कुल पेज दृश्य

रविवार, 14 अप्रैल 2024

04-गुलाब तो गुलाब है, गुलाब है -(A Rose is A Rose is A Rose)-(हिंदी अनुवाद) -ओशो

 गुलाब तो गुलाब है,गुलाब है-(अध्याय-04)


A Rose is A Rose is A Rose-(हिंदी अनुवाद)

01 जुलाई 1976 अपराह्न चुआंग त्ज़ु सभागार में

 

[एक आगंतुक: मुझे अंदर से भरोसा नहीं है कि मैं संन्यास लेना चाहता हूं या नहीं क्योंकि मुझे समझ नहीं है कि इसका मतलब क्या है। मुझे यकीन नहीं है कि मैं आत्मसमर्पण कर सकता हूं क्योंकि यह आपको मसीह के सामने खड़ा करेगा। और मैं जानता हूं कि आप मसीह के बारे में बहुत कुछ बोलते हैं, इसलिए मैं वास्तव में अभी तक नहीं जानता कि मैं कैसा महसूस करता हूं।]

 

मैम, मैं समझता हूं। यदि आप मसीह को समझते हैं तो कोई समस्या नहीं है। आप उसे पीछे रख सकते हैं यदि तुम उसे समझोगे, तो तुम मुझे समझोगे और तुम मुझे सामने रख सकते हो; कोई बात नहीं है। यदि आप उसे नहीं समझेंगे तो समस्याएँ होंगी। क्योंकि ईसा मसीह कोई व्यक्ति नहीं हैं इसका जोसेफ और मैरी के बेटे यीशु से कोई लेना-देना नहीं है। मसीह मन की एक अवस्था है यदि आप मसीह से प्रेम करते हैं, तो आप तुरंत मुझमें मसीह को पहचान लेंगे।

मसीह से प्रेम करने का ईसाई होने से कोई लेना-देना नहीं है। यह चेतना की एक निश्चित अवस्था की गहरी समझ है। मसीह चेतना की, मौन की, शांति की, आनंद की, पवित्रता की, मासूमियत की अवस्था है।

मेरी आँखों में देखो और यदि तुम ईसा मसीह को देख सको तो संन्यास ले लो। यदि तुम उसे नहीं देख सकते, तो इसके बारे में सब भूल जाओ।

 

[वह पूछती है: अगर मैं तुम्हें स्वीकार करती हूं, तो क्या मैं तुम्हें वैसे ही स्वीकार कर रही हूं? यह एक को स्वीकार करना और दूसरे को अस्वीकार करना नहीं है?]

 

धार्मिक जीवन में कोई अस्वीकृति नहीं है। धर्म कोई अस्वीकृति नहीं जानता। यदि आप मुझे स्वीकार करते हैं, तो आपने उन सभी को स्वीकार कर लिया है जो कभी पृथ्वी पर चले हैं और धार्मिक रहे हैं - न केवल ईसा मसीह बल्कि बुद्ध और कृष्ण को भी।

धर्म कोई अस्वीकृति नहीं जानता। अस्वीकृति का विचार ही गैर-धार्मिक है। बुद्ध, क्राइस्ट और मेरे बीच कोई विरोध नहीं है। चर्चों और संगठनों तथा धर्म के नाम पर चलने वाली राजनीति के कारण संघर्ष उत्पन्न होता है। तब संघर्ष होता है और यहां तक कि प्रोटेस्टेंटों का ईसा मसीह कैथोलिकों के ईसा मसीह से भिन्न होता है।

 

[वह आगे कहती हैं: अगर मैं संन्यास लेती हूं, तो क्या मुझे हमेशा नारंगी रंग पहनने का वादा करना होगा क्योंकि मुझे डर है कि मैं इसे नहीं निभाऊंगी। मैं वादा करने से डरती हूँ क्योंकि मैं वादा तोड़ने से डरती हूँ।

 

तो फिर रुको, क्योंकि वादा वहाँ है।

.......तो फिर रुकिए, क्योंकि कोई भी प्रतिबद्धता आधी-अधूरी नहीं होनी चाहिए। एक बार जब आप खुद को मेरे प्रति समर्पित कर देते हैं, तो आप पूरे दिल से प्रतिबद्ध हो जाते हैं। फिर भविष्य के बारे में कोई समस्या नहीं है और क्या होगा और आप क्या करेंगे। यह कोई समस्या ही नहीं है यह क्षण अपने आप में काफी है अगले पल की चिंता मत करो कौन कह सकता है कि अगले क्षण क्या होगा? इसी क्षण से अगले क्षण का जन्म होगा।

यदि आप मेरे साथ गहराई से आगे बढ़ते हैं, तो आपका पूरा जीवन, आपका पूरा भविष्य पूरी तरह से अलग होगा। वही प्रतिबद्धता इतना बड़ा बदलाव लाएगी, लगभग इतना बड़ा बदलाव, आमूल-चूल परिवर्तन, कि आप प्यार में पड़ सकते हैं, लेकिन आप किसी और के प्यार में पड़ सकते हैं, उसके अलावा जिसके साथ आप गिर गए होते अगर आप मेरे प्रति प्रतिबद्ध नहीं होते।

आपकी पूरी समझ, आपका पूरा नजरिया, जीवन के प्रति आपका नजरिया बदल जायेगा। इस बात की अधिक संभावना है कि तुम्हें किसी संन्यासी से प्रेम हो जाएगा।

 

[वह पूछती है: लेकिन मुझे नारंगी रंग क्यों पहनना है?]

 

यह सवाल नहीं है बात सिर्फ इतनी है कि मैं इसके बारे में सनकी हूं, सनकी हूं [हंसी]।

... जरा देखो मैं क्या कह रहा हूं। मैं कुछ भी समझा नहीं रहा हूँ मैं कह रहा हूं कि मैं सनकी हूं। आप कह सकते हैं कि आप इस आदमी के दीवाने हो गए हैं और यह आदमी संतरे को लेकर बहुत सनकी है

जीवन में हर चीज़ को समझाने की ज़रूरत नहीं होती। किसी को कुछ भी समझाने की हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं है कोई भी अस्पष्ट रह सकता है और जो कुछ भी गहरा है वह हमेशा अस्पष्ट होता है। तुम जो समझाओगे वह बहुत सतही होगा। ऐसी चीजें हैं जिन्हें आप समझा नहीं सकते।

यदि आपको किसी व्यक्ति से प्यार हो जाता है, तो आप कैसे समझा सकते हैं कि आपको प्यार कैसे हुआ? आप जो भी उत्तर देंगे वह मूर्खतापूर्ण लगेगा - उसकी नाक के कारण, उसके चेहरे के कारण, उसकी आवाज़ के कारण...  वह सब उल्लेख करने लायक नहीं लगेगा, लेकिन उस व्यक्ति में कुछ तो है। ये चीजें उसमें हो सकती हैं, लेकिन वो 'कुछ' सब से बड़ा है वह कुछ समग्र से भी अधिक है।

तो अगर आप मुझसे प्यार करते हैं, तो मुझमें कुछ विलक्षणताएं हैं और आपको उन्हें भुगतना होगा, मैम?

... इसके बारे में सोचें...क्योंकि भविष्य को वर्तमान में लाना मन की टालने की एक चाल मात्र है। क्योंकि कौन जानता है? कल तुम्हारी मृत्यु हो सकती है भविष्य के बारे में कौन जानता है? मैं ये नहीं कह रहा कि भविष्य में आपको नारंगी रंग पहनना पड़ेगा आप ही हैं जो सवाल उठा रहे हैं मैं कह रहा हूं कि आपको अभी नारंगी रंग में रहना होगा। भविष्य--कौन जानता है कि क्या होगा? भविष्य का अनुमान नहीं लगाया जा सकता और मैं किसी भी तरह से आपके भविष्य पर हावी होने की कोशिश नहीं कर रहा हूं; नहीं बिलकुल नहीं।

यह आप ही हैं जो सवाल उठा रहे हैं और आप इसे एक विशेष कारण से उठा रहे हैं। कारण है किसी बहाने को तौलना, किसी ऐसी बात को टालना जो आपके दिल में उठ रही हो...  कुछ ऐसी बात जिसे आप गहराई से महसूस कर रहे हों, लेकिन मन भविष्य के बारे में व्याकुलता पैदा कर रहा हो।

मैं कल के बारे में बात नहीं कर रहा हूँ मैं कहता हूं कि इस पल मेरे साथ रहो और अगला पल इससे बाहर आ जाएगा। एक बार जब आप नारंगी रंग में आ जाते हैं तो हो सकता है कि आपको कभी कोई दूसरा रंग पसंद न आए, लेकिन यह दूसरी बात है। एक बार जब आप नारंगी रंग में होंगे तो आप पहले जैसे नहीं रहेंगे, तो कौन जानता है कि आप बाद में क्या निर्णय ले सकते हैं? इसको लेकर चिंतित होने की जरूरत नहीं है

 

[नई संन्यासिन पूछती है कि क्या उसे धर्म और दर्शनशास्त्र में स्नातक की डिग्री का अंतिम वर्ष पूरा करना चाहिए।]

 

इसे जारी रखना और ख़त्म करना अच्छा है यह मददगार होगा दर्शनशास्त्र बहुत कुछ नहीं दे सकता, लेकिन यह आपको एक रूपरेखा दे सकता है। यह आपको चीजों को समझने के लिए एक निश्चित भाषा, अवधारणाओं के बारे में एक निश्चित स्पष्टता दे सकता है। यह अस्तित्व संबंधी कुछ भी नहीं दे सकता, लेकिन यह आपको बौद्धिक स्पष्टता दे सकता है। और यह अच्छा प्रशिक्षण है किसी को यह नहीं सोचना चाहिए कि इससे कुछ हासिल होगा, बल्कि इससे कुछ हासिल करने का रास्ता साफ हो सकता है। तो, अच्छा...  एक साल बाकी है। आप इसे ख़त्म करें

 

[एक संन्यासी अंधेरे से अपने डर के बारे में बताता है। (17 जून देखें 'द साइप्रस इन द कोर्टयार्ड' देखें): वह पिछली सात रातों से अपने कमरे में अकेले सो सका था और उसे बहुत कम डर का अनुभव हुआ था। उन्होंने कहा कि अब उनका डर पश्चिम में उनकी आगामी वापसी के इर्द-गिर्द घूम रहा है... ]

 

मैं तुम्हारे साथ आ रहा हूं, इसलिए चिंता मत करो यदि आप इन सात दिनों में अकेले रह सकें और अच्छी नींद ले सकें, तो आपके चले जाने पर कोई परेशानी नहीं होगी। संपर्क हो गया है

बस इन पंद्रह दिनों के लिए खुश रहें कि आप यहां हैं और जितना हो सके आनंद लें। आनंद सभी भय का निवारण है। यदि आप जीवन का आनंद नहीं लेते तो डर आता है। यदि आप जीवन का आनंद लेते हैं, तो डर गायब हो जाता है। तो बस सकारात्मक रहें और अधिक आनंद लें, अधिक हंसें, अधिक नाचें, गाएं। छोटी-छोटी चीज़ों, बहुत छोटी चीज़ों के प्रति अधिक से अधिक प्रसन्न, उत्साहित बने रहें। जीवन छोटी-छोटी चीजों से मिलकर बना है, लेकिन अगर आप छोटी-छोटी चीजों में भी प्रसन्नता का गुण ला सकें, तो कुल मिलाकर यह बहुत बड़ा है।

इसलिए किसी महान चीज़ के घटित होने की प्रतीक्षा न करें। महान चीज़ें घटित होती हैं - ऐसा नहीं है कि नहीं होतीं - लेकिन कुछ महान घटित होने का इंतज़ार न करें। यह तभी होता है जब आप छोटी-छोटी, सामान्य, रोजमर्रा की चीजों को नए मन के साथ, नई ताजगी के साथ, नई ऊर्जा के साथ, नए उत्साह के साथ जीना शुरू करते हैं। फिर धीरे-धीरे आप संचय करते हैं, और वह संचय एक दिन अत्यधिक आनंद में बदल जाता है।

लेकिन कोई नहीं जानता कि यह कब होगा। बस किनारे पर कंकड़-पत्थर बीनते रहना है। समग्रता महान घटना बन जाती है। जब आप एक कंकड़ इकट्ठा करते हैं, तो वह एक कंकड़ होता है। जब सभी कंकड़ एक साथ होते हैं, तो अचानक वे हीरे बन जाते हैं। यही जीवन का चमत्कार है तो आपको इन महान चीज़ों के बारे में सोचने की ज़रूरत नहीं है।

दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं जो चूक जाते हैं क्योंकि वे हमेशा किसी बड़ी चीज़ का इंतज़ार करते रहते हैं। ऐसा नहीं हो सकता यह केवल छोटी-छोटी चीजों से होता है: खाना, नाश्ता करना, घूमना, नहाना, किसी दोस्त से बात करना, बस अकेले बैठकर आसमान की ओर देखना या अपने बिस्तर पर लेटे हुए कुछ न करना। इन छोटी-छोटी चीजों से ही जैसा बनता है। यही तो जीवन का सार है

इसलिए हर काम खुशी-खुशी करो और फिर हर चीज प्रार्थना बन जाती है।

इसे उत्साह से करें 'उत्साह' शब्द बहुत सुंदर है मूल धातु का अर्थ है 'ईश्वर प्रदत्त'। जब आप गहरे उत्साह के साथ कुछ करते हैं, तो भगवान आपके भीतर होते हैं। 'उत्साह' शब्द का अर्थ ही 'एक ऐसा व्यक्ति जो ईश्वर से परिपूर्ण है' है। तो बस जीवन में अधिक उत्साह लाएं, और डर और अन्य चीजें अपने आप गायब हो जाएंगी।

कभी भी नकारात्मक बातों से परेशान न हों। आप मोमबत्ती जलाते हैं और अंधेरा अपने आप चला जाता है। अँधेरे से लड़ने की कोशिश मत करो कोई रास्ता नहीं है क्योंकि अंधकार का अस्तित्व ही नहीं है। आप इससे कैसे लड़ सकते हैं? बस एक मोमबत्ती जलाओ और अंधेरा दूर हो जाएगा। इसलिए अंधकार को भूल जाओ, भय को भूल जाओ। उन सभी नकारात्मक चीज़ों को भूल जाइए जो आमतौर पर मानव मन को परेशान करती हैं। बस उत्साह की एक छोटी सी मोमबत्ती जला लो।

इन पंद्रह दिनों के लिए, सुबह सबसे पहले, एक बड़े उत्साह के साथ उठें, 'अंदर भगवान', इस निर्णय के साथ कि आज आप वास्तव में बहुत खुशी के साथ जीने जा रहे हैं - और फिर बहुत खुशी के साथ जीना शुरू करें: अपना नाश्ता करो, लेकिन इसे ऐसे खाओ जैसे कि तुम स्वयं भगवान को खा रहे हो। यह एक संस्कार बन जाता है स्नान कर लो, लेकिन ईश्वर तुम्हारे भीतर है; आप भगवान को स्नान करा रहे हैं तब आपका छोटा बाथरूम एक मंदिर बन जाता है और आप पर बरसता पानी बपतिस्मा है।

इसलिए हर सुबह एक महान निर्णय, एक निश्चितता, एक स्पष्टता, अपने आप से एक वादे के साथ उठें कि आज का दिन बेहद खूबसूरत होने वाला है और आप इसे जबरदस्त तरीके से जीएंगे। और हर रात जब आप बिस्तर पर जाएं, तो फिर से याद करें कि आज कितनी खूबसूरत चीजें हुई हैं। स्मरण ही उन्हें कल फिर वापस आने में मदद करता है। बस याद करो और फिर सो जाओ उन खूबसूरत पलों को याद करते हुए जो आज हुए थे। आपके सपने और भी खूबसूरत होंगे वे आपके उत्साह, आपके द्वंद्व को ले जाएंगे और आप सपनों में भी एक नई ऊर्जा के साथ जीना शुरू कर देंगे।

इन पंद्रह दिनों में हर पल को पवित्र बनाएं। तो फिर जाओ--और चिंता मत करो, मैं तुम्हारे साथ आ रहा हूं।

 

[एक संन्यासिन ने कहा कि वह अपने पति के बारे में चिंतित थी, क्योंकि वह एक गंभीर बीमारी से पीड़ित थे। ओशो ने उन्हें परीक्षण के परिणामों की प्रतीक्षा करने की सलाह दी और इस बीच कहा कि उनमें से किसी को भी चिंतित नहीं होना चाहिए... ]

 

एक बात हमें हमेशा याद रखनी है कि मृत्यु जीवन का हिस्सा है, जीवन के साथ मिश्रित है। यह हमेशा वहाँ है कोई पूर्णतया स्वस्थ हो सकता है और उसकी मृत्यु भी हो सकती है। तो मृत्यु को स्वीकार करना होगा; यह कोई बड़ी समस्या नहीं है हम इसे स्थगित कर सकते हैं, लेकिन मृत्यु तो घटित होने वाली है। तो, एक तथ्य के रूप में, मृत्यु को स्वीकार करना होगा। इससे डरने की जरूरत नहीं है

हर कोई देर-सबेर मरेगा, इसलिए बुनियादी तौर पर इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। एक बार यह समझ आ जाए तो व्यक्ति सब कुछ स्वीकार कर लेता है। ऐसा नहीं है कि वह मरने वाला है अभी कोई दिक्कत नहीं है

परीक्षण आने दीजिए और हम देखेंगे कि क्या किया जा सकता है।' क्या यह बीमारी चौथी बार हुई है?

तो जब हम इस पर चार बार जीत हासिल कर सकते हैं तो पांचवीं बार क्यों नहीं? मैं यही कहता हूं: आप इसे दो तरह से देख सकते हैं। आप कह सकते हैं कि वह व्यक्ति चार बार बीमार पड़ चुका है और अब पाँचवीं बार, इसलिए उसका बचना मुश्किल लगता है। इसे सकारात्मक दृष्टि से क्यों न देखा जाए? चार बार वह जीतने में सफल रहे, तो डर किस बात का? वह पांचवीं बार जीत सकते हैं

मेरे लिए, मृत्यु कोई समस्या नहीं है। मूल समस्या किसी भी चीज़ को अस्वीकार करना नहीं है। मृत्यु आती है तो आती है--आज या कल या परसों।

क्या आपने गिलगमेश का नाम सुना है? यह एक पुराना महाकाव्य है, एक अक्काडियन महाकाव्य, गिलगमेश का महाकाव्य।

वह एक राजा था, और अपने मध्य जीवन तक वह पूरी मानवता की तरह जीया - मृत्यु के प्रति सचेत हुए बिना। ऐसा नहीं कि वह मृत्यु को नहीं जानता था। बहुत से लोग मर गए थे, लेकिन वह आम भ्रम में था - जैसा कि पूरी मानवता है - कि मृत्यु किसी और की होती है, उसकी नहीं। इसलिए वह बेहोश रहता था और मृत्यु कभी कोई समस्या नहीं थी।

बेशक लोग मर रहे थे--उसने कई लोगों को मरते देखा था; वह युद्ध के मैदान में गया था - लेकिन उसने कभी भी गहराई तक प्रवेश नहीं किया था। तीर कभी उसके अपने हृदय पर ही नहीं लगा था। वह सामान्यतः तो जानता था कि मृत्यु होती है, परन्तु उसे इस बात का ज्ञान नहीं था कि यह विशेष रूप से उसके साथ भी घटित होने वाली है।

यह स्वाभाविक तर्क है आप सदैव किसी मृत व्यक्ति के संपर्क में आते हैं, अपने आप को कभी भी मृत के रूप में नहीं देखते। मरने वाला तो हमेशा कोई और ही होता है, इसलिए चिंतित क्यों हों? दूसरे मरते हैं - तुम कभी नहीं मरते।

परन्तु एक दिन वह परात नदी के तट पर बैठा हुआ था, और उस ने बहुत सी लाशों तैरती देखीं; एक बड़ी महामारी फैल गई है और लोग मक्खियों की तरह मर रहे हैं। उन्हें दफनाने या जलाने का कोई उपाय नहीं था क्योंकि इतने सारे लोग मर रहे थे कि उन्हें दफनाने वाला कोई नहीं था। वे बस नदी में तैर रहे थे - शव, बदबूदार। इससे उस पर गहरा आघात हुआ और पहली बार उसे पता चला: मृत्यु मेरी भी होने वाली है। मैं कब तक जीवित रह सकता हूं?' उस दिन वह सचमुच मनुष्य बन गया।

हाइडेगर कहते हैं, 'मनुष्य मृत्यु की ओर अग्रसर प्राणी है।' जानवर मर जाते हैं, पेड़ मर जाते हैं, पक्षी मर जाते हैं, लेकिन उन्हें मृत्यु के बारे में कुछ भी पता नहीं चलता। यह केवल मनुष्य ही है...  मनुष्य की कमज़ोरी कि वह जानता है कि वह मर जायेगा।

यह अत्यंत मूल्यवान चीज़ है, क्योंकि यदि आप नहीं जानते कि आप मरेंगे, तो आप सही ढंग से नहीं जी सकते। पृष्ठभूमि में मृत्यु है; तब जीवन का चित्र पूर्णतः स्पष्ट हो जाता है। यह वैसा ही है जैसे अंधेरी रात में तारे स्पष्ट चमकते हैं। दिन में वे गायब हो जाते हैं क्योंकि कंट्रास्ट वहां नहीं होता। हेइडेगर सही कहते हैं, 'मनुष्य मृत्यु की ओर अग्रसर प्राणी है।'

उस क्षण तक गिलगमेश एक जानवर की तरह रहता था। उसी क्षण वह मनुष्य बन गया। एक क्रांति घटित हुई वह सोचने लगा कि वह मरने वाला है और कुछ करना होगा। पर क्या करूँ! उन्होंने बुद्धिमान लोगों से मुलाकात की, उन्होंने शास्त्रों से परामर्श लिया। दूसरी बात जो उन्होंने पाई वह यह थी कि आप कुछ बहुत महत्वपूर्ण कार्य कर सकते हैं जिससे आपका नाम अमर हो जाए।

आप इतिहास में तो नहीं रह सकते लेकिन आपका नाम अमर हो सकता है; बस इतना ही संभव है तो वह खुश था - कम से कम कुछ तो संभव था। 'शायद यह शरीर चला जाएगा लेकिन मेरा नाम, "गिलगमेश", जीवित रहेगा। मैं कुछ करूंगा: मैं कविता लिखूंगा या मैं पेंटिंग करूंगा या एक सुंदर महल बनाऊंगा या कुछ ऐसा जिस पर इतिहास को ध्यान देना होगा।'

वह इस विचार से खुश था बहुत से आदमी इसी सोच के साथ जीते हैं - बस किसी तरह अपना नाम अमर कर लें। यह दोबारा मौत से बचने का एक तरीका है।

लेकिन तभी उनके सबसे करीबी दोस्तों में से एक की मृत्यु हो गई। वह उसका एकमात्र मित्र था। अब मौत बहुत करीब आ चुकी थी नदी में वो लाशें अजनबी थीं इसमें कोई रिश्ता नहीं था, कोई भावना शामिल नहीं थी। वह अपने दोस्त के साथ गहराई से जुड़ा हुआ था। वह एक बहुत करीबी, घनिष्ठ मित्र था और उसकी मृत्यु हो गई थी।

अचानक दूसरी क्रांति घटी वह सोचने लगा, 'भले ही अब मेरे मित्र का नाम जीवित रहे, मैं उसे याद रखूंगा, लेकिन इससे क्या फर्क पड़ता है? वह आदमी चला गया मैं उसे याद रखूंगा, मैं उसकी यादों को संजो कर रखूंगा और लगातार उसके बारे में सोचता रहूंगा, लेकिन मुझे याद रहे या न रहे, इससे क्या फर्क पड़ता है? वह आदमी चला गया तो भले ही मुझे हजारों लोग याद रखें, मैं चला जाऊंगा। चाहे वो मुझे याद रखें या भूल जाएं, बात एक समान है। यह मुझे जीवन नहीं देता।'

तब वह बहुत डर गया एक और भ्रम टूटा वह पहाड़ों में, रेगिस्तान में किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश करने लगा जो अमरता का रहस्य जानता हो। पूरी पृथ्वी पर भटकने के बाद कई यात्राएँ कीं... । और वे यात्राएँ बहुत कठिन थीं। गिलगमेश हर जगह गया; वह बहुत बूढ़ा और प्राचीन हो गया, लेकिन उसने अपनी खोज जारी रखी...

अंततः उसकी मुलाकात एक आदमी से हुई। जो, यह जानता था, अमरता का रहस्य जानता था। उसे बूढ़े आदमी ने कहा, 'हां, तुम अमर हो सकते हो। रहस्य वहीं है, ठीक मेरे सामने, उस झाड़ी में। तुम उस झाड़ी से कुछ फल खा सकते हो और अमर हो जाओगे। लेकिन आज तक कोई भी अमर नहीं हो पाया है रहस्य तो है लेकिन हमेशा कुछ न कुछ घटित होता रहता है। उस झाड़ी तक कभी कोई नहीं पहुँच पाता।'

गिलगमेश ने हँसते हुए कहा, 'यह बेतुका है। झाड़ी कुछ ही फीट की दूरी पर है समस्या क्या है?' वह भागा, और वह झाड़ी तक पहुंच ही रहा था कि एक सांप आया और गिलगमेश को काट लिया और झाड़ी तक पहुंचने से पहले ही वह मर गया! तो गिलगमेश असफल है...  लेकिन महाकाव्य सुंदर है।

यह संपूर्ण मानवता की खोज है। पहले भाग में, मानवता न जानते हुए भी जानवरों की तरह रहती है। उस अवस्था में कई लोग मर जाते हैं। दूसरे भाग में लोग जागरूक हो जाते हैं--चित्रकार, कवि, दार्शनिक। फिर वे स्थानापन्न के लिए किसी प्रकार की अमरता बनाने की कोशिश करने लगते हैं। उससे कई लोग मर जाते हैं फिर तीसरे भाग में, कुछ लोगों को पता चलता है कि आपके नाम की अमरता का भी कोई मतलब नहीं है। वे गिलगमेश की तरह अमर होने के किसी रहस्य की खोज करने लगते हैं। लेकिन वह भी विफलता साबित होती है, इसलिए पूरी खोज भी विफलता है।

वस्तुतः मृत्यु को स्वीकार करना ही होगा। और एक बार जब आपने इसे स्वीकार कर लिया, तो आप इसके पार हो गए।

तो यह आपके और चिन्मय दोनों के लिए एक बहुत अच्छा अनुभव होने वाला है। जो कुछ भी हो, उसे यथासंभव शांति से स्वीकार करें। ऐसा नहीं कि वह मरने वाला है; मुझे गलत मत समझो वह जीवित रह सकता है, क्योंकि मुझे लगता है कि बीमारी से उबरने के लिए उसमें अभी भी पर्याप्त सहनशक्ति है। लेकिन वह जीवित रहेगा या नहीं, यह अप्रासंगिक है। एक दिन तो उसे मरना ही होगा एक दिन तुम्हें मरना ही होगा एक दिन मैं मरने वाला हूं इसलिए मृत्यु को स्वीकार करना होगा।

जब भी मौत किसी भी तरह से आपके दरवाजे पर दस्तक दे तो उसे स्वीकार कर लें। वही स्वीकृति आपके पूरे अस्तित्व को बदल देगी। और खुश रहो यह कठिन है, लेकिन खुश रहो। वह उसके लिए मददगार होगा दुखी मत होइये मृत्यु को लेकर दुखी होना बहुत सामान्य बात है।

जब मौत दस्तक दे तो खुश हो जाना और अगर कोई मरने वाला है, तो उसे एक सुंदर अलविदा कहो, मैम?

ओशो

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें