुखी होंगे, तो आप भी दुखी होंगे। इसलिए उन्हें आज़ादी से बढ़ने दें। बेशक यह जोखिम भरा है, लेकिन क्या किया जा सकता है?

जीवन एक जोखिम है, लेकिन हर विकास खतरे और जोखिम में संभव है। उन्हें बहुत अधिक संरक्षित न करें अन्यथा वे गर्म-घर के पौधे बन जाएंगे - लगभग बेकार: उन्हें जंगली रहने दें। उन्हें जीवन में संघर्ष करने दें, उन्हें अपने आप बढ़ने दें, और वे हमेशा आपके आभारी रहेंगे। और आप हमेशा खुश रहेंगे क्योंकि बाद में आप उनमें एक जीवंतता देखेंगे।

अपने बच्चों के साथ वे खुश रहेंगे, क्योंकि वे अपने जीवन में एक पैटर्न नहीं दोहराएंगे। पूरी दुनिया को बदलने के लिए कुछ माता-पिता की ज़रूरत होती है। लेकिन यह कठिन है - आप उस पैटर्न का पालन करते हैं जो आपके माता-पिता ने आप पर थोपा है। यह वह समस्या है जिसे हम बिल्कुल नहीं देख सकते: आप अपनी माँ को बर्दाश्त नहीं कर सकते, लेकिन आप उसी पैटर्न का पालन कर रहे हैं। तुम्हारी माँ बहुत प्यारी रही होगी और उसने जो कुछ भी कर सकती थी किया होगा। वह सोचती रही होगी कि वह आपके लिए एक खुशहाल जीवन बना रही है - वह अभी भी सोचती रहती है कि वह आपके लिए एक खुशहाल जीवन बनाने की कोशिश कर रही है।

आपको लगता है कि वह आपके लिए एक दुखी जीवन बना रही है; यह आपका विचार है, उसका नहीं। लेकिन इसे दोबारा न दोहराएं, नहीं तो आपके बच्चे आपको बर्दाश्त नहीं कर पाएंगे। यह कठिन है, मैं समझता हूं... लेकिन थोड़ा और जागरूक रहें। यदि तुम्हें जाने का मन हो तो यह तुम्हारी ख़ुशी के लिए है; या यदि तुम यहाँ रहोगे तो यह तुम्हारी ख़ुशी के लिए है। अन्यथा आप उन्हें माफ नहीं कर पाएंगे और जीवन भर यही कहते रहेंगे कि आप भारत में रहना चाहते थे लेकिन उनकी वजह से आप यहां हैं। वह भारी हो जाता है हमेशा याद रखें, कभी भी निःस्वार्थी बनने की कोशिश न करें और कभी यह दिखाने की कोशिश न करें कि आप निःस्वार्थी हैं। यह कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों में से एक है। निःस्वार्थता लोगों को मार देती है - यह जहर है। बस अपनी खुशी के प्रति सच्चे रहें और आप हर किसी की मदद करेंगे।

इसलिए मुझे इसमें कोई उलझन नहीं दिखती; यह बहुत स्पष्ट है। लेकिन मैं ऐसा करने के लिए नहीं कह रहा हूँ, और जो कुछ भी मैं कहता हूँ वह केवल एक सुझाव है। यह कोई नुस्खा नहीं है और आपको इसका पालन नहीं करना है, क्योंकि तब मैं अधिकार बन जाता हूँ और मैं खुशी के अपने विचारों को आप पर थोपना शुरू कर देता हूँ, और यह चलता ही रहता है।

ये सिर्फ़ मेरे सुझाव हैं। अगर आपको लगता है -- और आपको महसूस करना ही है -- तो इन्हें करें। इन्हें इसलिए करें क्योंकि आपको लगता है कि ये सही हैं, इसलिए नहीं कि मैंने इन्हें कहा है। लेकिन अगर आप उलझन में रहेंगे, तो धीरे-धीरे बच्चों को लगेगा कि वे आपके लिए परेशानी खड़ी कर रहे हैं, इसलिए बेहतर है कि आप इसे स्वीकार करें और जो भी आप करना चाहते हैं, उसे देखें। ये जबरदस्ती के बहुत सूक्ष्म तरीके बन जाते हैं। ये बहुत हिंसक तरीके हैं, इसलिए इन्हें छोड़ दें और बस कुछ तय करें।

यदि आप निर्णय नहीं ले पा रहे हैं तो आई चिंग से परामर्श लें!

 

[ लंदन के एक साधक ने बताया कि लंदन में किए गए ध्यान और समूहों के माध्यम से उन्हें लगा कि उनका मन मुक्त हो गया है, लेकिन उनकी भावनाएँ अभी भी अवरुद्ध हैं। उनका कहना है कि अभी उनका संन्यास लेने का मन नहीं है, लेकिन समूहों के बाद शायद...]

 

यह मदद करेगा। भावना के आने का इंतजार करने के बजाय, संन्यास ले लो और भावना अपने आप आ जाएगी; वह भी घटित होता है। तुरंत ही तुम एक बदलाव महसूस करोगे।

अब आप बाहरी व्यक्ति नहीं रह गए हैं। यह एक बहुत बड़ा बदलाव है। आप एक अंदरूनी व्यक्ति बन गए हैं, मेरे परिवार का हिस्सा बन गए हैं। और अन्य संन्यासियों की पूरी ऊर्जा पूरी तरह से अलग होगी, और चीजें तेजी से घटित होंगी। अन्यथा आप एक बाहरी व्यक्ति, एक आगंतुक बने रहेंगे, और एक सूक्ष्म अवरोध बना रहेगा। समूहों में भी यह मौजूद रहेगा; ध्यान में भी यह मौजूद रहेगा। कोई भी नहीं चाहता कि यह वहां हो, लेकिन यह स्वाभाविक है।

इसलिए एक बार जब आप नारंगी रंग में होते हैं और संन्यासी होते हैं, तो चीजें बदल जाती हैं, चीजें तेजी से आगे बढ़ती हैं। संन्यास लेने का भाव ही आपके भीतर कुछ तोड़ देता है... कुछ पिघला देता है। यह विश्वास का संकेत है. आप मुझ पर अधिक भरोसा करते हैं और मैं गहराई से और आसानी से काम कर सकता हूं।

तो मुझे लगता है कि आप छलांग लगा लीजिए।

 

[ आगंतुक उत्तर देता है: मेरे अंदर कुछ है जो मुझे ऐसा न करने के लिए कहता है।]

 

फिर अपने अंदर की बात सुनो - लेकिन यह वही अंदर है जो रुकावट पैदा कर रहा है। लेकिन फिर, इसे सुनो

जब भी तुम्हारा मन हो, तुम आ सकते हो, लेकिन तब मैं फैसला करूंगा कि मैं तुम्हें दूंगा या नहीं, यह याद रखना। क्योंकि अगर मेरे अंदर कुछ (मुस्कुराते हुए) कहता है कि नहीं...मि. .?

रुको, हम देखेंगे.

 

[ एक संन्यासिन ने कहा कि वह अभी भी उम्मीद कर रही थी कि उसका आदमी जर्मनी से उससे मिलने आएगा, लेकिन अब कई महीने हो गए हैं जब उसने कहा था कि वह आएगा.... ]

 

यहां कोई संन्यासी क्यों नहीं मिल गया?...

यह बेहतर होगा। यह पहले जैसा नहीं होगा, यह मैं जानता हूँ, लेकिन मेरे संन्यासी हमेशा बेहतर लोग होते हैं! कोशिश करो। अगर तुम नहीं करोगे, तो मैं किसी को ठीक कर दूँगा -- और फिर तुम मुसीबत में पड़ जाओगे, मि. एम.!

तो पहले आप कोशिश करें... और जल्दी से करें। एक बार जब मैं ठीक कर लूँगा, तो इससे बाहर निकलने का कोई रास्ता नहीं है। (समूह से हँसी) आप बस कोशिश करें। आपको कितने दिन चाहिए? (और हँसी)...

यह बिलकुल ठीक है... दो हफ़्ते तक कोशिश करो। पंद्रहवें दिन, मैं ठीक कर देता हूँ। चिंता की कोई बात नहीं है... इतने सारे लोग, इतनी बड़ी दुनिया - एक व्यक्ति से क्यों चिपके रहना?

हमेशा प्यार के प्रति सच्चे रहें... लोगों के बारे में ज्यादा चिंतित न हों।

 

[ ओशो ने एक संन्यासी को संदेश भेजा कि वह इंग्लैंड लौटकर देश का केंद्र चलाए, लेकिन वह यहाँ से जाना नहीं चाहता। वह कहता है: मैं ही क्यों?]

 

किसी को तो वहाँ जाना ही होगा क्योंकि कंट्री सेंटर वाकई एक खूबसूरत जगह है। क्या आपने तस्वीरें देखी हैं? किसी को वहाँ रहना होगा और जिम्मेदारी लेनी होगी। ज़्यादा से ज़्यादा लोग समूहों और शिविरों और हर चीज़ के लिए आएँगे, इसलिए यह एक आश्रम होगा। किसी को वहाँ स्थायी रूप से रहना होगा, और मैं सोच रहा था कि आप वहाँ बिल्कुल ठीक रहेंगे।

अगर तुम नहीं जाना चाहती तो कोई मतलब नहीं है, क्योंकि अगर तुम नहीं जाना चाहती तो यह अच्छा नहीं होगा। फिर मैं किसी और को ढूँढ लूँगा।

 

[ संन्यासी कहता है: मैं अस्वीकृत महसूस कर रहा था, कि आप मुझे दूर भेज रहे थे।]

 

नहीं नहीं। आपको चुना गया है, न कि अस्वीकार किया गया है। (समूह में खूब हंसी) और जब आप जाएंगे तो वे आपको विदाई पार्टी देंगे!

यह बिल्कुल भी अस्वीकृति नहीं है, बिल्कुल भी नहीं। इसलिए यदि आप नहीं जाना चाहते हैं तो मुझे किसी और को चुनना होगा। और यह एक चयन है क्योंकि यह जल्द ही एक बड़ी जगह बनने जा रही है - चालीस कमरे और कई लोग स्थायी रूप से वहाँ रहेंगे। इसका बड़ा मैदान है और यह लंदन से सिर्फ साठ मील दूर है।

यह एक महान केंद्र बनने जा रहा है, इसलिए आप बस इसके बारे में सोचें। और बोझ से मुक्त हो जाएँ। अगर आपको ऐसा लगता है, तो आप जाएँ, अन्यथा....

आज  इतना ही।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें