कुल पेज दृश्य

शुक्रवार, 12 अप्रैल 2024

01-गुलाब तो गुलाब है, गुलाब है -(A Rose is A Rose is A Rose)-(हिंदी अनुवाद) -ओशो

 

01-A Rose is A Rose is A Rose-(हिंदी अनुवाद)

A Rose is A Rose is A Rose-Osho

(Darshan Diaries)

(दिनांक 28/6/76 से 27/7/76 तक दिये गये व्याख्यान)


(दर्शन डायरी कुल 28 अध्याय)

प्रकाशन वर्ष: 1978

गुलाब तो गुलाब है, गुलाब है

अध्याय-01

28 जून 1976 अपराह्न चुआंग त्ज़ु सभागार में

[पश्चिम की ओर प्रस्थान करने वाला एक संन्यासी कहता है: जब से मैं यहां आया हूं, मेरे साथ जो कुछ भी हुआ है उसके लिए मैं गहरी कृतज्ञता महसूस करता हूं।]

मैं जानता हूं... बहुत कुछ घटित होगा, बहुत कुछ, और कृतज्ञता रास्ता तैयार करती है। अस्तित्व के प्रति जितना संभव हो सके आभारी महसूस करें - छोटी चीज़ों के लिए, न केवल महान चीज़ों के लिए... केवल साँस लेने के लिए। अस्तित्व पर हमारा कोई दावा नहीं है, इसलिए जो कुछ भी दिया जाता है वह एक उपहार है। यदि यह नहीं दिया गया तो हमारे पास अपील के लिए कोई अदालत नहीं है।

इसलिए कृतज्ञता और कृतज्ञता में और अधिक बहे उसमें डूबें - न केवल मेरे प्रति; इसे अपने जीने की शैली बनने दें। सबके प्रति आभारी रहें।

यदि कोई कृतज्ञता को समझता है तो वह उन चीजों के लिए आभारी है जो सकारात्मक रूप से की गई हैं। और व्यक्ति उन चीजों के लिए भी आभारी महसूस करता है जो नकारात्मक तरीके से की जा सकती थीं। आप आभारी महसूस करते हैं कि किसी ने आपकी मदद की; यह तो एक शुरूआत है। तब आप आभारी महसूस करने लगते हैं कि किसी ने आपको नुकसान नहीं पहुंचाया - वह पहुंचा सकता था; यह उसका बहुत दयालु पन था।

एक बार जब आप कृतज्ञता की भावना को समझ जाते हैं और इसे अपने भीतर गहराई से डूबने देते हैं, तो आप हर चीज के लिए आभारी महसूस करना शुरू कर देंगे। और आप जितने अधिक आभारी होंगे, शिकायत और शिकायत उतनी ही कम होगी।

एक बार जब शिकायत गायब हो जाती है, तो दुख भी गायब हो जाता है। यह शिकायतों के साथ मौजूद है. यह शिकायतों और शिकायती मन से जुड़ा हुआ है। कृतज्ञता के साथ दुःख असंभव है। तो यह सीखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण रहस्यों में से एक है।

 

हिप्नोथेरेपी ग्रुप आज रात दर्शन पर था।

(समूह के एक सदस्य ने कहा: यह मेरे लिए बहुत अच्छा था। मुझे लगा कि मैं अपने आप को और अधिक अनुमति दे रहा हूं और अब और नहीं लड़ रहा हूं। मैं अपने अंतस में कम दोषी महसूस हो रहा है - क्योंकि पहले मैं अपने आप को बहुत दोषी महसूस करता था। और अब मैं अधिक संतुलित भी महसूस करता हूं, इसलिए मुझे बहुत अच्छा महसूस होता है।]

आप अच्छे लग रहे हो! सभी चीजें एक साथ होती हैं। यदि आप कम दोषी महसूस करते हैं, तो तुरंत आप अधिक खुश महसूस करने लगते हैं। यदि आप अधिक, खुश महसूस करते हैं, तो आप संघर्ष में कम, अधिक सामंजस्यपूर्ण, एक साथ महसूस करते हैं। यदि आप एक साथ, अधिक सामंजस्यपूर्ण महसूस करते हैं, तो अचानक आप अपने चारों ओर एक विशेष अनुग्रह महसूस करते हैं। ये चीज़ें एक शृंखला प्रतिक्रिया की तरह काम करती हैं: एक दूसरे को शुरू करता है, दूसरा दूसरे को शुरू करता है, और वे फैलती रहती हैं।

लेकिन सबसे पहले, कम दोषी महसूस करना बहुत महत्वपूर्ण है। पूरी मानवता को दोषी महसूस कराया गया है - सदियों से चली आ रही कंडीशनिंग, लोगों को यह करने के लिए कहना और वैसा न करने के लिए... और केवल इतना ही नहीं, बल्कि उन्हें यह कहकर मजबूर करना कि अगर वे कुछ ऐसा करते हैं जिसकी अनुमति नहीं है समाज या चर्च द्वारा, तो वे पापी हैं। यदि वे कुछ ऐसा करते हैं जिसकी समाज और चर्च द्वारा सराहना की जाती है, तो वे संत हैं। इसलिए हर किसी को वह काम करने के लिए मूर्ख बनाया गया है। जो समाज उनसे कराना चाहता है, और वह काम नहीं करना चाहिए जो समाज उन्हें नहीं करना चाहता है। किसी ने इसकी परवाह नहीं की कि ये आपकी चीज़ है भी या नहीं। किसी ने भी व्यक्ति विशेष की चिंता नहीं की।

अब तक की सोच यही रही है कि व्यक्ति का अस्तित्व समाज के लिए है, इसलिए व्यक्ति को वही मानना होगा जो समाज कहता है। उसे समाज के साथ तालमेल बिठाना होगा। सामान्य मनुष्य की यही परिभाषा है - समाज के साथ तालमेल बिठाना। भले ही समाज पागल हो, तुम्हें उसके साथ तालमेल बिठाना होगा; तो आप सामान्य हैं। भले ही समाज विक्षिप्त हो और आप स्वस्थ होने का प्रयास करें, आपको विक्षिप्त समझा जाएगा क्योंकि समाज बहुसंख्यक है। उनके पास शक्ति है इसलिए वे किसी को भी दोषी महसूस करा सकते हैं।

उन्होंने आपके अंदर एक गहरा तंत्र डाल दिया है जिसे वे अंतरात्मा कहते हैं, जो यदि आप खेल के स्वीकृत नियमों से थोड़ा भी दूर जाते हैं, तो तुरंत कहते हैं, 'गलत!' गलत! आप कुछ ग़लत कर रहे हैं!' अब व्यक्ति के लिए समस्या यह है कि प्रकृति कुछ मांगती है और समाज उससे विपरीत कुछ मांगता है। यदि समाज वही मांग कर रहा होता जो प्रकृति मांग रही है तो कोई संघर्ष नहीं होता। मनुष्य अभी भी अदन के बगीचे में ही रहता।

समस्या इसलिए उत्पन्न होती है क्योंकि समाज के अपने हित होते हैं जो जरूरी नहीं कि व्यक्ति और उसके हितों के अनुरूप हों। समाज का अपना निवेश है। व्यक्ति का बलिदान देना होगा। यह बहुत उलट-पुलट दुनिया है। ठीक इसके विपरीत ही सही बात होनी चाहिए।

व्यक्ति का अस्तित्व समाज के लिए नहीं है। समाज का अस्तित्व व्यक्ति के लिए है। क्योंकि समाज एक संस्था मात्र है। इसकी कोई आत्मा नहीं है। व्यक्ति के पास आत्मा है, चेतन केन्द्र है; इसका एक केंद्र है। ईश्वर व्यक्ति में निवास करता है, समाज में नहीं। समाज कुछ भी नहीं--सिर्फ एक शब्द है।

आप कहीं भी समाज के सामने नहीं आ सकते। आप जहां भी जाएंगे, आपका सामना उस व्यक्ति से होगा। समाज सिर्फ शब्दकोशों और अदालतों की कानूनी संहिताओं में है। यह एक शब्द है लेकिन बहुत बड़ा व्यापक शब्द है। इसमें कई चीजें शामिल हैं। और इस व्यापक अवधि के लिए वास्तविक व्यक्ति की बलि दी जा सकती है - और वह अब तक ऐसा ही कर रहा है।

शायद ही कुछ लोग इस खतरनाक संरचना से बच निकलने में सफल रहे हों। ये कुछ व्यक्ति धार्मिक विद्रोही हैं--जीसस, बुद्ध, कृष्ण। वे अपने जीवन को अपने स्वभाव के अनुसार जीने का प्रयास करते थे। उन्होंने विवेक त्याग दिया। उन्होंने सारा दोष त्याग दिया। वे समाज का हिस्सा न रहकर प्रकृति का हिस्सा बन गये। प्रकृति विशाल है। समाज बहुत छोटा है। समाज मानव निर्मित है। प्रकृति ईश्वर निर्मित है। उन्होंने मानव निर्मित संस्था के बजाय ईश्वर को चुना।

फर्क बिल्कुल शादी और प्यार जैसा है। विवाह एक मानव निर्मित संस्था है। प्रेम का मनुष्य द्वारा निर्मित संस्थाओं से कोई लेना-देना नहीं है। प्रेम स्वाभाविक है। जहां भी आप पाते हैं कि समाज प्रकृति के साथ संघर्ष में है, प्रकृति को चुनें - चाहे जो भी कीमत हो। आप कभी हारे हुए नहीं होंगे। आपको हमेशा लाभ होगा। यदि आप समाज को चुनते हैं, तो आप हमेशा हारे हुए रहेंगे। खेल बहुत ही अल्पकालिक होगा, इसका कोई मूल्य नहीं होगा, और आप अपनी पूरी आत्मा खो देंगे।

तो यह बुनियादी बात है - एक नई रोशनी में, एक नई चेतना में जाना, जहां आप खुद को दोष मुक्त कर सकते हैं। और फिर कई और चीजें अनुसरण करती हैं।

बहुत अच्छा... लेकिन अंतर्दृष्टि बनाए रखें और दोबारा अपराध बोध में न पड़ें। इसे और अधिक गिराओ। यह अभी भी अचेतन में मौजूद है। इसे वहां से भी गिरा दो।

 

[समूह का एक सदस्य कहता है: मैं बहुत हंसा। मेरे अंदर बहुत विश्राम और हलकापन महसूस कर रहा हूं। मुझे अपने अंदर कुछ बदलाव महसूस हुए।]

 

बहुत अच्छा। यदि आप अनुमति दें तो परिवर्तन आसान हैं। अगर आप इजाज़त दें तो हँसना दुनिया की सबसे आसान चीज़ है, लेकिन यह कठिन हो गई है। लोग बहुत कम हंसते हैं, और जब वे हंसते भी हैं तो यह सच नहीं होता। लोग ऐसे हँसते हैं मानो वे किसी को उपकृत कर रहे हों, मानो वे कोई निश्चित कर्तव्य पूरा कर रहे हों। हँसना मज़ेदार है। आप किसी को उपकृत नहीं कर रहे हैं! ठीक वैसे ही जैसे प्रेम के मामले में... आप किसी को उपकृत नहीं कर रहे हैं। प्यार मजेदार है। हँसना मज़ेदार है। जीवन मजाकिया है। लेकिन किसी तरह यह बात मन में बहुत गहराई तक बैठ गई है कि आप कर्तव्य निभा रहे हैं।

आप एक व्यक्ति को देखते हैं और मुस्कुराते हैं। तुम उसके लिए मुस्कुराओं। इंसान को सिर्फ अपने लिए ही मुस्कुराना चाहिए। यदि दूसरे इसे आपस में साझा करें तो अच्छा है। यदि कोई साझा नहीं करता, तो भी अच्छा ही है। लेकिन व्यक्ति को अपनी इच्छा से मुस्कुराना चाहिए। किसी दूसरे को खुश करने के लिए नहीं हंसना चाहिए, क्योंकि अगर आप खुश नहीं हैं तो आप किसी को भी खुश नहीं कर सकते। भले ही आप खुश हों, लेकिन किसी और को खुश करना बहुत मुश्किल है क्योंकि यह उस दूसरे पर निर्भर करता है कि वह इसे स्वीकार करेगा या नहीं। व्यक्ति को बस अपनी मर्जी से हंसना चाहिए, और हंसने के लिए कारणों का इंतजार नहीं करना चाहिए। वह भी बेतुका है। कारणों की प्रतीक्षा क्यों करें? जिंदगी जैसी भी है, हंसने के लिए पर्याप्त कारण होना चाहिए। यह बहुत बेतुका है, यह बहुत हास्यास्पद है। यह बहुत सुंदर है। यह बहुत अद्भुत है। यह सभी प्रकार की चीजें एक साथ हैं। यह एक महान लौकिक मजाक है।

अगर आप चीजों पर गौर करना शुरू करेंगे तो आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे। हँसी-मज़ाक के लिए सब कुछ एकदम सही है - किसी चीज़ की कमी नहीं है - लेकिन हम इसकी अनुमति नहीं देंगे। हम बहुत कंजूस हैं... हँसी, प्यार, जिंदगी के बारे में कंजूस। एक बार जब आप जान जाते हैं कि कंजूसी को छोड़ा जा सकता है, तो आप एक अलग आयाम में चले जाते हैं।

हँसना ही असली धर्म है। बाकी सब कुछ सिर्फ तत्वमीमांसा है। हँसना सच्चा धर्म है क्योंकि यह आपको जीवन के और भी करीब ले आएगी। अत्यधिक हंसी में अहंकार अचानक गायब हो जाता है, आप संपूर्ण के प्रति, संपूर्ण अस्तित्व के प्रति खुले होते हैं। सारे दरवाज़े, सारी खिड़कियाँ खुलीं।

इसलिए अधिक हंसने का प्रयास करें। हँसी को हमेशा जीवित रखें ताकि किसी भी छोटे कारण से, या बिना किसी कारण के, आप हँसने के लिए हमेशा तैयार रहें। और हंसने के लिए बहाने की प्रतीक्षा न करें। यदि वे उपलब्ध हैं, तो अच्छा है। यदि वे उपलब्ध नहीं हैं तो उनकी कोई आवश्यकता नहीं है। इनके बिना भी कोई हंस सकता है। अगर आप बिना वजह हंसते हैं तो यह पागलपन लगता है लेकिन दूसरे क्या कहते हैं इसकी परवाह नहीं करते।

यह आपका जीवन है और जितना अधिक आप इसे हंसी से भरेंगे, यह उतना ही अधिक पवित्र होता जाएगा। भगवान तक पहुँचने के लिए हँसो!

 

[एक बुजुर्ग संन्यासी कहते हैं:... जब मैं बच्चा था तो मैं वास्तव में कभी बच्चा नहीं था, लेकिन इन पिछले कुछ दिनों में, मैं अक्सर एक छोटे बच्चे की तरह महसूस करता हूं... और मैं हर किसी को चिढ़ाना चाहता हूं। मैं पागलपन भरी चीजें करना चाहता हूं।]

[ ओशो मुस्कुराते हुए] यह सचमुच एक चमत्कार है, सचमुच एक चमत्कार है! दोबारा बच्चे जैसा महसूस करना एक महान रूपांतरण है। इसे अनुमति दें... इसमें शर्म महसूस न करें। लोगों को चिढ़ाओ! आपकी उम्र, आपके दिमाग और आपके अनुभव के कारण यह कठिन होगा, लेकिन परेशान मत होइए। अपनी उम्र और दिमाग एक तरफ रख दें। यदि आप कर सकें तो आप अचानक अपने शरीर में एक नई ऊर्जा उत्पन्न होती हुई महसूस करेंगे। आपकी आयु कम से कम बीस वर्ष कम हो जायेगी। आप तुरंत युवा बन सकते हैं और लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं। तो इसकी अनुमति दें; यह खूबसूरत है।

यीशु का यही मतलब है जब वह कहते हैं, 'जो बच्चों की तरह हैं, केवल वे ही मेरे परमेश्वर के राज्य में प्रवेश कर पाएंगे।' इंसान को फिर से बच्चा बनना पड़ता है और फिर जीवन पूरा हो जाता है। बचपन में हम शुरू करते हैं और बचपन में ही हम ख़त्म हो जाते हैं। यदि कोई बच्चा बने बिना मर जाता है, तो उसका पूरा जीवन चक्र अधूरा है। उसे फिर से जन्म लेना होगा।

पुनर्जन्म का संपूर्ण पूर्वी विचार यही है। यदि आपका पुनर्जन्म हो सकता है - इस जीवन में पुनर्जन्म - तो दोबारा जन्म लेने की कोई आवश्यकता नहीं है। यदि आप वास्तव में इस शरीर में बच्चा बन सकते हैं, तो दुनिया में दोबारा जन्म लेने की कोई आवश्यकता नहीं है। आप परमेश्वर के हृदय में रह सकते हैं। फिर वापस आने की कोई जरूरत नहीं है। आपने सबक सीख लिया है और चक्र पूरा कर लिया है।

यहां मेरा पूरा प्रयास यही है: तुम्हें फिर से बच्चा बनने में मदद करना। यह कठिन है, यह बहुत कठिन है, क्योंकि आपका पूरा अनुभव, आपका पूरा पैटर्न, आपका पूरा चरित्र प्रतिरोध करता है और कहता है, 'आप क्या कर रहे हैं? यह मूर्खतापूर्ण लगता है!' लेकिन मूर्ख बनो और इसे अपने आप पर जोर देने दो। आप इतना बोझिल, इतना नया और ओस की बूंद की तरह ताज़ा महसूस करेंगे। वह ताजगी कुछ हद तक आत्मा की तरह है, क्योंकि आपका शरीर पुराना है लेकिन आपकी चेतना नई और जवान हो सकती है।

तो यह कुछ-कुछ चमत्कार जैसा है। यदि आप इसे अनुमति देते हैं, तो यह विकसित होगा और आप चीजों को एक छोटे बच्चे के रूप में फिर से देख पाएंगे, जिसके पास कोई विचार नहीं है, कोई शब्दाडंबर नहीं है, कोई दिमाग नहीं है। फिर संसार कितना प्रकाशमय है। जीवन एक इंद्रधनुष की तरह है - बहुत सारे रंग, बहुत सारी ध्वनियाँ। यह एक महान ऑर्केस्ट्रा है - लेकिन केवल एक बच्चा ही इसे महसूस कर सकता है क्योंकि हमारे पास बहुत सारे विचार हैं। वे विचार पलक झपकाने का काम करते हैं।

जब हम चंद्रमा को देखते हैं, तब भी चंद्रमा के बारे में हमारे विचार हमारे और चंद्रमा के बीच खड़े होते हैं। चंद्रमा वास्तव में आपके लिए कभी उपलब्ध नहीं होता - इतनी सारी परतें, इतनी सारी स्क्रीनें। यदि आप इस बच्चे को फिर से बढ़ने की अनुमति देते हैं, तो यह मृत्यु और पुनरुत्थान होगा। पुराना धीरे-धीरे गायब हो जाएगा और उसकी जगह पूरी तरह से नई चेतना आ जाएगी और तब आप देख पाएंगे कि गुलाब, गुलाब है, गुलाब है।

आप बिना शब्दों, बिना शब्दों, बिना किसी दर्शन, बिना किसी तत्वमीमांसा, बिना किसी धर्म के चीजों की तथ्यात्मकता में प्रवेश करने में सक्षम होंगे। एक बच्चा किसी को नहीं जानता। वह बस प्रत्यक्ष दिखता है। उसका होना तात्कालिक है। वह उपस्थिति से भरपूर है, उपलब्ध है, खुला है।

इसे स्वीकृति दें। यह बहुत महत्वपूर्ण चीज़ है, लेकिन आप इसे खो सकते हैं। यदि आप इसकी सहायता नहीं करते हैं, तो यह आसानी से खो सकता है क्योंकि आपका पूरा व्यक्तित्व इसके विरुद्ध होगा। आपको इसके लिए, इसकी अनुमति देने के लिए सचेतन ढंग से काम करना होगा। तुम्हारा पूरा अतीत चट्टान की तरह वहां मौजूद रहेगा और यह नई घटना बस टपकते पानी की तरह होगी, एक छोटी सी धारा, जो अगर आप मदद करें तो नदी बन सकती है; अन्यथा चट्टान बहुत बड़ी है। लेकिन अंततः, यदि कोई मदद करता रहता है, तो वह जितना अधिक नरम, अधिक पानी जैसा, उतना ही मजबूत होता है, उतनी ही अधिक चट्टान जैसी चीजें गायब हो जाती हैं।

लम्बे समय में चट्टान हमेशा पानी से हार जाती है। बूढ़ा आदमी हमेशा बच्चे से हार जाता है। मौत हमेशा जिंदगी से हारती है। इसे याद रखना चाहिए, और हमेशा नरम, युवा और ताज़ा चीज़ों की मदद करनी चाहिए।

[वह फिर पूछती है: अगर मैं चिढ़ाना चाहती हूं और वह व्यक्ति यह नहीं चाहता है, तो यह जोखिम है कि मुझे अस्वीकार कर दिया जाएगा, और यह हमेशा मेरे लिए एक समस्या रही है। मुझे क्या करना चाहिए?]

बच्चा कभी भी इन बातों की चिंता नहीं करता। यह प्रश्न आपके अतीत से आ रहा है, आपके बच्चे से नहीं। एक बच्चा परेशान नहीं करता। वह चिढ़ाता रहता है। चाहे कोई उसे अस्वीकार करें या न करें, उसे कोई समस्या नहीं है। इसीलिए तो वह बच्चा है! वह पक्ष-विपक्ष नहीं सोचता और गणना नहीं करता। वह यह नहीं सोचता कि इस बच्चे को यह पसंद आएगा या नहीं। यह बात महत्वपूर्ण नहीं है।

तो यह सवाल मत पूछो - क्योंकि यह सवाल बच्चे से नहीं बल्कि चट्टान से आता है... पानी से नहीं। यह प्रश्न आपके पुराने व्यक्तित्व से आता है। इसमें लिखा है, 'आप क्या करने जा रहे हैं? क्या यह अच्छा होगा या बुरा? इसके बारे में सोचो।' तब तुम ऐसा नहीं कर पाओगे क्योंकि यह गणना, यह चतुर दिमाग इसमें प्रवेश कर गया है। अब तुम बच्चे नहीं रहे। और यदि आप इस मन से निर्णय लेंगे तो चिढ़ाना भी बेकार होगा क्योंकि अब नियंत्रण पुराने के पास ही रहता है। इसके बारे में सब भूल जाओ! ज़्यादा से ज़्यादा वे आपको अस्वीकार कर सकते हैं। यही उनकी समस्या है। इसका आपसे कोई लेना - देना नहीं है।

सच में बच्चे बनो और देखते हैं क्या होता है। ज़्यादा से ज़्यादा, लोग आपको अस्वीकार कर सकते हैं या सोच सकते हैं कि आप पागल हो गए हैं। वे यही सोचेंगे, तो उन्हें सोचने दो! ये इसके लायक है। पागल होना इसके लायक है। आप काफी समय तक स्वस्थ्य रहे। अब दूसरा तरीका आज़माएं। सात दिन के लिए सारा ध्यान भूल जाओ। बस वही करो जो तुम्हें करने का मन हो। बस एक बच्चे की तरह व्यवहार करें - और एक बच्चा कभी नहीं पूछता। तो सात दिन मत मांगो। एक बच्चा कभी नहीं सोचता - बस एक भावना है और वह जाता है और काम करता है।

बच्चों से दोस्ती करें... आश्रम के आसपास के छोटे बच्चे। उनसे दोस्ती करें और उनका अनुसरण करें। वे जो भी करते हैं, आप भी करते हैं [हँसी]। वे इसका आनंद लेंगे और आपको बिल्कुल भी अस्वीकार नहीं करेंगे। बच्चे बहुत ग्रहणशील होते हैं और वे हमेशा समझते हैं। वे तुरंत समझ जाएंगे कि आप बूढ़े दिखते हैं लेकिन हैं नहीं। बस बच्चों के साथ मिलें और बड़े लोगों के बारे में भूल जाएं।

[समूह के एक सदस्य का कहना है: मुझे बहुत कम डर लगता है। मुझे लगता है कि मैं अधिक भरोसा करता हूं।]

अच्छा बहुत अच्छा। विश्वास ही जीवन है। भरोसा ही ईश्वर है। मैं लोगों से यह नहीं कहता कि भगवान पर भरोसा रखो। मैं बस इतना कहता हूं 'भरोसा', क्योंकि भरोसा ही ईश्वर है।

डरने की कोई बात नहीं है क्योंकि हमारे पास खोने के लिए कुछ भी नहीं है। कोई भी हमें लूट नहीं सकता, और जो कुछ लूटा जा सकता है वह मूल्यवान नहीं है, तो क्यों डरें, क्यों संदेह करें, क्यों संदेह करें? ये असली लुटेरे हैं - संदेह, संदेह, भय। वे आपके उत्सव की संभावना को ही नष्ट कर देते हैं।

इसलिए पृथ्वी पर रहते हुए, पृथ्वी का जश्न मनाएं। जब तक यह क्षण रहता है, तब तक इसका भरपूर आनंद लें। वह सारा रस ले लो जो यह तुम्हें दे सकता है और तुम्हें देने के लिए तैयार है।

डर की वजह से आप कई चीजें मिस कर देते हैं। डर के कारण हम प्यार नहीं कर पाते, या अगर हम प्यार करते भी हैं तो वह हमेशा आधा-अधूरा होता है, हमेशा ऐसा ही होता है। यह हमेशा एक निश्चित सीमा तक ही होता है, उससे आगे नहीं। हम हमेशा एक ऐसे बिंदु पर आ जाते हैं जिसके आगे हमें डर लगता है, इसलिए हम वहीं अटके रहते हैं। भय के कारण हम मित्रता की गहराई में नहीं जा पाते। हम डर के कारण पूजा-पाठ नहीं कर पाते।

ऐसे लोग हैं जो कहते रहते हैं कि लोग डर के कारण प्रार्थना करते हैं। यह सच है; बहुत से लोग डर के कारण प्रार्थना करते हैं। लेकिन उससे भी बड़ा सच है और वो ये कि बहुत से लोग डर के कारण पूरी तरह प्रार्थना नहीं करते। वे डर के साथ शुरुआत कर सकते हैं लेकिन फिर बहुत दूर तक नहीं जाते। वे बस औपचारिक, घिसे-पिटे स्तर पर ही बने रहते हैं। वे भगवान से कुछ औपचारिक प्रार्थना करते हैं लेकिन वास्तव में वे इससे प्रभावित या रोमांचित नहीं होते हैं। यह कोई परमानंद नहीं है। वे इससे नाराज़ नहीं हैं। वे सिर के बल नहीं चलते। वे बहुत सावधानी से आगे बढ़ते हैं - और सारी सावधानी भय पर आधारित होती है।

सचेत रहें लेकिन कभी भी सतर्क न रहें। भेद बहुत सूक्ष्म है। चेतना भय में निहित नहीं है। सावधानी भय में निहित है। व्यक्ति सावधान रहता है ताकि वह कभी गलत न हो जाए, लेकिन फिर वह बहुत दूर तक नहीं जा सकता। यही डर आपको नई जीवन शैली, ऊर्जा के नए प्रवाह, नई दिशाएं, नई भूमि की जांच करने की अनुमति नहीं देगा; यह तुम्हें अनुमति नहीं देगा। आप हमेशा एक ही रास्ते पर बार-बार चलेंगे, आगे-पीछे, आगे-पीछे चलते रहेंगे। कोई मालगाड़ी जैसा हो जाता है।

चेतना बस इतना कहती है, 'आप जो भी कर रहे हैं, जहां भी जा रहे हैं, उसके प्रति सचेत रहें। बस सतर्क रहें ताकि आप आखिरी बूंद तक इसका आनंद उठा सकें।' इसलिए कुछ भी छूट न जाए, आप सतर्क रहें।

डर सबसे बुनियादी समस्याओं में से एक है जिसका सामना करना पड़ता है, और यदि आपको लगता है कि यह कम है, तो इसे और भी कम कर दें। यह बगीचे में उगे खरपतवार के समान है। इन्हें लगातार खींचते रहना होता है। उन्हें उठाकर फेंक दें, अन्यथा वे पूरे बगीचे पर कब्ज़ा कर लेते हैं। यदि आप खरपतवारों को अनुमति देते हैं, तो देर-सवेर गुलाब गायब हो जाएंगे, फूल गायब हो जाएंगे और पूरे बगीचे में घास-फूस हो जाएगी।

उन्हें लगातार ऊपर खींचते रहना होता है। तभी बगीचा खूबसूरत रह सकता है। जब सारी जड़ें उखड़ जाती हैं, तब कोई समस्या नहीं होती। आप आराम कर सकते हो। यही संपूर्ण प्रयास, 'साधना', आंतरिक अनुशासन, कार्य है। तो, डर आपका मुख्य लक्षण प्रतीत होता है।

गुरजिएफ अपने शिष्यों से कहा करता था, 'अपनी मुख्य विशेषता ढूंढो,' क्योंकि उसी के आसपास सब कुछ जुड़ा हुआ है। उदाहरण के लिए, [एक] को अपराध बोध होता है; यही उसकी मुख्य विशेषता है और हर चीज़ इसी से जुड़ी हुई है। यदि वह अपराध बोध खो देती है, तो सब कुछ अपने आप ख़त्म हो जाएगा। यदि आप अपना डर छोड़ देते हैं, तो छोड़ने के लिए और कुछ नहीं बचता। हर चीज़ अपने आप गिर जाएगी क्योंकि हर चीज़ डर का ही हिस्सा है।

तो यह अच्छा रहा। लेकिन अंतर्दृष्टि आपको एक झलक देती है और फिर उन्हें अधिक से अधिक ठोस वास्तविकताएं बनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। इसलिए अब हर पल अधिक सतर्क रहें और किसी भी प्रकार का भय न होने दें। जहां भी तुम्हें लगे कि भय है, उसे छोड़ दो। यहां तक कि कभी-कभी जरूरत भी पड़े तो डर में चले जाएं।

[ओशो ने कहा कि यदि कोई अंधेरे से डरता है तो उसे उसमें जाना चाहिए, उसका अन्वेषण करना चाहिए, उसे अनुमति देनी चाहिए, और धीरे-धीरे उसे अंधेरे की सुंदरता का अनुभव होगा और उसका स्वागत और प्यार करना होगा।]

जैसा कि मैं देखता हूं, जीवन में ऐसा कुछ भी नहीं है जो बुरा हो, ऐसा कुछ भी नहीं है जिससे डरना पड़े - कुछ भी नहीं। बात बस इतनी है कि कुछ नाजुक पलों में हमारे दिमाग में कुछ खास विचार घर कर जाते हैं और वे सामने आते रहते हैं।

एक छोटा बच्चा पालने में छोड़ दिया गया है। वह भूखा है और चिल्लाता है, चारों ओर देखता है और उसे कुछ दिखाई नहीं देता; अंधेरा है और कोई नहीं आ रहा है। अब अकेलापन, भूख, उसकी पुकार और रोने पर कोई प्रतिक्रिया नहीं देना, और डर, ये सब जुड़े हुए हैं। वे इतनी गहराई से जुड़ जाते हैं कि जब भी वह अंधेरे में होगा, यहां तक कि पचास साल के बाद भी, उसे एक तरह का डर महसूस होने लगेगा। पचास साल पुराना वह नाता आज भी कायम है।

अब वह बच्चा नहीं है, पालने में नहीं है, माँ पर निर्भर नहीं है, लेकिन फिर भी वह भय कार्य कर रहा है और प्रकट हो रहा है। तो बस देखें और डर को अधिक से अधिक त्यागें।

यदि आप अपनी चेतना से डर को दूर कर सकते हैं तो आप सही रास्ते पर आ गए हैं। फिर शुरू होती है जश्न की असली यात्रा।

 

[सोमा समूह का संचालन करने वाली चिकित्सक ने कहा कि उसने कुछ प्रतिभागियों को समूह में कुछ सत्र आयोजित करने की अनुमति दी थी, और यह एक मुठभेड़ समूह में बदल गया जिससे वह निपट नहीं सकती थी, इसलिए वह बाहर चली गई थी।

ओशो ने उसकी ऊर्जा की जाँच की।]

चिंता की कोई बात नहीं है। शुरुआत से ही, किसी को भी समूह पर कब्ज़ा करने की अनुमति न दें, चाहे वह कितना भी अनुभवी क्यों न हो। कभी भी किसी को ऐसा करने की इजाजत न दें। उन्हें भागीदार बनना होगा और भागीदार को भागीदार बने रहना होगा। यदि आप इसकी अनुमति देंगे तो अराजकता फैल जाएगी। अब आप अव्यवस्था का खामियाजा भुगत रहे हैं। अब आप देख रहे हैं कि कुछ भी नहीं हो रहा है और उस तरह से कुछ भी नहीं होने वाला है क्योंकि अब दिशा खो गई है।

यदि कोई समूह पर अपनी मनमानी थोपने की कोशिश कर रहा है, तो उसे जाने के लिए कहें, क्योंकि उसे एक भागीदार के रूप में वहां रहना होगा। यदि वह किसी समूह का नेतृत्व करना चाहता है तो उसे मुझसे आकर मिलना होगा। लेकिन ये तरीका नहीं है। एक बार चीजें आपके हाथ से निकल गईं तो उन्हें दोबारा नियंत्रित करना मुश्किल होगा और हताशा आएगी। आपको लगने लगेगा कि आप समूह के नेता नहीं हैं और वे अपने दम पर होंगे।

कभी-कभी चीजें अपने आप अच्छी हो सकती हैं और मैं अभी भी एक ऐसे समूह के बारे में सोच रहा हूं जहां कोई नेता नहीं होगा, केवल प्रतिभागी होंगे, इसलिए वे जो भी करना चाहते हैं, वे करते हैं। इसका अपना प्रवाह होगा और यह लोगों को बहुत कुछ दे सकता है, लेकिन यह केवल तभी संभव है जब उन्होंने सभी समूहों का काम पूरा कर लिया हो।

आपको किसी भी तरह से अपने शेड्यूल से पीछे नहीं हटना चाहिए और आपको किसी को भी अपनी जगह लेने की अनुमति नहीं देनी चाहिए, क्योंकि यदि आप ऐसा करते हैं, तो समूह खो जाएगा। यह एनकाउंटर में बदल जाएगा, यह अरिका में बदल जाएगा, यह कुछ भी में बदल जाएगा।

आप जानते हैं कि क्या करना है। आपके पास पूरी दिशा है। आपके दिमाग में शेड्यूल, योजना है कि चीजों को कैसे विकसित करना है। इसलिए [प्रतिभागियों को] बताएं कि उन्हें प्रतिभागी बनना है और यदि आपको लगता है कि समय बर्बाद हुआ है, तो समूह को तीन दिनों के लिए बढ़ा दें।

और जब आप समूह का नेतृत्व कर रहे हों तो अपनी समस्याएं सामने न लाएँ। यह उन चीजों में से एक है जिसे नेता को समझना होगा। जब आप एक नेता के रूप में कार्य कर रहे हों, तो अपनी सभी व्यक्तिगत समस्याओं को भूल जाएँ। यह वैसा ही है जैसे जब कोई इलेक्ट्रीशियन काम कर रहा हो; वह अपनी सारी समस्याएँ भूल जाता है। यहां वह सिर्फ एक इलेक्ट्रीशियन है। एक प्लम्बर बाथरूम में काम कर रहा है; वह अपनी सारी समस्याएँ भूल जाता है। वह उन्हें यहां नहीं लाता है, क्योंकि हमने उसे प्लंबर के रूप में बुलाया है।'

वहां समूह में आप नेता हैं। आपको अपनी समस्याएं अपने साथ लाने की आवश्यकता नहीं है। यह आपके लिए बहुत बड़ा अनुशासन है। इसी से नेता को फायदा होने वाला है। आप अपनी समस्याओं को एक तरफ रख देते हैं और यहां आप एक विशेषज्ञ के रूप में कार्य करते हैं जो मानव मस्तिष्क के बारे में कुछ जानता है। और आप लोगों की मदद कर सकते हैं - ऐसा नहीं कि आप दिखावा करते हैं कि आप अपनी समस्याओं से परे चले गए हैं, बल्कि आप कुछ जानते हैं। आप जो जानकारी प्रदान कर सकते हैं, बस इतना ही।

जब कोई प्लंमर बनकर आता है तो आप इसकी चिंता नहीं करते कि उसे कोई समस्या है या नहीं। यही उसका व्यवसाय है। वह यह नहीं कह रहा है कि उसे कोई दिक्कत नहीं है और इसीलिए वह प्लंबिंग करने आया है। उसे समस्याएँ हैं, लेकिन वह प्लंबिंग के बारे में कुछ जानता है जिसका उसकी समस्याओं से कोई लेना-देना नहीं है।

एक डॉक्टर की अपनी समस्याएं होती हैं, एक मनोचिकित्सक की अपनी समस्याएं होती हैं। उसे स्वयं मनोविश्लेषण और उपचार के लिए किसी अन्य मनोचिकित्सक की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन जब वह रोगी के पास आता है तो वह अपनी विशेषज्ञता लेकर आता है। और इस भेद को कायम रखना होगा।

आप प्रबुद्ध नहीं हैं, यह सच है। कोई भी यह कहने की कोशिश नहीं कर रहा है कि आप हैं, न ही आपको ऐसा होने का दिखावा करने की ज़रूरत है। लेकिन जब आप किसी समूह का नेतृत्व कर रहे होते हैं, तो आपकी व्यक्तिगत समस्याएँ, आपकी पीड़ा, आपकी चिंताएँ किनारे पर होती हैं। आप वहां विशेषज्ञ के रूप में कार्य करते हैं। इससे आपको मदद मिलेगी क्योंकि जब आप एक विशेषज्ञ के रूप में कार्य करते हैं और आप अपने व्यक्तिगत जीवन को एक तरफ रख देते हैं, तो आप बिल्कुल अलग तरीके से कार्य करते हैं। तब आप अपनी समस्याओं को अधिक वस्तुनिष्ठ, यथार्थवादी अर्थों में देखते हैं क्योंकि वे बहुत दूर हैं, एक तरफ रख दी गई हैं, और आप दूसरों की समस्याओं से निपट रहे हैं। आप देख सकते हैं कि ये आपकी समस्याएँ भी हैं।

जो कुछ भी किसी भी इंसान के साथ होता है वह कमोबेश आपके साथ भी हो रहा है। यदि किसी को क्रोध से, किसी को लालच से, किसी को प्रेम से, किसी को सेक्स से समस्या है, तो आपके पास ये सभी समस्याएं हैं, लेकिन वहां आप एक विशेषज्ञ के रूप में कार्य कर रहे हैं। उनकी समस्याओं को देखते हुए, लोगों को उनसे बाहर निकलने में मदद करते हुए और यह देखते हुए कि वे वास्तव में ऐसा करते हैं और वे बढ़ रहे हैं, आप आश्वस्त हो जाते हैं कि आप दूसरों की मदद कर सकते हैं, तो खुद की क्यों नहीं? -- तो आपके साथ भी ऐसा ही किया जा सकता है। आप अपनी समस्याओं के बारे में अधिक वस्तुनिष्ठ दृष्टिकोण रख सकते हैं - जैसे कि वे किसी और से संबंधित हों - और आप उनका समाधान कर सकते हैं। यही वह लाभ है जो नेता को समूहों से प्राप्त होने वाला है।

वह किसी भी प्रतिभागी से भी अधिक लाभ प्राप्त कर सकता है। दूसरों की मदद करने से वह इस अंतर्दृष्टि में विकसित होगा। दूसरों की समस्याओं को देखकर वह अपनी समस्याओं को अलग नजरिए से देख सकेगा। लोगों को समस्याओं से बाहर निकलते देख उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा। वह अधिक जड़वत, अधिक जमीनी महसूस करेगा और वह देखेगा, 'हां, मैं दूसरों की मदद कर सकता हूं, मैं क्यों नहीं? मैं इसी तरह खुद को बाहर खींच सकता हूं।'

मैं यह बार-बार देख रहा हूं कि आप दोबारा उसी में खो जाते हैं। बार-बार तुम अपनी समस्याएँ लेकर आते हो और फिर भ्रमित हो जाते हो। एक तरह से यह बहुत ईमानदार है... मुझे यह पसंद है। व्यक्ति को ईमानदार होना चाहिए, लेकिन एक तरह से इससे आपकी या दूसरों की मदद नहीं होने वाली है। अपने आप को बार-बार यह याद दिलाना अच्छा है कि आपकी अपनी समस्याएं हैं और उन्हें हल करना होगा; कि आप यहां सिर्फ दूसरों की मदद करने के लिए नहीं हैं, क्योंकि जब तक आपकी समस्याएं हल नहीं हो जातीं, तब तक वहां रहने का क्या मतलब है?

लेकिन मैं इसी तरीके से आपकी मदद करने की कोशिश कर रहा हूं। यह आपके लिए नेता बनने का एक उपकरण है। यह सबसे कठिन उपकरणों में से एक है - आपको एक निश्चित जिम्मेदारी देना जिसके लिए आप सक्षम महसूस नहीं करते हैं। लेकिन मैं तुम्हें सक्षम बनने में मदद करूंगा। और जब आप दूसरों की समस्याओं को हल करने में सक्षम महसूस करने लगेंगे, तो आपके पास अचानक एक नई ऊर्जा उपलब्ध होगी जिसे आप पर भी लागू किया जा सकता है। फिर यह केवल दिशा का प्रश्न है।

यह मेरी समझ है - कि यदि आप वास्तव में कुछ सीखना चाहते हैं, तो लोगों को सिखाना शुरू करें। शिक्षक बनने से बेहतर सीखने का कोई तरीका नहीं है।

 

[तब नेता ने कहा: समूह में एक प्रतिभागी है, जो हर समय... उससे लेकर समूह के बाकी सदस्यों तक रेचन करता रहा है। लेकिन वहाँ कोई रेचन नहीं होना चाहिए, है ना?]

नहीं, कोई रेचन नहीं, क्योंकि वह समूह रेचन के लिए नहीं है। यदि वे कैथार्ट करना चाहते हैं तो उन्हें अन्य समूहों में शामिल होना होगा। आपको इस बात पर जोर देना होगा कि सोमा रेचक नहीं होने वाली है। यही पूरी ट्रेनिंग है। नहीं तो वे सब कुछ मिला देंगे।

यदि कोई नहीं सुन रहा है, तो कुछ घंटों के लिए उन पर नज़र रखें और फिर उन्हें जाने के लिए कहें। सख्त रहो। समूह को अन्य समूहों से अपना अंतर कम नहीं करना है। इसका भेद कायम रखना होगा।

ओशो


1 टिप्पणी: