कुल पेज दृश्य

शनिवार, 4 मई 2024

24-चट्टान पर हथौड़ा-(Hammer On The Rock)-हिंदी अनुवाद-ओशो

 चट्टान पर हथौड़ा-(Hammer On The Rock)-हिंदी अनुवाद-ओशो

अध्याय-24

दिनांक-08 जनवरी 1976 अपराह्न चुआंग त्ज़ु सभागार में

 

[एक संन्यासी कहता है: अब जो कुछ होता है उस पर मेरा कोई नियंत्रण नहीं है। मैं अब यह भी नहीं जानता कि मैं कौन हूं।]

 

जानने की जरूरत नहीं है! वह आवश्यकता ही परेशानी है। जानने की कोई जरूरत नहीं है जिंदगी जहां ले जाए, वहीं चलना चाहिए। जीवन पर भरोसा रखें! यह मन हस्तक्षेप कर रहा है और नियंत्रण करने की कोशिश कर रहा है; प्रबंधन करना और हेरफेर करना। यह अहंकार की जरूरत है

आपको एक बहुत ही बुनियादी बात समझ में आ गई है अब, इसे मत भूलना सब कुछ होता है, और किसी के पास कोई शक्ति नहीं होती। पूरी शक्ति-यात्रा एक भ्रम है किसी के पास कोई शक्ति नहीं है सब कुछ अपने आप हो रहा है

ज्यादा से ज्यादा आप सहयोग कर सकते हैं या लड़ सकते हैं। यदि तुम लड़ोगे, तब भी ऐसा होगा, परंतु तुम उसके आनंद से चूक जाओगे। अगर तुम सहयोग करोगे, तो भी ऐसा होगा--लेकिन तुम्हारे सहयोग के कारण नहीं; यह वैसे भी होने वाला था। आप आनंदित, आनंदित महसूस करेंगे। इसलिए जीवन के साथ सहयोग करें, कोई संघर्ष पैदा न करें, और फिर सब कुछ व्यवस्थित हो जाएगा; सब कुछ अपने आप व्यवस्थित हो जाता है।

तो बात सिर्फ इतनी है कि यह विचार गलत है, मि. एम.? - कि आपके पास कुछ शक्ति होनी चाहिए। दूसरा विचार भी इसका हिस्सा है - जिसे आपको जानना आवश्यक है। ज्ञान सदैव शक्ति की खोज है। ज्ञान और कुछ नहीं बल्कि अधिक शक्तिशाली बनने की जांच है। इसीलिए विज्ञान इतना महत्वपूर्ण हो गया है, क्योंकि हम शक्तिशाली महसूस करने लगते हैं, और महसूस करने लगते हैं कि हमने प्रकृति पर विजय पा ली है। कुछ भी जीता नहीं जा सका है, कुछ भी कभी जीता नहीं जा सकता। विज्ञान केवल यह पता लगाता है कि प्रकृति कहाँ घूम रही है, और फिर उसके साथ सहयोग करना शुरू कर देता है - फिर चीजें घटित होने लगती हैं। यह शक्तिशाली नहीं है

उदाहरण के लिए, ऑक्सीजन और हाइड्रोजन मिलकर पानी बनाते हैं। यह हमेशा से ऐसा ही रहा है, चाहे हम इसे जानते हों या नहीं। जब किसी को इसके बारे में पता नहीं था, तब भी ऐसा हो रहा था विज्ञान ने खोज लिया कि पानी ऐसे बनता है, तो अब यदि आप नियम का पालन करें तो पानी बना सकते हैं। पानी अपने आप बन रहा है! आप बस सहयोग करें यह जीतना नहीं, बल्कि गहरा सहयोग है।

और यही बात धर्म के लिए भी सच है विज्ञान खोजता है कि प्रकृति के साथ कैसे सहयोग किया जाए, और धर्म खोजता है कि ईश्वर - परम प्रकृति - के साथ कैसे सहयोग किया जाए। लेकिन दोनों ही तरीकों से, जितना अधिक आप जानते हैं, उतना अधिक आप समझते हैं कि ज्ञान की आवश्यकता नहीं है।

उस यात्रा को छोड़ दें, और जो कुछ भी आप हैं और जो कुछ भी हो रहा है उसका आनंद लें।

 

[संन्यासी कहता है: जब मैं आश्रम में होता हूं, तो हर कोई बहुत शांत और तैरता हुआ दिखता है। मुझे इधर-उधर कूदने, चिल्लाने और मजाक करने का मन करता है, लेकिन जब ऐसा होता है तो मुझे बुरा लगता है। मैं इसे बदलने का प्रयास करना चाहता हूं।]

 

नहीं, नहीं, इसे बदलने की कोशिश मत करो ऐसा होने दो, और बुरा मत मानना! खामोशी अच्छी है, लेकिन उछल-कूद करना, हंसी-मजाक करना भी अच्छा है। वे एक-दूसरे को समृद्ध करते हैं। यदि आप हंसी-मजाक नहीं कर सकते, तो आपकी चुप्पी इसके लिए और भी खराब होगी। यदि आप चुप नहीं रह सकते, तो आपकी हँसी केवल सतही होगी। तो इसमें कुछ भी गलत नहीं है कोई समस्या न पैदा करें हँसने से मौन की ओर, मौन से हँसने की ओर आसानी से आगे बढ़ें। जो भी हो, होने दो। जब आपका कूदने का मन हो तो कूदें! और जब तुम्हें ऐसा लगे कि बस बैठे रहना है, और कुछ नहीं करना है--तो बस बैठ जाओ। अच्छा!

 

[एक अन्य संन्यासी कहते हैं: मुझे नहीं पता कि मैं सुधार क्यों नहीं कर पाता। शायद मुझे पता है, लेकिन यह बहुत अच्छा नहीं है। अपने प्रति आत्मविश्वास की इतनी कमी मैं नहीं जानता... हमेशा मेरा एक हिस्सा ऐसा होता है जो दूसरे के ख़िलाफ़ होता है, हमेशा मैं बहुत तंग आ जाता हूँ।]

ज़रूरी नहीं...

नहीं तो कोई दिक्कत नहीं होगी!..

क्योंकि आप अभी भी ऊबे नहीं हैं यदि तुम सचमुच तंग आ गये हो, तो किसी चीज़ की आवश्यकता नहीं है; बस तंग आ जाना ही काफी है यदि तुम सचमुच तंग आ गये हो तो तुम इसे छोड़ दो; इसमें और कुछ नहीं है! छोड़ने का प्रयास भी दर्शाता है कि आप अभी भी चिपकना चाहते हैं। कोई बदलाव की बात तो करता रहता है, लेकिन असल में बदलना नहीं चाहता।

 

[संन्यासी कहता है: मैं काफी बुद्धिमान व्यक्ति था - कई साल पहले। मुझे याद नहीं कि मैं कब ऐसा हो गया मेरा मतलब है, मैंने ऐसा मर्दवादी प्राणी बनने के लिए किस प्रकार का चुनाव किया?]

 

धीरे-धीरे, धीरे-धीरे, कोई चुनता है। यह कोई छलांग नहीं है, बल्कि बहुत धीमी गति से कुछ है, इसलिए आप वास्तव में कभी नहीं समझ पाते हैं कि आप क्या चुन रहे हैं। धीरे-धीरे, कोई व्यक्ति चुनता चला जाता है, और गलत तरीके से चुनता जाता है, और फिर एक दिन यह इकट्ठा हो जाता है। आप देखते हैं, एक दिन, कि आपने गलत रास्ता चुन लिया है, और अब आप उस पर इतने लंबे समय तक यात्रा कर चुके हैं कि यह लगभग आदत बन गई है।

लेकिन कोई पीछे जा सकता है; इसमें कोई समस्या नहीं है एकमात्र समस्या यह है कि आपको वास्तव में तंग आ जाना चाहिए, और मुझे नहीं लगता कि ऐसा मामला है। आप अभी भी इसका आनंद ले रहे हैं!

 

[वह आगे कहती है: मैंने सीखा है कि कायरतापूर्ण रवैये के माध्यम से इसमें संतुष्टि कैसे पाई जाती है। लेकिन मैं हमेशा कायर नहीं था जब मुझे वापस याद आता है.... ]

 

आपकी याद पर भरोसा नहीं किया जा सकता, मि. एम.? वह फिर से एक चाल हो सकती है, क्योंकि जो कुछ भी आप याद रखते हैं वह हमेशा एक विकल्प होता है; तुम्हें पूरा कभी याद नहीं रहता। आप अपने बारे में केवल ख़ूबसूरत चीज़ें ही याद रखते हैं और बदसूरत चीज़ें छोड़ देते हैं। इसीलिए हर कोई सोचता है कि बचपन में वह लगभग दिव्य था। तुम्हें केवल ख़ुशी के पल ही याद आते हैं और उन्हें भी तुम बड़ा करते चले जाते हो।

इससे आपको मदद मिलती है, और आपको थोड़ी सांत्वना मिलती है कि यह स्थिति आपकी वास्तविक प्रकृति नहीं है, मि. एम.? आप सुंदर, अच्छे और बुद्धिमान थे - यह एक दुर्घटना की तरह है, और यह गुजर जाएगा। एक और तरीका जिससे आप खुद को सांत्वना देते हैं वह यह कहकर है कि भविष्य में आप बुद्धिमान बन जाएंगे, आप प्रबुद्ध हो जाएंगे; तुम यह और वह बन जाओगे। ये मन की चालें हैं--या तो अतीत को देखना या भविष्य को, वर्तमान से बचना। लेकिन वर्तमान से तो निपटना ही होगा इसे बदलना होगा

इसलिए अतीत के बारे में सोचना छोड़ दें, और भविष्य के बारे में सोचना छोड़ दें। जरा देखो कि तुमने क्या गड़बड़ मचा रखी है!

और कोई जिम्मेदार भी नहीं है वह भी एक चाल है आप सोचते रहते हैं कि आपकी मां जिम्मेदार है, कि कोई व्यक्ति जो सुदूर यूरोप से आपको परेशान करता रहता है और आपको प्रभावित करता रहता है और जो आपके दिमाग में बातें डालता है, वह जिम्मेदार है। ये तरकीबें हैं ऐसा कोई नहीं कर सकता, किसी के पास वह शक्ति नहीं है। आप बिल्कुल अपने दम पर हैं

ये जिम्मेदारी से बचने के तरीके हैं - यह सोचना कि आपके अलावा पूरी दुनिया जिम्मेदार है। अचानक आप असहाय महसूस करने लगते हैं - क्योंकि आप ज़िम्मेदार नहीं हैं, तो आप क्या कर सकते हैं?

आप जिम्मेदार हैं, और सब कुछ किया जा सकता है। तुम्हें किसी ने नष्ट नहीं किया है आपने गलत चुनाव किया है, गलत निर्णय लिया है, बस इतना ही। पाप जैसा कुछ भी नहीं; यह सिर्फ एक गलत निर्णय है। कोई भी पहले से नहीं जानता कि कौन कहाँ जा रहा है। यह बिल्कुल एक पहेली की तरह है, एक पहेली....

 

[वह जवाब देती है: लेकिन मुझे हमेशा से पता था कि मैं गलती कर रही हूं, गलत चुनाव कर रही हूं, लेकिन मैंने सोचा कि यह मुझे और अधिक असाधारण बना देगा।]

 

मि. म, इसलिए यदि कोई असाधारण बनना चाहता है तो वह पागल हो जाता है, क्योंकि केवल पागल लोग ही असाधारण होते हैं। समझदार लोग बिल्कुल सामान्य होते हैं।

अगर आप तंग आ गए हैं तो सामान्य हो जाइए। आराम करो, और एक साधारण इंसान बन जाओ। साधारण होना सुन्दर है असाधारण होना बहुत कुरूप है, यह एक प्रकार की बीमारी है, एक बीमारी है, और आप इसमें कभी आराम नहीं कर सकते।

मैं जो देख रहा हूं वह यह है कि आप उस दुख से तंग आ सकते हैं जो यह असाधारण यात्रा आपके लिए ला रही है, लेकिन आप लक्ष्य बदलना नहीं चाहते हैं। आप वे सभी लाभ चाहेंगे जो एक असाधारण व्यक्ति को मिलते हैं, लेकिन आप वे सभी आशीर्वाद भी चाहेंगे जो केवल एक सामान्य व्यक्ति को ही मिल सकते हैं। ये दोनों एक साथ नहीं चल सकते असाधारणता के साथ, अहंकार के साथ दुख हैं। यदि आप असाधारण बनना चुनते हैं, तो उन दुखों को स्वीकार करें। पागलपन छाया की तरह आपका पीछा करेगा, और देर-सबेर यह आपको पूरी तरह कुचल देगा। छाया ही रह जाएगी, तुम मिट जाओगे...

 

[वह कहती है: यही तो हो रहा है।]

 

...या, यदि आप समझते हैं, तो असाधारण होने की यह पूरी बकवास छोड़ दें। सामान्य बनें और सामान्य चीजों का आनंद लें। सामान्यता को अपना धर्म बनने दो। खाना, सोना, धूप, फूल, लोग, बाज़ार - बस सामान्य रहें और इन चीज़ों का आनंद लें। तब आप देखेंगे कि छाया गायब हो गई।

लेकिन यह आपको तय करना है तो तीन दिन तक बस इसके बारे में सोचो। आप असाधारण हो सकते हैं...

 

[वह उत्तर देती है: मुझमें ऐसा होने के गुण नहीं हैं।]

 

गुणों का कोई प्रश्न नहीं जिन लोगों में गुण होते हैं वे असाधारण होने की परवाह नहीं करते। वे साधारण बने रहने में ही पूर्णतः आनंदित हैं। असाधारण बनने का प्रयास वही लोग करते हैं जिनमें गुण नहीं होते। यह विचार ही दर्शाता है कि कुछ कमी है। तो विचार छोड़ दो!

खुश रहने के लिए किसी गुण की जरूरत नहीं होती खुश रहने के लिए आपको एक महान चित्रकार या एक महान कवि होने की आवश्यकता नहीं है। एक साधारण आदमी जिसके पास कुछ खास नहीं है, खुश रह सकता है। सुख का कुछ और, कोई और आधार होता है। बस खुश रहना है।

 

[वह जवाब देती है: मैं हमेशा आपको अपने बारे में गलत होने की संभावना के साथ बताती हूं, लेकिन आप देख सकते हैं कि वास्तव में समस्या क्या है।]

 

कोई समस्या नहीं है! आप अभी भी यह नहीं देख पा रहे हैं कि आप अपना दुख कैसे पैदा कर रहे हैं। आपको इसे देखना चाहिए। आप मूर्ख बनाते रह सकते हैं और इससे बचते रह सकते हैं, लेकिन इसे देखें! यदि आप वास्तव में इससे तंग आ चुके हैं, तो इसी क्षण यह गायब हो जाता है। किसी भी स्थगन की कोई आवश्यकता नहीं है

जाने दो! इसकी कोई विधि नहीं है आप बस समझें और हंसें, क्योंकि बकवास समाप्त हो गई है, दुःस्वप्न समाप्त हो गया है

 

[एक अन्य संन्यासी कहते हैं: पिछले कुछ हफ्तों से मेरी सांसें उखड़ने लगी हैं; यह बस रुक जाती है मुझे लगता है कि मैं मर गया ओर मैं डर जाता हूं, क्योंकि ऐसा लगता है मानो मेरा दम घुट रहा है। यह अच्छा लगता है - जैसे कि कुछ सामने आ रहा है जिसमें मुझे शामिल होना चाहिए - लेकिन मैं सिर्फ आश्वस्त होना चाहूंगा कि यह सामान्य है।]

 

कुछ भी गलत नहीं है, यह सुंदर है एक बार जब आप इसका आनंद लेना शुरू कर देंगे, तो आप इसकी सुंदरता देखेंगे। यह एक गहरी शांति है जब सांस रुक जाती है तो सब कुछ रुक जाता है; समय भी और सोच भी लेकिन अगर आप डर जाते हैं तो सब कुछ फिर से शुरू हो जाता है। तो जब श्वास रुक जाए, तो चुप रहो और उस अंतराल को देखो जो तुम्हारे पास आया है; वह अंतराल जहां कोई सांस नहीं चलती। उस अंतराल में, आपको ध्यान क्या है इसकी पहली झलक मिलेगी।

लेकिन आमतौर से हर कोई भयभीत और भयभीत हो जाता है, क्योंकि हम सांस को जीवन के साथ जोड़ते हैं, और सांस को मृत्यु के साथ नहीं जोड़ते हैं। उस संगति के कारण अचानक मृत्यु का भय उत्पन्न हो जाता है; एक डर कि तुम मरने वाले हो।

तुम मरने वाले हो। बड़े जीवन में आपकी छोटी सी लहर समुद्र में विलीन हो जाएगी, लेकिन वह मृत्यु नहीं है - वह वास्तविक जीवन है।

जीवन दो प्रकार का होता है एक जीवन, जो बहुत सतही है, सांस पर निर्भर करता है: यह शरीर और मन का जीवन है। फिर एक और प्रकार है जो सांस पर निर्भर नहीं करता। यह सांस से भी अधिक गहरा है और इसके बिना भी अस्तित्व में रह सकता है। वह जीवन आध्यात्मिक है - इसे दिव्य कहें या जो भी आप चाहें।

इसलिए शुरुआत में डरना स्वाभाविक है, लेकिन धीरे-धीरे इसे होने दें। उस अंतराल और मौन का आनंद लें जो सांस रुकने पर अस्तित्व पर छा जाता है। कुछ भी गति नहीं करता, क्योंकि सारी गति आपके मन की गति है। जब आपका मन गतिशील नहीं होता, तो कुछ भी गति नहीं करता। उसमें कोई हलचल नहीं, एक द्वार खुलता है। लेकिन अगर तुम डर गए तो तुम चूक जाओगे, मि. एम.? तब तुम श्वास के प्रति इतने चिंतित हो जाते हो कि तुम्हें उस द्वार की याद आ जाती है जो भीतर खुल रहा है। तो अगली बार जब ऐसा हो, तो आनंदित और आभारी महसूस करें। आभारी महसूस करें कि आपको एक महान अवसर दिया गया है, और सांस के बारे में चिंतित न हों।

जरा अंदर देखो - एक दरवाजा खुल रहा है। जब तुम्हें इसकी एक झलक मिलती है, तो पूरा गेस्टाल्ट बदल जाता है। तुम्हारा जोर श्वास पर नहीं है, द्वार पर है। आप बस दरवाजे से दूसरी दुनिया में चले जाते हैं।

 

[संन्यासी कहता है: क्या मुझे बहादुर और न्यायप्रिय बनने का प्रयास करना चाहिए?...]

 

नहीं, कभी बहादुर बनने की कोशिश मत करो, मि. एम.? क्योंकि वह कायरता का हिस्सा है, और आप पूरी चीज़ से चूक जायेंगे। बस आराम करो और इसे स्वीकार करो यदि आप बहादुर बनने की कोशिश करते हैं तो आप लड़ाई शुरू करते हैं, और फिर आप फिर से उसी बिंदु पर अटक जाएंगे।

बस इसमें आराम करो यदि यह मृत्यु जैसा लगे, तो कहें, 'ठीक है, मैं इसे स्वीकार करता हूँ। मैं मरने के लिए तैयार हूं' इतना ही चलेगा बहादुर होना विपरीत चरम पर जाने जैसा है और इससे कोई मदद नहीं मिलेगी।

आप बीच में कहीं हैं, जहां न तो कायरता है और न ही बहादुरी।

 

[संन्यासी आगे कहता है: एक और बात है। मैंने पाया है कि मैं अपनी आंखों से वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित कर सकता हूं। मैं सुबह के व्याख्यान में कर्मचारी था, बस आपको देख रहा था और ओह!... मैं अब चंद्रमा और फूलों को देखने का आनंद ले रहा हूं, लेकिन मेरा शरीर शुरू हो जाता है...(वह प्रदर्शित करने के लिए लहराने लगा)]

 

मि. म, यह अच्छा है, यह चलेगा...

इसे चलने दो अपने आनंद को नृत्य की तरह होने दो, मि. एम.? यह एक सूक्ष्म नृत्य है जो आपकी ओर आ रहा है, इसलिए जब आप एक फूल देखें और शरीर हिले, तो हिलें। इसे सुंदर होने दें और इसका आनंद लें। इस तरह आपका पूरा शरीर फूल की सुंदरता का आनंद लेने की कोशिश कर रहा है। जब आप देखते हैं और आपका शरीर हिलना शुरू कर देता है, तो इसका मतलब है कि यह चंद्रमा की किरणों को आप में प्रवेश करने और एक नया नृत्य बनाने की अनुमति दे रहा है जिसे आप पहले नहीं जानते थे।

यह वैसा ही है जैसे चंद्रमा निकलने पर समुद्र में ज्वार आ जाता है। आपका शरीर गति करना शुरू कर देता है, और एक सूक्ष्म गति जो सोई हुई है, जागृत हो जाती है। इसे ज़बरदस्ती करने की कोशिश मत करो, इसे अनुमति दो। तब आप फूलों का आनंद ले रहे होंगे, न केवल मन और बुद्धि से, बल्कि अपने संपूर्ण अस्तित्व, जिसमें आपका शरीर भी शामिल है, से। जब तक आप इसका पूरी तरह से आनंद नहीं लेते, यह सिर्फ एक दिमागी बात है और कुछ खास नहीं।

 

[संन्यासी आगे कहते हैं: अगर मैं इन चीजों को देखते हुए इसे दिन में तीन घंटे करता हूं, तो क्या यह मुझे कुछ अप्राकृतिक प्रकार की ऊर्जा देगा जो मुझे दोष देगा? क्या मैं इसे तब तक कर सकता हूँ जब तक मैं चाहूँ? -- क्योंकि मुझे ऐसा लगता है जैसे मैं बाद में व्यवस्थित हो गया हूँ। मैं अत्यधिक लालची था, लेकिन पिछले सप्ताह में यह कम हो गया है। साथ ही मुझे ऐसा भी लग रहा है कि शायद मैं इसे धकेल कर अपने आप को सूखा रहा हूँ।]

 

नहीं, नहीं, धक्का मत दो बहुत आगे न बढ़ें, क्योंकि लालच हावी हो सकता है और यह थका देने वाली चीज़ बन जाएगी। यदि तुम इसे ज़्यादा करोगे, तो सारी सुंदरता गायब हो जाएगी; यह रुक जाएगा इसलिए कभी भी अति न करें - और इसका मतलब है, कभी भी अपने आप से न करें। 'आप' का अर्थ है मन, लालच।

इसलिए जब ऐसा हो तो इसकी अनुमति दें यह कभी भी बहुत ज़्यादा नहीं होगा क्योंकि शरीर अपनी देखभाल स्वयं करता है। यदि आप शरीर की सुनते हैं तो यह कभी भी अति तक नहीं जाता है। शरीर हमेशा वास्तविकता के प्रति सच्चा होता है।

जब तुम खा चुके और पेट भर गया, तो भूख नहीं रही? शरीर कहता है, 'रुको!' मन कहता है, 'थोड़ी सी और आइसक्रीम ठीक रहेगी।'

यदि आप शरीर की सुनते हैं, तो सब कुछ व्यवस्थित हो जाता है। शरीर की बात सुननी चाहिए, वही गुरु होना चाहिए। लेकिन चीजें हो रही हैं, अच्छा!

ओशो

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें