कुल पेज दृश्य

गुरुवार, 9 मई 2024

28-चट्टान पर हथौड़ा-(Hammer On The Rock)-हिंदी अनुवाद-ओशो

चट्टान पर हथौड़ा-(Hammer On The Rock)-हिंदी अनुवाद-ओशो

अध्याय-28

दिनांक-12 जनवरी 1976 अपराह्न चुआंग त्ज़ु सभागार में

 

[ओम् मैराथन करने वाले संन्यासियों ने आज शाम दर्शन किये।

समूह के नेता कहता है: मैं पश्चिम में एक नेता रहा हूँ... मेरे पास कभी भी कोई जिम्मेदार नहीं रही। मैंने यह देखना शुरू कर दिया कि मैं क्या कर रहा हूं, और मुझे एहसास हुआ कि बहुत से लोग आपको खुश करना चाहते हैं, आपकी स्वीकृति प्राप्त करना चाहते हैं। मुझे लगता है कि यह मेरे लिए महत्वपूर्ण था मेरी दृष्टिकोण से, मैराथन प्रतिभागियों की तुलना में नेताओं के लिए बेहतर साबित हो रही थी।]

 

मि.म, मैं समझता हूं। मैं सोच रहा था कि ऐसा ही होने वाला है, क्योंकि आप अपने दम पर काम कर रहे हैं। निःसंदेह आपको इस तरह अधिक स्वतंत्रता मिल सकती थी, और ऐसा कोई नहीं था जिसके प्रति आप जवाबदेह हों। तो यह आसान था; आप चीजों को अधिक सहजता से कर सकते हैं। मैं यहां हूं, और वह लगातार पृष्ठभूमि में था। वह आपके नेतृत्व के लिए समस्या बन गया आप इसे गिरा सकते थे - और तब यह आपके लिए एक बड़ी परिपक्वता होती।

गैर-जिम्मेदार होने के अर्थ में स्वतंत्र होना वास्तव में स्वतंत्रता नहीं है। जिम्मेदार और स्वतंत्र होने का अत्यधिक महत्व है। जिम्मेदारी आपके लिए भी विकास बन जाती है, इसलिए न केवल प्रतिभागी, बल्कि नेता भी पूरे समूह का हिस्सा होता है। यदि आप अपने दम पर काम कर रहे हैं, तो आप इसके माध्यम से विकसित नहीं हो सकते - आप नहीं कर सकते, क्योंकि आप बाहर रहते हैं। तो आप लोगों की मदद करते हैं - आप धक्का देते हैं और खींचते हैं और चालाकी करते हैं और जबरदस्ती करते हैं, और आप उनमें तात्कालिकता पैदा करते हैं - लेकिन आप एक बाहरी व्यक्ति बने रहते हैं।

यही मैं महसूस कर रहा हूं, न केवल आपके बारे में, बल्कि उन सभी समूह नेताओं के बारे में जो यहां आए हैं - और कई अन्य लोग भी आएंगे। वे अन्य लोगों के लिए मददगार रहे हैं, लेकिन वे खुद के लिए मददगार नहीं रहे हैं। दरअसल वे उलझन में हैं जब मैं ऐसा कहता हूं, तो मेरा मतलब यह नहीं है कि वे मददगार नहीं रहे हैं; वे अत्यधिक मददगार रहे हैं, लेकिन वे विभाजित हो गए हैं। उनका अपना व्यक्तित्व समूह से बाहर खड़ा है, और वे तकनीशियन बन गए हैं। इसलिए वे एक तकनीक का उपयोग करते हैं, और वे दूसरों की मदद करते हैं, लेकिन उनका व्यक्तित्व दोहरा होता है। जब वे दूसरों की समस्याओं से निपट रहे होते हैं तो वे मुद्दे के प्रति बहुत सच्चे होते हैं; वे ठीक-ठीक जानते हैं कि क्या किया जाना चाहिए। लेकिन जब उनकी अपनी समस्याओं की बात आती है तो वे अपनी सलाह, अपनी बुद्धि को पूरी तरह से भूल जाते हैं।

मैं इसे इस तरह से चाहता था ताकि आप जागरूक हो जाएं कि आपको अभी भी विकसित होना है। कभी-कभी दूसरों की मदद करना पलायन बन सकता है, क्योंकि आप अपनी समस्याएं भूल जाते हैं। उनके बारे में सोचने का कोई समय या स्थान नहीं है; इतने सारे लोग, इतनी सारी समस्याएं जिन्हें आपको हल करना है। तुम्हें हमेशा बुद्धिमान व्यक्ति बनना होगा, इसलिए तुम बाहर रहो। आप अपनी समस्याएं स्वयं कैसे ला सकते हैं? यदि आप ऐसा करते हैं, तो दूसरों की मदद करना कठिन हो जाएगा, क्योंकि वे आपके बारे में अविश्वासी हो जाते हैं। इसलिए आपको यह दिखावा करना होगा कि आप जो कर रहे हैं उसके बारे में आप बिल्कुल निश्चित हैं। कार्य दूसरों की मदद करता है, यह निश्चित रूप से मदद करता है, लेकिन आपके अपने विकास के लिए यह जहरीला है।

धीरे-धीरे तुम पूरी तरह भूल जाओगे कि तुम अभिनय कर रहे थे। आपकी समस्याएँ अचेतन में पड़ी रहेंगी, प्रतीक्षा करती रहेंगी, लेकिन धीरे-धीरे आप उन्हें देखना बंद कर देंगे। वास्तव में जब भी वे सामने आएंगे तो आप उनसे बचेंगे।

यह केवल आपके लिए ही नहीं, बल्कि सभी समूह नेताओं के लिए है। ऐसा [प्राइमल थेरेपी लीडर, जो भी मौजूद है] के लिए है। वह दूसरों की मदद करने में निपुण है; तब उसका तकनीकी ज्ञान काम करता है। लेकिन जब बात उसकी अपनी समस्याओं की आती है तो सारा तकनीकी ज्ञान फ्लॉप हो जाता है।

मैं चाहता था कि यह आपके लिए कठिन हो जाए क्योंकि केवल तभी आप जागरूक हो सकते हैं कि मदद करना अच्छा है, और लोगों की सेवा करना अच्छा है, लेकिन आपको इसमें खो नहीं जाना चाहिए। अंततः यह आपका विकास है, जिसके लिए आपको कुछ करना होगा।

इस समूह में अचानक आप एक नेता नहीं बल्कि एक भागीदार भी थे, क्योंकि मैं समूह के बाहर इंतजार कर रहा था। मैं तुम्हें समूह में शामिल करने के लिए मजबूर कर रहा था, और यही समस्या बन गई, और इसके कारण आप अपने बारे में इतने निश्चित नहीं थे। इसीलिए आपने सोचा कि समूह औसत था, औसत से नीचे था, लेकिन ऐसा नहीं था। नेता पूरी तरह से नेता नहीं थे मैं आपकी टांग खींच रहा था ग्रुप बिल्कुल अच्छा था, लेकिन आपमें आत्मविश्वास की कमी थी, इसलिए दिक्कतें आ रही थीं।

इस तरह मैंने पूरी चीज़ प्रबंधित की। मैंने सुधा को उसमें रहने के लिए मजबूर किया था, आशा के साथ भी, और आप मुसीबत में थे। मुसीबत खड़ी करने के लिए एक औरत ही काफी है, लेकिन आपकी प्रेमिका और आपकी पूर्व पत्नी दोनों वहां थीं। उन्होंने बहुत उपद्रव मचाया; ऐसा नहीं कि उन्होंने इसे बनाया, बल्कि उनकी उपस्थिति वहां थी - आप पर नज़र रखना, यह देखना कि आप कहाँ जा रहे थे, और आप क्या कर रहे थे। और तो और, मैं लगातार देख रहा था! इसलिए मैं जानता हूं कि यह कठिन था, लेकिन यह आपके लिए 'बहुत ही मूल्यवान अंतर्दृष्टि' बन सकता है।

अगली बार बस आराम करो आपको मेरी स्वीकृति के बारे में चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। आप क्या करते हैं यह महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि यह है कि आप क्या हैं। चाहे आप ऐसा करें या न करें, सफल हों या असफल, अप्रासंगिक है। मेरी स्वीकृति बिना शर्त है, और आप इस पर भरोसा कर सकते हैं। आप असफल हो सकते हैं और उस पर भरोसा कर सकते हैं; आपको सफल होने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

तो अगला समूह, स्वयं काम करने के बजाय, मुझे अपने माध्यम से काम करने की अनुमति दें, और तब आप अंतर देखेंगे। बस एक वाहन के रूप में काम करें जब भी तुम्हें झिझक या अनिश्चितता महसूस हो तो अपनी आंखें बंद कर लो और मुझे याद करो। अचानक तुम्हें अपने और संन्यासियों के बीच एक सेतु का एहसास होगा।

आप अन्य प्रकार के समूहों के साथ काम कर रहे हैं, और यह बिल्कुल अलग था। तुम मेरे हो, और वे सब मेरे हैं। अन्य समूह सभी व्यक्ति थे। वे भीड़ थीं, क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति अलग-अलग अस्तित्व में था। यह पहली बार एक समूह था, क्योंकि संन्यासी कोई भीड़ नहीं हैं। वे मेरे हैं, और मेरा परिवार हैं। उनका एक-दूसरे के साथ एक खास जुड़ाव है;

इससे भी परेशानी पैदा हुई - समूह नेता से बड़ा था। आप प्रत्येक व्यक्ति से आसानी से निपट सकते थे, लेकिन यह केवल एक समूह नहीं था, मि. एम.? इस बार आपने इसे समस्या बना दिया और यही आपकी गलती थी। आप इसका उपयोग कर सकते थे इस बार तुम्हें लगा कि मैं बीच में आ रहा हूं, क्योंकि उन्होंने मेरी बातें दोहराईं, उनके पीछे छिप गए। तो यह आपके लिए एक समस्या बन गई - लेकिन अगली बार आप इसका उपयोग कर सकते हैं।

वस्तुतः कोई भी चीज़ जो बाधा बन सकती है वह सहायता बन सकती है। रास्ते का वही पत्थर या चट्टान बाधा या सीढ़ी बन सकता है। यदि आप थोड़ा संघर्ष कर सकते हैं और चट्टान पर चढ़ सकते हैं, तो आप दृष्टि के एक उच्च बिंदु तक पहुंच सकते हैं - और चट्टान का उपयोग करके। अगली बार मेरा उपयोग करें, और तब आप देखेंगे कि वे मेरे शब्दों के पीछे नहीं छुप रहे हैं। तुम भी मेरा वाहन बनने का प्रयास करो, और फिर अचानक तुम देखोगे कि एक पुल है, और तुम्हें इतना सुंदर समूह फिर कभी नहीं मिलेगा।

जब आप समूहों के साथ, लोगों के साथ काम करते रहते हैं, तो एक निश्चित सूक्ष्म अहंकार मजबूत होता चला जाता है। उस अहंकार को त्याग दो अगली बार मेरा वाहन, मेरा माध्यम बनकर काम करना और बस निमित्त बनना। [अपने आप को] वहां मत रहने दो, बल्कि सिर्फ मेरे संन्यासी को अन्य संन्यासियों की मदद करने दो। आपको वास्तव में एक नेता नहीं, बल्कि अधिक से अधिक एक उत्प्रेरक एजेंट बनने की आवश्यकता है। तब आप एक बिल्कुल अलग घटना को उभरते हुए देखेंगे।

लेकिन पहले समूह के लिए ऐसा ही होने वाला था। अगली बार आराम करें, मि. एम.? और पूरी तरह से अलग तरीके से काम करें, और बहुत कुछ होगा। इस ग्रुप में भी बहुत कुछ हुआ है अब मैं लोगों से व्यक्तिगत रूप से पूछूंगा, और आपको एहसास होगा कि बहुत कुछ हुआ है, लेकिन आप इतने चिंतित थे कि आप इसे देख नहीं सके। यहाँ इंतजार करें...

 

[समूह के एक सदस्य का कहना है: सारी भावनात्मक बातें, दिल को छू लेने वाली बातें, एक तरफ सतही लगती थीं, फिर भी दूसरी तरफ सच लगती थीं, जैसा कि मैं उन्हें महसूस करता हूं। मुझे नहीं पता कि यह मेरे जानने के कारण है या.... यह अभिनय या रंगमंच नहीं है, क्योंकि मैं इसे महसूस करता हूं। शायद ऐसा इसलिए है क्योंकि मैं इसके बारे में जानता हूं, और इसीलिए मैं अंतर देखता हूं, इसलिए मैं खुद को ऐसा करते हुए देखता हूं।]

 

यदि आप जागरूक हो जाते हैं, तो हर चीज़ आपके बाहर, सतही हो जाती है। जब जागरूकता का एक क्षण होता है, तब कुछ भी गहरा नहीं होता; सब कुछ बाहरी और सतही है क्योंकि आप अपने अस्तित्व के सबसे भीतरी केंद्र पर खड़े हैं। उस सुविधाजनक दृष्टिकोण से सब कुछ सतही है। उदाहरण के लिए हम यहाँ बरामदे में बैठे हैं। यह बाहरी या सतही तौर पर नहीं है, बल्कि घर के अंदर से यह सिर्फ सीमा पर, सतह पर होगा।

आप जितने अधिक जागरूक होंगे, चीजें उतनी ही अधिक सतही हो जाएंगी। कभी-कभी व्यक्ति भयभीत हो सकता है, क्योंकि प्रेम भी सतही लगेगा। यदि आप देखते हैं और सतर्क रहते हैं, तो आप जो भी करेंगे वह अभिनय जैसा लगेगा, क्योंकि अब आपकी उससे पहचान नहीं है। यह अब अभिनय नहीं बल्कि अभिनय है।

तो एक सच्चा जागरूक व्यक्ति दुनिया के महान मंच पर अभिनेता बन जाता है। वह कभी भी किसी भी चीज़ में गहराई से नहीं होता। वह नहीं हो सकता, क्योंकि कुछ पारलौकिक सदैव वहां मौजूद रहता है। वह जो कुछ भी कर रहा है वह सदैव दूर है। ऐसा नहीं है कि वह प्रामाणिक नहीं है वह है, लेकिन वह स्वयं इतना गहरा है कि कुछ भी गहरा नहीं हो सकता; कोई भी सापेक्ष चीज़ सतही होती है, यह एक अच्छी अंतर्दृष्टि है। पोषण करें और इसका अधिक आनंद लें, और निंदा करना शुरू न करें क्योंकि तब आप पूरी बात ही भूल जाएंगे। यह कहना मत शुरू करो कि यह सतही है और कुछ भी गहरा नहीं आ रहा है - कुछ भी गहरा नहीं है।

जब चेतना वहां होती है, तो वह सबसे गहरी और गहरी चीज होती है। यदि ईश्वर वहां खड़ा भी है तो वह सतही होगा, क्योंकि वह आपकी जागरूकता से अधिक गहरा नहीं हो सकता। वह किसी भी अन्य वस्तु की तरह ही जागरूकता की वस्तु होगी। आपकी चेतना अपने आप में गहराई है, अत्यंत निकृष्ट। तो यह एक अच्छी अंतर्दृष्टि रही है।

अब इसे दिन के चौबीस घंटे जीने का प्रयास करें। इसे स्वीकार करें, इसकी निंदा न करें। यह सुंदर है, और सब कुछ सतही और अभिनय जैसा लगेगा।

 

[समूह सदस्य कहता है: यह बहुत अजीब है... एक सपने जैसा।]

 

हाँ, यह एक सपने जैसा लगता है। यह है! इसीलिए भारत में, जो लोग उच्च चेतना को उपलब्ध हैं, उन्होंने संसार को माया, भ्रम कहा है। ऐसा नहीं है कि ये अवास्तविक हैं, लेकिन इनकी गहराई इतनी है कि वहां से इसकी तुलना में हर चीज़ अवास्तविक लगती है इसलिए इसका आनंद लें, और इससे भ्रमित न हों, क्योंकि शुरुआत में यह भ्रमित करने वाला होता है।

आपको अतीत में जाने की जरूरत नहीं है, बल्कि अधिक से अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। अतीत में जाने की जरूरत इसलिए है क्योंकि आप जागरूक नहीं हैं। [ग्रुपलीडर को] इसे समझना होगा। पश्चिम में अतीत में जाना बहुत प्रचलित हो गया है। फ्रायड के बाद से, अतीत में, अपनी यादों और सपनों में जाना बहुत महत्वपूर्ण हो गया है, और अब प्राइमल थेरेपी के कारण और भी महत्वपूर्ण हो गया है। ऐसा लगता है कि अतीत से छुटकारा पाने का यही एकमात्र तरीका है; लेकिन एक और तरीका है जिसे पूरब ने आजमाया है।

जिसे भी आप अपना अतीत कहते हैं वह अभी, इसी क्षण वर्तमान है। जब आप अपने बचपन में जाते हैं तो आप वर्तमान काल में चले जाते हैं, क्योंकि आप कभी भी अतीत में नहीं जा सकते। आप इसे याद कर सकते हैं, लेकिन वह बचपन, और अवधारणा और यादें, सभी यहां मौजूद हैं।

जैसे-जैसे हम आगे बढ़ते हैं, पूरा अतीत हमारे साथ चलता है, और वह हममें विकसित होता जाता है। हम इसे लेकर चल रहे हैं, इसमें समाहित हैं।

पूर्व में हमने एक अधिक सरल विधि आज़माई है जो तेज़ और अधिक मान्य है। यह केवल वर्तमान क्षण के प्रति जागरूक होना है। अतीत या भविष्य, कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है, बल्कि मन की सामग्री, चाहे वह कुछ भी हो, के प्रति पूरी तरह से जागरूक होने की जरूरत है। अचानक पुल टूट गया, और आपको अब इसकी कोई चिंता नहीं है। यह ऐसा है मानो यह अब आपकी आत्मकथा नहीं बल्कि किसी और का जीवन है। आप सिर्फ देखने वाले हैं, और देखने वाले की कोई आत्मकथा नहीं होती, क्योंकि उस गहराई में कभी कुछ नहीं होता, कोई घटना नहीं होती। यह बिल्कुल शुद्ध और भ्रष्ट नहीं है।

तो आप अतीत में जा सकते हैं और अपने दिमाग से सभी यादों को साफ़ करने का प्रयास कर सकते हैं। लेकिन यदि आप ऐसा करते हैं तो इसे समाप्त करना लगभग असंभव है, क्योंकि जिस क्षण आप इस जीवन को समाप्त कर लेते हैं, तुरंत ही दूसरा जीवन शुरू हो जाता है। जब आप उस एक के साथ समाप्त कर लेते हैं, तो दूसरा जीवन.... बुद्ध ने इसकी कोशिश की, लेकिन यह कभी ख़त्म नहीं होता।

जब आप एक इंसान के रूप में अपना जीवन समाप्त कर लेते हैं, तब भी आपको जानवरों, पेड़ों और चट्टानों के रूप में अपने जीवन में जाना होता है, और आप आगे बढ़ सकते हैं। वास्तव में, (प्राथमिक चिकित्सक की ओर मुड़ते हुए) आप वास्तव में कभी भी मूल तक नहीं आते हैं। आदिम पर आने का अर्थ है अस्तित्व की शुरुआत में आना, और यह संभव नहीं है। कभी कोई शुरुआत नहीं हुई है, क्योंकि अस्तित्व बिना शुरुआत के है; यह हमेशा से ही रहा है। यदि आप सफ़ाई करते रहें, तो यह ख़त्म होने वाली नहीं है। आप एक छोटे से स्थान को साफ कर सकते हैं, बस इतना ही, लेकिन आप अपने पूरे अस्तित्व को साफ नहीं कर सकते।

तो क्या आपके भीतर के शुद्धतम बिंदु तक पहुंचना संभव नहीं है? यह सीधे तौर पर अभी संभव है, अतीत में जाने की कोई आवश्यकता नहीं है। आप सीधे वर्तमान क्षण से छलांग लगा सकते हैं, और सतर्क और जागरूक हो सकते हैं। अचानक सब कुछ बस सतह पर है, बस सतह पर लहरें हैं, और आप परेशान नहीं हैं। वास्तव में न तो आप उससे संबंधित हैं, न ही वह आपसे है। आपके और आपके साथ जो कुछ भी घटित हुआ है, उसके बीच एक बड़ी दूरी मौजूद है। प्रयास करना अच्छा है, मि. एम.? तब व्यक्ति अधिक जागरूक हो जाता है - लेकिन आपको इसकी कोई आवश्यकता नहीं है। बस अधिक से अधिक जागरूक बनें...

बस सतर्क रहें, और ख़ुशी से सतर्क रहें। इसे गंभीर बात मत बनाओ; खुशी से, खुशी से सतर्क रहें!

 

[समूह का एक अन्य सदस्य कहता है: मुझे लगता है कि मेरा दिल खुल रहा है। मुझे नहीं पता कि इस समूह में वास्तव में क्या हुआ है, लेकिन मैं इसे महसूस कर सकता हूं।]

 

बहुत अच्छा। ऐसी चीजें हैं जिन्हें आप केवल महसूस कर सकते हैं लेकिन कभी नहीं कह सकते हैं, और वे वास्तविक चीजें हैं। जो चीज़ें आप जोड़ सकते हैं और वर्णन कर सकते हैं वे बेकार हैं। जब वास्तव में कुछ घटित होता है तो वह अवर्णनीय होता है। आप इसे कह नहीं सकते लेकिन आप इसे महसूस कर सकते हैं; यह आपके संपूर्ण अस्तित्व में व्याप्त है।

ज्यादा से ज्यादा दिल से जीने की कोशिश करें जब भी ऐसा हो कि आपका हृदय थोड़ा खुला महसूस कर रहा हो, तो उस अवसर को न चूकें, क्योंकि उस क्षण परमात्मा का द्वार खुला होता है। इसे पकड़ें और जितना हो सके इसका स्वाद चखें, इस तरह धीरे-धीरे यह आपके जीवन का हिस्सा बन जाता है।

अधिक महसूस करें - क्योंकि आपका हृदय बंद था - और यदि इसमें थोड़ा सा खुलापन आ गया है, तो इसे और अधिक खुला होने में मदद करें। अन्यथा आप बार-बार पुराने ढाँचे में गिरेंगे और आपका दिल फिर से बंद हो जाएगा। फिर यह एक स्मृति बनकर रह जायेगी; फिर धीरे-धीरे आप भूलने लगते हैं, सोचने लगते हैं कि क्या यह वास्तव में हुआ था या नहीं।

यह वास्तविक है, लेकिन इसे और अधिक वास्तविक बनाएं। जहां कहीं भी आपको ऐसी स्थिति मिले जिसमें आप महसूस कर सकें - पक्षियों को सुनना, या आकाश की ओर गाना, या बस चुपचाप बैठे रहना और कुछ न करना - इसका उपयोग करें, ताकि आपका हृदय अधिक आसानी से खुल सके, सभी पंखुड़ियाँ खुलें

ऐसे ग्रुप के बाद आप कुछ दिनों तक बहुत संवेदनशील रहते हैं यदि आप उस संवेदनशीलता का उपयोग नहीं करते हैं तो आप फिर से बंद और नीरस हो जाएंगे और चीजें फिर से पुराने ढर्रे पर आ जाएंगी।

 

[समूह के एक सदस्य ने कहा कि उसने समूह को बताया था कि उसे लगता है कि वह कुछ सफलता हासिल करना चाहता है, इसलिए समूह ने एक संरचना तैयार की थी जिसमें उसे लिटाया गया था, और ऐसा लगा जैसे वह मर गया हो। उन्होंने ओशो से कहा कि उन्हें बिल्कुल भी मृत महसूस नहीं हुआ है, और जब उन्होंने उन्हें बात करते हुए सुना, तो उन्हें लगा कि यह बिल्कुल भी सच नहीं है।]

 

जब तुम सच में मरोगे तब भी वैसा ही होने वाला है।

फिर भी यह झूठ है, क्योंकि कोई कभी नहीं मरता। यह एक अच्छी अंतर्दृष्टि रही है इसलिए जिस दिन आपकी मृत्यु हो उस दिन याद रखें कि यह वैसा ही है जैसे आप [ओम् मैराथन] समूह में 'मर गए' थे! यह बिल्कुल झूठ है, क्योंकि मृत्यु एक नाटक है। वास्तविक मृत्यु वास्तविक नहीं है, तो एक नाटकीय मृत्यु वास्तविक कैसे हो सकती है! यह सिर्फ आपको जानकारी देने के लिए था और यह अच्छा रहा।

कोई भी कभी नहीं मरता; यह सिर्फ आपका और अन्य लोगों का विश्वास है। मृत्यु सदैव बाहर रहती है, वह तुम्हें कभी नहीं घटती। तो बस एक काम करो...

हर रात सोने से पहले पांच मिनट तक बिस्तर पर लेटे रहें और सोचें कि आप मर रहे हैं; पूरा नाटक करो अपने आस-पास के समूह को याद रखें, जो आपके बारे में ऐसे बात कर रहे हैं जैसे कि आप मर चुके हैं, लेकिन आप जानते हैं कि आप नहीं हैं। लेकिन यह सोचते रहो कि तुम मर रहे हो। और सोचते-सोचते...सोचते-सोचते सो जाओ।

जल्द ही आपको पता चल जाएगा कि जब आप सोचते हैं कि आप मर रहे हैं, तो आपके अंदर कुछ - आपका शरीर और आपका दिमाग - अपनी पकड़ खो देते हैं, लेकिन आप अधिक से अधिक सतर्क हो जाते हैं। आप अधिकाधिक मृत्युहीन महसूस करते हैं।

यह पुरानी ध्यान-साधनाओं में से एक है। बुद्ध अपने शिष्यों को शवों को जलते हुए देखने के लिए हिंदू कब्रिस्तान, शमशान में भेजते थे। प्रत्येक शिष्य को जाना पड़ता था, और कम से कम तीन महीने तक दिन-रात वहीं रहना पड़ता था। बहुत से लोग शव जलाने आते थे और शिष्यों को बस बैठकर देखना होता था। ध्यान यह सोचना था कि यह उनका शरीर था जो जलाया जा रहा था, जो आग की लपटों के बीच था।

एक दिन, अचानक उन्हें पूरी बात समझ में आ जाएगी और वे हंसने लगेंगे - क्योंकि वे समझ जाएंगे कि केवल शरीर ही मरता है और कुछ नहीं!

 

[ओशो ने आगे उस संन्यासी से बात की, जिसके अंतिम दर्शन के दौरान उन्होंने कहा था कि बस वह स्वयं हो; उसे परिवर्तन के प्रति अपने प्रतिरोध के विरुद्ध कुछ भी करने की कोशिश नहीं करनी थी, बल्कि सभी समूहों में भाग लेना था - भले ही वह बस कोने में बैठकर देखती रहे।

उसने कहा कि जब समूह ने उसके रवैये के बारे में उससे बात की तो उसे दोषी महसूस हुआ।]

 

नहीं, मैं आपको केवल परेशानी पैदा करने के लिए समूहों में भेजता हूँ! आप इसे बहुत अच्छी तरह से करते हैं, क्योंकि अब समूह के सभी नेता आपसे डरते हैं! (समूह में बहुत हँसी; समूह के नेताओं के दुःख भरे भाव!) एक समस्या-निर्माता की आवश्यकता है, अन्यथा समूह के नेताओं के लिए चीजें बहुत आसान हो जाती हैं। तो आप जैसे हैं वैसे ही रहें अब आप कौन सा समूह करने जा रहे हैं?

 

[उसने अपनी उंगलियों पर उन सभी समूहों को गिना जो उसने किए थे, जो कि विपश्यना को छोड़कर सभी उपलब्ध थे। ओशो ने कहा कि वह कुछ दिन आराम कर सकती हैं और फिर विपश्यना कर सकती हैं, उन्होंने आगे कहा:]

 

लेकिन आपको वहां किसी को हराना नहीं है क्योंकि वहां हराने वाला कोई नहीं है, कोई ग्रुप लीडर नहीं, कुछ भी नहीं, मि. एम.? यह सफल होने जा रहा है क्योंकि इस समूह में आप अकेले हैं, इसलिए यदि आप किसी को हराते हैं तो आप स्वयं को हराते हैं।

यह आप पर निर्भर है कि आप ऐसा करते हैं या नहीं। यह आपके लिए बिल्कुल उपयुक्त हो सकता है क्योंकि इसमें कोई प्रवर्तन नहीं है, कुछ भी नहीं है। और यह रेचक नहीं है, इसमें ऐसा कुछ भी नहीं है जिसे आपको बाहर लाना है। आपको बस चुपचाप बैठना है और भीतर जाना है।

इसमें कुछ भी गलत नहीं है। ये सभी समूह मददगार रहे हैं क्योंकि आप उन चीजों के प्रति अधिक जागरूक हो गए हैं जो आपके भीतर हैं: आपका अहंकार, आपका प्रतिरोध और लड़ाई, आपका असहयोग। यदि आप बदलते हैं तो यह ऐसा है मानो पूरी दुनिया दांव पर है। आप किसी ऐसी चीज़ से चिपके हुए हैं जो पकड़ने लायक नहीं है। लेकिन यह बिल्कुल स्वाभाविक है, ऐसे लोग भी होते हैं। इसमें दोषी महसूस करने या निंदा करने जैसी कोई बात नहीं है।

जहां तक मेरा सवाल है, आप बहुत मददगार रहे हैं! यदि आप बाद में बदल भी गए, तो भी मैं समस्याएँ पैदा करने के लिए आपको कुछ समूहों में भेज दूँगा! आप वहां मेरे प्रतिनिधि हैं!

 

[एक अन्य प्रतिभागी का कहना है: मेरे लिए यह उन परिस्थितियों को देखने का अनुभव था जो मैंने अपने विकास के लिए रखी थीं। समूह नेता का कहना है कि मेरे पास बहुत सारा कूड़ा-कचरा है--लेकिन मुझे वह नहीं मिल रहा है।]

 

मन कूड़ा है! ऐसा नहीं है कि आपके पास कूड़ा है और किसी और के पास नहीं है। यह कूड़ा-कचरा है, और यदि तुम कूड़ा-कचरा बाहर लाते रहते हो, तो तुम इसे जारी रख सकते हो; आप इसे कभी भी उस बिंदु तक नहीं ला सकते जहां यह समाप्त हो जाए। यह स्वयं स्थायी कूड़ा है, इसलिए यह मृत नहीं है, यह गतिशील है। यह बढ़ता है और इसका अपना एक जीवन होता है। इसलिए यदि आप इसे काटेंगे तो पत्तियां फिर से उग आएंगी।

इसे बाहर लाने का मतलब यह नहीं है कि आप खाली हो जायेंगे। यह आपको केवल इस बात से अवगत कराएगा कि यह मन, जिसे आपने सोचा था कि यह आप हैं, जिसके साथ अब तक आपकी पहचान रही है, वह आप नहीं हैं। इसे सामने लाने से, आप अपने और इसके बीच अलगाव, खाई के प्रति जागरूक हो जायेंगे। कूड़ा-कचरा बना रहता है लेकिन आप उससे तादात्म्य स्थापित नहीं कर पाते, बस इतना ही। तुम अलग हो जाते हो, तुम जानते हो कि तुम अलग हो।

इसलिए आपको सात दिनों तक केवल एक ही काम करना है: कूड़े-कचरे से लड़ने की कोशिश न करें, और इसे बदलने की कोशिश न करें। बस देखो, और बस एक बात याद रखो, 'मैं यह नहीं हूं।' यह मंत्र हो: 'मैं यह नहीं हूं।' इसे याद रखें, और सतर्क हो जाएं और देखें कि क्या होता है।

तुरंत बदलाव होता है कूड़ा-कचरा वहीं रहेगा, लेकिन वह अब आपका हिस्सा नहीं रहेगा। वह स्मरण ही त्याग बन जाता है।

 

[एक अन्य प्रतिभागी कहता है: मैंने पूरा समूह नहीं बनाया। अचानक मुझे लगा, 'अब बहुत हो गया!'... मेरी कुछ आदतें हैं, लेकिन मुझे नहीं पता कि मैं उन्हें कैसे बदलूं, मुझे लगता है।]

 

नहीं, कुछ भी बदलने की जरूरत नहीं है बस जागरूकता ही काफी है - चीजें अपने आप बदल जाती हैं...

आपने कुछ भी गलत नहीं किया है जब आपका अंतर्मन कहता है कि बस, बहुत हो गया।

आपको अपनी अंतरात्मा की आवाज सुननी होगी। भले ही यह तुम्हें ग़लती में ले जाए, तुम्हें भटका दे, तब भी तुम्हें इसे सुनना होगा। व्यक्ति को अपनी अंतरात्मा की आवाज को सुनना और उसकी व्याख्या करना सीखना होगा। आप कई बार गलतियाँ करेंगे, लेकिन धीरे-धीरे वे कम होती जाएंगी, जब तक कि यह पूरी तरह से स्पष्ट न हो जाए। इसलिए इसे हमेशा सुनें

 

[वह आगे कहती हैं: मेरे बचपन से ही बड़े लोगों ने मेरी निंदा करने की कोशिश की है। उन्होंने हमेशा कहा है कि यह गलत है।]

 

हाँ, बड़ों में यह आदत होती है। (हँसी) उन्हें लोगों की निंदा करने में मज़ा आता है। लेकिन चिंता मत करो वे वयस्क नहीं हैं, मि. एम.? वे थोड़े बचकाने रह गये हैं। जब वे बच्चे थे तो बड़े भी उनके साथ यह ट्रिक आजमाते थे तो अब वे दूसरों के साथ भी यही दोहरा रहे हैं।

इसी तरह से बीमारियाँ सदियों तक कायम रहती हैं। आप इससे बचिए, किसी की निंदा मत कीजिए। अगर आपको लगे कि दूसरा बिल्कुल गलत है, तो भी उसकी निंदा न करें। निंदा किसी भी ग़लत से ज़्यादा ग़लत है।

कभी किसी की निंदा न करें-यह एक धार्मिक व्यक्ति का गुण है, जो स्वीकार करता है और हस्तक्षेप नहीं करता है।

 

[एक सहायक समूह नेता का कहना है: मुझे वास्तव में पता चला कि मेरे पास एक बहुत बड़ा अहंकार है, वास्तव में बहुत बड़ा है, और मुझे नहीं लगता कि यह स्वस्थ है। जितना अधिक मैं सुन रहा हूं, उतना ही मुझे लगता है कि यह समूहों के लोगों के लिए स्वस्थ नहीं है। मैं संभवतः इससे अधिक क्षति पहुँचा रहा हूँ... ]

 

(लगभग दुख की बात है) इससे नुकसान होता है। इससे आपको और दूसरों को नुकसान होता है। यह जहर है, लेकिन आप अभी भी इससे ऊबे नहीं हैं।

वो भी तो आप ही कह रहे हैं आप अभी भी इसका पोषण और पोषण कर रहे हैं। असल में आपको डर है कि अगर यह चला गया तो आप किसी खाई या शून्य में रह जायेंगे। आप इसकी हर प्रकार से रक्षा और सुरक्षा कर रहे हैं, ताकि यह बनी रहे।

हम अपने दुख के आदी हो सकते हैं, और ख़ाली होने के बजाय, हम दुखी बने रहना पसंद करेंगे। कोई भी न बनने के बजाय, कोई व्यक्ति दुनिया का सबसे दुखी आदमी बनना पसंद करेगा। कम से कम एक तो सबसे ज्यादा दुखी है!

यह मूर्खता है, लेकिन अहंकार मूर्खतापूर्ण है; आपका अहंकार नहीं, बल्कि अहंकार है और किसी न किसी दिन इसे समझना होगा। समझ को ज़बरदस्ती थोपा नहीं जा सकता, इसलिए आपको इसे जीना होगा, थोड़ा और सहना होगा। लेकिन तुम्हें कष्ट होगा, और फिर धीरे-धीरे....

कष्ट के अतिरिक्त कोई दूसरा गुरु नहीं है। तुमने बहुत कष्ट सहे हैं, और अब भी तुम कष्ट सह रहे हो, परन्तु तुम उसे छिपाते रहते हो। इसीलिए तुम सुनते हुए प्रतीत होते हो, समझते हुए प्रतीत होते हो, और फिर भी कोई समझ घटित नहीं होती।

 

[एक अन्य नेता कहते हैं: ऐसा लगता है कि मुझे कभी भी एक ब्लॉक को नहीं छूना चाहिए था - क्योंकि अब मेरे पास सैकड़ों ब्लॉक हैं।]

 

नहीं, चिंता की कोई बात नहीं बस इससे कोई समस्या न पैदा करें। इसे स्वीकार करें। यह आपका तरीका है, आप ऐसे ही हैं।

मैं इसे परिपक्वता कहता हूं - अपने आप को वैसे ही स्वीकार करना जैसे कोई है। ऐसा आदर्श मत बनाओ कि तुम्हें ऐसा नहीं होना चाहिए, कि तुम्हें नकल नहीं करनी चाहिए, कि तुम्हें सब कुछ खत्म कर देना चाहिए।

'चाहिए' को छोड़ना होगा। स्वाभाविक बनें! जो कुछ भी स्वाभाविक रूप से होता है वह अच्छा है, और सभी चीजें दमनकारी होनी चाहिए। यदि आपको बाहर निकलने का मन हो रहा है, तो बाहर निकलें! यह ग़लत होगा और आप प्रकृति के ख़िलाफ़ जा रहे होंगे यदि आप अपने आप को ज़बरदस्ती करते हैं और उसमें बने रहते हैं।

हर किसी को अपनी सहजता महसूस करनी चाहिए। जब तुम्हें लगे कि तुम हटना चाहते हो, तो हट जाओ; जब आप किसी के साथ रहना चाहते हैं, तो रहें। यदि आप किसी चीज़ को केवल आधा ही करना चाहते हैं, तो उसे केवल आधा ही करें। इसे पूरा करने की कोई जल्दी नहीं है....

इसमें कुछ भी गलत नहीं है, इसमें कुछ भी ग़लत नहीं है। आपका विचार है कि व्यक्ति को पूर्णता से कार्य करना चाहिए। वह विचार परेशानी पैदा कर रहा है। इसमें कुछ भी ग़लत नहीं है! आप आधा काम करते हैं - इसके बारे में चिंतित क्यों हों? वह चिंता आपकी अपनी रचना है

व्यक्ति को स्वयं से प्रेम करना, स्वयं को स्वीकार करना शुरू कर देना चाहिए, क्योंकि आपके लिए स्वयं बने रहने के अलावा और कोई रास्ता नहीं है। बस स्वीकार कर लो, नहीं तो तुम दुख पैदा करोगे।

सभी 'चाहिए' खतरनाक हैं, और सभी आदर्श और पूर्णतावादी विचार बहुत खतरनाक हैं। उनकी कोई जरूरत नहीं है! आप जो भी कर सकते हैं, करें और उसका आनंद उठायें। जब आपको लगे कि आप इससे बाहर निकलना चाहते हैं, तो बस बाहर निकल जाएं - बिना किसी द्वेष, बिना शिकायत या अपराध बोध के, ताकि आप स्वच्छ और पवित्र रहें।

 

[नेता उत्तर देता है: मुझे बहुत अपराध बोध हुआ है!]

 

तो इसे स्वीकार करें! समस्या तो यही है! यदि आपके मन में अपराधबोध है तो उसे भी स्वीकार करें। अब आप दूसरा निर्माण करेंगे--कि किसी को अपराधबोध नहीं होना चाहिए--और फिर आप उसके बारे में दोषी महसूस करते हैं!

मैं यह कह रहा हूं कि आप जो भी हैं, आराम करें और इसे स्वीकार करें। ईश्वर आपको इसी तरह चाहता है, अन्यथा वह आपको क्यों बनायेगा? उन्हें दूसरा वीरेश बनाना चाहिए था! [समूह नेता]

तो चिंता मत करो - कोई ज़रूरत नहीं है।

 

[एक संन्यासी ने कहा कि जब से वह भारत में था तब से उसे अपनी पत्नी से पत्र मिल रहे थे, जिनकी मांग बढ़ती जा रही थी। पहले तो उन्हें परेशानी महसूस हुई, लेकिन उन्होंने कहा कि अब उन्हें दोषी महसूस नहीं होता; उसे लगा कि वह कुछ समय और उसके बिना रह सकती है।

ओशो ने कहा कि यह अच्छा है कि उन्हें अब दोषी महसूस नहीं होता है क्योंकि अगर उन्हें दोषी महसूस होता है और उस अपराधबोध से बाहर आकर, उसके लिए ज़िम्मेदारियाँ फिर से लेते हुए काम करते हैं, तो वह अंततः उससे बदला लेंगे।

ओशो ने बताया कि यह अप्रासंगिक है कि वह वास्तव में अकेले प्रबंधन कर सकती है या नहीं; मुख्य बात यह थी कि उसे दोषी महसूस नहीं करना चाहिए.... ]

 

...और यह सोचना कि वह अपना ख्याल रख सकती है, फिर से एक चाल हो सकती है ताकि आप दोषी महसूस न करें।

बस दोषी महसूस न करें, और इसके लिए कोई कारण न खोजें। बस अपने गैर-अपराध का आनंद लें, और यदि उससे कोई जिम्मेदारी उत्पन्न होती है, तो यह सुंदर है। यदि आप बिना किसी अपराध बोध के महसूस करते हैं कि उसे आपकी ज़रूरत है, तो यह खूबसूरत है। अगर आपको लगता है कि उसे आपकी ज़रूरत नहीं है, तो यह बिल्कुल अच्छा है और इसमें कुछ भी गलत नहीं है।

किसी भी जिम्मेदारी को अपराध बोध से पूरा न करें, क्योंकि तब वह कुरूप और कारावास बन जाती है। बिना किसी अपराध बोध के, जिम्मेदारी साझा करना है और यह सुंदर है।

ओशो 

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें