कुल पेज दृश्य

बुधवार, 15 मई 2024

04-खोने को कुछ नहीं,आपके सिर के सिवाय-(Nothing to Lose but Your Head) हिंदी अनुवाद

खोने को कुछ नहीं, आपके सिर के सिवाय-(Nothing to Lose


but Your Head)

अध्याय-04

दिनांक-16 फरवरी 1976 अपराह्न, चुआंग त्ज़ु ऑडिटोरियम में

 

[ एक संन्यासी कहता है: अब मुझे पता है कि मैं नहीं हूँ... और यह मुझे हर समय आता है। न केवल जब मैं ध्यान कर रहा होता हूँ, बल्कि जब मैं होटल के कमरे में अकेला होता हूँ, तो यह मुझे अपने वश में कर लेता है। क्या मैं इसे छोड़ सकता हूँ?]

 

इसे जाने दो। इसका विरोध मत करो, इससे लड़ो मत। यही वह पूरा प्रयास है जो हम यहाँ कर रहे हैं -- ताकि तुम गायब हो जाओ और तुमसे बड़ी कोई चीज़ कब्ज़ा कर ले। मेहमान के प्रवेश करने से पहले मेज़बान को जाना पड़ता है, क्योंकि यह वही जगह है जहाँ मेज़बान मौजूद है। जब मेज़बान गायब हो जाता है, तो जगह तैयार हो जाती है और मेहमान प्रवेश कर सकता है। इसलिए डरो मत।

डरना स्वाभाविक है क्योंकि आप रसातल में गिर रहे हैं। इसे होने दें, और यदि आप बहुत अधिक डर जाते हैं तो लॉकेट को हाथ में लें और आराम करें - और मैं आपकी मदद करूंगा।

... शून्यता से कभी मत डरो, क्योंकि यही अंतरतम सत्ता का स्वभाव है। यह विरोधाभासी लगता है, लेकिन अंतरतम सत्ता बिलकुल गैर-अस्तित्व की तरह है। बौद्ध धर्म की अनत्ता - अ-आत्मा की अवधारणा का यही अर्थ है।

व्यक्ति अंदर से खाली है, और जितना आप गहराई में जाते हैं, उतना ही आप खाली होते जाते हैं। मूल में अनंत शून्यता है। उस शून्यता से सब कुछ विकसित हुआ है, और उसी शून्यता में वापस सब कुछ गायब हो जाता है। इसलिए यह एक महान मृत्यु है, और डर स्वाभाविक है। लेकिन धीरे-धीरे आप इसकी सुंदरता, आशीर्वाद और आशीर्वाद से परिचित हो जाएंगे।

फिर व्यक्ति हिम्मत जुटाता है, और हर दिन वह थोड़ा और गहरा होता जाता है, थोड़ा और गहरा। एक दिन आप सभी भय छोड़ देते हैं और बस खुद को उसमें डुबो देते हैं। यहाँ आप गायब हो जाते हैं, और वहाँ ईश्वर है। मनुष्य कभी ईश्वर से नहीं मिलता; जब मनुष्य गायब हो जाता है, तो ईश्वर होता है, और जब तक मनुष्य रहता है, ईश्वर नहीं होता। ईश्वर शून्यता है।

यह अच्छा रहा. कृतज्ञ महसूस करें, अत्यंत कृतज्ञ - और इसमें उतरें।

 

[ एक संन्यासी कहते हैं: जब मैं आश्रम में आता हूं तो मुझे बहुत निराशा होती है - मुझे नहीं पता क्यों। लेकिन मैं इसलिए आता हूं क्योंकि मुझे आपके प्रति बहुत प्यार महसूस होता है और मैं सभी ध्यान करना चाहता हूं।

ऐसा लगता है कि यहां आसपास के सभी लोग बहुत ईर्ष्यालु हैं। ... हर जगह नियम और कानून हैं।]

 

नियम-कायदे मेरे द्वारा थोपे गए हैं. कोई और उन्हें थोप नहीं रहा है. यदि तुम मुझसे प्रेम करते हो, तो तुम मेरे नियमों और विनियमों से भी प्रेम करते हो। आप समझे नहीं. बिना नियम-कायदे के तुम मुझे देख भी नहीं पाओगे।

पंद्रह साल तक मैं बिना किसी नियम-कायदे के रहा और मेरे इर्द-गिर्द हमेशा हज़ारों लोगों की भीड़ रहती थी। मैंने देखा कि इस तरह से किसी की मदद करना संभव नहीं था। मैं एक बाज़ार बन गया था। एक दोपहर जब मैं सो रहा था, मैंने अपनी आँखें खोलीं और देखा कि छत पर कोई है -- उसने एक टाइल हटा दी थी। मैंने पूछा, 'तुम क्या कर रहे हो?' और उसने कहा, 'मुझे उत्सुकता थी और क्योंकि मैं तुम तक नहीं पहुँच सका, इसलिए मैं इस तरफ़ आया।'

नियम-कायदों के बिना यह वैसा ही होगा जैसे यातायात के लिए कोई नियम-कायदे ही न हों। आप ड्राइवर हैं - आप समझ सकते हैं कि क्या होगा। कहीं जाने की कोई संभावना नहीं होगी; सभी सड़कें बंद हो जाएँगी। इतना तो संभव है - कि यहाँ आप मुझसे बात कर सकते हैं। आपकी समस्याएँ हल हो सकती हैं, मैं आपको कुछ सुझाव दे सकता हूँ। यह सब नियम-कायदों की वजह से संभव है, अन्यथा नहीं।

इसलिए इसे गलत तरीके से मत लीजिए। यह आपकी मदद करने के लिए है। जिस दिन मैं तय कर लूंगा कि अब मुझे आपमें कोई दिलचस्पी नहीं है, लोगों की मदद करने में कोई दिलचस्पी नहीं है, मैं सारे नियम-कायदे हटा दूंगा -- और तब आप पछताएंगे। मैं इससे खुश रहूंगा -- क्योंकि यह एक बड़ी समस्या है, और तब मेरे लिए कोई समस्या नहीं होगी -- लेकिन तब मैं आपकी कोई मदद नहीं कर पाऊंगा। इसलिए इसे गलत तरीके से मत लीजिए। यह आपकी गलतफहमी है।

 

[ एक आगंतुक का कहना है कि वह गौरीशंकर को छोड़कर सभी ध्यान का आनंद ले रहा है।]

 

इसे छोड़ दें - क्योंकि अगर पाँच में से एक भी ठीक लगे, तो वह काफी है। अगर दो ठीक लगे, तो वह काफी है। सभी को करने की कोई ज़रूरत नहीं है।

वे पाँच ध्यान इस तरह से बनाए गए हैं कि उनमें से कम से कम एक ध्यान हर व्यक्ति के लिए उपयुक्त होगा। पाँच प्रकार हैं, इसलिए यदि कोई एक ध्यान उपयुक्त है, तो यह बिल्कुल ठीक है...

 

... समस्या तब पैदा होती है जब दिल बंद हो। लेकिन कंडीशनिंग कभी दिल तक नहीं पहुंचती, कभी नहीं। दिल बिना किसी शर्त के रहता है। और हम उस सिर को बायपास कर सकते हैं - यह इतनी बड़ी बात नहीं है। मैं इस पर जोर दे सकता हूं - चिंता मत करो।

 

[ एक आगंतुक ने बताया कि वह विपश्यना का अभ्यास कर रहा है और उसे नादब्रह्म ध्यान पसंद है। वह पूछता है कि क्या उसे अन्य ध्यान भी आजमाने चाहिए।]

 

अगर विपश्यना आपको सूट करती है तो कोशिश करने की कोई जरूरत नहीं है। विपश्यना बहुत गहराई तक जाती है। नादब्रह्म बहुत मददगार होगा, क्योंकि इसके और विपश्यना के बीच कोई विरोधाभास नहीं है। इसलिए आप विपश्यना के दो सत्र और नादब्रह्म के एक सत्र कर सकते हैं... एक बार जब विपश्यना सूट करती है - और यह एक आदर्श विधि है - तो खोज और तलाश जारी रखने की कोई जरूरत नहीं है, जब तक कि आप एक पठार पर न आ जाएं और आपको लगे कि आप अटक गए हैं और विकास आगे नहीं बढ़ रहा है।

 

[ आगंतुक पूछता है कि क्या विपश्यना हृदय को खोल देगी। ओशो कहते हैं: अवश्य खोलेगी। आगन्तुक आगे कहते हैं: मुझे लगता है कि....]

 

शून्यता विपश्यना का लक्ष्य है। लेकिन अगर आप खाली होते चले जाएं और खालीपन में खो जाएं, तो अचानक वह शून्यता एक पूर्णता, एक सकारात्मक स्थिति बन जाती है।

शुरुआत में यह खालीपन जैसा लगेगा क्योंकि अहंकार विलीन हो जाता है, मन विलीन हो जाता है, विचार विलीन हो जाते हैं। अहंकार के सभी घटक धीरे-धीरे विलीन हो जाते हैं। तो तुम धीरे-धीरे कमरे से फर्नीचर हटा रहे हो, और कमरा खाली लगता है। लेकिन साथ ही कमरा और अधिक जगहदार होता जा रहा है। तुम एक कुर्सी हटाते हो। वह कुर्सी एक निश्चित कमरे में थी - अब कमरा खाली है। तो फर्नीचर जा रहा है, लेकिन कमरा और अधिक जगहदार होता जा रहा है। एक बार जब सब कुछ हटा दिया जाता है और केवल जगह रह जाती है, खालीपन, तो एक रूपांतरण, एक रूपान्तरण आता है। गेस्टाल्ट बदल जाता है। अचानक तुम देखते हो कि कमरा खाली नहीं है, यह केवल जगह से भरा है।

आप अपने अहंकार को खाली कर रहे हैं, और आपसे बड़ी कोई चीज़ आपके अंदर प्रवेश कर रही है, लेकिन आप तभी जागरूक होंगे जब आप इसे पूरी तरह से खाली कर देंगे। इसलिए जारी रखें। कोई समस्या नहीं है।

और नादब्रह्म मदद करेगा। अन्यथा, विपश्यना करने से व्यक्ति थोड़ा उदास, थोड़ा उदास और उदास हो सकता है, क्योंकि कुछ भी नहीं आता और सब कुछ चला जाता है... पूरी विधि नकारात्मक है। इसलिए नादब्रह्म अच्छा होगा क्योंकि यह आपको ध्वनि से भर देगा। आपका शून्य आंतरिक ध्वनि के साथ कंपन करेगा, और यह आंतरिक शून्यता को अच्छा व्यायाम देगा।

ओशो

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें