कुल पेज दृश्य

मंगलवार, 22 दिसंबर 2015

स्‍वर्णिम क्षणों की सुमधुर यादें--(अध्‍याय--54)

आलू बैंगन, बैंगन आलू—(अध्‍याय—चौवनवां)

      भारत एक विशाल देश है। यहां बोली—चाली, रहन—सहन, खान—पान हर तरह की इतनी विविधता है कि जब आप इन सबका अनुभव करते हैं तो पता चलता है कि इस विविधता के अपने मजे हैं और अपनी चुनौतियां भी। हर तरह के मौसम और जलवायु का तो अपना अनुभव है ही लेकिन खान—पान पर एक अनूठा अनुभव यहां आपके लिए।

गुजरात के मित्रों ने जामनगर में शिविर किया। पहले दिन मैंने पूछा, 'दोपहर के भोजन में क्या बना है। तो बोले 'बैगन आलू की सब्जी।रात को बोले, 'आलू बैंगन की सब्जी।मेरे को यह समझ में ना आए कि इन दोनों सब्जियों में फर्क क्या है तो मैंने आयोजकों से पूछा, 'इसमें फर्क क्या होता है?' तो बोले, 'बैगन आलू में बैगन ज्यादा आलू कम, और आलू बैंगन में आलू ज्यादा बैगन कम।
तीन दिन तक वहां पर तरह—तरह से आलू और बैंगन की ही सब्जी बनती रही। मैं जिन आयोजक के यहां ठहरा था उन्हें कहा, 'क्या बात है, तीन दिन तक आप आलू बैंगन ही खिलाते रहे, क्या यहां कोई दूसरी सब्जी नहीं मिलती है, एक ही सब्जी खाते— खाते मेरा तो पेट ही बिगड़ गया है।तो वे बोले, 'अरे क्या बात करते हैं आप, यहां तो हर तरह की सब्जी मिलती है, यह तो शिविर के आयोजकों का मामला था, आप जो कहें वह सब्जी बना सकते हैं।तो मैंने उन्हें कहा, 'आलू गोभी बनाओ।जब खाने बैठे तो मैंने देखा कि आलू तो दिखे लेकिन गोभी को ढूंढना भी मुश्किल। मैंने कहा, 'इसमें गोभी तो है ही नहीं।वे बोले, 'आपको फिर गोभी आलू बोलना चाहिए।जिस सब्जी का आपने पहले नाम लिया उसी कि अधिकता होगी न!
अब हर जगह का मामला ही अलग तरह का होता है। मुझे ऐसे में याद आता कि कैसे ओशो ने इस विशाल देश में लगभग बीस सालों तक सतत यात्राएं की होंगी, कितनी कठिनाई और मुश्किलें उन्होंने देखीं.. .सिर्फ इसलिये कि सोया मनुष्य अपनी तंद्रा को तोड़ कर थोड़ा होश से भर जाए ताकि जीवन अधिक सुंदर हो, स्वस्थ हो। मैं मन ही मन ओशो का प्रणाम कर लेता।

आज इति।

2 टिप्‍पणियां:

  1. मेरा नाम लिलियन एन है। यह मेरे जीवन का एक बहुत ही खुशी का दिन है क्योंकि डॉ सगुरु ने मेरे पूर्व पति को अपने जादू और प्रेम मंत्र से वापस लाने में मेरी मदद की है। मेरी शादी को 6 साल हो गए थे और यह बहुत भयानक था क्योंकि मेरे पति वास्तव में मुझे धोखा दे रहे थे और तलाक की मांग कर रहे थे, लेकिन जब मुझे इंटरनेट पर डॉ. सगुरु का ईमेल मिला कि कैसे उन्होंने अपने पूर्व को वापस पाने में इतने लोगों की मदद की है और रिश्ते को ठीक करने में मदद करें। और लोगों को अपने रिश्ते में खुश रखें। मैंने उसे अपनी स्थिति के बारे में बताया और फिर उसकी मदद मांगी लेकिन मेरे आश्चर्य से उसने मुझसे कहा कि वह मेरे मामले में मेरी मदद करेगा और यहां मैं अब जश्न मना रही हूं क्योंकि मेरे पति अच्छे के लिए पूरी तरह बदल गए हैं। वह हमेशा मेरे पास रहना चाहता है और मेरे वर्तमान के बिना कुछ नहीं कर सकता। मैं वास्तव में अपनी शादी का आनंद ले रहा हूं, क्या शानदार उत्सव है। मैं इंटरनेट पर गवाही देता रहूंगा क्योंकि डॉ. सगुरु वास्तव में एक असली जादू-टोना करने वाला है। क्या आपको मदद की ज़रूरत है तो डॉक्टर सगुरू से संपर्क करें अब ईमेल के माध्यम से: drsagurusolutions@gmail.com वह आपकी समस्या का एकमात्र उत्तर है और आपको अपने रिश्ते में खुश महसूस कराता है। और उसका भी संपूर्ण
    1 प्रेम मंत्र
    2 पूर्व वापस जीतें
    3 गर्भ का फल
    4 वर्तनी संवर्धन
    5 वर्तनी सुरक्षा
    6 व्यापार वर्तनी
    7 गुड जॉब स्पेल
    8 लॉटरी स्पेल और कोर्ट केस स्पेल

    जवाब देंहटाएं