कुल पेज दृश्य

मंगलवार, 28 मई 2024

11-सबसे ऊपर डगमगाओ मत-(Above All Don't Wobble)-का हिंदी अनुवाद

सबसे ऊपर डगमगाओ मत-(Above All Don't Wobble)

अध्याय-11

दिनांक-26 जनवरी 1976 अपराह्न चुआंग त्ज़ु सभागार में

 

[ एक संन्यासी ने पहले ओशो को बताया था कि उसे ध्यान में मृत्यु का शक्तिशाली अनुभव हुआ है। ओशो ने उन्हें गुनगुनाते हुए ध्यान करने का सुझाव दिया था। आज रात वह कहता है कि उसे इससे समस्या हो रही है: मैं उदास महसूस करता हूँ। मुझे खुशी महसूस नहीं हो रही है मैं पहले खुश महसूस करता था, लेकिन अब मैं बस अपने खोल में जा रहा हूं। मेरा कुछ भी करने का मन नहीं है।]

ऐसा होता है... यदि आप आमतौर पर खुश और मिलनसार हैं और चीजों का आनंद ले रहे हैं, तो इसका सीधा सा मतलब है कि आप दूसरे पक्ष का दमन कर रहे हैं।

जो लोग हंसते हैं वे अपने आंसुओं को दबाते रहते हैं। वास्तव में वे इसलिए हंसते हैं ताकि कोई उनके आंसुओं के बारे में न जाने पाए - उनकी हंसी एक बचाव है। वे आंसुओं से डरते हैं। इसलिए वे हंसते और आनंद लेते रहते हैं, लेकिन वे सतह पर ही रहते हैं।

फिर वे ध्यान करते हैं, और जो कुछ भी दबाया गया है, वह उभर आता है, सतह पर आ जाता है। तब व्यक्ति उदास, उदास महसूस करने लगता है। लेकिन यह एक अच्छा संकेत है; यह केवल यह दर्शाता है कि आपके अस्तित्व के दूसरे पक्ष में प्रवेश किया गया है।

किसी को यह समझना होगा कि जीवन दोनों है। जो व्यक्ति वास्तव में स्वतंत्र और जीवंत है, वह एक ध्रुव से दूसरे ध्रुव पर जाने के लिए स्वतंत्र है। वह एक पैटर्न में स्थिर नहीं है; वह न तो खुश है और न ही दुखी। अगर वह खुश हो जाता है, तो वह खुश है; अगर वह दुखी हो जाता है, तो वह वास्तव में दुखी है। अगर वह प्रेमपूर्ण है, तो वह वास्तव में प्रेमपूर्ण है; अगर वह क्रोधित होता है, तो वह वास्तव में क्रोधित होता है - वह दोनों ध्रुवों को जीता है। आप उसके क्रोध पर, उसके प्रेम पर और उसकी उदासी पर भरोसा कर सकते हैं। वह असत्य नहीं है, वह सच्चा है।

आपकी ख़ुशी सच्ची नहीं थी - आप इसे प्रबंधित कर रहे थे, इसमें हेरफेर कर रहे थे। यदि यह सच होता, तो ध्यान इसे और गहरा कर देता, क्योंकि ध्यान जो भी सत्य है, उसे गहरा करता है। आपके अंदर की वास्तविक स्थिति उदास थी - लेकिन आपने एक चेहरा, एक मुखौटा पहन रखा था। हम सभी सीखते हैं कि कैसे खुश रहें और हँसते-मजाक करते रहें।....इसी तरह से पूरा समाज चलता रहता है, एक आनंदमय दौर। लेकिन हर कोई अपने भीतर एक गहरी अंधेरी रात लेकर चल रहा है और किसी को इसकी भनक तक नहीं है।

जब आप ध्यान की स्थिति में प्रवेश करते हैं तो आप सबसे पहले आत्मा की इस अंधेरी रात में प्रवेश करेंगे। यदि तुम इससे गुजर सको--और इससे गुजरने में कोई कठिनाई नहीं है--तो पहली बार तुम्हें पता चलेगा कि तुम्हारी खुशी सच्ची नहीं थी। झूठी ख़ुशी चली जाएगी और असली दुःख आएगा, और असली दुःख के बाद ही असली ख़ुशी सामने आएगी। तब आपको पता चलेगा कि झूठी ख़ुशी असली दुःख से भी बदतर थी, क्योंकि कम से कम उस दुःख में भी एक वास्तविकता होती है। यदि आप दुखी हैं - लेकिन वास्तव में और ईमानदारी से दुखी हैं - तो वह उदासी आपको समृद्ध करेगी।

यह तुम्हें एक गहराई, एक अंतर्दृष्टि देता है। यह आपको जीवन और इसकी अनंत संभावनाओं और मानव मन की सीमितता, चारों ओर अनंत का सामना करने वाली मानव चेतना की लघुता से अवगत कराता है; नाजुक जिंदगी हमेशा मौत से घिरी रहती है। जब आप वास्तव में दुखी होते हैं तो आपको इन सभी चीजों का एहसास होता है। आप इस बात से अवगत हो जाते हैं कि जीवन सिर्फ जीवन नहीं है... यह मृत्यु भी है।

सच्ची अंतर्दृष्टि में व्यक्ति को दोनों से गुजरना पड़ता है। मुझे पता है कि यह उदासी अच्छी है, इसलिए डरो मत। अगर तुम सच में खुश रहना चाहते हो, तो बस दिखावा मत करो, खुश होने का खेल मत खेलो। जैसे-जैसे दुख आएगा, तुम जल्दी ही देखोगे कि यह गहरा होता जाएगा, यह तीव्र होता जाएगा। लेकिन जब रात अंधेरी होती है, तो सुबह बहुत करीब होती है। रात सबसे अंधेरी तब होती है जब सुबह वास्तव में करीब होती है।

इसलिए हिम्मत मत हारो, और पुराने तौर-तरीकों से बचने की कोशिश मत करो। दुखी होने में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन हमारी पूरी कंडीशनिंग गलत है। तुम्हें सिखाया गया है, हर किसी को सिखाया गया है, दुखी मत होना। लेकिन मैं तुम्हें सच में दुखी होना सिखाता हूँ, क्योंकि उदासी तुम्हें देने के लिए कुछ बहुत ही खूबसूरत चीज रखती है।

खुशी आपको विशालता का एहसास देती है और उदासी आपको गहराई का एहसास देती है -- और दोनों की ही ज़रूरत है। एक बहुत समृद्ध चेतना के लिए, दोनों की ही ज़रूरत है। जो लोग सतही तौर पर खुश रहते हैं, वे हमेशा उथले होते हैं। वे सितारों को जन्म नहीं दे सकते... उनके अंदर इतनी अराजकता नहीं होती। वे औसत दर्जे के होते हैं। जिन लोगों ने गहरी उदासी को छुआ है, वे कई ऐसी चीज़ों के बारे में जागरूक हो गए हैं, जिनके बारे में आमतौर पर कोई नहीं जानता। हर किसी को उदासी के स्कूल से गुज़रना पड़ता है, इसलिए इसे स्वीकार करें।

और बेचैनी आ रही है क्योंकि तुम उससे लड़ रहे हो; बेचैनी महसूस हो रही है क्योंकि तुम उससे लड़ रहे हो। इसे स्वीकार करो, इसमें आराम करो। जीवन जो भी देता है, उसे गहरी कृतज्ञता के साथ स्वीकार करो। अपनी नाक मत घुसाओ। बस जीवन को तुम्हें अपने ऊपर हावी होने दो, तुम्हें अपने वश में करने दो। इसमें आराम करो और फिर बेचैनी चली जाएगी। तब तुम उदासी का आनंद लेना शुरू कर दोगे - और मैं तुमसे कहता हूं, यह सुंदर है। एक बार जब तुम लड़ना बंद कर देते हो, एक बार जब तुम इसे स्वीकार कर लेते हो, तो आनंद लेने के अलावा कुछ नहीं रहता। यह तुम्हें एक मौन, एक गहरी गुनगुनाहट देगा। बेशक यह दुखद है, लेकिन सुंदर है। रात की भी अपनी सुंदरता होती है, और जो लोग रात की सुंदरता नहीं देख पाते, वे बहुत कुछ चूक जाते हैं।

एक बार जब आप अपने अंदर आने वाली असुविधा को आने देते हैं, तो शरीर पर तनाव और तनाव गायब हो जाएगा। बस आराम करें, और जैसे-जैसे आप गहराई में जाएंगे, खुशी की एक बिल्कुल अलग गुणवत्ता पैदा होगी - जिसे हम परमानंद, आनंद कहते हैं।

यह उस सुख का नहीं है जो तुमने जाना है; यह उथला नहीं है और यह दुःख के विरुद्ध नहीं है। यह दुख को समझने के लिए काफी महान है, यह काफी व्यापक है। दुःख उसमें अतिथि के रूप में रह सकता है, और चेतना की आनंदमय स्थिति दुःख के कारण कुछ भी नहीं खोती है; यह बहुत कुछ हासिल करता है - यह रंग देता है, यह विरोधाभास देता है।

तो बस इंतजार करें और जल्दबाजी न करें। चीज़ें वैसी ही चल रही हैं जैसी होनी चाहिए। लेकिन मैं आपकी परेशानी समझ सकता हूं....

 

[ संन्यासी उत्तर देता है: जब मैं काम कर रहा होता हूं तो यह बहुत असुविधाजनक होता है, इसकी शुरुआत नाभि पर गर्मी से होती है, और फिर मुझे सभी प्रकार के करंट महसूस होते हैं।]

 

मि. ए., वे वहाँ हैं। तो एक काम करो: जब यह बहुत अधिक हो जाए, बहुत असहनीय हो जाए, तो बस कमरा बंद कर लो और एक जंगली नृत्य करो; केवल पाँच मिनट के लिए ताकि ऊर्जा आसानी से गति कर सके। बस अपनी आंखें बंद करें, शरीर को आराम दें, और अनंत ऊर्जा से कहें, 'कब्जा ले लो और मुझे स्थानांतरित करो, जो भी तुम चाहो।' आपके हाथ ऊपर आ जायेंगे और आप हिलने लगेंगे; उस आंदोलन में सहयोग करें अचानक आपको महसूस होगा कि आप अपने से भी बड़ी किसी चीज़ की चपेट में हैं... आप वशीभूत हो जायेंगे। आप देखेंगे कि आप ऐसा नहीं कर रहे हैं। यह ऐसा है जैसे कि आप एक कठपुतली हैं, और कोई अज्ञात ऊर्जा आपके माध्यम से नृत्य कर रही है।

इंडोनेशिया में इसे लतहान कहते हैं, और यह ध्यान की सबसे सुंदर विधियों में से एक है। बस अपने आप को वश में होने दें और हरकतें अपने आप आ जाएँगी। कोई नहीं जानता कि वे क्या आकार लेंगी, और आपको अपने आप कुछ भी हेरफेर नहीं करना है। बस पाँच, दस मिनट के लिए, और फिर आप महसूस करेंगे कि ऊर्जा स्थिर हो गई है, गर्मी चली गई है, और आप पूरी तरह से आराम महसूस कर रहे हैं।

इसलिए जब भी आपको ऐसा महसूस हो, आप ऐसा करें। जल्द ही आप सचमुच हंसने लगेंगे, और तब आप जान जाएंगे कि हंसी क्या है।

तुम्हारी पत्नी आ गयी?

 

[ संन्यासी की पत्नी, जो अभी तक संन्यासी नहीं बनी थी, आगे आई और ओशो से पूछा कि क्या ध्यान से पारिवारिक जीवन में बाधा आती है।]

 

बिल्कुल नहीं। ध्यान के बिना आप वास्तविक पारिवारिक जीवन नहीं जी सकते, ध्यान के बिना आप वास्तव में प्रेम नहीं कर सकते... लेकिन पुराने दिनों में यह परेशान करता था - क्योंकि वे सभी धारणाएं गलत थीं।

मैं जीवन को नकारने वाला नहीं हूं। मैं बिल्कुल सकारात्मक हूं कोई कुछ भी हो, उसे कहीं से भागना नहीं है - परिवार, जिम्मेदारी, काम - कहीं से भी नहीं; बल्कि इसकी गहराई में जाना होगा। तो उसके बारे में चिंतित मत हो, मि. एम.? मेरे संन्यासियों के बारे में तो कोई समस्या ही नहीं है।

लेकिन भारत में पुरानी धारणा यह है कि यदि कोई संन्यासी बन जाता है तो पारिवारिक जीवन अस्त-व्यस्त हो जाता है। वास्तव में सामान्यतः पारिवारिक जीवन नहीं होता, केवल दिखावा होता है। लोग घिसटते हुए, किसी तरह सम्हालते रहते हैं। एक बार जब कोई वास्तव में आनंदित महसूस करना शुरू कर देता है तो उस आनंद को किसी और के साथ साझा करने की संभावना होती है - पत्नी, पति, बच्चों के साथ। तब प्रेम बिल्कुल अलग गुणवत्ता प्राप्त कर लेता है। तब यह कोई कर्तव्य नहीं है... यह ऊर्जा का उमड़ना है, साझा करना है। यह एक साधारण उपहार है, बिना शर्त, बिना किसी शर्त के - और इसमें बहुत बड़ा अंतर है।

[ वह] आपसे प्यार कर सकता है क्योंकि उसने आपसे शादी की है, क्योंकि आप उसकी पत्नी हैं, आपसे प्यार करना उसका कर्तव्य है। यह एक बात है, और बहुत सतही है। कर्तव्य एक गंदा शब्द है वह एक सामाजिक दायित्व निभा रहा है--किसी को यह करना है, तो वह करता है। लेकिन जब वह सचमुच अंदर से शांत और खुश हो जाता है तो वह साझा करना चाहता है। तो फिर वह तुमसे प्यार नहीं करता क्योंकि तुम उसकी पत्नी हो वह बस आपसे प्यार करता है--ऐसा इसलिए नहीं है। वह आपसे बस इसलिए प्यार करता है क्योंकि उसके पास देने के लिए बहुत कुछ है, और वह आपका आभारी होगा क्योंकि आपने उसे स्वीकार कर लिया है। वह तुम्हें बाध्य नहीं कर रहा है वस्तुतः जो कोई उसके प्रेम का उपहार स्वीकार करता है, वह उसका उपकार कर रहा है।

तब प्रेम लगभग प्रार्थना जैसा है। यह पति और पत्नी का सवाल नहीं है, बल्कि दो प्राणियों, शुद्ध प्राणियों, गहन एकता का सवाल है। मैं किसी चीज के खिलाफ नहीं हूं, मैं हर चीज के पक्ष में हूं, लेकिन चीजों को बदलना होगा।

तो डरो मत उसकी मदद करो। और तुम भी थोड़ा ध्यान करना शुरू करो--उसका अनुसरण करो।

 

[ एक अन्य संन्यासी कहता है: मैं खाना क्यों नहीं छोड़ सकता?... लेकिन सवाल यह नहीं है। लेकिन उसके पीछे कुछ और ही है यह हास्यास्पद लगता है.... ]

 

नहीं, न्याय मत करो यदि आप हास्यास्पद कहते हैं, तो आप पहले ही इसकी निंदा कर चुके हैं - और यह समस्या का हिस्सा हो सकता है। यह किसी भी समस्या से निकलने का रास्ता नहीं है चीजों को नाम से मत पुकारो--समझने की कोशिश करो।

यदि कोई व्यक्ति अधिक खा रहा है तो यह एक निश्चित अंतर्धारा का लक्षण है। खाना हमेशा प्यार का विकल्प होता है। जो लोग प्रेम नहीं करते, जो किसी तरह प्रेमपूर्ण जीवन जीने से चूक जाते हैं, वे अधिक खाना शुरू कर देते हैं - यह प्रेम का विकल्प है।

जब एक बच्चा पैदा होता है, तो उसका पहला प्यार और उसका पहला भोजन एक ही चीज होते हैं--मां। इसलिए भोजन और प्रेम के बीच गहरा संबंध है; असल में भोजन पहले आता है और फिर प्रेम आता है। पहले बच्चा मां को खाता है, फिर धीरे-धीरे उसे पता चलता है कि मां सिर्फ भोजन नहीं है--वह उससे प्रेम भी करती है। लेकिन निस्संदेह इसके लिए एक निश्चित विकास आवश्यक है। पहले दिन बच्चा प्रेम को नहीं समझ सकता। वह भोजन की भाषा समझता है, सभी जानवरों की प्राकृतिक आदिम भाषा। बच्चा भूख के साथ पैदा होता है; भोजन की तुरंत जरूरत होती है। प्रेम की जरूरत बहुत बाद तक नहीं होगी--यह इतनी बड़ी आपात स्थिति नहीं है। कोई व्यक्ति प्रेम के बिना अपना पूरा जीवन जी सकता है, लेकिन कोई भोजन के बिना नहीं जी सकता--यही परेशानी है।

इसलिए बच्चा भोजन और प्रेम के बीच के संबंध के बारे में जागरूक हो जाता है। धीरे-धीरे उसे भी महसूस होता है कि जब भी माँ बहुत प्रेमपूर्ण होती है, तो वह अलग तरीके से स्तनपान कराती है। जब वह प्रेमपूर्ण नहीं होती, बल्कि क्रोधित होती है, दुखी होती है, तो वह बहुत अनिच्छा से स्तनपान कराती है, या बिल्कुल नहीं कराती। इसलिए बच्चा जागरूक हो जाता है कि जब भी माँ प्रेमपूर्ण होती है, जब भी भोजन उपलब्ध होता है, तो प्रेम उपलब्ध होता है। जब भी भोजन उपलब्ध नहीं होता, तो बच्चे को लगता है कि प्रेम उपलब्ध नहीं है, और इसके विपरीत। यह अचेतन में है।

कहीं न कहीं आप प्रेमपूर्ण जीवन से वंचित रह जाते हैं, इसलिए आप अधिक खाते हैं - यह एक विकल्प है। आप अपने आप को भोजन से भरते चले जाते हैं और अंदर कोई जगह नहीं छोड़ते। इसलिए प्रेम का कोई सवाल ही नहीं उठता, क्योंकि कोई जगह नहीं बचती। और भोजन के साथ चीजें सरल हैं क्योंकि भोजन मृत है। आप जितना चाहें उतना खाते रह सकते हैं - भोजन मना नहीं कर सकता। यदि आप खाना बंद कर देते हैं, तो भोजन यह नहीं कह सकता कि आप उसे अपमानित कर रहे हैं। भोजन के साथ व्यक्ति मालिक बना रहता है।

लेकिन प्रेम में अब तुम स्वामी नहीं हो। एक और प्राणी आपके जीवन में प्रवेश करता है, एक निर्भरता आपके जीवन में प्रवेश करती है। अब आप स्वतंत्र नहीं हैं, और यही डर है। अहंकार स्वतंत्र होना चाहता है और अहंकार तुम्हें प्रेम नहीं करने देगा; यह आपको केवल अधिक खाने की अनुमति देगा। प्रेम करना है तो अहंकार छोड़ना होगा।

यह भोजन का प्रश्न नहीं है - भोजन केवल लक्षणात्मक है। इसलिए मैं खाने के बारे में, डाइटिंग के बारे में या कुछ भी करने के बारे में कुछ नहीं कहूंगा। क्योंकि इससे आपको मदद नहीं मिलेगी, आप सफल नहीं होंगे। आप एक हजार एक तरीके आज़मा सकते हैं; वह मदद नहीं करेगा बल्कि मैं तो यह कहूंगा कि खाने के बारे में भूल जाओ, जितना चाहो उतना खाते रहो।

प्रेमपूर्ण जीवन शुरू करें, प्रेम में पड़ें, किसी ऐसे व्यक्ति को खोजें जिसे आप प्रेम कर सकें, और तुरंत आप देखेंगे कि आप इतना नहीं खा रहे हैं। क्या आपने देखा है? -- यदि आप खुश हैं तो आप बहुत अधिक नहीं खाते हैं। यदि आप दुखी हैं तो आप बहुत अधिक खाते हैं। लोग सोचते हैं कि जब वे खुश होते हैं तो वे बहुत अधिक खाते हैं, लेकिन यह पूरी तरह से बकवास है। एक खुश व्यक्ति इतना संतुष्ट महसूस करता है कि उसे अंदर कोई जगह नहीं लगती। एक दुखी व्यक्ति अपने अंदर भोजन डालता रहता है।

इसलिए मैं भोजन के बारे में कुछ नहीं बोलूंगी... और आप जैसे हैं वैसे ही रहें, लेकिन एक प्रेमी ढूंढ लें।

 

[ संन्यासी जवाब देता है: लेकिन मेरा एक प्रेमी है... और मैं अब भी खाता हूँ। यह तब शुरू हुआ जब मैं दो साल पहले यहाँ से चला गया था। मैं कनाडा वापस गया, और मुझे लगने लगा कि मैं ऐसी चीज़ें खाना चाहता हूँ जो मैंने भारत में नहीं खाईं... ]

 

प्रेमी एक आदमी है...

 

[ संन्यासी ने उत्तर दिया: हाँ.]

 

... उससे बहुत मदद नहीं मिलेगी आपका मॉन्ट्रियल, लगभग पूरा शहर समलैंगिक है।

वह बहुत मदद नहीं करेगा, वह वास्तविक चीज़ नहीं बन सकता, क्योंकि दोनों ऊर्जाएँ समान हैं। यह तुम्हें गहरी तृप्ति नहीं दे सकता - अधिक से अधिक यह हस्तमैथुन ही बना रहता है। एक औरत की जरूरत है यह ऐसा है मानो आप मनुष्य से पुनर्जन्म लेने का प्रयास कर रहे हों। मुझे लगता है कि देर-सवेर मॉन्ट्रियल में लोग यह कोशिश करेंगे कि महिलाओं को पूरी तरह खत्म कर दिया जाए।

लेकिन आप एक महिला से पैदा हुए हैं, और गहरे अचेतन में आप एक महिला की छवि रखते हैं, न कि एक पुरुष की। और जब तक तुम्हें कोई ऐसी स्त्री न मिल जाए जिसके साथ तुम उसी गहरे प्रेम में रह सको जैसे तुम अपनी मां के साथ थे, जिसमें तुम फिर से प्रविष्ट हो सकते हो जैसे तुम अपनी मां के गर्भ में थे, तब तक तुम तृप्त नहीं हो पाओगे। तुम्हें धोखा दिया गया है - समलैंगिकता मदद नहीं करेगी। यह तुम्हें एक निश्चित आराम दे सकता है--लेकिन यह झूठ है।

पूरी तरह से फिट होने के लिए एक पुरुष को एक महिला की जरूरत होती है, एक महिला को एक पुरुष की जरूरत होती है। वे ध्रुवीय विपरीत हैं, और उस ध्रुवीयता की जरूरत है। यह वैसा ही है जैसे कि आप ध्रुवीय विपरीतताओं के बिना, सकारात्मक और नकारात्मक के बिना बिजली बनाने की कोशिश कर रहे हैं। सेक्स जैव-विद्युत का एक गहरा कार्य है। आप एक विद्युत घटना हैं, एक महिला एक विद्युत घटना है। वह नकारात्मक है, आप सकारात्मक हैं; वह निष्क्रिय है, आप सक्रिय हैं। जब सक्रिय ऊर्जा गहरी संगति में निष्क्रिय ऊर्जा से मिलती है, तो एक तृप्ति होती है, एक संभोग होता है। एक ब्रह्मांडीय अनुभव होता है जो आपके भीतर कोई खालीपन नहीं छोड़ता है, कम से कम कुछ समय के लिए।

लेकिन अगर आप किसी पुरुष से या किसी महिला से प्यार करते हैं, तो इससे कोई मदद नहीं मिलने वाली है। मैं समलैंगिकता के खिलाफ नहीं हूं: मैं बस एक तथ्य बता रहा हूं। मैं इसकी निंदा नहीं करता, लेकिन यह संतुष्टिदायक नहीं होगा - इतना तो मैं कहना ही चाहता हूं।

... कोई औरत ढूंढो। अगर न मिले तो मुझे बताओ।

 

[ संन्यासी उत्तर देता है: मुझे महिलाओं के प्रति बहुत अच्छी मित्रता महसूस होती है... मुझे प्यार महसूस होता है, लेकिन मुझे ऐसा नहीं लगता कि मैं प्यार करना चाहता हूं।]

 

तुम्हारे पास होना पड़ेगा। यह एक आदत बन गई है और आपको इससे बाहर निकलना होगा।' यह एक मृत दिनचर्या बन गई है किसी पुरुष से मित्रता करो--और वह तुम स्त्रियों से कर रहे हो। एक स्त्री से प्रेम करो--और वह तुम पुरुषों के साथ कर रहे हो। तुम उलटे-पुलटे हो।

 

[ वह उत्तर देता है: लेकिन मैं भी शादीशुदा था।]

 

आप समलैंगिक बने रहे तुमने एक स्त्री से प्रेम किया है लेकिन तुम उसमें कभी नहीं थे।

इसलिए इसे पुनः प्रयास करें, और यहां प्रयास करें। बस अपनी आँखें खोलो और फिर से देखो। मैं जानता हूं कि यह कितना मुश्किल है, क्योंकि एक बार समलैंगिकता मन में घर कर गई तो आप केवल पुरुषों की ओर आकर्षित होते हैं। अचानक स्त्रियाँ अस्तित्व में नहीं रहतीं; वे अब आकर्षक नहीं रहे

लेकिन यह खतरनाक है। फिर यह भोजन की समस्या आपके साथ जीवन भर रहेगी -- और यह एकमात्र समस्या नहीं है। अन्य समस्याएँ भी रहेंगी और उन्हें हल करना मुश्किल होगा। आप बस एक नज़र डालें। एक महिला को खोजें, और भले ही आप सिर्फ दोस्ती महसूस करते हों, उसे मेरे पास ले आएं, क्योंकि मुझे आपकी आदत से बाहर निकलने के लिए उस महिला से बात करनी होगी। आपको अपनी आदत से बाहर निकालने के लिए एक बहुत ही समझदार महिला की आवश्यकता होगी। मैं उसे समझदार बना दूँगा। आप बस एक को खोजें! और यदि आप ऐसा नहीं कर सकते, तो मैं एक महिला को ढूँढूंगा और उसे आपको बहकाने के लिए मजबूर करूँगा!

लेकिन पहले तुम कोशिश करो -- क्योंकि यह प्रयास बहुत बहुत अच्छा होगा। तो कल सुबह से तुम तलाश शुरू करो। यहाँ बहुत सी खूबसूरत औरतें हैं, चिंता मत करो। कोई न कोई तो दया करेगा ही!

एक बार जब आप किसी रिश्ते में प्रवेश कर जाते हैं, सही रिश्ता जिसमें चीजें प्रवाहित होती हैं, तो आपकी भोजन संबंधी समस्या गायब हो जाएगी। इसे गायब होना ही है; यह कोई समस्या नहीं है, यह केवल लक्षणात्मक है।

कोशिश करो, फिर हम देखेंगे। इसे एक वास्तविक खोज बनाओ, ईमानदारी से एक महिला को खोजने की कोशिश करो, हैम? क्योंकि यह समय है... अगर आप देरी करते हैं, तो हर दिन यह देर से और देर से होगा, और चीजें और अधिक कठिन हो जाएंगी।

 

[ एक अन्य संन्यासी कहता है: मैं आपके करीब आना चाहता हूं, लेकिन ऐसा लगता है कि जितना अधिक मैं यहां हूं, उतना ही अधिक डर लगता है।

व्याख्यान के बाद घंटों तक मुझे अंदर से यह डर महसूस होता रहता है... और फिर भी मुझे यह पसंद भी है।]

 

यह स्वाभाविक है, डर स्वाभाविक है... क्योंकि मेरे करीब आने का मतलब है, एक खास तरह से मरना। तुम मेरे करीब सिर्फ़ एक ही तरीके से आ सकते हो, और वह है अगर तुम अपना अहंकार खो दो। तो डर तो होगा ही, हैम? -- मौत का डर, अपना अहंकार खोने का डर। लेकिन डरो मत। डर को रहने दो, डर से मत डरो; उसे रहने दो, उसे स्वीकार करो।

आप हर दिन करीब आ रहे हैं, और जितना करीब आप आएँगे, उतना ही डर आपके अंदर एक जीवंत, धड़कती हुई चीज़ बन जाएगा। लेकिन इसका एक चरमोत्कर्ष है। इसे चरमोत्कर्ष पर आने दें, और फिर यह बस गायब हो जाएगा, और इसके साथ आप भी गायब हो जाएँगे।

तो मैं एक क्रॉस हूँ... डरना स्वाभाविक है, है न? भारत में एक कहावत है कि गुरु मृत्यु है। वह है। मैं तुम्हें नया जीवन नहीं दे सकता अगर मैं तुम्हें मृत्यु नहीं दे सकता। मैं केवल तभी पुनरुत्थान बन सकता हूँ जब मैं तुम्हारी मृत्यु बन जाऊँ। तुम्हारा जन्म केवल मृत्यु के द्वारा ही संभव है।

स्वीकार करें कि भय है, लेकिन और करीब आते जाएं।

 

[ एक संन्यासी कहते हैं: मेरे पिता बहुत बीमार हैं, और मुझे बताया गया है कि कुछ ही हफ़्तों में उनकी मृत्यु हो जाएगी। संचार हमेशा एक ही स्तर पर रहा है। और उससे नीचे पहुँचना हमेशा मुश्किल रहा है। मुझे लगता है कि यह ऐसा समय हो सकता है जब यह संभव हो।]

 

यह संभव होगा... मैं मदद करूँगा। तुम चलो, एम. एम.?

माता-पिता के साथ संवाद करना हमेशा मुश्किल होता है, बहुत मुश्किल। लेकिन अगर आप थोड़ा समझ लें, तो चीजें बहुत आसान हो सकती हैं। वापस जाएं, मेरी किताबें, मेरे टेप लें, और मेरे बारे में, ध्यान के बारे में ज़्यादा बात करें। यह कुछ नया होगा, और यह पुराने ढर्रे को वापस नहीं लाएगा।

वास्तव में जब भी बेटा पिता के साथ होता है, तो समस्या यह होती है कि क्या बात की जाए। पिता ने एक अलग जीवन जिया है, एक अलग समय में - और समय इतनी तेजी से बदल रहा है; पीढ़ियों के बीच का अंतर वास्तव में बहुत बड़ा है। यह कभी इतना बड़ा नहीं था। बेटा पूरी तरह से अलग दुनिया में रहता है, सदियों का अंतर। अब दरार इतनी बड़ी है कि अगर आप चिल्लाएँ भी, तो यह कभी दूसरे किनारे तक नहीं पहुँचती। इसलिए सबसे पहले जो चीज़ ढूँढ़नी है वह है एक पुल जिसके बारे में आप बात कर सकें।

अब कुछ नया है - एक संन्यासी के रूप में, नारंगी रंग में जाओ, और वह तुरंत तुम्हें अपने बेटे के रूप में वर्गीकृत नहीं कर पाएगा, और यही संपूर्ण परिवर्तन होगा। ऐसा अनेक संन्यासियों के साथ हुआ है। एक बार जब वे नारंगी रंग में घर जाते हैं तो एक झटका लगता है। माता-पिता को नहीं पता कि क्या हुआ है - अचानक आप पहचाने नहीं जा रहे हैं। कोई और वापस आ गया है - वह उनके बेटे जैसा दिखता है, लेकिन कुछ बदल गया है। और वह परिवर्तन संवाद करना संभव बना देगा।

और ये उसके आखिरी दिन हो सकते हैं, इसलिए उसे नादब्रह्म के बारे में बताओ - गुनगुनाते हुए ध्यान, हूँ? अगर वह ऐसा कर सकता है और ध्यान की अवस्था में मृत्यु की ओर जा सकता है, तो यह सबसे बड़ा उपहार है जो आप उसे दे सकते हैं। तब उसका पूरा भविष्य अलग होगा, क्योंकि मृत्यु अगले जन्म का फैसला करती है। अगर आप ध्यान करते हुए, प्रार्थना करते हुए, गहरी शांति और शांति में मरते हैं, तो आप पूरी तरह से अलग तरीके से जन्म लेते हैं। यह जीवन चला गया है, लेकिन यह जीवन ही सब कुछ नहीं है - दूसरा जीवन आ रहा है। एक दरवाजा बंद हो रहा है ... दूसरा दरवाजा खुल रहा है। इस दरवाजे के बारे में भूल जाओ। अब उस नए दरवाजे के बारे में कुछ किया जा सकता है जो खुलने वाला है। इसे अभी भी होना है, यह अभी भी एक संभावना है। इसके बारे में सब कुछ किया जा सकता है।

पूरब में, मृत्यु का उपयोग जीवन जितना ही किया गया है, और हमारे पास मरने वाले व्यक्ति को अगली बार बेहतर जीवन चुनने में मदद करने की कई तकनीकें हैं। आप बार्डो के बारे में कुछ पढ़ सकते हैं; यह मरने वाले व्यक्ति के लिए एक तिब्बती विधि है, और दुनिया में सबसे अच्छी में से एक है। जब कोई व्यक्ति मर रहा होता है, तो उसे ध्यान करना पड़ता है। लेकिन यह थोड़ा जटिल होगा, इसलिए यदि आप गुनगुनाते हुए ध्यान कर सकते हैं तो इससे उसे बहुत आराम मिलेगा। बस उसे दिखाएँ, उसके साथ करें, और जितना हो सके उतना जोर से करें, और फिर वह बहुत गहराई से प्रतिक्रिया करेगा। वह बिस्तर पर लेटे हुए, मृत्यु की प्रतीक्षा करते हुए इसका आनंद लेगा।

पश्चिम में लोग मरने के बारे में बिलकुल बकवास बातें कर रहे हैं। सबसे पहले, वे किसी व्यक्ति से यह नहीं कहेंगे कि वह मर रहा है...

... यह पूर्णतया मूर्खतापूर्ण है, क्योंकि तब वह इस जीवन के बारे में निरंतर चिंतित रहता है, क्योंकि वह सोचता है कि वह जीवित रहेगा, और हर कोई यह दिखावा कर रहा है कि वह जीवित रहेगा।

इसलिए बस एक शांत क्षण खोजें जब कोई न हो, और उसे यह खबर सुनाएँ। यह चौंकाने वाला हो सकता है लेकिन यह अच्छा है, क्योंकि एक बार जब कोई व्यक्ति जान जाता है कि वह मरने वाला है, तो तुरंत इस दुनिया में उसकी रुचि खत्म हो जाती है - तुरंत। बस इसके बारे में सोचें। एक बार जब आप जान जाते हैं कि आप कुछ दिनों में मरने वाले हैं, तो तुरंत यह दुनिया - पैसा, बैंक, व्यवसाय, यह और वह - बेकार है। अब सब कुछ एक सपने से ज्यादा नहीं है, और आप पहले से ही जाग रहे हैं। एक बार जब आप किसी व्यक्ति से कहते हैं कि वह एक निश्चित सीमा के भीतर मरने वाला है, और यह निश्चित है, तो वह व्यक्ति पहले से ही एक तरह से मर चुका है, और वह भविष्य के बारे में सोचना शुरू कर देता है - तब ध्यान संभव है।

यदि आप उससे कहते हैं कि वह जीवित रहेगा और सब कुछ ठीक है, और डॉक्टर और अस्पताल और रिश्तेदार दिखावा कर रहे हैं और मुस्कुरा रहे हैं, तो आप उस आदमी को धोखा दे रहे हैं, और वह उन चीजों से चिपकता रहेगा जो बेकार, निरर्थक, बकवास हैं। एक बार जब उसे पता चल जाएगा कि वह मरने वाला है, तो वह अपनी मर्जी से वह कचरा गिरा देगा। तुरंत उसकी पूरी दृष्टि बदल जाती है। वह अब यहां नहीं है, उसने भविष्य की ओर देखना शुरू कर दिया है, क्योंकि जब कोई यात्रा पर जा रहा होता है, तो वह तैयारी शुरू कर देता है।

यदि आपको कल जाना है, तो आप अपने सूट पैक करना शुरू कर देते हैं, और आपको होटल के इस कमरे की चिंता नहीं रहती। वस्तुतः अब तुम यहाँ नहीं हो; आप अपने सूटकेस और चीजों का प्रबंधन कर रहे हैं, और आप यात्रा के बारे में सोच रहे हैं। ऐसा ही किसी व्यक्ति के साथ होता है जब आप किसी व्यक्ति से कहते हैं कि वह मरने वाला है, कि मृत्यु निश्चित है और उसे टाला नहीं जा सकता है और उसे मूर्ख नहीं बनना चाहिए; अब निर्णायक क्षण आ गया है और वह पहले ही काफी जीवन बर्बाद कर चुका है.... तुरंत आदमी दुनिया से मुंह मोड़ लेता है और भविष्य के अंधेरे में झाँकने लगता है।

उस समय, यदि आप उसे ध्यान के बारे में बताएंगे तो वह इसे करने के लिए तैयार हो जाएगा - और यह सबसे महान उपहारों में से एक हो सकता है...

 

[ एक जोड़ा अपने रिश्ते के बारे में पूछता है। स्वामी का कहना है कि यह खराब हो गया है। माँ का कहना है कि वह हंगामा कर रहा है क्योंकि रिश्ता वैसे भी गोल-गोल रहता है। स्वामी कहते हैं: उसने आज मुझे थप्पड़ मारा!]

 

उसने अच्छा किया!...

आम तौर पर, जिसे भी आप प्यार कहते हैं, वह देर-सबेर इस बिंदु पर आ ही जाता है, क्योंकि आप नहीं जानते कि प्यार क्या है। किसी रिश्ते की सिर्फ़ नवीनता ही प्यार नहीं है। किसी रिश्ते की सिर्फ़ नवीनता ही सुंदरता नहीं है, है न? यह सिर्फ़ मोह है, और देर-सबेर यह खत्म हो जाता है, और फिर वास्तविकता काम करना शुरू कर देती है। तब यह बेकार की बात है; यह एक उपद्रव है, और अर्थहीन है।

लेकिन यह समझना अच्छा है -- कि कैसे एक खूबसूरत रिश्ता हमेशा इस तरह के खट्टे अंत तक पहुँच जाता है। आप इसे उस अंत तक ले आते हैं। मन किसी भी स्थायी स्थिति में नहीं रह सकता। अगर यह खुश है तो यह दुखी होने के लिए तैयार हो रहा है। यह एक चक्र की तरह चलता रहता है। अगर आप साथ रहना जारी रखते हैं, तो कुछ दिनों के बाद फिर से चीजें ठीक हो जाएँगी, फिर यह फिर से आ जाएगा। यह एक दुष्चक्र है -- और व्यक्ति को यह समझना और जागरूक होना चाहिए कि ऐसा क्यों है।

एक बार जब आप दूसरे पर निर्भर होने लगते हैं, एक बार जब आपको लगने लगता है कि आपकी खुशी दूसरे पर निर्भर है, तो दुख शांत हो जाता है। पल साझा करें, लेकिन निर्भर न हों। तो यह अच्छा रहा।

( स्वामी से) घर जाओ, और इस बारे में कुछ मत करो। इसे ऐसे ही रहने दो। (माँ से) और जब वह वापस आएगा तब हम देखेंगे -- लेकिन अभी इस बारे में कुछ मत करो, नहीं तो चीजें और भी गलत होती जाएँगी। और यह विदा लेने के लिए बेहतर स्थिति है। अगर चीजें वाकई अच्छी चल रही होतीं, तो यह मुश्किल होता, लेकिन अब तुम दोनों राहत महसूस करोगे, खुश रहोगे।

प्रत्येक मनुष्य को अनेक अनुभवों से गुजरना पड़ता है; केवल तभी परिपक्वता आती है और परिपक्वता आती है... ये सभी सहायक हैं।

प्रारंभ में जब दो व्यक्ति मिलते हैं तो कोई अपेक्षा नहीं होती; सब कुछ अप्रत्याशित है, सब कुछ सुंदर है। धीरे-धीरे अपेक्षाएं आती हैं और फिर दुख, क्योंकि आपकी अपेक्षाएं कभी पूरी नहीं हो सकतीं। जब वे पूरे नहीं होते तो आप क्रोधित होने लगते हैं, झगड़ने लगते हैं, जिम्मेदारी दूसरे पर डालने लगते हैं। तब सारा कारोबार हास्यास्पद हो जाता है

एक-दूसरे को पूरी तरह साफ करके छोड़ें। यह एक सपना था जो बीत गया - अब इसे एक दुःस्वप्न मत बनाओ।

 

[ एक संन्यासी ने कहा कि ओशो ने इस दर्शन में पहले समलैंगिकता के बारे में जो कहा था, उससे वह बहुत आश्चर्यचकित थे।]

 

मि. ए., इसके बारे में सोचो। यह बस एक तथ्य है मेरे मन में समलैंगिकता के ख़िलाफ़ कुछ भी नहीं है, मुझे किसी भी चीज़ की कोई निंदा नहीं है, लेकिन यह एक सच्चाई है।

बच्चा स्व-यौन, हस्तमैथुन करने वाला पैदा होता है। दूसरे चरण में वह समलैंगिकता की ओर बढ़ता है। एक लड़का लड़कों में रुचि रखता है, एक लड़की लड़कियों में रुचि रखती है। फिर तीसरे चरण में, व्यक्ति विपरीत में रुचि लेने लगता है। लेकिन व्यक्ति पहले चरण में ही अटका रह सकता है। तब एक पुरुष या एक महिला हस्तमैथुन करने वाली बनी रहती है। लेकिन यह बचकाना है, और आप बिना किसी कारण के बहुत कुछ खो रहे हैं, क्योंकि उसी ऊर्जा का उपयोग एक महान परिवर्तन और एक महान अनुभव के लिए किया जा सकता था। हस्तमैथुन सेक्स की सबसे निचली संभावना है। यह राहत के रूप में सहायक हो सकता है, लेकिन यह आपको तृप्ति नहीं देगा।

कोई व्यक्ति समलैंगिक अवस्था में फंस सकता है। यह हस्तमैथुन से बेहतर है - कम से कम व्यक्ति किसी और के पास जाता है, कम से कम एक रिश्ता बनता है, कम से कम व्यक्ति बाहर जाता है और संपर्क बनाता है - लेकिन यह पर्याप्त नहीं है। यह हस्तमैथुन से अधिक संतोषजनक है, लेकिन पर्याप्त नहीं है।

जब आप विपरीत से प्रेम करते हैं तो आप काम ऊर्जा के उच्चतम शिखर पर पहुंच जाते हैं। तब ध्रुवताएं शिखर की तरह होती हैं - ऊर्जाएं विपरीत दिशा में चलती हैं और एक बड़ा तनाव पैदा करती हैं, और फिर एक साथ आ जाती हैं। आप जितने दूर होंगे, संभोग सुख उतना ही गहरा होगा; यह बैठक एक जबरदस्त घटना होने वाली है।

ये मानव कामुकता के तीन चरण हैं। अगर तुम इन तीनों से गुजर जाओ, तभी चौथा संभव है--जो सेक्स से परे है, जिसे भारतीयों ने ब्रह्मचर्य कहा है। लेकिन यह तभी संभव है जब आप इन सभी प्राकृतिक अवस्थाओं से गुजर चुके हों। समलैंगिकता से ब्रह्मचर्य बनना बहुत कठिन है; हस्तमैथुन से मुक्ति पाना और भी कठिन है।

मैं जानता हूं कि समलैंगिक अवस्था में कुछ लाभ हैं, और सबसे बड़ी बात यह है कि क्योंकि आप एक दूसरे के विरोधी नहीं हैं, इसलिए संघर्ष इतना अधिक नहीं है - इसलिए समलैंगिक समलैंगिक हैं। विषमलैंगिक हमेशा उस विपरीतता के कारण लड़ते रहते हैं - इसलिए वह लड़ाई सार्थक है।

और उस तनाव में कुछ सामंजस्य संभव है जो समलैंगिकता में संभव नहीं है क्योंकि वहां कोई तनाव नहीं है। हस्तमैथुन में कोई दिक्कत नहीं होती, बिल्कुल भी नहीं यह सबसे कम समस्याग्रस्त है क्योंकि कोई दूसरा नहीं है। समलैंगिकता में थोड़ी समस्या है, और विषमलैंगिकता में बहुत ज़्यादा। लोग समस्याओं से डर जाते हैं और पश्चिम में यही हो रहा है।

बहुत से लोग स्त्री-पुरुष संबंधों से डरने लगे हैं। यह इतना बदसूरत हो गया है, द्वंद्व, स्वामित्व, यह और वह के साथ - कम पर समझौता करना और इस संघर्ष से बचना बेहतर है।

लेकिन जब आप संघर्ष से बचते हैं, तो आप कुछ खूबसूरत चीजों से भी बचते हैं जो इसमें संभव थीं, और केवल यही। तो आप इसके बारे में सोचें!

 

[ एक बुजुर्ग आगंतुक कहते हैं: मैं अब भारत आया हूं क्योंकि मैं उन आध्यात्मिक उपहारों के लिए कृतज्ञता की तीर्थयात्रा करना चाहता हूं जो मुझे भारतीय संतों - रामकृष्ण, विवेकानंद आदि से बीस या तीस वर्षों से मिले हैं।

मैं बहुत आभारी महसूस करता हूँ और मेरे अंदर बहुत कृतज्ञता है -- यह प्यार और खुशी बन जाती है। मैंने आपकी किताबें सिर्फ़ एक महीने पहले ही पढ़ी हैं, और मेरे दिल में ऐसा लगता है कि मैं कई चीज़ों को जानने से पहले ही पहचान लेता हूँ।

अब मैं यहाँ ध्यान करने की कोशिश करता हूँ। मैं हमेशा इसे अकेले और चुपचाप करता था, इसलिए इन समूहों में मुझे थोड़ा बुरा लगता है क्योंकि मुझे नहीं पता... मैं पूछना चाहता हूँ कि क्या ये ही एकमात्र तरीका है या... ]

 

मौन ध्यान भी उतना ही अच्छा है, लेकिन मेरी समझ यह है कि यदि आप इनमें से कुछ ध्यान कर सकें और फिर मौन ध्यान करें, तो यह बहुत गहरा हो जाएगा।

आप इतने समय से मौन ध्यान कर रहे हैं तो कुछ दिन और ये ध्यान करें। यह कठिन होगा क्योंकि आपके पास है। चुपचाप ध्यान कर रहे हैं, और ये बिल्कुल विपरीत हैं। इन्हें कुछ दिनों तक करें, और फिर मौन धारण करें, और आप देखेंगे कि क्या हुआ है। आपका मौन ध्यान पहले से कहीं अधिक गहरा हो जाएगा - क्योंकि ये रेचक विधियाँ हैं।

पुराने ध्यान में आप बस चुपचाप बैठे रहते हैं और कुछ नहीं करते, बस देखने की कोशिश करते हैं, सोचते भी नहीं। यह अच्छा है, लेकिन जो कुछ भी आपने संचित किया है वह मूलाधार में ही रहता है; यह अंदर एक अवरोध की तरह बना रहता है। ये विधियां उस सब को बाहर फेंकने के लिए हैं जो वहां इकट्ठा है, और कई जन्मों से हम इकट्ठा करते आ रहे हैं। उसे बाहर फेंकना होगा

ऐसा लगता है जैसे आपके घर की सालों से सफाई नहीं हुई है और बहुत धूल जमी हुई है। अगर आप एक कोने में बैठ जाते हैं तो धूल जम जाती है और सब कुछ ठीक लगता है। लेकिन अगर आप घर की सफाई करने लगेंगे तो बहुत गंदगी होगी और आपको बहुत फर्क महसूस होगा। इससे अच्छा है चुपचाप बैठना!

लेकिन एक बार घर साफ हो जाए, तो जब आप चुपचाप बैठेंगे तो उसमें एक बिल्कुल अलग ही गुणवत्ता होगी।

ओशो

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें