कुल पेज दृश्य

बुधवार, 24 अप्रैल 2024

गिलगमेश अक्काडियन महाकाव्य-(कहानी कथा)

 गिलगमेश अक्काडियन महाकाव्य


वह एक राजा था, और अपने मध्य जीवन तक वह पूरी मानवता की तरह जीया - मृत्यु के प्रति सचेत हुए बिना। ऐसा नहीं कि वह मृत्यु को नहीं जानता था। बहुत से लोग मर गए थे, लेकिन वह आम भ्रम में था - जैसा कि पूरी मानवता है - कि मृत्यु किसी और की होती है, उसकी नहीं। इसलिए वह बेहोश रहता था और मृत्यु कभी कोई समस्या नहीं थी।

बेशक लोग मर रहे थे--उसने कई लोगों को मरते देखा था; वह युद्ध के मैदान में गया था - लेकिन उसने कभी भी गहराई तक प्रवेश नहीं किया था। तीर कभी उसके अपने हृदय पर ही नहीं लगा था। वह सामान्यतः तो जानता था कि मृत्यु होती है, परन्तु उसे इस बात का ज्ञान नहीं था कि यह विशेष रूप से उसके साथ भी घटित होने वाली है।

यह स्वाभाविक तर्क है। आप सदैव किसी मृत व्यक्ति के संपर्क में आते हैं, अपने आप को कभी भी मृत के रूप में नहीं देखते। मरने वाला तो हमेशा कोई और ही होता है, इसलिए चिंतित क्यों हों? दूसरे मरते हैं - तुम कभी नहीं मरते।

परन्तु एक दिन वह परात नदी के तट पर बैठा हुआ था, और उस ने बहुत सी लाशों तैरती देखीं; एक बड़ी महामारी फैल गई है और लोग मक्खियों की तरह मर रहे हैं। उन्हें दफनाने या जलाने का कोई उपाय नहीं था क्योंकि इतने सारे लोग मर रहे थे कि उन्हें दफनाने वाला कोई नहीं था। वे बस नदी में तैर रहे थे - शव, बदबूदार। इससे उस पर गहरा आघात हुआ और पहली बार उसे पता चला: मृत्यु मेरी भी होने वाली है। मैं कब तक जीवित रह सकता हूं?' उस दिन वह सचमुच मनुष्य बन गया।

हाइडेगर कहते हैं, 'मनुष्य मृत्यु की ओर अग्रसर प्राणी है।' जानवर मर जाते हैं, पेड़ मर जाते हैं, पक्षी मर जाते हैं, लेकिन उन्हें मृत्यु के बारे में कुछ भी पता नहीं चलता। यह केवल मनुष्य ही है...  मनुष्य की कमज़ोरी कि वह जानता है कि वह मर जायेगा।

यह अत्यंत मूल्यवान चीज़ है, क्योंकि यदि आप नहीं जानते कि आप मरेंगे, तो आप सही ढंग से नहीं जी सकते। पृष्ठभूमि में मृत्यु है; तब जीवन का चित्र पूर्णतः स्पष्ट हो जाता है। यह वैसा ही है जैसे अंधेरी रात में तारे स्पष्ट चमकते हैं। दिन में वे गायब हो जाते हैं क्योंकि कंट्रास्ट वहां नहीं होता। हेइडेगर सही कहते हैं, 'मनुष्य मृत्यु की ओर अग्रसर प्राणी है।'

उस क्षण तक गिलगमेश एक जानवर की तरह रहता था। उसी क्षण वह मनुष्य बन गया। एक क्रांति घटित हुई। वह सोचने लगा कि वह मरने वाला है और कुछ करना होगा। पर क्या करूँ! उन्होंने बुद्धिमान लोगों से मुलाकात की, उन्होंने शास्त्रों से परामर्श लिया। दूसरी बात जो उन्होंने पाई वह यह थी कि आप कुछ बहुत महत्वपूर्ण कार्य कर सकते हैं जिससे आपका नाम अमर हो जाए।

आप इतिहास में तो नहीं रह सकते लेकिन आपका नाम अमर हो सकता है; बस इतना ही संभव है। तो वह खुश था - कम से कम कुछ तो संभव था। 'शायद यह शरीर चला जाएगा लेकिन मेरा नाम, "गिलगमेश", जीवित रहेगा। मैं कुछ करूंगा: मैं कविता लिखूंगा या मैं पेंटिंग करूंगा या एक सुंदर महल बनाऊंगा या कुछ ऐसा जिस पर इतिहास को ध्यान देना होगा।'

वह इस विचार से खुश था। बहुत से आदमी इसी सोच के साथ जीते हैं - बस किसी तरह अपना नाम अमर कर लें। यह दोबारा मौत से बचने का एक तरीका है।

लेकिन तभी उनके सबसे करीबी दोस्तों में से एक की मृत्यु हो गई। वह उसका एकमात्र मित्र था। अब मौत बहुत करीब आ चुकी थी। नदी में वो लाशें अजनबी थीं। इसमें कोई रिश्ता नहीं था, कोई भावना शामिल नहीं थी। वह अपने दोस्त के साथ गहराई से जुड़ा हुआ था। वह एक बहुत करीबी, घनिष्ठ मित्र था और उसकी मृत्यु हो गई थी।

अचानक दूसरी क्रांति घटी। वह सोचने लगा, 'भले ही अब मेरे मित्र का नाम जीवित रहे, मैं उसे याद रखूंगा, लेकिन इससे क्या फर्क पड़ता है? वह आदमी चला गया। मैं उसे याद रखूंगा, मैं उसकी यादों को संजो कर रखूंगा और लगातार उसके बारे में सोचता रहूंगा, लेकिन मुझे याद रहे या न रहे, इससे क्या फर्क पड़ता है? वह आदमी चला गया। तो भले ही मुझे हजारों लोग याद रखें, मैं चला जाऊंगा। चाहे वो मुझे याद रखें या भूल जाएं, बात एक समान है। यह मुझे जीवन नहीं देता।'

तब वह बहुत डर गया। एक और भ्रम टूटा। वह पहाड़ों में, रेगिस्तान में किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश करने लगा जो अमरता का रहस्य जानता हो। पूरी पृथ्वी पर भटकने के बाद कई यात्राएँ कीं... । और वे यात्राएँ बहुत कठिन थीं। गिलगमेश हर जगह गया; वह बहुत बूढ़ा और प्राचीन हो गया, लेकिन उसने अपनी खोज जारी रखी...

अंततः उसकी मुलाकात एक आदमी से हुई। जो, यह जानता था, अमरता का रहस्य जानता था। उसे बूढ़े आदमी ने कहा, 'हां, तुम अमर हो सकते हो। रहस्य वहीं है, ठीक मेरे सामने, उस झाड़ी में। तुम उस झाड़ी से कुछ फल खा सकते हो और अमर हो जाओगे। लेकिन आज तक कोई भी अमर नहीं हो पाया है। रहस्य तो है लेकिन हमेशा कुछ न कुछ घटित होता रहता है। उस झाड़ी तक कभी कोई नहीं पहुँच पाता।'

गिलगमेश ने हँसते हुए कहा, 'यह बेतुका है। झाड़ी कुछ ही फीट की दूरी पर है। समस्या क्या है?' वह भागा, और वह झाड़ी तक पहुंच ही रहा था कि एक सांप आया और गिलगमेश को काट लिया और झाड़ी तक पहुंचने से पहले ही वह मर गया! तो गिलगमेश असफल है...  लेकिन महाकाव्य सुंदर है।

यह संपूर्ण मानवता की खोज है। पहले भाग में, मानवता न जानते हुए भी जानवरों की तरह रहती है। उस अवस्था में कई लोग मर जाते हैं। दूसरे भाग में लोग जागरूक हो जाते हैं--चित्रकार, कवि, दार्शनिक। फिर वे स्थानापन्न के लिए किसी प्रकार की अमरता बनाने की कोशिश करने लगते हैं। उससे कई लोग मर जाते हैं। फिर तीसरे भाग में, कुछ लोगों को पता चलता है कि आपके नाम की अमरता का भी कोई मतलब नहीं है। वे गिलगमेश की तरह अमर होने के किसी रहस्य की खोज करने लगते हैं। लेकिन वह भी विफलता साबित होती है, इसलिए पूरी खोज भी विफलता है।

वस्तुतः मृत्यु को स्वीकार करना ही होगा। और एक बार जब आपने इसे स्वीकार कर लिया, तो आप इसके पार हो गए।

ओशो (दर्शन डायरी- (08-A Rose is a Rose is a Rose-Hindi)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें