कुल पेज दृश्य

बुधवार, 26 जून 2024

22-खोने को कुछ नहीं,आपके सिर के सिवाय-(Nothing to Lose but Your Head) हिंदी अनुवाद

 खोने को कुछ नहीं, आपके सिर के सिवाय-(Nothing to Lose but
Your Head)

अध्याय - 22

दिनांक-12 मार्च 1976 अपराह्न चुआंग त्ज़ु सभागार में

 

[ विपश्यना का शरीर आज दोपहर को समाप्त हो गया। इस अध्याय का अधिकांश भाग उनकी मृत्यु और संन्यासी की उस पर प्रतिक्रियाओं का वर्णन है। इसके बाद उत्सव का वर्णन और उनकी मृत्यु के बारे में ओशो का प्रवचन है।]

 

मैं आपको हूब ओस्टरह्यूस की कुछ पंक्तियां पढ़ना चाहूंगा...

 

जो मनुष्य पृथ्वी पर देवता का जीवन जीना चाहता है, उसे प्रत्येक बीज के मार्ग पर चलना होगा और पुनर्जन्म से पहले मरना होगा।

 

क्योंकि उसे यह समझना होगा कि इस रास्ते पर चलने का क्या अर्थ है - हर उस चीज के जीवन और भाग्य को साझा करना जो जीवित और मरती है।

 

और सूर्य और वर्षा के संपर्क में आने वाले सबसे छोटे बीज की तरह उसे पुनः जीवित होने से पहले हवा और तूफान में मरना पड़ता है।

 

मैं जानता हूं कि आपका दिल भारी है, उदास है... यह स्वाभाविक है। लेकिन मैं आपको प्राकृतिक से थोड़ा आगे जाने में भी मदद करना चाहूंगा। क्योंकि ये पल दुर्लभ हैं. इन क्षणों में आप बहुत गहराई तक डूब सकते हैं। आप बहुत ऊंची उड़ान भी भर सकते हैं. वही ऊर्जा जो डूबने वाली घटना बन सकती है, वही ऊर्जा उड़ने वाली घटना भी बन सकती है। ऊर्जा वही है. यह इस पर निर्भर करता है कि आप इसका उपयोग कैसे करते हैं, आप इसे कैसे बदलते हैं। कुछ बुनियादी बातें मैं आपको बताना चाहूँगा।

पहला--सुख और दुख दो चीजें नहीं हैं, बल्कि एक ही ऊर्जा के दो पहलू हैं। इसलिए सुख दुख बन सकता है; दुःख सुख बन सकता है. दरअसल हर दिन आपका सामना ऐसे समय से होता है जब आप अचानक पाते हैं कि आपकी खुशी दुख में बदलती जा रही है। यदि आप ध्यान दें तो आप देख पाएंगे कि पहिया एक ध्रुव से दूसरे ध्रुव की ओर गति करता रहता है।

जब भी कोई मरता है - कोई जिसे आप जानते हों, प्यार करते हों, जिसके साथ रहे हों, कोई जो आपके अस्तित्व का हिस्सा बन गया हो - तो आपके भीतर भी कुछ मर जाता है।

विपश्यना इस कम्यून का, इस परिवार का हिस्सा बन गई थी। वह पूरी तरह से मेरे प्रति समर्पित थी। उसकी भक्ति पूर्ण थी. निःसंदेह आप उसे याद करेंगे। एक खालीपन महसूस होगा. यह स्वाभाविक है. लेकिन उसी वैक्यूम को दरवाजे में बदला जा सकता है। और मृत्यु ईश्वर का द्वार है।

मृत्यु ही एकमात्र ऐसी घटना बची है जिसे मनुष्य ने अभी तक भ्रष्ट नहीं किया है। अन्यथा मनुष्य ने सब कुछ भ्रष्ट कर दिया है, सब कुछ प्रदूषित कर दिया है। केवल मृत्यु ही अभी तक अछूती, अछूती... मनुष्य के हाथों से अछूती है। मनुष्य इसे भी भ्रष्ट करना चाहेगा, परंतु वह इसे धारण नहीं कर सकता, इस पर कब्ज़ा नहीं कर सकता। यह बहुत मायावी है. यह अज्ञात रहता है - और मनुष्य असमंजस में रहता है कि मृत्यु के साथ क्या किया जाए। वह इसे समझ नहीं सकता. वह इससे कोई विज्ञान नहीं बना सकता। इसीलिए मृत्यु अभी भी अभ्रष्ट है। और अब दुनिया में यही एकमात्र चीज़ बची है।

इन क्षणों का उपयोग करें

जब अचानक मृत्यु आपकी चेतना में प्रवेश करती है, तो आपका पूरा जीवन अर्थहीन लगता है। यह अर्थहीन है। मृत्यु एक सत्य को उजागर करती है। जब अचानक आप मृत्यु से सामना करते हैं, तो आपके नीचे की धरती खिसक जाती है। अचानक आपको पता चलता है कि यह मृत्यु आपकी मृत्यु भी है। हर मृत्यु हर किसी की मृत्यु है।

कभी किसी आदमी को यह पूछने के लिए मत भेजो कि घंटी किसके लिए बजती है। घंटी तुम्हारे लिए बजती है।

मृत्यु में हम सब बराबर हैं। जीवन में हम अलग-अलग, अलग-अलग व्यक्ति हो सकते हैं। मृत्यु में, सारी वैयक्तिकता, सारी अलगाव गायब हो जाती है। मृत्यु आपके जीवन के बारे में एक तथ्य प्रकट करती है -- कि जो कुछ भी आप बहुत ठोस, वास्तविक समझ रहे हैं, वह बहुत फ़िल्मी है। यह सपनों की चीज़ है। इसे किसी भी क्षण आपसे छीना जा सकता है। इसलिए इसके बारे में बहुत ज़्यादा चिंता न करें... थोड़ा अलग रहें।

यह आपका घर नहीं है - ज़्यादा से ज़्यादा रात भर रुकने का स्थान। जैसे ही विपश्यना गई, हर किसी को जाना होगा। एक कारवां सराय - आप रात भर रुकते हैं, और सुबह होते-होते आप चले जाते हैं। हर कोई एक ही पंक्ति में, एक ही कतार में खड़ा है। इसलिए विपश्यना के लिए खेद महसूस न करें। उसके लिए दुखी मत होइए यदि आप जरा भी सतर्क, जागरूक रहना चाहते हैं, तो सचेत हो जाइए कि आपका जीवन - चाहे आप इससे कुछ भी मतलब रखें - सिर्फ एक सपना है। किसी भी क्षण यह टूट जायेगा.

जिस जीवन को आप सच्चा जीवन समझ रहे हैं वह सच्चा जीवन नहीं है। मृत्यु इस सत्य को घर ले आती है। यह आपके दिल पर गहराई से वार करता है। इसीलिए दर्द होता है. यह विपश्यना की मृत्यु नहीं है जो आपको पीड़ा पहुँचाती है। यह कुछ और है... यह आपकी अपनी मौत है। यह जागरूकता है कि जीवन सार्थक नहीं है। और हम इसमें कितना शामिल होते हैं, हम इसके साथ कितना तादात्म्य स्थापित करते हैं। और हम इसके लिए कितना भुगतान करने को तैयार हैं - और यह एक सपने से ज्यादा कुछ नहीं है।

इसे याद रखें... तो आप इस स्थिति का उपयोग जबरदस्त जागरूकता के लिए कर रहे हैं। आपका पूरा जीवन रूपांतरित हो सकता है - और तब आप विपश्यना के प्रति आभारी होंगे। और यही उनके प्रति सच्चा सम्मान होगा. और जब मैं कहता हूं कि विपश्यना के लिए खेद महसूस मत करो, तो मेरा मतलब यही है। उसने अच्छा प्रदर्शन किया है, बहुत अच्छा। वह वैसे ही मरी है जैसे किसी को मरना चाहिए.

उसने मृत्यु स्वीकार कर ली. यह करना सबसे कठिन कामों में से एक है। यदि आप गहरे ध्यान में हैं तो ही यह संभव है, अन्यथा नहीं। क्योंकि संपूर्ण मन, संपूर्ण मानव मन को मृत्यु के विरुद्ध प्रशिक्षित किया गया है। हमें सदियों से सिखाया गया है कि मृत्यु जीवन के विरुद्ध है... कि मृत्यु जीवन की शत्रु है... कि मृत्यु जीवन का अंत है।

बेशक हम डरे हुए हैं और आराम नहीं कर सकते; जाने नहीं दिया जा सकता. और यदि आप मृत्यु से मुक्त नहीं हो सकते, तो आप अपने जीवन में तनावग्रस्त रहेंगे - क्योंकि मृत्यु जीवन से अलग नहीं है। यह जीवन का अंत नहीं है. बल्कि, इसके विपरीत, यह चरमोत्कर्ष है...यह चरमोत्कर्ष है।

और अगर आप चरमोत्कर्ष से डरते हैं, तो स्वाभाविक रूप से आप जीवन में आराम करने में भी असमर्थ होंगे, किसी भी तरह से सक्षम नहीं होंगे, क्योंकि जीवन में हर जगह मौत छिपी हुई महसूस होगी। तुम भयभीत हो जाओगे.

जो लोग मौत से डरते हैं वे नींद में आराम नहीं कर पाते, क्योंकि नींद भी एक बहुत छोटी मौत है जो हर दिन आती है। जो लोग मौत से डरते हैं वे प्यार से भी डरते हैं, क्योंकि प्यार एक मौत है। जो लोग मृत्यु से डरते हैं वे सभी कामोन्माद अनुभवों से भयभीत हो जाते हैं, क्योंकि प्रत्येक कामोन्माद में अहंकार मर जाता है। जो मृत्यु से डरता है वह हर चीज़ से डरेगा। वह सब कुछ मिस करेगा.

उसने आराम किया. वह वैसे ही मर गयी जैसे मैं चाहता था कि वह मर जाये... एक गहरी छूट में। उसने मृत्यु स्वीकार कर ली. वह किसी संघर्ष में नहीं थी... वह संघर्ष नहीं कर रही थी। और यही कसौटी है - कि आपने अपने भीतर कुछ अत्यंत सुंदर चीज़ को जान लिया है जो मृत्यु से परे है। कोई व्यक्ति मृत्यु में तभी विश्राम कर सकता है जब उसे कुछ ऐसा महसूस हो जो मृत्युहीन है।

वे कुछ दिन जब वह अस्पताल में थी, वे आपके लिए पीड़ा और दुख के दिन थे, लेकिन उसके लिए नहीं। मैं लगातार उसे देख रहा हूं. मैं लगातार उनके संपर्क में रहा हूं.' वह आराम कर रही थी.

वह बिना किसी संघर्ष के, अपनी ओर से बिना किसी लड़ाई के मौत के मुंह में चली गई है। एक बार जब आप इस तरह से मर जाते हैं तो केवल एक और जन्म संभव है - उससे अधिक नहीं। वह एक बार फिर जन्म लेगी, बस इतना ही। और फिर उसके लिए जीवन और मृत्यु का चक्र समाप्त हो जाता है।

तुम उसके लिए खुश रहो - उसके लिए खेद महसूस मत करो। उसने कुछ बेहद खूबसूरत चीज़ हासिल कर ली है... आपको ईर्ष्या महसूस होनी चाहिए। (हँसी) और तब आप उसे एक अच्छी विदाई दे पाएंगे।

 

याद रखें, केवल आप ही यहां नहीं हैं - वह भी यहां है। मैं उसके लिए एक चुटकुला सुनाना चाहूँगा यह आपके लिए नहीं है (हँसी)

" एक धर्मसभा के दौरान माध्यम लोगों को दूसरी दुनिया से वापस लाने की पेशकश कर रहा था। उपस्थित लोगों में एक नौ साल का लड़का भी था। 'मैं दादाजी से बात करना चाहता हूं,' उन्होंने कहा।

'तुम चुप रहो,' माध्यम ने नाराज़ होकर कहा।

'लेकिन मैं दादाजी से बात करना चाहता हूं,' लड़के ने जोर देकर कहा।

'ठीक है, छोटे लड़के,' माध्यम ने कहा, और कुछ धोखा-धड़ी पास दिए। 'यहाँ वह है।'

'दादाजी,' छोटे लड़के ने कहा, 'आप यहाँ क्या कर रहे हैं? तुम अभी तक मरे नहीं हो?"'

मैं विपश्यना से यही कहना चाहूँगा - 'विपश्यना, तुम यहाँ क्या कर रही हो? तुम अभी मरी नहीं हो!'

एक तरह से, कोई भी कभी नहीं मरता। एक तरह से, हर पल हर कोई मर रहा है। इसलिए जब आप उसे विदाई देने जाएं, तो उसे ऐसे विदाई दें जैसे आप किसी ऐसे व्यक्ति को देते हैं जो लंबी यात्रा पर जा रहा हो। किसी मृत व्यक्ति को नहीं - एक जीवित व्यक्ति को। इसे नृत्य, उत्सव, उल्लास की विदाई होने दें। वह एक संगीतकार और नर्तकी थी - और उसे यह पसंद आएगा।

इस रात जब आप उसे अंतिम विदाई देने जाएं तो नाचें। जब आग उसके शरीर को जलाने लगे, तो उसकी चिता के चारों ओर जितना हो सके नाचें। अपनी पूरी ऊर्जा को नृत्य में बदल दें। चरमसुख तक नाचें... खुद को पूरी तरह से भूल जाएं। और उसे इस तरह विदा करें जैसे कि वह जीवित हो। वह जीवित है... और अगर आप वास्तव में नाचते हैं, तो आप में से कई लोग उसकी जीवित उपस्थिति को महसूस करेंगे। आप में से कुछ, अगर आप वास्तव में उस पल का जश्न मनाते हैं, तो उसे देख पाएंगे, वास्तव में उसे देख पाएंगे।

इसलिए दुखी मत होइए--नहीं तो आप चूक जाएंगे। क्योंकि जब आप उदास, निराश और अवसादग्रस्त होते हैं, तो आपकी आंखें बोधगम्यता खो देती हैं। जब आप खुश होते हैं और किसी अज्ञात खुशी से बुदबुदाते हैं, तो आपकी आंखें साफ होती हैं; तब उनमें स्पष्टता होती है। और इस क्षण के लिए, गहरी स्पष्टता की आवश्यकता है, ताकि आप चिता पर जलते हुए शरीर को देख सकें, और आप आत्मा को दूर... और दूर... दूसरे किनारे पर जाते हुए भी देख सकें।

यदि आप नाचते हैं, और खुशी से, शालीनता से गाते हैं... तो यह मुश्किल होगा, मैं जानता हूं - लेकिन उतना मुश्किल नहीं जितना आप सोचते हैं। एक बार जब आप इसे कर लेंगे, तो धीरे-धीरे आपको लगेगा कि यह आसान हो गया है। वही ऊर्जा जो उदासी बन जाती है, गति करने लगती है, बहने लगती है, और नृत्य बन जाती है। शुरुआत में आपको थोड़ी कठिनाई महसूस हो सकती है, क्योंकि आप पूरी तरह से भूल गए हैं कि नृत्य कैसे किया जाता है। तुम जीवन में नाचना भूल गए हो, तो मृत्यु में कैसे नाचोगे? मैं समझता हूँ।

लेकिन एक बार जब आप शुरू करते हैं, तो ऊर्जा पिघलने लगती है, और जल्द ही आप देखेंगे कि आप नाच रहे हैं। और उदासी गायब हो गई है, और आपकी आँखें एक नई रोशनी से चमक रही हैं... और आप कुछ महसूस कर पाएंगे। मैं आपको इस रात के लिए एक विशेष ध्यान दे रहा हूँ।

विपश्यना चली गई है -- लेकिन इस अवसर को मत खोना। मृत्यु अज्ञात का द्वार खोलती है। वह अज्ञात में आगे बढ़ेगी। तुम भी एक झलक पा सकते हो। उसके लिए द्वार खुल जाएगा, लेकिन तुम द्वार की एक झलक पा सकते हो, और अज्ञात में उसकी गति को देख सकते हो। इसलिए वहाँ दुखी मत हो। उदास मत हो। यदि तुम दुखी होना चाहते हो, तो वहाँ मत जाओ, क्योंकि तुम्हारी उदासी एक व्यवधान बन जाएगी।

वहाँ नाचते हुए, खुश होकर, गाते हुए जाओ! और इतनी पूर्णता से नाचो कि नर्तक गायब हो जाए और केवल नृत्य ही बचे। मेरे सभी संन्यासी - अग्नि के चारों ओर नृत्य करो, और तुम्हारा नारंगी, तुम्हारा अग्नि रंग, लपटों में बदल जाएगा। और तुम्हें एक जबरदस्त अनुभव होने वाला है, एक शाही दावत।

यह किसी मित्र को विदाई देने का तरीका है। और यदि आप खुश हैं, तो आप दूसरे व्यक्ति को आसानी से अज्ञात में जाने में मदद करते हैं। अगर आप दुखी हैं तो दूसरे के लिए आपसे दूर जाना मुश्किल हो जाता है आपका दुःख सामने वाले पर भारी पड़ जाता है वह चट्टान बनकर दूसरे के गले में लटक जाती है।

खुश रहो! और दूसरे व्यक्ति को भी महसूस होने दें कि उसे याद किया जाता है, कि उसे प्यार किया जाता है, कि उसे स्वीकार किया जाता है... और वह अपने पीछे एक खुशी, एक ख़ुशी छोड़ रही है। उस क्षण में दूसरे के लिए चलना आसान हो जाता है; स्थानांतरित करना बहुत आसान है तब कोई पश्चात्ताप नहीं होता, और कोई चिपकना नहीं चाहता।

सभी को जाना है - पुरुष, महिला, सभी। भारत में महिलाओं को अनुमति नहीं है, लेकिन मैं चाहूंगी कि हर कोई जाए। महिलाओं को एक खूबसूरत और बेहतरीन अनुभव से क्यों रोका जाना चाहिए? मौत तो सबकी है

छोटे संन्यासी, बच्चे, अगर वे जाना चाहें, तो उन्हें भी अपने साथ ले जाइए। उन्हें भी सच्चाई का सामना करने दीजिए। उन्हें भी अनुभव करने दीजिए। उन्हें भी यह सोचने दीजिए कि मृत्यु भी बुरी नहीं है, मृत्यु भी सुंदर है - ताकि वे स्वीकार कर सकें।

जब तक तुम मृत्यु को स्वीकार नहीं करते, तुम आधे ही रहते हो, तुम भाग ही रहते हो, तुम असंतुलित ही रहते हो। जब तुम मृत्यु को भी स्वीकार करते हो, तो तुम संतुलित हो जाते हो। तब सब कुछ स्वीकार हो जाता है - दिन और रात, गर्मी और सर्दी, प्रकाश और अंधकार दोनों।

जब दोनों स्वीकार कर लिए जाते हैं, जीवन के दोनों ध्रुव, तो आप संतुलन प्राप्त करते हैं। आप शांत हो जाते हैं... आप संपूर्ण हो जाते हैं। और हमेशा याद रखें, मेरी शिक्षा पूर्णता के लिए नहीं है। मेरी शिक्षा संपूर्णता के लिए है। और मैं आपको अंतर बताता हूँ।

पूर्णता की चाह रखने वाला व्यक्ति सदैव पक्षपाती रहता है। वह एक अच्छा इंसान बनना चाहता है - जिसे भी वह बुरा कहता है उसकी कीमत पर। फिर वह अंधकार के विरुद्ध प्रकाश को चुनना चाहता है। तब उसके पास एक विकल्प होता है - वह विकल्पहीन नहीं होता। वह जीवन को विभाजित करता है, और स्वाभाविक रूप से वह अपने स्वयं के विभाजन से विभाजित होता है। तब वह एक हिस्सा बन जाता है... संपूर्ण कभी नहीं। वह कभी समग्र नहीं होता। वह खुशी के कुछ पल पा सकता है, लेकिन उसकी खुशी कभी आनंदमय नहीं बनेगी। उसकी ख़ुशी हमेशा अपने आस-पास दुःख लेकर रहेगी।

जिसे स्वीकार नहीं किया जाता वह हमेशा आपके आसपास मंडराता रहता है। जो स्वीकार नहीं किया जाता वह आपके अचेतन का हिस्सा बन जाता है। यदि आप कहते हैं कि आप एक अच्छे इंसान, केवल एक संत, एक पवित्र व्यक्ति बनने जा रहे हैं - तो वह सब जिसे आप नकार रहे हैं वह आपके अचेतन के तहखाने का हिस्सा बन जाएगा। और यह वहीं रहेगा, बदला लेने के लिए तैयार।

इसलिए चेतन और अचेतन का विभाजन है। अगर मनुष्य संपूर्ण है, तो चेतन और अचेतन का कोई विभाजन नहीं है - कोई विभाजन ही नहीं है। वह बस एक है - एक टुकड़ा। उसने किसी चीज से इनकार नहीं किया है। उसने किसी चीज को अस्वीकार नहीं किया है। उसने कुछ भी नहीं चुना है। वह चुनाव रहित रहा है। उसने जीवन ने जो कुछ भी दिया है, उसे स्वीकार किया है - दिन और रात दोनों ही... और दोनों की जरूरत है।

मेरे लिए संपूर्णता ही पवित्रता है। पवित्रता के अन्य सभी प्रकार एक तरह की बीमारी, विक्षिप्तता हैं, क्योंकि वे असंतुलित हैं। एक अंग दूसरे अंग की कीमत पर जीता रहता है। यह ऐसा है जैसे कि आपका एक हाथ बहुत शक्तिशाली हो जाता है, और दूसरा हाथ बहुत कमजोर हो जाता है - आप स्वस्थ नहीं रह सकते। यह ऐसा है जैसे कि शरीर का ऊपरी हिस्सा बहुत बड़ा हो जाता है और निचला हिस्सा बहुत छोटा रह जाता है। आप सुंदर नहीं रह सकते। आप सामंजस्य खो देते हैं। आप सामंजस्य खो देते हैं। आप निरंतर कलह, चिंता, पीड़ा में रहते हैं। संपूर्णता...

और यदि आप समग्रता के बारे में सोचते हैं, तो मृत्यु को उसका हक देना होगा। ज़िंदगी खूबसूरत है; मौत भी जिंदगी जितनी ही खूबसूरत है जीवन का अपना आशीर्वाद है; मृत्यु का अपना आशीर्वाद है जीवन में खूब फूल खिलें; लेकिन मृत्यु में भी बहुत से फूल खिलते हैं... और उनमें से कुछ विपश्यना में भी खिले हैं।

सभी वहां जाएं - पुरुष, महिलाएं, बच्चे - और मृत्यु को भी एक उत्सव, एक उत्सव बनने दें। मैं चाहूंगा कि आप न केवल जीना सिखाएं बल्कि मैं चाहूंगा कि आप मरना भी सिखाएं। यदि आप विपश्यना को एक सुंदर विदाई दे सकते हैं, तो आपके भीतर मृत्यु के बारे में कुछ गहरा शांत हो जाएगा। आप इसे स्वीकार करना शुरू कर देंगे और तुम अपने हृदय की गहराई से जानोगे कि मृत्यु भी सुंदर है।

याद रखें, ईश्वर आपको जो कुछ भी देता है उसे गहरी कृतज्ञता के साथ लेना चाहिए - यहाँ तक कि मृत्यु भी। तभी तुम धार्मिक बनते हो। सभी की कृतज्ञ स्वीकृति, सभी की बिना शर्त स्वीकृति। इसलिए आज रात मैं तुम्हें तीर्थयात्रा पर भेजता हूं। मृत्यु सबसे पवित्रतम में से एक है। और मनुष्य द्वारा भ्रष्ट नहीं, फिर भी कुंवारी। इस अवसर को मत चूकिए

और विपश्यना की मृत्यु उसके लिए एक आशीर्वाद रही है। आज बहुत कम लोग इस तरह मरते हैं। लोग पूरी तरह से भूल गए हैं कि कैसे जीना है, और वे पूरी तरह से भूल गए हैं कि कैसे मरना है। उन्हें कुछ नहीं पता उनका जीवन कुरूप है - उनकी मृत्यु कुरूप है।

वह बहुत ध्यानमग्न होकर मरी है। अस्पताल में प्रवेश करने से ठीक पहले उसने विपश्यना पाठ्यक्रम पूरा किया था - गहन बौद्ध ध्यान में एक पाठ्यक्रम। अस्पताल में प्रवेश करने से ठीक पहले वह मुझसे मिलने आई थी। मैंने उससे पूछा था कि विपश्यना ध्यान के बाद वह कैसा महसूस कर रही थी। वह कुछ कहना चाहती थी, लेकिन कह नहीं सकी उसके साथ कुछ गहरा घटित हुआ है--और जब आपके साथ कोई गहरा घटित हो तो कुछ भी कहना कठिन है।

अभी पिछले दिन विपश्यना नेता परितोष ने मुझे बताया कि ध्यान पाठ्यक्रम के दौरान वह दो बार उनके पास भी आई थीं। वे कुछ बोलना चाहती थीं। दो बार उसने कोशिश की, लेकिन वह कुछ नहीं कह सकी - और फिर वह चली गई। कुछ ऐसा हो रहा था जो शब्दों से परे था। उसने मरने के लिए सही समय चुना है... वह बहुत चतुर थी। (शांत हंसी की लहर)

मरना तो होता ही है। लेकिन उसने बहुत सही समय चुना है -- विपश्यना कोर्स पूरा करने के तुरंत बाद; दरअसल जब उसने विपश्यना कहलाने का अधिकार अर्जित किया था। मैंने उसे यह नाम यह जानते हुए दिया था कि यही उसका मार्ग होगा। उसने दुनिया छोड़ने के लिए सही समय चुना है।

खुशी से जाओ... गहरी प्रार्थना के साथ। अगर तुम रोते हो, तो रोओ -- लेकिन खुशी से रोओ। अगर आंसू आते हैं, तो आने दो, लेकिन वे प्रार्थना, प्रेम, कृतज्ञता के आंसू हों। उन्हें उत्सव के आंसू होने दो।

याद रखें, आँसू जरूरी नहीं कि दुख के हों। आँसू दुख से कोई लेना-देना नहीं रखते। वे तभी आते हैं जब कोई चीज आप पर हावी हो जाती है, आपको अभिभूत कर देती है। हो सकता है कि यह खुशी हो, हो सकता है कि यह दुख हो। जब भी कोई चीज इतनी अधिक होती है कि आप उसे संभाल नहीं पाते, तो वह आँसुओं के माध्यम से बहने लगती है। आँसू बस किसी चीज के बह जाने का प्रतीक हैं। इसलिए अगर आप रोना चाहते हैं, तो रोएँ, लेकिन उन्हें एक गीत की गुणवत्ता वाला होने दें। अगर आँसू आते हैं, तो उन्हें बहने दें, लेकिन उन्हें एक नृत्य की गुणवत्ता वाला होने दें।

शरीर को जलाने का हिंदू तरीका बहुत महत्वपूर्ण है। यह उस आत्मा के लिए महत्वपूर्ण है जो मर चुकी है, क्योंकि आत्मा शरीर को जलते हुए, राख में बदलते हुए देख सकती है। यह वैराग्य में मदद करता है। यह एक आखिरी झटका देता है, एक आखिरी जोरदार झटका देता है - क्योंकि जब कोई व्यक्ति मरता है, तो उसे यह पहचानने में कुछ घंटे लगते हैं कि वह मर चुका है। और अगर शरीर को जमीन के नीचे दफनाया गया है - जैसा कि ईसाइयों और मुसलमानों के मामले में होता है - तो व्यक्ति को यह पहचानने में कई दिन लग जाते हैं कि वह मर चुका है। जलाने के हिंदू तरीके से, तुरंत यह एहसास हो जाता है कि शरीर छोड़ दिया गया है।

विपश्यना वहाँ होने जा रही है। यह उसके लिए अच्छा है कि वह अपने शरीर को जलते हुए और धूल में धूल बनते हुए देख सकती है। यह उसके लिए अच्छा है। यह तुम्हारे लिए भी अच्छा है क्योंकि तुम्हारे शरीर के साथ भी ऐसा ही होने जा रहा है। इसे एक महान ध्यान बनने दो।

अब मैं तुम्हें और देर नहीं करूंगा उसे बहुत आगे जाना है...सितारों से परे। दस मिनट तक मेरे साथ मौन में बैठो, और फिर तुम चले जाना....

 

ज़िन्दगी ख़ूबसूरत है... इसकी अपनी नेमतें हैं। मौत का भी आशीर्वाद होता है जीवन में बहुत सारे फूल खिले हैं, लेकिन मृत्यु में भी बहुत सारे फूल खिले हैं... और उनमें से कुछ विपश्यना में खिले हैं।

याद रखें कि भगवान जो कुछ भी देता है उसे गहरी कृतज्ञता के साथ लेना चाहिए - यहां तक कि मृत्यु भी... तभी आप धार्मिक बनते हैं।

 

समाप्‍त

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें