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शनिवार, 18 मई 2024

07-सबसे ऊपर डगमगाओ मत-(Above All Don't Wobble)-का हिंदी अनुवाद

सबसे ऊपर, डगमगाओ मत-(Above All Don't Wobble) का 
हिंदी  अनुवाद

अध्याय-07

दिनांक-22 जनवरी 1976 सायं चुआंग त्ज़ु ऑडिटोरियम में

 

वसंत का अर्थ है वसंत और प्रेम का अर्थ है प्यार, मि. एम.?

हमेशा याद रखें कि प्यार ही आपका रास्ता बनेगा। तो अधिक से अधिक अंदर प्रेम का झरना बनें। बस एक बनो, इसे अपने अस्तित्व का हिस्सा बनाओ। देखो तो, अपनी आँखों में गहरे प्यार से देखो। यदि तुम छूते हो, तो गहरे प्रेम से, बड़ी संवेदनशीलता से छूओ। किसी की बात सुनते समय गहरे प्रेम, सहानुभूति, करुणा से सुनें। इस तरह आगे बढ़ें कि प्यार आपका परिवेश बन जाए, एक आभामंडल की तरह आपको घेर ले - और जल्द ही आप महसूस करेंगे कि आपके पास बड़े बदलाव आ रहे हैं।

 

[ वसंत ने कहा कि वह मनोचिकित्सा कर रही थी...वह 'काफ़ी हद तक विघटित' हो गई थी।]

 

अब तुम्हें एकीकृत होना पड़ेगा! किसी को फिर से उच्च स्तर पर एकीकृत होने के लिए कई बार विघटित होना पड़ता है। एक व्यक्ति एक स्तर से गायब होकर दूसरे स्तर पर प्रकट होता है। गायब होना आवश्यक है, क्योंकि जब तक आप एक स्तर से गायब नहीं होते आप दूसरे स्तर पर प्रकट नहीं हो सकते; दूसरे स्तर पर पुनर्जन्म लेने के लिए आपको एक स्तर पर मरना होगा। लेकिन फिर भी, किसी को वहां आराम नहीं करना है, वहीं अटके रहना है। एक बार फिर एकीकृत होने के लिए किसी को फिर से विघटित होना पड़ता है - और यह अनंत काल तक चलता रहता है।

जीवन का कोई अंतिम लक्ष्य नहीं हैजीवन लक्ष्य-रहित है... और यही इसकी खूबसूरती है! यदि कोई लक्ष्य होता, तो चीजें इतनी सुंदर नहीं होतीं, क्योंकि एक दिन आप बिल्कुल अंत तक पहुंच जाएंगे, और फिर उसके बाद सब कुछ उबाऊ होगा। पुनरुक्ति, पुनरुक्ति, पुनरुक्ति होगी; वही नीरस स्थिति जारी रहेगी - और जीवन एकरसता से घृणा करता है। वह नए लक्ष्य बनाता रहता है - क्योंकि उसके पास कोई लक्ष्य नहीं है। एक बार जब आप एक निश्चित स्थिति में पहुंच जाते हैं तो जीवन आपको एक और लक्ष्य दे देता है। क्षितिज तुम्हारे सामने दौड़ता चला जाता है; आप उस तक कभी नहीं पहुंचते, आप हमेशा रास्ते पर होते हैं - हमेशा पहुंचते हैं, बस पहुंचते हैं। और यदि आप इसे समझ जाते हैं, तो मन का सारा तनाव गायब हो जाता है, क्योंकि तनाव एक लक्ष्य की तलाश करने का है, कहीं पहुंचने का है।

मन निरंतर आगमन के लिए लालायित रहता है, और जीवन निरंतर प्रस्थान और पुनः आगमन है -- लेकिन आगमन केवल एक बार फिर प्रस्थान करने के लिए। इसमें कोई अंतिमता नहीं है। यह कभी भी परिपूर्ण नहीं होता, और यही इसकी पूर्णता है। यह एक गतिशील प्रक्रिया है, न कि एक मृत, स्थिर चीज़। जीवन स्थिर नहीं है -- यह बह रहा है और बह रहा है... और कोई दूसरा किनारा नहीं है। एक बार जब आप इसे समझ लेते हैं, तो आप यात्रा का आनंद लेना शुरू कर देते हैं। प्रत्येक कदम एक लक्ष्य है, और कोई लक्ष्य नहीं है। यह समझ, एक बार जब यह आपके आंतरिक केंद्र में गहराई से बैठ जाती है, तो आपको आराम मिलता है। फिर कोई तनाव नहीं होता क्योंकि जाने के लिए कहीं नहीं होता, इसलिए आप भटक नहीं सकते।

अगर कोई लक्ष्य है, तो भटक जाने का डर है। अगर कोई लक्ष्य है, तो असफलता का डर है। आप असफल नहीं हो सकते! जीवन किसी भी असफलता की अनुमति नहीं देता। और क्योंकि कोई लक्ष्य नहीं है, इसलिए आप निराश नहीं हो सकते। अगर आप निराश महसूस करते हैं, तो इसका कारण आपका मानसिक लक्ष्य है जिसे आपने जीवन पर थोपा है। जब तक आप अपने लक्ष्य तक पहुँचते हैं, तब तक जीवन उसे छोड़ चुका होता है... आदर्शों और लक्ष्यों का सिर्फ एक मृत खोल रह जाता है - और आप फिर से निराश हो जाते हैं। निराशा आपके द्वारा ही पैदा की जाती है।

एक बार जब आप समझ जाते हैं कि जीवन कभी भी लक्ष्य-सीमित, लक्ष्य-उन्मुख नहीं होगा, तो आप बिना किसी डर के सभी दिशाओं में प्रवाहित होते हैं। क्योंकि वहां कोई असफलता नहीं है, वहां कोई सफलता भी नहीं है--और तब कोई हताशा भी नहीं है। तब प्रत्येक क्षण अपने आप में एक आंतरिक क्षण बन जाता है; ऐसा नहीं है कि यह कहीं ले जा रहा है, ऐसा नहीं है कि इसे किसी अंत के साधन के रूप में उपयोग किया जाना है - इसका आंतरिक मूल्य है। प्रत्येक क्षण एक हीरा है, और आप एक हीरे से दूसरे हीरे तक जाते हैं - लेकिन किसी भी चीज़ का कोई अंत नहीं है। जीवन जीवित रहता है... कोई मृत्यु नहीं होती अंतिमता का अर्थ है मृत्यु, पूर्णता का अर्थ है मृत्यु, लक्ष्य का अर्थ है मृत्यु। जीवन की कोई मृत्यु नहीं है - यह अपने रूप, आकार बदलता रहता है। यह अनंत है, लेकिन इसका कोई प्रयोजन नहीं है।

तो बस इस क्षण में रहें... और प्रेमपूर्ण रहें - क्योंकि इस क्षण का आनंद लेने का यही एकमात्र तरीका है।

याद रखें, जो लोग लक्ष्य-उन्मुख होते हैं वे हमेशा प्यार के ख़िलाफ़ होते हैं। मन हमेशा प्रेम के विरुद्ध होता है क्योंकि प्रेम लक्ष्य में देरी करता है। प्रेम कहता है कि इस क्षण का आनंद लो, अभी, यहीं... इसका आनंद लो, इसमें नाचो, कामोन्माद तक नाचो! प्रेम तुम्हें क्षणिक लक्ष्य देता है, और मन कहता है कि यह एक अशांति है, एक व्याकुलता है; आप अपने लक्ष्य से दूर जा रहे हैंमन कहता है एक ही दिशा में लगे रहो, तीर की तरह एक ही दिशा में लक्ष्य की ओर बढ़ते रहो। और प्रेम कहता है कि कहीं जाना नहीं है... वस्तुतः कहीं जाने की कोई प्रेरणा नहीं है... बस यहीं रहना है, बस यहीं रहना है, बस यहीं रहना है।

तो मैं तुम्हें यह नाम देता हूं प्रेम वसंत, प्रेम का वसंत, इस महत्व के साथ, यह कविता, जिसे याद रखना होगा: कि जीवन लक्ष्य-रहित है, और कि तुम स्वतंत्र हो, अप्रतिबंधित हो। असफलता का कोई डर नहीं है... तुम मुझे निराश नहीं कर सकते। तुम जो भी करो, मैं कहूंगा, 'अच्छा, बिल्कुल अच्छा!'

और यही तो पूरी ज़िंदगी कह रही है: तुम जो भी करो, बिलकुल अच्छा! यह पेड़ों से भी यही कहती रहती है, सुंदर! जानवरों से भी यही कहती रहती है... यहाँ तक कि चट्टानों से भी यही कहती रहती है, बिलकुल अच्छा!

बाइबिल में, पुराने नियम में, यह कहा गया है कि भगवान ने दुनिया बनाई, और उन्होंने इसे देखा और उन्होंने कहा, 'यह अच्छा है।' यह सुंदर है... ऐसा ही होना चाहिए था। अगर भगवान ने किसी दिन दुनिया बनाई, अगर कोई भगवान है, तो उसने कहा होगा कि यह अच्छा है! मि. एम.?

 

[ तथाता समूह जो दर्शन के समय मौजूद था। समूह के नेता ने कहा कि उन्होंने समूह का भरपूर आनंद लिया। अब वे खुद को थका हुआ महसूस कर रहे थे, क्योंकि उन्होंने जितना संभव था उतना समूह में खुद को शामिल कर लिया था। वे ओशो के सुझाव का पालन कर रहे थे कि प्रत्येक समूह के बाद दो दिनों तक मौन रहें और केवल फलों के रस का सेवन करें, और उन्हें लगा कि यह उनके लिए एकदम सही है।]

 

समूह में काम करते समय हमेशा यह ध्यान रखें कि आप स्वयं को पूरी तरह से उसमें लगा दें, कुछ भी न रोकें - मानो यह आपका अंतिम समूह होने वाला है।

हमेशा इसी तरह काम करना चाहिए... रचनात्मक होने का यही एकमात्र तरीका है। अगर आप कोई चित्र बना रहे हैं, तो ऐसे बनाइए जैसे कि आप मरने वाले हैं, और यह आपकी आखिरी तस्वीर होगी। अपनी सारी ऊर्जा, वह सब जो आप जानते हैं, वह सब जो आपने अनुभव किया है, वह सब जो आपने प्यार किया है और जिया है, एक साथ इकट्ठा करें। इसे सार रूप में एक साथ रखें, क्योंकि यह एक वसीयतनामा होगा। यह पेंटिंग आपके पूरे जीवन के फैसले की वसीयत होगी।

और यही बात छोटी-छोटी चीज़ों पर भी लागू होती है। अगर आप एक कप चाय पी रहे हैं, तो इसे ऐसे पिएँ जैसे कि यह आखिरी कप हो। इसका पूरा स्वाद लें...गहरी श्रद्धा, मौन और प्रार्थना के साथ।

जब आप पेंटिंग करते हैं तो आप कैनवास पर काम कर रहे होते हैं, आप एक मृत चीज़ के साथ काम कर रहे होते हैं। लेकिन जब आप लोगों के साथ काम कर रहे होते हैं तो आप ईश्वर पर काम कर रहे होते हैं। आप एक मंदिर में होते हैं; आप सबसे पवित्र, उच्चतम विकास के साथ होते हैं जो हुआ है। मनुष्य में, पृथ्वी अलौकिक हो गई है, चमत्कार हुआ है। मनुष्य सिर्फ़ धूल है, लेकिन धरती में दिव्यता का कुछ घटित हुआ है... धूल और फिर भी सिर्फ़ धूल नहीं।

इसलिए हर इंसान को भगवान की तरह समझो, उससे कम नहीं; ज़्यादा अच्छा है, लेकिन उससे कम नहीं। अपनी पूरी ऊर्जा इसमें लगा दो, और फिर हर अनुभव तुम्हारे लिए एक पूर्ण विस्फोट होगा।

समूह के बाद, दो दिनों तक अच्छे से आराम करें, मौन रहें और बात न करें। जूस लें, बहुत हल्की चीजें करें। गतिविधि के माध्यम से एक ध्रुव को स्पर्श करें। जितना हो सके उतना आगे बढ़ें, जहाँ तक मानवीय सीमाएँ अनुमति देती हैं, जितना संभव हो उतना दूर। फिर आराम करें और ऊर्जा को अंदर की ओर जाने दें। जितना दूर आप जाएंगे, उतना ही आप अपने मौन में आगे आ पाएंगे; यह हमेशा आनुपातिक होगा। ये दो ध्रुव हैं - उनके बीच जीवन की पूरी लय, पूरा गीत, पूरा नृत्य है।

और जब आप निष्क्रिय हों, तो देखें कि क्या हो रहा है: मौन... और अधिक मौन... और अधिक मौन। एक बिंदु ऐसा आता है जब आप लगभग गायब हो जाते हैं -- केवल मौन रह जाता है, और भी भारी हो जाता है। ऐसे क्षण भी आते हैं जब यह असहनीय हो जाता है, बहुत अधिक -- लेकिन इसे होने दें।

धीरे-धीरे आप और अधिक सहन करने में सक्षम हो जायेंगे। और तुम जितने अधिक सक्षम हो जाओगे, उतना ही अधिक घटित होगा; यह हमेशा आपकी क्षमता के अनुसार होता है। और कभी शिकायत न करें - जीवन हमेशा आपको वही देता है जो आपने कमाया है। अस्तित्व में कोई अन्याय नहीं है; यह बिल्कुल उचित है.

 

[ समूह के एक प्रतिभागी ने कहा कि गतिशील ध्यान करते समय या अपनी प्रेमिका से प्रेम करते समय भी वह हमेशा नियंत्रण में रहता था।]

 

करने से कोई मदद नहीं मिलेगी, क्योंकि यह आपके नियंत्रण में होगा, लेकिन कुछ न करने जैसा कुछ चाहिए; कुछ बिल्कुल अलग - जैसे आविष्ट होना।

अगली बार जब आप प्यार करें तो साथ में गुनगुनाएँ, नाचें, चीखें, पागलों की तरह नाचें, उछलें-कूदें, कमरे में टहलें, बेतुकी हरकतें करें। कुछ भी ऐसा करें जिसका कोई पैटर्न न हो और जिसका कोई अतीत न हो। वही मुद्रा न अपनाएँ जो आप पहले अपनाते आए हैं - इसे बदल दें। अगर आप शीर्ष पर रहे हैं, तो ऐसा न करें; अपनी महिला को शीर्ष पर रहने दें। अगर आप हमेशा अंधेरे में प्यार करते हैं, तो दिन में प्यार करें। बस पूरे पैटर्न को उलट-पुलट कर दें, एक अराजकता, और फिर अचानक मन बाहर हो जाएगा... मन समझ नहीं पाएगा कि क्या हो रहा है। मन किसी भी नई चीज़ से निपटने में असमर्थ है। यह कहेगा कि यह मूर्खतापूर्ण है और आप क्या मूर्खतापूर्ण काम कर रहे हैं।

मन की बात मत सुनो -- क्योंकि यह मन ही है जो नियंत्रण में है। आपको कुछ ऐसा करना है जो इसके बिल्कुल विपरीत हो। चेहरे बनाना शुरू करो, और अपनी महिला से कहो कि वह अपनी आँखें बंद कर ले, (हँसी) वह डर सकती है!

संभोग करते समय जितना संभव हो सके उतनी गहरी सांस लें... क्योंकि अगर आप खुद पर नियंत्रण रखना चाहते हैं, तो बुनियादी नियंत्रण सांस है, और सांस के माध्यम से ही सेक्स को नियंत्रित किया जाता है। एक जानवर की तरह गहरी सांस लें - चीखें, आवाजें निकालें, जंगली हो जाएं - और नियंत्रण खो जाएगा।

एक बार जब नियंत्रण खो जाता है तो आप एक बिल्कुल अलग आयाम में होते हैं। एक बिल्कुल अलग दुनिया अचानक अपने दरवाजे खोलती है, आपके लिए उपलब्ध होती है। अगर यह प्रेम में होता है तो यह ध्यान में बहुत आसान होगा। अगर यह ध्यान में होता है तो यह प्रेम में भी आसान होगा - वे संबंधित हैं।

तो जब भी ऐसा होता है, इससे मदद मिलती है। आप कोशिश करते हैं, हैम?

 

[ समूह में भाग लेने वाले एक अन्य व्यक्ति ने कहा: मुझे बहुत अच्छा लग रहा है, लेकिन समूह के दौरान मुझे असहजता महसूस हुई। मुझे लगता है कि इस पर मेरी प्रतिक्रिया देरी से हुई, और इसने ध्यान में होने वाली कुछ चीजों को स्पष्ट कर दिया। जब यह समाप्त हुआ तो मैं एक तरह के नकारात्मक मूड में महसूस कर रहा था।]

 

प्रतिक्रिया में देरी हो सकती है, कभी-कभी दिनों या हफ्तों तक, क्योंकि हमारा अस्तित्व बहुत जटिल है।

शरीर है जो अपने आप कार्य करता है। इसे आपके मन की परवाह नहीं है; वह इसके बारे में बहुत जागरूक नहीं है, और हो भी नहीं सकता है। यह अपनी स्वायत्त व्यवस्था पर चलता है. यह अपने आप काम करता है, और इसे करना ही होगा, क्योंकि अगर यह मन की सुनेगा तो सब कुछ अस्त-व्यस्त हो जाएगा। तुम खाते हो--तो शरीर पचाता रहता है। चाहे सोओ, चलो, बात करो; चाहे आप खुश हों या दुखी, शरीर पचाना जारी रखता है। इसे काम करना है: रक्त का संचार होना है, श्वास का आना-जाना है, हजारों-हजार रासायनिक चीजें चलती रहती हैं।

फिर आपका मन है। इसकी अपनी स्वायत्त दुनिया है, यह अपने ही घेरे में घूमता है। जब आप ध्यान कर रहे होते हैं तब भी यह काम करता रहता है। फिर आपका हृदय है, भावनात्मक केंद्र। तो ये तीन बुनियादी केंद्र हैं - हृदय, भावनात्मक केंद्र, मन, विचार केंद्र, और आपका शरीर, सभी गति, सभी गतिविधियों का केंद्र।

जब आप अपने शरीर पर काम करते हैं और वहां कुछ घटित होता है, तो दिमाग को उस पर ध्यान देने में कई दिन लग सकते हैं, क्योंकि उसकी पहली प्रवृत्ति ध्यान न देने की होती है। हो सकता है कि यह बस एक गुजर जाने वाली बात हो, इसलिए चिंता क्यों करें... लेकिन अगर यह जिद करता है, अगर यह सिर पर दस्तक देता रहता है, तो मन इस पर ध्यान देना शुरू कर देता है। यदि मन में कुछ घटित होता है, तो शरीर उस पर ध्यान नहीं देगा - यह सिर्फ एक मनोदशा हो सकती है, यह कुछ भी आवश्यक नहीं हो सकता है - लेकिन यदि मन इसे गहरा और गहरा करता जाता है, तो एक दिन शरीर उस पर ध्यान देता है इसका; तभी अचानक एक पुल बनता है और पहचान पैदा होती है। हृदय के साथ भी ऐसा ही है - और जब तीनों एक बिंदु पर मिलते हैं तो पहचान होती है। कई बार महीनों तक बैठक नहीं हो पाती मैंने ऐसे लोगों को देखा है जो वर्षों तक जीवित रहे, इससे पहले कि उन्हें पता चलता कि कुछ हुआ है, लेकिन तब तक वे इसका कारण भूल चुके होते हैं - इतना समय बीत चुका होता है।

इसलिए परिणाम में देरी हो रही है, और असुविधा इसलिए हो सकती है क्योंकि आप अपने अस्तित्व के इन तीन कोणों के बीच सहसंबंध बनाने, समायोजित करने की कोशिश कर रहे हैं ताकि एक केंद्र उत्पन्न हो। एक एकीकृत भावना उत्पन्न होती है जो दिल और शरीर और दिमाग की होती है, जिसमें सभी का योगदान होता है, और जो कुछ ऐसा होता है जो किसी का नहीं होता; यह सभी का है यह आपके पूरे अस्तित्व को एक चमक की तरह घेर लेता है। इसमें समय लगता है... लेकिन यह अच्छा रहा।

आप जो कुछ भी महसूस कर रहे हैं, उसका पोषण करें, उसे संजोएं और उसे आप में जारी रखने में मदद करें।

 

[ समूह के एक अन्य प्रतिभागी ने कहा कि उसने इसका आनंद लिया और इसके ख़त्म होने के बाद उसे अकेले रहना पसंद आया।]

 

तीव्र गतिविधि के बाद व्यक्ति को पूरी तरह से एकांत में रहने की आवश्यकता होती है; कुछ भी नहीं करना, बस होना। यदि आप उस अवसर को चूक जाते हैं तो समूह का पूरा उद्देश्य ही खो जाता है, क्योंकि समूह केवल एक स्थिति बनाता है, एक चरमोत्कर्ष लाता है। यह यौन संभोग की तरह ही है: यह आपको चरमोत्कर्ष पर, एक तनावपूर्ण स्थिति में, आपके भीतर की परम संभावना तक ले जाता है। तब सब कुछ शांत हो जाता है; तब आप वापस आते हैं और फिर से शांत हो जाते हैं। यह वापस आना, यह घर लौटना, सबसे सुंदर प्रक्रिया है।

लेकिन यह तभी संभव है जब आप वास्तव में सक्रिय भाग में रहे हों। समस्या तब पैदा होती है जब लोग ऐसा करते समय आराम के बारे में सोचने लगते हैं, यह सोचने लगते हैं कि गतिविधि बेकार है और वे अकेले रहना पसंद करेंगे - तब सब कुछ अस्त-व्यस्त हो जाता है। लेकिन अगर आपने इस प्रक्रिया को सच में और प्रामाणिक रूप से किया है तो यह आपको शिखर तक ले जाएगा। फिर आप वापस आएँगे; आप एक सूखे पत्ते की तरह घाटी में गिर जाएँगे... बस धीरे-धीरे गिरते हुए... और फिर आप शांत हो जाएँगे और सो जाएँगे।

 

[ प्रतिभागी जवाब देता है: मुझे लगता है कि मुझे इस बात पर विश्वास करना होगा कि मैं चीजें पूरी तरह से कर रहा हूं, क्योंकि मुझे हमेशा इस बारे में संदेह रहता है।]

 

नहीं, तुम बस भरोसा करो, क्योंकि वह संदेह बेकार है। तुम जो भी कर सकते हो करो -- चाहे वह समग्र हो या न हो, कौन जानता है? तुम बस करते रहो -- और जितना अधिक तुम करोगे, यह उतना ही अधिक समग्र होता जाएगा। यह कभी भी एक अर्थ में संपूर्ण नहीं होता क्योंकि अधिक हमेशा संभव है। तुम और अधिक कर सकते थे -- लेकिन इसे समस्या मत बनाओ।

 

[ एक संन्यासिनी ने कहा कि उसकी सभी सहेलियाँ इतनी समर्पित लग रही हैं और: मैं बहुत विद्रोही महसूस कर रही हूँ! पिछले दर्शन के बाद जब आपने मुझे बताया कि क्या करना है, तो मैंने पूरा समय यही कहा, 'नहीं, मैं ऐसा कुछ नहीं करने जा रही हूँ।'...

इसके अलावा... शिविर में ध्यान के साथ, मुझे गतिशीलता बहुत पसंद है, यह मेरे लिए बहुत शक्तिशाली है, लेकिन मुझे सुबह जल्दी उठना पसंद नहीं है। यह मुझे पूरे दिन के लिए थका देता है।]

 

ऐसा हमेशा होता है कि आप उसी चीज़ से नफरत करते हैं जिससे आप प्यार करते हैं। सुबह का सवाल नहीं है... जब भी आप किसी चीज़ से प्यार करते हैं, तो आप उससे नफरत भी करते हैं। आप बहाने ढूँढ़ लेंगे कि आप क्यों नफरत करते हैं, लेकिन वे प्रासंगिक नहीं हैं, मि. .?

हर प्यार के लिए हमें कीमत चुकानी पड़ती है। अगर आप प्यार करते हैं, तो आपको सुबह भी इसे जारी रखना होगा...

और अपनी नफरत को कभी भी कुछ तय करने न दें। यह अच्छी तरह जानते हुए कि नफरत है, हमेशा प्यार को फैसला करने दें। मैं यह नहीं कह रहा कि दबाओ, नहीं; लेकिन इसे कभी भी फैसला करने न दें। इसे वहीं रहने दें, इसे दूसरा स्थान दें। इसे स्वीकार करें, लेकिन इसे कभी भी निर्णायक न बनने दें।

इसे नज़र अंदाज़ करें और यह अपने आप ही मर जाएगा। प्यार पर ज़्यादा ध्यान दें और प्यार को ही फ़ैसला करने दें। जल्दी या बाद में, प्यार आपके पूरे अस्तित्व पर कब्ज़ा कर लेगा और नफ़रत के लिए कोई जगह नहीं बचेगी।

रबिया-अल-अदाविया नामक एक रहस्यवादी महिला के जीवन के बारे में एक किस्सा है।

वह एक मुसलमान रहस्यवादी थीं और अब तक की सबसे महान महिलाओं में से एक थीं। कुरान में एक वाक्य है जिसमें कहा गया है कि शैतान से घृणा करो और ईश्वर से प्रेम करो। राबिया ने इसे काट दिया, कुरान में संशोधन किया - जिसके बारे में कोई मुसलमान सोच भी नहीं सकता; यह एक अपवित्रता होगी।

एक बार एक और फकीर राबिया के पास रहने आया। उसने सुबह की नमाज़ के लिए कुरान की एक प्रति मांगी, और राबिया ने उसे अपनी प्रति दे दी। जब उसे सुधार मिला तो वह पागल हो गया। उसने कहा, 'तुम्हारी कुरान किसने नष्ट कर दी है। क्या तुमने इसके अंदर नहीं देखा? किसी ने इसे सुधारा है! यह संभव नहीं है; मुहम्पैगम्‍बर के वचन को सुधारा नहीं जा सकता!'

मुसलमानों का मानना है कि मुहम्‍मद आखिरी पैगम्बर हैं। वे उन्हें पैगम्बरों की मुहर कहते हैं: अब किसी नई भविष्यवाणी की संभावना नहीं है, वे पैगम्बरों में से आखिरी हैं। उनसे पहले भी कई पैगम्बर हुए हैं, लेकिन उनके बाद कोई और नहीं होगा - ईश्वर का आखिरी संदेश आ चुका है।

राबिया ने कहा, 'किसी ने इसे ठीक नहीं किया. मई हु। मैंने इसे सुधारा क्योंकि उस अंश को सहन करना असंभव हो गया था। मैं भगवान से प्यार करता हूं, और मैं उससे इतना प्यार करता हूं कि शुरुआत में शैतान के लिए नफरत एक छाया की तरह चारों ओर मंडराती रही, बिल्कुल किनारे पर। लेकिन जैसे-जैसे मेरा प्यार बढ़ता गया, जैसे-जैसे यह अधिक से अधिक तीव्र होता गया, तीव्र धूप की तरह, छाया गायब हो गई।

'मेरे संपूर्ण अस्तित्व में नफरत की कोई संभावना नहीं है। अगर शैतान भी आये तो मुझे अपना प्यार अर्पित करना होगा, क्योंकि मैं और कुछ नहीं दे सकता... कुछ भी नहीं बचा है। अगर कोई शैतान है तो आप प्यार की नज़र से कैसे देख सकते हैं? वह मेरे लिए भगवान होगा, क्योंकि केवल प्यार के लिए भगवान का अस्तित्व है। इसलिए मुझे वाक्य को सुधारना पड़ा, क्योंकि यह असहनीय हो गया था; यह मेरे अनुभव से मेल नहीं खाता. मैंने ईश्वर से प्रेम करने में कुरान का पालन किया, लेकिन फिर मुझे शैतान से नफरत न करके इसे सुधारना होगा।'

बस इसे अपने चारों ओर घूमने दें - न केवल ध्यान के बारे में, बल्कि किसी भी चीज़ के बारे में। मन के पीछे हमेशा विपरीत छिपा होता है। आप उसी व्यक्ति से प्यार करते हैं जिससे आप नफरत करते हैं। आप उसी व्यक्ति का सम्मान करते हैं जिसके खिलाफ आप विद्रोह करते हैं। जिस क्षण आप मुझे 'नहीं' कहते हैं, आप पहले ही 'हाँ' कह चुके होते हैं - अन्यथा 'नहीं' का कोई मतलब नहीं है। जब आप हाँ कहते हैं, तो ना सार्थक हो जाता है। इसलिये कोई भी अपने आप में नपुंसक नहीं होता; इसका अर्थ केवल हाँ के माध्यम से होता है। लेकिन 'नहीं' पर ध्यान मत दीजिए इसे वहीं लटका रहने दो - चिंता की कोई बात नहीं है। इसमें कोई शक्ति नहीं है, इसने केवल उधार की रोशनी ली है।

बस हां पर ध्यान दें यदि मैं तुमसे सौ बातें कहूं और निन्यानबे को तुम 'नहीं' कहना चाहो, तो उन निन्यानबे को भूल जाओ। जिसे आप हां कहना चाहते हैं, याद रखें. पीछे के दरवाजे से तुम देखोगे कि वे निन्यानबे आ रहे हैं; क्योंकि वे संबंधित हैं, और यदि कोई प्रवेश करता है, तो वे सभी प्रवेश करते हैं।

लेकिन शुरुआत में हर किसी को ऐसा ही लगता है, और वास्तव में ऐसा होना भी चाहिए -- लेकिन इस पर ज़्यादा ध्यान न दें। इसे एक यात्रा न बनाएं, अन्यथा यह विनाशकारी चीज़ बन सकती है।

 

[ एक संन्यासी पूछता है: जब मैं दस साल का था... मैं बेकाबू होकर हंसता था, और मेरे पिता ने मुझे इसके लिए मारा था। अब मुझे लगता है कि मैं पूरी तरह से हंस नहीं सकता... क्या आप मुझे सही तरीके से हंसना सिखा सकते हैं?...

जब से मैं आपके साथ हूँ, मैं न चाहते हुए भी बहुत रोया हुं.... परंतु कभी-कभी यह मुझे बहुत अधिक तोड़ देता है।]

 

आप एक काम करें। सुबह-सुबह, कुछ भी खाने से पहले, लगभग एक बाल्टी पानी पिएँ -- गुनगुना और नमक मिला हुआ। इसे पीते रहें और इसे तेज़ी से पिएँ, नहीं तो आप ज़्यादा नहीं पी पाएँगे। (समूह में से बहुत हँसी) फिर बस नीचे झुकें और कुल्ला करें ताकि पानी वापस बह जाए। यह पानी की उल्टी होगी -- और यह आपके मार्ग को साफ़ कर देगा। इसके अलावा और कुछ करने की ज़रूरत नहीं है। चोट ने अंतस के मार्ग में एक अवरोध पैदा कर दिया है ताकि जब भी आप हँसना चाहें, तो वह इसे रोक दे।

योग में, यह एक आवश्यक प्रक्रिया है जिसका पालन किया जाना चाहिए। वे इसे 'आवश्यक शुद्धिकरण' कहते हैं। यह बहुत शुद्ध करता है, और यह एक बहुत ही स्वच्छ मार्ग देता है - सभी अवरोध विलीन हो जाते हैं। आप इसका आनंद लेंगे और आप पूरे दिन स्वच्छता महसूस करेंगे। हंसी और आंसू, और यहां तक कि आपका बोलना भी, बहुत गहरे केंद्र से आएगा।

बस दस दिन तक ऐसा करो और फिर मुझे बताओ। दस दिन तक ऐसा करो और तुम खूब हंसोगे!

 

[ एक संन्यासी कहता है: जिस लड़की के साथ हूं, उसे लेकर डर है। मुझे उसे खोने का डर है... और यह मुझे गहरा रिश्ता बनाने की इजाजत नहीं देगा...

शायद मुझे अकेले रहने से डर लगता है, ऐसा ही कुछ।]

 

नहीं, डरो मत, गहराई में जाओ। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि जितना अधिक आप केंद्रित होंगे, जितना अधिक आप तनावमुक्त होंगे, रिश्ते में गहराई से प्रवेश करने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

वास्तव में यह आप ही हैं जो किसी रिश्ते में जाते हैं। यदि आप वहां नहीं हैं, तनावग्रस्त, अपंग, चिंतित और खंडित हैं, तो गहराई तक कौन जाएगा? अपनी खंडितता के कारण, हम वास्तव में किसी रिश्ते में, गहरी परतों में उतरने से डरते हैं, क्योंकि तब हमारी वास्तविकता उजागर हो जाएगी। तब तुम्हें अपना हृदय खोलना होगा, और तुम्हारा हृदय केवल टुकड़े हैं। तुम्हारे भीतर एक आदमी नहीं है--तुम एक भीड़ हो। यदि आप वास्तव में किसी महिला से प्यार करते हैं और आप अपना दिल खोलते हैं, तो वह सोचेगी कि आप एक व्यक्ति नहीं, बल्कि एक सार्वजनिक व्यक्ति हैं - यही डर है।

इसीलिए लोग कैज़ुअल अफेयर्स करते रहते हैं। वे गहराई में नहीं जाना चाहते; बस हिट-एंड-रन, बस सतह को छूना और कुछ भी प्रतिबद्धता बनने से पहले भाग जाना। तब आप केवल सेक्स ही कर सकते हैं, और वह भी निर्धन होकर। यह सिर्फ सतही है. केवल सीमाएँ मिलती हैं, लेकिन वह बिल्कुल भी प्यार नहीं है... शायद एक शरीर का विमोचन, एक रेचन, लेकिन उससे अधिक नहीं।

डर यह है कि अब तुम और गहरे जाना चाहते हो; ऐसा नहीं है कि लड़की खो जाये. आप भयभीत और झिझक रहे हैं. यदि रिश्ता बहुत करीबी, बहुत घनिष्ठ नहीं है तो हम आसानी से अपने मुखौटे पा सकते हैं - सामाजिक चेहरे अच्छी तरह से काम करते हैं। फिर जब आप मुस्कुराते हैं तो वास्तव में आपके मुस्कुराने की कोई ज़रूरत नहीं होती, बस मुखौटा मुस्कुराता है।

यदि आप वास्तव में गहराई तक जाना चाहते हैं तो खतरे हैं। तुम्हें नग्न होना होगा - और नग्न होने का अर्थ है अपने अंदर की सभी समस्याओं को दूसरे को जानना। जब आपकी कोई छवि नहीं हो सकती, तो आपकी वास्तविकता खुली और कमजोर होगी, और इससे डर पैदा होता है। लेकिन हम खुद को धोखा देते रहते हैं और कहते हैं कि हम उससे नहीं डरते, हमें डर है कि कहीं लड़की चली न जाए. वह डर नहीं है. असल में आप अंदर ही अंदर चाहते होंगे कि लड़की आपको छोड़ दे ताकि रिश्ते की गहराई में जाने में कोई परेशानी न हो।

गहरे जाना। कोई भी रास्ता नहीं रोक रहा है. ये समूह और ध्यान आपकी मदद करने वाले हैं, और जल्द ही आप ऐसा करने में सक्षम होंगे। यदि आप वहां हैं, तो आपको हमेशा कोई न कोई प्यार करने वाला मिल सकता है। यदि आप वहां नहीं हैं तो कोई और वहां हो सकता है, लेकिन वह केवल भौतिक उपस्थिति होगी, और कोई फायदा नहीं होगा, क्योंकि आप अकेले रहेंगे।

जाओ और जोड़ों को देखो, लोग वर्षों से शादीशुदा हैं: वे एकाकी जीवन जीते हैं, और वे अकेले रहते हैं। वे कभी भी एक साथ नहीं रहे हैं, और उन्होंने एक-दूसरे से कैसे बचना है, एक-दूसरे से कैसे बचना है, इसके बारे में सभी तरह की तरकीबें सीख ली हैं। पति कहता है, 'मैं तुमसे प्यार करता हूँ,' और पत्नी को चूमता है और सब कुछ, लेकिन ये सिर्फ दूर रहने के लिए हैं, गहराई तक जाने के लिए नहीं।

डरो मत, मैं यहाँ हूँ... तुम बस छलांग लगाओ!

 

[ समूह के एक प्रतिभागी का कहना है: यह बिल्कुल सच लग रहा था। मैंने अपनी माँ और अपने भाई से बात की, और मैं रोया नहीं या प्यार से भर नहीं गया....

समूह सहायक ने कहा: वह बहुत संपूर्ण था।]

 

हाँ, वह बहुत ईमानदार और संपूर्ण है। उस ईमानदारी और समग्रता के कारण, व्यक्ति एक निश्चित अलगाव को प्राप्त करता है।

इस बात से चिंतित न हों कि आप रो नहीं रहे थे, क्योंकि यह रोने का एकमात्र तरीका नहीं है, और सबसे गहरा तरीका भी नहीं है। जब वास्तव में रोना होता है, तो आँसू गायब हो जाते हैं; वे इसे शामिल नहीं कर सकते. जब आप वास्तव में दुखी होते हैं, तो यह इतना सच है कि आप इस पर विश्वास नहीं कर सकते।

यदि कोई मित्र मर जाए तो रोने-पीटने वाले को वास्तव में कोई सदमा नहीं लगा होता। वस्तुतः यह रोना-पीटना स्मृति से छुटकारा पाने का एक उपाय है; यह स्थिति से निपटने का, पुरानी स्थिति में वापस आने का एक तरीका है। तब घाव भर जाता है और व्यक्ति वापस चला जाता है; यह दुनिया का एक तरीका है.

यदि आप सचमुच सदमे में हैं और मृत्यु ने आपको छू लिया है, तो आप रोएँगे नहीं। अगर तुम रोना भी चाहो तो तुम पाओगे कि कुछ भी नहीं आ रहा है, तुम रेगिस्तान की तरह हो गये हो। आप अपेक्षित सभी गतिविधियों से गुजरेंगे, लेकिन वे केवल खोखले इशारे होंगे; आप दूर और अलग-थलग रहेंगे।

लोग आपको ग़लत समझ सकते हैं; वे सोच सकते हैं कि आप सदमे में नहीं हैं क्योंकि आप रो नहीं रहे हैं। आप स्वयं अपनी स्थिति को गलत समझ सकते हैं। तुम कहोगे, 'मुझे क्या हो गया है? एक प्रिय और प्रिय मित्र की मृत्यु हो गई है, और मैं रो भी नहीं रहा हूँ।' आप पश्चाताप और अपराध बोध महसूस करने लग सकते हैं.

जब तुम सच में सच्चे और प्रामाणिक होते हो, तो आंसू गायब हो जाते हैं, रोना गायब हो जाता है। जब तुम सच्चे और ईमानदार नहीं होते हो, तो झूठे आंसू होते हैं। दिखावटी दिखावे की दुनिया और ईमानदारी और समग्रता की असली दुनिया के बीच में - बस बीच में - असली आंसू होते हैं। सतह पर, लोग सिर्फ़ दिखावे के लिए रोते हैं - उन्हें कोई सरोकार नहीं होता। फिर तुम और गहरे जाते हो, और एक बिंदु आता है जब तुम सच में रोते हो; तुम चिंतित होते हो। अगर तुम और भी गहरे जाते हो, तो एक बिंदु आता है जब रोना गायब हो जाता है - क्योंकि यह व्यर्थ है। व्यक्ति दूर और अलग हो जाता है।

पश्चिमी मनोविज्ञान अभी भी मध्य बिंदु पर है, और यही कारण है कि सभी पश्चिमी पद्धतियाँ आपकी सभी भावनाओं के प्रति सच्चे होने पर जोर देती हैं: रोना, हँसना, घृणा करना, प्यार करना - उन्हें अभिनय के माध्यम से व्यक्त करना। लेकिन पूर्वी मनोविज्ञान ने बहुत पहले ही तीसरी परत, सबसे गहरी, सबसे निचली परत को छू लिया है - और वह है केवल साक्षी होना।

इसलिए इसे समस्या न बनाएं; बस साक्षी रहो. पहले झूठी भावनाएँ छोड़ें ताकि वास्तविक भावनाएँ उत्पन्न हो सकें। फिर वास्तविक भावनाओं के भी साक्षी बन जाएं, ताकि वे भी विलीन हो जाएं और व्यक्ति पूर्ण तपस्या और एकांत में, अकेलेपन में रह जाए।

आप उस अकेलेपन की सुंदरता की कल्पना नहीं कर सकते... लेकिन धीरे-धीरे यह घटित होने वाला है।

ओशो

 

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