कुल पेज दृश्य

मंगलवार, 23 अप्रैल 2024

12-चट्टान पर हथौड़ा-(Hammer On The Rock)-हिंदी अनुवाद-ओशो

 चट्टान पर हथौड़ा-(Hammer On The Rock)-हिंदी अनुवाद-ओशो


अध्याय-12

दिनांक-26 दिसंबर 1975 अपराह्न चुआंग त्ज़ु सभागार में

 

[एक संन्यासी ने बात करते समय आंसुओं के करीब देखते हुए ओशो को बताया कि वह बहुत दुखी महसूस कर रहा था और आसानी से आहत हो जाता था, और कई हफ्तों से ऐसा महसूस कर रहा था लेकिन वह यह कहने में असमर्थ था कि उसे इसका कारण क्या लगता है।

ओशो ने उसकी पत्नी से, जो वहां मौजूद थी, पूछा कि क्या वह टिप्पणी कर सकती है, क्योंकि उसका पति इस बारे में बहुत स्पष्ट नहीं था कि क्या हो रहा है। ओशो ने कहा कि शायद, अनजाने में, वह इस डर से समस्या का सामना करने से बच रहे थे कि वह इसका सामना नहीं कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि रिश्तों से जुड़ी चीजों के बारे में महिलाएं पुरुषों की तुलना में अधिक समझदार होती हैं, इसलिए शायद वह मददगार हो सकती हैं।

उसने कहा कि वह हाल ही में अकेले रहने की ज़रूरत महसूस कर रही थी - एक ऐसी भावना जो उसके लिए नई थी - और उसने सोचा कि यह उसके पति को परेशान कर सकता है, उसने कहा कि वह उससे दूर महसूस करती थी और अपना खुद एकांत में रहना चाहती थी; अंतरिक्ष। उसने कहा कि वह पहले उससे बहुत चिपकती थी।

उनके पति ने कहा कि उन्हें खारिज कर दिया गया, 'मिटा दिया गया' महसूस हुआ, लेकिन उन्हें इन भावनाओं और उनकी पत्नी की अकेले रहने की इच्छा के बीच कोई संबंध नजर नहीं आया।]

 

अब मैं ठीक-ठीक समझ गया कि समस्या क्या है। (पति से) क्योंकि (आपकी पत्नी) हमेशा अकेले रहने से डरती थी, वह आपसे चिपकी रहती थी और आपने इसका आनंद लिया, अहंकार ने इसका आनंद लिया। जब कोई महिला चिपकती चली जाती है तो पुरुष अहंकार को बहुत मजा आता है। एक महिला एक लता की तरह है, और पेड़ इसका भरपूर आनंद लेता है - कि महिला निर्भर है, मि. एम.? उसे अपने अकेलेपन का डर था इसलिए वह तुमसे चिपकी हुई थी अब, वह जितनी अधिक ध्यानमग्न हो जाएगी, उतना ही अधिक वह अकेले रहना पसंद करेगी - क्योंकि यही एकमात्र तरीका है जिससे वह अपने डर से छुटकारा पा सकती है। इसलिए वह अकेली रहना चाहती है, अकेले रहना चाहती है, और आपको ऐसा महसूस होता है जैसे कि आपकी कोई ज़रूरत नहीं है, आपको अस्वीकार कर दिया गया है। लेकिन आप बिल्कुल भी खारिज नहीं किये गये हैं और ऐसा भी नहीं है कि आपकी जरूरत नहीं है

दरअसल वह पहली बार अपने पैरों पर खड़े होने की कोशिश कर रही है और अगर आप उसे अनुमति देंगे और अपने पैरों पर खड़े होने में मदद करेंगे, तभी प्यार संभव हो पाएगा। अब तक ये प्यार नहीं हुआ वह अपने डर के कारण आपसे चिपकी हुई थी, और आप अपने अहंकार के कारण उसका आनंद ले रहे थे - न तो आप और न ही वह गहरे प्यार में थे। अब पहली बार प्यार संभव है

अगर आप उसे अकेले रहने में, डर से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे तो वह हमेशा आपकी आभारी रहेगी। और जब वह अकेली हो सकती है, और अपने अकेलेपन में से वह तुम्हें बुलाती है, तब प्रेम होगा, क्योंकि तब डर का कोई सवाल ही नहीं है। तभी वह खुद को आपके साथ साझा कर सकती है।

और यह आपके लिए भी अच्छा होने वाला है, क्योंकि इससे सिर्फ अहंकार को ठेस लग रही है। किसी और चीज को ठेस नहीं पहुंचती, हमेशा अहंकार को ही ठेस पहुंचती है। अहंकार एक घाव की तरह है--बहुत मार्मिक। आप बस इसे छूते हैं और यह दर्द महसूस करता है। तो वह तुम्हारे अहंकार की पूर्ति करती रही है; अब वह अकेली रहना चाहती है और इससे दुख होता है।

समझने की कोशिश करें। उसे अकेला रहने दें, उसे अकेला छोड़ दें और उसे अधिक से अधिक जगह दें। जब भी आपको लगे कि उसे अकेले रहने की जरूरत है, तो बस दूर चले जाएं - और इसके लिए वह आपसे बेहद प्यार करेगी क्योंकि यह प्यार का एक संकेत है। जब किसी को अकेले रहने की जरूरत हो तो आपको उन्हें अकेला छोड़ देना चाहिए। यदि आप उससे प्यार करते हैं, तो आप उसकी ज़रूरत को समझते हैं - यह एक विकास की ज़रूरत है। और वह इसके लिए आभारी रहेगी, पहले से कहीं अधिक आभारी होगी। हमेशा याद रखें कि अगर कोई आपसे डर के कारण प्यार करता है, तो वह प्यार फर्जी है, क्योंकि डर के कारण प्यार पैदा नहीं हो सकता। यह एक खोखला इशारा है प्यार गहरी समझ से ही पैदा हो सकता है, डर से नहीं।

तो इससे आप दोनों को मदद मिलेगी और यह आना ही था जब भी कोई जोड़ा मेरे पास आता है, तो उनके पूरे पुराने पैटर्न को बदलना पड़ता है, क्योंकि वे एक निश्चित रिश्ते में रह चुके हैं और अब वे बढ़ने लगते हैं। वह पुराना रिश्ता आपको समाहित नहीं कर सकता; तुम बड़े और बड़े होते जा रहे हो। आपकी पोशाकें बच्चों के लिए बनाई गई थीं और अब वे बहुत छोटी हो गई हैं और आप सीमित महसूस करते हैं। इसलिए पुराने ढर्रे से न चिपके रहें; उन्हें ड्रॉप। उसे अकेले रहने में मदद करें

(पत्नी को संबोधित करते हुए) और... आप याद रखें कि उसे अनावश्यक रूप से चोट न पहुंचाएं। जब आप अकेले रहना चाहती हैं, तो बस यह कहें कि आप अकेले रहना चाहती हैं। इसे भी समझना होगा, क्योंकि कई बार हम अकेले रहना चाहते हैं लेकिन इसे व्यक्त करने का तरीका बहुत बदसूरत होता है। हम दूसरे को चले जाने के लिए कहते हैं या उन्हें बताते हैं कि अब हमें उनकी ज़रूरत नहीं है या हम उनसे प्यार नहीं करते। हम ये बातें कह सकते हैं, जबकि असल में हम सिर्फ इतना कहना चाहते थे कि हम अकेले रहना चाहते थे।

इसलिए जब आप अकेले रहना चाहें, तो बस उससे पूछें और बहुत प्यार से रहें ताकि वह समझ सके। यदि वह गलतफहमी में है तो वह आपके लिए परेशानी खड़ी कर देगा और फिर विकास असंभव हो जाएगा।

आप दोनों बढ़ रहे हैं और बहुत प्यार होगा। आप इसके लिए तैयार हो रहे हैं इसके लिए बस थोड़ा इंतजार और धैर्य की जरूरत है, मि. एम.? चिंता मत करो कुछ ही हफ्तों में आप देखेंगे कि आपके बीच प्यार की एक बिल्कुल नई गुणवत्ता आ रही है, आपके बीच बह रही है, और बहुत अधिक समझ है, सब कुछ अच्छा होगा।

 

[तब ओशो ने उनकी छोटी बेटी से पूछताछ की, जो उनके साथ थी। उन्होंने उनसे उसे ध्यान करने में मदद करने के लिए कहा, और कहा:]

 

यदि इस उम्र से वह कुछ ध्यान कर सके, तो उसे आपके जैसी कई कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ेगा। और अगर शुरू से ही वह ध्यानमग्न हो जाए, तो उसका जीवन बिल्कुल अलग होगा। उसकी पसंद अलग होगी, उसका प्यार अलग होगा; उसके पूरे अस्तित्व में विकास का एक अलग आयाम होगा।

ध्यान शुरू करने का यह सही समय है। और इस उम्र में मन लगभग साफ, शुद्ध, निर्दोष होता है; यदि इसमें बीज बोये जाते हैं तो वे बहुत गहराई तक जाते हैं। फल भले ही जल्दी न आएं, लेकिन एक दिन जरूर आएंगे।

जब आप बाद में कुछ सीखते हैं, तो आपका अपना ज्ञान हमेशा एक बाधा के रूप में कार्य करता है; यह कई चीज़ों को अस्वीकार करता रहता है, मि. एम.?

 

[एक संन्यासी कहता है: पिछले सप्ताह में मुझे बहुत संघर्ष महसूस हो रहा है। महसूस कर रहा हूँ कि मेरा दिल खुलने लगा है और बहने लगा है, और फिर अंदर आ रहा है और पकड़ रहा है इसलिए मैं एक ही समय में खुश और दुखी दोनों महसूस कर रहा हूँ।]

 

दोनों का आनंद लें, मि. एम.? और मत चुनो एक बार जब आप चुन लेते हैं तो आप परेशानी के लिए तैयार रहते हैं। दुःख भी जीवन का उतना ही हिस्सा है जितना ख़ुशी। इसे नकारना नहीं है, इसे आत्मसात करना है। यदि आप पूर्ण सामंजस्य में फिट हो सकते हैं तो यह एक खूबसूरत चीज़ है।

जो आदमी दुखी नहीं हो सकता, जो दुखी नहीं हो सकता, उसके पास किसी चीज़ की कमी है। उसकी ख़ुशी बस सतही होगी, सतही; उदासी तुम्हें एक गहराई देती है। इसलिए इसे अस्वीकार न करें - क्योंकि मन को दुःख को अस्वीकार करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। इसे केवल खुश रहने के लिए प्रशिक्षित किया गया है, जो मूर्खतापूर्ण है!

यदि आप हंसना चाहते हैं तो आपको रोने में सक्षम होना पड़ेगा। अगर आँसू नहीं आ सकते तो आपकी हँसी महज़ एक चित्रित हँसी होगी। यदि आपके पास आंसू आ सकते हैं, केवल तभी हंसी गहरी और आपके अंतरतम से होगी। एक पेड़ की तरह, दोनों तरफ एक साथ बढ़ता है। पेड़ ऊँचा बढ़ता है और जड़ें नीचे, धरती में गहराई तक जाती हैं। तुम्हारी जड़ें दुख में गहरी हो जाएंगी और तुम्हारी शाखाएं सुख में ऊंची हो जाएंगी--और आप दोनों हैं। दोनों को स्वीकार करें और दोनों का आनंद लें। यदि कोई व्यक्ति विपरीत को स्वीकार कर सकता है तो सीखने के लिए और कुछ नहीं है।

यदि आप मुझसे एक सबक पूछते हैं जिसे सीखने की जरूरत है, तो मैं कहूंगा कि विपरीत के साथ खुश रहें - वह चलेगा। समस्त दर्शन, समस्त धर्म में यही सब कुछ है। इसे अजमाएं! अच्छा।

 

[एक संन्यासी कहता है: मैं हंस रहा हूं और मुझे बहुत दुख हो रहा है... खासकर जब मैं आपकी बात सुनता हूं। शुरुआत में यह बहुत खूबसूरत था हर शब्द शहद जैसा था और बहुत खुशी थी, और अब मुझे लगता है कि हर चीज मुझे बहुत दुख पहुंचाती है। शायद वही शब्द, लेकिन वे चाकू की तरह मेरे अंदर चले जाते हैं। मुझे बहुत कष्ट होता है।]

 

मि. म... सहो - क्योंकि तुम्हें जीवन के सभी चरणों से मेरे साथ गुजरना है। तुम्हें मेरे साथ दुखी होना होगा, मेरे साथ कष्ट सहना होगा, मेरे साथ जश्न मनाना होगा। तुम्हें मेरे साथ हर मौसम से गुजरना होगा।

मैं कोई खास मौसम नहीं, मैं पूरा साल एक सा रहूं। ग्रीष्म ऋतु आएगी और शीत ऋतु, और वसंत आएगा और पतझड़ आएगा - और तुम्हें पूरे वर्ष मेरे साथ चलना होगा।

ऐसे लोग हैं जो मौसम की तरह हैं; उनका स्वाद एक है यदि वे ग्रीष्म हैं, तो वे ग्रीष्म हैं; यदि वे शीत ऋतु हैं तो वे शीत ऋतु हैं। मैं उस तरह से तय नहीं हूं और मेरे लिए, जिन लोगों का केवल एक ही मौसम होता है वे मर चुके होते हैं - वे नहीं जानते कि जीवन क्या है। जीवन एक जबरदस्त परिवर्तन है, एक जबरदस्त प्रवाह है। लहरों पर लहरें, और सागर आगे बढ़ता रहता है और लहरें चट्टानों पर बिखरती रहती हैं और अपना गीत जारी रखती हैं।

अलग-अलग मौसमों में, अलग-अलग मूड में, तुम्हें मेरे साथ रहना होगा। जब आप सभी मौसमों और सभी मनोदशाओं को जी लेंगे, तब आप समझेंगे कि समृद्धि क्या है।

तो उसे भी अनुमति दें अगर मेरे शब्द फूलों की तरह हैं, तो उन्हें आप में घुसने वाली छुरियों की तरह होने दो। यदि मेरे शब्द सुखदायक मरहम के समान थे, तो अब उन्हें आग और लपटों के समान होने दो। क्योंकि अंततः आपको घर वापस आने के लिए सभी विपरीतताओं से गुजरना होगा, एक ऐसे बिंदु पर आना होगा जहां विपरीत मिलते हैं, घुलमिल जाते हैं और गायब हो जाते हैं।

एक दिन ऐसा आएगा जब तुम मेरी बात सुनोगे और न दुःख होगा, न ख़ुशी। मेरे शब्द फूलों की तरह नहीं होंगे और आग की लपटों की तरह नहीं होंगे। तुम बस पूरी शांति से सुनोगे, कोई आवाज भी नहीं, कुछ भी नहीं होगा। तुम ऐसे हो जाओगे जैसे तुम हो ही नहीं--और तभी तुमने संदेश सुना है। उससे पहले - कई जलवायु... लेकिन हर जलवायु अच्छी होती है, इसलिए उसका भी आनंद लें, मि. एम.? दिन में तुम मेरे साथ रहोगी तो रात में मेरे साथ कौन रहेगा? मैं जैसा भी हूं, उन सभी तरीकों को स्वीकार करें, और प्रत्येक नया चरण आपके भीतर कुछ तोड़ देगा, एक रुकावट, एक जड़ता - और आपको बहने में मदद करेगा। मैं तुम्हें कई तरीकों से परेशान करूंगा। और समर्पण का अर्थ है कि तुम तैयार हो।

अगर मैं मदद करने जा रहा हूं, तो आप तैयार हैं। यदि आप कहते हैं कि आप समर्पित हैं और यदि मैं स्वर्ग जा रहा हूँ तो आप मेरा अनुसरण करेंगे और यदि मैं नरक जा रहा हूँ तो नहीं, तो आप समर्पित नहीं हैं। अगर तुम मेरे साथ कहीं भी जाने को तैयार हो तभी तुम मेरे साथ चलने को तैयार हो

और यह मेरी समझ है: कि जब तक आप नरक की बिल्कुल तह तक नहीं पहुंच जाते, तब तक आप कभी नहीं जान पाएंगे कि स्वर्ग क्या है। इसीलिए नरक अस्तित्व में है - तुम्हें शुद्ध करने के लिए, तुम्हें नष्ट करने के लिए और वह सब जो अनावश्यक है ताकि स्वर्ग तुममें खिल सके। यह विरोधाभासी है, यह विरोधाभासी प्रतीत होता है, लेकिन स्वर्ग का फूल नर्क में खिलता है।

इस पर विचार करें! (मुस्कुराते हुए) अच्छा!

ओशो

1 टिप्पणी: