कुल पेज दृश्य

बुधवार, 29 मई 2024

03-ओशो उपनिषद-(The Osho Upnishad) का हिंदी अनुवाद

ओशो उपनिषद- The Osho Upanishad

अध्याय-03

अध्याय का शीर्षक: गुरु और शिष्य, हाथ में हाथ डालकर यात्रा-( Master and disciple, a journey hand in hand)

दिनांक-18 अगस्त 1986 अपराह्न

प्रश्न-01

प्रिय ओशो,

मेरी भावना यह है कि जब से मैंने आपको जाना है, आपके संन्यासी भी एक विकास से गुजरे हैं, लेकिन आप भी। तो क्या हम यह यात्रा हाथ में हाथ डालकर कर रहे हैं?

 यह सच है, और यह सच नहीं है।

संन्यासी निश्चित रूप से विकसित हो रहे हैं, उनकी जीवनशैली, उनकी सोच, उनके व्यवहार और अस्तित्व के प्रति उनकी दृष्टि में आमूल चूल परिवर्तन हो रहे हैं।

मैं भी पल-पल आगे बढ़ रहा हूँ, बदल रहा हूँ। इस अर्थ में यह सच है कि मैं अपने संन्यासियों के साथ मिलकर क्रांति से गुजरा हूँ। लेकिन दूसरे अर्थ में - और कहीं अधिक गहरे अर्थ में - तुम्हारा परिवर्तन स्वयं के प्रति परिवर्तन है; मेरा परिवर्तन अस्तित्व के प्रति है। तुम भीतर की ओर बढ़ रहे हो। मैं भीतर और बाहर से परे जा रहा हूँ। वास्तविकता न तो भीतरी है और न ही बाहरी; यह दोनों से परे है।

मुझे 'हाथ में हाथ' वाली उक्ति बहुत पसंद है, लेकिन यह ठीक वैसा ही है जैसे सुबह सूरज उगता है और पक्षी गाना शुरू करते हैं, फूल खिलते हैं और अपनी खुशबू छोड़ते हैं। जैसे-जैसे सूरज उगता है, वे भी हाथ में हाथ डालकर खिलते हैं - लेकिन दूरी बहुत अधिक होती है। इसलिए मैंने कहा कि सवाल थोड़ा जटिल है।

मैं तुम्हारे साथ हूँ और फिर भी दूर हूँ; दूरी बिलकुल वैसी ही है जैसे गुलाब के खिलने और सूरज के उगने के बीच होती है। बिना सूर्योदय के गुलाब नहीं खिलेगा। और मैं अपने अधिकार से कहता हूँ कि अगर सारे गुलाब न खिलने का फ़ैसला कर लें तो सूरज नहीं उगेगा। यह बहुत बेवकूफ़ी भरा लगेगा -- किसके लिए उगना है? किसलिए?

अस्तित्व आपस में इतनी गहराई से, इतनी आत्मीयता से जुड़ा हुआ है... लेकिन दूरियाँ बहुत बड़ी हैं। पूर्णिमा की रात को तुम सागर को देखते हो -- यह पूर्णिमा से प्रभावित होता है, हाथ में हाथ डाले हुए, लेकिन चाँद बहुत दूर है। और केवल सागर ही प्रभावित नहीं होता; तुम भी प्रभावित होते हो, क्योंकि तुम्हारे अंदर अस्सी प्रतिशत सागर का पानी है।

यह कोई अजीब बात नहीं है कि जो लोग ज्ञान को प्राप्त हुए हैं - केवल एक अपवाद, महावीर को छोड़कर - वे सभी पूर्णिमा के दिन ज्ञान को प्राप्त हुए हैं। महावीर को अमावस की रात को ज्ञान की प्राप्ति हुई - रात में चाँद नहीं था, पूर्ण अंधकार था। इसी तथ्य के कारण उन्हें महावीर कहा जाता है। यह उनका नाम नहीं है। महावीर का अर्थ है महान योद्धा, धारा के विरुद्ध जाना - और न केवल धारा के विरुद्ध जाना बल्कि उसे प्राप्त करना।

गौतम बुद्ध को पूर्णिमा के दिन ही ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। गौतम बुद्ध का पूरा जीवन पूर्णिमा से जुड़ा हुआ है: उनका जन्म पूर्णिमा की रात को हुआ था, उन्हें पूर्णिमा की रात को ही ज्ञान की प्राप्ति हुई थी, उनकी मृत्यु भी पूर्णिमा की रात को ही हुई थी। यह महज संयोग नहीं हो सकता।

और अब मनोवैज्ञानिक मानव मानस पर पूर्णिमा के प्रभाव का अध्ययन कर रहे हैं, और परिणाम चौंका देने वाले हैं। पूर्णिमा की रात को किसी भी अन्य रात की तुलना में अधिक लोग पागल होते हैं, यह संख्या लगभग दोगुनी होती है। अधिक लोग आत्महत्या करते हैं--फिर से, यह संख्या लगभग दोगुनी है। अधिक लोग हत्या करते हैं, और फिर से यह संख्या लगभग दोगुनी है। पूर्णिमा की रात मानव मानस पर कुछ न कुछ प्रभाव डालती है। पूर्णिमा बहुत दूर है--लेकिन इतनी दूर नहीं; यह आपको प्रभावित करता है प्रारंभ से ही इसका प्रभाव कवियों, चित्रकारों, मूर्तिकारों, संगीतकारों, नर्तकों पर पड़ता रहा है। उन सभी को लगता है कि पूर्णिमा के चंद्रमा के नीचे कुछ अलग है, कि शायद पूर्णिमा की किरणें एक साथ हैं.....हाँ, आप स्वयं तक पहुँचने के लिए कई आमूल-चूल परिवर्तनों से गुज़र रहे हैं। मैं खुद से परे, उससे परे पहुंचने के लिए कई क्रांतियों से गुजर रहा हूं।

आप आत्मज्ञान की ओर बढ़ रहे हैं, और मैं उससे आगे बढ़ रहा हूँ - और यह पूरी प्रक्रिया साथ-साथ चल रही है। लेकिन दूरी बहुत बड़ी है।

दूरी को याद रखो, और निकटता, आत्मीयता को भी याद रखो।

 

प्रश्न-02

प्रिय ओशो,

मुझे याद आ रहा है कि आपने एक बार कहा था कि हमारे पास अस्तित्व की केवल झलकें ही हैं, जो उन्हें आत्मसात करने और एकीकृत करने की हमारी क्षमता के अनुपात में हैं।

नीत्शे की यह अंतर्दृष्टि कि, "जो प्रेम से किया जाता है वह सदैव अच्छाई और बुराई से परे होता है" एक ऐसी समझ का हिस्सा थी जिसने सचमुच उसे पागल कर दिया था।

क्या आप कृपया इस बारे में बात कर सकते हैं?

 

फ्रेडरिक नीत्शे जैसी प्रतिभा के पागल हो जाने का खतरा हमेशा बना रहता है।

किसी ने कभी किसी बेवकूफ को पागल होते नहीं सुना। पागल होने के लिए सबसे पहले आपके पास दिमाग होना चाहिए। एक प्रतिभाशाली व्यक्ति तलवार पर चल रहा है - बस एक छोटी सी गलती और वह गिर सकता है, पागलपन के अनंत अंधकार में गिर सकता है।

नीत्शे शायद दुनिया के सबसे विपुल प्रतिभाशाली लोगों में से एक है। उसके पास इतनी सारी अंतर्दृष्टि थी कि आखिरकार उसे अपने लेखन का तरीका बदलना पड़ा। उसका लेखन सूत्रात्मक हो गया क्योंकि अंतर्दृष्टि उसके दिमाग में भीड़भाड़ वाली थी और अगर वह एक निबंध लिखता, तो दूसरी अंतर्दृष्टि भूल जाती, खो जाती। उसने सूक्तियों में, सूक्तियों में लिखना शुरू किया।

लेकिन बहुत ज़्यादा जानकारी रखना ख़तरनाक है। कोई भी व्यक्ति सीमित संख्या में ही जानकारी रख सकता है।

और नीत्शे को अनगिनत अंतर्दृष्टियों का सामना करना पड़ा। प्रत्येक अंतर्दृष्टि एक दर्शन बन सकती थी। उदाहरण के लिए, यह अंतर्दृष्टि कि जब प्रेम होता है तो अच्छे और बुरे का कोई सवाल नहीं होता, प्रेम दोनों से परे है। बस इतना ही.... वे इस पर एक पूरी प्रणाली लिख सकते थे, अलग-अलग सन्दर्भों में इसकी विस्तार से व्याख्या कर सकते थे।

लिखने के पारंपरिक तरीके हैं, और उनके बारे में एक निश्चित वैधता है क्योंकि आप उनकी गलत व्याख्या नहीं कर सकते, आप उन्हें गलत नहीं समझ सकते। उदाहरण के लिए, बर्ट्रेंड रसेल ने अपनी प्रसिद्ध पुस्तक प्रिंसिपिया मैथमैटिका में एक साधारण सी चीज़ के लिए दो सौ पैंसठ पृष्ठ समर्पित किए हैं। आप सोच भी नहीं सकते कि एक आदमी इतने बड़े आकार की दो सौ साठ पन्नों की किताब कैसे संभाल सकता है, सिर्फ यह साबित करने के लिए कि दो और दो वास्तव में चार होते हैं। लेकिन उन्होंने हर संभव विचार, हर संभावित प्रश्न, हर संभावित निहितार्थ को ध्यान में रखा है। उन्होंने विषय को ख़त्म कर दिया है, उन्होंने किसी के लिए कुछ नहीं छोड़ा है यह लिखने का पारंपरिक तरीका है - व्यवस्थित, तर्कसंगत।

लेकिन फ्रेडरिक नीत्शे के पास समय नहीं था। जीवन बहुत छोटा है और उनकी अंतर्दृष्टि बहुत अधिक थी। तो वह बस एक कहावत लिखते थे, कि "प्यार आपको अच्छे और बुरे से परे ले जाता है। अगर आप प्यार करते हैं, तो अच्छे और बुरे की चिंता मत करो।"

वह सही हैं, खतरनाक रूप से सही - हमें उनके बयान के कुछ निहितार्थों पर गौर करना होगा।

आमतौर पर, सदियों से प्यार को अच्छाई का पर्याय माना जाता रहा है -- यह आपको बुराई से परे, बुराई से परे ले जाता है। प्यार नुकसान नहीं पहुँचा सकता, प्यार हिंसक नहीं हो सकता, प्यार विनाशकारी नहीं हो सकता, प्यार बुरा नहीं हो सकता; ये नफरत के गुण हैं। हज़ारों सालों से इंसान ने सोचा है कि प्यार और अच्छाई पर्यायवाची हैं।

लेकिन फ्रेडरिक नीत्शे लंबी परंपरा से कहीं ज़्यादा सही हैं। उनसे पहले किसी ने इस बारे में नहीं सोचा। यही एक जीनियस का काम है: वह दुनिया में नई रोशनी, नई झलकियाँ लाता है; वह अस्तित्व में नई खिड़कियाँ खोलता है। लेकिन उसने इसकी व्याख्या नहीं की है।

मैं उनसे पूरी तरह सहमत हूँ। अच्छाई और बुराई एक दूसरे के विपरीत हैं और वे एक साथ मौजूद हैं। जैसे अंधकार और प्रकाश, जीवन और मृत्यु - ये सभी विपरीत एक साथ मौजूद हैं, आप उन्हें अलग नहीं कर सकते। यदि आप प्रेम को अच्छाई का पर्याय बना देते हैं, तो बुराई छाया की तरह आपका पीछा करेगी; और सदियों से दुनिया भर में हर जगह यही होता आ रहा है।

एक मनोविश्लेषक ने "द इंटिमेट एनिमी" नामक एक ग्रंथ लिखा है। यह प्रेम के बारे में है: जिससे भी आप प्रेम करते हैं, उससे घृणा करने के लिए बाध्य होते हैं। यह एक चक्र की तरह होगा - दिन आता है, रात आती है; प्रेम आता है, घृणा आती है।

यह कोई अस्वाभाविक बात नहीं है कि प्रेमी जोड़े लगातार लड़ते रहते हैं, एक दूसरे को सताते रहते हैं। यह खेल का हिस्सा है -- आपने प्यार को चुना है, आपने सिक्के के दूसरे पहलू के रूप में नफ़रत को चुना है। कभी-कभी चीज़ें बहुत ज़्यादा हो जाती हैं और नफ़रत वाला हिस्सा खुद को मुखर कर लेता है।

यदि आप प्रेमियों के जीवन को देखें तो आप बेहद आश्चर्यचकित होंगे: इससे पहले कि वे एक-दूसरे के प्रति प्यार महसूस करें, पहले वे लड़ते हैं। जब उनका लड़ने वाला हिस्सा पूरा हो जाता है, तब उनका प्रेम वाला हिस्सा सामने आता है - वे बस एक यांत्रिक पहिये पर चल रहे हैं। फिर वे एक-दूसरे को गले लगा रहे हैं और एक-दूसरे को चूम रहे हैं और कुछ मिनट पहले ही वे एक-दूसरे पर चीजें फेंक रहे थे।

हर लवमेकिंग से पहले तकिये की लड़ाई होती है। मुझे नहीं पता कि तकियों ने क्या किया है - वे कितने मासूम लोग हैं, वे कभी किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते - लेकिन वे अनावश्यक रूप से प्रेमियों के बीच में फंस जाते हैं क्योंकि ऐसा होता है कि वे बिस्तर पर होते हैं, और काम में आते हैं। एक अच्छी लड़ाई के बाद - एक-दूसरे के खिलाफ, एक-दूसरे के परिवार के खिलाफ बातें कहना - जब यह रेचन खत्म हो जाता है तो अचानक वे प्यार से भर जाते हैं, एक-दूसरे को गले लगाते हैं। आप विश्वास नहीं कर सकते कि ये वही लोग हैं तो फिर वे पहले वह नाटक क्यों कर रहे थे? और ये हर दिन होता है, ये एक नियमित प्रक्रिया है

निश्चित रूप से आपका प्रेम वह नहीं है जिसे नीत्शे प्रेम से समझते हैं।

प्रेम से उनका मतलब वही है जो मैं प्रेम से समझता हूँ -- प्रेम किसी विशेष व्यक्ति के लिए नहीं बल्कि सिर्फ़ आपकी सुगंध, आपकी ऊर्जा के क्षेत्र के लिए। जिस तरह गुलाब की खुशबू गुलाब को घेर लेती है, उसी तरह एक प्रेम करने वाला व्यक्ति प्रेम से घिरा रहता है। वह प्रेम अच्छाई और बुराई से परे है; यह सामान्य प्रेम के उस अंतर्निहित विरोधाभास से परे है।

लेकिन यह सच है कि फ्रेडरिक नीत्शे जैसा आदमी समझ की ऊंचाई पर पहुंचकर खुद पागल हो गया। इसका कारण उसकी अंतर्दृष्टि नहीं है। इसका कारण यह है कि उसकी अंतर्दृष्टि सिर्फ बौद्धिक रही। ध्यान में उसका कोई आधार नहीं था, उसने कभी ध्यान शब्द सुना ही नहीं। अगर फ्रेडरिक नीत्शे पूरब में पैदा हुआ होता तो वह दूसरा गौतम बुद्ध होता, उससे कम नहीं - शायद ज्यादा। लेकिन पश्चिम में बुद्धि ही सब कुछ लगती है। इसलिए वह तार्किक रूप से निष्कर्ष पर पहुंचा - सुंदर निष्कर्ष, और फिर उसने उन बौद्धिक निष्कर्षों के अनुसार जीने की कोशिश की, जिनका कोई ध्यानात्मक आधार नहीं था।

वह टूटकर गिर पड़ा। उसे नर्वस ब्रेकडाउन हो गया। उसने वहाँ पहुँचने की कोशिश की जहाँ केवल ध्यान करने वालों को जाने की अनुमति है; और स्वाभाविक रूप से उसे उन ऊंचाइयों से गिरना पड़ा, और उसके कई फ्रैक्चर हो गए। उसकी प्रतिभा पूरी तरह से निश्चित थी, लेकिन उसकी प्रतिभा ने उसे पागलपन की ओर ले गया; यह भी निश्चित है।

पूर्व में ऐसा कभी नहीं हुआ। किसी को इस पर गौर करना चाहिए... पश्चिम में यह हमेशा होता आया है: जब भी कोई महान प्रतिभाशाली व्यक्ति होता है, देर-सबेर घबराहट होती है, मानो उसने इतना कुछ देख लिया हो कि वह उसे आत्मसात नहीं कर पा रहा हो। उसके पास पर्याप्त पंख नहीं थे, लेकिन फिर भी उसने आकाश में एक लंबी उड़ान भरी थी - थका हुआ, फटा हुआ, वह गिर पड़ा।

पूर्व में ऐसा कभी नहीं हुआ, क्योंकि हम कभी भी अंतर्दृष्टि से शुरुआत नहीं करते। पहले हम यह सुनिश्चित करते हैं कि आपके पास एक आधार है। हम आपके पंखों को मजबूत बनाते हैं। हमें उड़ानों की परवाह नहीं, हमें तुम्हारे पंखों की परवाह है।

आप गौतम बुद्ध, बोधिधर्म, महाकाश्यप की कल्पना नहीं कर सकते - यहां तक कि यह कल्पना करना भी असंभव है कि ये लोग पागल हो सकते हैं। उनका विवेक बहुत उत्तम है और उनकी विवेकशीलता उनकी ध्यान शीलता में, उनके मौन में, उनकी शांति में, उनके अपने अस्तित्व में स्थित होने में निहित है। क्योंकि उनकी जड़ें धरती के अंदर तक हैं, वे सितारों के साथ बातचीत करने के लिए अपनी शाखाओं को ऊपर भेजने में सक्षम हैं। उनके फूल सुगंध छोड़ने के लिए आकाश में ऊंचे तक जा सकते हैं।

आपको एक तथ्य याद रखना चाहिए: एक पेड़ केवल आनुपातिक रूप से बढ़ता है। यह केवल एक निश्चित ऊंचाई तक ही जा सकता है यदि इसकी जड़ों में एक निश्चित ताकत, गहराई हो।

जापान में एक पुरानी कला है मैं इसे "कला" नहीं कहता लेकिन वे इसे कला कहते हैं। मैं इसे हत्या कहता हूं लेकिन दुनिया भर से लोग इसे देखने जाते हैं क्योंकि वहां कुछ ही पेड़ हैं... पांच सौ साल पुराने और छह इंच ऊंचे। आप देख सकते हैं कि हालाँकि यह पेड़ केवल छह इंच ऊँचा है, लेकिन यह पुराना है। इसकी छाल पुरानी है, इसके पत्ते पुराने हैं; बस इसकी लम्बाई को किसी तरह रोका गया है।

और रणनीति यह है कि जिन मिट्टी के बर्तनों में वे पेड़ लगाए जाते हैं, उनमें पेंदी नहीं होती। तो बागवान पीढ़ी दर पीढ़ी, क्योंकि वृक्ष पांच सौ वर्ष पुराना है; जिस परिवार के पास यह पेड़ है उसकी कई पीढ़ियाँ बीत चुकी हैं - वे जड़ें काटते रहते हैं, वे जड़ों को बढ़ने नहीं देते हैं। घड़े में कोई पेंदी नहीं है; अन्यथा जड़ें धरती में अपना रास्ता खोज लेंगी। जड़ें पुरानी होती चली जाती हैं, वृक्ष बूढ़ा होता चला जाता है। लेकिन क्योंकि जड़ें फैल नहीं सकतीं, जमीन में गहराई तक नहीं जा सकतीं, वृक्ष आकाश में ऊपर नहीं जा सकता।

लोग सोचते हैं कि यह एक कला है यह सरासर हत्या है, यह पेड़ों के खिलाफ अपराध है। और यही अपराध सारी दुनिया में मनुष्य के विरुद्ध किया गया है। तुम्हारी जड़ें कट चुकी हैं

बुद्धि की उड़ानें हो सकती हैं, लेकिन उसकी कोई जड़ें नहीं होतीं। कभी-कभी एक प्रतिभाशाली व्यक्ति अपनी बुद्धि से पीड़ित हो सकता है, और अंततः या तो वह आत्महत्या कर लेगा - क्योंकि उसकी बुद्धि का तनाव बहुत अधिक हो जाएगा, उसके विचार बहुत अधिक हो जाएंगे - या वह पागल हो जाएगा।

पश्चिम में कई प्रोफेसर, कई दार्शनिक, गणितज्ञ, चित्रकार, कवि, उपन्यासकार - सभी प्रकार के रचनात्मक लोग जिनमें प्रतिभा है - पागल हो गए हैं या आत्महत्या कर ली है। कुछ ने दोनों किया है पहले वे पागल हो गए, और फिर जब उन्हें लगा कि उनका इलाज हो गया है और उन्हें पागलखाने से रिहा कर दिया गया है, तो उन्होंने आत्महत्या कर ली।

हॉलैंड के महान चित्रकारों में से एक विंसेंट वान गॉग एक वर्ष तक पागलखाने में रहे। उन्हें रिहा कर दिया गया और अगले दिन उन्होंने आत्महत्या कर ली। और उसने अपने भाई को एक पत्र लिखा जिसमें उसने उल्लेख किया, "पागल होने की तुलना में न होना बेहतर है। और मैं फिर से पागल नहीं होना चाहता और मुझे पता है कि मैं इसे टाल नहीं सकता; मेरा दिमाग फिर से अंदर जा रहा है वही निर्देश। उनकी सभी दवाएँ और ट्रैंक्विलाइज़र मुझे पागलखाने में सामान्य रख सकते हैं, लेकिन पागलखाने में रहना जीवन नहीं है, कम से कम मुझे यह संतुष्टि होगी कि हालाँकि मैं अपना जीवन नहीं जी सका, मैं अपनी मृत्यु का प्रबंधन कर सकता हूँ। मैं अपने जीवन का स्वामी नहीं था, लेकिन मैं अपनी मृत्यु का स्वामी था।"

और वह बहुत युवा था, केवल तैंतीस साल का, लेकिन दुनिया के सबसे महान चित्रकारों में से एक। उसकी अंतर्दृष्टि ऐसी थी कि जो लोग उसके चित्रों का अध्ययन कर रहे थे, वे बस हैरान रह गए, वे समझ नहीं पाए कि यह आदमी कैसे कामयाब हुआ। क्योंकि सौ साल पहले उसने तारों को सर्पिल के रूप में चित्रित किया था। आप तारों को सर्पिल के रूप में नहीं देखते हैं; किसी ने कभी सर्पिल नहीं देखा है, और उसके चित्रों में उसके सभी तारे सर्पिल हैं। यहाँ तक कि दूसरे चित्रकार भी कह रहे थे, "सावधान रहो। तुम पागलपन की ओर जा रहे हो। यह बकवास है, किसी ने कभी इसे नहीं देखा है। तारे सर्पिल नहीं हैं।"

वान गॉग ने कहा, "मैं क्या कर सकता हूँ? मैं उन्हें सर्पिल के रूप में देखता हूँ।" और सौ साल बाद, सौ साल बीतने से ठीक चार हफ़्ते पहले, आधुनिक भौतिकशास्त्री इस निष्कर्ष पर पहुँचे कि तारे सर्पिल हैं। हमारी दृष्टि... क्योंकि वे बहुत दूर हैं, इसलिए हम नहीं देख सकते कि वे सर्पिल हैं।

अब लोग हैरान हैं। वान गॉग के पास अंतर्दृष्टि थी, प्रतिभा थी -- बिना किसी उपकरण के। वैज्ञानिकों को सभी तरह के परिष्कृत उपकरणों की मदद से यह पता लगाने में सौ साल लग गए कि तारे सर्पिल हैं। वान गॉग ने अपनी नंगी आँखों से...

लेकिन वह खुद सोचने लगा कि वह पागल हो गया है। नहीं, किसी ने भी उसकी दृष्टि का समर्थन नहीं किया; यहाँ तक कि चित्रकार, महान चित्रकार भी हँसे। और यह केवल एक मामला नहीं था, उसकी सभी पेंटिंग्स के बारे में यही स्थिति थी। वह ऐसी चीजें देख रहा था जो कोई और नहीं देख सकता।

एक प्रतिभाशाली व्यक्ति हमेशा अपने समय से आगे रहता है। जितना बड़ा प्रतिभाशाली व्यक्ति होगा, उसका समय उतना ही दूर भविष्य में होगा। कोई भी उससे सहमत नहीं होगा। उसे पागल समझा जाएगा।

और पागल बने रहना सार्थक नहीं था; वान गॉग ने आत्महत्या कर ली। हमने उसे आत्महत्या करने के लिए मजबूर किया।

वह क्या नुकसान कर रहा था? इसलिए मैं कहता हूँ कि लोगों को जज मत करो। वह किसी को कोई नुकसान नहीं पहुँचा रहा था। जिस कैनवास पर वह पेंटिंग कर रहा था, उसका किसी भी तरह से अपमान नहीं किया गया था। कैनवास पुलिस स्टेशन में यह रिपोर्ट नहीं कर रहा था कि "यह आदमी मुझ पर तारों को सर्पिल में बना रहा है।" जिन रंगों का वह इस्तेमाल कर रहा था, उन्हें कोई आपत्ति नहीं थी...

लेकिन लोग लगातार आलोचना करते रहते हैं। क्या आप चुप नहीं रह सकते? शायद वह आपसे बेहतर और आपसे दूर तक देख सकता है। और वैसे भी, वह किसी को नुकसान नहीं पहुँचा रहा है।

तुम हैरान होओगे: अपने पूरे जीवन में वह एक भी पेंटिंग नहीं बेच सका। कौन खरीदेगा इसे? केवल कोई प्रतिभाशाली व्यक्ति, केवल कोई अंतर्दृष्टि वाला व्यक्ति, केवल वान गाग जैसी ही श्रेणी का व्यक्ति ही इसे खरीद सकता था; अन्यथा, कौन खरीदेगा उसका चित्र? तुम उसका चित्र नहीं खरीदोगे, क्योंकि तुम्हारे घर आने वाला कोई भी व्यक्ति पेंटिंग को देखेगा और सोचेगा कि तुम पागल हो: "क्या यह पेंटिंग है? तुमने कितने पैसे दिए हैं?"

और अब केवल दो सौ पेंटिंग्स ही किसी तरह बची हैं, दोस्तों के घरों में। प्रत्येक पेंटिंग की कीमत एक मिलियन डॉलर है, और वान गाग भूखा रहता था क्योंकि वह उन्हें बेच नहीं सकता था। उसका भाई उसे सात दिनों के लिए पर्याप्त धन देता था। चार दिन वह भोजन कर रहा था, और तीन दिन वह उपवास कर रहा था - चित्रों के लिए सामग्री खरीदने के लिए। इस व्रत को मैं धर्म कहता हूं--जैन मुनियों के व्रत नहीं, वे मूर्खतापूर्ण व्रत हैं। ये शख्स कैनवास पर अपना खून उडेल रहा था उसके पास अपने जीवन से भी अधिक मूल्यवान कुछ था और वह इसका बलिदान करने के लिए तैयार था।

और फ्रेडरिक नीत्शे का भी यही मामला था। सभी ने उसकी निंदा की, क्योंकि यदि आप कहते हैं कि प्रेम आपको अच्छाई और बुराई से परे ले जाता है, तो इसका मतलब है कि अच्छाई से भी ऊपर कुछ है। और यदि यह तुम्हें अच्छे और बुरे से परे ले जाता है तो तुम पूरी तरह से स्वतंत्र हो; तब आपके कृत्यों को अच्छे या बुरे के रूप में नहीं आंका जा सकता।

वह सही था, लेकिन उसके पास ध्यान का कोई आधार नहीं था। वह इस बारे में बहस कर सकता था, लेकिन वह इसे अपने जीवन से साबित नहीं कर सकता था। वह खुद उस प्रेम से प्रेम नहीं कर सकता था जिसके बारे में वह बात कर रहा था। वह प्रेम केवल ध्यान की सुगंध के रूप में आता है - और फिर निश्चित रूप से कुछ भी अच्छा नहीं है, कुछ भी बुरा नहीं है।

प्रेम सर्वोच्च मूल्य है। इससे बढ़कर कुछ भी नहीं हो सकता।

मुझे फ्रेडरिक नीत्शे के लिए बहुत दुख है। मुझे सामान्य मनुष्यों के लिए दुख नहीं है, क्योंकि वे पूर्व में हैं या पश्चिम में, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता -- वे एक ही लोग होंगे। बेशक सतही अंतर होंगे। लेकिन मुझे फ्रेडरिक नीत्शे के लिए बहुत दुख है क्योंकि अगर वे पूर्व में होते तो वे अपने ज्ञानोदय से मानवता की चेतना को ऊपर उठाते और शायद उससे भी आगे निकल जाते।

 

प्रश्न-03

प्रिय ओशो,

जागरूकता क्या है? यह क्यों खो जाती है, और इसे कैसे पुनः प्राप्त किया जा सकता है? क्या इसके लिए कोई कदम हैं?

 

जागरूकता कभी नहीं खोती

वह बस दूसरे के साथ, वस्तुओं के साथ उलझ जाता है।

तो पहली बात जो याद रखनी है: यह कभी खोती नहीं है, यह आपकी प्रकृति है, लेकिन आप इसे अपनी इच्छानुसार किसी भी चीज़ पर केंद्रित कर सकते हैं। जब आप इसे पैसे, शक्ति, प्रतिष्ठा पर केंद्रित करते-करते थक जाते हैं, और आपके जीवन में वह महान क्षण आता है जब आप अपनी आँखें बंद करके अपनी जागरूकता को इसके अपने स्रोत पर, जहाँ से यह आ रहा है, जड़ों पर केंद्रित करना चाहते हैं - तो एक पल में आपका जीवन बदल जाता है।

और यह मत पूछो कि चरण क्या हैं; केवल एक ही चरण है। प्रक्रिया बहुत सरल है। चरण केवल एक है: वह है अंदर की ओर मुड़ना।

यहूदी धर्म में रहस्य का एक विद्रोही संप्रदाय है जिसे हसीदवाद कहा जाता है। इसके संस्थापक, बाल शेम, एक दुर्लभ व्यक्ति थे। आधी रात को वे नदी से आ रहे थे -- यही उनकी दिनचर्या थी, क्योंकि रात में नदी पर बिल्कुल शांति और सन्नाटा होता था। और वे बस वहाँ बैठे रहते थे, कुछ नहीं करते -- बस अपने आप को देखते हुए, देखने वाले को देखते हुए। एक रात जब वे वापस आ रहे थे, तो वे एक अमीर आदमी के घर से गुजरे और चौकीदार दरवाजे पर खड़ा था।

और चौकीदार हैरान था क्योंकि हर रात ठीक इसी समय यह आदमी वापस आता था। वह बाहर आया और उसने कहा, "मुझे बीच में टोकने के लिए माफ़ करें लेकिन मैं अपनी जिज्ञासा को अब और नहीं रोक सकता। तुम दिन-रात, हर दिन मुझे परेशान करते रहते हो। तुम्हारा क्या काम है? तुम नदी पर क्यों जाते हो? मैं कई बार तुम्हारा पीछा कर चुका हूँ, और वहाँ कुछ नहीं होता -- तुम बस वहाँ घंटों बैठे रहते हो, और आधी रात को तुम वापस आ जाते हो।"

बाल शेम ने कहा, "मैं जानता हूँ कि तुमने कई बार मेरा पीछा किया है, क्योंकि रात इतनी शांत होती है कि मैं तुम्हारे कदमों की आवाज़ सुन सकता हूँ। और मैं जानता हूँ कि हर दिन तुम दरवाज़े के पीछे छिपे रहते हो। लेकिन सिर्फ़ तुम ही मेरे बारे में उत्सुक नहीं हो, मैं भी तुम्हारे बारे में उत्सुक हूँ। तुम्हारा काम क्या है?"

उन्होंने कहा, "मेरा काम? मैं एक साधारण चौकीदार हूं।"

बाल शेम ने कहा, "हे मेरे परमेश्वर, आपने मुझे मुख्य बात बता दी है। यह मेरा भी काम है!"

चौकीदार ने कहा, "लेकिन मैं समझ नहीं पाया। अगर तुम चौकीदार हो तो तुम्हें किसी घर, किसी महल पर नजर रखनी चाहिए। तुम वहां रेत पर बैठकर क्या देख रहे हो?"

बालशेम ने कहा, "इसमें थोड़ा सा अंतर है: आप बाहर से किसी ऐसे व्यक्ति पर नजर रख रहे हैं जो महल में प्रवेश कर सकता है; मैं तो बस इस द्रष्टा पर नजर रखता हूं। यह द्रष्टा कौन है? यह मेरे पूरे जीवन का प्रयास है; मैं अपने आप पर नजर रखता हूं।"

चौकीदार बोला, "लेकिन यह तो अजीब काम है। तुम्हें पैसे कौन देगा?"

उन्होंने कहा, "यह इतना आनंद, इतनी खुशी, इतना असीम आशीर्वाद है, यह अपने आप में बहुत बड़ा सुख है। बस एक पल, और सारी संपदाएं इसकी तुलना में कुछ भी नहीं हैं।"

पहरेदार ने कहा, "यह तो अजीब बात है... मैं तो जीवन भर देखता रहा हूं। मुझे ऐसा सुंदर अनुभव कभी नहीं मिला। कल रात मैं तुम्हारे साथ आ रहा हूं। बस मुझे सिखा दो। क्योंकि मैं देखना जानता हूं - ऐसा लगता है कि बस एक अलग दिशा की जरूरत है; तुम किसी दूसरी दिशा से देख रहे हो।"

केवल एक कदम है, और वह कदम दिशा का है, आयाम का है। या तो हम बाहर की ओर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं या हम अपनी आँखें बाहर की ओर बंद कर सकते हैं और अपनी पूरी चेतना को अंदर केंद्रित कर सकते हैं। और आप जान जाएँगे, क्योंकि आप एक ज्ञाता हैं, आप जागरूकता हैं। आपने इसे कभी नहीं खोया है। आपने बस अपनी जागरूकता को हज़ारों चीज़ों में उलझा दिया है। अपनी जागरूकता को हर जगह से हटा लें और बस इसे अपने भीतर रहने दें, और आप घर पहुँच गए हैं।

 

प्रश्न-04

प्रिय ओशो, हाँ!

सरजानो, हाँ कहने की ज़रूरत नहीं थी क्योंकि मैंने इसे तुम्हारी आँखों में देखा है। जब तुम मेरे पास बैठी थीं, तब मैंने इसे सुना था, हालाँकि तुमने इसे बोला नहीं था।

जब से तुम मेरे पास आए हो, तुम्हारे भीतर कभी 'नहीं' नहीं आई। और यह अजीब है, क्योंकि तुम्हारा टाइप 'नहीं' टाइप है! तुमने हर चीज के लिए 'नहीं' कह दिया है, और शायद यही कारण है कि तुम्हारी 'नहीं' खत्म हो गई है। तुम्हारे पास अब कोई 'नहीं' नहीं है, और तुम उस व्यक्ति के पास आ गए हो, जिससे तुम सिर्फ 'हां' के जरिए जुड़ सकते हो।

गुरु के साथ होना 'हाँ' की भावना में रहना है।

ग्रहणशीलता, खुलेपन, संवेदनशीलता से मेरा यही तात्पर्य है।

लेकिन मैं जानता हूँ कि कोई यह कहना चाहता है, यह सोचकर कि शायद मुझे पता नहीं है। मैं उन लोगों के बारे में पूरी तरह से जानता हूँ जिनकी धड़कन हाँ कह रही है।

ऐसे लोग भी हैं जो अभी भी दो मन की स्थिति में हैं -- कभी हाँ, कभी नहीं। ऐसे लोग भी हैं जो अपनी ना से बहुत ज़्यादा जुड़े हुए हैं -- लेकिन मैं उन्हें नहीं गिनता, वे मेरे लोग नहीं हैं। केवल वे लोग ही मेरे लोग हैं जिनकी हाँ बिना शर्त, पूर्ण, स्पष्ट है।

और सरजानो, तुम भाग्यशाली हो। तुम मेरे लोगों में से हो

हाँ, सरजानो।

ओशो

 

 

 

 

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें