कुल पेज दृश्य

रविवार, 12 मई 2024

31-चट्टान पर हथौड़ा-(Hammer On The Rock)-हिंदी अनुवाद-ओशो

चट्टान पर हथौड़ा-(Hammer On The Rock)-हिंदी अनुवाद-ओशो

अध्याय-31

दिनांक-15 जनवरी 1976 अपराह्न चुआंग त्ज़ु सभागार में

 

[एक संन्यासी ने कहा कि चूंकि उसकी प्रेमिका, जो एक संन्यासी भी है, कुछ महीने पहले एक गंभीर कार दुर्घटना में शामिल हो गई थी, वह काफी नाटकीय रूप से बदल गई थी, और अब वह-वह महिला नहीं रही जिसे वह पहले से जानता था।

ओशो ने कहा कि उन्हें लगा कि वह बहुत गहरे संकट में है और उसे बहुत सहनशीलता और देखभाल की जरूरत है।]

 

कभी-कभी ऐसी गंभीर दुर्घटनाओं के बाद ऐसा होता है कि पूरा व्यक्तित्व ही बदल जाता है, विभाजित हो सकता है। आपका बायां हाथ नहीं जान सकता कि आपका दाहिना हाथ क्या कर रहा है। मुझे लगता है कि यह उसकी स्थिति का हिस्सा है।

इसलिए थोड़ा अधिक ध्यान रखें, और सतर्क रहें। जब शरीर इस तरह ढह जाता है, तो मन भी प्रभावित होता है, क्योंकि मन शरीर का हिस्सा है और उनका गहरा संबंध है। सावधान रहें, क्योंकि वह रिश्ते को ख़राब करने की कोशिश कर सकती है। उसमें एक पक्ष मत बनो। अगर वह गुस्सा करती रहेगी और आपसे नकारात्मक बातें कहती रहेगी, तो आप उससे दूर जाना शुरू कर सकते हैं।

लेकिन उसे आपकी ज़रूरत है हो सकता है कि उसे यह पता न हो, लेकिन उसे आपकी ज़रूरत है। अब आपकी ज़िम्मेदारी पहले से कहीं अधिक है। इसलिए प्यार से रहें और उसकी किसी भी बात पर ज्यादा ध्यान न दें। यह आपके लिए एक गहरा ध्यान और एक महान अनुभव होगा, क्योंकि जब कोई प्यार करता है, तो उससे प्यार करना आसान होता है, लेकिन अगर वह गुस्से में है और लगातार रिश्ते को नष्ट करने की कोशिश कर रहा है, तो प्यार करना असाधारण बात है। यह तुम्हें अस्तित्व का एक नया एकीकरण प्रदान करता है।

जब भी आप कुछ ऐसा करते हैं जो एक तरह से अलौकिक होता है, तो यह आपको एक ऊंचाई प्रदान करता है।

केवल आपका प्यार ही उसके मन में आई दूरी को पाट सकेगा, मि..? यदि आप उसकी बात सुनेंगे तो वह आपको जबरदस्ती दूर करने की कोशिश कर सकती है। यह केवल यह जानने का प्रयास हो सकता है कि क्या आप सचमुच उससे प्यार करते हैं। ऐसे में इस तरह की समस्या उत्पन्न हो जाती है

इस बात का गहरा डर हो सकता है कि क्या उसे अब भी प्यार किया जाएगा या नहीं, क्या उसे आपके द्वारा अस्वीकार कर दिया जाएगा क्योंकि अब वह सुंदर नहीं है, वह अपंग है, और यह और वह सब बदल गया है। ये विचार एक महिला के मन में अधिक स्वाभाविक रूप से आते हैं, क्योंकि एक महिला के लिए, शरीर की चेतना बहुत गहरी होती है।

पुरुष कभी भी शरीर के बारे में ज्यादा नहीं सोचता, लेकिन महिला लगातार शरीर के बारे में सोचती रहती है। नारी शरीर है इसलिए, क्योंकि वह ऐसी दुर्घटना का शिकार हो गई है, उसे डर होगा कि अब आप उससे प्यार नहीं करते। इससे पहले कि आप उसे अस्वीकार कर सकें, वह आपको अस्वीकार करने का खेल खेलेगी। तब वह खुश और अच्छा महसूस कर सकती है, क्योंकि वह खुद को बता सकती है कि उसने आपको अस्वीकार कर दिया है, उसे आपने अस्वीकार नहीं किया है।

इसलिए सावधान रहें, और जितना हो सके उसे प्यार करें और जल्द ही वह आराम करेगी। एक बार जब उसे पता चल जाएगा कि आप अब भी उससे प्यार करते हैं, और इस दुर्घटना से कोई फर्क नहीं पड़ता, तो वह अपनी ये सारी बातें वापस ले लेगी जो वह कहती रही है। एक बार जब वह आश्वस्त हो जाती है कि आपकी ओर से कोई अस्वीकृति नहीं है, तो उसकी अस्वीकृति गायब हो जाएगी, और आप पाएंगे कि एक बिल्कुल नया व्यक्ति उभर रहा है। पहली बार आप उसका असली रूप देखेंगे।

जब भी किसी स्त्री को पता चलता है कि वह जैसी है उसे वैसे ही स्वीकार किया जाता है, उसकी स्वीकृति के लिए कोई शर्त नहीं है, तो वह पहली बार सुंदर हो जाती है; एक अलग दुनिया की कृपा उसमें पैदा होती है। तब सुंदरता शरीर की नहीं रह जाती, वह गहराई की चीज़ होती है, और आप उसकी चमक को देख और महसूस कर सकते हैं। जब वह अनुग्रह की आभा धारण करती है, तो एक बदसूरत महिला भी सुंदर बन सकती है। आमतौर पर खूबसूरत महिलाएं भी सुंदर नहीं होतीं, क्योंकि वह आभा अभी तक नहीं आई है।

पूर्व में हम उस कृपा की गहरी खोज में हैं, लेकिन पश्चिम में, लोगों ने अभी भी इसे नहीं छुआ है। पूर्वी और पश्चिमी सुंदरता, और विशेष रूप से एक महिला की सुंदरता, पूरी तरह से अलग है। पूर्व में हम एक महिला को सुंदर कहते हैं यदि वह सुंदर है। जब शरीर से परे कोई चीज उमड़ती रहती है और शरीर को घेर लेती है, केवल तभी वह सुंदर होती है। पश्चिम में शारीरिकता आध्यात्मिक से अधिक महत्वपूर्ण है।

वह एक गहरे संकट में है, और केवल आप ही उसे इससे बाहर निकलने में मदद कर सकते हैं - इसलिए आप पर एक बड़ी जिम्मेदारी है। यह आप दोनों के लिए बहुत समृद्ध होगा। पूरा हादसा एक परिवर्तन बन सकता है....

 

[एक संन्यासी ने कहा कि उसे लगता है कि वह हाल ही में पिछड़ गया है, क्योंकि वह अब उन महीनों की तुलना में कम खुश है, जब उसने पहली बार संन्यास लिया था। तब भी उसे ओशो के प्रति अपनी भावनाओं, अपने प्यार में स्पष्टता महसूस हुई थी। अब प्यार में उतार-चढ़ाव आया; कभी-कभी यह मौजूद था, कभी-कभी यह गायब होता हुआ प्रतीत होता था।]

 

ऐसा होता है, मि. एम.? क्योंकि मन एक अवस्था में नहीं रह सकता यह सकारात्मक से नकारात्मक और नकारात्मक से सकारात्मक में बदल जाता है। लेकिन रुकिए, और बस इसे देखते रहिए, क्योंकि जल्द ही सकारात्मकता फिर से आएगी, और इस बार यह पहली बार से अधिक होगी।

लेकिन हमेशा याद रखें कि नकारात्मक मोड़ फिर आएगा। यह बिल्कुल वैसा ही है जैसे दिन और रात एक दूसरे का अनुसरण कर रहे हों। जब तक आप दोनों को पार नहीं करते, जब तक आप इतने शुद्ध साक्षी नहीं बन जाते कि आपको किसी की भी चिंता नहीं होती और आप उदासीन और बेफिक्र नहीं हो जाते, ये अवस्थाएँ आती-जाती रहती हैं। और जब तक वह स्थिति नहीं आती, चीजें हमेशा बदलती रहेंगी - बुरे से अच्छे में, अच्छे से बुरे में। कभी-कभी आप प्रवाहित और खुश होंगे, और कभी-कभी आप दुखी और जमे हुए महसूस करेंगे।

यह स्वाभाविक है, क्योंकि मन एक पहिया है जो घूमता रहता है। एक ल ऊपर आता है, फिर नीचे चला जाता है; दूसरा ऊपर आता है, और फिर नीचे चला जाता है - यह एक पहिये की तरह चलता रहता है। भारत में हम 'विश्व' शब्द को पहिये के प्रतीक द्वारा दर्शाते हैं। विश्व के लिए भारतीय शब्द 'संसार' का अर्थ है पहिया। सफलता के बाद असफलता, आशा के बाद निराशा, खुशी के बाद दुःख आता है।

हमें यह समझना होगा कि यह मन की स्वाभाविक स्थिति है और इसे बदला नहीं जा सकता। बात इसे स्वीकार करने की है, न कि इसके साथ तादात्म्य स्थापित करने की। जब खुशी आए तो यह मत कहो, 'मैं खुश हूं।' कहो, 'खुशी आ गई है, मैं देखने वाला हूं।' अलग और दूर रहें जब दुःख आये तो पुनः वैसा ही करो। देखें, और इस तथ्य पर ध्यान दें: 'दुख आ गया है।' कोई निर्णय न लें, उससे चिपके न रहें या उसे दूर न धकेलें; बल्कि, बस देखते रहो

आप धीरे-धीरे देखेंगे कि मनोदशाएँ आती हैं और चली जाती हैं और आप अविचलित, अविचलित रहते हैं। इसे ही हम जागरूकता कहते हैं। बाकी सब तादात्म्य और अज्ञानता है। तो इसे आज़माएं, मि. एम.?... और यह स्वाभाविक है, जो कुछ भी हो रहा है वह स्वाभाविक है...

 

[संन्यासी ने कहा कि बुरे क्षणों में, संन्यास के बारे में भी संदेह सामने आया।]

 

मि.म, यह स्वाभाविक है, और यह कई बार होगा, क्योंकि जब नकारात्मक क्षण आता है, तो सब कुछ नकारात्मक हो जाता है। तुम्हें संन्यास पर संदेह होगा, तुम्हें मुझ पर संदेह होगा, तुम्हें स्वयं पर संदेह होगा। आप ख़ुशी के पिछले पलों पर भी संदेह करने लगेंगे; आप यह सोचना शुरू कर सकते हैं कि यह सिर्फ कल्पना थी। जब कोई नकारात्मकता की अंधेरी रात में होता है, तो उसे यह भी संदेह होता है कि उससे पहले वाला दिन भी था; शायद यह आपका भ्रम था जब संदेह आपकी आत्मा को पकड़ लेता है, तो यह सभी दिशाओं से पकड़ लेता है। व्यक्ति बस संदिग्ध हो जाता है, सवाल यह नहीं है कि किस बारे में।

 

जब विश्वास का क्षण आता है, तो आप बस भरोसा करते हैं - केवल मुझ पर ही नहीं, आप हर किसी पर भरोसा करते हैं। ऊँचे और ऊँचे जाने के उस क्षण में, कौन संदेह करने की परवाह करता है?

बस इसके साक्षी बने रहें यही तो काम करना है बेफिक्र रहो और याद रखो कि सब कुछ बीत जाता है। इस संसार में कुछ भी स्थिर एवं स्थायी नहीं हो सकता, क्योंकि संसार का स्वभाव ही परिवर्तन है। परिवर्तन को छोड़कर, सब कुछ बदल जाता है।

यदि आप देखते हैं, तो अचानक आप शाश्वत बन जाते हैं, और अब आप बदलती दुनिया का हिस्सा नहीं हैं। परिवर्तन आपके चारों ओर हो सकते हैं, आप हजारों परिवर्तनों से घिरे हो सकते हैं, लेकिन आप चक्रवात का केंद्र बने रहते हैं।

 

[एक अन्य संन्यासी कहते हैं: जब मैं उन अंधेरे क्षणों से गुजरता हूं, तो ऐसा लगता है, मुझे नहीं लगता कि मुझमें इससे गुजरने की ताकत है। यह पागलपन के डर जैसा है वहाँ असुरक्षा की, हर चीज़ के हिलने की अविश्वसनीय भावना है।

उन क्षणों में मुझे आगे बढ़ने की अपनी ताकत का कोई भरोसा नहीं होता। यह ऐसा है जैसे मैं सुरक्षा की तलाश में हूं। मैंने हाल ही में यह इच्छा महसूस की है कि कोई, कहीं, मेरी रक्षा करे, मुझे किसी ऐसी चीज़ से बचाए जो मुझे नहीं पता।

मेरा मतलब है, वह क्षण बीत जाता है लेकिन उस समय वह इतना तीव्र होता है कि मुझे आत्महत्या जैसा और बहुत कमज़ोर महसूस होता है।

ओशो के प्रश्नों के उत्तर में वह कहती है कि तनाव मुख्य रूप से उसकी पीठ और सिर में है।]

 

तो एक काम करो जब भी आये, लेट जाओ यदि यह सिर से पीछे की ओर गिरे तो बहुत अच्छा होता है। जब भी आपको ऐसा महसूस हो तो इसे तीन चरणों में करें।

डर की भावना को पूरी तरह से दिमाग में लाएँ, जैसे कि आप इसे वहीं जमा कर रहे हों, इसे वहीं केंद्रित कर रहे हों। कल्पना कीजिए कि भय और पीड़ा, मृत्यु और आत्महत्या, पूरे शरीर से आ रहे हैं और सिर में एकत्रित हो रहे हैं। अपने सिर को जितना संभव हो उतना भारी बनायें।

फिर कल्पना करें कि डर आपके सिर को छोड़कर रीढ़ की हड्डी में बह रहा है। अपनी पीठ के बल लेट जाएं और भावना को अपनी रीढ़ की हड्डी में जाने दें।

फिर जब आपको लगे कि डर रीढ़ की हड्डी तक पहुंच गया है, तो एक जंगली नृत्य करें - केवल दो या तीन मिनट के लिए - और यह पूरी तरह से गायब हो जाएगा।

इसे कम से कम तीन सप्ताह तक करें, और फिर मुझे बताएं। चिंता करने की कोई बात नहीं है। मैं आपकी रक्षा के लिए यहाँ हूँ!

समाप्‍त

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें