कुल पेज दृश्य

सोमवार, 27 मई 2024

01-ओशो उपनिषद-(The Osho Upnishad) का हिंदी अनुवाद

 ओशो उपनिषद-(The Osho Upnishad)

अध्याय -01

अध्याय का शीर्षक: रहस्य विद्यालय: चमत्कारी के साथ सामना-(The mystery school: an encounter with the miraculous)

16 अगस्त 1986 अपराह्न

प्रश्न -01

 

प्रिय ओशो,

 क्या आप कृपया स्पष्ट कर सकते हैं कि मिस्ट्री स्कूल का कार्य क्या है?

 मेरे प्यारे...

आप आज यहां आकर धन्य हैं, क्योंकि हम गुरु और शिष्य के बीच बातचीत की एक नई श्रृंखला शुरू कर रहे हैं। यह न केवल एक नई किताब का जन्म है, बल्कि एक नए चरण की घोषणा भी है। आज, यह क्षण: सायं 7:00 बजे, शनिवार, सोलह अगस्त 1986 --एक दिन यह क्षण एक ऐतिहासिक क्षण के रूप में याद किया जाएगा, और आप धन्य हैं क्योंकि आप इसमें भाग ले रहे हैं। आप इसे बना रहे हैं; तुम्हारे बिना यह नहीं हो सकता

किताबें लिखी जा सकती हैं, मशीन पर निर्देशित की जा सकती हैं, लेकिन जो मैं शुरू करने जा रहा हूं वह बिल्कुल अलग है। यह एक उपनिषद है

लंबे समय से भुला दिया गया, किसी भी भाषा के सबसे सुंदर शब्दों में से एक, बहुत जीवंत शब्द, 'उपनिषद' का अर्थ है गुरु के चरणों में बैठना। यह इससे अधिक कुछ नहीं कहता है: केवल गुरु की उपस्थिति में रहना, केवल उसे आपको अपने प्रकाश में, अपनी आनंदमयता में, अपनी दुनिया में ले जाने की अनुमति देना।

और यह बिल्कुल एक रहस्य विद्यालय का काम है।

मालिक को मिल गया शिष्य को भी मिल गया है, लेकिन गुरु जानता है और शिष्य गहरी नींद में सो रहा है।

रहस्य विद्या का सारा काम इसी में है कि शिष्य में चेतना कैसे लायी जाये, उसे कैसे जगाया जाये, कैसे उसे अपने जैसा होने दिया जाये, क्योंकि पूरी दुनिया उसे कोई और बनाने की कोशिश कर रही है।

वहां, किसी को भी आपमें, आपकी क्षमता में, आपकी वास्तविकता में, आपके अस्तित्व में कोई दिलचस्पी नहीं है। हर किसी का अपना निहित स्वार्थ होता है, यहां तक कि वे भी जो आपसे प्यार करते हैं। उन पर क्रोधित न हों; वे भी उतने ही पीड़ित हैं जितने आप हैं। वे भी उतने ही अचेतन हैं जितने आप हैं। वे सोचते हैं कि वे जो कर रहे हैं वह प्रेम है; वे वास्तव में जो कर रहे हैं वह विनाशकारी है। और प्रेम कभी विनाशकारी नहीं हो सकता

या तो प्यार है या नहीं है लेकिन प्रेम अपने साथ रचनात्मकता की सभी संभावनाएं, रचनात्मकता के सभी आयाम लेकर आता है। यह अपने साथ स्वतंत्रता लाता है, और दुनिया में सबसे बड़ी स्वतंत्रता यह है कि एक व्यक्ति को स्वयं जैसा बनने की अनुमति दी जानी चाहिए।

लेकिन न तो माता-पिता, न पड़ोसी, न शैक्षिक प्रणाली, न चर्च और न ही राजनीतिक नेतृत्व - कोई भी नहीं चाहता कि आप स्वयं बनें क्योंकि यह उनके लिए सबसे खतरनाक चीज है। जो लोग स्वयं हैं उन्हें गुलाम नहीं बनाया जा सकता। उन्होंने आज़ादी का स्वाद चख लिया है, आप उन्हें वापस गुलामी में नहीं खींच सकते।

इसलिए बेहतर है कि उन्हें आज़ादी, उनके अपने अस्तित्व, उनकी क्षमता, उनकी संभावना, उनके भविष्य, उनकी प्रतिभा का स्वाद चखने न दिया जाए। वे अपना पूरा जीवन अंधेरे में टटोलते रहेंगे, दूसरे अंधे लोगों से मार्गदर्शन मांगते रहेंगे, उनसे जवाब मांगते रहेंगे जो अस्तित्व के बारे में कुछ नहीं जानते, जो खुद के बारे में कुछ नहीं जानते। लेकिन वे ढोंगी हैं - उन्हें नेता, उपदेशक, संत, महात्मा कहा जाता है। वे खुद नहीं जानते कि वे कौन हैं।

लेकिन चारों ओर ऐसे चालाक लोग हैं, जो सीधे-सादे और मासूम लोगों का शोषण करते हैं, उनके दिमाग में ऐसी मान्यताओं का जहर भरते हैं, जिनके बारे में वे खुद भी निश्चित नहीं होते।

रहस्य विद्यालय का कार्य यह है कि गुरु - बोलते हुए या मौन में, आपकी ओर देखते हुए या कोई इशारा करते हुए, या बस आँखें बंद करके बैठे हुए - ऊर्जा का एक निश्चित क्षेत्र बनाने में कामयाब होते हैं। और यदि आप ग्रहणशील हैं, यदि आप उपलब्ध हैं, यदि आप अज्ञात की यात्रा पर जाने के लिए तैयार हैं, तो कुछ क्लिक होता है और आप अब पुराने व्यक्ति नहीं रह जाते।

आपने कुछ ऐसा देखा है जिसके बारे में आपने पहले सिर्फ़ सुना था -- और इसके बारे में सुनने से यकीन नहीं होता बल्कि संदेह पैदा होता है। क्योंकि यह बहुत रहस्यमय है... यह तर्कसंगत नहीं है, यह तर्कसंगत नहीं है, यह बौद्धिक नहीं है।

लेकिन एक बार तुमने इसे देख लिया, एक बार तुम पर गुरु की ऊर्जा की वर्षा हो गई, तो एक नए अस्तित्व का जन्म होता है। तुम्हारा पुराना जीवन समाप्त हो जाता है।

एक सुंदर कहानी है.... एक महान राजा, प्रसेनजित, गौतम बुद्ध से मिलने आये थे। और जब वे बातचीत कर रहे थे, ठीक बीच में एक बूढ़ा बौद्ध संन्यासी - वह पचहत्तर वर्ष का रहा होगा - गौतम बुद्ध के पैर छूने आया। उसने कहा, "कृपया मुझे क्षमा करें। मुझे आप दोनों के बीच चल रहे संवाद में बाधा नहीं डालनी चाहिए, लेकिन मेरा समय... मुझे सूर्यास्त से पहले दूसरे गांव तक पहुंचना है। अगर मैं अभी शुरू नहीं करूंगा तो मैं नहीं कर पाऊंगा।" वहां तक पहुंचने के लिए।" बौद्ध भिक्षु रात में यात्रा नहीं करते। "और मैं आपके पैर छुए बिना नहीं जा सकता क्योंकि कल के बारे में कुछ नहीं पता; मैं दोबारा आपके पैर छू पाऊंगा या नहीं यह अनिश्चित है। यह आखिरी बार हो सकता है। इसलिए कृपया, आप दोनों मुझे माफ कर दीजिए। मैं नहीं करूंगा।" अपनी बातचीत में देरी करें।"

गौतम बुद्ध ने कहा, "सिर्फ एक सवाल: आपकी उम्र कितनी है?" अजीब... संदर्भ से बाहर।

और उस आदमी ने कहा, "मैं बहुत बूढ़ा नहीं हूं - सिर्फ चार साल।"

राजा प्रसेन्जित को विश्वास ही नहीं हुआ--पचहत्तर साल का आदमी चार साल का नहीं हो सकता! वह सत्तर का हो सकता है, वह अस्सी का हो सकता है, कोई समस्या नहीं है। निर्णय करना कठिन है; अलग-अलग लोग अलग-अलग गति से बूढ़े होते हैं। लेकिन चार साल बहुत ज़्यादा हैं! चार साल में कोई भी पचहत्तर साल का नहीं हो सकता।

बुद्ध ने कहा, "मेरा आशीर्वाद लेकर जाओ।"

प्रसेन्जिता ने कहा, "आपने अनावश्यक प्रश्न पूछकर मेरे लिए समस्या खड़ी कर दी है। क्या आपको लगता है कि यह आदमी चार साल का है?"

बुद्ध ने कहा, "अब मैं इसे तुम्हें समझाऊंगा। यह अनावश्यक नहीं था, यह उचित संदर्भ के बिना नहीं था। यह तुम्हारे लिए था कि मैं उससे पूछ रहा था - वास्तव में मैं तुम्हारे अंदर एक प्रश्न पैदा कर रहा था - क्योंकि तुम बात कर रहे थे बकवास। आप मूर्खतापूर्ण प्रश्न पूछ रहे थे। मैं चाहता था कि आपसे कुछ प्रासंगिक प्रश्न पूछे जाएँ।

"अब, यह प्रासंगिक है। हाँ, वह चार वर्ष का है क्योंकि उम्र गिनने का हमारा तरीका उस दिन से है जब कोई व्यक्ति गुरु को अनुमति देता है, अपने पूरे अस्तित्व को रूपांतरित होने देता है, कुछ भी रोके बिना। उसके इकहत्तर वर्ष बस बर्बाद हो गए; वह केवल चार साल जीया है। और मुझे लगता है कि आप समझेंगे कि आपके साठ साल सरासर बर्बादी हैं जब तक कि आप पुनर्जन्म नहीं लेते। और पुनर्जन्म होने का केवल एक ही तरीका है, और वह है संपर्क में आना, किसी ऐसे व्यक्ति के साथ गहन संवाद में आना जो पहुँच चुका है। तब वास्तविक जीवन शुरू होता है।"

एक रहस्य विद्यालय जीवन जीने का तरीका सिखाता है। इसका पूरा विज्ञान जीवन जीने की कला है। स्वाभाविक रूप से इसमें कई चीजें शामिल हैं, क्योंकि जीवन बहुआयामी है। लेकिन आपको पहला कदम समझना चाहिए: पूरी तरह से ग्रहणशील, खुला होना।

लोग बंद घरों की तरह हैं - आप एक भी खिड़की खुली नहीं पा सकते, उन घरों से कोई ताजा हवा नहीं गुजरती। गुलाब बाहर खड़े हैं लेकिन अपनी खुशबू घर में नहीं छोड़ पाते। सूरज रोज आता है, दरवाजे खटखटाता है, और लौट जाता है; दरवाजे बिल्कुल बहरे हैं वे ताजी हवा के लिए उपलब्ध नहीं हैं, वे ताजी किरणों के लिए उपलब्ध नहीं हैं, वे ताजी सुगंध के लिए उपलब्ध नहीं हैं, वे किसी भी चीज के लिए उपलब्ध नहीं हैं। वे घर नहीं, कब्रें हैं।

एक उपनिषद अपने आप में रहस्य की एक शाखा का संपूर्ण दर्शन समाहित करता है।

उपनिषद हिंदुओं के नहीं हैं; वे किसी अन्य धर्म के भी नहीं हैं। उपनिषद शिष्यों के लिए पूरी तरह से व्यक्तिगत एहसास वाले प्राणियों का प्रवाह है।

समझने के लिए चार चरण हैं।

सबसे पहले, छात्र: वह गुरु के पास आता है लेकिन कभी गुरु तक नहीं पहुंचता; वह गुरु तक ही पहुंचता है। यह वही आदमी हो सकता है, लेकिन विद्यार्थी वहां रूपांतरित होने के लिए, पुनर्जन्म लेने के लिए नहीं है। वह वहां थोड़ा और ज्ञान सीखने के लिए है। वह थोड़ा और जानकार बनना चाहता है। उसके पास प्रश्न हैं लेकिन वे प्रश्न केवल बौद्धिक हैं, अस्तित्वगत नहीं हैं। वे उसके जीवन की चिंता नहीं हैं, यह जीवन और मृत्यु का प्रश्न नहीं है। इस प्रकार का व्यक्ति शब्दों, सिद्धांतों, प्रणालियों, दर्शनों को एकत्रित करते हुए एक गुरु से दूसरे गुरु के पास जा सकता है। वह बहुत कुशल हो सकता है, वह एक महान पंडित बन सकता है, लेकिन वह कुछ नहीं जानता।

ये समझने वाली बात है एक ज्ञान है: आप जितना चाहें उतना पा सकते हैं। फिर भी तुम अज्ञानी बने रहोगे। और एक अज्ञान है जो वास्तव में मासूमियत है: आप कुछ भी नहीं जानते हैं, लेकिन फिर भी आप उस स्थान पर आ गए हैं जहां सब कुछ ज्ञात है। तो एक ज्ञान है जो अज्ञान है, और एक अज्ञान है जो ज्ञान है।

विद्यार्थी की रुचि ज्ञान में होती है।

लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है: आप किसी गुरु के पास एक छात्र के रूप में, केवल जिज्ञासावश आ सकते हैं, और आप उसके करिश्मे में फंस सकते हैं, आप उसकी आंखों में कैद हो सकते हैं, आप उसके दिल की धड़कन में कैद हो सकते हैं। आप एक छात्र के रूप में आए थे लेकिन आप दूसरे चरण की ओर मुड़ रहे हैं - आप एक शिष्य बन रहे हैं।

विद्यार्थी अनावश्यक रूप से एक स्थान से दूसरे स्थान, एक धर्मग्रंथ से दूसरे धर्मग्रंथ की ओर जाता रहता है। वह बहुत कुछ इकट्ठा करता है, लेकिन यह सब कचरा है।

एक बार जब वह विद्यार्थी जीवन के घेरे से बाहर आ जाता है और शिष्य बन जाता है, तो भटकना बंद हो जाता है; तब वह गुरु के साथ तालमेल बिठा रहा है। उसे उसकी जानकारी के बिना रूपांतरित किया जा रहा है। उसे बाद में ही पता चलेगा कि चीजें बदल रही हैं। जिन परिस्थितियों का उसने अतीत में सामना किया था, अब वह बिल्कुल अलग प्रतिक्रिया के साथ उनका सामना कर रहा है।

संदेह गायब हो रहे हैं, तर्कशीलता बच्चों का खेल लगती है। जीवन बहुत कुछ है, इतना कुछ है कि इसे शब्दों में नहीं बांधा जा सकता। जैसे-जैसे वह शिष्य बनता है, वह कुछ ऐसा सुनना शुरू कर देता है जो कहा नहीं जाता -- शब्दों के बीच... वाक्यों के बीच... उन विरामों में जब गुरु अचानक रुक जाता है... लेकिन संवाद जारी रहता है।

एक शिष्य, विद्यार्थी से बहुत बेहतर होता है।

अतीत में, उपनिषदों के दिनों में, भारत में जो रहस्य विद्यालय थे, उन्हें गुरुकुल कहा जाता था। एक महत्वपूर्ण शब्द - इसका अर्थ है 'गुरु का परिवार'। यह कोई साधारण विद्यालय, कॉलेज या विश्वविद्यालय नहीं है। यह केवल सीखने का सवाल नहीं है; यह प्रेम में होने का सवाल है। आपको अपने विश्वविद्यालय के शिक्षक से प्रेम करने की आवश्यकता नहीं है।

लेकिन गुरुकुल में जहाँ उपनिषदों का विकास हुआ, वह प्रेम का परिवार था। सीखने का प्रश्न गौण था, होने का प्रश्न महत्वपूर्ण था। आप कितना जानते हैं यह महत्वपूर्ण नहीं है; आप कितने हैं यह महत्वपूर्ण है। और गुरु आपके बायो-कंप्यूटर, मन को खिलाने में रुचि नहीं रखता। वह आपकी याददाश्त बढ़ाने वाला नहीं है क्योंकि वह किसी काम का नहीं है। यह एक मशीन द्वारा किया जा सकता है, और मशीन इसे आपसे बेहतर कर सकती है।

मैंने कंप्यूटर के बारे में सुना है। कंप्यूटर में सभी तरह के ज्योतिषीय ज्ञान भरे हुए थे। और जिस वैज्ञानिक ने कंप्यूटर पर सालों तक काम किया, उसे ज्योतिष के सभी संभावित ज्ञान से भर दिया, स्वाभाविक रूप से पहला सवाल खुद से पूछना चाहता था। और वह एक ऐसा सवाल पूछना चाहता था जो वाकई मुश्किल था। जाहिर है यह एक आसान सवाल था: उसने कंप्यूटर से पूछा, "अब तुम तैयार हो। क्या तुम मुझे बता सकते हो कि मेरे पिता कहाँ हैं?"

कंप्यूटर ने कहा, "अगर आप नहीं जानते तो बेहतर है।"

उन्होंने कहा, "क्या? अगर मैं नहीं जानता तो यह बेहतर क्यों होगा?"

कंप्यूटर ने कहा, "जिद मत करो... लेकिन अगर तुम जानना चाहते हो, तो यह मेरी समस्या नहीं है। तुम्हारे पिता मछली पकड़ने गए हैं।"

आदमी बोला, "बकवास है। मेरे पिता को मरे हुए तीन साल हो गये हैं। इसलिए मेरी सारी मेहनत बेकार हो गयी!"

और कंप्यूटर हंस पड़ा। उसने कहा, "दुखी मत हो, तुम्हारा काम बर्बाद नहीं हुआ है। तीन साल पहले जो आदमी मरा था, वह तुम्हारा पिता नहीं था। जाओ और अपनी माँ से पूछो! तुम्हारे पिता मछली पकड़ने गए हैं, वे वापस आ रहे होंगे। वे तुम्हारे पड़ोसी हैं।"

लेकिन कंप्यूटर भी ऐसी चीजें कर सकता है जो मानव स्मृति नहीं कर सकती। एक कंप्यूटर में पूरी लाइब्रेरी समा सकती है। आपको पढ़ने की ज़रूरत नहीं है; आप बस कंप्यूटर से पूछ सकते हैं और वह जवाब दे देगा। और ऐसा बहुत कम ही होता है कि बिजली चली जाए या बैटरी खत्म हो जाए तो चीजें गलत हो जाएँ।

गुरु की रुचि आपको कंप्यूटर बनाने में नहीं है। उसकी रुचि आपको स्वयं का प्रकाश, एक प्रामाणिक अस्तित्व, एक अमर अस्तित्व बनाने में है - न केवल ज्ञान, न कि दूसरों ने जो कहा है, बल्कि आपका अनुभव।

जैसे-जैसे शिष्य गुरु के करीब आता है, परिवर्तन का एक और बिंदु आता है - शिष्य एक बिंदु पर भक्त बन जाता है। इन सभी चरणों में एक सुंदरता है।

शिष्य बनना एक महान क्रांति थी, लेकिन भक्त बनने की तुलना में कुछ भी नहीं। किस बिंदु पर शिष्य मुड़ता है और भक्त बन जाता है? वह गुरु की ऊर्जा से, उसके प्रकाश से, उसके प्रेम से, उसकी हंसी से, उसकी मात्र उपस्थिति से इतना पोषित होता है - और वह बदले में कुछ नहीं दे सकता। ऐसा कुछ भी नहीं है जो वह बदले में दे सके। एक क्षण आता है जब वह इतना अधिक कृतज्ञ महसूस करने लगता है कि वह बस गुरु के चरणों में अपना सिर झुका देता है। उसके पास देने के लिए स्वयं के अलावा और कुछ नहीं होता। उस क्षण से, वह लगभग गुरु का एक हिस्सा हो जाता है। वह गुरु के हृदय के साथ एक गहन तालमेल में होता है। यह कृतज्ञता है, आभार है।

और चौथी अवस्था यह है कि वह गुरु के साथ एक हो जाता है।

रिंझाई के बारे में एक कहानी है। वह अपने गुरु के साथ लगभग बीस वर्षों तक रह रहा था, और एक दिन वह गुरु के पास आकर बैठ गया। गुरु आया; उसने देखा कि रिंझाई उसके पास बैठा है। वह बस वहीं जाकर बैठ गया जहाँ रिंझाई बैठता था। कुछ भी नहीं कहा, लेकिन सब कुछ समझ गया। हर कोई हैरान था -- ``क्या हो रहा है?'' अंत में रिंझाई ने गुरु से कहा, "क्या आप नाराज नहीं हुए? क्या मैंने आपका अपमान किया है? क्या मैंने किसी तरह से कृतघ्नता दिखाई है?"

रिंझाई हंसे। उन्होंने कहा, "अब तुम गुरु बन गए हो। तुम घर आ गए हो; विद्यार्थी से शिष्यत्व, शिष्यत्व से भक्ति, और भक्ति से महारत। मुझे बेहद खुशी है कि अब तुम मेरे काम में हाथ बंटा सकते हो। अब मुझे हर दिन आने की जरूरत नहीं है; मैं जानता हूं कि कोई और भी है जो उसी आभा, उसी सुगंध के साथ वहां मौजूद है।

"दरअसल, तुम बहुत आलसी हो। यह तीन महीने पहले हो जाना चाहिए था; तुम मुझे धोखा नहीं दे सकते। तीन महीने से मैं महसूस कर रहा हूं कि यह आदमी बेकार में मेरे पैर पकड़ रहा है। वह सीट पर बैठ सकता है, और बदलाव के लिए मैं उसके पैर पकड़ सकता हूं। तुम्हें हिम्मत जुटाने में तीन महीने लग गए।"

रिंज़ाई ने कहा, "हे भगवान, मैं सोच रहा था कि इसके बारे में किसी को पता नहीं है, यह तो बस मेरे अंदर है। और आप मुझे इसकी शुरुआत की सही तारीख बता रहे हैं। हाँ, तीन महीने हो गए हैं। मैं आलसी रहा हूँ और मुझमें हिम्मत नहीं रही। मैं हमेशा सोचता था कि यह सही नहीं है, यह ठीक नहीं लगता।"

गुरु ने कहा, "यदि तुमने एक दिन और इंतजार किया होता तो मैं तुम्हारे सिर पर वार कर देता। निर्णय लेने के लिए तीन महीने का समय पर्याप्त है, और तुम निर्णय नहीं ले रहे थे... और अस्तित्व ने निर्णय ले लिया।"

उपनिषद एक रहस्य विद्यालय है।

और हम आज एक उपनिषद में प्रवेश कर रहे हैं।

मैं विश्वविद्यालय में अध्यापक था। मैंने विश्वविद्यालय इसलिए छोड़ दिया क्योंकि यह पहले कदम पर ही रुक जाता है। किसी भी विश्वविद्यालय के लिए आपको शिष्य बनने की आवश्यकता नहीं है; भक्त या गुरु होने का प्रश्न ही नहीं उठता। और ऐसे मंदिर हैं जो आपको छात्र या शिष्य बनाए बिना, बस आप पर भक्ति थोपते हैं - जो कि झूठी, बिना जड़ वाली होगी। और दुनिया भर के चर्चों में, आराधनालयों में, मंदिरों में भक्त हैं: शिष्यत्व के बारे में कुछ भी नहीं जानते, वे शिष्य बन गए हैं, वे भक्त बन गए हैं।

एक रहस्य विद्यालय चमत्कारी के साथ एक बहुत ही व्यवस्थित मुठभेड़ है।

और चमत्कारी आपके चारों ओर है, भीतर भी और बाहर भी। बस एक सिस्टम की जरूरत है गुरु बस धीरे-धीरे गहरे पानी में प्रवेश करने की एक प्रणाली प्रदान करता है, और अंततः उस चरण में प्रवेश करने की व्यवस्था प्रदान करता है जहां आप समुद्र में गायब हो जाते हैं; तुम सागर ही बन जाओ।

 

प्रश्न-02

प्रिय ओशो,

अगर खोज यह जानने की है कि मैं कौन हूं, तो मैं गलत मोड़ ले रहा हूं। गवाही के माध्यम से, मैं खुद को परिभाषित करने के सभी तरीके खो रहा हूं: मैं वह नहीं हूं जो मैं करता हूं, मैं वह व्यक्तित्व नहीं हूं जो उन्हें करता हूं। मुझे ऐसा लगता है जैसे मैं कम से कम जानता हूं कि मैं कौन हूं; मुझे अब कोई स्थायी चेहरा नहीं दिखता। मैं खुद को किसी भी अन्य चीज़ की तुलना में एक बादल की तरह अधिक विशाल और हल्का महसूस करता हूँ।

क्या आप कृपया कुछ कहेंगे?

 

यह कोई गलत मोड़ नहीं है आप सही रास्ते पर हैं

आपका व्यक्तित्व, आपके कार्य, आपके विचार, आपका मन, आपकी भावनाएँ - इनमें से कोई भी आपकी वास्तविकता नहीं है। इसलिए स्वाभाविक रूप से जो व्यक्ति स्वयं की खोज में जाता है, वह खुद को इस अजीब स्थिति में पाता है, कि हर दिन वह अधिक से अधिक होने के बजाय कम से कम होता जाता है।

तार्किक मन कहता है, "तुम क्या कर रहे हो? तुम अपने आप को खोज रहे हो और जो कुछ हो रहा है वह यह है कि तुम उन सभी चीजों को खो रहे हो जिन्हें तुम स्वयं समझते थे। तुम गलत दिशा में जा रहे हो। वापस आओ! पुराना रास्ता बेहतर था। तुम अधिक विचार एकत्र कर सकते थे और अधिक बन सकते थे। तुम एक बेहतर व्यक्तित्व विकसित कर सकते थे, अधिक परिष्कृत। तुम महत्वाकांक्षाओं की दुनिया में आगे बढ़ सकते थे और तुम कुछ बन सकते थे - एक राष्ट्रपति, एक प्रधान मंत्री, एक सेलिब्रिटी।" तार्किक मन के लिए यही सही मार्ग प्रतीत होता है।

लेकिन याद रखें, तार्किक दिमाग आपको लगातार सही दिशा से वंचित करता रहेगा। सही दिशा निश्चित है कि आप कम से कम होते जायेंगे, क्योंकि जो भी झूठ है वह सब झूठ ही समझा जायेगा। एक क्षण आएगा जब तुम्हें पता चलेगा कि सब कुछ झूठ है। आप केवल एक साक्षी हैं, अधिक से अधिक, साक्षी होने का एक बिन्दु। लेकिन ये तो आधी यात्रा है

सत्य को जानने से पहले, किसी को असत्य को जानना होगा - क्योंकि हम असत्य में जीते हैं। इसलिए हमें इसे जानना होगा, हमें इसे छोड़ना होगा, और हमें झूठ से खाली होना होगा, पूरी तरह से खाली होना होगा, ताकि हमारे अस्तित्व की सच्चाई उस स्थान को भर सके। एक अंतराल होगा, एक बहुत छोटा सा अंतर... लेकिन यह अनंत काल जैसा लगेगा।

जब असत्य तुम्हें छोड़ देता है और सत्य भीतर आता है तो एक छोटा सा अंतराल होता है, एक सेकंड का टुकड़ा। लेकिन खालीपन के कारण ऐसा लगता है मानो अनंत काल बीत गया हो। और यही वे क्षण होते हैं जब गुरु, जब गुरु का परिवार, बहुत मददगार हो सकता है। केवल गुरु की उपस्थिति ही पर्याप्त प्रमाण है: "निराश मत हो। प्रतीक्षा करना सीखो और धैर्य रखना सीखो। यदि यह एक व्यक्ति के साथ हो सकता है, तो यह सभी के साथ हो सकता है।"

और परिवार हर सहायता प्रदान करेगा, क्योंकि उनमें से प्रत्येक एक अलग स्तर पर होगा। कोई ठीक उसी स्थिति में होगा जैसे आप हैं; हो सकता है कि कोई इससे आगे निकल गया हो, और उसका हाथ पकड़ने भर से आपको गर्म जोशी, प्यार, करुणा महसूस होगी। बस स्कूल में रहना - जो गुरु की उपस्थिति से भरा है - आपको साहस देगा।

यह अकारण नहीं था कि रहस्य विद्यालय खोले गए। कारण यह था कि अकेले यात्रा कई बिंदुओं पर बहुत कठिन हो जाती है।

मुझे गौतम बुद्ध की एक कहानी याद आ रही है

वह अपने शिष्य आनंद के साथ यात्रा कर रहे हैं। वे थक गए हैं। वे सूर्यास्त से पहले अगले शहर तक पहुँचना चाहते हैं; वे यथासंभव तेजी से भाग रहे हैं। लेकिन बुद्ध बूढ़े हो गए हैं, और आनंद स्वयं बुद्ध से भी बड़े हैं। उन्हें चिंता हो रही है कि शायद उन्हें रात जंगल में ही रुकना पड़ेगा, वे पास के शहर तक नहीं पहुंच पाएंगे

वे अपने खेत में काम कर रहे एक बूढ़े किसान से पूछते हैं, "शहर कितनी दूर है?"

और बूढ़ा आदमी कहता है, "बहुत दूर नहीं। चिंता मत करो। यह सिर्फ दो मील है, ज्यादा से ज्यादा। तुम पहुंच जाओगे।" बुद्ध मुस्कुराते हैं बूढ़ा मुस्कुराता है आनंद को समझ नहीं आ रहा था: "क्या हो रहा है?"

दो मील बीत गए अभी तक कोई शहर नहीं है, और वे अधिक थके हुए हैं। एक बूढ़ी औरत लकड़ी इकट्ठा कर रही है और आनंद उससे पूछता है, "गाँव कितनी दूर है?"

और वह कहती है, "दो मील से ज़्यादा नहीं। तुम पहले ही पहुँच चुके हो, चिंता मत करो।" बुद्ध हँसते हैं। बूढ़ी औरत हँसती है। और आनंद दोनों की ओर देखता है: "यह हँसी क्या है?" और दो मील के बाद भी कोई शहर नहीं है।

वे तीसरे आदमी से पूछते हैं, और फिर वही प्रश्न और वही स्थिति सामने आती है।

और आनंद अपना बैग नीचे रख देता है और कहता है, "मैं अब और आगे नहीं बढ़ूंगा। मैं बहुत थक गया हूं। और ऐसा लगता है कि हम कभी भी इन दो मील को पार नहीं कर पाएंगे। हमने तीन बार विश्वास किया... लेकिन एक सवाल मेरे मन में लगातार उठता है...."

चालीस वर्षों तक बुद्ध के साथ रहकर... उसने सीखा है कि ऐसे व्यक्ति के साथ कैसे रहना है, न कि उससे अनावश्यक प्रश्न पूछना। लेकिन उन्होंने कहा, "अब अगर यह अनावश्यक या आवश्यक है, तो मुझे परवाह नहीं है। एक बात आपको मुझे बतानी है - आप क्यों हंस रहे थे जब उस बूढ़े आदमी ने कहा, 'दो मील, बस दो मील - आपने नहीं हंसा उससे भी अधिक जाने के लिए'? और फिर आप उस बूढ़ी औरत के साथ हँसे, और वह भी मुस्कुराई, और फिर तीसरे व्यक्ति के साथ वही हंसी हुई? आप लोगों के बीच क्या चल रहा था? , वे तुम्हें नहीं जानते।"

बुद्ध ने कहा, "हमारा पेशा एक ही है। जब मैं हँसा, तो वे हँसे। वे समझ गए कि यह आदमी उसी तरह के पेशे का है, जहाँ आपको लोगों को प्रोत्साहित करते रहना है: 'बस दो मील, बस थोड़ा सा और।''

उन्होंने कहा, "अपने पूरे जीवन से मैं यही करता रहा हूं। लोग अंततः पहुंचते हैं, लेकिन यदि आप उन्हें शुरू से ही 'पंद्रह मील' बता दें तो वे वहीं गिर जाएंगे। लेकिन 'दो मील' और 'दो मील' तक वे दो सौ मील गुजर जायेंगे

"और मैं उन लोगों पर हँसा क्योंकि मैं इस गाँव को जानता हूँ, मैंने इस गाँव का दौरा किया है। मुझे पता है कि यह दो मील नहीं है। लेकिन मैं चुप रहा क्योंकि आप यह जानने के लिए उत्सुक थे कि यह कितनी दूर है। मुझे पता था कि हम नहीं जा रहे थे इसे बनाने के लिए लेकिन नुकसान क्या था - आप उनसे पूछ सकते हैं।

"आप मानव मनोविज्ञान की एक गहरी घटना को समझ सकते हैं। ये लोग दयालु लोग हैं: वे झूठ नहीं बोल रहे थे, वे बस आपको प्रोत्साहित कर रहे थे। पहले बूढ़े आदमी ने आपको दो मील धक्का दिया, दूसरी बूढ़ी औरत ने आपको दो मील धक्का दिया। तीसरा आदमी भी आपको बस कुछ और लोगों की जरूरत है और आप शहर तक पहुंच जाएंगे! लेकिन अब आपने अपना बैग गिरा दिया है, हम यहां इस बड़े पेड़ के नीचे रह सकते हैं... दो मील नहीं !"

रहस्य विद्यालय आपको ऐसी खोज में अकेले न रहने में मदद करता है जो मूल रूप से अकेली है, आपको ऐसी खोज में साहस बनाए रखने में मदद करती है जो अप्रत्याशित है।

लेकिन स्वामी... उनका अधिकार, उनका प्रेम - आप विश्वास नहीं कर सकते कि आपका स्वामी झूठ बोल रहा होगा। लेकिन इससे भी ऊंचे मूल्य हैं। अगर मैं थोड़ा सा झूठ बोलकर आपको अंतिम लक्ष्य तक पहुंचने में मदद कर सकता हूं तो मैं संकोच नहीं करूंगा, मैं झूठ बोलूंगा। क्योंकि मैं जानता हूं कि तू मुझे क्षमा करेगा; न केवल मुझे क्षमा करें, आप आभारी होंगे कि मैंने आपके लिए झूठ बोला। यदि मैं तुम्हें सच बता देता तो शायद तुम रुक जाते।

यात्रा लंबी है, थका देने वाली है

सब कुछ छोड़ देना है, छीन लेना है।

यह केवल तभी संभव है जब कोई व्यक्ति जिसे आप प्यार करते हैं, कोई जिसके प्रति आप समर्पित हैं, कोई ऐसा व्यक्ति जिस पर आप भरोसा करते हैं, कहता है, "परेशान मत होइए। जो चीजें आप छोड़ रहे हैं वे वास्तविक नहीं हैं, और जब तक आप उन्हें नहीं छोड़ेंगे आप वास्तविक नहीं पाएंगे। "

जो कुछ भी असत्य है, उसे छोड़ देना होगा। आपको पूर्ण नग्नता के उस बिंदु पर आना होगा, जहां आपके पास कुछ भी न हो - न व्यक्तित्व, न नाम, न प्रसिद्धि, न चेहरा - क्योंकि सभी चेहरे अलग-अलग मुखौटे हैं, जिन्हें आप अलग-अलग अवसरों पर इस्तेमाल करते रहे हैं।

आप इसे देख सकते हैं। बस सड़क के किनारे बैठिए, जुहू बीच पर लोगों को देखिए। आप दूर से ही बता सकते हैं कि कोई जोड़ा शादीशुदा है या नहीं। आप कैसे कह सकते हैं? शादीशुदा आदमी ऐसा दिखता है जैसे उसे पूरे दिन पीटा गया हो, और अब किसी तरह घर पहुंचकर अपने बिस्तर पर लेटकर पूरी रात भूलने की कोशिश कर रहा हो। लेकिन वह अपनी पत्नी को यह चेहरा नहीं दिखा सकता। जब वह अपनी पत्नी को देखता है तो वह मुस्कुराता है, आइसक्रीम लाने के लिए दौड़ता है -- हालाँकि वह मन ही मन कोस रहा होता है, "यह औरत नरक है!" लेकिन वह नरक को आइसक्रीम पेश कर रहा है... या भाल पूरी....

लेकिन अगर वह किसी और की पत्नी के साथ है तो आप देख सकते हैं - उसकी आँखों में चमक है, वह जवान दिखता है। वह सुंदर दिखता है, वह बहुत ऊर्जावान दिखता है। आप बस बैठ सकते हैं और उन लोगों पर ध्यान दे सकते हैं जो गुजर रहे हैं - कौन विवाहित है और कौन अविवाहित है, कौन किसी और की पत्नी के साथ जा रहा है। अलग-अलग मुखौटे...

जब आप अपने प्रिय के साथ होते हैं तो आपका चेहरा अलग होता है; जब आप अपनी पत्नी के साथ होते हैं तो आपका चेहरा अलग होता है। अजीब। जब आप अपने स्वामी, बॉस के साथ होते हैं, तो आपका चेहरा एक होता है; जब आप अपने नौकर के साथ होते हैं तो आपका चेहरा दूसरा होता है।

मालिक के साथ तुम अपनी पूँछ हिलाते रहते हो - जिसका अस्तित्व ही नहीं है, लेकिन वह चलती रहती है। अपने नौकर के साथ आप ऐसा व्यवहार न करें मानो वह कोई इंसान ही न हो। क्या आपने कभी अपने नौकर को "गुड मॉर्निंग" या "गुड नाईट" कहा है? नहीं, नौकर इंसान नहीं है वह आपके कमरे से होकर गुजरता रह सकता है और आपको इसका ध्यान ही नहीं रहता कि कोई गुजर गया है।

ये मुखौटे गिर जायेंगे, और इन मुखौटों के पीछे सिर्फ आपका कंकाल है। यह डर पैदा करता है लेकिन कंकाल के पीछे आपका असली चेहरा, आपका मूल चेहरा है। लेकिन परमानंद महसूस करने से पहले आपको इस सारी पीड़ा से गुजरना होगा। हर कोई परमानंद महसूस करना चाहता है, लेकिन कोई भी पीड़ा से गुजरना नहीं चाहता। पीड़ा ही कीमत है - तुम्हें इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी।

अकेले यह बहुत मुश्किल होगा, लेकिन जब स्कूल हो और कई लोग विभिन्न चरणों से गुजर रहे हों तो वे एक-दूसरे की मदद कर सकते हैं। और प्रत्येक रहस्य विद्यालय केवल एक ही तरीके से अस्तित्व में रह सकता है, और वह यह है कि उनके पास एक जीवित गुरु है। एक बार जब जीवित गुरु चला जाता है तो रहस्य का स्कूल बिखर जाता है। इसीलिए आप रहस्य विद्यालयों को धर्म बनते नहीं देखते।

गौतम बुद्ध के इर्द-गिर्द रहस्य विद्यालय थे, लेकिन वह रहस्य विद्यालय बिखर गया। जिसे अब बौद्ध धर्म के नाम से जाना जाता है, उसका उनकी रहस्यवादी शिक्षाओं से कोई लेना-देना नहीं है। यह ज्ञानी लोग, छात्र, विद्वान, शोधकर्ता हैं, जिन्होंने उनकी सभी शिक्षाओं को संयोजित किया, उन्हें संकलित किया, संपादित किया। उन्होंने बहुत अच्छा काम किया है, लेकिन आत्मा गायब है।

यह चार्ल्स डार्विन के आखिरी जन्मदिन पर हुआ। वह बहुत बूढ़े थे और हर कोई सोच रहा था कि शायद यह उनका आखिरी जन्मदिन है, इसलिए सभी दोस्त और सहकर्मी इसे मनाने के लिए इकट्ठे हुए। पड़ोस के बच्चे भी जश्न में योगदान देना चाहते थे, और उन्होंने बहुत बढ़िया काम किया।

चार्ल्स डार्विन का पूरा जीवन कीड़े-मकौड़ों, जानवरों, पक्षियों का अध्ययन करने में बीता, क्योंकि वह इस खोज में थे कि विकास कैसे हुआ और इसके चरण क्या हैं।

बच्चों ने उसके साथ एक चाल चली। उन्होंने कई तरह के कीड़े पकड़े, उन कीड़ों को अलग-अलग हिस्सों में काटा और एक नया कीट बनाया -- किसी का सिर, किसी के पैर, किसी का शरीर -- ऐसा कीट कहीं नहीं होता। उन्होंने इसे अच्छी तरह से चिपकाया, इसे तैयार किया, और जब पार्टी शुरू हुई तो वे अंदर गए, कीट को चार्ल्स डार्विन के सामने रखा और कहा, "लोग डरते हैं कि आप लंबे समय तक जीवित नहीं रहेंगे। हम भी डरते हैं, क्योंकि आपने अब तक इस कीट का अध्ययन नहीं किया है। आपकी किताबों में इस कीट का कोई संदर्भ नहीं है।"

उसने उस कीड़े को देखा; उसे यकीन नहीं हुआ। ऐसी चीज़ उसने पहले कभी नहीं देखी थी! और ये पड़ोस के लड़के, उन्हें यह कहाँ से मिला? फिर उसने इधर-उधर देखा, और वे बच्चे बहुत हँस रहे थे... और उन्होंने पूछा, "क्या तुम हमें इस कीड़े का नाम बता सकते हो?"

उन्होंने कहा, "हाँ, यह एक झूठ है।"

सभी धार्मिक ग्रंथ पाखंडपूर्ण हैं - पूरी तरह से चिपके हुए।

और जिनके पास सत्य का कोई अनुभव नहीं है, वे नहीं खोज सकते कि उनमें क्या कमी है - क्योंकि जो कमी है उसे खोजने के लिए आपको उसे जानना होगा।

एक रहस्यमय विद्यालय एक गुरु के साथ अस्तित्व में आता है, और लुप्त हो जाता है।

और ऐसा ही होना भी चाहिए।

प्रकृति में, अस्तित्व में, जो कुछ भी वास्तविक है... गुलाब का फूल सुबह खिलता है और शाम तक गायब हो जाता है। केवल प्लास्टिक के फूल रह जाते हैं; वे हमेशा के लिए रहते हैं।

रहस्य विद्यालय का हिस्सा बनना एक महान आशीर्वाद है। रहस्य विद्यालय ढूँढना बहुत मुश्किल है, ऐसे लोगों को ढूँढना जो खोज कर रहे हैं और खुद को एक दूसरे पर थोप नहीं रहे हैं, बल्कि ज़रूरत पड़ने पर ही एक दूसरे की मदद कर रहे हैं। अगर ज़रूरत न हो तो मदद भी बाधा बन सकती है।

आप बिल्कुल सही रास्ते पर हैं आपने कोई गलत कदम नहीं उठाया है बस उस सब को विलीन करते जाओ जो झूठ है। बादल की तरह महसूस करना सुंदर है, सिर्फ साक्षी की तरह महसूस करना सुंदर है।

ये क्षण हैं, अंतराल हैं। रात बीत चुकी है, सूरज जल्द ही उग आएगा। इन अंतरालों को जितना संभव हो उतना सुंदर बनाएं - मौन से भरा हुआ, कृतज्ञता से भरा हुआ, उस अस्तित्व के प्रति आभार जिसने आपको मौका दिया है, उन सभी के प्रति आभार जिन्होंने मदद की है। और प्रतीक्षा करें।

'प्रतीक्षा' एक प्रमुख शब्द है।

आप अस्तित्व को कार्य करने के लिए बाध्य नहीं कर सकते।

आपको बस इंतजार करना होगा सही समय पर चीजें घटित होती हैं।

तुमने बीज बोए हैं, तुम बगीचे को सींच रहे हो; अब इंतज़ार करें। कोई भी जल्दबाजी खतरनाक है हर चीज़ को विकसित होने में अपना समय लगता है। असेंबली लाइन में केवल मिथ्यात्वों का निर्माण शीघ्रता से किया जा सकता है। लेकिन वास्तविकताएं बढ़ती हैं, और विकास के लिए समय की आवश्यकता होती है।

और आंतरिक विकास सम्पूर्ण अस्तित्व में सबसे महान विकास है।

 

आज इतना ही।

ओशो

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें